सपनों की व्याख्या कैसे करें

हमारे सपने हमें अपनी इच्छाओं की अधिक समझ और हमारे जीवन काल की समस्याओं के साथ प्रदान करने में सक्षम हैं, और इसे बंद करने और इसे ध्यान में रखते हुए एकमात्र शर्त पर, नि: शुल्क रात में इसे देने के लिए तैयार हैं। सपने की व्याख्या किसी के द्वारा ही की जा सकती है, न केवल उन लोगों द्वारा जो पहले से ही उनके मानसिक और बेहोश स्व के साथ सद्भाव में हैं अपने सपनों को व्याख्या करने के लिए एक सहज ज्ञान युक्त धन का उपयोग करने के लिए जानें

कदम

विधि 1

आपके सपनों की एक सटीक छवि चित्रकारी
छवि का शीर्षक जिसका अर्थ है आपका सपनों का चरण 1
1
जानें कैसे अपने सपने याद रखें. सपने की व्याख्या अधिक सुवक्ता है जब आपके पास स्पष्ट तस्वीर होती है, जो कि यादों की यादों की एक श्रृंखला के बजाय याद करना कठिन है। अपने सपनों को याद रखना अच्छी रात की नींद के बाद स्पष्ट रूप से बहुत आसान है और जब आप उन सभी को याद रखने के लिए आवश्यक कदम उठाते हैं
  • सपनों को समर्पित एक डायरी लिखें और इसे बेडसाइड टेबल पर रखें। जब आप जागते हैं तो सब कुछ नीचे लिखें यह आपकी सुबह की दिनचर्या का हिस्सा बन जाता है
  • सब कुछ लिखें, यहां तक ​​कि जो भी समझ में नहीं आता। हालात जो समझ में नहीं आता है या संदर्भ से बाहर दिखाई देते हैं, वे वास्तव में सबसे अनमोल अंतर्दृष्टि हो सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, जिसका अर्थ है आपका सपनों का चरण 2
    2
    एक साजिश न बनाएं जहां कोई नहीं है। हो सकता है कि आप अलग-अलग प्रतीकों को कुछ भूखंडों के साथ कोटिंग करके अपने सपनों को सामान्य ज्ञान दे सकें। इस जाल में गिरने से बचें, अन्यथा आप अपने वास्तविक अर्थ को अस्पष्ट कर सकते हैं।
  • चित्र जिसका अर्थ है आपका सपनों का चरण 3
    3
    अपने सपनों की व्याख्या में मदद से बचें यह समझना महत्वपूर्ण है कि सपने हमारे प्रतिबिंब हैं और हमारे पास हैं जबकि एक हाथ पर पुस्तकों और शब्दकोशों समझने के लिए उन्हें हमें सहायता एक बहुत ही सामान्य तरीके से आदेश हमारे सपनों की सही समझ हमेशा हमारे साथ होगा परिस्थितियों और हमारे जाग्रत जीवन के संदर्भ में, के लिए असली उपकरणों प्रदान करते हैं।
  • विधि 2

