मधुमेह के निदान के बाद अपने रिश्ते की रक्षा कैसे करें

मधुमेह का निदान बहुत तनाव का स्रोत हो सकता है, क्योंकि यह न केवल जीवन को बदलता है, बल्कि रिश्तों को भी करता है यदि आप या आपके साथी को इस बीमारी का निदान किया गया है, तो आप अपने प्रयासों में शामिल होने और युगल संचार को बढ़ावा देने के द्वारा अपने रिश्ते की रक्षा कर सकते हैं। अगर आपकी खोज से चिंता आती है, तो आपके पास अगले व्यक्ति के समर्थन का अनुरोध करें

कदम

भाग 1

निदान के बाद अपने साथी के साथ सहयोग करें
मधुमेह रोग निदान के बाद अपना रिश्ते बनाए रखें शीर्षक छवि
1
अपने आहार की समीक्षा करने और मधुमेह नियंत्रण में रखने के लिए अपनी शक्ति को एकजुट करें। इस बीमारी का प्रबंधन करने के लिए, आहार में परिवर्तन करना महत्वपूर्ण है। यह लक्ष्य किसी निश्चित आकार के बदलाव को शामिल कर सकता है। यदि आप या आपके साथी को मधुमेह का निदान किया गया है, तो आपको अपने आहार दोनों को सही करना चाहिए। इस प्रकार, यह अन्य व्यक्ति को इन परिवर्तनों को बनाने और एक उचित भोजन योजना विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करता है। भोजन और स्नैक्स के लिए कुछ विचार खोजें और अपने साथी की सहायता करें, जब आप अपने स्वास्थ्य पर केंद्रित हों।
  • कुक एक साथ। बाहर जाने के बजाय, घर पर एक रात का भोजन करें आप जाकर सामग्री खरीद सकते हैं और इस पल को एक साथ साझा कर सकते हैं।
  • यदि आप रेस्तरां में जाते हैं, तो अपने स्वास्थ्य की आवश्यकताओं के अनुसार व्यंजनों की व्यवस्था करने का प्रयास करें।
  • मधुमेह निदान के बाद अपना रिश्ते बनाए रखें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    एक साथ ट्रेन को वादा व्यायाम मधुमेह प्रबंधन में एक महत्वपूर्ण कारक है। आपको अपने जीवन में इसे प्राथमिकता बनाना चाहिए। एक प्रशिक्षण कार्यक्रम विकसित करने के लिए अपने साथी से बात करें। आप एक साथ चल सकते हैं, जिम में शामिल हो सकते हैं या वजन के साथ काम कर सकते हैं।
  • एक दूसरे की सहायता करें ताकि आपके पास शारीरिक गतिविधि करने का समय हो। उदाहरण के लिए, आपका पार्टनर आपको रात के भोजन तैयार करने, कुछ काम करने या बच्चों को लेने में मदद कर सकता है, और ऐसा करने में, आपको कुछ खेल एक साथ अभ्यास करने के लिए समय दें।
  • ध्यान रखें कि शारीरिक गतिविधि के बाद मधुमेह लोगों को एक ग्लिसमिक ड्रॉप का अनुभव हो सकता है। तो अपने शरीर के विभिन्न प्रकार के अभ्यासों के प्रति प्रतिक्रिया करने के तरीके पर ध्यान दें।
  • मधुमेह निदान के बाद अपना रिश्ते बनाए रखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    एक-दूसरे की कोशिश करने से बचें मधुमेह से पीड़ित लोगों के बावजूद, आप में से प्रत्येक को दूसरे के स्वास्थ्य का सम्मान करना चाहिए। यदि आपके पास मधुमेह है, तो आपके साथी को खाना खाने के साथ आपको लुभाना नहीं चाहिए, जिसे आप खा सकते हैं या आपको मेज पर बुरे विकल्प बनाने के लिए प्रोत्साहित नहीं कर सकते। अगर, दूसरी तरफ, यह वह है जो ग्रस्त है, आपको उसे ठीक से खाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। मधुमेह के साथ व्यक्ति का प्रयास केवल उसके स्वास्थ्य को खतरे में डाल देगा, लेकिन रिश्ते को बर्बाद करने का जोखिम।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास मधुमेह है, तो अपने साथी से पूछें कि आपकी उपस्थिति में क्रोसंट, आइसक्रीम या डेसर्ट खाने के लिए नहीं। यह इन खाद्य पदार्थों की खपत को स्पष्ट रूप से समाप्त नहीं करना चाहिए, लेकिन कम से कम यह पहले से बेहतर होगा यदि आप एक साथ रहें तो खुद को सीमित कर लें।
  • उसे बताएं: "मुझे पता है तुम मिठाई के लिए लालची हो हालांकि, अब जब मैं उन्हें देखता हूं तो मुझे पकड़ना मुश्किल लगता है, इसलिए मैं सराहना करता हूं कि मैंने उन्हें मेरे सामने नहीं खाया था"।
  • मधुमेह रोग निदान के बाद अपने रिश्ते को बनाए रखें शीर्षक छवि
    4
    स्नेह के प्रदर्शन जारी रखें यहां तक ​​कि अगर आपके में से एक को मधुमेह के कारण यौन समस्या हो सकती है, तो इस पर ध्यान न देंशारीरिक अंतरंगता. अपने साथी को स्पर्श करें, इसे हाथ से पकड़कर चूमो और इसके द्वारा खड़े रहें। सिर्फ इसलिए कि आपके यौन जीवन में मधुमेह के कारण गंभीर झटका है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको विचलन को छोड़ देना होगा।
  • अपने साथी को नजरअंदाज करने के मुद्दे पर मधुमेह से जुड़ी यौन कठिनाइयों से शर्मिंदा या परेशान होने से बचें, उससे बात करना बंद करो या उसके करीब रहो इस तरह आप समस्या बिगड़ती जोखिम। आप शायद शर्मिंदा महसूस करेंगे, लेकिन आपको खुले और इस बारे में बात करने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • मधुमेह पुरुषों और महिलाओं दोनों में यौन समस्याओं की शुरुआत को बढ़ावा दे सकता है पुरुष विषयों को सीधा होने के लायक़ रोग की समस्याएं मिल सकती हैं, जबकि महिलाएं योनि सूखापन से पीड़ित हो सकती हैं। संभोग प्राप्त करने में कठिनाई और कामेच्छा में कमी दोनों लिंगों में हो सकती है। भविष्य में यौन समस्याएं हो सकती हैं या मधुमेह के कारण होने वाली किसी भी अन्य जटिलता के बारे में बात करें
  • यदि यौन समस्याएं इस बीमारी पर निर्भर करती हैं, तो कुछ और प्रयास करें अंतरंगता के अपने क्षणों में सुधार. नई चीजों का सामना करके, आपके पास उत्साह और हित, साथ ही साथ इच्छा बढ़ाने का अवसर है अपने आप को खुद को समर्पित करने के लिए समर्पित करें, उत्तेजना बढ़ाने के लिए सेक्स के खिलौने का उपयोग करें, नई स्थिति का प्रयास करें, अपनी कल्पनाओं को छोड़ दें और रोल-प्लेइंग गेम को व्यवस्थित करें।
  • भाग 2

