एकल और खुश कैसे बनें

एक रोमांटिक रिश्ते समाप्त हो गए हैं और अब आप खुश रहने का रास्ता ढूँढ़ने की कोशिश कर रहे हैं? या हो सकता है कि आप अकेले लंबे समय तक अकेले रहे हैं और आपको लगता है कि जब तक आप अपनी आत्मा को मिलते हैं, तब तक आप नाखुश होंगे? आप सोच सकते हैं कि आप एक ही समय में कभी खुश और एकल नहीं हो सकते हैं, लेकिन पता है कि वास्तव में यह अन्य स्थितियों में खुश रहने से बहुत अलग नहीं है यदि आप वास्तव में पहचानते हैं कि आप क्या चाहते हैं और क्या कर सकते हैं, जहां तक ​​संभव हो, इसे खेती करें और इसे अपने जीवन का एक अभिन्न अंग बनाएं, आप खुशी पा सकते हैं जो कि किसी युगल के जीवन से संबंधित नहीं है। पढ़ना जारी रखें। यदि आप जानना चाहते हैं कि कैसे खुश और एकल हो

कदम

भाग 1

एकल जीवन के लाभों का मूल्यांकन
छवि एकल और खुश चरण 1 रहो शीर्षक
1
स्वास्थ्य लाभ पर विचार करें एकल शर्त, विवाह या कामों से प्रभावित न होने वाले रिश्तेदार रिश्तों के कारण नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभावों के कम जोखिम के साथ जुड़ी हुई है। अध्ययनों से पता चला है कि अस्वास्थ्यकर रिश्ते वास्तव में स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बना सकते हैं। सिंगल्स स्वस्थ और फिट रहने की अधिक संभावना है, क्योंकि वे व्यायामशाला में अधिक बार जाते हैं, बेहतर खाते हैं और आमतौर पर कम तनाव है।
  • अकेले एक विवाहित जीवन जीने वालों की तुलना में आमतौर पर दुबला होता है अनुसंधान ने पाया है कि भावनात्मक रिश्ते शुरू हो जाने के बाद लोग औसतन 6 पौंड या इससे अधिक बढ़ाते हैं।
  • इसके अतिरिक्त, एकल आम तौर पर एक साथी के साथ बिस्तर साझा करने वाले लोगों की तुलना में अधिक और बेहतर सोता है।
  • विवाहित महिलाओं की तुलना में एकल महिलाओं में अधिक मानसिक शांति है, विशेष रूप से जिनके पास बच्चे हैं
  • 2
    आप जितना चाहें समय बिताने की स्वतंत्रता का आनंद लें जब आप एक युगल रिश्ते जीते हैं तो आप अपने साथी की जरूरतों और इच्छाओं की उपेक्षा नहीं कर सकते। कभी-कभी आपको उन चीजों को करना पड़ता है जिन्हें आप नहीं चाहते हैं, सिर्फ दूसरे व्यक्ति को खुश करने के लिए लेकिन जब आप अकेले हों तो आप अपना समय व्यतीत कर सकते हैं। आपको किसी को प्रसन्न करने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, आपको बस अपने बारे में सोचना है इसका मतलब है कि आपके शौक, निजी हितों, कैरियर और सामान्य भलाई के लिए समर्पित करने के लिए आपके पास अधिक समय है। इस स्वतंत्रता का आनंद लें जब आप अकेले हों!
  • 3
    आर्थिक लाभों का मूल्यांकन करें जब आप एक युगल रिश्ते जीते हैं, तो आप अपने आप को एक ऐसे व्यक्ति का सामना कर सकते हैं जो गैर-जिम्मेदार रूप से धन संभालता है, जो आपके लिए भी वित्तीय समस्याएं पैदा कर सकता है। लेकिन अगर आप अकेले हैं, तो आपको किसी और के खर्च या वित्तीय आदतों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। आप जिस धन की आप चाहें कमा सकते हैं, इसे खर्च कर सकते हैं या इसे सहेज सकते हैं जैसे आप कृपया।
  • 4
    दोस्ती बनाए रखने और नए लोगों को बनाने का अवसर का आनंद लें। जब आप एक युगल रिश्ते जीते हैं, दोस्तों के साथ संबंध बनाए रखना या नए परिचितों को बनाना अक्सर मुश्किल होता है, क्योंकि पार्टनर आपके अधिकांश समय और आपके भावनात्मक ध्यान को अवशोषित करता है। जब आप अकेले होते हैं, तो आपके पास निश्चित रूप से मित्रों के साथ बिताने का समय होता है और आप जब चाहें नए लोगों से मिल सकते हैं। यह याद रखें जब आप दुखी महसूस करते हैं क्योंकि आपके पास कोई साथी अगले दरवाजे नहीं है। ध्यान रखें कि अन्य लोगों के साथ संबंधों को मात्रा और गुणवत्ता में कम किया जाएगा, यदि आप अपने कुछ समय और ऊर्जा को लेते हुए कुछ रिश्ते जीते हैं
  • 5
    इस तथ्य का आनंद लें कि सेक्स, हालांकि कम अक्सर, निश्चित रूप से अधिक मज़ा है। एक स्थिर रिश्ते के दौरान आप हर दिन यौन संबंध कर सकते हैं या कम से कम एक हफ्ते में कई बार कर सकते हैं, जबकि अगर आप अकेले हैं, तो यौन जीवन आम तौर पर बहुत कम सक्रिय हो सकता है - हालांकि, अध्ययन ने पाया है कि, हालांकि वे मात्रात्मक रूप से अवर हैं, एक स्थिर रिश्ते में कभी-कभी यौन मुठभेड़ निश्चित रूप से अधिक सुखद होते हैं
  • 6
    ध्यान रखें कि, यदि आप चाहें, तो आप अभी भी रोमांटिक रिश्तों को भी एकल के लिए देख सकते हैं। यदि आप अभी तक साथी के बिना जीवन के सभी लाभों को नहीं देख सकते हैं, तो पता है कि अगर आप वास्तव में नाखुश महसूस करते हैं तो आप हमेशा रोमांटिक रिश्ते की अपेक्षा कर सकते हैं। एक जीवन सभी के लिए उपयुक्त नहीं है और कुछ लोगों को निश्चित रूप से बेहतर होता है जब उनके पास एक व्यक्ति का प्रेम और कंपनी होती है। याद रखें कि आप हमेशा एक आत्मा दोस्त की तलाश कर सकते हैं, अगर आप चाहें तो
  • आप अन्य लोगों से मिलने के लिए एक ऑनलाइन डेटिंग साइट पा सकते हैं, जो आपके जैसे, एक स्थिर रिश्ते की तलाश में हैं अन्य लोगों के लिए खोज रहे हैं जो स्थायी संबंधों में दिलचस्पी रखते हैं और न ही कभी-कभी बैठकों के लिए, आपको बाद में एक टूटे हुए दिल से खुद को खोजने से बचने में मदद कर सकता है।
  • भाग 2

