कैसे एक माइग्रेन काबू पाने के लिए

माइग्रेन बहुत कमजोर कर सकते हैं और सामान्य सिरदर्द से अधिक की आवश्यकता होती है। यदि आप सिरदर्द से पीड़ित हैं, या यदि आपको लगता है कि आप पीड़ित हैं, तो सबसे अच्छा काम करने से उन्हें रोकना है। यह लगभग असंभव है, हालांकि, उन्हें पूरी तरह से रोकने के लिए, इसलिए यहां कुछ कदम हैं जो आपको अगले एक से निपटने में मदद कर सकते हैं।

कदम

छवि के माध्यम से प्राप्त करें एक माइग्रेन चरण 1
1
जल्दी से कार्य करें यदि आप पहले लक्षण ले रहे हैं तो माइग्रेन की तीव्रता को रोकने या कम करने के लिए आप कई उपाय कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ आधासीसी प्रारंभिक घंटों के दौरान ली गई दवाओं के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया कर सकते हैं, लेकिन अगर आप अपनी दवाएं लेने में अधिक समय लेते हैं तो सुधार नहीं हो सकता है
  • एक माइग्रेन के आगमन की चेतावनी देने वाले संकेतों को पहचानना सीखें आग्नेय अक्सर देवताओं से पहले होते हैं "परिचयात्मक लक्षण" जैसे मतली, चक्कर आना, गर्दन का कड़ा होना और चिड़चिड़ापन। यदि आप इन लक्षणों को देखते हुए समस्या का सामना करते हैं, तो आप माइग्रेन को कली में रोक सकते हैं।
  • शांत रहो दुर्भाग्य से, जब आप माइग्रेन के पहले लक्षणों को देखते हैं, तो आप आतंक कर सकते हैं। चिंता और डर, हालांकि, यह खराब कर सकता है, या वे आपके सिरदर्द को माइग्रेन में बदल सकते हैं। आराम करो, और सकारात्मक सोचें
  • छवि के माध्यम से प्राप्त करें एक माइग्रेन चरण 2
    2
    एस्पिरिन, ibuprofen, एसिटामिनोफेन या काउंटर या विरोधी भड़काऊ दवाओं है कि माइग्रेन का पहला संकेत पर स्टेरॉयड शामिल नहीं है से अधिक अन्य दर्द निवारक के अधिकतम अनुमत खुराक प्राप्त करें। सिरदर्द के लिए विशिष्ट दवाएं प्रभावी हो सकती हैं, जब भी सामान्य नहीं हैं। दर्द निवारक अक्सर सिर दर्द के खिलाफ काम नहीं करते हैं, खासकर तीव्रता वाले, लेकिन यह कोशिश करने योग्य है वास्तव में, कम से कम एक अध्ययन से पता चला है कि एस्पिरिन की एक सामान्य खुराक दवाओं के रूप में प्रभावी है जो कि माइग्रेन के लिए निर्धारित की जाती है। उस ने कहा, आपको पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करने के बिना किसी दवा की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। इसके अलावा, अगर आपको लगता है कि आपको हफ्ते में दो दिन से अधिक दर्दनाशक दवा लेने की ज़रूरत होती है, तो अपने चिकित्सक से अधिक प्रभावी दवाओं पर सलाह देने के लिए या दैनिक ले जाने पर आधासीसी को रोकने के लिए परामर्श करें।
  • छवि के माध्यम से प्राप्त करें एक माइग्रेन चरण 3
    3
    अपने आप को कैफीन के साथ व्यवहार करें विडंबना यह है कि, कैफीन सिरदर्द का कारण और उपाय हो सकता है। कैफीन विरोधाभास की लत और संयम के तंत्र द्वारा समझाया जा सकता है: कैफीन लेने से नियमित रूप से एक लत पैदा हो सकता है, और संयम के मामले में लोगों को सिरदर्द के प्रति अधिक संवेदनशील बनाते हैं। यही कारण है कि कैफीन लेने से संयम के प्रभाव को कम करके एक माइग्रेन कम हो सकता है। अगर कैफीन आपके सिरदर्द से राहत देता है, तो आपकी स्थिति संभवतः संयम के कारण होती है यहां तक ​​कि अगर कैफीन उपयोगी नहीं है, तो आप निश्चित रूप से यह नहीं मान सकते कि कैफीन के संयम से आपके सिरदर्द का कारण नहीं है। इसलिए, यदि आप सिरदर्द से पीड़ित हैं, तो दूर रहें। केवल इस तरह से आप अपने कैफीन की लत को हल करना सुनिश्चित करेंगे।
