स्लीपिंग को कैसे रोकें

शाम को आप संघर्ष करते हैं सो जाना

और सुबह में आपको जगाना असंभव लगता है? अक्सर नींद की अधिकता एक गलत रात की दिनचर्या या थोड़ी सी घंटों की नींद के कारण होती है। जब हम बहुत ज्यादा सोते हैं तो हम स्कूल में या काम पर देर से होने का जोखिम उठाते हैं, दिन के दौरान थका हुआ और नींद महसूस करते हैं और अगली रात को ठीक से नहीं आराम करने में सक्षम होते हैं।

कदम

विधि 1

अपनी सुबह की दिनचर्या बदलें
स्टेप ओवर स्लीपिंग स्टेप 1 नामक छवि
1
फ़ंक्शन का उपयोग न करें "दिन में झपकी लेना" अलार्म घड़ी का भले ही एक और पांच मिनट सोते हुए विचार वास्तव में आकर्षक हो, तो यह समझने की कोशिश करें कि फ़ंक्शन का उपयोग करें "दिन में झपकी लेना" यह केवल आप को और भी थका हुआ महसूस कर देगा। जब भी आप उस बटन को दबाते हैं, तो आप अपने दिमाग को नींद में वापस सिंक कर देंगे जब आपको अंततः जागने के लिए मजबूर कर दिया जाता है, तो आप पहली बार अलार्म को बंद करने से ड़ाएंगे और अधिक थका हुआ महसूस करेंगे।
  • यदि संभव हो, तो इस सुविधा के बिना अलार्म का उपयोग करें, या वैकल्पिक रूप से, इसे अक्षम करें।
  • स्टेप ओवर स्लीपिंग स्टेप 2 नामक छवि
    2
    लिविंग रूम में अलार्म घड़ी डालें इसे बेडसाइड टेबल पर रखने के बजाय, जहां आप आसानी से इसे बंद कर सकते हैं या बटन दबा सकते हैं "दिन में झपकी लेना", एक अलग कमरे में अलार्म घड़ी रखें जहां से आप सो जाते हैं, उदाहरण के लिए रहने वाले कमरे या रसोईघर। इस तरह आपको बिस्तर देखने और इसे बंद करने के लिए बिस्तर से बाहर निकलने के लिए मजबूर किया जाएगा।
  • स्टेप ओवर स्लीपिंग स्टेप 3 नामक छवि
    3
    धीरे-धीरे बढ़ती प्रकाश के साथ एक अलार्म घड़ी के साथ एक कोमल जागृति की गारंटी दें प्रकाश की तीव्रता धीरे-धीरे वेक-अप समय से 30 मिनट पहले बढ़ती जा रही है, जो धीमे और प्राकृतिक जागरण का समर्थन करती है, बिना जोर से और अचानक ध्वनि के झटके के। धीरे-धीरे वृद्धि के साथ रोशनी भी सर्दियों के अंधेरे दिन के लिए आदर्श हैं, जिसमें बिस्तर से बाहर निकलने में सक्षम होना ज्यादा मुश्किल लगता है।
  • ऑनलाइन खोज या विशेष स्टोर में चलाएं और अपना हल्का अलार्म खरीद लें, जल्द ही आप किए गए निवेश से संतुष्ट होंगे
  • स्टेप ओव्हस् स्लीपिंग स्टेप 4 नामक छवि
    4
    एक सकारात्मक और निरंतर सुबह की दिनचर्या स्थापित करें बिस्तर से बाहर खींच लिया, दिन के उजाले में जाने के लिए अपने कमरे के पर्दे खोलें सकारात्मक शब्दों में प्रत्येक नए जागृति पर विचार करना और उस दिन के बारे में आत्मविश्वास से सोचें, जिस दिन से शुरू हुआ।
  • यदि आप चाहें, तो नाश्ते से संबंधित समय नियतकालिक सेट करें और जब ड्रेसिंग की बात आती है जैसे ही यह तैयार है, यह भी दिन के बाद के कर्तव्यों और सुखों की योजना बना रहा है।
  • स्टेप ओव्हस् स्लीपिंग स्टेप 5 नामक छवि
    5
