अतीत की गलतियों को कैसे स्वीकार करें

त्रुटियां जीवन का हिस्सा हैं: हम सभी समय-समय पर गलती करते हैं यदि आप अपने पीछे अतीत को छोड़ना चाहते हैं, अपनी मानसिकता को बदल दें और पहचान लें कि आप अपनी गलतियों से सीख सकते हैं और उन्हें नकारात्मक रूप में देखना बंद कर सकते हैं। यदि आप अतीत में किए गए गलती के लिए संशोधन करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो यह करने का तरीका ढूंढें। अंत में, अपने आप को स्वीकार करें: स्व-स्वीकृति पृष्ठ को चालू करने की कुंजी है।

कदम

भाग 1

मानसिकता बदलें
1
उन भावनाओं को पहचानें जो आपके कार्यों के अंतर्गत आते हैं। यदि आप किसी भी तरह से अतीत की गलती के लिए अपराध की भावना को दूर नहीं कर सकते, तो एक विशेष कारण हो सकता है उस निंदा करने की भावनाओं को पहचानने के लिए कुछ समय लें: आपके पीछे अतीत को छोड़ने के लिए, आपको उन्हें जाने देने के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • आप उस गलती से पुन: कनेक्ट करते हैं? क्या आपको लगता है कि आप एक मौका खो चुके हैं? क्या आपको लगता है कि आप किसी एक को चोट लगी है? क्या आप एक या अधिक विशिष्ट भावनाओं को पहचान सकते हैं जो आपको अतीत से बाँधते हैं?
  • उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि आपने नौकरी का अवसर अस्वीकार कर गंभीर गलती की है। आपको पछतावा है और आपकी ज़िंदगी का मोड़ लेना पड़ सकता है। पछतावाओं का सामना करने की कोशिश करें, यह स्वीकार कर लें कि हम सभी को उनके पास है और वे सामान्य जीवन शैली का हिस्सा हैं। इससे आपको घटना की गंभीरता को जाने और उसका आकार बदलने में मदद मिलेगी।
  • 2
    अपनी गलतियों से परिभाषित न करें हम अक्सर अटक जाते हैं क्योंकि हम अपनी गलतियों और हमारे बुरे कामों से परिभाषित महसूस करते हैं। यह हर किसी के लिए बुरी तरह से व्यवहार करने के लिए होता है, लेकिन एक भी कार्रवाई आवश्यक रूप से उन मूल्यों को प्रतिबिंबित नहीं करती है जो हम मानते हैं और हमारे व्यक्तिगत गुण अपने आप को अपनी गलती से एक इकाई को अलग से समझना सीखें
  • खुद को उसी उपचार देने की कोशिश करें जो आप दूसरों को देते हैं। उदाहरण के लिए, अगर किसी प्रियजन ने एक ही गलती की, तो आप कैसे प्रतिक्रिया देंगे? शायद एक "चूक" अलग-थलग करने के लिए आपको लगता है कि यह एक बुरा व्यक्ति है।
  • अपने आप को समान भोग दें यदि आप एक बार संकट में पड़ जाते हैं, तो इसका यह अर्थ नहीं है कि आप एक बुरे व्यक्ति हैं। आप और आपकी गलतियां दो अलग चीजें हैं आप निश्चित रूप से सुधार के अवसरों के रूप में गलतियों का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन याद रखें कि आपके दोष पूरी तरह से एक व्यक्ति के रूप में आपको परिभाषित नहीं करते हैं।
  • 3
    अनुभव से सबक लेने की कोशिश करें हो सकता है कि किसी त्रुटि को स्वीकार करना आसान हो जब आप इसे समझ सकें। इसके बजाय रोमन करना जारी रखने के बजाय "अगर", आप किस चीज से बात कर सकते हैं पर ध्यान दें अतीत में परिवर्तन नहीं होता है, लेकिन आप इसे भविष्य में एक ही गलती नहीं करने के लिए एक गाइड के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  • यह अनुभव से सीखने की क्षमता के लिए आभार व्यक्त करता है। यदि, उदाहरण के लिए, हर बार जब आप घर में जाते हैं तो आपकी मां आपको परेशानी महसूस करती है, यह समझने का मौका ले लें कि आपको परिवार के साथ बातचीत शुरू करने से पहले विघटित होने की जरूरत है और इस जागरूकता के लिए आभारी रहना चाहिए। : आपने अपने बारे में कुछ नया सीख लिया है जो आपके प्रियजनों के साथ अपने संबंधों को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकता है
  • अपराध की भावनाएं कुछ भी नहीं है, लेकिन आपको यह संकेत भेजने के लिए मस्तिष्क की रणनीति है कि यह समय बदलने के लिए समय है। कभी-कभी, हालांकि, उन्हें बहुत चरम और यहां तक ​​कि अस्वास्थ्यकर रहना होता है: इस मामले में, अगर अतीत की गलती से जुनून अधिक हो जाता है, तो एक पल को रोकें और समझने की कोशिश करें कि इससे आप क्या सीख सकते हैं।
  • शायद, उदाहरण के लिए, आपको काम पर एक तनावपूर्ण दिन था और आप इसे अपनी मां के साथ ले गए दूसरों पर आगे बढ़ने के बजाय, आपको भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए और अधिक सीखना होगा। आप अपने व्यवहार को अतीत से बदल नहीं सकते हैं, लेकिन आप अधिक जागरूक और जिम्मेदार रवैया अपनाने की कोशिश कर सकते हैं।
  • 4
    इस बात को स्वीकार करें कि आप सही नहीं हैं आपको पूर्णता की आवश्यकता को छोड़ना सीखना चाहिए: यदि आप अतीत की गलतियों पर विजय नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो शायद प्रकृति से परिपूर्णता के लिए आप प्रकृति से गुज़रते हैं। याद रखें कि कोई भी सही नहीं है और आप गलतियों के बिना अपना जीवन बिताने की उम्मीद नहीं कर सकते।
  • पहचानो कि आप गलतियों को स्वीकार करने में सक्षम हैं। बहुत से लोगों को इस क्षमता नहीं है और गलत रास्ते पर बने रहना है। इसके बारे में जागरूक होना आपकी मदद करेगा
  • कभी गलती नहीं करना अवास्तविक है आपको इन्हें स्वीकार करना चाहिए और अपनी अपूर्णता के एक कार्य को शांत रखना चाहिए। जब आप उन्हें पहचानते हैं, तो आप सही रास्ते पर हैं
  • 5
    पहचानो कि आपने थोड़ा जागरूकता के साथ काम किया है जैसे-जैसे जीवन आगे बढ़ता है, हम बढ़ते हैं और अनुभव से अधिक और अधिक सीखते हैं और हमारी मूल्य प्रणाली समय के साथ भी बदल सकती हैं। एक बात जो आप के लिए स्पष्ट लगता है अब कुछ साल पहले इतनी स्पष्ट नहीं हो सकती थी, जब आपके पास दुनिया का एक ही ज्ञान नहीं था और आपके पास अभी भी ऐसे मूल्य हैं।
  • उदाहरण के लिए, शायद कई साल पहले आपने कोकीन का इस्तेमाल किया था क्योंकि आपने सोचा कि यह एक आनन्ददायक अनुभव हो सकता है। अब, हालांकि, आप पूरी तरह से इस पदार्थ के दुरुपयोग की वजह से निर्भरता के उच्च जोखिम के बारे में जानते हैं और संभावना है कि यह आपको बेरहम कार्य करने की ओर ले जाता है: यह एक जागरूकता है कि, तथ्यों के समय आपके पास नहीं था।
  • या फिर आप उस व्यक्ति पर भरोसा करते हैं जिसने अपने विश्वास को धोखा दिया और अफसोस के साथ इसे सोच लिया। उस समय, हालांकि, आपको निश्चित रूप से यह जानने का कोई तरीका नहीं था कि वह व्यक्ति आपको धोखा देगा।
  • भाग 2

