मधुमेह के लिए यूनानी सूखा का उपयोग कैसे करें

मेथी, एक प्राचीन जड़ी बूटी के पौधे का उपयोग हजारों वर्षों तक ओरिएंटल दवा में किया गया है ताकि सभी बीमारियों और शारीरिक स्थितियों को ठीक किया जा सके। आज भी विभिन्न औषधीय प्रयोजनों के लिए कई देशों में इसका उपयोग किया जाता है। इस पौधे के पत्ते और बीज विभिन्न कारणों से उपयोग किया जाता है, लेकिन करी और चाय जैसी विशेष खाद्य पदार्थ तैयार करने के लिए भी। जिन कार्यों के लिए यह पौधे प्रसिद्ध है, उनमें मधुमेह का उपचार होता है, इसलिए इसकी बीमारियों की आंतरिक सामग्री, जैसे एमिनो एसिड, जो इंसुलिन को छिपाने के लिए अग्न्याशय को उत्तेजित करता है, के लिए धन्यवाद। बीजों में कार्बोहाइड्रेट का अवशोषण धीमा करने के लिए ग्लूकोज और यौगिकों के निम्न स्तर वाले अल्कोलॉइड होते हैं। आप इस जड़ी-बूटियों को आसानी से अपने व्यंजनों में इस्तेमाल कर सकते हैं या कुछ सरल चरणों का पालन करके चाय के रूप में इसे पी सकते हैं, या आप मेथी की खुराक खरीद सकते हैं और उन्हें सीधे ले सकते हैं।

कदम

विधि 1
पौधों

मधुमेह चरण 1 के लिए मेथी का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
1
मेथी पौधों को प्राप्त करें या अपने बगीचे में घास बढ़ाएं। आप उन्हें ऑनलाइन खरीदकर पौधों को ढूंढ सकते हैं, अपने क्षेत्र में नर्सरी में या हर्बलिस्ट में भी।
  • मधुमेह चरण 2 के लिए मेथी का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    कट और पत्तियों को धो लें
  • मधुमेह चरण 3 के लिए मेथी का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    3
    अपने पसंदीदा व्यंजनों में एक सुगन्धित जड़ी बूटी के रूप में पत्तियों का उपयोग करें।
  • मधुमेह चरण 4 के लिए मेथी का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    4
    बीज लीजिए
  • मधुमेह के लिए मेथी का उपयोग करें शीर्षक चरण 5
    5
    उन्हें क्रश करें और उन्हें उबलते पानी में विसर्जित करें (उन्हें एक और फसल के लिए पौधे लगाने के लिए थोड़ा सा रखें)
  • मधुमेह के लिए मेथी का उपयोग करें शीर्षक चरण 6



    6
    लगभग 3 घंटे तक जलसेक आराम करने दो।
  • मधुमेह चरण 7 के लिए मेथी का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    7
    इसे चाय की तरह पीना चाहिए
  • विधि 2
    की आपूर्ति करता है

    मधुमेह चरण 8 के लिए मेथी का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    1
    मेथी पाउडर या हर्बल दवा या स्वास्थ्य खाद्य भंडार में पूरक के रूप में खोजें।
  • मधुमेह चरण 9 के लिए मेथी का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    पाउडर का उपयोग पानी या फलों के रस के साथ मिश्रण करने के लिए या कैप्सूल ले लो। पैकेज पर दिए निर्देशों का पालन करें।
  • टिप्स

    • हमेशा मधुमेह के लिए एक हर्बल उपचार की कोशिश करने से पहले एक शोध करते हैं। जैसे शब्दों को संकेत करने के लिए इंटरनेट पर खोज सेट करना सुनिश्चित करें "मेथी के लिए नैदानिक ​​परीक्षण" या "मेथी के लिए स्वतंत्र अध्ययन" सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा एकत्र की जाने वाली सभी जानकारियों और अनुसंधान का स्रोत स्वतंत्र और किसी भी फार्मास्युटिकल उद्योग या विटामिन की खुराक के निर्माता के लिए विदेशी है, क्योंकि उनका डेटा उनके आर्थिक हित के आधार पर विकृत हो सकता है उदाहरण के लिए, एक दवा कंपनी जो मधुमेह के लिए इंसुलिन पैदा करती है, निश्चित रूप से इस रोग को नियंत्रित करने के लिए एक संयंत्र का उपयोग करने के पक्ष में नहीं है। प्रत्येक अध्ययन या नैदानिक ​​परीक्षण के सभी पेशेवरों और विपक्ष का विश्लेषण करने के लिए सुनिश्चित करें, परीक्षण विषयों की संख्या और समय के साथ अवधि और प्रभाव यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई भी सबूत सांख्यिकीय रूप से मान्य है।

    चेतावनी

    • इस जड़ी-बूटियों के कुछ दुष्प्रभाव अस्थमा और महिलाओं में मधुमेह से रक्त शर्करा को कम कर रहे हैं। यदि आप इस शर्त के लिए दवाएं ले रहे हैं, तो आपको मेथी लेने के लिए सावधान रहना चाहिए ताकि आपके रक्त शर्करा के स्तर को जांच सके, क्योंकि ये बहुत अधिक हो सकते हैं। यदि आप मधुमेह से पीड़ित हैं और अपनी दवाएं लेते हैं, तो हमेशा इस जड़ी बूटी का उपयोग करने के निर्देश और सूचनाओं के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि जड़ीबूटी आप के लिए प्रभावी है, तो आप निर्धारित दवाओं का सेवन भी कम कर सकते हैं - हालांकि, पहले कभी भी अपने चिकित्सक से परामर्श न करें, इस पहल को कभी भी नहीं लेंगे।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मेथी पौधे या बीज पौधे के लिए
    • मेथी में मेथी या पाउडर के रूप में
    • पौधों और / या बीज की पत्तियां
    • चाय या ठंडे पेय के लिए पानी या फलों का रस
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com