रात में स्तनपान रोकने के लिए कैसे करें

माता-पिता को रात में स्तनपान रोकने के लिए कई कारण हैं। कुछ माताओं को यह चिकित्सा कारणों के लिए करना है, या क्योंकि वे यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि बच्चा सारी रात बिना किसी रुकावट में सोएगा। आपकी प्रेरणा जो भी हो, आपके बच्चे को यह करने के लिए आसान नहीं है "खोना" रात का भोजन, न तो तुम्हारे लिए और न ही उसके लिए। यह धैर्य रखें और याद रखना महत्वपूर्ण है कि स्तनपान न केवल पोषण का प्रश्न है, बल्कि बच्चे के लिए भी आराम का एक स्रोत है।

कदम

भाग 1

दिन की दिनचर्या बदलें
नाईट पर स्टॉप ब्रेस्टफेडिंग शीर्षक शीर्षक वाली छवि 4
1
कुछ शोध करें और अन्य महिलाओं से सलाह मांगें कई माताओं रात के भोजन को समाप्त करना शुरू करते हैं जब बच्चा छह महीने की आयु तक पहुंच जाता है, लेकिन कई कारणों से पहले या बाद में कुछ शुरू होता है। माता-पिता के लिए कुछ मैनुअल पढ़ें, बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें, कुछ शोध ऑनलाइन करें और मित्रों और परिवार के साथ इस विषय पर चर्चा करें। हर नवजात शिशु अलग होता है और रात में स्तनपान रोकने के लिए कई तकनीकों होती हैं। इस तरह आप का इंतजार कर रहे होंगे कि आपको क्या इंतजार है!
  • स्तनपान वाला चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    दिन के दौरान आपके बच्चे को अधिक फ़ीड करें। रात के भोजन से पोषण की जरूरतों को खोए बिना उसे दूध पिलाने के लिए, यह दिन के दौरान और अधिक खाएं। यदि आप आम तौर पर हर 3 घंटे में स्तनपान करते हैं, तो प्रत्येक 2 घंटे में एक बार भोजन पर आवृत्ति बढ़ जाती है। इस तरह आपके बच्चे के पास होगा "एक पूर्ण पेट" दिन के दौरान और रात के दौरान कम भूख लगी होगी।
  • रात में स्तनपान रोकें शीर्षक चरण 11
    3
    दिन के भोजन के दौरान व्याकुलता के स्रोतों को कम करें। कुछ बच्चों को रात में स्तनपान करना पड़ता है क्योंकि वे दिन के दौरान खाने के दौरान बहुत ज्यादा विचलित होते हैं, इसलिए वे पर्याप्त दूध नहीं पी सकते। अध्ययनों से पता चला है कि छह महीने से अधिक उम्र के बच्चे अंधेरे घंटों के दौरान अपने दैनिक दूध की जरूरतों का 25% लेते हैं क्योंकि उन्हें दिन के भोजन के दौरान भी डिंकोनेंट्रेट किया जाता है। ऐसा होने से इसे रोकने के लिए कुछ युक्तियां दी गई हैं:
  • वह एक शांत, अंधेरे कमरे में बच्चे को दूध के साथ बंद कर देती है, और दरवाज़े बंद कर देते हैं।
  • अगर आपके पास बड़े बच्चे या पालतू जानवर हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे भोजन के दौरान कमरे में प्रवेश नहीं कर सकते।
  • झूठ बोलने पर बच्चे को दूध पिलाने - यह स्थिति दोनों के लिए अधिक आराम है।
  • आप इसे चुप्पी में नर्स कर सकते हैं या एक शांत और सुखद आवाज़ में उससे बात कर सकते हैं।
  • स्तनपान चरण 8 में शीर्षक वाली छवि
    4
    भूख के अपने लक्षण देखें दिन के दौरान फीडिंग की संख्या में वृद्धि करने के लिए आपको हर इशारा या व्यवहार की निगरानी करनी चाहिए, जो इंगित करता है कि बच्चा भूख लगी है। कई स्तनपान विशेषज्ञों का कहना है कि स्तन से पहले पृथक्करण का मतलब यह नहीं है कि बच्चे ने भोजन समाप्त कर लिया है इसे लेने के बजाय उसे दोबारा अपने स्तन के करीब लाने का प्रयास करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अब और नहीं खाना चाहते हैं।
  • इमेज का शीर्षक रात में स्तनपान रोकने के चरण 12
    5
    ठोस पदार्थों का परिचय आम तौर पर यह अनुशंसा की जाती है कि जीवन के छठे महीने के आसपास ठोस खाद्य पदार्थों के साथ दूध पिलाने शुरू हो, जो अक्सर इस अवधि के साथ मेल खाता होती है जब माताओं ने रात में स्तनपान रोकना शुरू कर दिया। अपने बच्चे की उम्र के आधार पर, आप एक बोतल या कुछ ठोस भोजन में शिशु फार्मूले के फ़ीड के साथ स्तन के दूध की जगह ले सकते हैं। शाम को ऐसा करने से बचें, चूंकि स्तन के दूध के अलावा अन्य उत्पादों के पाचन के कारण गैस और पेट में दर्द होता है - बीमारियां जो बच्चे को रात के दौरान सोते रहने से रोकती हैं
  • छवि शीर्षक स्तनपान चरण 6
    6
    सोते समय के करीब घंटों में फीडिंग की आवृत्ति बढ़ जाती है। शाम के शुरुआती घंटों में "घाटियों" बच्चे ने उसे हर एक-दो घंटे में नर्सिंग किया इस तरह, आपका पेट दूध और पौष्टिक से भरा होगा और नींद आ जाएगा। इन फीडिंग के दौरान उसे केवल एक स्तन प्रदान करना सबसे अच्छा होगा, जिससे वह दूध में अमीर हो जाए जो उसे पूरे समय तक महसूस कर सकें।
  • भाग 2

