प्राकृतिक मोड में माइग्रेन के लक्षणों को कम कैसे करें I

माइग्रेन एक संभावित दुर्बल रोग है, मुख्य रूप से सिरदर्द से होता है जो मध्यम या गंभीर हो सकता है आमतौर पर, यह सिर के एक तरफ को प्रभावित करता है और खुद को धड़कते हुए दर्द के साथ पेश करता है जो आमतौर पर कुछ घंटों से कुछ दिनों तक रहता है। लक्षणों में आप मतली, उल्टी, साथ ही प्रकाश और / या शोर के प्रति संवेदनशीलता में वृद्धि देख सकते हैं। कुछ रोगियों की रिपोर्ट है कि वे असामान्य गंध या दृश्य घटनाओं का अनुभव करते हैं या अन्य विभिन्न संवेदी अनुभवों की शिकायत करते हैं, जो माइग्रेन के आसन्न आगमन को संकेत देते हैं (इन सभी चेतावनी संकेतों को कहा जाता है "आभा")। यद्यपि इस विकार को अक्सर विशिष्ट लक्षणों के लिए लक्षित एक या अधिक दवाओं के साथ इलाज किया जाता है, कुछ लोग वैकल्पिक या उपचार पसंद करते हैं "प्राकृतिक"। ये समाधान आम तौर पर मिश्रित परिणाम देते हैं - कभी-कभी महत्वपूर्ण सुधारों का उल्लेख किया जाता है, जबकि अन्य में कम या कोई सकारात्मक परिणाम नहीं होते हैं। यदि आप लगातार और कमजोर पड़ने वाले सिरदर्द से पीड़ित हैं, तो आप प्राकृतिक तरीकों और उपचारों का उपयोग करके लक्षणों को कम करने की कोशिश कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

आराम और तनाव प्रबंधन की तकनीक जानें
इमेज शीर्षक वाला योग वीएस Pilates चरण 12 के बीच चुनें
1
अभ्यास योग चिकित्सा. कुछ अध्ययनों से पता चला है कि यह कुछ लोगों में माइग्रेन एपिसोड की आवृत्ति और तीव्रता को कम करने में मदद करता है। यह एक छूट तकनीक माना जाता है, क्योंकि यह तनाव और इस विकार के लक्षणों का प्रबंधन करने में मदद करता है - साँस लेने, विश्राम पर केंद्रित है और सामान्य स्वास्थ्य कक्षाओं से संबोधित करने के लिए सामान्य योग कक्षाओं से परे जाता है।
  • मानक योग कक्षाओं के विपरीत, चिकित्सीय कक्षाओं को छोटे समूहों में किया जाता है और एक नियमित योग कक्षा से ज्यादा फिजियोथेरेपी / पुनर्वास सत्रों की तरह होता है।
  • आप अपने क्षेत्र में एक योग चिकित्सा पाठ्यक्रम और शिक्षक खोजने के लिए इंटरनेट खोज सकते हैं या पीले पन्नों से परामर्श कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि प्रशिक्षक को प्रशिक्षित और विशिष्ट किया गया है, सिद्धांत रूप में चिकित्सा, नर्सिंग या फिजियोथेरेपी में एक प्रशिक्षण आधार होना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से योग वि के बीच चुनें चरण 10
    2
    में जुड़े ध्यान और में गहरी साँस लेने. दोनों माइग्रेन के लक्षणों और उनकी आवृत्ति को कम करने के लिए बहुत लोकप्रिय छूट तकनीक हैं हालांकि, यदि आप सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको उन्हें हर दिन अभ्यास करना चाहिए।
  • एक चुप जगह खोजें जहां आप परेशान नहीं हैं - एक आराम की स्थिति में बैठें, अपनी आँखों के बावजूद बंद या खुली (जो आपको अधिक सहज महसूस करता है)।
  • डायाफ्राम के साथ गहराई से साँस लें (पेट के नीचे स्थित पेट की मांसपेशी) आपको प्रत्येक साँस लेना और साँस छोड़ने के साथ पेट बढ़ने और घटाना महसूस करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक, आपकी ची चरण 5 का विकास करें
