कैसे एक मधुमेह बिल्ली की देखभाल करने के लिए

यह जानकर कि आपकी बिल्ली को मधुमेह से पीड़ित है, वह भयानक और असहनीय हो सकता है कुछ स्वामी सोचते हैं कि उनके जानवरों की बीमारी का प्रबंधन कैसे करें। शुरूआत में आपको समस्या से अभिभूत महसूस हो सकता है, लेकिन मधुमेह की बिल्ली का ख्याल रखना बिल्कुल संभव है - यदि आप रोग के साथ जल्दी से निपट सकते हैं, तो उचित उपचार के साथ यह इलाज करना भी संभव है। अगर आपकी बिल्ली के मित्र इस बीमारी से पीड़ित हैं, तो आप उसे मदद करने के लिए कुछ चालें रख सकते हैं - आप प्रति दिन इसे ध्यान में रख सकते हैं, उसे इंसुलिन के इंजेक्शन देने और सिग्नल को पहचानने के लिए सीखना सीख सकते हैं।

कदम

भाग 1

दैनिक देखभाल प्रदान करें
एक डायबेटिक कैट चरण 1 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
1
अपनी बिल्ली को उचित आहार दें ज्यादातर लोगों को पता है कि मधुमेह के इंसान को पोषण पर ध्यान देने की जरूरत है, वही बिल्लियों पर लागू होता है - इन जानवरों के लिए आदर्श भोजन प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट में कम होना चाहिए। दुर्भाग्य से, सुपरमार्केट में लगभग सभी बिल्ली के सामान बिल्कुल विपरीत होते हैं - इसलिए आपको अपने प्यारे दोस्त की जरूरतों को पूरा करने वाला खाना मिलना चाहिए।
  • गुणवत्ता वाली पालतू भोजन बेचने वाली कई कंपनियां उच्च प्रोटीन उत्पादों की पेशकश करती हैं - इनमें पुरीना, हिल और रॉयल कैनिन हैं पुरीना उत्पादों क्रोकेट्स या गीला खाद्य संस्करण में उपलब्ध हैं। जब तक बिल्ली को वह जितना चाहें उतना आज़ादी से पीने का मौका मिलता है, दोनों फार्मूलेशन ठीक हैं।
  • प्रोटीन में समृद्ध पदार्थों वाली बिल्ली को दूध पिलाने से अतिरिक्त ग्लूकोज उत्पादन कम हो जाता है, जिससे आपके शरीर को स्थिर करने में मदद मिलती है। कुछ बिल्लियों के लिए, आपको केवल उच्च-गुणवत्ता, उच्च-प्रोटीन भोजन पर स्विच करना पड़ता है - इस आहार के कुछ महीनों के बाद, आप सामान्य स्वास्थ्य पर वापस लौट सकते हैं।
  • एक मधुमेह बिल्ली चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    भोजन शेड्यूल सेट करें अभी तक तक, कई लोगों को लगा कि मधुमेह बिल्लियों को खिलाने का सबसे अच्छा समय इंसुलिन प्रशासन के तुरंत बाद था। हालांकि, आधुनिक शोधकर्ताओं ने पाया है कि इंसुलिन का स्तर इंजेक्शन के तीन से छह घंटे तक चोटी तक पहुंचता है, जिसके कारण बिल्ली को भूख लगती है। इसके बजाय, अधिकतम इंसुलिन गतिविधि के साथ मुख्य भोजन को संयोजित करने का प्रयास करें, जो इसे इंजेक्शन लगाने के करीब 3 घंटे लगते हैं।
  • उसे इंसुलिन की खुराक देने से पहले, यह जांचना महत्वपूर्ण है कि क्या वह हमेशा की तरह खाती है यही कारण है कि इंजेक्शन से पहले उन्हें नाश्ता देने का यह एक अच्छा विचार है। यदि आप देखते हैं कि आप खाना मना कर देते हैं, तो उसे अपने इंसुलिन को देने से पहले अपने डॉक्टर से बुलाएं - अगर आपकी मां बीमार है, तो एक पूर्ण खुराक गंभीर नशा को ट्रिगर कर सकती है।
