जीवन के पहले सप्ताह के दौरान एक नवजात शिशु को स्तनपान कैसे करें

प्रसव के बाद पहले सप्ताह के दौरान स्तनपान करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, यहां तक ​​कि उन महिलाओं के लिए भी जो पहले से ही अतीत में ऐसा कर चुके हैं जानने के लिए कि क्या उम्मीद है और पहले सप्ताह के दौरान स्तनपान कराने की प्रभावशीलता में सुधार कैसे करें, आप अपने बच्चे के जीवन के पहले हफ्तों के दौरान और उसके बाद भी सफलतापूर्वक दूध पिलाने में सक्षम हो सकते हैं।

कदम

विधि 1

स्तनपान शीघ्र ही और अक्सर

पहले सप्ताह के दौरान पर्याप्त दूध बनाने की संभावना में सुधार करने के लिए, हर अवसर पर प्रयास करना और स्तनपान करना महत्वपूर्ण है। यह दूध बनाने के लिए आपके शरीर को उत्तेजित करेगा और आपको और आपके बच्चे को स्तनपान प्रक्रिया के लिए अनुकूल बनाएगा।

1
जन्म के तुरंत बाद स्तनपान करने की कोशिश करें। जितनी जल्दी आपका बच्चा आपके स्तनों से परिचित हो जाता है, उतना ही बेहतर है कि उन्हें स्वीकार किया जा रहा है और स्तनपान प्रभावी रूप से किया जा रहा है। इसके अलावा, आप तुरंत दूध उत्पादन प्रक्रिया शुरू करने के लिए अपने शरीर को धक्का देगा।
  • 2
    बच्चे को अपने कमरे में रहने या स्तनपान करने के बारे में पूछें अपने बच्चे को बंद रखने से महत्वपूर्ण मातृ हार्मोन के उत्तेजना को प्रोत्साहित किया जाता है जो दूध उत्पादन को प्रोत्साहित करते हैं।
  • यदि आप अस्पताल को जन्म देते हैं, तो कर्मचारी से पूछें कि आपके बच्चे को अपने कमरे में रहने की अनुमति दी जाए या नर्स में हर 1-2 घंटे (रात के दौरान भी) का नेतृत्व करें।
  • अस्पताल के कर्मचारियों को मिठाई वाले पानी या पाउडर के दूध के साथ अपने स्तनपान के पूरक होने की अनुमति न दें, जब तक कि चिकित्सा निर्देशों से संकेत मिलता है कि बच्चे को अतिरिक्त कैलोरी की जरूरत नहीं है, पोषण की समस्या से ग्रस्त है या नहीं अस्थायी रूप से स्तनपान करने में असमर्थ है
  • 3
    जब भी बच्चा खिलाया जाता है, तब भी अपने स्तनों को पेश करें। उसे एक शांत व्यक्ति की पेशकश न करें और अस्पताल के मेडिकल स्टाफ को सूचित करें कि आप बच्चा को शांत या बोतल की पेशकश नहीं करना चाहते हैं जितनी बार आप स्तनपान करने के लिए अपने बच्चे को स्तन में ले आएँगे, उतना ही आपके शरीर को दूध का उत्पादन करने की सूचना दी जाएगी और आपके बच्चे को प्रभावी ढंग से चूसने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा, उत्पादन और व्हीप्ड दूध को उत्तेजित किया जाएगा।
  • विधि 2

    क्या उम्मीद है पता है

    यदि आप जानते हैं कि आपको सफेद दूध की तत्काल और प्रचुर मात्रा में आपूर्ति का इंतजार नहीं करना है, तो आप को निराश नहीं होने के लिए तैयार रहेंगे यदि आपका शरीर मोटे पीले रंग की तरल पदार्थ का केवल कम मात्रा में उत्पादन करता है या यदि आपको बच्चे को स्तनपान करने में कठिनाई हो रही है स्तनपान कराने के पहले सप्ताह के दौरान आपको पता होना चाहिए कि स्तनपान करने पर आपका आत्मविश्वास बहुत आसान है।

