अपने बच्चे के जन्म दोषों से कैसे निपटें

यह पता लगाना है कि आपके नवजात शिशु का जन्म दोष बहुत भारी हो सकता है और आप और आपके परिवार के लिए गंभीर चिंता पैदा कर सकते हैं, जब यह बहुत खुशी का क्षण था। यदि आपका परिवार जन्म के दोष के स्वागत के बारे में आपका स्वागत है या आपने अभी तक स्वागत किया है, तो आपको मुश्किल समायोजन को दूर करने और पूरे परिवार के लिए स्थिति को आसान बनाने के लिए इन चरणों का पालन करना चाहिए।

कदम

भाग 1

बच्चे की स्थितियों को जानिए

सभी जन्म दोष स्थायी या कमजोर कर रहे हैं। कुछ उपचार योग्य हैं यदि तुरंत सर्जरी, या उपचार के साथ इलाज किया जाता है। अन्य स्थायी हो सकते हैं और आपके परिवार और बच्चे दोनों को लंबे समय में शामिल कर सकते हैं। और जानने से आप हालत का इलाज या प्रबंधन करने में मदद करेंगे और दोनों एक स्वस्थ और सुखी जीवन बिताएंगे।

1
बच्चों का चिकित्सक के साथ समाचार के बारे में बात करें चिकित्सक आपको बच्चे की विशेष समस्या के बारे में जानकारी देने में सक्षम होना चाहिए और इस स्थिति के लिए आपको महत्वपूर्ण संसाधनों के बारे में बता सकता है। बच्चों के चिकित्सक को भी अपने बच्चे की उचित देखभाल के लिए तैयार करने की आवश्यकता होगी
  • स्त्री रोग विशेषज्ञ या बाल रोग विशेषज्ञ एक संभावित सर्जरी, जठरांत्र संबंधी, दिल को सूचित कर सकते हैं, या बच्चे को होने वाली स्थिति या उपचार के बारे में और जानने के लिए आपको तंत्रिका तंत्र में एक विशेषज्ञ के पास भेज सकते हैं।
  • अधिकतर डॉक्टर जन्म संबंधी दोषों की संभावित गंभीरता के बारे में अपने प्रश्नों का उत्तर देने में सक्षम हैं, अपने बच्चे को आराम से और सुरक्षित बनाने के लिए आवश्यक समायोजन और देखभाल के मामले में आपको क्या अपेक्षा करनी चाहिए बेटा।
  • अधिकतर डॉक्टर आपको बता सकते हैं कि क्या कोई भी स्वास्थ्य योजना है, जिसमें आपको उपचार, शिक्षा की लागत और अन्य अप्रत्याशित लागतों का भुगतान करने की लागतों का हिस्सा शामिल होता है जो आपको सामना करना होगा।
  • 2
    जन्म दोष पर गहराई से जानकारी प्राप्त करें। हर समस्या जन्मजात डाउन सिंड्रोम, हृदय दोष, को स्पाइना बाइफ़िडा, करने के लिए एक प्रचुर मात्रा में चिकित्सा साहित्य और खोजों आप ऑनलाइन इकट्ठा कर सकते हैं की और चिकित्सा प्रकाशनों में एक संख्या है।
  • विश्वसनीय स्रोतों से जन्म दोषों पर अधिक विशिष्ट जानकारी प्राप्त करने के लिए आप अपने शहर की पुस्तकालय या चिकित्सा पुस्तकालयों पर जा सकते हैं।
  • ऐसा मत सोचो कि आप याद करेंगे और जो कुछ भी आप शुरू में अपने बच्चे के विकृति के बारे में पढ़ते हैं, समझेंगे। स्थिति के बारे में विशिष्ट पहलुओं और विशिष्टताओं को जानने में समय लगेगा, प्रबंधन का विवरण और आवश्यक देखभाल
  • भाग 2

