कैसे एक बाध्य दूध डक्ट अनलॉक करने के लिए

जब आप अपने बच्चे को स्तनपान देते हैं, दूध दुग्ध नलिकाओं के एक नेटवर्क के माध्यम से निप्पल तक पहुंचता है। ये कभी-कभी अवरुद्ध हो सकते हैं, इसलिए दूध के प्रवाह को अवरुद्ध कर दिया जाता है और स्तनों में कठोर नोड्यूल होते हैं यदि आपको लगता है कि आपके पास अवरुद्ध दूध वाहिनी है, चिंता न करें! आप अपना बच्चा स्तनपान जारी रख सकते हैं क्योंकि आप इसे अनलॉक करने की कोशिश करते हैं।

कदम

भाग 1

लक्षण पहचानें
डील विद चॉग्जेड मिल्क ड्यूकेस चरण 1
1
ध्यान दें कि स्तन में कोई नोड्यूल हैं। यदि आप स्तनपान कर रहे हैं और स्तन में एक कठिन टक्कर का नोटिस करते हैं, तो आपको अवरुद्ध डक्ट हो सकती है, खासकर अगर यह स्पर्श करने के लिए संवेदनशील हो।
  • डील विद चॉग्जेड मिल्क ड्यूकेस स्टेप 2 नामक छवि
    2
    एक लाल पच्चर के आकार का क्षेत्र देखें नाड़ीयस साइनस में एक लाल, पच्चर के आकार, सूजन या भीड़भाड़ वाले क्षेत्र हो सकते हैं। स्पर्श को गर्म किया जा सकता है, जिससे असुविधा या दर्द हो सकता है।
  • डील विद चॉग्जेड मिल्क ड्यूकेस चरण 3
    3
    नोट करें कि स्तनपान कराने के दौरान आपको दर्द का अनुभव है यदि आपके पास नलिका भरा है, तो आपके स्तनों को चोट लग सकती है, जबकि बच्चे उस तरफ बेकार हो जाते हैं, खासतौर पर भोजन की शुरुआत में। खिलाने के बाद दर्द कम हो सकता है या गायब हो सकता है।
  • डील विद चॉग्जेड मिल्क ड्यूकेस स्टेप 4 नामक छवि
    4
    बुखार पर ध्यान दें कई महिलाओं को बुखार नहीं मिलता है जब उन्हें बाधित वाहिनी होती है, लेकिन कुछ करते हैं इसके अलावा, एक बुखार संकेत कर सकता है कि संक्रमण या स्तनदाह के सिद्धांत मौजूद हैं। यदि आपके पास बुखार है, तो अपने डॉक्टर को बुलाओ।
  • भाग 2

    कारणों की पहचान करें
    डील विद चॉग्जेड मिल्क ड्यूकेस शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    आपको पता होना चाहिए कि एक अवरुद्ध डक्ट स्तनपान समस्याओं का संकेत कर सकता है अवरुद्ध नलिकाओं के मूल कारण यह है कि स्तन नियमित रूप से और पूरी तरह से खाली नहीं होते हैं। स्तनपान समस्याओं सहित कई कारणों से यह हो सकता है अगर आपका बच्चा स्तन को प्रभावी ढंग से संलग्न करने में असमर्थ है, तो वह अक्सर पर्याप्त नहीं खाती है या स्तनों को खाली नहीं करता है, आप नलिकाएं रोक सकते हैं।
    • यदि आपके पास बाधाग्रस्त वाहिनी है तो आपको ज्यादा चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन लैक्टेशन विशेषज्ञ या बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करना हमेशा अच्छा होता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपका बच्चा स्वस्थ, मजबूत और ठीक से भोजन कर रहा है।
  • डील विद चॉग्जेड मिल्क ड्यूकेस शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    सुनिश्चित करें कि आप एक काफी शक्तिशाली स्तन पंप का उपयोग करें यदि आप दूध खींच लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह से स्तन खाली करने के लिए एक स्तन पंप का उपयोग करें, अन्यथा दूध नलिकाओं में रहता है और रोक सकता है।
  • आपको एक अच्छी गुणवत्ता के स्तन पंप में निवेश करना चाहिए, शायद एक डबल पंप के साथ एक अस्पताल के स्तर में। अपने अकाउंटेंट से कर कटौती के बारे में पूछें या अगर आपके स्वास्थ्य बीमा से भुगतान किया जा सकता है, अगर आपके पास एक है
  • डील विद चॉग्जड मिल्क ड्यूकेस चरण 7
    3
    अपने कपड़ों की जांच करें यदि आप एक नर्सिंग ब्रा पहनते हैं जो अच्छी तरह से फिट नहीं है और अपने स्तनों को संपीड़ित करता है, तो आप नलिकाओं में दूध पा सकते हैं और रुकावटें पैदा कर सकते हैं।
  • डील विद चॉग्जेड मिल्क ड्यूकेस स्टेप 8
    4
    रोगों की भूमिका को समझें जब आप बीमार होते हैं, तो सामान्य लय टूट जाती है। हो सकता है कि आप अधिक सोएंगे और आप अपने बच्चे को सामान्य रूप से दूध पंप नहीं कर सकते या स्तनपान नहीं कर सकते। कभी-कभी यह नलिकाओं के रुकावट का कारण बन सकता है।
  • इसी तरह, यदि बच्चा बीमार है, तो वह सबसे अधिक संभावना भूख कम होगा जब बच्चा कम होता है, कुछ दिनों के लिए भी, यह स्तन में बहुत अधिक दूध छोड़ सकता है जिससे बाधा उत्पन्न होती है
  • डील विद चॉग्जेड मिल्क ड्यूकेस शीर्षक वाला चित्र स्टेप 11
    5
    पता है कि बच्चा छोड़ना अचानक वाहिनी को रोकना पड़ सकता है यदि आप स्तनपान पूरी तरह से बंद कर देते हैं (इसे धीरे-धीरे करने की बजाय) आप रुकावटें पैदा करने का जोखिम लेते हैं।
  • यदि किसी भी कारण से आप स्तनपान रोकने का फैसला करते हैं, तो आप स्तनपान को निम्न दिनों में कम मात्रा में उपयोग कर सकते हैं ताकि स्तन को धीरे-धीरे उत्पादन कम हो सके।
  • भाग 3