    3
    अन्य छूट तकनीकों का प्रयास करें योग और ताई ची वे तनाव कम करने और सिरदर्द के विकास को रोकने के लिए उत्कृष्ट तकनीक हैं। आप अपने चिकित्सक के निर्देशों का पालन करके या अपने क्षेत्र में एक कोर्स के लिए साइन अप करके सबक ले सकते हैं। चिकित्सक से अपने लक्षणों का प्रबंधन करने के लिए सबसे उपयुक्त छूट तकनीकों के बारे में पूछें
  • लघु अवधि के लक्ष्यों को हासिल करने वाला शीर्षक छवि 4
    4
    उन कार्यों को कम करें जो आप हर दिन करते हैं और अपने जीवन को आसान बनाते हैं। माइग्रेन का एक आम कारण भावनात्मक तनाव है - यदि आप अपने दिन में बहुत अधिक प्रयास करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप दर्दनाक संकटों को अधिक आसानी से ट्रिगर कर सकते हैं। आपके द्वारा हर दिन की जाने वाली गतिविधियों की संख्या को सीमित करने का प्रयास करें और सिरदर्द को कम करने के लिए अधिक कुशलता से समय का प्रबंधन करें।
  • उन कार्यों को प्राथमिकता दें जो आपको हर दिन करने की आवश्यकता होती हैं। काम और / या स्कूल जाहिर पहले हैं, परिवार और दोस्तों के द्वारा पीछा - विचार करें कि क्या अन्य चीजें हैं जो आप हार नहीं सकते हैं
  • अगर आपको आज कुछ काम करने की ज़रूरत नहीं है और आप इसे कल या किसी अन्य दिन के बिना कर सकते हैं, तो पहले से ही अपने बहुत व्यस्त कार्यक्रम को भरने से बचें
  • समय-समय पर ब्रेक लें यहां तक ​​कि पांच मिनट की पैदल दूरी पर आपके डेस्क से दूर आपके मन को साफ करने और रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद मिल सकती है।
  • छवि एकल और खुश चरण 12 रहो शीर्षक
    5
    बेहतर परिप्रेक्ष्य में परिस्थितियों का पुनः मूल्यांकन करने के लिए जानें अपने दृष्टिकोण को फिर से जपाने के लिए समय और प्रयास की आवश्यकता होती है - यह हमेशा आसान नहीं होता है, लेकिन यह लंबे समय तक बहुत फायदेमंद हो सकता है। यह न केवल आइग्रीग्रेन से लड़ने में मदद करता है, बल्कि सामान्य रूप से बेहतर और खुश महसूस करने में भी मदद करता है।
  • नकारात्मक विचारों पर बहुत अधिक मत बनो - जब भी आप समझते हैं कि सकारात्मक और रचनात्मक कुछ पर ध्यान केंद्रित करें।
  • सोचने के बजाय: "मैं ऐसा नहीं कर सकता, यह असंभव है" विचार करने का प्रयास करें: "यह मेरे लिए बहुत मुश्किल है, लेकिन मुझे पता है कि मैं यह कर सकता हूं"।
  • विधि 2

    माइग्रेन को कम करने के लिए वैकल्पिक तरीकों की कोशिश करें
    कैरोल प्रोटेस्ट कैंसर चरण 13 नामक छवि
    1
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो कुछ अध्ययनों से पता चला है कि यह अभ्यास सिरदर्द के उपचार और रोकथाम में काफी प्रभावी है। यह शरीर के कुछ सावधानीपूर्वक चयनित क्षेत्रों में बहुत पतली सुइयों को सम्मिलित करता है। यह एक सुरक्षित तकनीक है, लेकिन केवल एक सक्षम और योग्य पेशेवर द्वारा किया जाना चाहिए आपको अकेले घर पर अभ्यास करने की कोशिश नहीं करना है
  • छवि का शीर्षक है कि आप खुद को विनती करें`re Happy Being Alone Step 8
    2