  • सरल शब्दों में, इसका मतलब है कि भोजन को खाने से आप रोजाना चार छोटे भोजन में खा सकते हैं। इंसुलिन के प्रत्येक इंजेक्शन और अन्य दो भोजन से पहले दो छोटे स्नैक्स से दवा के प्रशासन के बारे में 3-6 घंटे तक होता है। एक विशिष्ट शेड्यूल नीचे वर्णित एक जैसा हो सकता है:
  • 7:00 पूर्वाह्न: नाश्ता और इंसुलिन इंजेक्शन;
  • सुबह 10:00 बजे: भोजन;
  • 7.00 अपराह्न: नाश्ता और इंसुलिन इंजेक्शन;
  • 22:00 घंटे: एक भोजन
  • एक डायबेटिक कैट के लिए देखभाल के शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    इसे पशु चिकित्सा क्लिनिक में नियमित जांच के लिए जमा करें I मधुमेह की बिल्ली को अक्सर चिकित्सा यात्राओं की आवश्यकता होती है पशु चिकित्सक आपको इंसुलिन इंजेक्शन लेने या आपके ग्लूकोज के स्तर का ट्रैक रखने के लिए सिखाता है, लेकिन बिल्ली को भी परीक्षण से गुजरना पड़ता है जो केवल डॉक्टर ही कर सकते हैं - इनमें से यकृत और गुर्दे के कार्यों की जांच करने के लिए परीक्षण होते हैं
  • यदि मधुमेह को नियंत्रण में रखा जाता है और कोई अन्य समस्या नहीं है, तो यात्रा हर तीन महीने में पर्याप्त हो सकती है
  • चेतावनी संकेतों को पहचानना सीखें पानी की खपत में परिवर्तन, भूख और बिल्ली द्वारा उत्पादित मूत्र की मात्रा सभी लक्षण हैं जो कुछ समस्याएं दर्शाते हैं। यदि आप देखते हैं कि जानवर सामान्य से प्यास है, इसका मतलब यह हो सकता है कि ग्लाइसेमिक स्तर ठीक से प्रबंधित नहीं होते हैं - इस स्थिति में, पशु चिकित्सक को बिल्ली ले जाएं।
  • एक डायबेटिक कैट चरण 4 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    4
    जब आप दूर रहें तो पशु की देखभाल करने के तरीकों का पता लगाएं। जब कोई काम, स्कूल, या सड़क से दूर हो, तब कोई भी आपकी देखभाल कर सकता है
  • ऐसे व्यक्ति को असाइन करें जो आपके पालतू जानवरों की देखभाल करने के लिए जानता है, अगर आपको लंबे समय से दूर रहना है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास यह है "अच्छे हाथों में छोड़ दिया"। अधिकांश पशु चिकित्सा क्लीनिक इस सेवा की पेशकश करते हैं और आपको कुछ लोगों पर सलाह दे सकते हैं जो मधुमेह बिल्लियों की देखभाल कर सकते हैं।
  • यदि कोई मित्र आपकी बिल्ली का ख्याल रखना चाहता है, तो उसे दवा का संचालन करने के लिए और / या रक्त में ग्लूकोज के स्तर की जांच करने के लिए सिखें। उस बिल्ली के व्यवहार पर उसे निर्देशित करें जिसे ध्यान देना होगा - यह भी समझाएं कि आपातकालीन स्थिति के मामले में क्या करना है और किससे संपर्क करना है
  • एक डायबेटिक कैट के लिए केयर नाम की छवि चरण 5
    5
    मधुमेह बिल्लियों का इलाज करने वाले एक ऑनलाइन सहायता समूह या मंचों में शामिल हों जैसे साइटें "miagolando.com" या "gattisinasce.it" वे उपयोगी जानकारी और सहायता प्रदान करके इस रोग से पीड़ित बिल्ली मालिकों की सहायता करने के लिए उत्कृष्ट संसाधन हैं
  • देखभाल के लिए पशु चिकित्सक के साथ लगातार संपर्क लंबे समय तक महंगा हो सकता है - कुछ समूह या ऑनलाइन साइटें मधुमेह बिल्लियों के मालिकों को सहायता प्रदान कर सकती हैं।
  • भाग 2

