एक बच्चे के जन्म की सहायता कैसे करें

अगर आपको एक शिशु के जन्म में उपस्थित होने के लिए आमंत्रित किया गया है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ उपयोगी कदम उठाए गए हैं कि आप और आपकी मां आरामदायक हो और यथासंभव तैयार हो।

कदम

विधि 1

अपनी मां के साथ चर्चा करें जो आप पसंद करते हैं

अपने बच्चे के जन्म के दौरान सभी महिलाएं समान स्तर की बातचीत या भागीदारी नहीं चाहतीं। यदि आपको बच्चे के जन्म में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है, तो अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तैयार होने के लिए बड़े दिन के लिए अपनी प्राथमिकताओं के बारे में बात करने पर विचार करें ताकि आप यह जान सकें कि सबसे उपयोगी कैसे हो। आपकी इच्छाओं और जरूरतों पर चर्चा करने से आपको असहयोगी या परेशान तरीके से व्यवहार करने या व्यवहार करने से भी रोका जा सकेगा।

1
मां के मेहमानों की सूची के लिए पूछें यदि अन्य मेहमान हैं, तो मां से पूछिए, जो आमंत्रित किया गया ताकि आप प्रसव के दौरान वातावरण का अनुमान लगा सकें।
  • यदि आपने अपने बच्चों को निमंत्रण दिया है, तो उन्हें पूछें कि क्या वे चाहते हैं कि आप उनकी देखभाल करें या उन पर ध्यान रखने के लिए प्रसव के दौरान और बाद में उन पर नज़र रखें।
  • अगर आपको ऐसे किसी व्यक्ति को आमंत्रित किया गया है जिनके साथ आप नहीं मिलते हैं, तो ध्यान से बच्चे के जन्म के बारे में सावधानी बरतें - अपने निजी नाटक को प्रसव के अनुभव से लेकर माता और अन्य मेहमानों को असुविधाजनक बना सकते हैं।
  • 2
    पता लगाएँ कि आप कैसे व्यवहार की अपेक्षा करते हैं। कुछ महिलाओं को प्रोत्साहित किया जा सकता है, जबकि अन्य बस यह पसंद करते हैं कि आप अलग और शांत रहें। यद्यपि यह बच्चे के जन्म के दौरान बदल सकता है, पहले से यह है कि माँ ने तुम्हें सौंपा गया भूमिका का एक विचार होना अच्छा होगा
  • 3
    मान लीजिए कि निमंत्रण आपके परिवार या आपकी प्रिय को विस्तारित नहीं है यदि आप मां के दोस्त या रिश्तेदार हैं, तो मान लें कि इसमें आपकी पत्नी या बच्चों के लिए एक निहित निमंत्रण शामिल है।
  • अगर आप पार्टनर के पार्टनर हैं तो मान लें कि आप अपने माता-पिता या अन्य मेहमानों को आपकी अनुमति के बिना आमंत्रित कर सकते हैं।
  • विधि 2

    डिलीवरी के लिए तैयार करें

    किसी मित्र या रिश्तेदार के जन्म के दौरान क्या उम्मीद की जा सकती है यह जानने के लिए आपको एक सहायक और तैयार अतिथि बनने में मदद मिलेगी। जितना संभव हो उतना सुखद मेहमान बनने से पहले आप सभी को जानने के लिए समय निकालें।

    1
    मां के साथ प्रसव के दौरान एक प्रारंभिक पाठ्यक्रम लेने पर विचार करें यदि आप मां के मुख्य साथी या होस्ट हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उपयोगी टिप्स, अनुस्मारक और प्रोत्साहन के साथ प्रसव के लिए सहायता के लिए तैयार हैं।
    • एक परिचयात्मक कोर्स आपको डिलीवरी के चरणों, दर्द प्रबंधन के लिए विकल्प, साँस लेने की तकनीकों, डिलीवरी के दौरान एक अतिथि के रूप में उपयोग की जाने वाली सलाह, और डिलीवरी रूम में आपके साथ लाने के लिए भी आपको सिखाएगा।
  • 2
    बच्चे के जन्म के जीव विज्ञान को जानें यदि आपको जन्म लेने के लिए आमंत्रित किया गया है, तो यह जानना उपयोगी हो सकता है कि श्रम और वितरण कैसे काम करते हैं।
  • आपकी मां के माध्यम से क्या हो रहा है और आप श्रम को कैसे काम करने की अपेक्षा करते हैं, इसकी मूल बातें जानने से आपकी मां को आश्वस्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं, रक्त की दृष्टि से तैयार हो जाओ और बता सकते हैं कि आप अतिथि के रूप में कितने समय तक खड़े हो सकते हैं।