    एक मालिश ले लो कुछ शोध में पाया गया कि मसाज चिकित्सा माइग्रेन के लक्षणों की आवृत्ति से निपटने के लिए उपयोगी है - ऐसा लगता है कि यह तनाव से राहत के साथ जुड़ा हुआ है या शरीर के दबाव के अंक (उसी मानदंड के साथ जो यह काम करता है कुछ व्यक्तियों में एक्यूपंक्चर)
  • इमेज शीर्षक है। हाइपोथायरायडिज्म चरण 8
    3
    अपने चिकित्सा में हर्बल उपचार जोड़ने का प्रयास करें कुछ अध्ययनों से पता चला है कि हर्बल सप्लीमेंट्स या हर्बल उपचार लेने से दर्द से राहत मिल सकती है और कुछ महीनों के भीतर आधासीसी की आवृत्ति कम हो सकती है। हालांकि, सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इनमें से अधिकांश उपचार वैज्ञानिक अनुसंधान द्वारा समर्थित नहीं हैं और हमेशा विश्वसनीय और योग्य स्रोतों से नहीं आते हैं।
  • फिवरफ्यू एस्रेसेए परिवार का एक पौधा है और इस विकार के लक्षणों को कम करने के लिए उपयोगी साबित हुआ है। आमतौर पर, पत्तियां सूखे हैं और कैप्सूल में रखी जाने वाली जमीन जिन्हें स्वास्थ्य खाद्य भंडार, फार्मेसियों और कुछ ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं में बेचा जाता है।
  • श्वेत विलो स्वाभाविक रूप से एस्पिरिन, एसिटिलेलिसिसिल एसिड के रूप में एक ही सक्रिय संघटक होता है, जो आइसैरिएंस को राहत देने में मदद करता है, खासकर जब feverfew के साथ जोड़ा जाता है। आप कुछ स्वास्थ्य खाद्य भंडार और herbalists में अर्क और पूरक पा सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक शुद्ध आपके गुर्दा चरण 29
    4
    विटामिन ले लो कुछ शोधों से पता चला है कि वे कुछ लोगों में लक्षणों से मुक्त होने में सहायक हो सकते हैं - ध्यान रखें कि कुछ दूसरों की तुलना में अधिक प्रभावी हैं प्राकृतिक पूरकों को चिकित्सा देखभाल के विकल्प के रूप में नहीं माना जाना चाहिए, इसलिए चिकित्सक द्वारा नियमित रूप से जांच लेना जारी रखें और उन्हें कुछ हर्बल उपचारों की कोशिश करने की इच्छा के बारे में सूचित करें।
  • विटामिन बी 2, जिसे राइबोफ्लेविन नाम से भी जाना जाता है, लक्षणों की आवृत्ति कम कर सकती हैं या उनसे पूरी तरह से बच सकते हैं।
  • कोन्जियम Q10 एक पूरक है जो माइग्रेन के एपिसोड की घटनाओं को कम कर सकता है - हालांकि, एक बार दर्दनाक संकट शुरू हो जाने पर, यह उपाय कई तत्काल लाभ प्रदान नहीं करता है।
  • कुछ लोगों ने मैग्नीशियम की खुराक भी प्रभावी पाया है - हालांकि, ऐसा लगता है कि यह उपाय उन लोगों में बेहतर काम करता है जिनके पास खनिज की कमी है और जो सामान्य रूप से सिरदर्द से पीड़ित नहीं हैं।
  • छवि का शीर्षक छेड़ो गंध का स्वाद 2



    5
    अरोमाथेरेपी तेलों के साथ समाधान की जांच करें यदि आप नए उपचार की कोशिश करने के लिए उत्सुक हैं, तो आपको आइरग्रेइंस का इलाज करने और रोकने के लिए अरोमाथेरेपी उपयोगी पा सकते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि तेल, विशेष रूप से लैवेंडर आवश्यक तेल, लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद करते हैं
  • आप लैवेंडर ऑयल को प्राकृतिक उत्पादों, जड़ी-बूटियों और प्रमुख ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं के मुख्य दुकानों में पा सकते हैं।