    रात के भोजन को समाप्त करें
    गेट अ बेबी टू स्लीप चरण 26
    1
    रात के लिए जल्दी ही अपने बच्चे को तैयार करें यह एक विरोधाभास की तरह लग सकता है, लेकिन बहुत सारे नवजात शिशुओं को जब वे बहुत थका हुआ हो जाते हैं तो वे सो जाते हैं। अपने बच्चे की उनींदे के लक्षणों को देखें और इसे नींद के लिए जल्दी तैयार करना शुरू करें। इसे आरामदायक पजामा के साथ तैयार करें, इसलिए यह बहुत गर्म या बहुत ठंडा नहीं होगा, डायपर को रात के लिए उच्च अवशोषण में बदलना यहां कुछ लक्षण हैं जो बच्चे नींद में हैं:
    • सामान्य समन्वय का नुकसान;
    • वह yawns;
    • आप अपनी नाक या आँखें रगड़ते हैं;
    • आप अपने कान या अपने बाल खींचते हैं;
    • वह शिकायत करता है और कर्कश
  • स्तनपान के चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    बिस्तर पर जाने से पहले उसे एक आखिरी बार फ़ीड करें यह भी कहा जाता है "शुभ रात्रि फ़ीड"- सोने से पहले अपने स्तनों की पेशकश करें, भले ही बच्चा पहले से ही सो गया हो। सामान्यतया आपको इसे बिस्तर पर ले जाने की तैयारी के बीच एक समय में करना चाहिए और जब वह तेज़ी से सो रहा है और आप उसे पालना में डाल रहे हैं यदि आप अपने बच्चे को एक आखिरी बार स्तनपान करते समय अपने हाथ या कंधे का पट्टा में रहते हैं, तो आप सुनिश्चित हैं कि आपका पेट भरा हुआ है और आप जागने से पहले लंबे समय तक सो सकते हैं।
  • नाइट स्टेप 18 में स्तनपान रोकें शीर्षक वाली छवि
    3



