कैसे स्तनपान जल्दी से बाहर निकलने के लिए

जल्द या बाद में सभी स्तनपान माताओं एक बिंदु पर आ जाएगा जहां उन्हें यह करना बंद करना होगा। आम तौर पर, यह एक क्रमिक प्रक्रिया है जिसे बच्चों और मां को धीरे-धीरे उन बदलावों के लिए उपयोग करने की अनुमति दी जानी चाहिए जो कि दूध देने के दौरान घटित हो जाएंगे। कभी कभी, हालांकि, आप अचानक जीवन शैली में कुछ supervening परिवर्तन के कारण स्तनपान को रोकने के लिए की जरूरत है, किसी बीमारी या क्योंकि मां नहीं रह गया है पहले की तरह ही उपलब्धता है: ऐसे हालात में वहाँ के लिए समय नहीं है संक्रमण को सरल बनाएं हालांकि, मां जो इस स्थिति में हैं, उन्हें निराश नहीं करना चाहिए। बेशक, अपने बच्चे को अचानक बंद करने के लिए मुश्किल है, लेकिन इस चरण को एक हड़ताल के बिना पार करने के तरीके हैं

कदम

भाग 1

बच्चे को संक्रमण को बढ़ावा देना
छवि का शीर्षक शीर्षक स्तनपान को त्वरित रूप से चरण 1 बंद करें
1
निर्णय लें कि आपके बच्चे के लिए कौन सा पदार्थ सही हैं दूध पिलाने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना पड़ेगा कि, स्तनपान की अनुपस्थिति में, आपका बच्चा पर्याप्त आहार का पालन करेगा। यह पहलू उम्र के अनुसार बदलता रहता है।
  • यदि आप एक वर्ष से कम उम्र के हैं, तो आपको अधिक मात्रा में कैलोरी लेने के लिए फार्मूले दूध पर स्विच करना होगा। 12 महीने पुराना जरूरत के अनुसार 50 ग्राम शरीर के वजन प्रति दिन 50 कैलोरी, और वे गाय के दूध हजम नहीं कर सकते के तहत बच्चों को, किसी भी फार्मेसी में कृत्रिम एक विशेष रूप से उनके उपभोग के लिए तैयार से पोषण, उपलब्ध प्राप्त करना चाहिए या सुपरमार्केट। यद्यपि 6 महीने से अधिक उम्र के बच्चे ठोस खाद्य पदार्थों जैसे कि बच्चे को शुद्ध करने के लिए शुरू कर सकते हैं, याद रखें कि "उनके लिए एक वर्ष से पहले भोजन का उपभोग मुख्य रूप से मजेदार है"। आमतौर पर 12 महीनों से पहले ठोस पदार्थ कई कैलोरी नहीं देते हैं और अपनी पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं।
  • 12 महीनों के बाद, सीधे पूरे गाय के दूध और ठोस पदार्थों के प्रशासन के लिए आगे बढ़ना संभव है, बशर्ते वह बच्चा चबा करने में सक्षम होता है और इसमें विविध आहार होता है एक से दो साल के बीच प्रतिदिन 1000 कैलोरी की आवश्यकता होगी, 3 छोटे भोजन और 2 स्नैक्स में वितरित किया जाएगा। इन कैलोरी से लगभग आधा वसा (मुख्य रूप से गायों के दूध, पनीर, दही, मक्खन और इतने पर) से आना चाहिए और प्रोटीन (मांस, अंडे, टोफू), फल, सब्जियां और साबुत अनाज से दूसरे आधे
  • छवि का शीर्षक शीर्षक स्तनपान को जल्दी से चरण 2 बंद करें
    2
    दूध पिलाने को बढ़ावा देने वाले खाद्य पदार्थों पर स्टॉक करें बच्चों को कुछ घंटों के अंतराल पर खिलाया जाना चाहिए, ताकि उनके निपटान में उनकी मां के दूध की जगह हो।
  • अगर आपको तुरंत स्तनपान रोकने के लिए मजबूर किया जाता है, हालांकि, यदि आपके पास कई विकल्प उपलब्ध हैं, तो आप संक्रमण चरण की सुविधा के लिए सक्षम होंगे।