    बिल्ली पर इंसुलिन इंजेक्शन प्रदर्शन
    एक डायबेटिक कैट चरण 9 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    1
    सिरिंज तैयार करें संक्रमण के जोखिम से बचने के लिए आपको प्रत्येक इंजेक्शन के लिए एक नया और बाँझ एक का उपयोग करना चाहिए- इसे भरने पशु चिकित्सक द्वारा निर्धारित खुराक के साथ
    • बिल्ली को पड़ोस में रहने के दौरान सिरिंज तैयार करने की कोशिश न करें - इसे अपनी गतिविधियों में शामिल न करें, एक चाल तैयार करें और अपने घर पर अंत में देखो।
  • एक डायबेटिक कैट चरण 8 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    एक नियमित रूप से स्थापित करें उसे हर दिन एक ही समय में इंसुलिन देना सुनिश्चित करें कार्बोहाइड्रेट में प्रोटीन में समृद्ध स्नैक और कम तैयार करें, फिर स्नैक और सिरिंज तैयार के साथ संपर्क करें। इंजेक्शन से पहले उसे स्वादिष्ट नाश्ते देने से उसे दवा को एक सुखद क्षण के साथ सहयोग करने में मदद मिल सकती है।
  • उसे हर दिन इंजेक्शन देकर आप इसे भूल जाने की संभावना भी कम कर देते हैं - अगर आप डरते हैं कि आप इसे याद नहीं करेंगे तो आप अपने फोन पर अलार्म सेट कर सकते हैं।
  • एक डायबेटिक कैट चरण 7 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    आराम से बैठो बिल्ली के पास यदि आप चिंतित हैं, तो बिल्ली आपसे दूर होने की कोशिश करेगी - उस व्यक्ति को ढूंढें जिसकी बिल्ली का विश्वास है कि वह इसे दृढ़ता से रख सकता है लेकिन धीरे-धीरे दोनों हाथों से। सुनिश्चित करें कि आप जानवरों तक आसानी से और आसानी से पहुंचें।
  • बिल्ली को इस रूटीन का सम्मान करने में मदद करने से उसे शांत और आराम महसूस हो सकता है - यह डर से बचें।



  • बिल्लियों में डायग्नोस किडनी फेल्योरर शीर्षक वाली छवि चरण 5
    4
    मांसपेशियों से त्वचा को चुटकी निकालना इस कार्रवाई के लिए अपने अंगूठे और तर्जनी का प्रयोग करें - आमतौर पर, कंधे या हिप पर इंजेक्शन किया जाता है। इस तरह से त्वचा को खींचकर आपको सुई डालने में मदद मिलती है, साथ ही साथ इस क्षेत्र को थोड़ी-थोड़ी सुन्न लगती है।
  • यदि आपके बिल्ली के मित्र के लंबे बाल हैं, तो ब्रश या कंघी का उपयोग बाल के ट्यूफर्ट को ध्यान से अलग करें और त्वचा को जहां आप इंजेक्ट करना चाहते हैं, उसे देखें।
  • यदि आप यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं जानते कि आप जिस साइट को सुई लगाते हैं, तो अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें
  • एक डायबेटिक कैट के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 10
    5
    त्वचा में सुई डालें। यह इंजेक्शन चमड़े के नीचे और गैर-इन्ट्रामस्क्युलर है, अन्यथा आपको बिल्ली में दर्द हो सकता है। इंजेक्शन सही ढंग से करने के लिए, आपको सिरिंज को पकड़ना चाहिए ताकि यह जानवर की त्वचा के लगभग समानांतर हो, फिर सुई डालें जहां आप बन्द कर रहे हों- जितनी जल्दी हो सके और धीरे-धीरे बढ़ने की कोशिश करें।
  • त्वचा में सुई को हिंसक रूप से चिपकाने से बचें, अन्यथा बिल्ली को अधिक दर्द का कारण बनें - सुई तेज है, इसलिए इसे जल्दी और आसानी से सम्मिलित करना संभव है
  • सुई सुनिश्चित करें कि सुई की टिप के ऊपरी कोने में सम्मिलन के दौरान ऊपर का सामना करना पड़ रहा है, ताकि यह आसानी से और दर्द से संभव के रूप में प्रवेश कर सके।
  • सुई डालने के बाद, सवार को इंसुलिन को उप-अवधि में प्रवेश करने की अनुमति दें, आप सुई निकाल सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक बनाएं आपका कैट लव यू चरण 4
    6
    यह बिल्ली को कई आभार और प्रशंसा देता है। जब आप इंजेक्शन किया है, आप much- उदाहरण के लिए प्रशंसा करना चाहिए, आप कर सकते हैं स्ट्रोक यह या ब्रश और उसे बताना है कि वह व्यवहार अच्छी तरह से आप उसे समझते हैं कि वह अच्छा था बनाने के लिए है, तो उपेक्षा इस पहलू नहीं है।
  • एक सकारात्मक दिनचर्या का सम्मान करते हुए, बिल्ली अगली बार जब आप इसे इंजेक्शन देते हैं तो उसे छिपाने की कोशिश नहीं करेंगे।
  • भाग 3

