कैसे एक भूल पासवर्ड याद रखें

आजकल, किसी कंप्यूटर का पासवर्ड भूलना या कोई खाता ख़तरनाक हो सकता है। दुर्भाग्य से, यह लगभग हर किसी के लिए होता है, जितनी जल्दी या बाद में। आधुनिक जीवन की हजार प्रतिबद्धताओं के साथ, एक पासवर्ड भूलना आसान है, खासकर यदि आप अपने सभी खातों के लिए बहुत अलग उपयोग करते हैं एक बार जब आप इसे भूल जाते हैं तो आप पहुंच कुंजी को पुनर्प्राप्त करने के लिए बहुत कुछ नहीं कर सकते - यहां तक ​​कि सेवा जो आपको खाते के साथ प्रदान की थी अक्सर वह जानकारी नहीं जानता है अपनी आशाओं को खोने से पहले, हालांकि, अपना पासवर्ड चुनने के बारे में सोचें: यह आपकी स्मृति को ताज़ा करने के लिए पर्याप्त हो सकता है!

कदम

भाग 1

अपना पासवर्ड याद रखें
याद रखें एक पासवर्ड याद रखें चरण 1
1
आपके द्वारा याद किए गए सभी अन्य पासवर्डों की कोशिश करें यह मानते हुए कि लोग एक बार में अपनी पहुंच कुंजी को भूल जाते हैं, उन सभी को आज़माने का एक अच्छा विचार है जो आप नियमित रूप से करते हैं यद्यपि आज कई प्रयोक्ताओं ने अपने प्रत्येक खाते के लिए अलग-अलग पासवर्ड इस्तेमाल करना सीखा है, कुछ मामलों में आप इसे चुनने में सक्षम होंगे।
  • यदि आपको कोई संदेह है, तो संभव है कि आप अपना पासवर्ड नहीं भूल गए, लेकिन केवल आपको यह याद नहीं है कि कौन से पहुंच कुंजी उस खाते से मेल खाती है।
  • यदि आप लंबे समय तक उस खाते तक पहुंचने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, तो पुराने पासवर्डों को अब भी उपयोग करने का प्रयास न करें।
  • याद रखें एक पासवर्ड भूल गए पासवर्ड चरण 2
    2
    सबसे तुच्छ पासवर्ड की कोशिश करो एक्सेस कोड के लिए एक शिकार सबसे आम जवाबों की अनदेखी नहीं कर सकता है। यह सलाह उपयोगी हो सकती है, खासकर अगर आपको पता नहीं है कि पासवर्ड क्या है और इसे खरोंच से अनुमान लगाने की कोशिश कर रहे हैं। आपके द्वारा चुने गए सबसे सहज और तुच्छ शब्दों के बारे में सोचने की कोशिश करें। "पासवर्ड", "सैंडविच" या आपका पूरा नाम एक हैकर के लिए तोड़ने के लिए अविश्वसनीय रूप से आसान पासवर्ड है, लेकिन अगर आपको लगता है कि आप उनका उपयोग कर सकते हैं, तो कम से कम आपको उन्हें समझने के लिए बहुत मुश्किल काम नहीं करना पड़ेगा।
  • इनमें से कुछ पासवर्ड अक्सर शामिल होते हैं "123456", "abc123", "qwerty" और "Tiamo"। जन्म तिथि बहुत आम हैं
  • यदि आपको लगता है कि आपका पासवर्ड छोटा संस्करण के साथ एक तुच्छ शब्द हो सकता है, तो इसे समझने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, आपने अपने नाम और जन्म के वर्ष का उपयोग कोड में किया हो सकता है, शायद इसके विपरीत।
  • आज, लगभग सभी एक्सेस कुंजी को कम से कम एक नंबर की आवश्यकता होती है। एक सबसे अधिक जोड़ा है "1" शब्द के अंत में - दूसरा जन्म का वर्ष है (उदाहरण के लिए, 1 99 2)।
  • याद रखें एक पासवर्ड भूल गए पासवर्ड चरण 3
    3
    जब आप पासवर्ड चुनते हैं, तो अपने जीवन में सोचें कई मामलों में, लोगों को उनके जीवन और पर्यावरण से प्रेरणा मिलती है जिसमें वे पाए जाते हैं। अगर आपको लगता है कि आप जानते हैं कि खाता और पासवर्ड कब बनाया गया था, तो उन क्षणों और कारकों को याद रखने की कोशिश करें जो आपकी पसंद को प्रभावित कर सकते हैं। क्या आपके पास एक रोमांटिक रिश्ते या पालतू जानवर था? एक पासवर्ड की तरह विशिष्ट विवरण याद रखने के लिए आपके अतीत पर अच्छी तरह से दर्शाया जा सकता है
  • प्रेरणा के अन्य संभावित स्रोत आपके गृहनगर हो सकते हैं, टीम जिसके लिए आप खुश हो या आपके सबसे अच्छे दोस्त का नाम हो।
