स्लीपिंग से ज्यादा कैसे बचा जाए

यदि आप बहुत अधिक सोते हैं, तो आप संभवत: कम उत्पादक होते हैं सौभाग्य से, कुछ छोटे समायोजनों के साथ सोने के पैटर्न को संशोधित किया जा सकता है। सबसे पहले यह निश्चित है कि तय समय तय हो जाए, ताकि शरीर को वही पता चले, जब सो जाने और जागने के लिए समय हो। साथ ही, दिन में आपको सतर्क रहने के लिए कुछ आदतों को अधिक आसानी से जागने और कुछ आदतों को बदलने में मदद करने के लिए कुछ युक्तियां सीखना अच्छा होगा।

कदम

भाग 1

एक नियमित बनाएँ
बहुत ज्यादा सोते फाइट टू टाईम इमेज शीर्षक
1
निश्चित घंटे का सम्मान मानव शरीर एक ही समय में एक ही काम करने के लिए इस्तेमाल हो जाता है। नींद के बारे में, सबसे अच्छी बात यह है कि एक नियमित रूप से स्थापित और सम्मान किया जाता है। एक ही समय में सो जाओ और हर रोज उठने पर आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आपके शरीर को प्रति रात एक निश्चित संख्या में सोए जाने के लिए उपयोग किया जाता है, जिससे आप इसे ज़्यादा नहीं कर सकते सामान्य समय तक पहुंचे, वास्तव में, आपका शरीर जागना चाहता होगा
  • बहुत ज्यादा सोए फाइट फॉर टूमेथ इमेज शीर्षक
    2
    हमेशा एक ही समय में सो जाओ अपनी आवश्यकताओं के अनुसार एक समय निर्धारित करें, यह सुनिश्चित कर लें कि आपके पास कम से कम 8 घंटे नींद है यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपनी रूटीन का सम्मान करते हैं, एक घंटे पहले से अपने फ़ोन पर अलार्म सेट करें। उस पल से, आपको आराम करना शुरू करना होगा, सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करना होगा और सोने के लिए तैयार होना होगा
  • फाइट टू मोश स्लीप स्टेप 3 नामक छवि
    3
    नींद के चक्रों का आदर करना प्रत्येक नींद का चक्र लगभग 90 मिनट तक रहता है - इसलिए अपना समय निर्धारित करने की कोशिश करें ताकि उन्हें तोड़ न सकें। उदाहरण के लिए, अगर आपको अलार्म लगता है, तो इससे पहले जागना होगा, शरीर को एक नया चक्र दर्ज करने की बजाए उठो। एक नींद चक्र के बीच में जागने के कारण थका हुआ और घबराहट महसूस करने का जोखिम होता है।
  • बहुत ज्यादा सोए फाइट टू टोटा मोम स्टेप 4
    4
    प्रकाश और अंधेरे का लाभ उठाएं प्रकाश और अंधेरे महत्वपूर्ण तत्व हैं जो नींद की लय को प्रभावित करते हैं। एक बार जब आपका दिनचर्या स्थापित हो जाए, तो अंधेरा आपको नींद में मदद करेगा और प्रकाश शरीर को संकेत देगा कि समय जागने के लिए आ गया है।
  • इस कारण से, जब आप सोते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका कमरा पूरी तरह से अंधेरा है सभी रोशनी बंद करें और अलार्म घड़ी की हल्की स्क्रीन को कवर करें। अगर आपको दिन के दौरान सोते रहना पड़ता है, मोटी, ब्लैकआउट पर्दे का उपयोग करें
  • जब आप जागते हैं, तो अपने लाभ के लिए प्रकाश का उपयोग करें यदि सूर्य पहले ही बढ़ गया है, तो पर्दे खोलें या कुछ मिनट के लिए बाहर जाएं। यदि यह अभी भी अंधेरा है, तो एक पूर्ण-स्पेक्ट्रम लैंप (डिज़ाइन करने के लिए डिज़ाइन करने का प्रयास करें, यथासंभव ईमानदारी से, प्राकृतिक प्रकाश स्पेक्ट्रम)।
  • फाइट टू मोट स्लीप चरण 5 नामक छवि
    5
    दिन के शुरुआती भाग में व्यायाम करें। सोते समय से पहले तीन घंटे में व्यायाम न करें सोते समय के करीब प्रशिक्षण करके आप अपना मन और शरीर उत्तेजित करते हैं, और फिर सोते समय सो रहे हैं।
  • भाग 2

