कैसे एक माइग्रेन का इलाज करने के लिए

माइग्रेन बहुत दुर्बल और समस्याग्रस्त हो सकता है इस विकार से पीड़ित लोगों का दो-तिहाई हिस्सा किसी भी हमले की पकड़ में सामान्य डायलिसिस गतिविधियों को करने में सक्षम नहीं है। हालांकि, समस्या का समाधान करने के लिए कई सरल घरेलू उपाय हैं।

कदम

विधि 1

विश्राम किया
ट्रीट अ माइग्रेन चरण 1 नामक छवि
1
रात में अच्छी तरह से सोने की कोशिश करो आपके नियमित नींद के पैटर्न या जेट लैग में बदलाव आपकी रात की नींद की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है और सिरदर्द पैदा कर सकता है। नियमित नींद के कार्यक्रमों को रखने की कोशिश करें बिस्तर पर जाओ और एक ही समय में अधिक या कम जाग, यदि आप कर सकते हैं
  • ट्रीट अ माइग्रेन चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने कमरे को अंधेरा रखें सुनिश्चित करें कि आप हमेशा अंधेरे में आराम करें हल्की आम तौर पर माइग्रेन के लक्षणों को बिगड़ता है।
  • ट्रीट अ माइग्रेन चरण 3 नामक छवि
    3
    बहुत देर तक सो जाओ मत जाओ यद्यपि यह सोए जाने से पहले आराम करने और समय लेने के लिए फायदेमंद लग सकता है, यह आपकी नींद की नियमितता पर नतीजे हो सकता है। यदि सप्ताहांत के दौरान आपको बाद में बिस्तर पर जाने के लिए मजबूर किया जाता है, तो कमरे की खिड़की को थोड़ा खुले रखने की कोशिश करें, ताकि हवा को प्रसारित किया जा सके।
  • विधि 2

    खाद्य और पेय
    ट्रीट अ माइग्रेन चरण 4 नामक छवि
    1
    कैफीन लें यह एक विरोधाभास लगता है: आम तौर पर, आप बहुत ज्यादा कैफीन लेने वाली रहे हैं आप headache- तथापि उत्पन्न कर सकते हैं, कम मात्रा में ग्रहण मदद कर सकते हैं माइग्रेन के दर्द को दूर। वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है कि एस्पिरिन और ibuprofen और अधिक प्रभावी जब caffeina.Quindi की एक छोटी खुराक के साथ संयुक्त कर रहे हैं, यदि आप एस्पिरिन लेने के लिए या इबुप्रोफेन एक कप कॉफी के साथ दवा के साथ जुडा हुआ।
  • ट्रीट अ माइग्रेन चरण 5 नामक छवि
    2
    खाना न छोड़ें भोजन छोड़ने से माइग्रेन का दौरा पड़ सकता है। यदि आप कर सकते हैं, तो पूरे दिन खाने के छोटे हिस्से खाने की कोशिश करें यदि आपके लिए असंभव है, तो कम से कम तीन बार खाएं।
  • ट्रीट अ माइग्रेन चरण 6 नामक छवि
    3
    आप क्या खाते हैं इसका ध्यान रखें। कुछ खाद्य पदार्थों और पेय से माइग्रेन का आघात हो सकता है जो इसके 10% से ग्रस्त हैं। कुछ खाद्य पदार्थ उनके सेवन के 30 मिनट से 12 घंटे के बाद हमले का कारण बन सकते हैं। यदि आपके पास एक हमला है, तो उस बारे में सोचें जो आपने पिछले 12 घंटे में खाया था और अपने आहार से उन खाद्य पदार्थों को खत्म करने का प्रयास करें। ऐसे खाद्य पदार्थ या पेय पदार्थों के कुछ उदाहरण जिनमें इस प्रकार की प्रतिक्रिया हो सकती है, इसमें चॉकलेट और रेड वाइन शामिल हैं
  • ट्रीट अ माइग्रेन चरण 7 नामक छवि
    4
    स्पाइस अप मिर्च मिर्च और कैप्सैसिइन माइग्रेन के कारण दर्द से राहत के लिए अच्छे हैं। सभी खाद्य पदार्थों में मिर्च को जोड़ने के लिए आवश्यक नहीं है वैकल्पिक रूप से, आप किसी किराने की दुकान या सुपरमार्केट में कैप्सूल में सेयने का काली मिर्च खरीद सकते हैं।
  • ट्रीट अ माइग्रेन चरण 8 नामक छवि
    5
    चिकन स्टॉक का उपयोग करें यदि आप माइग्रेन के दौरान उल्टी से ग्रस्त हैं, तो चिकन शोरबा समाधान है। इसे ले लो, इसे एक प्लेट में डालना और शोरबा पी सकता है: यह माइग्रेन के कारण उल्टी के हमलों को रोकने के लिए आवश्यक इलेक्ट्रोलाइट्स को बदलने और थकावट की सामान्य भावना को दूर करने में मदद करेगा।
  • विधि 3

