कैसे सिर दर्द से बचें

कोई भी सिरदर्द की तरह आपका दिन बर्बाद नहीं कर सकता है चाहे यह सिरदर्द या माइग्रेन का तनाव हो, यह अभी भी ऐसी स्थिति है जो बिल्कुल हास्यास्पद नहीं है। कुछ मामलों में सिरदर्द गंभीर हो जाता है और बहुत कमजोर पड़ता है कारण कई हो सकते हैं, लेकिन यदि आप अपने सिरदर्द की बारीकियों की पहचान कर सकते हैं, तो आप इसे से बचने के लिए सीख सकते हैं।

कदम

भाग 1

सकारात्मक परिवर्तन करें
छवि शीर्षक से बचें सिरदर्द चरण 1
1
अपने तनाव के स्तर को कम करें यह वास्तव में सिरदर्द का सबसे अधिक कारण है, और चाहे आप लंबे समय तक तनाव में हो या न हो, आपको इस पहलू पर काम करना होगा। जांच लें कि चिंता के स्रोत क्या हैं, और उनमें से छुटकारा पाने के लिए तनाव प्रबंधन तकनीकों का उपयोग करें। यह अरोमाथेरेपी के साथ गर्म स्नान हो सकता है, या आप अपनी समस्याओं के बारे में अपने दोस्तों से बात कर सकते हैं। भले ही आप तनाव को कैसे नियंत्रित करते हैं, जब आप सीखते हैं, आप अपने सिरदर्द की तीव्रता और आवृत्ति में कमी देखेंगे।
  • छवि शीर्षक से बचें सिरदर्द चरण 2
    2
    अधिक व्यायाम प्राप्त करें शारीरिक गतिविधि की शक्ति बहुत बड़ी है और, विभिन्न चीजों के बीच में जो यह करने में सक्षम है, यह सिरदर्द को रोकने और उसका इलाज करने का प्रबंधन करती है। दिन में कम से कम 30 मिनट की ट्रेनिंग करने की कोशिश करें, कार्डियोज अभ्यास भी करें खेल के दौरान, आपका शरीर एंडोर्फिन को रिलीज़ करता है जो मनोदशा को बेहतर बनाता है: ऐसा न केवल आपका सिर बेहतर होगा, लेकिन आप खुश महसूस करेंगे।
  • छवि शीर्षक से बचें सिरदर्द चरण 3
    3
    अपने आप को निर्जलीकरण न करें यदि आप आवश्यक तरल पदार्थ नहीं लेते हैं तो आपको कई शारीरिक समस्याएं आती हैं, और सबसे ज्यादा सिरदर्द है पूरे दिन पीने के लिए, खासकर पानी। शरीर को जलयोजन के सामान्य स्तर पर लौटने के लिए लगभग 24 घंटे लगते हैं, इसलिए पीने का पानी पहले से मौजूद सिरदर्द पर ज्यादा नहीं करता है हालांकि, यदि आप शरीर के डिहाइड्रेटिंग से बचते हैं, तो आप सिरदर्द को रोक सकते हैं। एक दिन में 8 गिलास पानी पीने की कोशिश करें और लंबे समय तक लाभ का आनंद लें।
  • छवि शीर्षक से बचें सिरदर्द चरण 4
    4
    सो जाओ। रात में 6 घंटे से भी कम समय में सोते समय कोई भी अच्छा महसूस नहीं कर सकता है, लेकिन अगर यह आदत हो जाती है या आप पूरी तरह नींद लेते हैं, तो धड़कते सिरदर्द होने की संभावना बहुत अधिक है। हर रात कम से कम 8 घंटे आराम करने की कोशिश करें, भले ही यह आपकी डायरी को पुनर्गठन करने का मतलब हो: आपको दिखेगा कि सिरदर्द गायब हो जाएगा। क्या आपके पास अभी एक सिरदर्द का दौरा है? अपने दिमाग को ब्रेक देने के लिए 30 मिनट की झपकी लेना कोशिश करें
  • शीर्षक से छुटकारा पाने वाला छवि सिरदर्द चरण 5
    5
    स्वस्थ आहार का पालन करें पोषण के दो प्रभाव हैं: यदि आप हर दिन अलग-अलग समय पर खाते हैं या आप संतुलित आहार का पालन नहीं कर रहे हैं, तो आपको अंत में सिरदर्द हो सकता है। मानक खाने के समय का पालन करने की व्यवस्था शुरू करें - बिस्तर पर जाने से कम से कम 2 घंटे पहले रात का खाना खाया जाना चाहिए। इसके अलावा अपने आहार में बहुत सारे फलों, सब्जियां, नट, साबुत अनाज और ओमेगा -3 फैटी एसिड (जैसे सैल्मन) जोड़ें। इस तरह से आप सभी पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है और माइग्रेन की संभावना कम कर देते हैं।
  • सिरदर्द से छुटकारा पाने वाला चित्र 6
    6
    अरोमाथेरेपी की कोशिश करो यदि आप पूरे दिन (या बहुत तीव्र इत्र द्वारा) अप्रिय गंध से घिरे हैं, तो यह उपचार निर्णायक हो सकता है। घर और काम पर हल्के सुगंध जोड़ें, जैसे कि लैवेंडर और नीलगिरी - दोनों ने सिर दर्द पर उनकी प्रभावशीलता को साबित किया है। मंदिरों पर मालिश करने के लिए आप आवश्यक तेल (या दालचीनी) और पानी का मिश्रण भी तैयार कर सकते हैं। दर्द कम करने में मदद करता है और हवा में इसकी सुगंध भविष्य को रोकने में मदद करती है।
  • छवि शीर्षक से बचें सिर दर्द से कदम 7
    7