    अलार्म घड़ी का उपयोग किए बिना जागने की कोशिश करें की स्थापना और एक सोने एक नियमित समय पर आधारित पैटर्न की कद्र करने से आप जल्दी ही अकेले को जगाने के लिए, अलार्म की और oversleeping के जोखिम के बिना ध्वनि सुनने के लिए आवश्यकता के बिना कर सकेंगे।
  • एक ही समय में सोने और जागने के लिए, आप अपने शरीर को प्रोग्राम करने में सक्षम होंगे और नियमित नींद के पैटर्न बनाए रखने के लिए इस्तेमाल करेंगे। अभ्यास के साथ आपका मन अपना अलार्म सेट करना सीखता है, जिससे आपको हर दिन किसी भी बाहरी सहायता के बिना बिना एक ही समय में उठना पड़ेगा।
  • विधि 2

    अपनी नींद की आदतें बदलें
    स्टेप ओवर स्लीपिंग स्टेप 6 नामक छवि
    1
    नियमित नींद पैटर्न का सम्मान करें एक प्रोग्राम की स्थापना करें जो आपको सप्ताहांत या छुट्टियों के दौरान भी एक ही समय में सोने और उठने की अनुमति देता है। दिन के दौरान शरीर की अधिकतम कार्यक्षमता सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक घंटों की संख्या व्यक्ति से भिन्न होती है, लेकिन औसतन 7 से 9 घंटे के बीच है।
    • कुछ लोगों को गलती से लगता है कि सामान्य से सिर्फ एक घंटा कम रहने से उनके दैनिक जीवन को प्रभावित नहीं किया जा सकता है और उनका मानना ​​है कि वे सप्ताहांत में खो दिया नींद ठीक कर सकते हैं। वास्तव में, हालांकि, आपकी नींद के पैटर्न में कोई भी छोटा परिवर्तन उनकी आदतों को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है या जब आप जागते हैं तो आपको बहुत थक गया लगता है।
    • विश्वास है कि शरीर तेजी से नींद के विभिन्न पैटर्नों के लिए adapts एक मिथक है हालांकि अधिकांश लोग अपने जैविक घड़ी को रीसेट कर सकते हैं, यह केवल एक नियोजित तरीके से पूरा किया जा सकता है, और यहां तक ​​कि इस मामले में एक या दो घंटे से ज्यादा नहीं। अपने आंतरिक घड़ी के लिए समय क्षेत्र में अनुकूलन करने के लिए जो आपके या एक नई रात की शिफ्ट से काफी अलग है, यह एक हफ्ते से अधिक समय लग सकता है
    • रात के दौरान अधिक सो रही हमेशा तीव्र दिन के काम के बाद अपने शरीर को बहाल करने में सक्षम नहीं है। रात की नींद की मात्रा निश्चित रूप से महत्वपूर्ण है, लेकिन इसकी गुणवत्ता और भी अधिक है। खराब गुणवत्ता की नींद सो रही है, बिस्तर पर खर्च किए गए 8 या 9 घंटे भी आपको आराम महसूस करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है
  • स्टेप ओव्हस् स्लीपिंग स्टेप 7 नामक छवि
    2
    सोने से पहले घंटों में, सभी विकर्षण और सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करें टीवी, स्मार्टफोन, टैबलेट और कंप्यूटर का उपयोग करना बंद करें या उन्हें अपने बेडरूम में पूरी तरह से उपयोग करने से बचें। इन इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की स्क्रीन द्वारा उत्सर्जित प्रकाश के प्रकार, मस्तिष्क को उत्तेजित करने के मेलाटोनिन का उत्पादन (एक पदार्थ है कि नींद को बढ़ावा देता है) और नकारात्मक अपने भीतर जैविक घड़ी के साथ हस्तक्षेप अवरुद्ध हो जाता है।
