स्तनपान के दौरान निप्पल भिगोना से कैसे बचें

स्तनपान एक नवजात शिशु के साथ एक लिंक स्थापित करने और यह सुनिश्चित करता है कि यह अपने जीवन के पहले वर्षों में सबसे अच्छा पोषक तत्व प्राप्त करने का एक शानदार अवसर है। कुछ महिलाओं को दर्द या निपल्स की वजह से स्तनपान करना कठिन होता है जो परेशानी पैदा करता है, खासकर पहले सप्ताह में। यद्यपि स्तनपान प्रक्रिया के दौरान शुरुआती दर्द और सूजन नई मां के लिए काफी अधिक होती है, हालांकि इन विकारों को दूर करने या उन्हें पूरी तरह से टालने के तरीकों से हैं

कदम

भाग 1

एक अच्छी फ़ीड सुनिश्चित करें
स्टेस्ट फीडिंग चरण 1 के दौरान छाती से बचें
1
भूख के बच्चे के पहले संकेतों पर ध्यान दें बच्चे को स्तन से लालच से रोने या चूसने के लिए इंतजार करने के बजाय, आपको भूख के लक्षण ढूंढना चाहिए और जितनी जल्दी हो सके इसे खिलाने की कोशिश करनी चाहिए। जब भूख लगी है, तो बच्चे निपल्स से जोड़ सकते हैं और बहुत मुश्किल चूसते हैं, जिससे दर्द हो रहा है ऐसा होने से रोकने के लिए, आपको इसे जल्द से जल्द खिलाना पड़ता है जैसे कि यह रोना शुरू हो जाता है या भोजन के समय तक पहुंचने पर।
  • आप बच्चे हैं, तो आप, 24 घंटे से अधिक आठ से बारह बार स्तनपान चाहिए इस तरह से नियमित अंतराल और संभवतः हमेशा एक ही orari- सम्मान करते हैं, आप भूख की वजह से भी आक्रामक तरीके से रस दूध रोका जा सकता है।
  • अगर आप हर तीन घंटे में स्तनपान नहीं करते हैं, तो आपको दूध अपने हाथों या स्तन पंप से ले जाना चाहिए और उसे एक बच्चे की बोतल में डाल देना चाहिए - यह एहतियात से बचा जाता है स्तन कैंसर, जो बदले में घुसपैठित निपल्स पैदा कर सकता है जो भोजन को और भी मुश्किल बना देता है।
  • स्टेस्ट फीडिंग स्टेप 2 में जबकि छाती से बचें
    2
    कम से कम दर्दनाक स्तन से पहले स्तनपान करना अगर आपके स्तन खराब होते हैं, तो आप को बेहतर स्थिति में एक से बच्चे को खिलाना शुरू करना होगा ताकि पीड़ित व्यक्ति को रोकें।
  • इस तरह से, यह भी बचें कि सबसे दर्दनाक स्तन अधिक परेशान हो जाता है और बच्चे को दोनों खाने के लिए इस्तेमाल करने की अनुमति देते हैं।
  • छाती से पीड़ित स्तनपान के दौरान चरण 3
    3
    एक आरामदायक स्थिति और अच्छी तरह से दुबला ले लो सोफे या कुर्सी पर बैठें और काठ का क्षेत्र और हथियारों का समर्थन करने के लिए एक तकिया का उपयोग करें। आपको अपने पैरों को एक पैरस्टेट या तकिए के ढेर पर समर्थन करना चाहिए, जिससे कि आप और बच्चे दोनों प्रक्रिया के दौरान अधिक आरामदायक हो।
  • छाती से बचें, जबकि छाती के निचले स्तर पर स्तनपान 4
    4
    स्तन के सामने अपने मुंह और नाक के साथ बच्चे को अपने पास रखें। सुनिश्चित करें कि यह आपके विरुद्ध चुस्त है, अपनी पेटों को एक-दूसरे को छूने के साथ-साथ अपने कंधों के पीछे एक हाथ या हाथ डालकर इसे पकड़कर रखें और अपने सिर को पकड़ न दें। आपके चेहरे को आपके निप्पल का सामना करना पड़ना चाहिए - इसे स्तन तक पहुंचने के लिए सिर की स्थिति को घुमाए या बदलना नहीं चाहिए, लेकिन उसे आसानी से मिलना चाहिए।