    अधिक प्रभावी ढंग से संवाद करें
    मधुमेह निदान के बाद अपना रिश्ते बनाए रखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    1
    निदान के बारे में बात करें मधुमेह के निदान के बाद करने वाली पहली चीजों में से एक यह है कि अपने साथी के साथ इस बीमारी के बारे में बात करें। अपनी राय के लिए पूछें आपको मधुमेह वाले व्यक्ति की स्वास्थ्य स्थितियों पर भी चर्चा करनी चाहिए उन परिवर्तनों के बारे में बात करें, जिन्हें भोजन और दैनिक जीवन में बनाने की आवश्यकता होगी, लेकिन आपकी भावनाओं में भी।
    • उदाहरण के लिए, आपका साथी चिंतित हो सकता है या डर सकता है। इस मामले में, ऐसा कुछ कहने की कोशिश करें: "मैं समझता हूं कि आप मेरे निदान से भ्रमित हो सकते हैं। मैं उदास और भयभीत हूँ हम जो कुछ आप महसूस कर रहे हैं और चिंता करने पर हम चर्चा करते हैं, क्योंकि यह मेरे बारे में भी है"।
  • मधुमेह निदान के बाद आपका रिश्ते बनाए रखें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    2
    इसे अपनी आवश्यकताओं के बारे में अवगत कराएं एक बार जब आप में से एक को मधुमेह का निदान किया जाता है, तो अपने साथी से आप से क्या अपेक्षा की जा रही है मधुमेह वाले हर व्यक्ति को अलग चीजों की जरूरत होती है, इसलिए लोगों को पता चले कि वे आपके लिए क्या कर सकते हैं इस तरह, आप समस्याओं और निराशा से बचेंगे यदि वह मधुमेह से पीड़ित है, तो आपको उसे पूछना चाहिए कि उसकी क्या जरूरत है?
  • उदाहरण के लिए, यदि निदान आपके बारे में है, तो संभवतः आपको कार्बोहाइड्रेट की गणना करने या ड्रग्स को याद करने के लिए संभवतः एक हाथ की आवश्यकता होगी, लेकिन ग्लाइसेमिक इंडेक्स की जांच न करें
  • मधुमेह रोग निदान के बाद अपना रिश्ते बनाए रखें शीर्षक शीर्षक छवि 7



