कैसे माइग्रेन से निपटने के लिए

संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 28 मिलियन लोग - 12% जनसंख्या सिरदर्द से पीड़ित हैं। ए ` माइग्रेन

यह एक से अलग है मांसपेशियों में तनाव सिरदर्द, और मतली, चमक, फोटोसिनटिटिविटी और अन्य सहित अन्य लक्षणों के साथ गहन दर्द के चलने के तरंगों को भी मुहैया कराता है। माइग्रेन का दौरा चार घंटे से तीन दिनों तक रह सकता है, 20 से 40 आयु वर्ग में आम है और पुरुषों की तुलना में महिलाओं में तीन गुणा अधिक है।

कदम

1
कुछ लेने से पहले, यह समझने की कोशिश करें कि क्या वास्तव में माइग्रेन है और एक सरल नहीं है सिरदर्द या एक ट्रायडामिनल न्यूरुलिया. माइग्रेन के लक्षणों में शामिल हैं:
  • साइड दर्द
  • मध्यम या लगातार बटन।
  • मतली, उल्टी के साथ या बिना।
  • फोटोस्सिटिविटी, हाइपरैकुसिस (शोर की संवेदनशीलता), या गंध को अतिसंवेदनशीलता
  • दृश्य गड़बड़ी या "आभा", नीचे देखें।
  • अक्सर हमलों, आम तौर पर एक से तीन प्रति माह।
  • भूख की हानि
  • गर्म या ठंडा लग रहा है
  • paleness
  • थकान
  • चक्कर आना
  • दस्त
  • बुखार (दुर्लभ)
  • 2
    आभा के साथ माइग्रेन की पहचान करें क्लासिक माइग्रेन के रूप में भी जाना जाता है, आभा में से एक में सभी माइग्रेन के 10% से 30% शामिल हैं, जिसमें दृश्य क्षेत्र की गड़बड़ी जैसे धुंधला दृष्टि, तरंगों और पैटर्न शामिल हैं। माइग्रेन के अन्य लक्षणों में संवेदी गड़बड़ी, आंशिक पक्षाघात और असंतोष शामिल हो सकते हैं। वास्तविक सिरदर्द के शुरू होने से आभा आमतौर पर 15 से 20 मिनट का विकास होता है।
  • माइग्रेन के कारण

    • कोई उन्हें वास्तव में जानता नहीं है, लेकिन वर्तमान शोध बताते हैं कि माइग्रेन इस तरह सेरोटोनिन के रूप में त्रिपृष्ठी तंत्रिका प्रणाली में कार्यात्मक परिवर्तन, तंत्रिका तंत्र के दर्द के लिए एक बहुत ही विषय, और मस्तिष्क में रासायनिक असंतुलन, है, जो दर्दनाक संदेश को नियंत्रित करता है की वजह से हो सकता है। निश्चितता के साथ क्या जाना जाता है कि कारण और उपचार अलग-अलग से अलग-अलग है, इसलिए न्यूरोलॉजिस्ट आपके मेडिकल इतिहास को जानने के साथ-साथ सभी लक्षणों को जानना चाहता है। माइग्रेन के साथ सभी रोगियों के लिए दो कारक आम हैं:
    • विरासत. Migraines परिवार में संचरित होते हैं, 5 में से 4 पीड़ितों के पास विरासत का इतिहास है सांख्यिकीय तौर पर, अगर एक माता-पिता माइग्रेन से पीड़ित हैं, तो आपको इसे विकसित करने का 50% मौका होगा - अगर दोनों इससे पीड़ित हैं, जोखिम 75% तक बढ़ जाता है
    • ट्रिगर करने वाले कारक. शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि माइग्रेन पीड़ित कुछ ट्रिगर्स के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। भोजन, पर्यावरणीय स्थिति या यहां तक ​​कि हार्मोनल कारक भी