  • याद रखने की कोशिश करने के लिए खुद को बहुत अधिक करने से, वांछित एक के संबंध में आप विपरीत प्रभाव पैदा करेंगे हमारे मस्तिष्क को तनाव में जानकारी प्राप्त करने में काफी कठिनाई है, इसलिए आराम करो, साँस लें और सोचें कि यह दुनिया का अंत नहीं है।
  • याद रखें एक पासवर्ड भूल गए पासवर्ड 4
    4
    सुनिश्चित करें कि आप पासवर्ड को सही ढंग से टाइप करते हैं जब आप एक पहुंच कुंजी दर्ज करने का प्रयास करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप गलतियां नहीं करते हैं। बस बटन डाला छोड़ दें "कैप्स लॉक" अपने सभी पासवर्ड को अमान्य बनाने के लिए और सही शब्द गलत होने पर विचार करने के जोखिम को चलाएं! चूंकि पासवर्ड लगभग हमेशा आपकी स्क्रीन पर तारांकन के रूप में दिखाए जाते हैं, अगर उन्हें याद रखना निश्चित नहीं है तो उन्हें ध्यान से लिखना महत्वपूर्ण है।
  • पासवर्ड बनाने के दौरान यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर मुझे आपके पासवर्ड में एक टाइपो की गलती से पुष्टि हुई है, तो भविष्य में इसे पुनः प्राप्त करना बहुत मुश्किल होगा।
  • याद रखें एक पासवर्ड याद रखें चरण 5
    5
    ध्यान। हालांकि यह सबसे मुश्किल बात यह है कि महान तनाव का एक समय में क्या करना है, क्योंकि आप एक कंप्यूटर या किसी खाते में उपयोग करने की क्षमता खो दिया लगेगा, ध्यान के माध्यम से आराम से अपनी स्मृति के लिए एक शक्तिशाली सहायता हो सकता है। कुछ मामलों में, कुछ याद रखने का सबसे प्रभावी तरीका इसके बारे में सोचना नहीं है। गहरी साँस लें और धीरे धीरे अपने शरीर से सभी हताशा को निष्कासित करें - क्रोध या चिंता महसूस करने से आपको अपना पासवर्ड याद रखने में मदद नहीं मिलेगी, इसलिए आपको अपनी शांति पर ध्यान देना चाहिए।
  • अगर आप अपनी स्मृति को अनलॉक करने के तरीके के रूप में ध्यान का उपयोग करने की कोशिश करते हैं तो आप वास्तव में आराम नहीं कर सकते, लेकिन यह संभव है कि जब आपका मानसिक स्थिति अधिक शांतिपूर्ण हो तो पासवर्ड आपके मन में आ जाएगा।
  • यहां तक ​​कि शारीरिक गतिविधि करने या चलाने के लिए जाने से आपको बहुत मदद मिल सकती है। तुम्हारा मन बेहतर काम करता है अगर आपका शरीर बढ़ रहा है!
  • याद रखें एक पासवर्ड याद रखें चरण 6
    6
    खरीदें और पासवर्ड का उल्लंघन करने वाला प्रोग्राम का उपयोग करें विशेष रूप से विस्मृत एक्सेस कुंजी को पुनर्प्राप्त करने के लिए डिज़ाइन किए गए कुछ एप्लिकेशन हैं। यद्यपि वे लगभग हमेशा हैकर संस्कृति से संबंधित हैं, वैध कंपनियां उन्हें एक उपकरण तक पहुंच हासिल करने की सलाह देती हैं। प्रोग्राम को किसी अन्य कंप्यूटर से डाउनलोड करें, फिर उसे सीडी या यूएसबी कुंजी पर डालें, जिसे आप लॉक सिस्टम में डालेंगे। यह एप्लिकेशन कंप्यूटर को घुसपैठ कर देगा और आपकी खाता जानकारी पुनः प्राप्त करेगा। आपरेशन स्वचालित और बहुत तेज़ है, इसलिए यदि आप अपने ऑपरेटिंग सिस्टम का पासवर्ड भूल गए हैं तो यह समाधान वाकई तेज और सस्ती है।
  • ऐसे प्रोग्राम जो पासवर्ड को तोड़ सकते हैं केवल ऑपरेटिंग सिस्टम खातों जैसे कि विंडोज के साथ काम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं इस तरह से आप अपना ई-मेल खाता पासवर्ड पुनर्प्राप्त नहीं कर सकते।
  • इस प्रकार के प्रोग्राम के साथ अपना पासवर्ड पुनर्प्राप्त करने की कोशिश पूरी तरह से कानूनी है, लेकिन अन्य लोगों के कंप्यूटरों में प्रवेश करने के लिए एक ही आवेदन का उपयोग करने से आपको गंभीर परेशानी हो सकती है और बिल्कुल निराश हो सकता है।
  • भाग 2