  • वैकल्पिक रूप से, आप अपने कंप्यूटर के स्वत: बंद को शेड्यूल करने के लिए चुन सकते हैं। इस तरह से आप रात में या क्षणों इस प्रकार के sleep- कार्यों पूर्ववर्ती में देर से काम करने के लिए सक्षम नहीं होगा, विंडोज और मैक दोनों पर मौजूद हैं। इसी प्रकार यदि आप सुबह में अगर आपके कंप्यूटर के लिए `सहयोग करने के लिए तैयार है अपने जागरूकता का समय, आप स्वचालित रूप से शुरू करने के लिए समय निर्धारित कर सकते हैं।
  • स्टेप ओवर स्लीपिंग स्टेप 8 नामक छवि
    3
    आपको याद दिलाने के लिए एक अलार्म घड़ी सेट करें कि यह सो जाने के लिए समय है क्या आप बहुत ज्यादा गतिविधियों या शाम बातचीत शामिल है, अपने अच्छे नींद की आदतों का सम्मान करना भूल जाने के लिए करते हैं, तो आपको सचेत करने के वहाँ पल तुम सो जाओ करने के लिए केवल 90 मिनट हैं कि अपने फोन या कंप्यूटर पर एक अलार्म सेट।
  • दिन के अंतिम घंटे के दौरान आप किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का उपयोग बंद करना पसंद करते हैं, तो आप एक अलार्म घड़ी का उपयोग करें या मदद करने के लिए आप को याद है कि नींद समय आने पर एक परिवार के सदस्य पूछ सकते हैं।
  • स्टेप ओव्हस् स्लीपिंग स्टेप 9 नामक छवि
    4
    सो जाने से पहले, एक आराम गतिविधि के लिए समर्पित आप एक गर्म स्नान ले सकते हैं, किताब पढ़ सकते हैं या अपने साथी के साथ अच्छी तरह से बातचीत कर सकते हैं। आपको शांत करने में मदद करने के लिए कुछ करना, विश्राम को बढ़ावा देगा और यह "बंद" आपके मस्तिष्क का
  • यदि आप शीट्स के बीच अनावश्यक रूप से बदल रहे हैं, तो छत को देखकर बिस्तर में न रहें। आराम करने के लिए कुछ आराम करने के लिए चुनें, जबकि बिस्तर में रहने के लिए, शांत हो जाओ और अपने मन में सोने की असमर्थता से विचलित करने में सक्षम हो। नई शांति हासिल करने के लिए धन्यवाद, कम समय में आप बिना कठिनाई के लिए सो सकते हैं।
  • स्टेप ओवर स्लीपिंग स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि



    5
    अपना बेडरूम अंधेरा, शांत और शांत रखें ब्लैकआउट पर्दे के उपयोग से खिड़कियों से आने वाले प्रकाश को अवरुद्ध करें। टीवी, कंप्यूटर, आदि के इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन को कवर करें ताकि प्रकाश कमरे के अंधेरे को परेशान न करें। यदि आप चाहें, तो आप अपनी आंखों को कवर करने और नींद को बढ़ावा देने के लिए नींद मास्क पहन सकते हैं।
  • एक शांत कमरे में सो रही होने से आपको बेहतर रात की नींद मिल जाएगी। शरीर के मध्य भाग के तापमान में एक बूंद, एक नए बाहरी वातावरण के कारण, सोने की आपकी ज़रूरत को ट्रिगर कर सकता है और आपको जल्दी सोता है।
  • अगर आपको रूसी साथी से बाहर या ज़ोर से आवाज़ों के कारण नींद आना पड़ता है, तो एक earplugs या एक सफेद शोर प्लेयर का उपयोग करने पर विचार करें।
  • स्टेप ओव्हस् स्लीपिंग स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    6
