समझने के लिए कि क्या आपके बेटे में किशोर मधुमेह है

किशोर मधुमेह, जिसे टाइप 1 मधुमेह या इंसुलिन-आश्रित मधुमेह के रूप में जाना जाता है, एक ऐसी बीमारी है जिसमें अग्न्याशय, जो इंसुलिन पैदा करता है, कामकाज को बंद कर देता है। इंसुलिन एक महत्वपूर्ण हार्मोन है क्योंकि यह रक्त में शर्करा (ग्लूकोज) की मात्रा को नियंत्रित करता है और इसे शरीर में ऊर्जा की आपूर्ति करने के लिए कोशिकाओं में स्थानांतरित करने में मदद करता है। यदि शरीर इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है, तो ग्लूकोज रक्त में रहता है, जिससे रक्त शर्करा बढ़ता है टाइप 1 मधुमेह, तकनीकी रूप से, किसी भी उम्र में विकसित हो सकती है, लेकिन आम तौर पर 30 वर्ष से कम उम्र के लोगों में होती है - यह बचपन की मधुमेह का सबसे आम प्रकार है और लक्षण बहुत जल्दी उठते हैं। जितनी जल्दी हो सके इसे निदान करने में सक्षम होना जरूरी है, क्योंकि समय के साथ यह बिगड़ता है और गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है, जैसे कि किडनी की विफलता, कोमा और मृत्यु भी।

कदम

विधि 1

प्रारंभिक या वर्तमान लक्षण पहचानें
1
जांचें कि आपका बच्चा प्यास है या नहीं एक महत्वपूर्ण वृद्धि हुई प्यास (polydipsia) इस रोग का सबसे आम लक्षण में से एक है विकसित करता है, क्योंकि शरीर की रक्त वाहिकाओं में अतिरिक्त ग्लूकोज वर्तमान से छुटकारा पाने की कोशिश करता है, और कोई इंसुलिन कर सकते हैं क्योंकि वहाँ है कि उपयोग नहीं करता है ( इसे कोशिकाओं में स्थानांतरित करें)। बच्चा लगातार प्यासा हो सकता है या असामान्य रूप से बड़ी मात्रा में पानी पी सकता है, जो द्रवों के सामान्य रोजाना सेवन से अधिक अच्छी तरह से चला जाता है
  • मानक दिशानिर्देशों के अनुसार, बच्चों को हर दिन 5 से 8 गिलास तरल पदार्थ के बीच पीना चाहिए। 5 से 8 वर्षों के बीच के बच्चों के लिए राशि कम (लगभग 5 गिलास) है, जबकि बड़े लोगों को अधिक (लगभग 8 गिलास) पीना चाहिए।
  • हालांकि, ये सामान्य दिशानिर्देश हैं और केवल आप जान सकते हैं कि आपका बच्चा हर दिन सामान्य रूप से कैसे पीता है। इसलिए, बच्चे की आदतों के आधार पर द्रव का सेवन में वास्तविक वृद्धि का निर्धारण काफी सापेक्ष है। आप आम तौर पर पानी के बारे में तीन कप और रात के खाने में एक गिलास दूध पीते हैं, लेकिन अब यह पानी और पेय पूछता रहता है और आपको पता है कि आप एक दिन चश्मा अपने सामान्य 3-4 की कहीं अधिक ले रहे हैं, तो यह आपके पैदा कर सकता है यह सोचने के लिए कि स्वास्थ्य समस्या है
  • आपके बच्चे की प्यास निरंतर हो सकती है, भले ही आप बहुत ज्यादा पीते रहें और आपका बच्चा अभी भी बहुत निर्जलित लग सकता है, भले ही शांत न हों।
  • 2
    अगर आप सामान्य से अधिक बार पेशाब करें तो ध्यान दें। पेशाब की आवृत्ति में वृद्धि, जिसे पॉलीयूरिया भी कहा जाता है, यह इंगित करता है कि शरीर मूत्र के साथ मूत्र निकालने का प्रयास कर रहा है और द्रव का सेवन में वृद्धि के कारण भी होता है। यह देखते हुए कि अब बच्चे बहुत अधिक पेय लेता है, जाहिर तौर पर यह अधिक मूत्र पैदा करता है और इसलिए पेशाब की आवश्यकता काफी बढ़ जाती है।