    ट्रिगर करने वाले कारक

    • व्यावहारिक रूप से सब कुछ जबकि माइग्रेन को ट्रिगर कर सकता है, यहां सबसे अधिक सूचित कारकों की सूची है:
    1. भोजन
    2. शराब
    3. सोडियम और नाइट्राइट के साथ मांस (गर्म कुत्तों, ठंड में कटौती, आदि)
    4. एमएसजी (मोनोसोडियम ग्लूटामेट) (शब्दावली देखें) (कुछ संसाधित मांस, सूप, सलाद ड्रेसिंग, आदि में पाया जाने वाला भोजन)
    5. Aspartame (कृत्रिम स्वीटनर)
    6. चॉकलेट
    7. साइट्रस
    8. तिरमिने (वृद्ध चीज में पाया गया रासायनिक पदार्थ)
    9. कैफीन (कॉफी, चाय, फिजी पेय, चॉकलेट आदि में पाया जाने वाला रासायनिक पदार्थ)
    10. अखरोट
    11. प्याज़
    12. फलियां
    13. नमकीन में हेरिंग
    14. स्मोक्ड फिश
    15. डेयरी
    16. कीवी
    17. कैंटालूपो
    18. खट्टा क्रीम
    19. दही (खमीर अर्क)
    20. फैटी खाद्य पदार्थ
    21. शारीरिक कारक
    22. नींद की कमी या अधिक
    23. सूरज के अत्यधिक प्रदर्शन
    24. अनियमित नींद की नियमित
    25. naps
    26. क्रेनियल ट्रामा
    27. शारीरिक प्रयास
    28. थकान
    29. तीव्र गतिविधि (जैसे जिमनास्टिक)
    30. अचानक या गहन प्रयास
    31. अनियमित भोजन
    32. भोजन छोड़ें
    33. हार्मोन संबंधी कारक
    34. माहवारी (और पूर्व-मासिक धर्म सिंड्रोम)
    35. ovulation
    36. हार्मोन थेरेपी
    37. मनोवैज्ञानिक कारक
    38. तनाव
    39. पोस्ट-तनाव गतिविधि
    40. चिंता या चिंता
    41. मंदी
    42. पर्यावरणीय कारक
    43. सशक्त प्रकाश या चमक
    44. फ्लैश या आंतरायिक रोशनी
    45. फ्लोरोसेंट रोशनी
    46. समय के परिवर्तन
    47. तीव्र गंध (अच्छे और बुरे)
    48. पुनरावृत्त दृश्य पैटर्न (पट्टियाँ, ज़िगज़ैग, आदि)
    49. प्रदूषण
    50. निष्क्रिय धुआं
    51. रासायनिक धुएं
    52. यात्रा का
    53. रासायनिक कारक
    54. नाइट्रोग्लिसरीन
    55. हिस्टामिन
    56. रेस्पॉइन (उच्च रक्तचाप के लिए दवा)
    57. हाइड्राज़ीन (दबाव कम करने के लिए दवा)
    58. मूत्रल
    59. विरोधी दमा

    इलाज




    1. यदि आपको संदेह है कि आपके पास है माइग्रेन या आप इसे से पीड़ित होना शुरू कर रहे हैं, यह एक विशेषज्ञ से परामर्श करना ज़रूरी है कि वह गंभीर स्थिति (जैसे कि मस्तिष्क ट्यूमर) से बाहर निकलना और उपचार कार्यक्रम स्थापित करे। आपको एक न्यूरोलॉजिस्ट जाना होगा, एक मस्तिष्क विशेषज्ञ प्रारंभिक निदान करने के बाद आपका सामान्य व्यवसायी आपको एक नाम देने में सक्षम होगा
    2. कोई भी इलाज आप और आपके न्यूरोलॉजिस्ट का चयन, इनमें से तीन मुख्य श्रेणियों में से एक होगा: अवरुद्ध, रोकथाम और सीमित दर्द
    1. बंद करो। किसी संभावित ट्रिगरिंग कारक को पहचानना और अवरुद्ध करना माइग्रेन का इलाज करने में पहला कदम है। परीक्षण से जा रहे हैं, अगर आपको सही कारक मिल जाए जिससे सिरदर्द हो तो आप भाग्यशाली हो इसके अलावा, माइग्रेन वाले ज्यादातर लोग इबुप्रोफेन (एडविल, मोट्रिन, आदि), नैप्रोक्सेन सोडियम (एलेव) या एस्पिरिन के आधार पर ओवर-द-काउंटर दर्दनिंदक के साथ इलाज शुरू करते हैं। हालांकि, इन उपचारों का आमतौर पर बहुत कम प्रभाव पड़ता है।
    2. माइग्रेन (निवारक दवा) के लिए प्रोफिलैक्सिस उपचार कार्यक्रम के इस चरण में, दवाइयां और अन्य तकनीकों का उपयोग माइग्र्रेन को शुरू करने से पहले रोकने के लिए किया जाता है।
    3. तीव्र दर्द से राहत उपचार दर्द का दौरा करने की कोशिश करने के लिए दृष्टिकोण शक्तिशाली दर्द निवारक का उपयोग करता है हाल के वर्षों में, इस क्षेत्र में विशेष रूप से ट्रिपटानी के नाम से जाने वाली दवाओं के विकास के क्षेत्र में बड़ी प्रगति हुई है।