    जागृति सरल बनाएं
    बहुत ज्यादा सोए फाइट टू टोटा मोशन स्टेप 6
    1
    फ़ंक्शन का उपयोग न करें "दिन में झपकी लेना" अलार्म घड़ी का सुबह में आपको स्नूज़ बटन दबाने से कुछ ही मिनटों तक सोया जा सकता है, इसके विचार से आप आसानी से गुंजाइश कर सकते हैं। हालांकि, यह एक गलत विकल्प है जो कुछ भी नहीं करता है, लेकिन आपको डांट छोड़ देता है और इसलिए भी अधिक सोने के लिए उत्सुक है। जैसे ही अलार्म के छल्ले उठने की कोशिश करें
    • बिस्तर से बाहर निकलना सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि अलार्म घड़ी को बिस्तर से दूर रखें। जब तक आप अभी भी झूठ बोल रहे हैं, तब तक इसे तक पहुंचने में सक्षम नहीं होने के कारण आपको स्नूज़ फ़ंक्शन का उपयोग करने के लिए कम परीक्षा होगी।
    • एक और चीज जो आपको जागृत करने में मदद कर सकती है वह अलार्म घड़ी है जो दिन की प्राकृतिक रोशनी का अनुकरण करती है। यह आपके बेडरूम में थोड़ा सूरज होने की तरह होगा, जो आपको एक नया दिन शुरू करने के लिए आग्रह करता है।
  • बहुत ज्यादा सोए फाइट टू फॉर इट शीर्षक इमेज
    2
    एक शॉवर ले लो प्रकाश से अवगत होने के तुरंत बाद, शॉवर दर्ज करें। विशेष रूप से आत्मविश्वास लेने के लिए, हर 20 सेकंड में गर्म से ठंडे पानी को बदलने की कोशिश करें इस पद्धति की सहायता से आप घबराहट से बाहर निकल सकेंगे।
  • बहुत ज्यादा सोए फाइट फॉर टूमेथ इमेज शीर्षक
    3



    उत्सुकता से प्रतीक्षा करने के लिए कुछ अच्छी योजना बनाएं बिस्तर से निकलना आसान हो जाएगा, यह जानने के लिए कि आपको कुछ पसंद है जो आपको पसंद है। यह चाय या कॉफी का एक साधारण कप या आपके पसंदीदा अनाज से भरा कटोरा हो सकता है। कुछ ऐसी चीज का प्रयोग करें जो आप को उठने के लिए प्रेरित करना चाहते हैं।
  • भाग 3