    छवियों और घटनाओं को पहचानें
    छवि का शीर्षक जिसका अर्थ है आपका सपनों का चरण 4
    1
    स्पष्ट के लिए देखो अपनी गहराई में डुबोने से पहले, हमेशा अपने सबसे स्पष्ट अर्थों की पहचान के माध्यम से, प्रथम स्तर पर सपनों का विश्लेषण करें। आप अपने सपनों के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्नों में शामिल हैं:
    • क्या मैं अपने जागने जीवन की पहचान कर रहा था? उदाहरण के लिए, पिछली रात आपको कार की कुंजियों को मिटाना पड़ सकता था, और सपने ने आपको दिखाया है कि उन्हें हमेशा की तरह दीवार कीरिंग पर लटकाए जाने के बजाय उन्हें छतरी के पास छोड़ दिया है। इस मामले में, आपको शायद कुंजियों और छतरियों के अर्थ के बारे में कल्पना करना जरूरी नहीं होगा!
    • क्या आपने अपने सपने में चीजें देखी हैं जिन्हें आपने पहले से अनुभव किया है? कभी-कभी हमारे सपनों से हमने जो कुछ किया है, टीवी पर देखा जाता है, ऑनलाइन या एक किताब में पढ़ता है, और यह कि हमारे बेहोश तकनीकी रूप से जीवन के लिए लाता है (मूल रूप से एक नि: शुल्क शो!)। रोजमर्रा के कचरे को छांटने के दौरान शायद आपके मन में पैदा हुआ मजा ही आसान होगा।
  • छवि का शीर्षक जिसका अर्थ है आपका सपनों का चरण 5
    2
    तय करें कि सपने एक वास्तविक जीवन की स्थिति को दर्शाते हैं। आपके दैनिक जीवन में क्या कोई विशेष घटनाएं हैं जो आपको चिंता करती हैं या आप हल नहीं कर सकते हैं? आपके सपनों को इन घटनाओं को एक समान तरीके से सामना कर सकते हैं। उस स्थिति में उनकी व्याख्या सरल होगी।
  • यदि आपने माता-पिता के साथ चर्चा की है, और आपका सपना उस चर्चा से संबंधित है, तो आप पहले से ही इस विशेष सपने के अर्थ के बारे में उत्तर जानते हैं।
  • दरवाजे अगर वहाँ एक महत्वपूर्ण परीक्षा या समय सीमा, और सपनों को विफल करने के लिए या इसे सम्मान नहीं करते, तो आप एक सपना बारीकी से अपने चिंता से संबंधित था, और शायद प्रतीकों को गहरा करने की जरूरत नहीं होगी है।
  • चित्र जिसका अर्थ है आपका सपनों का चरण 6
    3
    तय करें कि सपने का आप क्या मतलब है स्पष्ट और स्पष्ट सपने जो पहचानने योग्य वस्तुओं और घटनाओं के साथ संघर्ष करते हैं, बहुत उपयोगी हैं। ये वे साधन हैं जिसके द्वारा आप समस्याएं हल कर सकते हैं जो दिन, सप्ताह या महीने के दौरान आपको परेशान कर चुकी हैं, भले ही आपकी चिंता सचेत न हों।
  • सपनों बार बार अपनी माँ के साथ चर्चा करने के लिए है, यह कुछ दिन की घटनाओं का एक सरल प्रतिबिंब की तुलना में अधिक पता चलता है कि इस समस्या को आप इतना है कि सारी रात तुम्हारे साथ रहना परेशान कर रहा है है, तो उस में संबोधित किया जाना चाहिए खुली आंखों की जिंदगी
  • वास्तविक जीवन की समस्याओं के बारे में सपने जो आपको हल करने की आवश्यकता है, आपको समाधान खोजने में सहायता कर सकते हैं। इतिहास सपनों, वैज्ञानिकों, स्टाइलिस्ट आदि के दौरान पैदा हुए आविष्कारों से भरा है।
  • सपने आपको यह समझने में मदद करते हैं कि आपके दैनिक अनुभवों की प्रक्रिया वे जमा और उन चीजों को वर्गीकृत करते हैं जो आपने दिन के दौरान सीखी हैं, ताकि जब आप फिर से जाग रहे हों तो आप उस दिन कुछ और कुशल हो सकते हैं, जो आपने पहले ही सीखा है।
  • विधि 3

