गर्भस्राव मेलेिटस मधुमेह से निपटने के लिए

संयुक्त राज्य में, गर्भावधि मधुमेह 2-10% गर्भधारण में विकसित होता है। गर्भकालीन मधुमेह मेलेटस में गरीब मातृ रक्त शर्करा के नियमन शामिल हैं और माता और बच्चे दोनों के लिए संभावित स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं। यह माता में टाइप 2 मधुमेह के भविष्य के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक है, और उसे अपने बच्चे को मधुमेह और मोटापे के भविष्य के खतरे में डालता है। यद्यपि गर्भावधि मधुमेह इलाज से रोकने के लिए आसान हो सकता है, यह पता होना महत्वपूर्ण है कि कैसे एक बार निदान की स्थिति का प्रबंधन करना चाहिए। उचित स्वास्थ्य देखभाल, आहार प्रबंधन, व्यायाम और सहायता प्रणालियों का उपयोग करने पर इन सुझावों के साथ, गर्भकालीन मधुमेह का प्रभावी प्रबंधन आपकी उंगलियों पर है ये उपकरण जोखिमों को कम करने और सकारात्मक बीमारी के समाधान की संभावना में सुधार करने में आपकी मदद करेंगे।

कदम

1
अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ नियमित नियुक्तियां करें आप गर्भकालीन मधुमेह के साथ का निदान किया गया है, और अधिक चिकित्सीय दौरे के गर्भावस्था के दौरान आवश्यक जन्म के पूर्व का हो सकता है, तो यह है कि अपने चिकित्सक या स्वास्थ्य देखभाल टीम कैसे अपने नए हालत का ख्याल रखना आप सिखा सकते हैं।
  • यदि आपने पहले कभी गर्भावधि मधुमेह नहीं किया है, तो एक नया आहार लेने के बाद, व्यायाम करना और मेडिकल आहार होने पर भ्रामक और मुश्किल हो सकता है गर्भनिरोधक मधुमेह होने का मतलब है कि आपको अपने खाने के सभी चीज़ों पर ध्यान देना चाहिए और अपने आहार का प्रबंधन करना सीखना चाहिए ताकि आपका रक्त शर्करा एक स्वीकार्य सीमा में रहता हो आपकी स्वास्थ्य देखभाल टीम गर्भावधि मधुमेह के प्रबंधन के लिए आवश्यक तत्वों को जानने में आपकी सहायता कर सकती है।
  • गर्भकालीन मधुमेह एक परिणाम के रूप में कुछ जन्म जटिलताओं (जैसे पीलिया, हाइपोग्लाइसीमिया, टाइप 2 मधुमेह और समय से पहले जन्म के रूप में) के एक उच्च जोखिम में डालता है बच्चे, और यह भी हो सकता है सिजेरियन डिलीवरी, उच्च रक्तचाप, मोटापा या मधुमेह का खतरा भविष्य। आपके स्वास्थ्य देखभाल सहायकों के रूप में संभव के रूप में इन जटिलताओं में से कई को रोकने के लिए आप ध्यान से नजर रखने के लिए चाहते हो जाएगा।
  • कुछ मामलों में, आपका डॉक्टर स्वस्थ आहार, व्यायाम और नियमित रक्त शर्करा की निगरानी के अतिरिक्त दवाओं की सिफारिश कर सकता है
  • 2
    ध्यान से अपने ब्लड ग्लूकोस स्तर की निगरानी करें गर्भकालीन मधुमेह को रक्त में चीनी की मात्रा पर नियमित जांच की आवश्यकता होती है।
  • आपका डॉक्टर एक दिन में आपके रक्त में शर्करा की जांच कर सकता है। यह आपको यह भी सिखा सकता है कि ब्लड ग्लूकोस कंट्रोल डिवाइस का उपयोग कैसे करना है जिसके लिए छोटी छोटी उंगलियों की आवश्यकता है
  • यदि आपका रक्त शर्करा का स्तर आहार और व्यायाम के कारण काफी कम हो जाता है, तो आपका डॉक्टर आवृत्ति को कम कर सकता है जिसके साथ आप को आपके रक्त शर्करा की निगरानी करनी चाहिए।
  • यह स्वास्थ्य देखभाल श्रमिकों के साथ गर्भावधि मधुमेह के बारे में बात करता है जो प्रसव की देखभाल करेंगे, ताकि वे बच्चे के जन्म के दौरान और प्रसव के बाद अपने बच्चे के रक्त शर्करा और रक्त शर्करा के स्तर पर नज़र रख सकें। प्रसव के तुरंत बाद रक्त शर्करा का स्तर सामान्य रूप से वापस आ जाएगा, लेकिन कई डॉक्टर प्रसव के बाद कई महीनों के लिए अपने रक्त शर्करा की निगरानी जारी रखना पसंद करते हैं, किसी भी जोखिम या समस्याओं का पता लगाने के लिए।
  • 3
    स्वस्थ भोजन खाएं और सरल कार्बोहाइड्रेट से बचें।
  • गर्भकालीन मधुमेह के निदान के बाद, आपके डॉक्टर को पोषण संबंधी सलाह या पोषण का सबक पेश करना चाहिए। मधुमेह पोषण वाले एक आहार विशेषज्ञ या पोषण विशेषज्ञ आपको एक उपयुक्त आहार योजना प्रदान करने में सक्षम होना चाहिए।
  • बहुत सारे साबुत अनाज खाते हैं (सफेद रोटी के साथ पूरी तरह से रोटी की जगह), दुबला मांस, कम वसा वाले डेयरी उत्पादों और सब्जियां। ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें आलू, बिस्कुट और केक जैसे स्टार्च होते हैं, तुरंत रक्त शर्करा को बढ़ा सकते हैं, जो आपके और आपके बच्चे के लिए खतरनाक है, इसलिए आपके सेवन सीमित करें या इसे पूरी तरह से बचें केवल सीमित मात्रा में फल खाएं और सोडा, फलों के रस, ऊर्जा पेय और स्पोर्ट्स ड्रिंक्स जैसे मीठा पेय से बचें।
  • 4