    3
    एक नियंत्रण प्रणाली विकसित करें यदि आपके पास मधुमेह है, तो आप के बगल में व्यक्ति चिंता कर सकता है जब आप दूर हो और फोन का जवाब न दें या उससे संपर्क करें। इसलिए, एक नियंत्रण प्रणाली को एक साथ काम करें जिससे आप दोनों को यह जान सकें कि आप ठीक हैं। उदाहरण के लिए, आप नियमित रूप से पाठ संदेश भेज सकते हैं या हर शाम को एक निश्चित समय पर कॉल कर सकते हैं।
  • एक ऐसी प्रणाली की स्थापना करें जो असुविधा न पैदा करती है और आपकी गोपनीयता पर आक्रमण करने के लिए नहीं आती है या आपको गुदगुदी महसूस करती है।
  • यदि आपका साथी बहुत आशंकित है, तो उससे बात करें उन्हें पता है कि आप सामान्य जीवन जी सकते हैं, जबकि मधुमेह को नियंत्रण में रखना जारी रखता है, इसलिए आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है।
  • मधुमेह निदान के बाद अपना रिश्ते बनाए रखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    4
    अपनी चिंताओं को सुनो दोनों में से कौन सा मधुमेह रोगी है, इस बीमारी के बारे में सवाल और उलझनें सामान्य हैं। समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं, जैसा कि आप समस्या को संभालना सीखते हैं। अपनी चिंताओं को व्यक्त करते समय आपके पास वाले व्यक्ति को सुनो ऐसा नहीं कहा गया है कि आप जो भी बोलते हैं, उसके साथ सहमत होते हैं, लेकिन जब आप अपने दृष्टिकोण को व्यक्त करते हैं, तो आपको इसे सुनना होगा।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने स्वास्थ्य की स्थिति के बारे में अपनी चिंताओं से अवगत हो सकते हैं। शायद आप अपने चिकित्सक की सलाह या खाने वाले खाद्य पदार्थों का उल्लंघन कर रहे हैं जिन्हें आप अपनी स्थिति से समझौता नहीं करना चाहिए। उसे सुनो जब वह तुम्हारे लिए आशंकित है यदि आप सही हैं, तो समाधान एक साथ मिलें।
  • मधुमेह निदान के बाद अपना रिश्ते बनाए रखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    5
    मदद के लिए पूछें मधुमेह का प्रबंधन करना हमेशा आसान नहीं होता है। कभी-कभी, आप नहीं जानते कि किसी स्थिति से निपटने का सबसे अच्छा तरीका क्या है या आप इसे लागू नहीं कर सकते। यदि आपके साथी को मधुमेह है, तो आप के बारे में हैरान हो सकता है कि वह आपकी बीमारी का प्रबंधन कैसे कर रहा है और कितनी मदद की जाती है। विचारों और सुझावों के लिए पूछें यह शायद आपको समझाएगा कि आप किन तरीकों से किसी समस्या को दूर कर सकते हैं, यह आपको कुछ विचारों को प्रतिबिंबित करने या सुझाव देने के लिए प्रेरित करेगा।
  • यदि आप आपकी मदद नहीं कर सकते, तो आप एक साथ विचार कर सकते हैं और विचारों का आदान-प्रदान कर सकते हैं या शायद उन्हें ऑनलाइन से परामर्श कर सकते हैं।
  • भाग 3