  • विशेष रूप से रात में सावधान रहें और जांच करें कि क्या आपका बच्चा शौचालय जाने के लिए सामान्य से अधिक बार जाना चाहता है
  • हर दिन एक बच्चा को शौचालय जाने का कोई औसत मूल्य नहीं होता है, क्योंकि यह भोजन और पानी पर निर्भर करता है - बच्चे के लिए जो सामान्य है वह दूसरे के लिए नहीं हो सकता है। हालांकि, आप पिछले एक के साथ वर्तमान आवृत्ति की तुलना कर सकते हैं यदि आप आमतौर पर एक दिन में 7 बार पेशाब करते हैं, लेकिन अब आप ध्यान दें कि आप शौचालय में 12 बार जाते हैं, तो यह परिवर्तन चिंता का कारण होना चाहिए। इसलिए, रात को समस्या का पता लगाने और जागरूक करने का एक अच्छा अवसर है। अगर पहले कि आपका बच्चा कभी भी बाथरूम में जाने के लिए रात में नहीं आया, लेकिन अब आप ध्यान दें कि वह दो, तीन या चार बार पेशाब कर देता है, तो आपको उन्हें यात्रा के लिए बाल रोग विशेषज्ञ के पास ले जाना होगा।
  • तुम भी अगर यह आँखें, शुष्क मुँह धँसा है निर्जलीकरण, urina- भुगतान ध्यान के सभी इस निष्कासन के कारण के लक्षण के लिए जांच करना चाहिए और अगर त्वचा लोच खो दिया है (अपने की पीठ पर त्वचा को पिंच करने की कोशिश करता है, तो हाथ से आप देख तुरंत उसकी मूल स्थिति में वापस नहीं आती है, इसका मतलब है कि बच्चे निर्जलित है)।
  • अगर बच्चा बिस्तर को गीला करने देता है तो बहुत सावधान रहें और सतर्क रहें। यह एक विशेष रूप से महत्वपूर्ण पहलू है, अगर अब तक वह एक उम्र है जिसमें उसने खुद को अब पेशाब नहीं करना सीख लिया है और उसने अपने बिस्तर को लंबे समय तक नहीं बांट दिया है
  • 3
    जांचें कि क्या आप वजन घटाते हैं यह किशोर मधुमेह का एक सामान्य लक्षण है, क्योंकि रक्त शर्करा में वृद्धि के कारण चयापचय में परिवर्तन होता है। बहुत बार बच्चे को वजन कम करना पड़ता है, भले ही कभी-कभी, वज़न घटाने में अधिक धीरे-धीरे हो।
  • आपका बच्चा वजन कम कर सकता है और इस विकार के कारण पतली, क्षीण और कमजोर दिखाई देता है। ध्यान रखें कि टाइप 1 मधुमेह के कारण वजन घटाने में अक्सर मांसपेशियों में कमी के साथ होता है।
  • एक सामान्य नियम के रूप में, अस्पष्टीकृत वजन घटाने के मामले में आपको औपचारिक निदान के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • 4
    ध्यान दें कि बच्चा अचानक लालची हो जाता है। टाइप 1 मधुमेह के कारण कैलोरी के नुकसान के अलावा मांसपेशियों और वसा की हानि, ऊर्जा में कमी आती है और इसलिए भूख बढ़ सकती है। इसलिए, विडंबना यह है कि, बच्चे वजन कम कर सकते हैं और साथ ही भूख में एक अविश्वसनीय वृद्धि दिखाते हैं।
  • यह अत्यधिक भूख, शब्द पॉलीफ़ाइजी के नाम से जाना जाता है, शरीर के ग्लूकोज को रक्त में मौजूद करने के लिए शरीर के प्रयास से शुरू होती है और कोशिकाओं की जरूरत होती है। शरीर ग्लूकोज लेने के लिए और ऊर्जा का उत्पादन करने के लिए अधिक भोजन की आवश्यकता है, लेकिन क्योंकि इंसुलिन के बिना, अपने बच्चे के रूप में ज्यादा के रूप में वह चाहता है खा सकते हैं ऐसा नहीं कर सकते, लेकिन ग्लूकोज भोजन में निहित खून में रहता है और पहुँचता है कोशिकाओं।