  • गेट ब्यु मा माइग्रेन चरण 4 नामक छवि
    4
    "सिरदर्द के खिलाफ कॉकटेल" न्यूरोलॉजिकल रिसर्च कैसर पर्ममेंटे द्वारा सिफारिश की गई है जिसमें आइडविल जेल कैप्सूल (3 कैप्सूल) और कैफीन युक्त कोला शामिल है, जब एक माइग्रेन के पहले लक्षण दिखाई देते हैं। कोला कार्बन डाइऑक्साइड के लिए धन्यवाद, कैफीन और जेल कैप्सूल तेजी से फैल जाएगा। आहार पेय की सिफारिश नहीं की जाती है, क्योंकि माइग्रेन पीड़ित अक्सर कृत्रिम मिठास के प्रति बहुत संवेदनशील होते हैं
  • गेट बाय अ माइग्रेन चरण 5 नामक छवि
    5
    आप जो कर रहे थे उसे रोको और आराम करो आराम से कुछ लोगों के सिरदर्द को कम कर सकते हैं गहराई से या ध्यान करें, और अपने आंदोलनों को न्यूनतम रखें लंबे समय में, आप अपने शरीर की प्रतिक्रिया को नियंत्रित करने के तरीके सीखने के लिए छूट की तकनीक सीखना उपयोगी पा सकते हैं।
  • छवि के माध्यम से प्राप्त करें एक माइग्रेन चरण 6
    6
    एक अंधेरे और शांतिपूर्ण जगह पर जाएं सशक्त रोशनी (कुछ मामलों में किसी भी प्रकाश में) और शोर कुछ लोगों के सिरदर्द का कारण हो सकता है, और कई लोग इस समस्या से पीड़ित होते हैं, जब सिरदर्द से पता चलता है तो प्रकाश और शोर के प्रति बहुत संवेदनशील होते हैं। एक अंधेरे और चुप कमरे में बैठे लक्षणों से काफी राहत मिल सकती है।
  • छवि के माध्यम से प्राप्त करें एक माइग्रेन चरण 7
    7
    एक झपकी ले लो कुछ मामलों में माइग्रेन आपको इतनी दर्दनाक हो सकता है कि आप सोते रहें। यद्यपि आप सो सकते हैं, तो करो। जब तक आप सोते हैं, तब तक आपको दर्द नहीं होगा, और जब आप जागते हैं तो आपका सिरदर्द हो सकता है कुछ मरीज नींद की सुविधा के लिए नींद की गोलियां या एंटीथिस्टेमाइंस, जैसे कि बेनाड्रिल, लेते हैं। ये दवाएं अन्य तरीकों से दर्द को दूर करने में सहायता कर सकती हैं। अन्य दवाओं के साथ बातचीत के कारण एक लत के जोखिमों और दुष्प्रभावों का आकलन करने के लिए इन दवाइयों का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें आप अपने आप को बाहर निकालने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन कुछ लोगों को पता चलता है कि दर्द झूठ बोलने से बढ़ता है।
  • छवि के माध्यम से प्राप्त करें एक माइग्रेन चरण 8



    8
    बर्फ का उपयोग करें सूखा क्षेत्र पर 15-20 मिनट के लिए बर्फ रखो, कुछ देर प्रतीक्षा करें और यदि आवश्यक हो तो दोहराएं। यह आपके सिर के पीछे बर्फ डालने में भी मदद कर सकता है। कुछ लोगों को गर्म स्नान में आराम मिलता है, दूसरों को भी सिर या सिर पर बर्फ रखने के दौरान गर्म स्नान करके लक्षणों से छुटकारा दिलाते हैं।
  • छवि के माध्यम से प्राप्त करें एक माइग्रेन चरण 9
    9
    एक मालिश प्राप्त करें चेहरे, सिर, कंधों, पीठ और गर्दन को मालिश करने से कुछ लोगों के लक्षण कम हो सकते हैं। हालांकि, दूसरों के लिए, यह स्थिति को और भी बदतर बना सकता है। अन्य सभी समाधानों के साथ, आपको यह पता लगाने की कोशिश करनी होगी कि किसके लिए काम करता है आप.
