Windows XP में वर्चुअल मेमोरी कैसे बदलें

ज्यादातर लोग जो Windows XP का उपयोग करते हैं, सबसे अधिक संभावना है, ने इस ऑपरेटिंग सिस्टम को एक कंप्यूटर पर स्थापित किया है जो कभी-कभी थोड़ी धीमी गति से दिखाई दे सकते हैं, या इसमें बहुत अधिक रैम नहीं है रैम एक कंप्यूटर के मूलभूत घटकों में से एक है, और इसके संचालन को गति देने में मदद करता है। वर्चुअल मेमोरी आपके कंप्यूटर के लिए अतिरिक्त मेमोरी का उपयोग करने के लिए उपयोग की जाने वाली एक तकनीक है, जो रैम पूरी तरह उपयोग में है जब ऑपरेशन को गति देने में मदद करता है। इस विधि का उपयोग करने के लिए केवल एक नकारात्मक पहलू है, जिसका अर्थ है कि वर्चुअल मेमोरी हार्ड डिस्क पर कुछ रिक्त स्थान का लाभ लेता है इस प्रक्रिया में दिए गए कदम उन अनुभवहीन उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत कम मुश्किल लग सकते हैं जो अक्सर अपने कंप्यूटर की कार्यक्षमता का पता नहीं लगाते हैं, लेकिन इसे आप को रोकना और पढ़ना जारी नहीं रख सकते।

कदम

वर्चुअल मेमोरी में विंडोज एक्सपी चरण 1 को बदलें छवि शीर्षक
1
मेरा कंप्यूटर आइकन चुनें, फिर प्रांप्ट मेनू से गुण विकल्प चुनें, जो दिखाई देता है।
  • विन्डोज़ XP में वर्चुअल मेमोरी बदलें शीर्षक वाला इमेज
    2
    उन्नत टैब का चयन करें, फिर प्रदर्शन अनुभाग में सेटिंग्स बटन दबाएं।



  • वर्चुअल मेमोरी में विंडोज एक्सपी चरण 3 को बदलें छवि शीर्षक
    3
    दिखाई देने वाली नई विंडो में, उन्नत टैब चुनें। पैनल के निचले भाग में, आपको वर्चुअल मेमोरी सेक्शन मिलेगा। इस खंड में प्लेस बदलें बटन दबाएं।
  • नई विंडो में दिखाई देने के लिए दो फ़ील्ड हैं जहां आप उपयोग करने के लिए वर्चुअल मेमोरी की मात्रा बदल सकते हैं। वर्चुअल मेमोरी की मात्रा मेगाबाइट्स (एमबी) में व्यक्त की जानी चाहिए। अगर आप मेगाबाइट (जीबी) मेमोरी का उपयोग करना चाहते हैं, तो बस एमबी में संबंधित स्मृति की मात्रा प्राप्त करने के लिए 1024 की संख्या गुणा करें।
  • विन्डोज़ XP में वर्चुअल मेमोरी को बदलते हुए छवि शीर्षक चरण 4
    4
    वर्चुअल मेमोरी के प्रबंधन को समर्पित करने के लिए एमबी की संख्या दर्ज करने के लिए रेडियो बटन का चयन करें। समाप्त होने पर, लागू करें बटन के बाद ठीक बटन दबाएं। आपने अपने कंप्यूटर की वर्चुअल मेमोरी को सिर्फ यह सुनिश्चित करने के लिए संशोधित किया है कि यह अच्छी तरह से काम करता है भले ही रैम मेमोरी पूरी तरह से इस्तेमाल किया जाए।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कंप्यूटर के साथ विंडोज एक्सपी ऑपरेटिंग सिस्टम
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com