  • ध्यान रखें कि आज तक बच्चों की भूख का आकलन करने के संदर्भ में कोई चिकित्सा या वैज्ञानिक बिंदु नहीं है। कुछ स्वाभाविक रूप से दूसरों की तुलना में अधिक खाते हैं, दूसरों को जब वे पूर्ण विकास में रहते हैं तो उन्हें भूख लगी है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने बच्चे के वर्तमान व्यवहार की जांच करें, इसकी तुलना पिछले एक के साथ करें और देखें कि आपकी भूख में काफी वृद्धि हुई है या नहीं। उदाहरण के लिए, यदि आप आमतौर पर एक दिन में तीन भोजन करते थे, लेकिन आप कुछ हफ्तों के लिए प्लेट पर कुछ खा रहे थे और आप हमेशा अधिक मांग रहे हैं, आपको चिंता होनी चाहिए। विशेष रूप से, यदि भूख में यह वृद्धि प्यास और पेशाब में वृद्धि के साथ है, तो यह बहुत ही संभावना नहीं है कि कारण विकास और विकास का चरण है।
  • 5
    अचानक और निरंतर थकावट पर ध्यान दें। कैलोरी और ग्लूकोज की हानि को ऊर्जा पैदा करने की आवश्यकता होती है, साथ ही मांसपेशी बर्बाद हो रही है और वसा हानि, सामान्य गतिविधियों और खेलों में थकान और उदासी का कारण बनता है जो पहले उसे उत्साहित करते थे
  • कभी-कभी बच्चे चिड़चिड़े होते हैं और थकावट की भावना के कारण मिजाज होते हैं।
  • अब तक सूचीबद्ध लक्षणों के अतिरिक्त, आपको सोने के पैटर्न में बदलाव की जांच भी करनी चाहिए। अगर वह आम तौर पर रात में 7 घंटे सोती है, लेकिन अब 10 सोता है और अभी भी थका हुआ है या उनींदापन के लक्षण दिखाता है, या पूरी रात सो जाने के बाद भी धीमी या सुस्त है, तो आपको इसका ध्यान रखना होगा। यह विकासात्मक चरण या थकान की अवधि का संकेत नहीं हो सकता है, लेकिन मधुमेह की उपस्थिति के कारण हो सकता है।
  • 6
    सावधान रहें यदि आपका बच्चा अचानक दृश्य समस्या दिखाता है Hyperglycaemia क्रिस्टलीय में पानी की सामग्री को बदल देती है जो धुंधला हो जाता है जिससे धुंधला, धुँधली या फजी दृष्टि होती है। यदि बच्चा धुंधला दृष्टि की आशंका और नेत्र रोग विशेषज्ञ द्वारा बार-बार आने वाली शिकायतें किसी भी उपयोगी परिणाम के लिए नहीं लेती हैं, तो आपको यह जानने के लिए बाल चिकित्सक से मिलना चाहिए कि समस्या 1 प्रकार की मधुमेह के कारण हो सकती है।
  • ब्लूरी विजन, सामान्य रूप में, जब रक्त में उपस्थित शर्करा में संतुलन बहाल करना संभव हो जाता है, तो इसका समाधान हो जाता है।
  • विधि 2

    देर या सहानुभूति के लक्षणों की जांच करें
    1
    लगातार कवक संक्रमणों पर ध्यान दें मधुमेह रक्त शर्करा और ग्लूकोज के स्तर और योनि स्राव को जन्म देती है। यह यन्त्रों के विकास के लिए एक आदर्श वातावरण है जो फंगल संक्रमण का कारण बनता है - इसलिए बच्चे को त्वचा पर आवर्तक कवक संक्रमणों से पीड़ित हो सकता है।
    • अक्सर जननांग खुजली की उपस्थिति का निरीक्षण करें। छोटी लड़कियों को अक्सर योनि खमीर संक्रमण से पीड़ित होता है, जो इस क्षेत्र में खुजली और बेचैनी का कारण बनता है और एक सफेद या पीले रंग के साथ अशुद्ध-श्लेष्म का नुकसान होता है।