    सेक्स कर लो, अगर आप कर सकते हैं यद्यपि हर कोई इस सलाह का पालन नहीं करता है, सेक्स एंडोर्फिन को रिलीज़ करने में मदद करता है और तनाव हार्मोन के स्तर को कम करता है (सिरदर्द के लिए जिम्मेदार)। यदि आप प्यार नहीं कर सकते हैं, तो प्रेम से प्यार करने के साथ-साथ प्रेम की मदद भी कर सकते हैं।
  • भाग 2

    कारणों से बचना
    शीर्षक से छुटकारा पाने वाला छवि सिरदर्द चरण 8
    1
    शराब और तम्बाकू से बचें दोनों कई स्वास्थ्य समस्याओं के कारण होते हैं, जिनमें लगातार सिरदर्द शामिल हैं, तनाव का स्तर बढ़ाने के लिए योगदान करने का उल्लेख नहीं करना। यदि आप नियमित रूप से इन पदार्थों का उपयोग करते हैं, तो आपको छोड़ने के लिए अपनी पूरी कोशिश करनी चाहिए जो शराब और बीयर पीते हैं, वे उन लोगों की तुलना में लगातार अधिक हिंसक आइसलाइन होते हैं जो एक ही नहीं पीते हैं इसलिए यदि आप धूम्रपान और अल्कोहल को समाप्त कर सकते हैं तो आपको बेहतर महसूस होगा और सिरदर्द कमजोर और कम अक्सर हो जाएगा
    • आम तौर पर अधिकांश दवाएं मजबूत और आवर्तक सिरदर्द का कारण बनती हैं, इसलिए दूर रहें। शराब और तम्बाकू सबसे आम दवाओं में से हैं
  • छवि शीर्षक से बचें सिर दर्द से कदम 9
    2
    कैफीन पीने की कोशिश न करें कारण दो हैं: कैफीन एक मूत्रवर्धक है और निर्जलीकरण की प्रक्रिया को गति देता है (जिसके कारण सिरदर्द होते हैं) इसके अलावा अगर आप कैफीन के आदी हो गए हैं, तो आपके सिर में दर्द होता है जब आप वापसी में होते हैं। अपने आहार से पूरी तरह से इसे खत्म कर दें, या कम से कम अपने आप को जितना संभव हो सके सीमित करने का प्रयास करें, उस निर्भरता को विकसित न करें जिसे आप को हल करना होगा। हर बार जब आप कैफीन पीते हैं तो बहुत पानी ले लो
  • सिरदर्द से बचें छवि शीर्षक 10
    3
    जंक फूड को सीमित करें यह शब्द न केवल फास्ट फूड के लिए बल्कि सभी तले हुए खाद्य पदार्थों, सटीक खाद्य पदार्थों, और सोडियम, चीनी और संतृप्त वसा वाले समृद्ध लोगों के लिए भी संदर्भित करता है। जंक फूड के स्वास्थ्य पर विभिन्न नतीजों के बीच सिरदर्द भी है। इन खाद्य पदार्थों के एक सामयिक खपत को अब भी आपके शरीर द्वारा सहन किया जा सकता है, लेकिन अगर यह नींव बन जाता है जिस पर यह आपके पोषण पर निर्भर करता है तो निश्चित रूप से आपके सिरदर्द का अपराधी होता है। संतुलित आहार का पालन करने की कोशिश करें और जितना संभव हो उतना जंक फूड से दूर रहें।