  • विधि 3

    माइग्रेन को राहत देने के लिए बायोफीडबैक का उपयोग करें
    एक ईसीजी चरण 1 के लिए तैयार शीर्षक छवि
    1
    विभिन्न जैव-फीडबैक तरीकों की कोशिश करें यह एक चिकित्सा तकनीक है जो शरीर के कुछ उत्तेजनाओं की प्रतिक्रियाओं पर आधारित होती है, जो विद्युत सेंसर के माध्यम से मापा जाता है। उद्देश्य शरीर के प्रदर्शन को बदलने के लिए मांसपेशियों को आराम और अनुबंधित करने का तरीका सीखना है। हालांकि, ध्यान रखें कि कुछ शोध में यह पाया गया है कि यह एक बहुत ही प्रभावी समाधान नहीं है, विशेष रूप से आर्थिक पहलू के लिए और समय लगता है। इस तकनीक के सबसे सामान्य तरीकों में निम्नलिखित शरीर मापदंडों को मापना शामिल है:
    • मस्तिष्क तरंगें;
    • सांस;
    • दिल की धड़कन;
    • मांसपेशी संकुचन;
    • पसीना ग्रंथियां;
    • शारीरिक तापमान
  • छवि का शीर्षक, वजन कम करने के लिए स्वयं को प्रेरित करें चरण 17
    2
    एक पोर्टेबल डिवाइस पहनें माइग्रेन से ग्रस्त मरीजों द्वारा उपयोग किए जाने वाले दो मुख्य जैव-फीडबैक डिवाइस हैं। पहला पोर्टेबल है और आमतौर पर कमर के चारों ओर पहना जाता है - श्वास पैटर्न का ट्रैक रखता है और यह इंगित करता है कि जब शरीर और मन शांत होते हैं इसका उद्देश्य यह समझना है कि जब माइग्रेन के लक्षण होने लगते हैं, ताकि आप सीख सकें कि आपके शरीर की प्रतिक्रिया तनाव का कैसे प्रबंधन करें।
  • छवि जिसका नाम असामान्य दर्द के साथ डील शीर्षक 10
    3
    एक इंटरैक्टिव प्रोग्राम का उपयोग करें। इसका उद्देश्य पोर्टेबल डिवाइस के समान है: शरीर में शारीरिक परिवर्तन को मापने और तनाव को कम करने के लिए शिक्षण, जब माइग्रेन के लक्षण आसन्न होते हैं। जैव-फीडबैक के साथ जुड़े तनाव को प्रबंधित करने के लिए सबसे आम तरीके हैं: श्वसन दर को बदलने, मांसपेशियों को आराम देने और कुछ विचारों से बचने के लिए
  • विधि 4

    जीवनशैली परिवर्तन करना
    छवि शीर्षक से ताकतवर दृष्टि का चरण 8
    1
    धूम्रपान न करें तंबाकू धूम्रपान माइग्रेन के लक्षणों में वृद्धि से संबंधित है। यदि आप धूम्रपान न करने वाले हैं, तो पता है कि पुराना धुआं का जोखिम भी एक प्रकरण को ट्रिगर कर सकता है - यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो आपको छोड़ने पर विचार करना चाहिए भले ही आपको यह आदत है या नहीं, तंबाकू धूम्रपान से बचने की कोशिश जितनी संभव हो सके।
  • लस बॉडी फेट फास्ट चरण 7 नामक छवि
    2
    नियमित शारीरिक गतिविधि का नियमित विकास करें। अध्ययनों से पता चला है कि इस स्थिति को नियंत्रित करने और रोकने के लिए दवा के रूप में व्यायाम लगभग लगभग प्रभावी हो सकता है। नियमित शारीरिक गतिविधि को कम लक्षण और भविष्य संकट तथापि dolorose-, आप अगर आप अक्सर माइग्रेन हमलों से पीड़ित हैं वर्कआउट के दौरान सतर्क रहना होगा, क्योंकि बहुत गहन गतिविधि कुछ व्यक्तियों में उनके लक्षण का कारण बनता है मदद करता है।
  • मौसम गर्म या आर्द्र होने पर व्यायाम न करें;
  • यदि संभव हो तो उच्च ऊंचाई पर ट्रेन न करने का प्रयास करें;