    अपनी गलतियों के लिए संशोधन करें
    1
    अपराध की उपयोगिता को पहचानें संशोधन करने के लिए बनाने के लिए पहला कदम है एक दोष को पहचानना उन्हें अनदेखा करने या उन्हें महत्वहीन के रूप में छोड़ने के बजाय, समझने की कोशिश करें कि आप उनसे क्या सीख सकते हैं। यदि आप दोषी महसूस करते हैं, तो आपने शायद कुछ गलत किया है: शायद आपको इसे ठीक करना और भविष्य में अपना दृष्टिकोण बदलने की आवश्यकता है।
    • इस बारे में सोचें कि आप दोषी क्यों महसूस करते हैं क्या आपको किसी के बारे में परवाह है? क्या आप इसे किसी मित्र या परिवार के सदस्य के साथ ले गए थे? भविष्य में बेहतर व्यवहार करने के लिए आप क्या कर सकते हैं? अब आप इसे ठीक करने के लिए क्या कर सकते हैं?
    • हालांकि, शर्मिंदगी से डरने की कोशिश न करें, जो एक ऐसी भावना है, जब आप अपने व्यक्तिगत कार्यों के आधार पर निर्णय लेते हैं: यह उल्टा है और आपको परिवर्तन की दिशा में कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किए बिना आपको असहज महसूस करता है। अपनी गलतियों को पहचानते समय, याद रखें कि एक बुरा काम आपको एक बुरे व्यक्ति नहीं बनाती है।
  • 2



