स्तनपान कैसे करें

दूध पाउडर, बेबी बोतलें और स्टेरलाइज़र के आविष्कार के साथ, स्तनपान तेजी से एक खो कला बन रही है पूरे विश्व के बाल रोग विशेषज्ञ बच्चे के जीवन के पहले वर्ष के दौरान स्तनपान की सिफारिश करते हैं, क्योंकि स्तन के दूध में सभी शामिल हैं नवजात शिशु के लिए आवश्यक पोषक तत्व

और इसकी पाचन तंत्र के लिए विशेष रूप से उपयुक्त है स्तन का दूध भी कई प्रतिरक्षा माताओं द्वारा अधिग्रहण की सुरक्षा प्रदान करता है और नई मां को मदद कर सकता है गर्भावस्था के दौरान प्राप्त वजन कम करें. यदि आप अपने बच्चे को स्तनपान करना चाहते हैं, तो इस ट्यूटोरियल में सलाह का पालन करें।

कदम

विधि 1

तैयार रहें
1
स्तनपान कराने के लिए एक उपयुक्त स्थान बनाएं। कुर्सी पर या सोफे पर बड़ी आरामदायक कुर्सी पर बैठे हुए स्तनपान करने का प्रयास करें, ताकि आप अधिक स्थिर महसूस कर सकें। अपनी उंगलियों पर पानी की एक बड़ी बोतल रखो या भूख से लड़ने के लिए भी एक अच्छा नाश्ता करें जो अचानक आपके पास आ सकता है, क्योंकि अक्सर नई माताओं के लिए होता है आदर्श रूप से, सबसे उपयुक्त स्थान शिशु के पालना के पास हो सकता है, ताकि जितनी जल्दी हो सके उसे खिलाना हो सके।
  • सही जगह भी आपकी परिस्थितियों और आपके दृष्टिकोण पर निर्भर करता है: कुछ महिलाओं को सार्वजनिक रूप से स्तनपान कराने से आसानी से महसूस होता है, जबकि अन्य केवल निजी में अच्छे होते हैं
  • 2
    स्तनपान कराने के दौरान आरामदायक कपड़े पहनें एक विशिष्ट ब्रा को आसानी से बच्चे को सार्वजनिक रूप से पोषण करने के लिए उपयोग किया जा सकता है, यदि आपको सहज महसूस होता है किसी भी मामले में, किसी भी बनियान या ऊपरी जो नरम और आरामदायक होता है, और जो एक बटन के साथ स्तन पर खुल सकता है, एक उत्कृष्ट वस्त्र है जिससे बच्चे को आसानी से स्तन तक पहुंचने में मदद मिलती है। अधिक से अधिक त्वचा कि बच्चे की पेशकश कर सकते हैं और अधिक दूध पिलाना लिए प्रोत्साहित किया जाएगा, तो यह आप या आपके बच्चे के लिए आवश्यक नहीं है कपड़ों की परतों के एक बहुत पहनने के साथ संपर्क।
  • 3
    जन्म देने से पहले स्तनपान करना सीखें एक दाई से पहले या उसके तुरंत बाद बच्चे के जन्म के बाद, या एक जन्म के पूर्व स्तनपान पाठ्यक्रम के लिए साइन अप से सहायता प्राप्त करें यह आपको शिथिल होने के दिन को और अधिक आराम से महसूस करने और तैयार करने में मदद कर सकता है, क्योंकि यह उस समय बहुत भूख लगी है।
  • 4
    तुरंत शांततापूर्वक मत देना यद्यपि यह निश्चित रूप से बहुत मददगार हो सकता है, क्योंकि यह शांत और शांत करता है, यह वास्तव में आपके लिए नर्स के लिए इसे ठीक तरह से कठिन बना सकता है। स्तन के बजाय शांत करनेवाला से चूसने के तथ्य पर ध्यान केंद्रित बच्चे रखने के लिए, आप इसे की पेशकश कभी नहीं करना चाहिए, कम से कम जब तक यह तक पहुँच जाता है उम्र के 3-4 सप्ताह इस के लिए पर्याप्त समय यह स्तन से दूध पीना अनुकूल करने के लिए के लिए है। दरअसल, मान्य तर्क भी हैं के लिए तुरंत शांतिपूर्ण का उपयोग करें - यह जानने के लिए कि आपके और आपके बच्चे के लिए सबसे अच्छा क्या है, शोध करें
  • विधि 2