    अपना डेटा पुनर्प्राप्त करें
    याद रखें एक पासवर्ड याद रखें चरण 7
    1
    सेवा का उपयोग करने की कोशिश करें "मैं अपना पासवर्ड भूल गया"। यदि आपने सफलता के बिना अपना पासवर्ड याद रखने का प्रयास किया है, तो संभवत: आप उसे पुनर्प्राप्त नहीं करेंगे। सौभाग्य से, इसका यह मतलब नहीं है कि आपने इसके साथ जुड़े खाते को खो दिया है। लगभग सभी साइटें विकल्प प्रदान करती हैं "मैं अपना पासवर्ड भूल गया" सिर्फ इन घटनाओं के लिए बटन पर क्लिक करें और अपना पासवर्ड रीसेट करने के लिए स्क्रीन पर दिए गए चरणों का पालन करें।
    • ऐसे खातों के लिए पासवर्ड रीसेट करना काफी आसान है, जो ई-मेल नहीं हैं (उदाहरण के लिए, फेसबुक)। एक स्वचालित पुष्टि आपके ई-मेल पते पर भेजी जाएगी, धन्यवाद जिससे आप अपना पासवर्ड रीसेट कर सकते हैं और एक नया चयन कर सकते हैं।
    • कुछ ई-मेल सेवाओं (जैसे हॉटमेल) आपको अपने खाते को किसी अन्य ई-मेल पते से कनेक्ट करने की क्षमता देता है, सिर्फ आप पासवर्ड रीसेट सुविधा का उपयोग करने के लिए। यदि आपके पास एक से अधिक ईमेल खाता है और आप उसमें से किसी एक को क्रेडेंशियल्स याद नहीं रखते हैं, तो आपकी पहुंच कुंजी को रीसेट करना बहुत आसान होगा।



  • याद रखें एक पासवर्ड याद रखें चरण 8
    2
    अपने खाते के गुप्त प्रश्न का उत्तर दें। यदि आप ई-मेल खाते तक पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं जो किसी अन्य ई-मेल पते से जुड़ा नहीं है, तो आपको एक गुप्त प्रश्न का उत्तर देना चाहिए जिसे आपने अपना पासवर्ड पुनर्प्राप्त करने के लिए चुना है। खाता बनाने के समय, आपको व्यक्तिगत प्रश्न पूछे जाते हैं (उदाहरण के लिए आपके पहले पालतू जानवर का नाम), जो खो गया पासवर्ड के मामले में साइट को आपकी पहचान सत्यापित करने की अनुमति देती है। बटन पर क्लिक करें "मैं अपना पासवर्ड भूल गया" और आपके द्वारा पूछे गए प्रश्नों का उत्तर दें।
  • यहां तक ​​कि अगर आप अपना पुराना पासवर्ड नहीं प्राप्त करते हैं, तो आपके पास एक नया सेट करने का विकल्प होगा।
  • दुर्भाग्य से, कई लोग गुप्त सवालों के जवाब गंभीरता से नहीं देते हैं और पासवर्ड से पहले ही जवाब भूल जाते हैं!
  • याद रखें एक पासवर्ड भूल गए पासवर्ड 9
    3
    खाता प्रदाता की ग्राहक सेवा से संपर्क करें। आपके खाते का प्रबंधन करने वाला कंपनी आपके पुराने पासवर्ड को पुनर्प्राप्त करने में मदद नहीं कर सकता, लेकिन आपके लॉगिन क्रेडेंशियल्स को रीसेट करने में सक्षम है। यदि आप एक फोन कॉल या टेक्स्ट संदेश के साथ अपनी पहचान के प्रमाण के साथ कंपनी प्रदान करते हैं, तो आप अपने खाते की पहुंच को ठीक कर सकते हैं।
  • याद रखें कि आपकी पहचान को सत्यापित करने की प्रक्रिया कुछ समय लग सकती है, भले ही सबसे अच्छी हो, इसलिए आपको धैर्य रखने की आवश्यकता है अगर आप इस रास्ते का पालन करने का निर्णय लेते हैं।
  • भाग 3