    सार सपने की व्याख्या
    छवि का शीर्षक जिसका अर्थ है आपका सपनों का चरण 7
    1



    आपके द्वारा सपने में अनुभव की भावनाओं का विश्लेषण करें सपने को अक्सर रूपकों या पहेली टुकड़ों के रूप में दिखाया जाता है, जो पुनर्मूल्यांकन के लिए इंतजार कर रहे हैं। एक दिन से ज़्यादा ज़िंदगी के साथ स्पष्ट कनेक्शन दिखाता है उससे एक पूरी तरह से एक परिपूर्ण सपना के अर्थ को खोजने के लिए यह बहुत जटिल है लेकिन आपके सभी सपने, सार या नहीं, आप से आते हैं, और सभी के पास कुछ सच्चाई या अर्थ है। वह सपने से उत्पन्न भावनाओं पर बहुत ध्यान देता है, वे इसका अर्थ समझने की कुंजी हैं। अपने आप को ये प्रश्न पूछें:
    • इस सपने ने मुझे कैसे महसूस किया? मुख्य उत्तेजियाँ जो मुझे उत्तेजित कर रहे हैं?
    • जब मैंने हाल ही में वास्तविक जीवन में एक ही भावना का अनुभव किया था? यह संभावना है कि इस तरह के dream`re किसी से नाराज़ होने के रूप में भावनाओं कि आप पहले से ही जागने घंटे के दौरान मारा गया है, खेल रहा है, द्वारा जगाया भावनाओं, एक समय सीमा को पूरा करने में नाकाम रहने या होने के लिए निराश किया जा रहा है सुखी एक अच्छे दोस्त की आसन्न यात्रा के लिए
  • छवि का शीर्षक जिसका अर्थ है आपका सपनों का चरण 8
    2
    अपने सपनों में खड़ी होने वाली प्रमुख छवियों की पहचान करें उन्हें व्याख्या करने का कोई एकमात्र तरीका नहीं है - पता लगाएं कि आपके वर्तमान भावनात्मक स्थिति के संदर्भ में सबसे अधिक समझदारी क्या है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक लाल मगरमच्छ है कि आप आप शरारती अभिव्यक्ति के साथ झूमर देख अपने मालिक फेंक दिया था, आप निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि आप सुर्खियों के रूप में अगर यह अपने खुद के थे अपने काम के बारे में डींग मारने जब्त होने के लिए उसके साथ नाराज हैं। या आप यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि काम करने की समस्या पर प्रकाश डालने के लिए आपका बॉस आपके साथ नाराज है या शायद आप एक हो सकता है डर अपने मालिक के डेस्क पर रखे लाल मगरमच्छ की उस प्रतिमा के जुनूनी होने के कारण, जब आप अपने आप को केवल उस समय देख पाते हैं जो आप में परेशानी में होते हैं, और इसके पीछे के लोगों के नज़रिए से बचने के लिए इसे ठीक करने का विकल्प चुनते हैं! हालांकि प्रकृति और प्रकार का "प्रतीकों" सपने के कई अलग-अलग तरीकों से व्याख्या की जा सकती है, विवरणों को ठीक करना आवश्यक है।
  • इमेज शीर्षक जिसका अर्थ है आपका सपनों का चरण 9
    3
    स्वयं के साथ ईमानदार रहें आपके सपने की व्याख्या करने की कोशिश करने और कोशिश करने की इच्छा ही नहीं है, आपको अपनी भावनाओं और भावनाओं के बारे में भी ईमानदार होना चाहिए। दरअसल, आपके सपने शायद ही आपको कुछ बताएंगे कि, एक निश्चित स्तर पर, आपको पहले से ही पता नहीं है, यह संभव है कि आपने उसे दबदबा दिया है या उसे अलग कर दिया है
  • विधि 4