    फैक्टर की रोकथाम और आत्म-दवाइयां

    1. रोगियों को अक्सर पहचानने की कोशिश करते हैं और माइग्रेन के विस्फोट के कारण कारकों को रोकना कई मूल बातें जैसे:
    2. एक कट या शराब और धूम्रपान को समाप्त करें
    3. पर्याप्त सो जाओ लेकिन बहुत ज्यादा नहीं
    4. नियमित और स्वस्थ भोजन करें
    5. कैफीन की मात्रा को मॉडरेट करें
    6. ओवर-द-काउंटर दर्दनाशक अक्सर कैफीन के साथ जोड़ रहे हैं कैफीन अमेरिकी एफडीए द्वारा माइग्रेन के लिए ओवर-द-काउंटर उपचार के रूप में मान्यता प्राप्त है, और अक्सर यह पहली बात है कि डॉक्टर डॉक्टरों की सलाह देते हैं। दर्दनिवारकों के अतिरिक्त, कुछ रोगी एंटीहिस्टामीन और एंटी-एम्एटिक्स के साथ उत्साहजनक परिणाम प्राप्त करते हैं। एक्ससिडरीन एक उदाहरण है जो कैफीन और एस्पिरिन को जोड़ती है।
    7. विज़ुअलाइज़ेशन, बायोफीडबैक और आत्म सम्मोहन वैकल्पिक उपचार और साथ ही निवारक दृष्टिकोण भी हैं।
    8. विशेष रूप से रात के दौरान ब्रुक्सिज्म या दांतों की पीसने से माइग्रेन का ट्रिगर होता है। दंत चिकित्सक एनटीआई नामक एक उपकरण को सम्मिलित कर सकता है जो दांतों के बीच संपर्क को रोकता है। इसकी एक सफलता दर फरफारैसियो और सह-एंजाइम Q10 के समान है, हालांकि इसे पूरक के रूप में उसी प्रकार परीक्षण नहीं किया गया है। जबड़ा मालिश चिकित्सा दर्द को कम कर सकते हैं।
    9. सिरदर्द के लिए आइस क्रीम का निर्माण जो हाइपोथैलेमस पर ठंड को निर्देशित करता है, यह माइग्रेन चक्र में शामिल होने के संदेह है:
    1. मुंह के पीछे नरम तालू पर आइसक्रीम के कुछ बड़े चम्मच रखो।
    2. इसे अपनी जीभ के साथ पकड़ो जब तक यह पिघला या असहिष्णु हो जाता है।
  • कई डॉक्टर मानते हैं कि रोजाना 15-20 मिनट व्यायाम करने से माइग्रेन की सिरदर्द की आवृत्ति कम करने में मदद मिलती है।
  • माइग्रेन (रोग निवारक दवा) के प्रोफिलैक्सिस