  • 3
    प्रतीक्षा करते समय क्या करें, इसके बारे में सोचें कई बार, श्रम प्रसव से पहले घंटे शुरू कर सकता है - एक मेहमान के रूप में, आप मस्तिष्क के दौरान मज़ेदार रूप से कब्जा रखने के लिए रणनीतियों के बारे में सोच सकते हैं।
  • जन्म देने के लिए इंतजार करते समय चीजों की एक सूची बनाएं या सुरक्षित गतिविधियों के बारे में बात करें। सुझाव भविष्य छुट्टियों, टहलने, मालिश यह,,, संगीत सुनना एक स्नान (आप एक पोशाक लाने के लिए चाहते हो सकता है) लेते हैं, एक गेंद पर बैठने के अभ्यास और अधिक आरामदायक होने के लिए पीसी पर मां की पसंदीदा फिल्म देख, और अन्य गतिविधियों के बारे में शामिल समय को मारने और हर किसी को आराम करने के लिए आराम।
  • विधि 3

    प्रसव के दौरान एक बुद्धिमान होस्ट हो

    चाहे आप को अग्रिम में या जन्म देने से पहले ही आमंत्रित किया गया हो, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आप किसी प्रियजन के जीवन में अंतरंग और अक्सर तनावपूर्ण समय में अतिथि हैं। अपने व्यवहार को नियंत्रित करना और अपनी मां की इच्छाओं का सम्मान करना आपके लिए एक सुखद अनुभव की ओर बहुत कम चीजें हो सकती है, आपकी मां और किसी अन्य अतिथि के लिए

    1
    याद रखें कि ध्यान का केंद्र मां है सुंदर चीज़ों के बारे में सोचें जो आप उन्हें आराम से या अपने आराम को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं।
    • यदि आप नाश्ते या पेय के लिए एक ब्रेक ले रहे हैं, तो पूछें कि क्या कोई चीज है जो आप ला सकते हैं एक नर्स से अधिक तकिए, एक कंबल या अन्य आराम आइटम प्राप्त करने के लिए अपने आप को प्रदान करें
    • थकान, दर्द, ऊब या घबराहट की शिकायत से बचें। आप सहायता प्रदान करने और एक अद्भुत अनुभव साझा करने के लिए हैं, और अपनी असुविधा या असंतोष के बारे में शिकायत करके आप अपनी मां के अनुभव को कम सुधारेंगे।
    • शुरुआती उपहार खरीदें या माँ को अपने प्यार और प्रोत्साहन को दिखाने के लिए अस्पताल में कुछ फूल लाएं।
  • 2
    समझें कि मां उसके मन को बदल सकती है श्रम और प्रसव बहुत चुनौतियों का गठन कर सकते हैं और यहां तक ​​कि कई महिलाओं के लिए उथल-पुथल भी बना सकते हैं।
  • अगर आपको लगता है कि आपकी मां अब आपकी उपस्थिति के साथ आराम नहीं करती है, तो एक क्षण के लिए बाहर जाने या अस्थायी रूप से उसे कुछ गोपनीयता देने के लिए प्रस्ताव दें
  • अगर माँ आपको छोड़ने के लिए कहती है, वह उसके अनुरोधों का पालन करती है और याद करती है कि वह शायद भावनाओं से अभिभूत होती है - यह जरूरी नहीं कि उसके साथ आपके संबंध का प्रतिबिम्ब होता है कुछ मामलों में, यह कंपनी के बिना कुछ मिनट लग सकता है, और फिर आप वापस आ सकते हैं।
  • टिप्स

    • धैर्य रखें, क्योंकि जन्म एक लंबी और बोझिल प्रक्रिया हो सकता है। इस तरह के एक महत्वपूर्ण अनुभव में भाग लेने के लिए एक निमंत्रण प्राप्त करने के लिए आभारी होना याद रखें।

    चेतावनी

    • नवजात शिशु की देखभाल करने, बिस्तर की व्यवस्था करने, या उसके हाथ को पकड़ने के लिए मां की इच्छाओं को मंजूरी न लेना। हर महिला अनोखी है, इसलिए अभिनय से पहले पूछना आपको अधिक प्रसव के दौरान एक स्वागत योग्य और स्वागत अतिथि की अनुमति देगा।
    • अपने डॉक्टर या नर्सों से अपनी मां की चिकित्सा प्राथमिकताओं या चिकित्सा के हस्तक्षेप के बारे में बात न करें जब तक कि आपने इसे स्पष्ट रूप से नहीं पूछा हो।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com