    उपचार
    डील विद क्लॉजेड मिल्क डकैस स्टेप 12
    1
    स्तनपान जारी रखें यदि आप अवरुद्ध डक्ट से स्तनपान करते हैं तो आपको दर्द या असुविधा होती है, लेकिन समस्या को हल करने का सबसे अच्छा तरीका स्तनपान जारी रखना है। उस स्तन को पूरी तरह खाली करने की कोशिश करें, और लक्षण निश्चित रूप से कम हो जाएंगे।
  • डील विद चॉग्जेड मिल्क डकैप्स स्टेप 13
    2
    सवाल में स्तनपान शुरू होता है। यदि आप कर सकते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह पूरी तरह से खाली हो गया है, बाधित बाट के साथ स्तन से भोजन करना शुरू करें बच्चे बहुत भूख लगी हैं, जब वे खिलौने की शुरुआत में ज़ोर से चूसते हैं। चूषण द्वारा लगाया गया बल वाहिनी को अनवरोधित कर सकता है
  • छवि डैल विद क्लॉजेड मिल्क ड्यूकेस चरण 14



    3
    स्थिति बदलें बच्चों को खिलाने के दौरान विभिन्न पदों पर रखें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी नलिकाओं खाली कर रहे हैं।
  • कुछ विशेषज्ञों ने बच्चे को ऐसे तरीके से लगाने की सलाह दी है कि ठोड़ी दर्दनाक क्षेत्र का सामना कर रहा है। आपको ऐसा करने के लिए सामान्य रूप से अपने बच्चे को अलग-अलग झूठ या पकड़ना पड़ सकता है, लेकिन यह नलिका को अनलॉक करने में मदद कर सकता है
  • डील विद क्लॉग्ज मिल्क ड्यूकेस शीर्षक वाला चित्र चरण 15
    4
    यदि आवश्यक हो, स्तन पंप का उपयोग करें यदि आपका बच्चा स्तन खाली नहीं कर सकता है, तो शेष दूध को हटाने के लिए स्तन पंप का उपयोग करें। आप अपने हाथ से दूध भी निचोड़ कर सकते हैं - महत्वपूर्ण बात यह है कि स्तन को पूरी तरह खाली करना है
  • डील विद चॉग्जेड मिल्क ड्यूकेस स्टेर 16 नाम वाली छवि
    5
    एक मालिश प्राप्त करें एक सौम्य लेकिन दृढ़ तरीके से, स्तन के बाहर से निप्पल की ओर मालिश मालिश नलिकाओं को अनब्लॉक करने और दूध के प्रवाह को जाने में मदद कर सकता है।
  • डील विद क्लॉग्ज मिल्क डकैस स्टेप 17 नामक छवि
    6
    खाने से पहले गुनगुने टैबलेट लागू करें गर्मी नलिकाओं को खोलने में मदद कर सकता है और दूध के प्रवाह को दोहरा सकते हैं। भोजन शुरू करने से पहले कुछ मिनट के लिए स्तन पर गुनगुने पानी में भिगोने वाली गोलियां (धुंध, एक छोटा तौलिया) डालने का प्रयास करें।
  • गोलियों का उपयोग करने के बजाय आप एक गुनगुने स्नान या शॉवर ले सकते हैं।
  • आप गर्म पानी के बेसिन भी भर सकते हैं और अपने स्तनों को भिगो सकते हैं। जब पानी दूधिया होना शुरू हो जाता है, तो रुकावट के रिलीज की सुविधा के लिए मज़ेदार मालिश करें।
  • डील विद चॉग्जेड मिल्क ड्यूकेस स्टेप 18 नामक छवि
    7