  • यदि आपका बच्चा एक साल का है और कभी कृत्रिम दूध नहीं लेता है, तो विभिन्न प्रकारों को खरीदने पर विचार करें (लेकिन अलग-अलग हो जाने के लिए, अगर वह 6 महीने से अधिक उम्र का हो तो)। सलाह के लिए अपने बच्चों का चिकित्सक से पूछिए, लेकिन याद रखें कि आपको यह परीक्षण और त्रुटि पर जाना होगा ताकि आपका बच्चा इस प्रकार के भोजन को स्वीकार कर सके, अगर उसने कभी इसे पहले कभी नहीं मुफ़्त किया है प्रत्येक प्रकार का थोड़ा अलग स्वाद होता है और कुछ पेट से ज्यादा नाजुक हो सकता है या दूसरों की तुलना में अधिक या कम सुखद स्वाद हो सकता है, इसलिए बच्चा दूसरे के बजाय एक को सहन कर सकता है।
  • यदि आपका बच्चा एक वर्ष का हो, तो पूरे गाय का दूध खरीद लें। आपको लगता है कि यह कुछ संवेदनशीलता या गाय के दूध से एलर्जी से पीड़ित हो सकता कारण है, तो आप एक दूध स्थानापन्न कि पोषक तत्वों की जरूरत है कि नवजात विकास का आधार हैं पूरा करने के लिए पर्याप्त वसा, प्रोटीन और कैल्शियम प्रदान करता है खोजने के लिए। बाल रोग विशेषज्ञ से सलाह लें और उससे पूछें कि क्या आप वसा और कैल्शियम के साथ समृद्ध बकरी या सोया दूध का प्रयोग कर सकते हैं। आप उन्हें ज्यादातर फार्मेसियों में और वर्तमान में, यहां तक ​​कि कुछ अच्छी तरह से रखे हुए सुपरमार्केट के बेंच पर भी मिल सकते हैं।
  • स्टेप ब्रेस्टफ़ीडिंग त्वरित चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक हाथ से पूछो एक बच्चा दूध देने के लिए और माँ से बोतल या कप को स्वीकार करने के लिए अनिच्छुक हो सकता है क्योंकि यह स्तनपान के साथ मां की आकृति को जोड़ती है। तो संक्रमण अवधि के दौरान यह उन अन्य वयस्क लोगों से पूछना उपयोगी होगा जो आप को बोतल देने या बच्चे को खिलाने के लिए भरोसा करते हैं।
  • अपने बच्चे के पिता या किसी अन्य विश्वसनीय व्यक्ति से पूछें, जिसके साथ आपका बच्चा परिचित है, उसे बोतल या ड्रिप कप देने के लिए। कई नवजात शिशु अपनी मां से बोतल से मना करते हैं, लेकिन इसे किसी और से स्वीकार करते हैं क्योंकि वे इसे स्तनपान कराने से नहीं जोड़ते हैं।
  • अगर बच्चा रात में खाने के लिए प्रयोग किया जाता है, तो कुछ रातों के लिए रात को खाने के लिए पिता या किसी अन्य वयस्क से पूछो।
  • इस समय के दौरान आपके साथ रहने के लिए किसी मित्र, माता-पिता या दादा-दादी से पूछने में सहायक हो सकता है। शायद आपका बच्चा निराश हो गया है क्योंकि आपकी उपस्थिति के बावजूद, उसे स्तन तक नहीं पहुंचाना है, इसलिए कुछ क्षणों में उसे दूर रहने का कोई बुरा विचार नहीं होगा या फिर उसे कुछ राहत देने के लिए उसे कुछ राहत देने के लिए जल्दबाजी होगी
  • स्टेप 4 को रोकें स्टेफ़ स्तनपान का चरण
    4
    सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा वह दूध लेता है जो उसे चाहिए। युवा बच्चों या जो बोतल या ड्रिप कप से पीना नहीं सीख चुके हैं उन्हें कुपोषित होने की संभावना है, खासकर संक्रमण अवधि के दौरान।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि हर भोजन दूध का सही मात्रा निगल रहा है, बोतल या ड्रिप कप के किनारे के स्तर पर गौर करें।