    सूरज के साथ जगाएं यदि आप चाहें, तो आप एक टाइमर सेट कर सकते हैं जो हर सुबह सूर्य के प्रकाश को एक ही समय में अपने कमरे में प्रवेश करने की अनुमति देता है। सूरज की रोशनी आपके जैविक घड़ी के दैनिक रीसेट को बढ़ावा देता है, यह आपको बहुत अधिक समय तक सोता से रोकता है क्योंकि यह शरीर के जागृति को ट्रिगर करता है।
  • जिन लोगों को नींद आना मुश्किल लगता है, नींद विशेषज्ञों का सुझाव है कि सुबह सूरज की रोशनी के लिए खुद को उजागर करें।
  • विधि 3

    अपनी दैनिक आदतों को बदलें
    स्टेप ओवर स्लीपिंग स्टेप 12 नामक छवि
    1
    दिन के अंतिम 4-6 घंटों के दौरान कैफीन से बचें। अगर आप 1 9:00 बजे कॉफी पीने का निर्णय लेते हैं, तो कैफीन की आधी आधी रात को कैफीन लिया जाता था, फिर भी आपके शरीर के अंदर होगा। कैफीन एक उत्तेजक है जिसमें कॉफी, चाय, चॉकलेट, कार्बोनेटेड पेय, आहार दवाएं और कुछ दर्द निवारक शामिल हैं। कैफीन से अपने भोजन से पूरी तरह से छुटकारा पाने की कोशिश करें या कम से कम दोपहर और शाम के समय में इसे सीमित करें।
    • मादक पेय पदार्थों का भी नींद पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जिससे आपको गहरी नींद से रोका जा सकता है और आरईएम चरण में प्रवेश किया जा सकता है। चूंकि शराब आपको नींद में हल्का रहने के लिए मजबूर करता है, इसलिए रात में आपको कई बार जागने का जोखिम उठाना पड़ सकता है और वापस सोते समय परेशानी हो सकती है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके शरीर की अच्छी रात की नींद है और अगली सुबह सोते समय बहुत अधिक सोते हुए जोखिम न उठें, सो जाने से 1-2 घंटे पहले शराब पीने से रोकें।
  • स्टेप ओव्हर स्लीपिंग स्टेप 13 नामक छवि
    2
    3:00 के बाद नप से बचें। आम तौर पर इस समय से पहले एक झपकी लेने का सबसे अच्छा समय होता है और एक के साथ मेल खाता होता है जिसे आप थोड़ा नींद महसूस करते हैं और केंद्रित रहने के लिए संघर्ष करते हैं। 3 बजे से पहले बनाई गई झपकी, रात की नींद में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए।
  • यदि आप एक झपकी लेने का निर्णय लेते हैं, तो 10 से 30 मिनट तक नें सोएं। इस तरह आप परिभाषित घटना से ग्रस्त नहीं होंगे "नींद की जड़ता", या जब आप 30 मिनट से अधिक समय की नींद आती है, तो सामान्य रूप में स्तब्धता और भटकाव की स्थिति अपने नैप्स पर एक समय सीमा निर्धारित करने से आप अगली सुबह बहुत अधिक सोएंगे, क्योंकि आपको लगता है कि वे आपकी रात की नियमितता में हस्तक्षेप नहीं करेंगे।
  • स्टेप ओवर स्लीपिंग स्टेप 14 नामक छवि
    3
    एक नींद डायरी रखें एक नींद डायरी एक उपयोगी उपकरण है जो किसी भी गलत आदतों को पहचानने के लिए आपको रात में जागती रहती है और सुबह में बहुत ज्यादा सो रही है। आपकी डायरी एक नींद विकार के कारण हो सकता है कि किसी भी लक्षण को उजागर करने में आपकी सहायता कर सकती है। यह वर्णन द्वारा दैनिक अद्यतन करें:
  • आप कब तक बिस्तर पर गए और आप कब तक उठ गए?