    गर्म या ठंडा संपीड़न के साथ टेस्ट करें। कुछ महिलाओं को कमजोर संकोचन के साथ राहत का अनुभव होता है, जबकि दूसरों को ठंडा होने लगता है दोनों अच्छे हैं, तो यह देखने की कोशिश करें कि कौन आपको सबसे ज्यादा मदद करता है
  • डील विद चॉग्जेड मिल्क ड्यूकेस चरण 20
    8
    दर्द चिकित्सक के बारे में अपने चिकित्सक से पूछें अधिकांश डॉक्टरों का मानना ​​है कि ibuprofen और अन्य अति-काउंटर दर्द निवारक महिलाओं को स्तनपान कराने के लिए सुरक्षित हैं यदि आपका डॉक्टर इससे सहमत है, तो आप हर चार घंटे में सिफारिश की खुराक लेने के द्वारा बीमारी कम कर सकते हैं।
  • भाग 4

    अतिरिक्त समस्याओं को रोकना
    डील विद चॉग्जेड मिल्क ड्यूकेस शीर्षक वाला छवि चरण 21
    1
    अपने बच्चे को नियमित रूप से स्तनपान करें यदि आप बच्चे को दूध पिलाने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, तो नलिकाओं के रुकावट से बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि स्तन में स्तन बहुत लंबे समय तक जमा न हो। वह अक्सर बच्चे को दूध देता है
  • डील विद चॉग्जेड मिल्क डकैस स्टेप्स 22
    2
    अतिरिक्त दूध खींचो। यदि आप एक फीड याद करते हैं या बच्चे पूरी तरह से स्तन को खाली नहीं कर सकते, तो अतिरिक्त दूध हाथ से या स्तन पंप के साथ खींचें।
  • छवि डैल विद क्लॉजेड मिल्क ड्यूकेस स्टेप्स 23
    3
    नरम नर्सिंग ब्रा और सही आकार पहनें एक अंडरवीयर ब्रा नलिकाएं कम कर सकता है, जैसे कि गलत आकार या आकार के स्तनपान कराने वाली ब्रा। एक आरामदायक शैली खोजें जो आपके लिए सही है
  • डील विद चॉग्जेड मिल्क ड्यूकेस स्टेप्स 24
    4
    अपने पेट पर सो मत करो दुग्ध नलिकाओं को संकुचित करने का जोखिम।
  • डील विद चॉग्जेड मिल्क डकैक्ट्स स्टेप 25
    5
    लेसितिण लो कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि लेसितिण - ग्रैन्यूल का एक बड़ा चमचा या एक दिन में 1200 मिलीग्राम कैप्सूल तीन बार - नलिकाओं के रुकावट से बचने में मदद कर सकता है।
  • टिप्स

    • एक अवरुद्ध वाहिनी स्तन की सूजन (स्तन की एक दर्दनाक सूजन) में पतित हो सकती है, इसलिए इसे अनदेखा न करें अगर आपके ऊपर वर्णित लक्षण लक्षणों को कम नहीं करते हैं या यदि आपको बुखार मिलता है, तो यह आपके डॉक्टर से संपर्क करें, जो संक्रमण का संकेत हो सकता है।
    • कुछ महिलाएं बाधाग्रस्त वाहिनी के साथ स्तनपान की चिंता करती हैं, लेकिन चिंता न करें - यह बच्चे के लिए खतरनाक नहीं है बल्कि यह समस्या के लिए सबसे अच्छा उपाय है। यहां तक ​​कि अगर आपको संक्रमण मिलता है, तो स्तन के दूध में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो बच्चे की रक्षा करेंगे।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com