    • एथलीट फुट, प्रतिरक्षा समारोह में गिरावट से उत्साहित एक और फंगल संक्रमण है यह कवक diabete- की वजह से बदले में पैर की उंगलियों और पैरों के तलवों के बीच झिल्लीदार में सफेद सामग्री गिर के साथ त्वचा छीलने का कारण बन सकती ।
  • 2



    आवर्ती त्वचा संक्रमण मॉनिटर इस मामले में संक्रमण से लड़ने की शरीर की क्षमता मधुमेह से प्रभावित होती है क्योंकि इस रोग से इम्युनोलॉजिकल डिसिफनेशन उत्पन्न होता है। खून में वृद्धि हुई ग्लूकोज अवांछित बैक्टीरिया के प्रजनन का कारण बनता है, जो अक्सर त्वचा के संक्रमण का कारण होता है जैसे फोड़े या फोड़े, कार्बंक्ल्स या अल्सर।
  • आवर्तक त्वचा संक्रमण का एक अन्य पहलू है घावों की धीमी गति से उपचार। मामूली चोटों के कारण हर छोटी कट, खरोंच या घाव को ठीक करने के लिए बहुत लंबे समय की आवश्यकता होती है। किसी भी छोटे घाव पर ध्यान दें जो हमेशा की तरह ठीक नहीं होता है या ठीक नहीं करता है।
  • 3
    देखें कि विटिलिगो मौजूद है या नहीं यह एक ऑटोइम्यून बीमारी है जो त्वचा में मेलेनिन में कमी का कारण बनती है। मेलेनिन रंगद्रव्य है जो आम तौर पर बाल, त्वचा और आंखों को रंग देता है। टाइप 1 मधुमेह के मामले में, शरीर स्वतःयम्बिशल विकसित करता है जो मेलेनिन को नष्ट कर देता है - और इसके परिणामस्वरूप, सफेद स्पॉट त्वचा पर दिखाई देते हैं।
  • यद्यपि यह एक समस्या है जो प्रकार 1 मधुमेह के उन्नत मामलों में होती है और वास्तव में व्यापक नहीं है, यह जांच करने के लिए सलाह दी जाती है कि क्या आपका बच्चा त्वचा पर ये सफेद स्पॉट दिखाना शुरू कर देता है।
  • 4
    जांचें कि क्या आप उल्टी कर रहे हैं या श्वास की कमी है ये लक्षण हैं जो मधुमेह के उन्नत चरण में पाए जाते हैं: यदि बच्चे को उल्टी या साँस लेने में कठिनाई हो रही है, तो पता है कि वह गंभीर लक्षण दिखा रहा है और उचित उपचार के लिए अस्पताल ले जाया जाना चाहिए।
  • ये लक्षण मधुमेह केटोएसिडायसिस (डीकेए) का संकेत हो सकता है, एक गंभीर समस्या यह भी एक घातक कोमा का कारण बन सकती है। जब आप इन लक्षणों को ध्यान में रखते हैं, तो उन्हें विशेष ध्यान दें, क्योंकि वे 24 घंटों के भीतर जल्दी से विकसित होते हैं - अगर इलाज न छोड़ा जाए, तो डीकेए मौत का कारण बन सकता है।
  • विधि 3

    एक चिकित्सा परीक्षा से गुजरना
    1
    अपने बच्चे को बाल रोग विशेषज्ञ के पास लाने का समय कब है? कई मामलों में, टाइप 1 मधुमेह का पहला आपातकालीन कक्ष में निदान किया जाता है जब बच्चा मधुमेह के कोमा या मधुमेह केटोएसिडोसिस (डीकेए) में प्रवेश करता है। यद्यपि इस मेडिकल तस्वीर को तरल पदार्थ और इंसुलिन के प्रशासन के साथ इलाज करना संभव है, लेकिन इस बात को जल्द से जल्द लेने से बचें कि आपके चिकित्सक से आपको यह संदेह हो जाता है कि आपका बच्चा मधुमेह हो सकता है आपके संदेह की पुष्टि के लिए मधुमेह केटोएसिडोसिस की वजह से लंबे समय तक आपका बच्चा बेहोश हो जाने तक इंतजार न करें, कृपया पहले जाएं!
