स्तन के दूध के उत्पादन में वृद्धि कैसे करें

कई माता अपने बच्चे को संतुष्ट करने के लिए पर्याप्त दूध नहीं पैदा करने से डरते हैं। ज्यादातर मामलों में, यह डर झूठा अलार्म पर आधारित होता है, जैसे छोटे फीड या भूख में सामान्य वृद्धि। ये प्राकृतिक स्थितियां हैं जो स्तनपान के दौरान कई माताओं रहते हैं। लेकिन अगर बच्चा वजन नहीं लेता, या उससे भी बदतर हो जाता है, तो इसे खो दें, फिर जानें कि स्तन वृद्धि के उत्पादन में वृद्धि कैसे हो सकती है, यह उपयोगी हो सकता है। यहाँ कैसे है

कदम

विधि 1

स्तनपान से पहले
1
एक दिन में कम से कम 1800 कैलोरी खाएं और स्तनपान करते समय कम से कम 6 गिलास तरल पदार्थ पीयें। यदि आप किसी आहार पर हैं, तो दूध उत्पादन कम हो सकता है। जाहिर है, आपके द्वारा खाने वाले दूध की गुणवत्ता और मात्रा पर बड़ा प्रभाव पड़ता है। आहार और स्तन के दूध के बारे में याद करने के लिए यहां कुछ सामान्य दिशानिर्देश दिए गए हैं:
  • कैल्शियम के उत्कृष्ट स्रोत खोजें इससे बच्चे की हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बनाने में मदद मिलेगी। कैल्शियम में समृद्ध खाद्य पदार्थ दूध के आधार पर सभी उत्पादों (कार्बनिक अगर बेहतर होते हैं), हरी पत्तेदार सब्जियां और कुछ मछली (सार्डिन और सैल्मन) हैं।
  • फल और सब्जियां खाएं सुनिश्चित करें कि फलों और सब्जियां आपके आहार का एक अच्छा हिस्सा हैं, क्योंकि वे विटामिन, खनिज और फाइबर से भरे हैं
  • जटिल कार्बोहाइड्रेट के लिए ऑप्ट कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट संसाधित कार्बोहाइड्रेट से स्वस्थ होता है, जिसे आप से बचना चाहिए। कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट में चावल, रोटी और आलू के पेस्ट और फलियां शामिल हैं।
  • दुबला मांस के लिए ऑप्ट। यह वसा की कटौती से बेहतर है त्वचा, मछली, कम वसा वाले डेयरी उत्पादों और सोया आधारित उत्पादों जैसे टोफू जैसे चिकन को खाएं।
  • 2
    दुग्ध उत्पादन बढ़ाने के लिए दवाओं या प्राकृतिक पूरक आहार लेने पर सलाह के लिए अपने डॉक्टर से पूछें। बहुत प्रभावी जड़ी बूटियों मेथी, आशीर्वाद कार्डून और रास्पबेरी हैं। मेटकोप्लोमाइड पर आधारित दवाओं जैसे दवाएं अक्सर स्तनपान कराने वाली महिलाओं में खराब दूध उत्पादन का इलाज करने के लिए अंतिम उपाय के रूप में उपयोग की जाती हैं।
  • 3
    स्तन पंप का उपयोग करना शुरू करें स्तन पंप दो कारणों के लिए अच्छा है। सबसे पहले, यह आपको उस दूध को रखने की अनुमति देता है जो बच्चा खा नहीं करता है, इसलिए आपके पास स्टॉक है दूसरे, यह दूध उत्पादन को उत्तेजित करता है
  • एक गुणवत्ता वाले स्तन पंप खरीदें इसका प्रयोग करना सुखद नहीं है, इसलिए एक में निवेश करें जो अच्छी तरह से काम करता है। आप एक फार्मेसी में किराए पर ले सकते हैं यदि आपके पास गुणवत्ता वाला कोई नहीं, डबल पंप है।
  • चाहे आप काम पर हों या घर पर, हर दो घंटे में 15 मिनट के लिए स्तन पंप का प्रयोग करें। इसके अलावा, इसे भोजन के बाद 5-10 मिनट के लिए उपयोग करें। 24 घंटे में कम से कम 8 बार स्तन पंप का प्रयोग करने से आपको दूध उत्पादन में तेजी से वृद्धि करने में मदद मिलेगी यदि आप इसे खिलाने के तुरंत बाद उपयोग नहीं कर सकते, तो इसे विभिन्न दैनिक फीडिंग के बीच प्रयोग करने का प्रयास करें।
  • एक ही समय में दोनों स्तनों पर इसका प्रयोग करें। दोनों स्तनों पर इसका इस्तेमाल करते हुए आप आधे समय में दूध दोहराएंगे और इसके उत्पादन को आगे बढ़ाएंगे।
  • 4
    दुग्ध उत्पादन में वृद्धि करने की कोशिश करते समय शांतिपूर्ण और शिशु की बोतलों के उपयोग को सीमित करें। यह सुनिश्चित करता है कि सभी बच्चे की चूसने की जरूरतें पूरी होती हैं जब वे स्तन-बद्ध होते हैं। जैसे-जैसे यह बढ़ता है, स्तन के महत्वपूर्ण उत्तेजना को खोने के बिना आप स्तन से शांत करने वाले को पास करना आसान होगा। यदि आप पूरक के रूप में बोतलों का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे सिरिंज या चम्मच के साथ बदलने की कोशिश करें
  • विधि 2