  • इस स्थिति को देखने के लिए एक और तरीका है सुनिश्चित करें कि निपल बच्चे के नाक की ओर इशारा कर रही है बनाने के लिए है, इसलिए यह अपने मुंह खोलने के लिए और अपने सिर एक छोटे से `वापस झुका सकते हैं, तालू को निपल फिसल।
  • छाती से छुटकारा पाने वाला छवि स्तनपान करते समय छाती निचोड़ 5
    5
    स्तनों का समर्थन करने के लिए हाथ का उपयोग करें मुक्त हाथ रखो स्तन पकड़ और bimbo- के मुंह के सामने यह जगह अपनी ठोड़ी या बहुत दूर उसके मुंह से दूर किया जा रहा है पर प्रेस नहीं करना चाहिए, ताकि बच्चे निपल की ओर ले जाते हैं और स्वतंत्र रूप से अपनी ठोड़ी स्तन आराम कर सकते हैं करने के लिए cupped ।
  • छाती से पीड़ित स्तनपान के दौरान चरण 6
    6
    बच्चे को खुद पर हमला करने दें अधिकांश शिशुओं मां के निप्पल की ओर उसके सिर ले जाता है और autonomamente- अपने बेटे दूध पीने से पहले उन्मुखीकरण के लिए एक छोटे से `सिर लहराते किया जा सकता है देता है, लेकिन अकेले संभालने दें स्तन एक हासिल करने का सबसे अच्छा तरीका है दर्द रहित और प्रभावी स्तनपान
  • यदि बच्चा स्वतंत्र रूप से जाने में सक्षम नहीं लगता है, तो आप उसे अपने होंठों को गुदगुदी करने के लिए निप्पल का उपयोग करके अपने मुंह को खोलने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। प्रक्रिया के दौरान आप कह सकते हैं "खुला है" और यह सत्यापित करें कि स्तन उसकी नाक को छूने के लिए काफी करीब है - इस बिंदु पर, बच्चा आपको उसके मुंह में स्तन रखने की अनुमति दे सकता है
  • छाती से छुटकारा पाने वाला छवि स्तनपान करते समय चरण 7
    7
    सुनिश्चित करें कि यह ठीक से हमला करता है। कई नवजात शिशु अपने मुंह को ऊपर की तरफ ही आराम कर सकते हैं, इस तरह इसे ऐसे तरीके से पकड़े रहें जो चूसने के लिए अनुचित है और नतीजतन निपल्स में दर्द पैदा हो सकता है। जांच लें कि बच्चा ठीक से हमला करता है, यह जाँचता है कि उसके मुकाबले के आसपास आइसोला और उसके होंठ बाहर के लिए खुले हैं।
  • आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आप पूरी प्रक्रिया के दौरान अपना मुंह खोलते रहें और यह कि आप अपने ठोड़ी को स्तन के निचले हिस्से में दबाएं।
  • छाती से छुटकारा पाने वाला छवि स्तनपान करते वक्त स्तनपान करते समय चरण 8
    8
    बच्चे को पोजिशन बदलें, अगर निप्पल को दर्द शुरू होता है। आप एक बार यह स्तन से जुड़ा हुआ है असुविधा या दर्द का अनुभव करने के लिए शुरू करते हैं, तो आप एक छोटे से `मुंह, जबकि आप स्तनपान कर रहे हैं आगे बढ़ना spostargli, थोड़ा अपने कंधे premendogli उसे आप के पास रहते हैं। आप अपने सिर को थोड़ा और आगे लाने के लिए या अपने शरीर के खिलाफ थोड़ा सा स्लाइड करने के लिए अपने मुफ़्त हाथ का उपयोग कर सकते हैं।