    स्थानीय सहायता खोजें

    अकेले जन्म दोष के साथ सामना करने की कोशिश तनावपूर्ण और भ्रामक हो सकता है अपनी अपेक्षाओं में परिवर्तन और माता-पिता के रूप में आपकी जिम्मेदारियों को संभालने का सबसे अच्छा तरीका उन अन्य लोगों से सीखना है जो पहले से अनुभव कर चुके हैं कि आप अब क्या कर रहे हैं। एक मजबूत समर्थन नेटवर्क बनाने की संभावनाओं को अधिकतम करने के लिए कई समर्थन विकल्पों पर विचार करें, क्योंकि ये आपको और आपके बच्चे को अब और भविष्य में सहायता करेगा।

    1
    परिवार और दोस्तों के साथ जन्म दोष पर चर्चा करें अपने प्रियजनों को अपने बच्चे की समस्या की प्रकृति के बारे में बताएं ताकि वे यह जान सकें कि बच्चे के साथ सुरक्षित तरीके से कैसे बातचीत करनी चाहिए और कैसे करें।
    • इस समस्या के बारे में अपनी भावनाओं और भावनाओं के बारे में बात करने से आपको तनाव को दूर करने और उन लोगों के साथ अपने संघर्ष साझा करने में सहायता मिल सकती है जो आपकी देखभाल करते हैं और आपकी सहायता करने को तैयार हैं।
  • 2
    स्थानीय सहायता समूह के लिए खोजें कई राष्ट्रीय और स्थानीय समूह हैं जो एक जन्म के साथ बच्चे के साथ परिवार के लिए समर्थन प्रदान करते हैं। बैठकों या अन्य माता-पिता और उनके परिवारों के साथ समूह आउटइंग के लिए ऑनलाइन खोजें
  • कुछ परिवारों को पता चलता है कि प्रतिबद्धता और सक्रियता एक जन्म दोष से निपटने में बेहद उपयोगी है। जागरूकता और प्रतिबद्धता समूहों में स्वयं को दूसरे बच्चों में जन्म दोषों को रोकने के लिए एक उद्देश्य और पूर्ति की भावना दे सकते हैं जब आप प्रारंभिक क्षण को दूर करने में कामयाब हो जाते हैं।
  • 3



    एक पेशेवर सलाहकार या चिकित्सक की मदद के लिए देखो कुछ मामलों में, आप समाचार पर काबू पाने के लिए एक पेशेवर की मदद लेने की आवश्यकता महसूस कर सकते हैं। एहसास है कि इस तरह की समस्या से निपटने के लिए सीखने पर तनावग्रस्त महसूस करने और तनाव पर जोर देना स्वाभाविक है।
  • सहायता के लिए पूछने के लिए डरो या शर्मिंदा न हो - औपचारिक मदद प्राप्त करने से शुरुआती दुखी अनुभव और अपने नए बच्चे के साथ जीवन में सकारात्मक परिवर्तन हो सकता है।
  • स्वास्थ्य सलाहकार आपको अपने बच्चे की देखभाल के लिए सहायक, विशिष्ट सलाह दे सकते हैं उन्हें नवीनतम चिकित्सा, हस्तक्षेप, और अनुसंधान के बारे में भी सूचित किया जाता है और आप और आपके बच्चे की देखभाल और सहायता के लिए सबसे अच्छा समाधान दिखा सकते हैं।
  • मनोवैज्ञानिक परामर्शदाता आपको चिंता, डर, अपर्याप्तता, आशंका और उदासी की भावनाओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं। अगर आपको कुछ हफ़्ते से अधिक समय तक दिक्कत और उदास महसूस होता है, तो मनोचिकित्सक या मनोचिकित्सक से सहायता मांगने पर विचार करें।
  • भाग 3

    एक जन्म दोष के साथ एक बच्चे के साथ रहना

    एक जन्म दोष के साथ एक बच्चा तैयार करना आपके परिवार के बजट और जीवन शैली को प्रभावित कर सकता है। एक बार जब आप गुरुत्वाकर्षण के बारे में सोचते हैं और शायद इस समस्या का आपके बच्चे के शारीरिक या मानसिक कार्य पर प्रभाव पड़ता है, तो आपको घर, वित्त और योजना तैयार करना शुरू करना होगा।