    भविष्य में खोए हुए पासवर्डों को रोकना
    याद रखें एक पासवर्ड याद रखें चरण 10
    1
    याद रखने में आसान पासवर्ड खोजने के लिए प्रतिबद्ध आप अपने पासकी को भूल गए हो सकते हैं, इसके कई कारण हैं। आप इसे इस समय आविष्कार कर सकते हैं, या इसे पूरी तरह से याद रखना बहुत जटिल हो सकता है आपकी सुरक्षा के लिए कठिन पासवर्ड बनाना बहुत ज़रूरी है, लेकिन यह सुविधा जो वास्तव में सही पासवर्ड बनाती है, यह आपके लिए इसे याद रखना कितना आसान है एक अद्वितीय और आसान पासवर्ड याद रखना आसान नहीं है, क्योंकि अधिक सांसारिक विकल्प (किसी जगह या किसी व्यक्ति का नाम) अनुमान लगाने में आसान है।
    • कुछ आसान शब्दों को याद रखने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, अपने पालतू जानवरों के नाम पर अकेले एक अच्छा विकल्प नहीं है, लेकिन अगर आप कुछ पूरी तरह से अलग है, तो आप प्यार खाना या अपने पसंदीदा सुपर हीरो की तरह करने के लिए abbinerai हैकर्स के लिए पासवर्ड को तोड़ने के लिए के रूप में आसान नहीं होगा।
    • जब आप एक पासवर्ड बनाते हैं, तो अधिकतर साइटों पर आपको एक संकेतक मिलेगा जो इसकी सुरक्षा के स्तर का पता लगाता है। भले ही ये ज़्यादा अस्पष्ट संदर्भ न हों, केवल मध्यम-उच्च सुरक्षा एक्सेस कुंजी चुनने का प्रयास करें। आपके कोडों में प्रतीकों और संख्याओं को जोड़ना आपके खातों की रक्षा करने का एक शानदार तरीका है
    • एक अन्य सामान्यतः उपयोग किया जाने वाला प्रमेय स्मरणीय परिवर्णी शब्द है। प्रत्येक शब्द का पहला अक्षर उस वाक्य में लिखें जो याद रखना आसान हो, अर्थहीन अक्षरों की एक श्रृंखला बना। उदाहरण के लिए, वाक्य "शुक्रवार मेरा पसंदीदा दिन सप्ताह का है" बन जाएगा "Vèimgpds"। उसी तरह "जैज मेरी पसंदीदा संगीत शैली है" बन जाएगा "Ijèimgmp"। आप इस विधि को उन सभी वाक्यांशों के साथ उपयोग कर सकते हैं, जिन्हें आप कल्पना कर सकते हैं, जब तक वे वर्णों की न्यूनतम संख्या (आमतौर पर 8) को संतुष्ट करने के लिए पर्याप्त शब्दों से बने होते हैं।
  • याद रखें एक पासवर्ड भूल गए पासवर्ड का शीर्षक 11
    2
    अपना पासवर्ड लिखें और उन्हें सीलबंद लिफाफे में रखें। आपको पहुंच की चाबी चुनने की कोशिश करनी चाहिए जो याद रखना आसान हो, लेकिन आपको उन्हें लिखना और उन्हें सुरक्षित स्थान पर रखना चाहिए, क्योंकि उन्हें भूलने की संभावना हमेशा होती है। लिफ़ाफ़ा को बंद करें और इसे सफेद छोड़ दें, या उस पर कुछ लिखें जो सामग्री को समझ नहीं पा रहा है। इस तरह, अगर किसी को इसे ढूंढना है, तो वे इसके महत्व को नहीं समझेंगे
  • यदि आप वास्तव में लिफाफे को खोने के बारे में चिंतित हैं, तो आप इसे किसी प्रिय मित्र या किसी को विश्वास करने वाले को देने पर विचार कर सकते हैं। इस समाधान की अनुशंसा नहीं की जाती है, क्योंकि इसका अर्थ है कि किसी अन्य व्यक्ति को आपके पासवर्ड का नियंत्रण देना और इसके परिणामस्वरूप आपकी व्यक्तिगत जानकारी।