    बिल्ली के स्वास्थ्य की निगरानी करें
    एक डायबेटिक कैट के लिए केयर का शीर्षक चित्र 11
    1
    अपने बिल्ली के रक्त शर्करा को नियंत्रण में रखें मधुमेह की निगरानी करते समय यह सबसे महत्वपूर्ण बात है। मानव उपयोग के लिए डिजिटल रक्त ग्लूकोज मीटर भी बिल्लियों में रक्त शर्करा को मापने के लिए उपयुक्त हैं। बिल्लियों का मानक ग्लाइसेमिक स्तर 80 और 120 मिलीग्राम / डीएल के बीच की सीमा में है। भोजन के बाद स्वस्थ बिल्लियों में रक्त शर्करा का स्तर बढ़ सकता है और 250-300 मिलीग्राम / डीएल तक पहुंच सकता है। यह देखते हुए कि मधुमेह के रोगियों में रक्त शर्करा का स्तर स्थिर हो गया है, इंसुलिन इंजेक्शन के लिए धन्यवाद, आपको इसे मानक स्तरों में रखने में सक्षम होना चाहिए।
    • रक्त ग्लूकोज की नियमित निगरानी हाइपोग्लाइसीमिया (कम रक्त शर्करा) के प्रभाव को रोकता है। यह विकार तब हो सकता है जब इंसुलिन की एक अत्यधिक खुराक दी जाती है - इस मामले में, पशु कमजोरी, भ्रम, समन्वय का नुकसान और चरम मामलों में, यहां तक ​​कि कोमा में प्रवेश भी कर सकते हैं।
    • तुरंत अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करें यदि आपकी बिल्ली इंसुलिन प्रशासन के बाद भी ग्लूकोज के उच्च स्तर का प्रदर्शन करती है
  • एक डायबेटिक कैट चरण 12 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    बिल्ली के मूत्र को देखें चिकित्सक ने आपको सलाह दी है कि आप विशिष्ट किट का उपयोग करके सप्ताह में कुछ समय का विश्लेषण करें। आपको व्यावसायिक रूप से उपलब्ध परीक्षण स्ट्रिप्स मिल सकते हैं जो मूत्र में ग्लूकोज और केटोन्स के स्तर के आधार पर रंग बदलते हैं। इस परीक्षण का मुख्य उद्देश्य यह सत्यापित करना है कि मूत्र में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के बजाय कोई किटोन नहीं है। पशु चिकित्सक आपको बताएंगे कि किट का उपयोग कैसे करें
  • केनोन्स तंबाखू होते हैं जो रक्त शर्करा का स्तर लंबे समय तक उच्च होता है। यदि वे मूत्र में मौजूद हैं, यह एक खतरनाक संकेत है जो इंगित करता है कि बिल्ली स्वस्थ नहीं है, इसलिए आपको अपने पशुचिकित्सा से तुरंत संपर्क करना चाहिए
  • बिल्लियों बिड्स बिग इन बिग एट लेडी स्टेप 2
    3
    बिल्ली के व्यवहार का निरीक्षण करें भले ही आपके पास मधुमेह है या नहीं, आपको हमेशा अपने व्यवहार पर ध्यान देना चाहिए, क्योंकि यह आपको नहीं बता सकता है कि क्या आप अच्छे हैं या नहीं - इसलिए पता होना महत्वपूर्ण है कि विशिष्ट नमूने के लिए क्या सामान्य है।