    1
    स्वास्थ्य देखभाल लागत के बारे में जानें कुछ हल्के परिस्थितियों को आपके बच्चे की देखभाल करने के लिए बहुत कम अतिरिक्त व्यय की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य गंभीर, महंगे चिकित्सा उपकरण, लंबे समय तक अस्पताल में भर्ती, या दोहराया सर्जरी या नियमित रूप से लेने के लिए आवश्यक दवाएं आवश्यक हैं।
    • बच्चों के चिकित्सक से पूछें या उन उत्पादों या सेवाओं पर एक शोध करें जो आपके बच्चे को सुरक्षित और स्वस्थ रहने के लिए जरूरी हैं और एक खुशहाल जीवन जीने का अवसर प्राप्त करें: यह एक कृत्रिम अंग, एक व्हीलचेयर, कोरोनरी स्टेंट, एक हस्तक्षेप हो सकता है जठरांत्र की शल्य चिकित्सा की मरम्मत, या विशेष शिक्षा। आपका चिकित्सक आपको स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रमों के लिए निर्देशित कर सकता है, जो कि पर्याप्त खर्चों की लागत को कवर करता है, या ऐसे कार्यक्रमों के लिए जो आपके बच्चे की भावनात्मक, शारीरिक और व्यवहारिक विकास के लिए नि: शुल्क या कम लागत वाली देखभाल प्रदान करते हैं।
  • 2
    उपयुक्त घरेलू परिवर्तनों का कार्यक्रम कुछ बच्चों को चिकित्सा उपकरणों, रैंप या विशेष बाथरूम उपकरणों की जगह की आवश्यकता होती है जब वे अपनी गतिशीलता में वृद्धि करते हैं
  • आपके बच्चे के शरीर में किसी भी जल निकासी या पाइप हैं, और विशेष परिवहन के लिए हो सकता है कि वित्तीय सहायता के बारे में जानने के लिए, कपड़ों को बदलने के लिए, आपको घर में महत्वपूर्ण बदलाव करने के लिए लागतों की बचत करना प्रारंभ करें या आपके बच्चे के लिए आवश्यक उपकरण
  • 3
    अपने मामले के लिए उपयुक्त आपके कार्य या सहायता योजनाओं को समायोजित करें कभी-कभी आप सार्वजनिक सुविधाओं से वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकते हैं, जिससे कि माता-पिता में से एक जन्म के समय एक बच्चे की देखभाल करने के लिए घर में रह सकें। अन्य मामलों में, आपके बच्चे को विशेष सहायता प्रदान की जाती है, ताकि वह पर्याप्त रूप से अपनाया जा सके और आपके काम पर वापस आने के लिए समय आ गया हो।
  • टिप्स

    • याद रखें कि जन्म दोष के साथ बच्चे होने का तनाव और निराशा समय के साथ फीका पड़ेगी - उसकी हालत जानने के लिए महान प्रयास और बस उसके लिए प्यार आपको समाचार पर काबू पाने में मदद करेगा।
    • दोषी महसूस न करें आप उसे प्यार और समर्थन देने के लिए वहां हैं, इसलिए किसी चीज के लिए खुद को परेशान न करें जो आप बदल नहीं सकते हैं और वह संभवतः अपरिहार्य था।

    चेतावनी

    • यदि आपको समस्या से मुकाबला नहीं कर पाएं तो व्यावसायिक सहायता लेने से डरना मत बनो - जन्म दोष के साथ बच्चे का स्वागत करना और चुनना चुनौतीपूर्ण और भारी हो सकता है, और यह पहले से काम करने के लिए नहीं सोचना स्वाभाविक है। शुरुआत से सहायता स्वीकार करना आपको और आपके बच्चे को सबसे अच्छा संभव तरीके से एक स्वस्थ और सुखी जीवन जीने की अनुमति देगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com