    स्तनपान
    1
    बच्चे को अक्सर और नियमित रूप से फ़ीड करें सामान्य रूप से, सभी नवजात शिशुओं को कम से कम 2-3 घंटे दूध पीना चाहिए और प्रत्येक 24 घंटे में एक बार में 5 घंटे सो सकते हैं। दिन के दौरान हर कुछ घंटों के दौरान बच्चे को जागने की कोशिश करें ताकि वह रात में लंबी अवधि तक सो सकें। दूध पिलाने का समय प्रत्येक नवजात शिशु के लिए अलग होता है, इसलिए अपना पहला स्तन के साथ समाप्त होने पर अपना निर्णय लें। ध्यान रखें कि स्तन के दूध में प्राकृतिक जीवाणुरोधी गुण हैं, इसलिए आपको खिलाने से पहले अपने हाथों और स्तनों को धोना पड़ता है। स्तन है I मोंटगोमेरी के ट्यूपरलल्स, ग्रंथियों में से निपल्स बैक्टीरिया से मुक्त रहते हैं
    • पहली बार जब आप जन्म देते हैं, तो तुरंत स्तनपान करने के लिए या बच्चे के जन्म के 2 घंटे के भीतर तैयार रहें। जितनी जल्दी हो सके आपको अपने स्तनों से चूसने के लिए इस्तेमाल करना पड़ता है।
  • 2
    स्तनपान करने के लिए झुकने से बचें. दूध पिलाने के दौरान बच्चे को रखने के लिए सबसे अच्छी जगह है आपकी बाहों, यह आपके शरीर के साथ क्षैतिज रूप से उठाया, अपने पेट के साथ आपकी आदर्श स्थिति को सीधे या थोड़ा पीछे से बैठना चाहिए, इसलिए आपको आराम से और सहज महसूस होता है यदि आप बच्चे के आगे आगे झुकाए या झुकाते हैं, तो यह आपके लिए दर्दनाक होगा और स्तन के साथ जुड़ा रहना मुश्किल होगा। यहां तक ​​कि अगर आप बच्चे का समर्थन करने के लिए एक तकिया का उपयोग नहीं करना चाहिए, आप अभी भी अपने हथियार रखने के लिए अपनी गोद में रखने के लिए एक ले जा सकते हैं
  • तकिया के साथ आप अपने हाथों में बच्चे को रखने के लिए अपनी पीठ का समर्थन कर सकते हैं।
  • 3
    बच्चे के शरीर और सिर का समर्थन करें स्तनपान कराने के दौरान शिशु को अपने बाहों में रखने के कई प्रभावी उपाय हैं, जिनमें शामिल हैं पालना पकड़, क्रॉस पकड़ और रग्बी गेंद पकड़. जो भी आप चुनते हैं, कान से सीधे और कंधे तक की सीधी रेखा रखें। बच्चे को पास रखें ताकि उसकी छाती आपके बगल में हो और यह सुनिश्चित कर लें कि यह थोड़ा सा सीधा रहता है।
  • अपने शरीर के बगल में एक छोटे बच्चे को झुकाव से उसे झुका जाना चाहिए।
  • 4
    उसके मुंह के बीच में निप्पल को इंगित करें ऐसा करें जब बच्चा अपने मुंह को अच्छी तरह खोलता है, तो निप्पल उसकी जीभ पर सुरक्षित रूप से तैनात होता है यदि आप देखते हैं कि यह आपके मुंह को पर्याप्त रूप से नहीं खोलता है, तो धीरे-धीरे उसके होंठ और मुंह को स्पर्श करके इसे बेहतर खोलने के लिए प्रोत्साहित करें अपनी पीठ पर दबाव डालकर इसे आप तक पहुंचें, लेकिन इसे अपने सिर से धक्का न दें जब बच्चा स्तन को जोड़ता है, आपको थोड़ा कर्षण महसूस करना चाहिए, लेकिन चुटकी नहीं।
  • एक हाथ से, उसकी पीठ का समर्थन करें और स्तन पर दूसरे को पकड़ो।
  • 5
    अपने बच्चे को तब तक दूध चूस ले चलो जब तक कि वह पहले स्तन पर चाहें। कुछ बच्चे अधिक हैं "कुशल" दूसरों की तुलना में, जो भोजन करने में अधिक समय लेते हैं आपके द्वारा उत्पादित किए गए दूध की मात्रा के आधार पर, आपके बच्चे को दूसरे स्तन को भी संलग्न नहीं करना पड़ सकता है महत्वपूर्ण बात यह सुनिश्चित करना है कि प्रत्येक नई फ़ीड के साथ वैकल्पिक होना चाहिए। लय पर ध्यान दें, जिसके साथ वह बेकार है, क्योंकि यह आपको यह समझने की अनुमति देगा कि बच्चा स्तन के साथ सही तरीके से जुड़ा हुआ है।
  • जब आपका बच्चा स्तन पर भोजन करता है, तो आपको निप्पल पर एक हल्का पुल महसूस करना चाहिए, लेकिन एक चुटकी या काटने नहीं।
  • जब आप भोजन समाप्त कर लेते हैं, तो आपको अपने स्तन को खींचने या खींचने की ज़रूरत नहीं है। इसके बजाय, उसके मुंह में एक उंगली डालें जिससे कि निप्पल अनायास रिलीज़ हो सके।
  • 6