  • अगर स्तनपान करने के समय आपको समय-समय पर इसे अलग करना है, तो साफ उंगली का उपयोग करें अपनी उंगली को उसके मुंह के कोने में या मसूड़ों के बीच को तोड़ने के लिए रखें "सील" अपने मुंह और स्तन के बीच - आप धीरे-धीरे अपने ठोड़ी को वापस धक्का कर सकते हैं या चूषण शक्ति को रोकने के लिए उसके मुंह के पास स्तन पर दबा सकते हैं
  • बच्चे को पहले तोड़ने के बिना बच्चे को पीछे की ओर धक्का न दें "सील", अन्यथा आप निप्पल को नुकसान पहुंचा सकते हैं
  • भाग 2

    स्तनपान के लिए तैयारी
    स्टेस्ट फीडिंग चरण 9 में जबकि छाती निचोड़ से बचें
    1
    स्तनों को हवा में छोड़ दें उन्हें हवा में स्वतंत्र रूप से उजागर करना, उन्हें सूखा रखता है, संभवतः भोजन के दौरान कम असुविधा पैदा होती है।
    • आप सांस और प्राकृतिक तंतुओं से बना स्तनपान करने के लिए एक विशिष्ट ब्रा खरीद सकते हैं जो निपल्स को परेशान नहीं करते हैं - आमतौर पर, उन्हें बनाया जाता है ताकि आप उन्हें खिलाने के समय आसानी से उतार सकें।
    • तुम भी खोल धारकों कि एक प्लास्टिक डोनट है कि आप स्तन पर डाल की रक्षा के लिए capezzoli- ब्रा या शर्ट के नीचे स्थापित किया जाना चाहिए उसके निपल्स सुरक्षित रखने के लिए कर सकते हैं जैसे आकार का कर रहे हैं खरीद सकते हैं।
  • स्टेथ फीडिंग चरण 10 में जबकि छाती निचोड़ से बचें



    2
    अपने हाथों से स्तनों को मालिश करें आप उन्हें दूध के उत्पादन को प्रोत्साहित करने से पहले कुछ मिनटों तक अपने हाथों से धीरे-धीरे स्तनपान करके स्तनपान कराने के लिए उन्हें तैयार करने के लिए नरम कर सकते हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, आप तरल के रिसाव की सुविधा के लिए एक मैन्युअल स्तन पंप के साथ दूध निकाल सकते हैं - इस तरह, निपल्स को कम दर्द होना चाहिए और बच्चे को स्तनपान कराने पर कम संवेदनशील होना चाहिए।
  • इस प्रक्रिया में इंट्रोफ्लोस्ड निपल्स को निकालने में मदद मिलती है और बच्चे बेहतर जोड़ सकते हैं, जिससे कम दर्द हो सकता है।
  • छाती से छुटकारा पाने वाला छवि स्तनपान करते हुए स्तनपान चरण 11
    3
    एक गर्म शॉवर ले लो एक गर्म वातावरण में शरीर को उजागर करना दूध उत्पादन को उत्तेजित करता है - कुछ मां स्तनपान करने से पहले एक छोटी गर्म स्नान करती हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, आप बेचैनी को शांत करने और दूध के प्रवाह की सुविधा के लिए एक गर्म तौलिया लागू कर सकते हैं।
  • छाती से छुटकारा पाने के दौरान छाती पर स्तनपान करते समय चित्रा 12
    4
    आराम तकनीक लागू करें भोजन करने से पहले और समय के दौरान शांत और आराम से रहने से प्रक्रिया को कम दर्दनाक और कठिन बनाने में मदद मिलती है आप कुछ गहरी साँस ले सकते हैं, छह से आठ बार सांस ले सकते हैं और छिड़क सकते हैं, या आप पांच मिनट के लिए ध्यान कर सकते हैं, चुपचाप बैठकर - एक शांत और आराम से मन स्तनपान के दौरान तनाव को कम करने में मदद कर सकता है।