    अपने अपराधों को पहचानो बहाने के बिना गलतियों को स्वीकार करना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आपको किसी को चोट लगी है परिवर्तन और संशोधन करने के लिए, आपको यह समझना चाहिए कि इस तरह से व्यवहार करके, आपने समस्याएं बनाई हैं
  • खुद के सामने बहाने बनाने से बचें मत सोचो: "सच है, मैं अपने दोस्तों के साथ अचानक था, लेकिन मैं बहुत तनाव था", या: "बेशक, कल मैंने अच्छी तरह से व्यवहार नहीं किया, लेकिन यह एक ऐसी स्थिति की गलती है जिसे मैंने अनुभव किया था जब मैं बच्चा था"।
  • यदि आप बहाने बनाते हैं, तो यह अधिक संभावना है कि आप भविष्य में उसी व्यवहारिक गतिशीलता में आ जाएंगे। इसके बजाय सोचें: "मैंने एक गलती की है अब यह कुछ ऐसा है जो मैं अब और नहीं बदल सकता, लेकिन मैं बेहतर करने के लिए खुद को बदलने के लिए प्रतिबद्ध कर सकता हूं"।
  • 3
    सहानुभूति बढ़ो यदि आप किसी अपराध के लिए अपील करना चाहते हैं, तो अपने आप को चोट पहुंचाने वाले व्यक्ति के जूते में डालने का प्रयास करें। आपने जो कहा या किया उसके बारे में सोचो कल्पना कीजिए कि जिस व्यक्ति को अपने दुर्व्यवहार से जूझना पड़ा, उसे महसूस किया गया।
  • सहानुभूति की कोशिश करना जटिल हो सकता है यह विशेष रूप से सच है अगर आप बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे हैं यदि आप अपने आप को माफ़ करते हैं, तो यह कम संभावना है कि आप अपने आप को दूसरे के जूते में डाल दें, लेकिन खुद को क्षमा करना आसान नहीं है।
  • वास्तव में परिवर्तन करने के लिए आपको दूसरों के प्रति एक empathic रवैया होना चाहिए। यह सोचें कि यह कैसे हो सकता है और खुद को दूसरे व्यक्ति के जूते में रखे: यह आपको भविष्य में अधिक विवेकपूर्ण और कम लापरवाह बनाने में मदद करेगा।
  • 4
    मरम्मत करने का एक तरीका ढूंढें कभी-कभी यह माफी मांगने के लिए पर्याप्त होता है, कभी-कभी यह एक अपराध की मरम्मत के लिए एक ठोस तरीका खोजने के लिए होता है। विवेक की परीक्षा लेने और अपनी गलतियों को पहचानने के बाद, उपाय करने का प्रयास करें
  • कुछ मामलों में, समाधान स्पष्ट दिखाई देता है। यदि, उदाहरण के लिए, आपने दूसरों की संपत्ति को क्षति पहुंचाई है, यह क्षति की मरम्मत के बारे में है अगर आपने इसे लौटाए बिना धन उधार लिया है, तो यह आपके ऋण का सम्मान करने के बारे में है।
  • अन्य मामलों में, क्षति को मापने के लिए अधिक मुश्किल है। आपको माफी मांगनी पड़ सकती है और दिखा सकता है कि आप वास्तव में बदल गए हैं। एक फटा संबंधों को ठीक करने के लिए समय लगता है, लेकिन यह हमेशा इसके लायक है: यह आपकी गलतियों को स्वीकार करने और मजबूत प्राप्त करने में आपकी मदद करेगी।
  • अन्य मामलों में, यह एक सख्ती से निजी मामला है: आपने किसी को नाराज़ नहीं किया है, लेकिन आप खुद से निराश हैं अगर आपने गलत निर्णय लिया है, तो भविष्य में बेहतर तरीके से कैसे करें: शायद फिर भी इसे ठीक करने का मौका मिलेगा। उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, आप इस महीने बहुत अधिक खर्च करते हैं, दोस्तों के साथ लटकाते हैं और अनावश्यक खरीदारी करते हैं, तो आप अपने अगले वेतन या मासिक भत्ते तक अपने खर्च को सीमित करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • भाग 3