  • छवि शीर्षक से बचें सिर दर्द 11 कदम
    4
    सूरज पर जाएं और बरसात के इलाकों से बचें। हालांकि यह अजीब लग सकता है, बैरोमेट्रिक दबाव में परिवर्तन (जैसे बारिश के दौरान) सिरदर्द पैदा कर सकता है। इसके अलावा, यदि आप ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां खराब मौसम स्थिर रहता है, तो आप खराब मौसम से निराशा पैदा कर सकते हैं जिसमें विभिन्न लक्षणों में सिरदर्द भी शामिल है। यदि आप निरंतर सिरदर्द से बहुत थक गए हैं और ऐसा लगता है कि कुछ भी आपको राहत नहीं दे सकता है, धूप में जगह ले सकता है
  • छवि शीर्षक से बचें सिर दर्द 12 कदम
    5
    हमेशा दर्द निवारकों का सहारा लेने की कोशिश न करें यह एक विरोधाभास की तरह लगता है, है ना? मानो या न मानो, यदि आप एक महीने में 10 बार से अधिक दर्द दर्द (जैसे इबुप्रोफेन, नेप्रोक्सीन, पेरासिटामोल या एस्पिरिन) लेते हैं, तो सिरदर्द फिर से होने की संभावना बढ़ जाती है। इन दवाओं का कारण बनता है जिसे `रीबाउंड सिरदर्द` कहा जाता है क्योंकि वे दवा के लिए एक विशिष्ट लत विकसित करते हैं। इन गोलियों के उपयोग को कम करें और आप एक सुधार देखेंगे।
  • टिप्स

    • बायोफीडबैक तनाव प्रबंधन तकनीक है और सिरदर्द को रोकने में प्रभावी साबित हुआ है। इस प्रक्रिया में रोगी को सिखाते हैं कि शरीर तनाव के उत्तेजना को कैसे प्रतिक्रिया देता है और फिर इसे नियंत्रित करता है (रक्तचाप, मांसपेशियों में तनाव, सतही श्वास बढ़ाना)।
    • चिकित्सा अनुसंधान ने दिखाया है कि तनाव प्रबंधन तकनीकों से जुड़ी दवाओं का उपयोग दवा से अकेले ज्यादा प्रभावी है।
    • आवृत्ति की निगरानी और बाह्य पर्यावरण के साथ किसी भी सहसंबंध को `सिरदर्द डायरी` रखें। आप एक निश्चित पुनरावृत्ति पैटर्न और दर्द के कारणों की पहचान करने में सक्षम हो सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप एक नया या विभिन्न प्रकार के सिरदर्द अनुभव करते हैं, तो आपातकालीन कमरे में जाएं यह कुछ और अधिक गंभीर का लक्षण हो सकता है, खासकर अगर यह बुखार, भ्रम और नवकल कठोरता के साथ होता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com