  • आप सोते हैं और आपकी नींद की गुणवत्ता की कुल संख्या
  • उस समय की ज़िंदगी जब आप जागते रहते थे और आपने उन क्षणों के दौरान क्या किया था। उदाहरण के लिए: "मैं अपनी आंखों के साथ बिस्तर में झूठ बोल रहा था बंद कर दिया", "मैंने भेड़ों की गिनती की", "मैंने एक किताब पढ़ी"।
  • दिन के आखिरी घंटों के दौरान भोजन और पेय की मात्रा और मात्रा का सेवन।
  • उदाहरण के लिए, सोने के पहले क्षणों में आपका मन और आपकी भावनाएं "सुख", "तनाव" या "चिंता"।
  • आपको उठने और सुबह उठने और बटन दबाए जाने की कितनी भी समय ज़रूरत है "दिन में झपकी लेना" आपके अलार्म घड़ी का
  • उदाहरण के लिए सोखने वाली गोलियां, जिनमें खुराक और सेवन के घंटे शामिल हैं, ले ली गई कोई दवाएं।
  • अपनी डायरी को फिर से पढ़ें और अपनी नींद के हर संभावित ट्रिगर कारण के दोहराव को नोटिस करें और उसे सीमित करने की संभावना या इसे रोकने की संभावना के बारे में सोचें। उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि शुक्रवार की रात को आप आमतौर पर दो बियर पीते हैं और उसी रात आप बुरी तरह सो जाते हैं। अगले शुक्रवार, शराब पीने से बचें और नोटिस अगर आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है
  • स्टेप ओवर स्लीपिंग स्टेप 15 नामक छवि
    4
    जरूरत पड़ने पर केवल सोने की गोलियां का उपयोग करें दवा लेने से आपको समय की थोड़ी अवधि के लिए सो जाता है, और केवल नुस्खा पर, एक उपयोगी समाधान हो सकता है याद रखें, हालांकि, यह केवल एक अस्थायी उपाय होगा। लंबे समय में, नींद की गोलियां पहले से मौजूद नींद विकारों को खराब कर देती हैं और अक्सर अनिद्रा का कारण बन सकती हैं।
  • दुर्लभ मामलों में और थोड़े समय के लिए केवल सो रही गोलियां का उपयोग करें, उदाहरण के लिए यदि आपको कुछ दिनों में अलग-अलग समय क्षेत्रों के माध्यम से जाने की ज़रूरत होती है या चिकित्सा प्रक्रिया के बाद आराम करने की आवश्यकता है।
  • नींद की गोलियों का उपयोग केवल दैनिक आवश्यकता के मुताबिक, आप इन दवाओं के लिए नशे की लत विकसित करने और उन्हें लेने की आवश्यकता के बिना सो सकते हैं।
  • स्टेप ओवर स्लीपिंग स्टेप 16 नामक छवि
    5
    उन ओवर-द-काउंटर दवाओं पर ध्यान दें जिनसे अनिद्रा और सो विकार हो सकते हैं। जागरूक राज्य के दौरान कई सामान्यतः प्रयुक्त दवाइयों के साइड इफेक्ट्स में, नींद की नींद की क्षति और मानसिक स्पष्टता गिना जा सकती है। जिन दवाओं का ध्यान रखा जाना चाहिए, क्योंकि वे नींद पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं:
  • नाक decongestants
  • माइग्रेन के खिलाफ एस्पिरिन और अन्य दवाएं
  • दर्द निवारक कैफीन युक्त कैंसर
  • सर्दी और एलर्जी के खिलाफ दवाएं जिसमें एंटीहिस्टामाइन होते हैं
  • यदि आप सूचीबद्ध किसी भी दवाइयां ले रहे हैं, तो खुराक को कम करने का प्रयास करें या वैकल्पिक तरीकों के साथ अपनी स्थिति का इलाज करें।
  • विधि 4

    अपने चिकित्सक से बात करें
    स्टेप ओव्हस् स्लीपिंग स्टेप 17 नामक छवि
    1
    अपने चिकित्सक से चर्चा करें कि आपकी प्रवृत्ति के परिणाम बहुत अधिक सोएं यदि आप आमतौर पर हर दिन बिस्तर पर रुकते हैं, तो आपको सिरदर्द या पीठ दर्द से पीड़ित हो सकता है बहुत ज्यादा सो रही मस्तिष्क न्यूरोट्रांसमीटर को प्रभावित करता है और माइग्रेन की उपस्थिति का कारण बनता है, जबकि सामान्य गद्दे पर अत्यधिक रहने से पीठ दर्द हो सकता है।