  • गेट थ्रू अ माइग्रेन चरण 10 नामक छवि
    10
    यदि वे होते हैं तो मतली और दस्त का इलाज करें माइग्रेन अक्सर मिचली के साथ होते हैं, जो उल्टी, और / या दस्त से उत्पन्न नहीं हो सकता है या नहीं। एंटीमैटिक और डायरिया दवाएं आपको कम से कम इन लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकती हैं। हालांकि, आप पा सकते हैं कि आपके शरीर को शुद्ध करने की अनुमति से माइग्रेन को तेज़ी से प्राप्त करने में मदद मिलेगी। यदि यह मामला है, तो कड़ाई से आवश्यक होने तक दवाओं का विरोध करने और न लेने का प्रयास करें।
  • गेट बाय अ माइग्रेन चरण 11 नामक छवि
    11
    आपको निर्धारित दवा लेने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें यदि आपको तीव्र दवाओं से पीड़ित है जो अन्य दवाओं का जवाब नहीं देते हैं, तो आपका डॉक्टर उन दवाओं का सुझाव दे सकता है जो सिरदर्द को रोक सकते हैं या उनकी तीव्रता या अवधि को कम कर सकते हैं। साथ ही साथ दर्द निवारक, इन दवाओं को भी अधिक प्रभावी अगर माइग्रेन के पहले लक्षणों पर लिया जाता है। ट्रिपैंस और एर्गोटामाइनिक्स सबसे आम दवाएं हैं जो ऐसा कर सकते हैं। आपका चिकित्सक विशिष्ट दर्द निवारकों को भी लिख सकता है, जैसे कि परंपरागत लोगों की तुलना में मजबूत संस्करण, या अत्यधिक मामलों में, ओपिओयड या सूजन-विरोधी दवाओं के साथ संयोजन में। इन सभी दवाओं में संभावित रूप से बहुत गंभीर दुष्प्रभाव होते हैं, और पिछले दो उद्धरण के कारण लत की उच्च जोखिम होती है। सामान्य तौर पर, इनमें से कोई भी नियमित रूप से इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए, इसलिए यदि आपको नोटिस है कि आपको उन्हें हर दिन लेना है या सप्ताह में दो बार से भी ज्यादा है, तो प्रतिबंधात्मक दवाएं लेने की संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
  • छवि के माध्यम से प्राप्त करें एक माइग्रेन चरण 12
    12
    कुछ मामलों में, प्रोजेस्टेरोन के निम्न स्तर से माइग्रेन की आवृत्ति और तीव्रता में वृद्धि हो सकती है। यदि आप एक औरत हैं, और आपके सिरदर्द अपने अवधि से पहले दो सप्ताह में अधिक अक्सर होते हैं, प्रोजेस्टेरोन (नोट के अपने स्तर की जांच करने के लिए अपने डॉक्टर से पूछते हैं: कई डॉक्टरों का यह पारस्परिक संबंध पता नहीं है, लेकिन हो सकता है अपने स्तरों वास्तव में कम कर रहे हैं, तो लिखने की खुराक) प्रोजेस्टेरोन काफी सुरक्षित है एक पर्चे के बिना बेचे जाने की, और यह कोशिश कर रहा लायक है, लेकिन माइग्रेन से ग्रस्त मरीजों