    उसे मारो बनाओ (वैकल्पिक)। भोजन के दौरान नाक के माध्यम से कितनी हवा को निगल लिया जा सकता है या साँस लिया जा सकता है, यह आवश्यक भी नहीं हो सकता है यदि आप देखते हैं कि यह आपकी पीठ, कड़ी मेहनत, उत्तेजनाओं का सामना करता है और आपको असहज महसूस होता है, तो आपको शायद यह करना होगा निम्नलिखित तरीकों में से एक में बुर को उत्तेजित करने की कोशिश करें:
  • इसे अपने कंधे पर उठाएं, अपने हाथ और गर्दन को अपने हाथ से समर्थन दें बच्चे को अपने कंधों का सामना करना पड़ना चाहिए फंसे हुए हवा को बाहर जाने के लिए एक स्थिर हाथ से अपनी पीठ को दबाएं।
  • इसे अपनी गोद में रखें और इसे आगे बढ़ाएं, छाती को अपने हाथों के आधार के साथ समर्थन करते हुए अपनी अंगुलियों के साथ अपनी ठोड़ी और गर्दन का समर्थन करते हुए। अपने पेट को अपने सामने हाथ से मालिश करें और धीरे से अपने दूसरे हाथ से अपनी पीठ को टैप करें।
  • अपने पेट के उच्चतम स्थिति में उठाए गए अपने सिर के साथ अपने घुटनों पर झूठ। धीरे से जब तक यह burps तक वापस नल।
  • 7
    "पप्पा ए नन्नो" की रूटीन के आदी पहले महीनों के दौरान बच्चा अधिकतर खाने और नींद में खर्च करता है। आप समझ सकते हैं कि बच्चा खा रहा है "काफी" जब आपको 8-10 गीला या गंदे डायपर बदलने होंगे यद्यपि यह दिनचर्या आपको इसके साथ खेलने के लिए थोड़ा समय देता है, यह आपको बहुत आवश्यक आराम का थोड़ा सा देता है, संभवतः आपको बहुत याद आती है
  • विधि 3

    स्तनपान अवधि के दौरान स्वस्थ रहें
    1
    स्वस्थ आहार का पालन करें यदि आप स्वस्थ नहीं खाते हैं तो आप अपने स्वास्थ्य से समझौता कर सकते हैं, क्योंकि अधिकांश पोषक तत्व मां के दूध से अवशोषित होते हैं और आप काफी हद तक रहते हैं "कूड़ा"। कई माता बच्चे के विकास के इस स्तर पर भी जन्म के पूर्व विटामिन लेते रहते हैं, या उन्हें स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन मल्टीविटामिन लेना चाहिए। बहुत सारे सब्जियां, फल और अनाज खाएं और अति-वसा वाले खाद्य पदार्थों से बचें, बजाय उच्च पोषण मूल्य वाले खाद्य पदार्थों का चयन करें।
    • यहां तक ​​कि अगर आप गर्भावस्था के साथ संचित उन अतिरिक्त पाउंड खोने के लिए उत्सुक हैं, अब यह समय, एक चरम आहार का पालन करने के लिए जब तक आप पोषक तत्वों की जरूरत के बच्चे वंचित करने के लिए नहीं करना चाहती नहीं है।
  • 2
    हाइड्रेटेड रहें यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं और आपके बच्चे को स्वस्थ होने के लिए पर्याप्त दूध का उत्पादन करना चाहते हैं, तो आपको हाइड्रेटेड रहने की जरूरत है। रोजाना 250 मिली पानी के कम से कम 8 गिलास पानी पी लें और अपने दिनचर्या में थोड़ा रस, दूध या अन्य स्वस्थ पेय जोड़ें।
  • 3
    स्तनपान से कम से कम 2 घंटे पहले मादक पेय से बचें। अनुसंधान ने यह दिखाया है कि स्तनपान की अवधि के दौरान मध्यम वजन वाली महिला के लिए दो ग्लास वाइन या दो बियर पीने के लिए हानिकारक नहीं है (बशर्ते वह नहीं है दौरान स्तनपान, बिल्कुल) हालांकि, डॉक्टरों ने स्तनपान कराने से पहले कम से कम 2 घंटे इंतजार करने का सुझाव दिया है।
  • इसके अलावा, आपको सबसे पहले स्तन पंप का उपयोग करना चाहिए यदि आप जानते हैं कि आपको शराब पीने की ज़रूरत है और थोड़ी देर के लिए स्तनपान नहीं कर सकते।
  • 4
    धूम्रपान से बचें धूम्रपान न केवल दूध की मात्रा में परिवर्तन किया जाता है, बल्कि यह स्वाद बदल सकता है, जिससे नवजात शिशु के लिए इसे कम स्वादिष्ट बनाया जा सकता है यह आखिरी चीज है जिसे आप चाहते हैं यदि आप स्तनपान कर रहे हैं, सिगरेट निकाल दो!
  • 5
    सावधान रहें यदि आप दवाएं ले रहे हों यद्यपि दवा लेने के दौरान आपके बच्चे को स्तनपान करने के लिए हानिकारक नहीं हो सकता है, फिर भी आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास कोई समस्या नहीं है, अभी भी अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।
  • टिप्स