    • बहुत अधिक सो रही मनोवैज्ञानिक विकारों का कारण बन सकता है, जिसमें चिंता, अवसाद और उनींदापन भी शामिल है। आपके चिकित्सक को पता चल जाएगा कि आपकी नींद के दुष्प्रभावों से कैसे निपटना है, आप अपना दैनिक और रात की आदतों को बदल सकते हैं या कुछ दवाएं लिख सकते हैं
  • स्टेप ओवर स्लीपिंग स्टेप 18 नामक छवि
    2
    विशिष्ट परीक्षण से गुज़रें और पता करें कि क्या आप सो विकारों से पीड़ित हैं। अपने चिकित्सक को अपने लक्षणों, आदतों और नींद की समस्याओं के बारे में बताएं सुबह में आप को नहीं मिल सकता है क्योंकि आप भी सोने के लिए, अगर दौरान मुश्किल काम दिन सो हर बार जब आप अभी भी बैठने के लिए, यदि आप झपकी लेना जब आप या पहिया पीछे रहे हो गिरावट नहीं करते अगर तुम मदद नहीं कर सकता लेकिन कैफीन का एक दिन पीने जाग रहा है, शायद आप सो विकारों से पीड़ित हैं। मुख्य नींद विकार चार हैं:
  • अनिद्रा: सबसे आम नींद विकार और बहुत अधिक नींद के कारणों में से एक अनिद्रा अक्सर एक और समस्या का लक्षण होता है, जैसे तनाव, चिंता या अवसाद। यहां तक ​​कि एक गलत जीवन शैली अनिद्रा का कारण हो सकती है, उदाहरण के लिए कैफीन के दुरुपयोग या व्यायाम की कमी के कारण। अंतिम लेकिन कम से कम नहीं, दवाएं ली गई हैं या जेट लैग अनिद्रा की उपस्थिति में योगदान कर सकते हैं।
  • स्लीप एपनिया: वे तब होते हैं जब, नींद के दौरान, ऊपरी श्वास पथ के रुकावट के कारण सांस अस्थायी रूप से बंद हो जाती है। ये साँस लेने में रोकते हैं, नींद में हस्तक्षेप करते हैं, जिससे कई रात का जाग उठने लगते हैं। स्लीप एपनिया एक गंभीर और संभावित घातक स्थिति है - यदि आप इस विकार से ग्रस्त हैं तो यह महत्वपूर्ण है कि अपने डॉक्टर से संपर्क करें और सीपीएपी मशीन से अपने आप को लैस करें (अंग्रेजी लगातार सकारात्मक वायुपथ दबाव से)। यह उपकरण लगातार दबाव प्रदान करता है जो वायुमार्ग को खुले रखता है, जिससे आप रात भर अच्छी तरह से सांस ले सकते हैं।
  • बेचैन पैर सिंड्रोम (आरएलएस) एक नींद विकार है जिससे हथियारों और पैरों को स्थानांतरित करने के लिए बिना रुके की जरूरत होती है। आम तौर पर आंदोलनों को बनाने की आवश्यकता तब होती है जब आप बिस्तर में झूठ बोलते हैं और अंगों में एक कष्टप्रद झुनझुनी द्वारा प्रकट होता है।
  • नारकोलेस्सी: यह नींद विकार एक अत्यधिक और अनियंत्रित दिन के दिन नींद का कारण बनता है और मस्तिष्क तंत्र के एक दोष के कारण होता है जो नींद और जागने वाले राज्यों को नियंत्रित करता है। एक शराबी व्यक्ति वास्तविक से पीड़ित हो सकता है "नींद आक्रमण", जिसमें वह मदद नहीं कर सकता है लेकिन पहिया पीछे बैठकर काम कर रहा है या बैठकर सो रहा है।
  • स्टेप ओव्हस् स्लीपिंग स्टेप 1 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने चिकित्सक से बात करें और देखें कि क्या आप सो केंद्र में जा सकते हैं। इन संरचनाओं में, विशेषज्ञों ने सोने के पैटर्न, ब्रेनवॉव्स, कार्डियक लय और मरीजों के तेजी से (आरईएम) आंखों के आंदोलनों का अध्ययन किया है, जो कि सीधे शरीर से जुड़े उपकरणों का उपयोग करते हैं। नींद विशेषज्ञ सर्वेक्षण के परिणामों का विश्लेषण करने और एक व्यक्तिगत उपचार डिजाइन करने में सक्षम हैं।
  • एक नींद चिकित्सा केंद्र आपको अपने घर में अपने दिन और रात के मस्तिष्क की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए आवश्यक उपकरणों के साथ भी प्रदान कर सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com