  • यदि आप चूसना नहीं कर सकते हैं या समझ नहीं पा रहे हैं कि आप को शांत करने वाले को कैसे जोड़ना है, तो आपको ड्रॉपर या कप का उपयोग करने की कोशिश करनी चाहिए (कप-खिला)। यह आखिरी टूल का उपयोग करना बहुत आसान नहीं है जब बच्चे बहुत छोटे होते हैं, लेकिन थोड़ा धैर्य रखना संभव है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक स्तनपान को त्वरित रूप से चरण 5 छोड़ें
    5
    इस बीतने के चरण की व्याख्या के लिए अपने बच्चे की उम्र के लिए उपयुक्त भाषा का उपयोग करें। नवजात शिशुओं को यह पता नहीं है कि खरपतवार क्या है, लेकिन आम तौर पर वे बोलने से पहले ही शब्द समझते हैं और दांतों के बारे में एक सरल व्याख्या समझने में सक्षम होते हैं।
  • जब बच्चा स्तन के लिए इंगित करता है या दिखता है, तो उसे बताएं: "माँ का दूध नहीं है चलो कुछ ले जाओ", और तुरंत बोतल या ड्रिप कप लाने के लिए
  • अपने स्पष्टीकरण के अनुरूप रहें यदि आप कहते हैं कि आपके पास दूध नहीं है, हार न दें और अपने स्तनों की पेशकश करें। इस तरह आप दुहने की प्रक्रिया को भ्रमित और लंबा कर लेंगे।
  • यदि बच्चा बड़ा है, तो वह किसी और को निर्देशित किया जा सकता है जब वह नर्सिंग करने को कहता है "माँ का कोई दूध नहीं है, लेकिन पिताजी के पास है उसके पास जाओ और उससे पूछो" यह एक ऐसे बच्चे को विचलित करने का एक शानदार तरीका हो सकता है जिसने चलना सीख लिया है, उसे दूध के एक कप के लिए अपने पिता के पास जाने के लिए प्रोत्साहित करना। यदि यह छोटा होता है, तो वह आम तौर पर भूख की भलाई के लिए अच्छी तरह से भलाई और संरक्षण की भावना के लिए अधिक स्तनपान करना चाहता है: इन मामलों में एक अलग प्रकार के विकर्षण का सहारा लेना संभव है। इसे लेने या एक खिलौना ढूंढने का प्रयास करें जो कुछ समय के लिए उपयोग नहीं किया गया है।
  • स्टेप 6 को रोकें स्तनपान जल्दी करें चरण 6
    6
    धीरज रखो प्रायः शिशुओं और थोड़े से बड़े बच्चों के लिए एक भावनात्मक और शारीरिक रूप से मुश्किल समय आ रहा है, जो कई दिनों तक लापरवाह हो सकते हैं।
  • याद रखें कि स्तनपान न केवल बच्चे को पोषण की ज़रूरत देती है, बल्कि उन्हें एक पल का भी गठन होता है जब वह cuddles प्राप्त करता है इसलिए, सुनिश्चित करें कि संक्रमण के इस चरण के दौरान इसमें स्नेह और ध्यान की जरूरत है, क्योंकि वे भावनात्मक और सामाजिक विकास के लिए आवश्यक हैं और सुरक्षा और संबंधित की भावना है। इस तरीके से आप उसे सुरक्षित महसूस करने में मदद करेंगे और समझ लें कि अगर वह स्तनपान नहीं कर पाता है, तो इसका यह अर्थ नहीं है कि उसे स्नेह या सुरक्षा नहीं मिलेगी।
  • नींद के दौरान जागने के लिए यह सामान्य है, खासकर यदि आप सोने या स्तनपान करने से पहले स्तनपान करने के लिए इस्तेमाल किए गए थे। दृढ़ रहें, लेकिन मरीज