  • अपने पशुचिकित्सा से तत्काल संपर्क करें यदि आप देखते हैं कि वह सामान्य से अधिक पानी पीता है, अक्सर और बहुतायत से पेशाब करता है, समन्वय के साथ कठिनाई होती है, कोई स्पष्ट कारण नहीं होने के कारण वजन कम होता है या सुस्त लगता है
  • एक डायबेटिक कैट चरण 15 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    4
    बिल्ली के समान मधुमेह के बारे में जानें बस मनुष्यों की तरह, बिल्लियों को भी दो अलग-अलग प्रकार के मधुमेह से पीड़ित होता है। पहला प्रकार 1 है, जिसे आमतौर पर इंसुलिन के साथ इंसुलिन प्रशासन की आवश्यकता होती है, क्योंकि अग्न्याशय स्वस्थ रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने के लिए जरूरी राशि का उत्पादन करने में असमर्थ है। दूसरे प्रकार के प्रकार 2- कहा जाता है, तो बिल्ली मधुमेह के इस प्रकार से पीड़ित है इंसुलिन की जरूरत नहीं हो सकता है, योग्यता या अग्न्याशय की अक्षमता के आधार पर पर्याप्त उत्पादन कर रहा है।
  • मधुमेह के चार मुख्य लक्षण हैं, जो: प्रचुर मात्रा में मूत्र उत्पादन, पानी की खपत में वृद्धि, अस्पष्ट वजन घटाने और बढ़ती भूख के साथ लगातार पेशाब
  • कुछ मामलों में, मधुमेह बिल्लियों को ठीक कर सकते हैं यदि रोग शीघ्र ही का निदान किया जाता है और ध्यान से इलाज किया जाता है।
  • बिल्ली मौखिक hypoglycemic दवाओं (जो ग्लूकोज के स्तर को कम) के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं है - यही कारण है कि इंसुलिन के इंजेक्शन रोग का प्रबंधन करने की जरूरत है है।
  • टिप्स

    • यद्यपि मोटापा मधुमेह का सीधा कारण नहीं है, अधिक वजन वाले बिल्लियों को इसे विकसित करने की अधिक संभावना है। यदि आपकी बिल्ली है, तो अपने आहार में सुधार करने और उसे अपना वजन कम करने के लिए कदम उठाएं, ताकि उसे स्वस्थ और खुशहाली जीवन प्रदान कर सकें।
    • बिच्छू के लिए क्रोकेट्स बहुत उपयुक्त नहीं हैं - अगर आपकी बिल्ली का आहार सूखी भोजन पर आधारित है, तो आपको इसे बदलना चाहिए और उच्च गुणवत्ता वाला नम भोजन चुनना चाहिए, जो स्वस्थ है। अगर आपको यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं पता कि आपके पागल मित्र के लिए सबसे अच्छा उत्पाद क्या है, तो सलाह के लिए अपने डॉक्टर से पूछें

    चेतावनी

    • पहले अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करने के बिना अपनी बिल्ली को इंसुलिन न दें - अगर आप इसे गलत खुराक देते हैं या आपको इसकी आवश्यकता नहीं होती है, तो आप इसे मार भी सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com