    • बच्चे की जरूरतों के अनुसार स्तन का दूध बनता है और जितना वह मांगता है, उतना ही उतना ही उतना ही उतना ही उतना ही उतना ही उतना ही होगा जितना।
    • रोते हुए अक्सर बच्चे की भूख के अंतिम सूचक होते हैं जब तक यह स्तनपान करने का निर्णय लेने के लिए रोना शुरू हो जाए, तब तक प्रतीक्षा न करें। अधिकांश बच्चे थोड़ा शिकायत करते हैं, कॉल करने की कोशिश करते हैं, अपने होंठ चाटना करते हैं और यह संकेत देने के लिए थोड़ा फुसफुसाते हैं कि वे एक नई फ़ीड के लिए तैयार हैं। स्तनपान कराने वाले शिशु अक्सर निपल की तलाश करते हैं जब वे भूखे रहते हैं
    • निकालना न करें कभी स्तनपान करते समय स्तन से बच्चे को निपल्स तक दर्द हो सकता है- बल्कि चूषण को ढंकने के लिए अपने मुंह के कोने में छोटी उंगली (स्वच्छ) को जगह दें।
    • नहीं कम से कम जब तक वह 6 महीने की आयु तक पहुंच न हो, तब तक ठोस खाद्य पदार्थों के साथ भोजन करना शुरू करें, भले ही आपकी मां या सास यह कहें कि बच्चे को कुछ चाहिए - कुछ भी। बाल रोग विशेषज्ञ या दाई आप बच्चे के पहले खाद्य पदार्थों की सुरक्षा के बारे में अधिक सटीक और अद्यतित जानकारी दे सकते हैं।
    • शांत रहो और विश्वास करो। महिलाओं को स्तनपान शिशुओं को समय की शुरुआत के बाद से।
    • यदि आपके निपल्स ने तुम्हें चोट पहुंचाई है, तो इसका मतलब है कि आप को स्तन में बच्चे की पकड़ को समायोजित करना होगा। जब बच्चा स्तन से जुड़ा होता है, तो बारीकी से देखें - आपको यह सुनिश्चित करने की कोशिश करनी चाहिए कि निपल उसके मुंह में जितना संभव हो उतना प्रवेश करती है। जब आप देखते हैं कि यह खिला के अंत में पकड़ को कम कर देता है, तो निप्पल को गोल होना चाहिए और जब वह दर्ज किया जाए तो उसी आकार का होना चाहिए।
    • यदि आप धीरे से अपने स्तनों को निचोड़ते हैं और एक छोटी मात्रा में दूध निकालते हैं, तो आप बच्चे को यह समझने में सहायता कर सकते हैं कि यह समय है जब वह नींद आ जाता है।
    • अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें और अपने बच्चे के लिए अपनी पूरी कोशिश करें
    • उसे उत्तेजित करने के लिए एक उंगली या निपल के साथ उसकी गाल को छूएं "चूषण प्रतिवर्त", ताकि आप निप्पल की ओर अपने सिर को सहज रूप से बदल दें और चूसने शुरू करें।
    • बोतल पर गर्म पानी का प्रवाह देकर दूध गरम करें, अगर यह सारी रात फ्रिज में बनी हुई है माइक्रोवेव में गर्मी न करें क्योंकि आप स्तन के दूध के सभी अनूठे पोषक तत्वों को नष्ट कर देंगे।
    • निपल दर्द को दूर करने के लिए केवल लैनोलिन आधारित क्रीम का उपयोग करने की कोशिश करें, क्योंकि वे विशेष रूप से इस उद्देश्य के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और बच्चे के लिए हानिकारक नहीं हैं Lansinoh. स्तनपान कराने से पहले इस उत्पाद को हटाने की आवश्यकता नहीं है।
    • यदि आप दूध उत्पादन में वृद्धि करना चाहते हैं, तो आप स्तन पंप का उपयोग कर सकते हैं। अगर आपको एक लंबे समय से इसकी ज़रूरत नहीं है - आप एक फ़ार्मेसी से किराए पर ले सकते हैं - या आप एक खरीद सकते हैं। पंप गुणवत्ता में अलग हैं और आपको किसी विशेषज्ञ या अन्य स्तनपान कराने वाली माताओं से एक खरीदने से पहले परामर्श करना चाहिए।
    • जब आप सार्वजनिक रूप से होते हैं, स्तनपान करते समय अपने स्तनों को कवर करने के लिए एक कंबल या तौलिया का प्रयोग करें बच्चा भूख लगी है, जब आश्चर्यचकित होकर पकड़े जाने से पहले घटनाओं को संभालने के लिए दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ पहले से शुरू करें जैसा कि आप दोनों को अधिक आत्मविश्वास मिलता है, आप अपने स्तनों को अपने कपड़े और बच्चे के साथ प्रभावी ढंग से कैसे कवर करें, कवरेज की आवश्यकता को समाप्त करने के बारे में जानेंगे।
    • स्तन पंप से निकाला जाने वाला दूध फ्रीजर में एक एयरट्रीम कंटेनर में 3 महीनों तक संग्रहीत किया जा सकता है, और रेफ्रिजरेटर में 8 दिनों के लिए।
    • यदि भोजन के बीच बहुत अधिक समय बीत गया है और बच्चा अभी भी सो रहा है, तो आप डायपर को पूरी तरह से उसे जगाने के लिए बदल सकते हैं।
    • खाने से पहले डिफ्रॉस्टेड दूध थोड़ा हिलते हैं।