  • यदि आपका बच्चा निरंतर है और आप धैर्य से बाहर चल रहे हैं, तो एक पल का राहत ले लें एक भरोसेमंद दोस्त से पूछें जब आप शॉवर लेते हैं या कॉफी के लिए बाहर जाते हैं यदि आप निराश महसूस करते हैं, तो बच्चे को एक सुरक्षित स्थान पर रखें, उदाहरण के लिए पालना में, और दरवाज़ा बंद करें बस कुछ ही मिनटों के लिए गहन साँस लें और शांत हो जाओ यह अपने आप को दूर करने और अपने आप को कुछ समय देने के लिए एक बुरा विचार नहीं है।
  • भाग 2

    स्तन से दूध निकालें
    छवि का शीर्षक शीर्षक स्तनपान त्वरित बंद करें चरण 7
    1
    कई दिनों तक चलने वाली प्रक्रिया के लिए तैयार करें। बच्चे की पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए अचानक दूध खींचते हुए इस तरह की लंबी प्रक्रिया हो सकती है कि दूध के उत्पादन को रोकने के लिए स्तनपान के लिए करीब एक हफ्ते का समय लगता है और स्तनपान करने के लिए लगभग एक साल लग सकता है (भले ही उस वक्त यह बहुत खराब होगा)। )।
    • स्तन प्रजनन की शुरुआत में स्तन वृद्धि के रूप में प्रक्रिया दर्दनाक हो सकती है, जब दूध उत्पादन प्रचुर मात्रा में होता है। असुविधा को कम करने के लिए कुछ इबुप्रोफेन या पेरासिटामोल लेने में सहायक हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक स्तनपान शीघ्रता से चरण 8
    2
    एक ब्रा पहनें जो कि चुस्त लगती है जो लोग उच्च प्रभाव वाले खेलों का अभ्यास करते हैं, उन्हें ब्रैक्स को सम्मिलित करने और दूध के उत्पादन को धीमा करने में मदद के लिए तैयार ब्रा, लेकिन सावधान रहें कि वे बहुत ज्यादा कस नहींें।
  • यदि यह बहुत तंग है, तो यह दुग्ध नलिकाओं को रोकना पड़ सकता है और, परिणामस्वरूप, गंभीर दर्द का कारण होता है। एक ब्रा लाओ जो खेल के लिए डिज़ाइन की तुलना में संकुचित नहीं है
  • इसी तरह, ब्रा को अंडरवायर से बचें, क्योंकि बाद में दूध के नलिकाएं भी बाधित कर सकती हैं।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक स्तनपान त्वरित बंद करें चरण 9
    3
    पानी में अपनी पीठ के साथ एक शॉवर ले लो। पानी को सीधे अपनी सीने में बहने से रोकें और सुनिश्चित करें कि तापमान गर्म है लेकिन उबलते नहीं है
  • पानी की गर्मी दूध फैल सकती है और इसके उत्पादन को बढ़ा सकता है।



  • छवि का शीर्षक शीर्षक स्तनपान त्वरित बंद चरण 10
    4
    प्रत्येक ब्रा कप के अंदर एक कच्चा गोभी पत्ता रखें। यह ज्ञात है कि गोभी दूध से बचने में मदद करता है, भले ही यह समझाने के लिए पर्याप्त अध्ययन न हो कि क्यों
  • पत्तियों को धो लें और उन्हें ब्रा में रखें, सीधे त्वचा पर। आप उन्हें थोड़ा ताजा या कमरे के तापमान पर उपयोग कर सकते हैं
  • पत्तियों को ब्रा के अंदर छोड़ दें, जब तक कि वे सूखे शुरू न करें और उन्हें ताजे से बदल दें। यदि आवश्यक हो, तो आप इस प्रक्रिया का पालन करना जारी रख सकते हैं जब तक कि आप दूध को यंत्रवत् खींचने तक पूरा नहीं कर लेते।
  • वैकल्पिक रूप से, आप दर्द को दूर करने के लिए ठंडा संकुचन लगाने की कोशिश कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक स्तनपान त्वरित बंद चरण 11
    5
    यदि आवश्यक हो तो दूध फेंक दें। दूध निकालने से (स्तन पंप या मैन्युअल रूप से) आप अपने उत्पादन में वृद्धि कर सकते हैं, लेकिन कभी-कभी स्तन वृद्धि की वजह से दर्द कम करने का एकमात्र तरीका है