  • स्टेरपिंग चरण 13 के दौरान छाती निचोड़ से बचें
    5
    भोजन करने से पहले दूध की एक छोटी मात्रा निचोड़ें थोड़ा अपने हाथों से स्तनों को कुचलने। इस तरह की दूरदर्शिता दूध के प्रवाह को उत्तेजित करता है और इस तरह से mammelle- के मंदित सजगता को सक्रिय करता है, बच्चे कम तीव्रता के साथ शायद चूसना करने के लिए जाता है और भोजन के दौरान निपल्स पर एक कम चूषण बल लगाता है।
  • एक स्तन पंप बहुत शक्तिशाली का उपयोग न करें, अन्यथा आप दर्द और निपल्स पैदा कर सकते हैं।
  • भाग 3

    पीड़ादायक या फाड़ निपल्स का इलाज करें
    छाती से छुटकारा पाने वाला छवि स्तनपान करते समय चरण 14
    1
    अपने बाल रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें यदि बच्चा के पास एक छोटी भाषा है इस विकार के साथ बच्चे के रूप में यह एक तरीके से प्रभावी ढंग से स्तन से दूध निकालने के लिए इसलिए निप्पल धक्का लग सकती है विफल रहता है, लिफ्ट या सामान्य रूप से भाषा के लिए कदम और इसके परिणामस्वरूप, जबकि स्तनपान समस्या हो सकती है के लिए अधिक से अधिक कठिन होता है जीभ, अपने तालू को दर्द और आप को असहज महसूस कर रही है।
    • ध्यान दें कि अगर बच्चा निचले होंठ पर जीभ को उकसाने में सक्षम है - तो आपको यह भी देखना चाहिए कि क्या वह इसे तालू में उठा सकता है जब वह रोता है। यदि आप इन आंदोलनों को नहीं कर सकते हैं, तो आपको यह देखने के लिए डॉक्टर को ले जाना चाहिए कि क्या वास्तव में वह छोटी भाषा है
    • यदि यह इस विकार से प्रभावित है, तो बाल रोग विशेषज्ञ झिल्ली को काट सकता है जो आंदोलनों को सीमित करता है, ताकि खिला को अधिक प्रभावी और उत्पादक बनाने के लिए किया जा सके।
  • स्टेरपिंग चरण 15 के दौरान छालरोग से बचें
    2
    डॉक्टर को जांच लें कि बच्चा चिड़िया है। यह फंगल संक्रमण है कि आप और बच्चे को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे जलन, लालिमा और निपल्स की दरारें, साथ ही bianche- धब्बे के रूप भी बच्चे के मुंह में सफेद धब्बे देख सकते हैं है। घाटी के लिली दुग्ध नलिकाओं को दबा सकते हैं, स्तनपान करना कठिन और दर्दनाक बना सकते हैं।
  • डॉक्टर इस रोग की स्थिति का निदान कर सकते हैं और उपचार लिख सकते हैं।
  • स्टेरपिंग चरण 16 के दौरान छाती से बचें
    3
    संक्रमण के लिए पीड़ादायक और ठंडा निपल्स की जांच करें यदि वे स्तनपान करते समय बहुत अधिक पीड़ाएं और कटौती करते हैं, तो आपको यह पुष्टि करने के लिए डॉक्टर से संपर्क करना होगा कि कारण कुछ बीमारी के कारण नहीं है - डॉक्टर विकार का इलाज करने के लिए सुरक्षित सामयिक दवाएं लिख सकते हैं
  • यदि आप स्तन संक्रमण से ग्रस्त हैं, जिसे स्तन की सूजन के रूप में जाना जाता है, तो आपका डॉक्टर मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं का सुझाव देगा कि आप स्तनपान करते समय सुरक्षित रूप से ले सकते हैं।