    अपनी व्याख्यात्मक कौशल को परिशोधित करें
    छवि का शीर्षक जिसका अर्थ है आपका सपनों का चरण 10
    1
    अपने सपनों को अक्सर व्याख्या करके खुद को प्रशिक्षित करें वास्तव में, सपनों की व्याख्या अभ्यास के साथ सुधारती है, क्योंकि प्रत्येक व्याख्या के साथ आप अपने बेहोश की बेहतर समझ प्राप्त करते हैं। यद्यपि सपने की व्याख्या प्रकृति से सहज और व्यक्तिगत है, यह आपको सामान्य उदाहरणों के लिए उपयोगी साबित हो सकती है, जैसे कि लोग अपने सपनों का व्याख्या कैसे करते हैं। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं जो आपको एक विचार दे सकते हैं:
    • मान लीजिए कि आप अपने सपने में एक रेगिस्तानी द्वीप पर फंस गए हैं। यदि आपने हाल ही में अपने साथी के साथ संबंध तोड़ दिया है, तो इसका अर्थ आसानी से पहचाना जा सकता है। शायद आप ब्रेक के बारे में दोषी महसूस करते हैं और लगता है कि यह आपकी गलती है या शायद आप अभी भी हैं क्रोधित घटना के लिए कभी-कभी जब आप सो रहे हैं, तो आप जो भावनाएं अनुभव करते हैं, वह आपके अगले सपनों में बहती है।
    • तुम वापस स्कूल में या एक परीक्षा है कि, वास्तव में, साल के दसियों पहले पार कर चुके हैं, और कोई बात नहीं आप कितना मुश्किल की कोशिश, पेंसिल टूटी हुई इस प्रकार पारित करने के लिए हो रही करने के लिए सपना है, तो चादर खिड़की से बाहर उड़ान भरने के लिए या आप जो जवाब याद नहीं है, जबकि हर दिन तुम सब में सफलता हो रही है कि आप शुरू के जीवन में, इस सपने का अर्थ हो सकता है कि आप बस, कुछ तुम अब पूछ रहे हैं रहते हैं के बारे में चिंता है क्योंकि अतीत में पार कर लिया है की जरूरत नहीं है बहुत अधिक बाधाएं वैकल्पिक रूप से यह एक चेतावनी हो सकता है आप बर्फ की एक बहुत पतली परत पर चल रहे हैं, और आप कामचलाऊ व्यवस्था पर भरोसा नहीं कर सकते हैं, आप पुस्तकों पर अपना सिर डाल करने के लिए की जरूरत है और सीखना तेजी से नया क्या है!
  • छवि का शीर्षक उदाहरण के लिए आपका सपनों का चरण 11
    2
    पैटर्न को पहचानें समय के साथ, आप अपने सपनों में उसी चीज को देख सकते हैं। उन्हें अपने सपने की डायरी में लिखें, और अपनी भावनाओं पर ध्यान दें भविष्य में, इन सपनों को व्याख्या करना आसान होगा उदाहरण के लिए, यदि आप एक नीली पक्षी का सपना देखते हैं, तो पहली बार जब आप यह आपके लिए प्रतीक नहीं मानते हैं अंत में आपको महसूस हो सकता है कि यह आपके जीवन में महत्वपूर्ण बदलावों के समय से संबद्ध है। भविष्य में जब आप अभी भी एक नीले पक्षी का सपना देखते हैं, तो आप इसकी व्याख्या के लिए नींव रखेंगे।
  • छवि का शीर्षक जिसका अर्थ है आपका सपनों का चरण 12
    3
    समझें जब व्याख्या सही है। याद करने के लिए महत्वपूर्ण बात यह है कि सपनों की व्याख्या में कोई नियम नहीं हैं, इसलिए व्याख्यात्मक प्रक्रिया में कोई सही या गलत नहीं है यह सब आपके ईमानदारी के साथ अपने आप को वापस ले जाता है, आपके ज्ञान और अपने दैनिक जीवन की स्थितियों के लिए अपने सपनों की समझ को लागू करने की इच्छा। वास्तविक सफलता की व्याख्या निम्नलिखित तत्वों से उत्पन्न होती है:
  • यह आपके द्वारा अनुसरण किए जा रहे जीवन के पथ के साथ करना है।
  • अपने व्यक्तिगत विकास और आपके भावनात्मक पूर्णता के लिए कुछ सकारात्मक जोड़ें
  • अपने सपनों पर कार्य करना सिर्फ दूसरी प्रकृति नहीं है, यह आपको उपयोगी और सकारात्मक परिणाम दे रहा है
  • यदि यह आपकी सहायता नहीं करता है, तो आप तौलिया में फेंकने और निर्णय लेने से पहले अपने सपनों की व्याख्या को अपने जागरूकता में सुधार नहीं कर सकते हैं, इससे पहले आप भ्रम या संदेह के कारण पहले बाधाओं को दूर करने की अनुमति दे रहे हैं।
  • याद रखें कि सपने एक व्यक्तिगत तथ्य हैं - सबसे अच्छा, लेकिन हमेशा मजेदार
  • टिप्स