    अन्य उपचार


    ट्रीट अ माइग्रेन चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    बर्फ बैग नीचे रखो और अपने सिर पर बर्फ का एक बैग डाल दिया। जैसे ही आप करते हैं, अपनी आँखें बंद करें और आराम करो।
  • ट्रीट अ माइग्रेन चरण 10 नामक छवि
    2
    शीत पानी अपने हाथ ठंड / बर्फीले पानी में डाल दो, जब तक आप इसे खड़े नहीं कर सकते - जब आपके हाथ पानी में होते हैं, खोलें और अपनी मुट्ठी बार-बार बंद करें परिणाम सिर पर बर्फ के बैग डालने के द्वारा प्राप्त की तरह बहुत हो जाएगा।
  • ट्रीट अ माइग्रेन चरण 11 नामक छवि
    3
    रिबोफ़्लिविन लो वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है कि एक दिन में 400 मिलीग्राम लेने से आधासीसी को समाप्त करने में मदद मिलती है।
  • ट्रीट अ माइग्रेन स्टेप 12 नामक छवि
    4
    रोशनी के साथ स्नान करें अपने आप को नीचे झुकाएं (साँस लेने के लिए फिर से मत भूलना) और शरीर को आराम करने का प्रयास करें।
  • ट्रीट अ माइग्रेन चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    चिकित्सा। टाइलनॉल और आईबुप्रोफेन हल्के सिरदर्द के उपचार में प्रभावी हो सकते हैं। वे विशेष रूप से मदद करते हैं यदि आप तुरंत अपने सेवन के बाद सो सकते हैं
  • ट्रीट अ माइग्रेन चरण 14 का शीर्षक चित्र
    6
    अपने प्रोजेस्टेरोन स्तर की जांच करें कुछ मामलों में, कम प्रोजेस्टेरोन स्तर से माइग्रेन के हमलों की आवृत्ति बढ़ सकती है। यदि आप एक औरत हैं, और आपके सिर दर्द से पहले मासिक धर्म से दो सप्ताह के दौरान हो, तो प्रोजेस्टेरोन स्तर के एक विश्लेषण करने के लिए अपने चिकित्सक से पूछना (कृपया ध्यान दें कि कुछ डॉक्टरों हार्मोन और के बीच संबंधों की जानकारी नहीं है ` माइग्रेन - किसी भी मामले में, यदि मूल्य कम है, तो विशिष्ट पूरक पदार्थों के लिए पूछने की कोशिश करें)
  • ट्रीट अ माइग्रेन चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    क्षणभर दर्द को दूर करने के लिए एक्यूपंक्चर का प्रयोग करें मंदिरों, कंधों और कलाई पर उंगलियों के साथ तीन छोटी स्ट्रोक से। प्रक्रिया को दोहराएं।
  • 8
    अपने चिकित्सक पर जाएं यदि लक्षण बनी रहती हैं या खराब हो जाती हैं, तो एक मेडिकल परीक्षा लें आपका डॉक्टर विशिष्ट दवाइयों का सुझाव देगा या वैकल्पिक उपचार का प्रस्ताव देगा।
  • चेतावनी

    • यदि लक्षण एक चिकित्सक से सहायता मांगते रहेंगे
    • प्रॉस्पेक्टस के निर्देशों के बाद माइग्रेन के विरुद्ध दवाएं का उपयोग करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com