    रात के दौरान आराम के अन्य स्रोतों के लिए अपने बच्चे को सत्कार करें। बच्चा नहीं करता है उसे ज़रूरत है आधी रात को खिलाते हुए, खासकर अगर आपने अपने आहार में कुछ ठोस भोजन पेश किया है वास्तव में वह वह चाहता है आराम करने के लिए फ़ीड - उठाया जाना चाहता है और आप खाने के लिए ज्यादा खाने के लिए वापस जाने के लिए पालना चाहते हैं। इस कारण से यह आश्वस्त करने के वैकल्पिक तरीकों को खोजने के लिए उपयुक्त है:
  • अगर आपके पास साथी है, तो उसे इस रात की रात में शामिल करें। यदि बच्चे को किसी अन्य व्यक्ति द्वारा बिस्तर पर रखा जाता है, तो वह किसी और के साथ और आपके साथ आराम से सोता सीखता है।
  • उसे पानी की कुछ मिलीलीटर के साथ एक बच्चे की बोतल दें।
  • उसे एक शांततापूर्ण पेशकश चूषण नवजात शिशुओं के लिए बेहद आश्वस्त होते हैं, भले ही उनके पास पीने के लिए दूध न हो।
  • उसे कुछ वस्तु दें जो उसे शांत कर लें, जैसे टेडी बियर
  • नवजात शिशु में सह स्लीप विथ शीर्षक वाली छवि चरण 5
    4
    सुनिश्चित करें कि आपके स्तन उपलब्ध नहीं हैं। जब बच्चा रात के मध्य में जागने लगता है, तो उसे अपने कपड़े से नर्सिंग से हतोत्साहित करना बेहद जरूरी है। कवर और कपड़े पहनते हैं जो आपके लिए अपने स्तनों तक पहुंचने में असंभव बनाते हैं यदि आप जल्दी से अपनी निप्पल नहीं मिल पा रहे हैं, तो ज्यादातर मामलों में आप बस फिर से सो जाएगा।
  • रात में स्तनपान रोकें शीर्षक चरण 15
    5
    रात के लिए लेआउट का पुनर्गठन करें कभी-कभी माता और बच्चे के बीच की दूरी नींद-वेक लय बदल देती है। यदि आपके सभी प्रयासों के बावजूद बच्चा को रात की फीट को खोने में कोई कठिनाई हो रही है, तो आप जिस तरह से सोते हैं, उसे बदलने का प्रयास करें जब तक कि आप दोनों को काम न करने के लिए मिल जाए
  • रात भर सह-नींद (या साझा नींद) आपके बिस्तर पर आपके पास सोने के लिए सोने के लिए प्रदान करती है
  • आंशिक सह-नींद के साथ बच्चे रात के पहले भाग के लिए अपने पालना में सोता है, जब तक वह जागता नहीं है, और फिर उसके माता-पिता के बिस्तर पर जाते हैं
  • यदि आप बच्चे के साथ नींद नहीं सो रहे हैं या परिणामों के बिना सह नींद की कोशिश की है, तो सबसे अच्छा समाधान अलग बेड की बनी हुई है। अपने बच्चे को फर्श पर एक चटाई पर सोते हुए सोने की कोशिश करें या अपने बिस्तर पर पालना लाएं और एक कम बैंक छोड़ दें।
  • लैटेट चरण 1 नामक छवि
    6
    धीरज रखो आपको यह याद रखना चाहिए कि सारी रात सोने के लिए सक्षम होना एक लक्ष्य है जो हर बच्चा अपनी गति से पहुंचता है रात के भोजन को खत्म करने में समय लगता है और बड़ा सौदा धैर्य। यथासंभव दैनिक और रात के समय की रूटीनें जितनी संभव है उतनी ही सम्मान करें और अंततः आपको परिणाम मिलेंगे!
  • भाग 3