  • याद रखें एक पासवर्ड याद रखें पासवर्ड 12
    3
    पासवर्ड प्रबंधन प्रोग्राम का उपयोग करें। खासकर यदि आप अपने प्रत्येक खाते के लिए अलग-अलग एक्सेस कोड का उपयोग करते हैं, तो उन सभी को याद रखना मुश्किल हो सकता है सौभाग्य से, पासवर्ड प्रबंधन अनुप्रयोग हैं जो आपके लिए ऐसा कर सकते हैं। इन कार्यक्रमों के नकारात्मक पक्ष यह है कि वे लगभग सभी भुगतान किए गए हैं (€ 20 और € 40 के बीच) हालांकि, आप इंटरनेट पर अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए स्वेच्छा से उस राशि का भुगतान करने का निर्णय ले सकते हैं और अपने सभी पासवर्ड याद नहीं रख सकते हैं।
  • चूंकि पासवर्ड प्रबंधन प्रोग्राम आपके लिए गंदे काम करता है, इसलिए आप बहुत जटिल एक्सेस कोड चुन सकते हैं, क्योंकि आपको उन्हें याद रखना होगा।
  • एक निःशुल्क विकल्प के रूप में, आप अपने कंप्यूटर पर एक एन्क्रिप्टेड फ़ाइल बना सकते हैं जिसमें आपके सभी पासवर्ड शामिल हैं इस तरह, बस एक याद है
  • याद रखें एक पासवर्ड याद रखें चरण 13
    4
    सभी पासवर्ड समान महत्व के नहीं होते हैं। यह स्पष्ट है कि आपका ऑनलाइन बैंकिंग खाता पासवर्ड आपके जाज ब्लॉग पासवर्ड से अधिक सुरक्षित होना चाहिए, लेकिन एक सामान्य नियम के रूप में, अपने जीवन और कल्याण के लिए सबसे महत्वपूर्ण खातों के लिए अधिक जटिल पहुंच कुंजी चुनें।
  • इसी समय, विचार करें कि विचित्र प्रतीकों और संख्याओं को पासवर्ड का अनुमान लगाने में मुश्किल लगता है, लेकिन यह भी याद रखना है। रहस्य को जटिलता और सादगी के बीच सही संतुलन प्राप्त करना है पहुंच कोड न बनाएं जिससे आप सुनिश्चित हों कि आप याद नहीं रख सकते हैं, और यदि आप ऐसा करने का निर्णय लेते हैं, तो उन्हें कहीं लिखना सुनिश्चित करें, जहां कोई भी उन्हें नहीं खोज सके और कहां खो नहीं पाए।
  • टिप्स

    • पासवर्ड के साथ समस्याओं को हल करने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें रोकने के लिए है, इसलिए उन्हें सावधानीपूर्वक चुनना सुनिश्चित करें
    • यदि आपको अपना पासवर्ड याद रखने में परेशानी हो रही है, तो आपके पास सामान्य स्मृति कठिनाइयां हो सकती हैं जो भी आपकी स्थिति है, आप अपने संपूर्ण स्मृति को सुधारने के लिए कई अभ्यास कर सकते हैं। मस्तिष्क के इस हिस्से को प्रशिक्षण के द्वारा, आप भविष्य में पासवर्ड भूलने के जोखिम को सीमित कर सकते हैं और आपको कई अन्य लाभ मिलेंगे।

    चेतावनी

    • ऐसे पासवर्ड बनाना, जो याद रखना आसान है, हैकर्स से आपकी व्यक्तिगत जानकारी की रक्षा करना महत्वपूर्ण है। इसलिए, अपने नाम या अन्य जानकारी का उपयोग करने से बचें जो एक्सेस कुंजी के रूप में अनुमान लगाने में आसान है।
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com