    1. निवारण, अगर यह काम करता है, तो यह समझने से पहले कुछ सप्ताह पहले एक न्यूरोलॉजिस्ट की देखरेख में इसे किया जाना चाहिए। विभिन्न दवाओं की मात्रा इस तथ्य के साथ संयुक्त है कि माइग्रेन का प्रत्येक मामला एक प्रकार का है, इसका मतलब है कि देखभाल के सही संयोजन को खोजने में समय लग सकता है। सबसे प्रभावी नुस्खे विभिन्न दवाओं जैसे कि:
    2. बीटा ब्लॉकर्स जैसे प्रोप्रेनोलोल और एटेनोलोल
    3. वेल्प्रोक्सी एसिड और टॉपरमेट जैसे एंटी-कन्वर्जेंट
    4. एमिटीप्रिस्टिन जैसे ट्रैशिकक्लिक (टीसीए) सहित एंटीडिपेसेंटस और फ्लूक्सैटिन (प्रोजैक) जैसे नवीनतम चयनात्मक सेरोटोनिन रीप्टेक इनहिबिटर (एसएसआरआई)।
    5. Sansert अमेरिकी बाजार से वापस ले लिया गया है, लेकिन अभी भी कनाडा में उपलब्ध है। हालांकि गहराई से प्रभावी यह रेट्रोपरिटोनियल फाइब्रोसिस सहित दुर्लभ लेकिन गंभीर साइड इफेक्ट है।
    6. Namenda गोलियां अल्जाइमर के उपचार में उपयोग किया जाता है कुछ डॉक्टर इन ड्रग्स के प्रभावों का अध्ययन करना शुरू कर रहे हैं, यहां तक ​​कि उन लोगों पर भी जो माइग्रेन के साथ पीड़ित हैं। इस प्रकार के उपचार के लिए अभी तक नेंडाडे एफडीए द्वारा अनुमोदित नहीं किया गया है।

    तीव्र दर्द उपचार

    • हाल के वर्षों में शक्तिशाली दवाओं के नए वर्गों का परीक्षण किया गया है कि तीव्र चरण में माइग्रेन का इलाज
    1. सेरोटोनिन एगोनिस्ट्स या ट्रिपैंस, उच्च प्रभावकारी दवाओं का एक नया वर्ग है। ट्रिपटैन के तहत 70-80% रोगियों ने लक्षणों में कमी और 30-90 मिनट के भीतर माइग्रेन हमले की समाप्ति की रिपोर्ट ट्रिपटान के पास कुछ साइड इफेक्ट होते हैं यदि सही तरीके से लिया जाता है वे नुस्खे पर ही उपलब्ध हैं (संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और यूके), यद्यपि जून 2006 में एक अति-द-काउंटर दवा के रूप में सुमित्राप्टन उपलब्ध हो गए हैं और अन्य जल्द ही इसका पालन करेंगे।
    2. अलिबाइड एल्कालोड्स. 1 99 1 में सुमित्रियप्टन की शुरूआत तक, एर्गो डेरिवेटिव माइग्रेन पाने के लिए सबसे अच्छी दवाएं थीं। वे अभी भी ठीक हो सकते हैं, लेकिन क्योंकि ट्रिपटान महंगे हैं और इसके दुष्प्रभाव हैं, वे ज्यादातर अंतिम उपाय के रूप में उपयोग किए जाते हैं। इगेट-आधारित दवाएं गोलियां, suppositories, गोलियां और इंजेक्शन के रूप में हैं। वे संयुक्त राज्य में ढूंढना कठिन हैं लेकिन एशिया में आम हैं अक्सर वे कैफीन के साथ होते हैं जो उन्हें रात के समय के उपयोग के लिए या नींद में कठिनाई वाले रोगियों के लिए अपरिहार्य बनाता है।
    3. फियोरिकट या फ़ियोरिअल एक बोटियलबिटल (बारिबिटुरिक) कॉकटेल, एसिटामिनोफेन (फियोरिकटेट में) या एसिटिस्लालिसिल एसिड (आमतौर पर एस्पिरिन के रूप में जाना जाता है और फाइनाइनल में मौजूद है), और कैफीन हालांकि लत का खतरा कम है, लेकिन रोज़मर्रा के आधार पर वास्तविक आहार में समस्याएं पैदा हो सकती हैं जिससे सिरदर्दों को वापस करने में भी मदद मिलती है। कई यूरोपीय देशों में बार्सिटूरेट दवाएं ऑफ-मार्केट हैं
    4. नारकोटिक्स जैसे कि कोडीइन, मॉर्फिन या अन्य ओपिओयॉइड वेरिएबल रिलीज प्रदान करते हैं, लेकिन दुष्प्रभाव और दुरुपयोग और लत के अलावा बैक-सिरदर्द पैदा करने की संभावना उन्हें प्रतिरोधक बनाता है।
    5. Amidrine (एंटीडोलोोरिफ, कॉसेटिव्स और वीसोकॉन्स्ट्रिक्टर्स का एक कॉकटेल) सिरदर्द के कुछ मामलों में निर्धारित होता है
    6. रेक्टल एंटीमैटिक्स या इंजेक्शन लगाने के लिए उन मामलों में उपयोगी हो सकता है जहां लक्षण उल्टी पर विचार करते हैं। सबसे पहले वे काम पर रखा और प्रभाव बेहतर है।
    7. प्रेडनिसोन गोलियों में एक अधिवृक्क हार्मोन और एक गैर-एनाबॉलिक स्टेरॉयड होता है जो डीएनए द्वारा प्रोटीन के निर्माण को उत्तेजित करता है, जिसमें एंजाइम शामिल हैं जो मेटाबोलिक उत्तेजनाओं के माध्यम से माइग्रेन बनाने में सक्षम हैं। तीव्र दुष्प्रभाव (हड्डी घनत्व, ऑस्टियोपोरोसिस की हानि) और अन्य जोखिमों के कारण, ये दवाएं आम तौर पर `तीव्र माइग्रेन` के लिए आरक्षित होती हैं, एक दुर्लभ लेकिन खतरनाक स्थिति होती है।