  • जब तक आप बर्दाश्त नहीं कर सकते, तब तक रुको और दबाव की भावना को कम करने के लिए सिर्फ पर्याप्त प्रेस करें। धीरे से छाती में स्तन को दबाए रखने की कोशिश करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हाथ आइसोला के ठीक ऊपर घूमता है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक स्तनपान को त्वरित रूप से चरण 12 जारी रखें
    6
    दवाओं के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें जो आपको दूध उत्पादन कम करने में मदद कर सकते हैं। कुछ महिलाओं के लिए यह दूध पिलाने के दौरान नाक डिकैनेस्टेंट का उपयोग करने के लिए उपयोगी होता है।
  • स्यूडोफ़ेड्रिन, कई नाक decongestants के सक्रिय संघटक, एलर्जी के मौसम के दौरान दूध के उत्पादन के साथ ही बलगम की कमी कर सकते हैं।
  • कई महिलाएं जड़ी-बूटियों के उपभोग पर निर्भर करती हैं, जैसे कि ऋषि, चमेली और पेपरमिंट, दूध उत्पादन कम करने के लिए। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें
  • भाग 3

    प्रक्रिया को समझना
    छवि का शीर्षक, स्टेफ़ 13 में स्तनपान को तेज़ी से रोकें
    1
    ध्यान रखें कि जब दूध दूध से भर जाता है तो स्तन सूख जाता है यह भारी और दर्द हो जाएगा और आप शायद असहज महसूस करेंगे
    • स्तन जमाव भारी असुविधा पैदा कर सकता है: स्तन लगभग 2-3 दिनों के लिए संवेदनशील, दर्द और बहुत तेज हो जाते हैं। यदि यह छूने के लिए गर्म हो जाता है या यदि आप लाल धारियाँ देखते हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें, क्योंकि आपने संक्रमण विकसित किया हो सकता है
    • इसके अलावा, जब स्तन की भीड़ के कारण, आप अचानक स्तनपान रोकते हैं, दूध नलिकाओं की एक बाधा हो सकती है जब एक वाहिनी बाधित हो जाती है, तो आपके पास यह धारणा है कि एक कठिन गाँठ का गठन होता है जिससे स्पर्श को कोमलता महसूस होती है। इन मामलों में यह गर्म संकुचन का उपयोग करने और धीरे-धीरे नोडल पर मालिश करने के लिए आवश्यक है। यदि आपको एक दिन के बाद बेहतर नहीं मिलता है तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें: यह संक्रमण हो सकता है
  • स्टेरप 14 स्टॉप स्तनपान को तेज करें
    2
    स्तन स्राव की अपेक्षा करें जो कई हफ्तों तक रह सकते हैं। दूध देने वाली प्रक्रिया के दौरान वे सामान्य होते हैं, खासकर यदि वे कुछ समय तक स्तनपान न करते हों और स्तन की सूजन होती है
  • शायद आप अपने बच्चे के रोने या यहां तक ​​कि अपने बच्चे के विचार में महसूस करके खुद को स्राव पैदा कर पाएंगे। यह सामान्य है और कुछ दिनों से अधिक नहीं रह जाएगा।
  • किसी भी अचानक स्राव को बफर करने के लिए कुछ शोषक कप खरीदें।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक स्तनपान रोकना चरण 15
    3
    कृपया ध्यान दें कि जब आप स्तनपान रोक देते हैं तो आपको वजन बढ़ सकता है स्तनपान बहुत कैलोरी जलता है, इसलिए जब तक आप अपने कैलोरी सेवन को कम नहीं करते, तब आप अपने बच्चे को छोड़कर कुछ पाउंड लेंगे