    यदि आप करते हैं तो स्वीकार करें
    1
    सब कुछ सफेद या काले देखने से बचें अगर आप गलतियों को पीछे नहीं छोड़ सकते हैं, तो यह दुनिया की अपनी दृष्टि के कारण हो सकता है: शायद आप दुनिया और आपके व्यक्ति के दिग्गज दृष्टिकोण को देख सकते हैं। यदि आप जीवन को विरोधियों, सही और गलत, अच्छे और बुरे और इतने पर के बीच युद्ध के मैदान के रूप में देखते हैं, तो इसके बजाय याद रखें कि ग्रे के रंग भी हैं।
    • अपने आप को पहचानना बंद करो आपको हमेशा अपने व्यवहार को कलंकित नहीं करना पड़ता है: यह समझना अच्छा है कि आप एक निश्चित परिस्थिति में अपने कार्यों को बदलना और अस्वीकार करना चाहते हैं, लेकिन खुद को दोष देने के लिए इसके बावजूद इसके विपरीत उत्पादक हो सकते हैं।
    • इसके बजाय, अपने आप को स्वीकार करने का प्रयास करें कुछ मामलों में आप एक अस्पष्ट संदर्भ में भ्रम और संचालन कर रहे हैं। आप जरूरी नहीं कि आप अपने कार्यों को खुद को वर्गीकृत कर सकते हैं और हर चीज को पूरी तरह से द्विपातपूर्ण तरीके से पहचानने के बिना गलती कर सकते हैं।
  • 2
    अपने आप को दया करो क्या आप अपने आप को उसी दया से व्यवहार करते हैं जो आप दूसरों के लिए आरक्षित हैं? यदि नहीं, तो शायद यह करने का समय है यदि आप अपने आप को अच्छी तरह से व्यवहार करने वाले पहले नहीं हैं, तो पिछला छोड़कर प्रगति करना असंभव काम होगा।
  • अपने आप को अपने जैसा स्वीकार करने की कोशिश करें, अपनी सारी गलतियों और खामियों के साथ आप शायद अपने दोस्तों और परिवार की गलतियों के बारे में अच्छी तरह जानते हैं। क्या इसका मतलब यह है कि आप उन्हें प्यार नहीं करते? नहीं, बिल्कुल। अपने आप को एक ही परोपकार करने की कोशिश करो
  • नकारात्मक विचारों को रोकें जैसे वे उठते हैं यदि आप सोचते हैं: "मैं अपने आप से गुस्सा करने के लिए इतने गुस्से में हूँ: मैं एक गरीब हारे हुए हूँ", इन अवधारणाओं को अधिक सकारात्मक विचारों के साथ बदलें, जैसे: "ठीक है, मैंने एक गलती की है, लेकिन कोई भी सही नहीं है। कुछ खामियां होने के बावजूद, मैं जो हूं वह ठीक हूं"।
  • 3
    अपनी ताकत बढ़ाने के लिए जानें किसी की ताकत, साथ ही कमजोरी को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है। यदि आप अपने आप को अतीत की गलतियों पर विचार कर रहे हैं, तुरंत बंद करो और फिर से सोचें कि आपने जो कुछ किया है वह सब ठीक है।
  • जब आपको लगता है कि आप खुद से नाराज हैं, तो अपनी शक्तियों को सूचीबद्ध करें। एक पेन और पेपर ले लो और अपने बारे में सब कुछ नीचे फेंक दो।
  • कुछ सरल से शुरू करें, जैसे: "मैं लोगों के प्रति दयालु हूँ"। इस से आरंभ करें जो आपको गुणित करने वाले गुणों को सूचीबद्ध करते हैं।
  • टिप्स

    • जाने के लिए जानें हम सब बातों से परे चीजों को अतिरंजित करते हैं। जीवन बहुत छोटा है: छोटी चीजों के बारे में चिंतित रहने से इसे बर्बाद मत करो। यदि आपने कोई गलती की है, तो शायद यह कुछ गंभीर नहीं है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com