    • सपने में वास्तव में क्या होता है, इसके प्रतीकात्मक अर्थ पर अधिक ध्यान केंद्रित करने पर अधिक ध्यान देने की कोशिश न करें।
    • मत भूलो जो आपने का सपना देखा था।
    • कभी-कभी सपनों का कोई गहरा अर्थ नहीं होता है: वे केवल हाल के घटनाक्रम की चिंता कर सकते थे। उदाहरण के लिए, यदि आप गर्मियों में स्कूल या कॉलेज जाने का सपना देखते हैं और आपके सपने में कुछ असामान्य नहीं होता है, तो यह हो सकता है कि आपका दिमाग इस दैनिक प्रतिबद्धता को न करने के लिए उपयोग हो रहा है।
    • विशेषज्ञों को पढ़ें और सपनों के विश्लेषण और व्याख्या रणनीतियों के लिए अपने कई अलग-अलग दृष्टिकोणों को समझें। जंगली मनोवैज्ञानिक, विशेष रूप से, सपने के विषय पर एक महान सौदा प्रकाशित किया है। मैरी-लुईस वॉन फ्रांज़ के काम विशेष रूप से अनुशंसित हैं (देखें `द वे ऑफ़ द ड्रीम`, 1 9 88)। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि किसी एक या दूसरे विधि से बहुत ज्यादा प्रभावित न हो, क्योंकि अभी तक एक निष्कर्ष नहीं पहुंचा है। इसलिए आप अपनी खुद की विधि, अपने सिद्धांत और अपनी प्राथमिकताओं को विकसित करने के लिए स्वतंत्र हैं!
    • अभ्यास कुंजी है हर बार जब आप ऐसा करते हैं, तो अपने कौशल में सुधार करें।
    • अपने सहज ज्ञान पर विश्वास करो! अगर आपके लिए क्वाल्कोस महत्वपूर्ण लगता है, तो यह शायद है अपने तर्कसंगत भाग को खत्म करने की कोशिश न करें
    • प्रोफेसर विलियम डोमॉफ ने सपनों का एक ऑनलाइन डाटाबेस बनाया है, दूसरों के सपने में झपकी झेलने के लिए इसे माध्यम से ब्राउज़ करना दिलचस्प हो सकता है।
    • सपनों के एक शब्दकोश के माध्यम से सपनों के प्रतीकों के सामान्य अर्थ को समझने की कोशिश करें और जानें कि वे आपके जीवन से कैसे संबंधित हैं।

    चेतावनी

    • एक फंतासी दुनिया में रहने की कोशिश करना एक सपना सच होने की कोशिश करने से बहुत अलग है। जब आप उनके व्याख्या के बाद अपने सपनों पर काम करते हैं, तो आप इसे एक बूझकर और एक मस्तिष्क के साथ दृढ़ संकल्प के साथ करते हैं। इसके विपरीत, एक सपनों की दुनिया में रहने का मतलब है कि ज्यादातर अपने आप को उकसाने की बजाए अपनी कल्पना पर निर्भर होने के लिए कुछ होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। यह आपके जीवन के साथ चलने के लिए निश्चित रूप से नुस्खा है, जबकि आपको निश्चित रूप से जागने की ज़रूरत है!
    • इन तकनीकों का उपयोग न करें यदि आप अपने अवचेतन की गतिविधियों के बारे में कुछ नहीं जानना चाहते हैं कुछ लोग इस तरह रहने के लिए चीजें पसंद करते हैं, यह किसी भी अन्य के रूप में अच्छा विकल्प है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com