    चेतावनी

    • दाई या डॉक्टर के बारे में अधिक जानकारी पूछें, यदि:
    • बच्चा अभी स्तनपान करने के बाद दूध चूसने की इच्छा दर्शाता है।
    • बच्चा पेशाब नहीं करता है और नियमित रूप से निर्वहन नहीं करता है।
    • स्तनों गले या फटा और खून बह रहा निपल्स कर रहे हैं (यह अर्थ हो सकता है कि बच्चे नहीं सही ढंग से उसके मुंह में निप्पल ले करता है, या वह स्तन की सूजन के रूप में एक और अधिक गंभीर समस्या है, हो सकता है)।
    • नवजात वजन बढ़ रहा नहीं है
    • त्वचा, नाखूनों या बच्चे के पैर थोड़ा पीले होते हैं
    • स्तनपान वाले बच्चे आमतौर पर एक दिन में 4 या उससे अधिक बार लगभग तरल और पीले मल का उत्पादन करते हैं।
    • स्तनपान करते समय किसी भी दवा लेने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह दूध को प्रभावित नहीं करता है, अपने डॉक्टर या दाई से बात करना सुनिश्चित करें। कुछ दवाएं राशि को कम कर सकती हैं, जबकि अन्य दूध के माध्यम से बच्चे को पास कर सकती हैं।
    • स्तनपान की अवधि के दौरान शराब की खपत पर ध्यान दें
    • स्तनपान वाले बच्चे आमतौर पर डायपर 8 से 10 बार एक दिन स्नान करते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • क्लॉथ डायपर या तौलिये बनाने के लिए
    • अच्छी तरह से स्तनपान कराने वाली ब्रा (बच्चे के जन्म के बाद खरीदी जाने वाली, क्योंकि आपको पता नहीं है कि आपके स्तनों के आकार से पहले क्या होगा)
    • धैर्य और सफल होने की इच्छा
    • एक विश्वसनीय व्यक्ति, उससे मिला बच्चे के जन्म से पहले, यह आपकी मदद और स्तनपान के बारे में सलाह दे सकते हैं, कि अस्पताल में या घर पर तुम्हारे पास आने की कोई समस्या आप बच्चे के साथ शुरुआती दिनों में सामना कर सकते हैं के साथ मदद करने के लिए तैयार है। यदि आप इन विशेषताओं के साथ किसी को नहीं जानते हैं, तो मिडवाइव की सूची प्राप्त करने के लिए अस्पताल, सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधा या अपने स्थानीय स्वास्थ्य क्लिनिक से संपर्क करें दाई आपके क्षेत्र में
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com