    वैकल्पिक उपचार

    • कई सालों के लिए परंपरागत दृष्टिकोण माइग्रेन ने कई रोगियों को बहुत कम आशा व्यक्त की। इसके अलावा, और तथ्य यह है कि पहले माइग्रेन प्रकरण 9,000 साल पहले दर्ज किया गया था, इन वर्षों में वैकल्पिक चिकित्सा की एक विस्तृत श्रृंखला विकसित की गई है। ये उपचार, जैसे उनकी सरकारी मंजूरी वाले चचेरे भाई, किसी के लिए प्रभावी होते हैं लेकिन दूसरों के लिए नहीं माइग्रेन के लिए वैकल्पिक चिकित्सा में शामिल हैं:
    1. एक्यूपंक्चर और एक्यूप्रेशर कई लोगों द्वारा चुने गए उपचार हैं: भले ही सिरदर्द और सिरदर्द पर उनकी प्रभावशीलता का समर्थन करने के लिए कोई भी परीक्षण न हो, तो परिणाम भिन्न हो सकते हैं आमतौर पर एक्यूपंक्चर को प्रतिरक्षात्मक उपचार माना जाता है और दर्द का इलाज करने का कोई तरीका नहीं है क्योंकि इसका उद्देश्य शरीर को धीरे-धीरे स्थिर करना है। एक्यूप्रेशर के साथ दर्द को रोकने के लिए:
    2. अपने अंगूठे और तर्जनी का उपयोग ओसीसीप के आधार पर अवसाद के दबाव को लागू करने के लिए, रीढ़ की हड्डी के किनारे 2 सेमी।
    3. धूप और इत्र कुछ मामलों में वे मदद करते हैं, विशेष रूप से टकसाल और लैवेंडर कोई भी क्यों नहीं जानता, लेकिन यह सिद्ध हो गया है।
    4. मैग्नीशियम की खुराक सिरदर्द की आवृत्ति कम कर सकते हैं। माइग्रेन के खिलाफ एपशन लवण का उपयोग करने के लिए:
    1. जैसे ही आप माइग्रेन के पहले लक्षणों को महसूस करते हैं, तभी आपके हाथ की हथेली में एक चम्मच लवण डालें।
    2. कुछ पानी तैयार रखें।
    3. नमक को अपने मुंह में डालो और तुरंत निगलने के लिए पीने के लिए।
    4. यदि जल्दी से प्रदर्शन किया जाता है, तो केवल लवणों की अत्यधिक कड़वाहट को अनुभव होगा।
    5. लगभग एक घंटे के लिए अंधेरे में लेटें
  • रिबोफैविविन (विटामिन बी 2), सह-एंजाइम क्यू 10 और फरफारैसियो निकालें वे डबल-अंधा पढ़ाई कर चुके हैं जिन्होंने माइग्रेन दर्द पर सकारात्मक प्रभाव दिखाया है।
  • सह-एंजाइम Q10 यह नियंत्रण में परीक्षण के दौरान लाभकारी प्रभाव साबित हुआ है।
  • feverfew (तनासिटम पार्डेनियम) एक पारंपरिक औषधीय जड़ी बूटी है जो माइग्रेन के हमलों को कम कर देता है।
  • कुड्ज़ू रूट (पायरेरिया लॉबेटा) माइग्रेन का सिरदर्द में मदद करता है।
  • बर्फ़ मंदिरों के स्पंदनिंग क्षेत्र में प्रत्यक्ष रूप से लागू किया जाने वाला एक सरल और प्रभावी उपाय है। आधासीसी रक्त वाहिकाओं के फैलाव के कारण होते हैं और ठंडे उन्हें सिकुड़ते हैं।
  • टिप्स