के लिए एक क्रीम है कि आप पर्चे के बिना खरीद सकते हैं द्वारा प्रदान की तुलना में अधिक खुराक पड़ सकता है। ऐसे छिटपुट मामले भी होते हैं जिनमें प्रोजेस्टेरोन की एक छोटी मात्रा एक व्यक्ति की माइग्रेन (इसे किसी भी अध्ययन से कभी पुष्टि नहीं हुई) को राहत दे सकती है। चेतावनी: महिलाओं में हार्मोनल असंतुलन का इलाज किया जाता कुछ दवाओं प्राकृतिक प्रोजेस्टेरोन सम्मिलित नहीं होती, और आप इसे करने की कोशिश करने के लिए जा रहे हैं un`emicrania- के लक्षण खराब हो सकते हैं, यकीन है कि यह सच प्रोजेस्टेरोन है बनाते हैं।
  • छवि के माध्यम से प्राप्त करें एक माइग्रेन चरण 13
    13
    सभी आधासीसी अलग हैं विभिन्न तरीकों और उपचारों को उन लोगों को ढूंढने का प्रयास करें जो आपके लिए सही हैं उदाहरण के लिए दर्दनाक हिस्सा ताप, कुछ की पीड़ा को कम कर सकते हैं और वसूली में तेजी लाने के लिए
  • गेट बाय अ माइग्रेन चरण 14 नामक छवि
    14
    कुछ लोगों के लिए हल्की शारीरिक गतिविधि उपयोगी होती है घर पर टहलने या झिलमिलाहट लेने की कोशिश करें। इन्स्टिंक्ट आपको लेटने के लिए कहेंगे, लेकिन यह सबसे अच्छा समाधान नहीं हो सकता है
  • टिप्स

    • माइग्रेन पूरी तरह से समझा नहीं जाते हैं। एक अवसर जो एक अवसर पर अच्छी तरह से काम करता है हो सकता है कि आप अगले में मदद न करें। आप के लिए उपलब्ध सभी समाधानों का पता लगाने के लिए धैर्य रखें और अपने चिकित्सक से बात करें।
    • यदि आप माइग्रेन का शिकार हैं, तो काम करने के लिए मत जाओ, लेकिन स्थिति को अपने मालिक और आपके सहयोगियों को बताएं। सभी लोगों को सिरदर्द की गंभीरता नहीं पता है।
    • यदि आप माइग्रेन के समय अक्सर उल्टी करते हैं, तो खनिज लवण को फिर से भरना और अपने आप को पुन: वायदा करना याद रखें। यह आपको कम कमजोर महसूस करने और दर्द को कम करने में मदद करेगा।
    • अगर आप प्रकाश के प्रति संवेदनशील होते हैं तो मजबूत रोशनी और कैमरे के फ्लैश से बचें
    • कुछ लोग जो माइग्रेन से पीड़ित होते हैं, वे हैं दृश्य गड़बड़ी, शोर और गंध की संवेदनशीलता और बोलने में कठिनाई।
    • ध्यान से पढ़िए कि कौन से खाद्य पदार्थ आपके आइरग्रेइन को पैदा कर सकता है आपके आहार को ट्रिगर करने वाले सभी कारणों को नष्ट करने से माइग्रेन को 30-50% तक कम किया जा सकता है
    • यदि आपको बुरा लगता है और कोई समाधान नहीं मिल सकता है, तो बिस्तर पर रहने या बाकी जितना संभव हो सके।
    • कुछ लोग आराम से संगीत या ध्यान सुनने के लिए उपयोगी पाते हैं ...