    स्तनपान के दौरान
    1
    आराम से. तनाव आपके दूध की पैदा करने की क्षमता को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। स्तन पंप या स्तनपान का प्रयोग करने से पहले आराम करने की कोशिश करें, शायद कुछ शांत संगीत सुनना, ऐसी छवियां देखें जो आपको अच्छा लगे या अपने जीवन के प्रेम के साथ समय बिताएं।
    • यदि आप चाहें तो अपने स्तनों पर गुनगुने टैबलेट रखें या स्तनपान या स्तनपान का प्रयोग करने से पहले कुछ मिनटों तक उन्हें मालिश करें
  • 2



    बच्चे को जब भी चाहें फ़ीड करें। अधिक स्तनों को उत्तेजित किया जाता है, आपके शरीर का उत्पादन अधिक दूध होगा। 24 घंटों में कम से कम 8 फीडिंग आदर्श होते हैं, और यदि संभव हो तो। अगर आप पूर्व-स्थापित कार्यक्रम के बाद स्तनपान कर रहे हैं, तो दूध का उत्पादन बढ़ाने के लिए कहा जाने पर बच्चे को खाने की अनुमति दें।
  • 3
    भोजन के दौरान त्वचा से त्वचा के संपर्क को प्रोत्साहित करने के लिए नग्न बच्चे को स्तनपान करने का प्रयास करें। इस तरह से यह फ़ीड पिछले लंबे समय तक कर सकता है (लंबे समय तक सत्र का मतलब है कि अधिक दूध उत्पादन)।
  • बस बच्चे पर डायपर छोड़ दें, लेकिन उसकी पीठ पर एक कंबल डालें ताकि यह ठंडा न हो।
  • ब्रा बंद करो और एक शर्ट पहनें जो कि आप त्वचा के संपर्क को उत्तेजित करने के लिए मोर्चे पर खोल सकते हैं।
  • 4
    पट्टी की कोशिश करो बच्चे को भोजन के स्रोत के करीब रखने के लिए एक हेडबैंड पहने हुए, उसे अधिक बार खाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। कुछ नवजात शिशुओं को अधिक खाने की आदत होती है अगर वे बढ़ रहे हैं
  • 5
    अपने बच्चे को प्रत्येक भोजन पर दोनों स्तनों को अपने शरीर को समझें कि आप अधिक दूध चाहते हैं जैसे ही बच्चा फ़ीड को धीमा कर देता है, तभी स्तन को बदलें एक डबल परिवर्तन करने और एकल स्तनपान सत्र के दौरान दो बार एक ही स्तन देने के लिए बेहतर है। बच्चा जितना संभव हो उतना खाए, जब तक वह सो न जाए या अपने आप से गिर जाए
  • 6
    एक लो "स्तनपान छुट्टी"। कुछ दिनों के लिए, बच्चे को अपने साथ बिस्तर पर ले जाओ और कुछ भी नहीं करें यदि आप इसे स्तनपान न करते हैं बेशक, आप पकाना, बाथरूम में जा सकते हैं या मां के रूप में अन्य चीजें कर सकते हैं, लेकिन यह अवकाश सिर्फ आपके और आपके बच्चे के लिए है
  • इस अवकाश के दौरान, नैप फीडिंग का लाभ उठाएं, जो वास्तव में ऐसा दिखता है: अपने पसंदीदा भोजन के करीब बच्चे के साथ सो रही है यह माता और बच्चे दोनों के लिए आराम कर रहा है दूध उत्पादन के हार्मोन की उत्तेजना भी बढ़ जाती है।
  • टिप्स

    • कुछ दवाएं ज्ञात हैं क्योंकि वे दूध उत्पादन कम करते हैं। यह जानने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें कि आपके द्वारा जो कुछ किया गया है वह इस दुष्परिणाम का है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com