  • चूंकि दूध देने के कारण शरीर के लिए कुछ कठिनाई हो सकती है, फिर भी तीव्र आहार के तुरंत बाद कैलोरी को कम करने के बजाय इसे बेहतर करना शुरू करना बेहतर है।
  • यदि आप स्तनपान कराने के दौरान कैलोरी लेना जारी रखना चाहते हैं, तो आपको उन्हें जलाने के लिए शारीरिक गतिविधि के स्तर में वृद्धि करना होगा।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक स्तनपान रोकना जल्दी चरण 16
    4
    एहसास है कि दूध पिलाने के दौरान हार्मोनल परिवर्तन मूड को प्रभावित कर सकते हैं। शरीर को गर्भावस्था से पहले राज्य को पूरी तरह से लौटने से पहले और कई सप्ताह लग सकते हैं, और उस क्षण तक, हार्मोन अचानक परिवर्तन के अधीन हो सकते हैं।
  • कुछ महिलाओं को जन्म देने के बाद उदास महसूस करना सामान्य है। दुख की भावना चिड़चिड़ापन, चिंता, रोने की इच्छा और सामान्य कमी की भावना के साथ है। कभी-कभी यह अवसाद से हो सकता है अगर आपको फिट महसूस न हो तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें
  • छवि का शीर्षक, स्टेस्ट्री 17 को रोकना
    5
    समर्थन की खोज करें, अगर आपको इसकी आवश्यकता है यह आपके बच्चे को जन्म देने के लिए शारीरिक और भावनात्मक रूप से मुश्किल हो सकता है, इसलिए आपको किसी से बात करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • दूध पिलाने की प्रक्रिया और आप क्या अनुभव कर रहे हैं के बारे में अधिक जानने के लिए किसी दोस्त या लैक्टेशन सलाहकार से बात करें। कभी-कभी यह बताया जा सकता है कि एक का अनुभव सामान्य है।
  • संपर्क करने पर विचार करें "ला लेशे लीग इटली" अधिक सहायता और सहायता प्राप्त करने के लिए जगह इसका एक सरल इंटरफ़ेस है और उसके लिए एक बच्चा पैदा करने की कोशिश कर रही माँ के लिए एक उत्कृष्ट संसाधन हो सकता है।
  • अगर किसी भी समय आप असहाय या हताश महसूस करते हैं, या यदि अपराध और चिंता की भावना दमनकारी हो जाती है, तत्काल मदद के लिए 118 पर कॉल करें या चिंता का प्रबंधन करने के लिए आपके पास कौन से विकल्प उपलब्ध हैं, यह जानने के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
  • टिप्स

    • अपने बच्चे को उसी स्थिति में पकड़कर रखें जहां आप स्तनपान कर रहे हैं आप इसी तरह के व्यवहार की अपेक्षा करेंगे और शायद आप निराश होंगे जब आप स्तन से संपर्क नहीं करेंगे।
    • कम-कट वाले स्वेटर पहनने से बचें जो डिस्कोलेट या स्तन दिखाते हैं बच्चा सोच सकता है कि भोजन के लिए समय आ गया है और यदि वह दूध नहीं है तो निराश हो जाएगा, भले ही वह नरक को देख ले।

    चेतावनी

    • दूध उत्पादन को कम करने के लिए दवाइयाँ लेते समय सतर्क रहें किसी भी दुष्प्रभाव या जटिलताओं के बारे में जानें हमेशा जो कुछ भी आप निगलना चाहते हैं उसके बारे में सचेत विकल्प बनाएं
    • मातृ दुग्ध को बदलने के लिए कभी भी होममेड दूध का उपयोग न करें। इंटरनेट या दोस्तों के माध्यम से उपलब्ध व्यंजनों में बच्चे के विकास और विकास के लिए जरूरी पोषक तत्वों का सही संतुलन नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com