    • अपने सिरदर्द की डायरी को ध्यान में रखते हुए आप संभावित ट्रिगर की पहचान कर सकते हैं और विभिन्न उपचारों की प्रभावशीलता का मूल्यांकन कर सकते हैं।
    • थोड़ा दबाएं जहां आपको सबसे दर्द महसूस होता है। यह आपको कुछ पलों के लिए दर्द को कम करने में मदद कर सकता है और आपको अपनी गतिविधियों को जारी रखने की अनुमति दे सकता है।
    • रोज़मिरी एक जड़ी बूटी है जो माइग्रेन के उपचार में मदद कर सकती है। अपने व्यंजनों में रोजामिरी का उपयोग करने के लिए यह देखने के लिए प्रयास करें कि क्या यह आपके सिरदर्द पर कोई प्रभाव है। यदि आपको लगता है कि यह उपयोगी हो सकता है, तो पहले व्यक्ति में रोज़ाशी बढ़ने के बारे में सोचें, ताकि हमेशा हाथ में कुछ ताजा तरबूज बंद हो। इसके अलावा, एक सिरदर्द सिद्धांत यह है कि वे पर्यावरणीय खतरों का परिणाम हैं, जैसे एयरबोर्न विषाक्त पदार्थ। कैसे सिर दर्द के लिए प्राकृतिक उपाय आप जड़ी-बूटियों को विकसित कर सकते हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं, यह सुनिश्चित करने के साथ कि वे कीटनाशकों को शामिल नहीं करते हैं
    • यदि आप अन्य लोगों से बात करते हैं जो माइग्राइंस से पीड़ित हैं या इंटरनेट पर शोध करते हैं, तो आप माइग्रेन के उपचार और रोकथाम के कई तरीकों को प्राप्त करेंगे। इनमें से कई तरीके किसी के लिए काम कर सकते हैं, अन्य पूरी तरह अप्रभावी हैं अन्य खतरनाक भी हो सकते हैं सामान्य ज्ञान का प्रयोग करें खतरनाक दिखने वाली कुछ भी मत करो, और जब आपका संदेह हो तब हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श करें
    • यदि संभव हो तो गोलियां और दवाओं से बचने की कोशिश करें, और एक कमरे में प्राकृतिक जड़ी-बूटियों और आराम की धूप का इस्तेमाल करने के लिए ध्यान करें या झूठ बोलें
    • एक्यूपंक्चर की कोशिश करो
    • दृश्य गड़बड़ी पर ध्यान दें कुछ मामलों में, माइग्रेन से पहले, आप दृष्टि के अपने क्षेत्र में रंगीन रोशनी या डॉट्स जैसे लक्षण देखेंगे।
    • डेयरी उत्पादों से बचें डेयरी उत्पाद आपके सिरदर्द को बदतर बना देगा।

    चेतावनी

    • सिरदर्द से पीड़ित लोगों के प्रति करुणामय रहें, ऐसी बातें कभी नहीं कहें "यह कुछ भी नहीं है" और झूठे, पीड़ितों, ध्यान की तलाश में लोगों को मत समझो, आदि। ये असंवेदनशील शब्द हैं जो उनकी मदद नहीं करेंगे। माइग्रेन एक दर्दनाक और दुर्बलतापूर्ण विकार है, और इस स्थिति के कारण लोग बहुत बीमार हो सकते हैं।
    • यदि आप उन लोगों को जानते हैं जो सिरदर्द से पीड़ित हैं, उन्हें विशेष ध्यान दें और अधिक समझें। यदि आपने माइग्रेन कभी नहीं किया है, तो आप यह नहीं समझ सकते कि यह एक भयानक स्थिति क्या है।
    • यह लेख एक सामान्य गाइड है और डॉक्टर की सलाह को बदल नहीं सकता है। अपने चिकित्सक से बात करें और डॉक्टर के पर्चे के बिना दवाओं का उपयोग न करें।
    • दर्द निवारकों का अत्यधिक उपयोग, यहां तक ​​कि ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर, सिरदर्द और दवा का एक दुष्चक्र बना सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com