    1
    तत्काल दूध की आपूर्ति की उम्मीद मत करो संपूर्ण दूध उत्पादन होने से पहले कई महिलाएं कई घंटों या देरी के विलंब का विकास करती हैं।
    • दूध की आपूर्ति दवा के द्वारा देरी हो सकती है, सर्जिकल जन्म से या जन्म के बाद आपके बच्चे से लंबे समय से अलग हो सकता है। अगर आपका दूध उत्पादन में देरी हो रही है, तो निराश मत बनो, क्योंकि कई स्तनधारियां अपने स्तनों को नियमित रूप से दूध का उत्पादन करने से एक सप्ताह पहले लेती हैं।
  • 2
    स्तन से बड़ी मात्रा में दूध की अपेक्षा न करें आपके बच्चे के जन्म के कई दिनों के बाद, आप केवल कोलोस्ट्रम का उत्पादन कर सकते हैं। कोलोस्ट्रम सामान्य दूध से पहले होता है और एक मोटी, पीली तरल होती है जो आपके बच्चे को उच्च वसा वाले पदार्थ और महत्वपूर्ण एंटीबॉडी और पोषक तत्व प्रदान करती है। जन्म के कई दिनों बाद, यह केवल एक पोषण है जिसे आपके बच्चे को शायद ज़रूरत है, और जो कि आप स्तनपान के दौरान पैदा कर सकते हैं वह छोटा होगा, लेकिन नवजात शिशु के लिए पर्याप्त होगा।
  • 3



    संभव के रूप में अपने बच्चे के करीब आपकी त्वचा के रूप में रखें आपके बच्चे के साथ सीधे संपर्क आपके शरीर में हार्मोन रिलीज को उत्तेजित करता है, जो दूध उत्पादन को प्रोत्साहित करता है और आपके बच्चे के साथ भावनात्मक संबंध विकसित करता है अपने बच्चे को गपशप करना और इसे अपने नंगे त्वचा पर आराम देना दूध पैदा करने के लिए आपके शरीर को संकेत देने में मदद करेगा।
  • 4
    माँ प्रकृति में विश्वास करें जन्म देने की प्रक्रिया दूध उत्पादन शुरू करने के लिए एक प्राकृतिक तरीके से आपके शरीर को संकेत देती है।
  • जब तक आप कुछ विकृति या शारीरिक समस्या से ग्रस्त नहीं होते हैं जो दूध उत्पादन को रोकता है (जो कि बहुत दुर्लभ है), आपका शरीर जीवन के पहले सप्ताह के दौरान आपके बच्चे के लिए आवश्यक क्या उत्पादन करेगा। बच्चे का पेट छोटा होगा, और इसकी पोषण संबंधी आवश्यकताओं को सीमित करना होगा।
  • जैसा कि आपके बच्चे के पोषण पोषण संबंधी जरूरतों और आपके बच्चे के आकार के साथ बढ़ता है, आपके दूध का उत्पादन भी बढ़ेगा, अपने बच्चे की जरूरतों के साथ रहें, या उससे भी अधिक हो।
  • विधि 3

    एक स्तनपान सलाहकार से मिलो

    स्तनपान कराने वाली सलाहकार स्तनपान कराने वाली प्रक्रिया के माध्यम से आपके साथ में बहुत मदद कर सकते हैं यहां तक ​​कि अगर आप पहले से ही स्तनपान कर चुके हैं, तो हर बच्चा अलग है, और इसलिए आपको नई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है डिलीवरी के पहले सप्ताह के दौरान प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए एक स्तनपान सलाहकार के साथ काम करने के लिए पेश किए गए किसी भी अवसर का लाभ उठाएं।