    एकल जीवन के लाभों की सराहना करें
    1



    मीडिया में दिखाए गए खुश जोड़ों की छवियों को अनदेखा करें कुछ लोगों को जब वे अकेले हैं, तो वे दुखी महसूस करते हैं, इसलिए, मीडिया द्वारा भेजे गए संदेशों को, जो कि इस विचार को मजबूत करते हैं, कि हमें जरूरी एक जोड़े रिश्ते को खुश रहने के लिए जीवित रहना चाहिए। इस प्रकार के संदेश पर ध्यान देने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें क्योंकि यह वास्तविक नहीं है रोमांटिक कॉमेडीज़ या पत्रिकाओं को न देखें, जो अवधारणा पर ज़ोर देते हैं कि एकल जीवन उदास और असुविधाजनक है, जबकि दो में रहना अपने आप को खुशी के लिए जाता है
    • ऐसी छवियां जो एकल महिलाओं के दिखाए जाते हैं, वे चिंता के कारण हो सकते हैं क्योंकि अक्सर उन्हें आदर्श माना जाता है (सुपर-महिलाओं के पास सब कुछ है) या बुरे (उदासी और अकेली महिलाओं को जो कुछ भी नहीं है) दिखाई देते हैं। इनमें से कोई भी चित्रण यथार्थवादी नहीं है, इसलिए आश्वस्त रहें कि वे वास्तविकता की झूठी छवि हैं और वे एकल होने का क्या मतलब है इसका सही अर्थ बदलते हैं।
  • 2
    अपने आप को सबसे अच्छा व्यक्ति बनने के लिए प्रतिबद्ध रहें जो आप हो सकते हैं अकेले होने के लिए एक मौका है अपने आप पर ध्यान केंद्रित करने और अपने आप को पूरी तरह से इच्छा के रूप में बनने के लिए प्रतिबद्ध। सबक, ट्रेन का पालन करें, बगीचे का ख्याल रखना, स्वयंसेवक, चिकित्सा में जाएं या जो भी आपके दिल की इच्छाएं करें महत्वपूर्ण बात यह है कि आप ध्यान रखें कि जो भी आप करते हैं वह अपने लिए है!
  • अपने एकल जीवन के दौरान अपने आप पर ध्यान दें और समझने की कोशिश करें कि आप क्या पसंद करते हैं और आपको क्या पसंद नहीं है। अपने व्यक्तित्व की एक मजबूत भावना विकसित करने में सक्षम होने के लिए जीवन का सामना करने में उपयोगी होगा और आपको उन लोगों को भी पहचानने की अनुमति होगी जो आपके चरित्र के साथ संगत हैं (यदि आप कभी भी एक दिन एक जोड़े के रिश्ते में शामिल होने का निर्णय लेते हैं)।
  • एक नया शौक खोजें! गिटार बजाना सीखो, एक नल-नृत्य पाठ्यक्रम के लिए साइन अप करें, एक सब्जी उद्यान बढ़ो, एक कहानी लिखो, कुछ स्वादिष्ट भोजन पकाना! यह वह क्षण है जिसे आप हमेशा करना चाहते थे। कुछ नया से निपटने के लिए आपको नए कौशल, दोस्ती और अपने आत्मसम्मान को बढ़ा सकते हैं।
  • 3
    अपने आप को अच्छी तरह से व्यवहार करें अपने एकल जीवन के दौरान स्वयं की सकारात्मक छवि बनाए रखना महत्वपूर्ण है। अपने आप को एक नया ड्रेस खरीदें, नेल पॉलिश पर रखें, एक स्पा में एक दिन ले जाएं या मालिश करें। सिर्फ इसलिए कि आपके पास कोई अच्छा प्रभाव बनाने के लिए कोई और नहीं है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने लिए अच्छी चीजें करना बंद करना होगा। आप एक मजबूत और स्वतंत्र व्यक्ति हैं जो सबसे अच्छे के हकदार हैं। तो खुद को पुरस्कार भी दें!
  • 4
    अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर चलो, जो आपकी सहायता करते हैं। जब आप एक ऐसी अवधि में होते हैं जहां हर नियुक्ति गलत हो जाती है या आपने हाल ही में एक गंभीर रिश्ते में बाधित किया है, यदि आप अकेले बहुत अधिक समय बिताते हैं तो आपको इससे भी बदतर महसूस हो रहा है अन्य लोगों के साथ जितनी संभव हो सके गतिविधियों को व्यवस्थित करने का प्रयास करें। यदि आपके मित्र आपको समर्थन नहीं देते हैं, तो एक क्लब में शामिल होने या एक नए क्लब के लिए साइन अप करने पर विचार करें।
  • यद्यपि दूसरों का समर्थन होने पर एक ऐसी लक्जरी की तरह लग सकता है जो हर किसी की जरूरत महसूस न करें या जो हर कोई नहीं दे सकता है, आधुनिक मनोवैज्ञानिक कहते हैं कि वास्तविकता में, मजबूत सामाजिक संबंध होने के कारण भावनात्मक कल्याण और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। । इसलिए, भले ही आपको किसी दूसरे व्यक्ति के साथ घनिष्ठ संबंध नहीं रहना पड़ता है, भरोसा रखने वाले दोस्तों के समूह के समर्थन से, आपके एकमात्र खुशहाल जीवन का एक महत्वपूर्ण पहलू हो सकता है।
  • 5
    अपने आप को प्रोत्साहित करें आपको खुश होने में मदद करने के लिए अपने बारे में अपनी पसंद की चीजों को पहचानें। अगर आप रोजाना अपने बारे में सकारात्मक चीजों पर जोर देते हैं, तो आप दिन-प्रतिदिन खुश रहेंगे। अपने समय को देखने के लिए कुछ ही समय का समय ले लो और अपने आप को प्रोत्साहित करने के लिए कुछ कहें। आप उस चीज़ की पुष्टि कर सकते हैं जिसे आप मानते हैं कि वह आपके बारे में सच है या आप अपने आप में विश्वास करना चाहते हैं। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • "मैं चतुर हूँ"।
  • "मैं एक दोस्त हूं जो दूसरों की देखभाल करने का तरीका जानता है"।
  • "मेरे साथ वक्त बिताए जैसे लोग"।
  • 6
    आशावादी रहें. जीवन पर एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखने से आपको खुशी महसूस होती है, अकेले, विवाहित, तलाकशुदा या विधवा होने के बावजूद। आशावादी महसूस करने से आपको उन चीजों पर ध्यान केंद्रित रहने में सहायता मिलती है जो आप अपने बारे में और आपकी सामान्य स्थिति, नकारात्मक पहलुओं या परिस्थितियों पर ध्यान देने से परहेज करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करने की बजाय जिन्हें आप सिंगल्स के जीवन के बारे में पसंद नहीं करते हैं, उन चीजों को याद रखें जिनसे आप प्यार करते हैं, जैसे कि आपको दोषी महसूस किए बिना इश्कबाज करने की क्षमता और अपने खाली समय में जो करना चाहते हैं उसे करने की स्वतंत्रता।
  • एक को पकड़ने की कोशिश करें कृतज्ञता की डायरी. हर शाम तीन चीजों के बारे में सोचता है जिनके लिए आभारी महसूस करते हैं और नोट लेते हैं। इस तरह हर दिन आप धीरे-धीरे अधिक सकारात्मक दृष्टि विकसित कर सकते हैं, जो आपको बेहतर सोता और बेहतर स्वास्थ्य का आनंद लेने में भी मदद करता है।
  • टिप्स