    नियमित रूप से व्यायाम करें यह भी महत्वपूर्ण है अगर आपने कभी गर्भवती होने से पहले व्यायाम नहीं किया है
  • रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक नियमित शारीरिक गतिविधि में संलग्न होना है यदि आपके पास व्यायाम के साथ थोड़ा अनुभव है या यदि आपको महत्वपूर्ण गतिविधि करने में असहज महसूस होता है, तो नियमित रूप से चलना शुरू करें यहां तक ​​कि कम चलने और खींचने से रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने में मदद मिल सकती है।
  • यदि आप पहले से ही एक शौकीन चावला हैं, तो अपने दैनिक दिनचर्या में अधिक अभ्यास जोड़ने पर विचार करें। तैराकी या स्थिर बाइक जैसे कम प्रभाव वाली गतिविधियां, शरीर को अपने रक्त शर्करा के नियमन को बेहतर बनाने के लिए प्रोत्साहित करके नियमित व्यायाम के लाभों को मजबूत करने में सहायता कर सकती हैं।
  • 5
    सहायता समूह के लिए खोजें
  • आपके आहार और व्यायाम का पालन करने में मदद करने के लिए मित्रों और रिश्तेदारों की आवश्यकता होगी, जबकि तनाव के स्तर को कम रखते हुए गर्भावधि मधुमेह निराशाजनक और भयावह हो सकता है, और मित्रों और परिवार का एक समर्थन समूह आपको तनाव का प्रबंधन करने में मदद कर सकता है ताकि आप अपने और अपने बच्चे की देखभाल कर सकें।
  • क्योंकि गर्भावधि मधुमेह के लिए महत्वपूर्ण जीवनशैली में परिवर्तन की आवश्यकता होती है, किसी मित्र या परिवार के सदस्य को आपके साथ परिवर्तनों में भाग लेने के लिए आमंत्रित करें। किसी पड़ोसी या अपने बच्चे के पिता के साथ चलना तनाव को दूर करने और दोनों के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, सरल कार्बोहाइड्रेट में कम आहार का गोद लेने के पूरे परिवार के लिए एक बहुत ही सकारात्मक बदलाव हो सकता है। अपने स्वास्थ्य और आपके प्रियजनों के लिए सकारात्मक परिवर्तन करने के लिए प्रोत्साहित करने के स्रोत के रूप में अपने स्वास्थ्य और गर्भावस्था का उपयोग करें
  • यदि आपके कोई प्रश्न या चिंताएं हैं, तो याद रखें कि डॉक्टर आपकी सहायता करने के लिए है। अगर आपको अपनी स्थिति से मुकाबला करने में परेशानी होती है या यदि आपको अपने आहार को प्रबंधित करने, व्यायाम करने या रक्त ग्लूकोज की निगरानी में सहायता करने की आवश्यकता है, तो अपने कार्यालय को बुलाएं या एक यात्रा का आयोजन करें
  • अपनी स्थिति को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के लिए ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग करें गर्भावधि मधुमेह के उपचार में और भविष्य की स्वास्थ्य जटिलताओं की रोकथाम में वेबसाइट्स, महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर सकते हैं कई साइटें एक उदाहरण, ऑनलाइन सहायता समूह, चिकित्सा सलाह, नियमित अभ्यास और बच्चों के जन्म के दौरान और बाद में क्या उम्मीद करने के लिए सुझाव देने के लिए आहार योजनाएं पेश करती हैं।
  • टिप्स

    • डिलीवरी के बाद अपने आहार और व्यायाम आहार को बनाए रखने में महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं, भविष्य की पुरानी स्वास्थ्य स्थितियों को रोकने में मदद कर सकते हैं
    • गर्भावधि मधुमेह के निदान की ज्यादातर महिलाएं स्वस्थ गर्भधारण कर सकती हैं, और आत्मविश्वास से स्वस्थ बच्चों को जन्म दे सकती हैं। यदि आप किसी स्वास्थ्य पेशेवर की सलाह के अनुसार अच्छी तरह से भोजन करने, नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, और जन्मपूर्व चिकित्सा जांच कर रहे हैं, तो यह संभव है कि आप अपनी स्थिति से संबंधित अधिकतर जटिलताओं से बचें।
    • स्तनपान से गर्भकालीन मधुमेह, सामान्य वयस्क मधुमेह, और मोटापे के भविष्य के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। यह बच्चे में मोटापा और मधुमेह को रोकने में भी मदद कर सकता है।

    चेतावनी

    • कई महिलाओं के लिए, प्रसव के बाद सामान्य में रक्त शर्करा के नियम वापस आते हैं। आप बच्चे को जन्म देने के बाद ठीक कर सकता है हालांकि, याद रखें कि गर्भकालीन मधुमेह होने एक बार भविष्य के गर्भ में फिर से विकसित करने का अधिक से अधिक जोखिम में डालता है, तो यह अपनाने के लिए और बनाए रखने के एक स्वस्थ जीवन शैली बच्चे को जन्म देने के बाद भी बहुत जरूरी है।
    • स्वास्थ्य पेशेवर की सलाह और सहायता के बिना गर्भकालीन मधुमेह मेलेतुस का प्रबंधन करने का प्रयास न करें। इस तरह से आप खुद को और आपके बच्चे को गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के खतरे में डाल सकते हैं, शॉर्ट और दीर्घावधि में
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com