    • स्क्रीन से दूर रखें, रोशनी (विशेषकर फ्लोरोसेंट रोशनी) और शोर एक झपकी ले लो यदि आप शर्करा को कम करते हैं तो कुछ खाएं
    • यदि आपके माइग्रेन में मतली और उल्टी के साथ है कभी-कभी यह वापस नहीं पकड़ने में मदद करता है उल्टी से दर्द का एक प्रभावी सुधार हो सकता है।
    • सूरज से विशेष रूप से मध्य सुबह से बचें
    • गर्दन के पीठ के हिस्से की मालिश सिर पर रक्त की आपूर्ति के लिए उपयोगी है। ईपीएसन लवण के साथ मिलकर यह चल रहे माइग्रेन को रोकने में काम करता है।
    • सर्दी के बजाय तंत्रिकाजी केंद्र पर लागू गर्मी उपचारात्मक हो सकती है। इन दोनों कारकों का सुझाव है कि परिसंचरण में वृद्धि कुछ प्रकार की माइग्रेनों में सहायक होती है।
    • एक ताजा बे पत्ती लें, इसे तोड़ें, इसे नाक पर ले जाएं और गहराई से श्वास लें - जब तक आप नाक में तेज दर्द महसूस न करें बंद करो। आपको छींकने की भावना का अनुभव होगा लेकिन ऐसा नहीं होगा। और माइग्रेन पास होना चाहिए
    • ज्यादातर मामलों में, यदि आप कैफीन (कॉफी, कोका-कोला, आदि) पीते हैं तो माइग्रेन को राहत मिलेगी।
    • मक्खन, क्रीम या माइग्रेन से ट्रिगर होने वाले किसी भी भोजन को खाने से पहले कुछ एप्सोम लवण लें।
    • हमेशा तुम्हारे साथ नमक का एक बैग लाओ।
    • अगर सिरदर्द रोका नहीं गया है, तो नमक की मात्रा दोहराएं।
    • यहां तक ​​कि आराम से संगीत सुनने से मदद मिल सकती है
    • एक हल्के शारीरिक गतिविधि (पुनर्व्यवस्थित, चलना) एक माइग्रेन आक्रमण के दौरान चिकित्सीय है। एक झूठ बोलना चाहता है और अभी भी है लेकिन बेतुका है, शारीरिक गतिविधि बेहतर परिणाम देती है।

    चेतावनी

    • कभी भी 16 साल से कम उम्र के बच्चों को एस्पिरिन न दें, जिससे यह जोखिम नहीं उठा सके रीय सिंड्रोम
    • एसएसआरआई या एसएनआरआई लेने के दौरान ट्रिपथैनन ले जाने से एक खतरनाक सिंड्रोम हो सकता है जिसे सेरोटोनिन कहा जाता है
    • एपसॉम लवण मुँह द्वारा एक रेचक के रूप में लिया जाना चाहिए और आसमाटिक के रूप में कार्य करना चाहिए।
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com