    समर्थन के लिए देखें
    मधुमेह निदान के बाद अपना रिश्ते बनाए रखें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    1
    अपनी बीमारी में रुचि रखने के लिए अपने साथी को प्रोत्साहित करें यदि आपके पास एक रिश्ता है और इस बीच में आपको मधुमेह का निदान किया गया है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपके साथी को इसके बारे में सूचित किया गया है। आपको यह निर्दिष्ट करना होगा कि क्या यह 1 प्रकार या टाइप 2 मधुमेह है और समझाने के लिए कि यह क्या आवश्यक है।
    • समाचार के समय, यह डराता या भ्रमित हो सकता है इसे सब कुछ के बारे में अंधेरे में न रखें। उसे अपनी बीमारी, देखभाल और इसे नियंत्रण में रखने के बारे में अपने ज्ञान को गहरा करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • मधुमेह रोग निदान के बाद अपना रिश्ते बनाए रखें
    2
    अगर आपको मनोदशा है तो उसे सहानुभूति बताएं। मधुमेह रक्त शर्करा के स्तर के आधार पर मनोदशा बदल सकती है। आप चिड़चिड़ा, कमजोर या उलझन में महसूस कर सकते हैं, लेकिन परेशान हो सकते हैं या आसानी से अपने साथी पर हमला कर सकते हैं। इसलिए, इसे अपने संभावित मिजाज के बारे में अवगत कराएं, यह बताते हुए कि आपको उन्हें निजी तौर पर नहीं लेना चाहिए
  • उदाहरण के लिए, यदि आप खाए बिना एक लंबे समय तक रहना चाहते हैं, तो आपको कम महत्व वाली चीज़ों के लिए उसके साथ घबराहट और नाराज़ हो सकता है
  • उसे बताने का प्रयास करें: "अगर मेरे पास मूड घूमता है जो रक्त शर्करा के स्तर में बदलाव के साथ जुड़ा हुआ है, तब तक धैर्य रखें जब तक कि मैंने कुछ खाया हो या सामान्य नहीं लौटा। पता है कि जब मैं इस तरह से व्यवहार करता हूँ, तो मैं नाराज़ नहीं होने या अपने साथ लेना नहीं चाहता"।
  • शीर्षक वाला चित्र डायबिटीज निदान के बाद अपना रिश्ते बनाए रखें चरण 13
    3
    उसे याद दिलाएं कि उसे आपकी देखरेख न करें कभी-कभी, जो भी व्यक्ति मधुमेह के साथ संबंध रखता है, वह अपनी आदतों को नियंत्रित करने के लिए शुरू होता है। देखो और अपने सभी भोजन विकल्पों पर टिप्पणी या हमेशा रक्त ग्लूकोज और इंसुलिन माप स्ट्रिप्स के साथ तैयार हैं। आपको परेशान किए बिना, अपने साथी को सवाल लाने, सही निर्णय लेने और उनका समर्थन करने में सहायता करने के लिए आमंत्रित करें।
  • उन्हें याद दिलाना है कि आप अपनी बीमारी और स्वास्थ्य की स्थिति के नियंत्रण में हैं।
  • 4
    ऑनलाइन सहायता समूह खोजें अपने साथी पर भरोसा करने के अलावा, अपनी स्थिति को समझने के लिए किसी और से पूछने की कोशिश करें। ऐसे समर्थन समूह हैं जो आप उन लोगों से बात करने में शामिल हो सकते हैं जो समान समस्याओं का सामना कर रहे हैं। दूसरों की सहायता से और मदद प्राप्त करने और लाभ प्राप्त करने के लिए एक खोजें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com