  • ज़ोरदार गतिविधियों में शामिल होने से पहले सुनिश्चित करें कि आप खींचकर और गर्मजोशी के अभ्यास करें;
  • शारीरिक गतिविधि के दौरान, बाद में और बाद में अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें - सामान्य से अधिक पानी पीते हैं, अगर तापमान अधिक होता है
  • इमेज शीर्षक से खुद को स्लीजी चरण 11 बनाएं
    3
    हर दिन नियमित भोजन का समय निर्धारित करें लंघन भोजन अक्सर कई लोगों में माइग्रेन के लक्षणों को ट्रिगर करता है, क्योंकि शरीर में भोजन की कमी (भले ही अस्थायी भी हो) तनाव के एक रूप के रूप में व्याख्या कर सकती है, जिससे सिरदर्द हो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक दिन तीन भोजन खाएं और अपने साथ हमेशा कुछ स्वस्थ नाश्ते (जैसे ताजे फल, सब्जियां और नट्स) लाओ, अगर आपको दिन के दौरान भूख लगी है
  • छवि शीर्षक से शुद्ध आपके गुर्दा चरण 28
    4
    उन खाद्य पदार्थों और पेय से बचें जो आपको सिरदर्द का कारण जानते हैं। यह साबित हो गया है कि कुछ पदार्थ आवृत्ति और प्रासंगिक की गंभीरता अगर आप अक्सर पीड़ित के लिए करते हैं प्रभावित करते हैं, आप कुछ खाद्य पदार्थों / पेय के अपने सेवन को कम करने या उन्हें पूरी तरह से बचना चाहिए।
  • मादक पेयों से माइग्राइन, विशेष रूप से बीयर और रेड वाइन का उत्पादन होता है।
  • पके पनीर, चॉकलेट, नट और उसके मक्खन, डेयरी उत्पाद, मांस उत्पादों के avocados, केले और खट्टे फल वे सभी कर रहे हैं के रूप में नाइट्रेट, मसालेदार खाद्य पदार्थ, मोनोसोडियम ग्लूटामेट और कुछ फल युक्त पर खाद्य पदार्थ जो संभावित रूप से लक्षण बढ़ा सकते हैं
  • आप जिस खाद्य पदार्थ / पेय का उपभोग करते हैं और माइग्रेन एपिसोड की बाद की आवृत्ति की एक डायरी रखें।
  • स्वस्थ चरण 9 रखें शीर्षक वाला छवि
    5
    सुनिश्चित करें कि आप हर रात पर्याप्त सो जाओ माइग्रेन के सामान्य कारणों में से एक को आसानी से बचा जा सकता है, अपर्याप्त नींद बाकी आवश्यक घंटे की संख्या विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है, जैसे आयु और शारीरिक गतिविधि के स्तर, भले ही प्रत्येक शरीर की विभिन्न जरूरतें हों अपने चिकित्सक से बात करें यदि आप हर रात गुणवत्ता या मात्रा के बारे में चिंतित हैं
  • 18 वर्ष की उम्र के वयस्कों को हर रात 7-9 घंटे नींद की औसत आवश्यकता होती है, हालांकि कुछ और भी।
  • किशोरों को आमतौर पर प्रत्येक रात में 8-10 घंटों तक सोते हैं, हालांकि कुछ के लिए इसमें कुछ घंटों लगते हैं।
  • बच्चों और स्कूल की उम्र के बच्चों को 9 से 11 घंटे की औसत सोएं, लेकिन कुछ को 12 घंटे तक आराम करना चाहिए।
  • टिप्स

    • एक आसन्न माइग्रेन का पहला संकेत पर, यह अक्सर एक अंधेरा, अंधेरे कमरे में आराम, पानी या तरल पदार्थों का खूब पीने disidratazione- से बचने के लिए इस विशेष रूप से महत्वपूर्ण उल्टी की यदि भी उपस्थित लक्षण है उपयोगी है।
    • जीवन की स्वस्थ आदतों को बनाए रखने से कई लोगों के लक्षणों का प्रबंधन करने में मदद मिलती है, तनाव के अलावा जो इस तरह की असुविधा पैदा कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com