    • तत्काल चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है कि लक्षण: भूख की कमी, मतली या उल्टी, तेज बुखार, पेट में दर्द, फल की गंध के साथ श्वास (यह संभवतः आपके द्वारा माना जाता है, क्योंकि बच्चा शायद ही इसे सुन सकता है)।
  • 2
    बच्चे को एक यात्रा के लिए बाल रोग विशेषज्ञ के पास ले जाओ यदि आपको डर है कि आपके पास टाइप 1 डायबिटीज हो सकती है, तो आपको तुरंत मेडिकल जांच से गुजरना होगा। समस्या का निदान करने के लिए, डॉक्टर रक्त शर्करा की जांच के लिए रक्त परीक्षण लिखेंगे। दो प्रकार की परीक्षाएं संभव हैं, एक हीमोग्लोबिन और यादृच्छिक या उपवास वाले ग्लाइसेमिया में से एक है।
  • ग्लाइकेटेड हेमोग्लोबिन टेस्ट (ए 1 सी). यह रक्त परीक्षण पिछले 2-3 महीनों में बच्चे के रक्त शर्करा के स्तर के बारे में जानकारी प्रदान करता है, जो कि हीमोग्लोबिन से जुड़ी हुई चीनी का प्रतिशत मापता है। हीमोग्लोबिन प्रोटीन है जो लाल रक्त कोशिकाओं में ऑक्सीजन का स्थानांतरण करता है - आपके बच्चे की उच्च रक्त शर्करा, जितनी अधिक मात्रा में चीनी हीमोग्लोबिन को बांधता है। यदि दो अलग-अलग परीक्षणों में 6.5% के बराबर या उससे अधिक प्रतिशत प्राप्त होता है, तो बच्चा मधुमेह होता है। यह एक मानक परीक्षा है जो रोग का पता लगाने, उसे प्रबंधित करने और इसके लिए अनुसंधान करने के लिए किया जाता है।
  • रक्त ग्लूकोज परीक्षा. इस मामले में डॉक्टर दिन के किसी भी समय रक्त का नमूना लेते हैं। भले ही बच्चा खाया या न हो, चाहे किसी भी समय चीनी प्रत्येक डेसिलीटर (मिलीग्राम / डीएल) में 200 मिलीग्राम तक पहुंच जाए, तो मधुमेह की उपस्थिति होती है, खासकर अगर आपने पहले से वर्णित अन्य लक्षण दिखाए हैं पहले से। अपने बच्चे को रातोंरात तेजी से तेज़ी से पूछने के बाद भी आपका डॉक्टर रक्त का नमूना ले सकता है। इस मामले में, यदि रक्त शर्करा 100 और 125 मिलीग्राम / डीएल के बीच है, तो इसे पूर्ववर्ती कहा जाता है- जबकि दो अलग-अलग विश्लेषणों में, 126 मिलीग्राम / डीएल (7 मिलीमीटर प्रति लीटर - 7 मिमीओ / एल), बच्चे को मधुमेह है
  • डॉक्टर टाइप 1 मधुमेह की उपस्थिति की पुष्टि करने के लिए मूत्र परीक्षण भी निर्धारित करने का निर्णय ले सकता है। यदि किटोन मूत्र में मौजूद होते हैं, जो शरीर में वसा को तोड़कर उत्पादित होता है, इसका मतलब है कि टाइप 1 मधुमेह है, अन्यथा टाइप 2 मधुमेह के साथ क्या होता है
  • 3