    आप का ख्याल रखना
    डील विद ए ब्रेक अप चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    1
    जब आप पहली बार आधी रात के स्तनपान से बच्चे को दूध पिलाने के लिए प्रयास करते हैं, तो कई भ्रमित भावनाओं का अनुभव करने के लिए तैयार करें। आप अपने जीवन में और आपके बच्चे के चरण के पीछे जा रहे हैं, इसलिए आप उदास महसूस करने के लिए सामान्य है। आप भी दोषी महसूस कर सकते हैं, बच्चे की असुविधा को देखकर, क्योंकि वह रात के दौरान ज्यादा खाने से नहीं खाती और अपने निर्णय पर इस पीड़ा का कारण बताती है। पता है कि कभी-कभी आप निराश, नाराज और दुःखी महसूस करेंगे, जैसा कि परिवर्तन होते हैं।
  • नाइट स्टेप 21 में रात का स्तनपान रोकने वाला इमेज
    2
    दूध नलिकाएं भरा होने से रोकने के लिए स्तनों की मालिश करें। जब आप धीरे-धीरे फीडिंग की संख्या को कम करते हैं, तो आप स्तनों को धीरे-धीरे मालिश करके दूध के थक्के को नलिकाओं में बनाने से रोक सकते हैं। सावधानीपूर्वक एक दिन में एक बार स्तनों के पूरे क्षेत्र को रगड़ने की कोशिश करें, धीमी और परिपत्र आंदोलनों का प्रदर्शन करें। यदि आप नोडल्स देखते या महसूस करते हैं या कुछ बिंदु विशेष रूप से दर्दनाक होते हैं, तो नलिकाएं बाधित हो सकती हैं: इस मामले में आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक रात में स्तनपान रोकना चरण 22
    3
    रात भर स्तन पंप के साथ दूध निकालें यदि आप देखते हैं कि आप एक विकसित करने के बारे में हैं स्तन कैंसर, या यदि रात के दौरान आपके निपल्स से भारी नुकसान हो, तो रात को दूध पिलाने से दूध का सेवन करने का प्रयास करें। अगर आप अतिरंजित हो जाते हैं, तो असुविधा से राहत पाने के लिए पर्याप्त रूप से दूर ले जाने के लिए याद रखें, शरीर को मुआवजे के लिए और भी अधिक उत्पादन करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • नाइट स्टेप 24 में स्टेस्ट ब्रेस्टिंग नामक छवि का शीर्षक
    4
    आराम से पोशाक एक रोकथाम ब्रा के साथ सो जाओ और ठीक से फिट, असुविधा से बचने के लिए। जब आप बिस्तर पर जाते हैं तो अंडरवियर से न रखें, लेकिन सुनिश्चित करें कि आपने जो मॉडल चुना है वह स्तनों के लिए पर्याप्त समर्थन प्रदान करता है। अगर रात में दूध का नुकसान एक समस्या बन जाता है, तो कप में पैडिंग को अवशोषित करना।
  • नौकरी चरण 9 के लिए साक्षात्कार शीर्षक वाली छवि
    5
    जब आप कर सकते हैं तब सो जाओ रात से बच्चे की फीड को हटाने से उसे और अधिक सोते रहने में मदद मिलती है और आप भी इसे अधिक आराम करने के लिए इसका लाभ ले सकते हैं। यह दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है, क्योंकि कुछ अध्ययनों ने पोस्टपेप्टम अवसाद को नींद से वंचित करने के लिए सहसंबंधित किया है। ताकि हर कोई जितना संभव हो सके सो सके, जैसे ही बच्चा सो गया हो और आराम के इन क्षणों का आनंद उठाए, सो जाओ!
  • चेतावनी

    • अपने डॉक्टर से संपर्क करें यदि अवरुद्ध दूध वाहिनी लाल हो जाती है या ऊतक हो जाती है, क्योंकि संक्रमण हो सकता है स्तन में संक्रमित, जो कि स्तनों में संक्रमण है, तुरंत इलाज किया जाना चाहिए, अन्यथा यह बहुत दर्दनाक हो सकता है, दुद्ध निकालना में कठिनाई का कारण बन सकता है और अन्य जटिलताओं को जन्म देती है
    • यद्यपि अपने बच्चे के दूध देने के दौरान थोड़ी दुखी या उदासी महसूस करना सामान्य है, और जब स्तनपान करना बाधित होता है, तो पेशेवरों के साथ चर्चा करना महत्वपूर्ण होता है, अगर ये भावनाएं हताशा या पिछले हफ्ते से अधिक समय तक बढ़ जाती हैं। अवसाद का इलाज करने के लिए चिकित्सक आगे की जांच के लिए मौके का मूल्यांकन करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com