    • अपनी नई स्वतंत्रता के अतिरिक्त रचनात्मकता, बुद्धि, मित्रों या आपके पालतू जानवरों के रूप में आपके पास चीजों को बढ़ाएं।
    • अन्य लोगों से प्राप्त समर्थन को ध्यान में रखें और न सोचें कि आप दुनिया में अकेले हैं - आपके मित्र ऐसे हैं जो बेहतर तरीके से समझते हैं कि आप किसी और से कैसे महसूस करते हैं।
    • अच्छे दोस्त, परिवार और अच्छे स्वास्थ्य की तरह आपके पास सभी अच्छी चीजों का आनंद लें।
    • यदि आप वास्तव में दुःखी महसूस करते हैं, तो अपने दोस्तों के साथ सुखद क्षण व्यतीत करके अपने आप को विचलित करने का प्रयास करें।

    चेतावनी

    • सावधान रहें जब आप एक नए रिश्ते को शुरू करना चाहते हैं जब आप दो के लिए एक नया जीवन बनाने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपने पिछले रिपोर्ट को पारित किया है और संसाधित किया है। यह नए साथी या स्वयं को भी उचित नहीं होगा
    • जब आप कुछ लोगों के साथ इश्कबाज़ी करना चाहते हैं, तो इसे ज़्यादा मत करो बहुत आग्रहपूर्ण होने के कारण आपको इतना आकर्षक नहीं बनाया जाता है
    • अगर आप अकेले हैं, तो आप वास्तव में बहुत उदास महसूस करते हैं, मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क करने की संभावना से इनकार नहीं करें। आपको अवसाद या किसी अन्य हालत से पीड़ित हो सकता है जिसके लिए उपचार की आवश्यकता होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com