    एक सटीक निदान और उपचार प्राप्त करें एक बार जब सभी उचित विश्लेषण सही ढंग से किया गया है, तो डॉक्टर निम्नलिखित का पता लगाएगा डेटा का पता लगाएगा अमेरिकन डायबिटीज़ एसोसिएशन (एडीए) के नैदानिक ​​मानदंड, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह वास्तव में मधुमेह है एक बार बीमारी का निदान हो जाने के बाद, जब तक रक्त शर्करा स्थिर नहीं हो जाता तब तक बच्चे का ध्यान रखा जाना चाहिए और ध्यान से निगरानी की जानी चाहिए। आपके डॉक्टर को बच्चे की जरूरत के हिसाब से सही मात्रा में इंसुलिन स्थापित करने की आवश्यकता होगी, साथ ही उचित मात्रा में। यह एंडोक्रोबोलॉजिस्ट से संपर्क करने में सहायक हो सकता है, जो आपके बच्चे के लिए आदर्श देखभाल के समन्वय के लिए हार्मोन संबंधी विकारों के विशेषज्ञ हैं।
  • अपने बच्चे की मधुमेह को प्रबंधित करने के लिए अपने इंसुलिन के उपचार की स्थापना करने के बाद, आपको कुछ 2-3 महीने दोपहर को जांच-पड़ताल करने की ज़रूरत होगी ताकि कुछ निदान परीक्षणों को दोहराया जा सके और यह सुनिश्चित कर लें कि आपकी रक्त शर्करा स्वीकार्य स्तर तक पहुंच जाए।
  • बच्चे को भी नियमित रूप से आंख और पैर की परीक्षाएं पाना पड़ता है, क्योंकि ये पहले क्षेत्रों में मधुमेह के लिए अपर्याप्त उपचार से पीड़ित हैं।
  • हालांकि मधुमेह के लिए कोई वास्तविक उपचार नहीं हैं, हाल के वर्षों में प्रौद्योगिकी और चिकित्सा ने इस हद तक विकसित किया है कि बीमार बच्चों को एक बार खुशहाली और स्वस्थ जीवन जी सकता है, जब वे रोग का प्रबंधन करने के लिए सीखा है।
  • टिप्स

    • ध्यान रखें कि टाइप 1 डायबिटीज़ या जिसे आमतौर पर किशोर डायबिटीज कहा जाता है वह आहार या वजन से जुड़ा नहीं है।
    • यदि एक सीधी परिवार के सदस्य (जैसे कि बहन, भाई, माता या पिता) को मधुमेह है, तो सवाल में बच्चे 5 से 10 साल के बीच आयु वर्ग के कम से कम एक साल में चिकित्सक द्वारा देखा जाना चाहिए, यह सुनिश्चित करने के लिए मधुमेह नहीं है

    चेतावनी

    • टाइप 1 मधुमेह के लक्षण (सुस्ती, प्यास, भूख) के कई लक्षण आपके बच्चे की तरह हो सकते हैं, आप उन्हें नोटिस नहीं कर सकते हैं। यदि आपको संदेह है कि आपके बच्चे में इनमें से कोई भी लक्षण या उनका संयोजन है, तो उसे तुरंत बाल रोग विशेषज्ञ के पास ले जाएं।
    • हृदय रोग, तंत्रिका क्षति, अंधापन, गुर्दे का दोष और यहां तक ​​कि मौत जैसे गंभीर जटिलताओं के जोखिम को कम करने के लिए समय पर इस रोग का निदान, उपचार और प्रबंधन करना बिल्कुल जरूरी है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com