    1
    एक पेशेवर स्तनपान सलाहकार से मिलने का अनुरोध करें कई अस्पतालों या जन्म केंद्र स्तनपान सलाहकारों को ले जाते हैं, साथियों के सलाहकार (इसे भी कहा जाता है "सहकर्मी खिला सलाहकार") या स्तनपान कौशल के साथ नर्स
    • स्तनपान सलाहकार उपयुक्त सलाह प्रदान कर सकते हैं, उचित तकनीक को स्पष्ट कर सकते हैं और आपको यह बताएं कि स्तनपान, दूध स्थिरता, दर्द या असुविधा, शिशु भूख और दूध उत्पादन की आवृत्ति के मामले में सामान्य क्या है।
    • ज्यादातर संस्थान आपके अस्पताल में रहने के दौरान कमरे में एक यात्रा का आयोजन करते हैं या आपको एक स्तनपान संबंधी परामर्शदाता मिलने की अनुमति देने के लिए घर पर एक समय निर्धारित करते हैं।
  • 2
    स्तनपान के बारे में अपने प्रश्न या चिंताओं को साझा करें सलाहकार को बताएं कि आपकी समस्याएं या प्रश्न जितनी जल्दी हो सके, ताकि वह आपकी सहायता करने के लिए या आपकी समस्याओं को तत्काल हल करने के लिए आपको साधन प्रदान कर सके।
  • अधिकांश सलाहकार आप अपनी उपस्थिति में स्तनपान करने की कोशिश करेंगे, जिससे कि आप साथ में आ सकते हैं और आपको आश्वस्त कर सकते हैं, और आप अपने किसी भी प्रश्न के बारे में राय या जवाब प्रदान कर सकते हैं।
  • 3
    दर्द या समस्याओं के बारे में ईमानदार रहें स्तनपान भयभीत हो सकता है, खासकर यदि आप पहली बार मां हैं अगर आपको संदेह है कि आपके पास पर्याप्त दूध नहीं है या यदि स्तनपान करने से आपके निपल्स या स्तन में दर्द हो जाता है, तो अपने सलाहकार से बात करें यह आपको क्रीम के उपयोग पर स्थिति में लाने वाले परिवर्तनों, या दूध की आपूर्ति को प्रोत्साहित करने और एक आरामदायक और प्रभावी प्रक्रिया को स्तनपान कराने के लिए आपको अतिरिक्त सलाह देने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • टिप्स

    • अगर आप प्रसव के बाद पहले कुछ दिनों के दौरान होने वाली पोस्ट-ऑपरेटिव वसूली, इंद्रियों की हानि या चिकित्सा सीमाओं के कारण स्तनपान करने में असमर्थ हैं, तो आपको स्तनपान शुरू करने से खुद को और चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसा करने में सक्षम होने की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए जल्द से जल्द स्तनपान शुरू करने की आपकी इच्छा के चिकित्सा कर्मचारियों को बताएं।
    • अन्य महिलाओं को स्तनपान कराने के अपने अनुभवों के बारे में पूछने से डरो मत, क्योंकि वे आपको पहले सप्ताह या स्तनपान के दौरान आपकी मदद करने के लिए उपयोगी सलाह या आश्वासन प्रदान कर सकते हैं।
    • याद रखें कि स्तनपान चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन यह बच्चे को खिलाने का प्राकृतिक तरीका है आपका शरीर चुनौती पर निर्भर करेगा, और आप इस तथ्य में आराम पा सकते हैं कि आप अपने बच्चे को संभवतः सबसे अच्छा पोषण प्रदान करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप काफी दर्द महसूस करते हैं, या यदि आपको लगता है कि आप किसी भी द्रव का उत्पादन नहीं कर रहे हैं, तो डॉक्टर या लैक्टेशन विशेषज्ञ को बताएं कुछ मामलों में, दवाएं जो लैक्टेशन को प्रोत्साहित करने में मदद करती हैं, उन्हें दिया जा सकता है। अन्य मामलों में यह दूध के पाउडर के साथ आक्रामक स्तनपान या पूरक के बारे में सलाह लेने के लिए आवश्यक हो सकता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपके बच्चे को पर्याप्त पोषण प्राप्त हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com