  • स्टेरपिंग चरण 17 के दौरान छालरोग से बचें
    4
    किसी भी कट या पीड़ादायक क्षेत्र में स्तनपान को लागू करें। आप पहले से ही अपने निपल्स पर दरारें, या दर्दनाक क्षेत्रों विकसित कर रहे हैं, तो आप disagio- उसकी उंगलियों का उपयोग करता है से पहले और खिलाने के बाद दूध की एक छोटी राशि रगड़ना, चिकित्सा को बढ़ावा देने के शांत करने के लिए अपने स्वयं के दूध का उपयोग कर सकते हैं।
  • किसी भी परेशानी का उपयोग न करें, जैसे साबुन या शैंपू जिसमें शराब या आक्रामक तत्वों के साथ क्रीम शामिल हैं - यह भी विटामिन ई उत्पादों से बचा जाता है क्योंकि वे नवजात शिशु के लिए विषाक्त हो सकते हैं।
  • जब आप शाम के दौरान अपने स्तनों को साफ करते हैं तो आपको बहुत सौम्य होना चाहिए - निपल्स को परेशान करने या दर्द का कारण होने के लिए तटस्थ, जीवाणुरोधी cleanser और नरम तौलिये का उपयोग करें।
  • स्टेरप 18 स्टेप करते समय स्टेर निपल्स से बचें
    5
    एक सुखदायक संकुचन लागू करें यदि आपको असहज महसूस होता है, तो आप किसी सूजन या बेचैनी को कम करने के लिए एक गर्म कॉम्प्रेक्ट (गर्म पानी में भिगोए जाने वाले एक सरल तौलिया) रख सकते हैं।
  • आप दर्द या हीलिंग को कम करने के लिए चिकित्सा उपयोग के लिए एक लैनोलिन मरहम को भी धब्बा कर सकते हैं, हालांकि, कुछ अध्ययनों से पता चला है कि लेननोलिन की तुलना में इस तरह के विकार के लिए स्तन का दूध अधिक प्रभावी है।
  • अपने निपल्स वास्तव में गले में हैं, तो आप एक प्रकाश दर्द निवारक दवा आधे घंटे का समय लग सकता poppata- प्रकाश दवाओं allattamento- के लिए सुरक्षित माना जाता है, लेकिन यदि आप ऐसा करने के लिए कुछ डर है काउंटर दवा से अधिक किसी भी लेने से पहले डॉक्टर से इस बात की पुष्टि ।
  • पीड़ा और फाड़ निपल्स पर चाय के बैग आराम मत करो - यह एक लोकप्रिय उपाय है जो वास्तव में अप्रभावी साबित हुआ है।
  • टिप्स

    • स्तनपान कराने के पहले महीनों में बच्चा को शांत करने वाला या बोतल न दें, अन्यथा यह विकार के रूप में जाना जाता है "निप्पल का भ्रम"- यदि आप एक कठिन, कृत्रिम चूहे से चूसने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो आप फीडिंग के दौरान अपने निपल्स को नहीं रह सकते।
    • कभी-कभी गोले निपल्स से चिपके रहते हैं यदि ऐसा होता है, तो उन्हें खींचने के बिना उन्हें धीरे से हटाने के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि आप त्वचा को फाड़ सकते हैं - अगर वे बहुत सावधानी से नहीं आते हैं, तो उन्हें धीरे-धीरे हटाने के लिए हाथ से स्नान कर दें।
    • यह है, जब तक आपके द्वारा दी गई abitui- कि बच्चे ठीक से चिपके रहते हैं जाएगा और निपल्स एक सामान्य उपस्थिति है, के बारे में चिंता करने की कोई बात नहीं है काफी स्तनपान के पहले कुछ हफ्तों के दौरान एक सा `हल्के स्तन कोमलता महसूस करने के लिए सामान्य है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com