    जाग रहें
    फाइट टू बहुत ज्यादा सो कदम 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    खड़े हो जाओ और आगे बढ़ें यदि आप नींद और सुन्न महसूस करते हैं, तो आगे बढ़ना शुरू करें। थोड़ी सी पैदल चलने की कोशिश करें, यहां तक ​​कि सिर्फ बाथरूम या लिविंग रूम तक। 20 मिनट की पैदल चलना आदर्श होगा, लेकिन अगर आपके पास समय नहीं है तो आप कार्यालय के चारों ओर एक त्वरित पैदल चल सकते हैं या फिर कुछ हॉप चला सकते हैं ताकि परिसंचरण जा रहा हो।
  • बहुत ज्यादा लड़ने के लिए लड़ो बहुत सोना चरण 10 शीर्षक छवि
    2
    दोपहर के भोजन पर यह भारी भोजन से बचा जाता है वसायुक्त भोजन या वसायुक्त आहार खाने से आपको निम्न घंटों में नींद आती है और थका हुआ महसूस होता है। कुछ प्रकाश चुनें, जैसे सलाद, और कुछ प्रोटीन शामिल करने के लिए मत भूलना: यह आपको दोपहर के साथ निपटने के लिए आवश्यक ऊर्जा देगा
  • यदि आप दोपहर में थोड़ा भूखा लगते हैं, तो एक प्रकाश और स्वस्थ नाश्ते हैं। याद रखें कि एक अच्छा दोपहर का भोजन करने के लिए बेहतर है और खुद को एक दोपहर का स्नैक दें जो आपको रात के खाने के समय तक भूखा नहीं होने के कारण दांएगा।
  • बहुत ज्यादा लड़ने के लिए लड़ो बहुत सिर स्टेप 11 शीर्षक छवि
    3
    कंप्यूटर से दूर चले जाएं अगर आपको लगता है कि आप अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर घूरते हुए नींद महसूस कर रहे हैं, तो एक ब्रेक ले लो या कम से कम थोड़ी देर के लिए अपनी तरफ इशारा करें। कमरे के दूसरी तरफ कम से कम पांच मिनट के लिए कुछ देखने की कोशिश करें।
  • बहुत ज्यादा लड़ो स्लीप 12 लड़ो शीर्षक छवि
    4
    समय के साथ कैफीन लिया। यह कोई रहस्य नहीं है कि कैफीन आपको जागने में मदद कर सकता है। हालांकि, अनुसंधान ने यह दिखाया है कि तीन या चार कप कॉफी के रूप में सुबह में केवल एक बड़ी खुराक को निगलने के बजाय, इसे पूरे दिन में समान रूप से वितरित किए जाने वाले छोटे खुराकों में लेना सबसे अच्छा है। समय के साथ इसे सही ढंग से वितरित करने के लिए, उस पेय का चयन करने का प्रयास करें, जिसमें हरी चाय जैसी छोटी मात्राएं हैं, और पूरे दिन इसे पीते हैं, या एक समय में केवल थोड़ी सी कॉफी ही चूसते हैं।
  • इसके अलावा, जब सो जाता है, कैफीन लेना बंद हो जाता है, अन्यथा यह आपको रात के दौरान जागने के लिए मजबूर कर सकता है और अगले दिन आपको अधिक थका महसूस कर सकता है। बिस्तर पर जाने से लगभग 6 घंटे कैफीन लेने से रोकने का प्रयास करें।
  • फाइट टू मोश स्लीप स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    5
    कुछ संगीत सुनें संगीत आपकी ऊर्जा स्तर को बढ़ाने में आपकी मदद करता है, विशेषकर जब यह आपकी पसंद की बात आती है चुप रहने के बजाय, हेडफोन की एक जोड़ी का उपयोग करें यदि आप काम पर हैं या यदि आप घर पर हैं तो उच्च मात्रा में रेडियो चालू करें नींद को महसूस करना आसान नहीं होगा क्योंकि आप अपने सिर को अपने पसंदीदा गीत की लय के लिए ले जायेंगे।
  • फ़ोट टू बहुत ज्यादा स्लीप चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    6
    नप से बचें यह सही है, भले ही आप सोने की इच्छा महसूस कर रहे हों, सबसे अच्छी बात यह है कि बिस्तर या सोफे से दूर रहने की कोशिश करें। उन सभी जगहों से दूर रहें जहां आप डांट करना पसंद करते हैं।
  • यदि आप उस जगह के बावजूद हैं जहां आप हैं, तो आप डेस्क पर यहां तक ​​कि एक झपकी ले सकते हैं, मदद नहीं कर सकते, अपने डॉक्टर से संपर्क करने और एक परीक्षा लेने पर विचार करें जो आपको किसी नारियल के निदान की अनुमति देगा।
  • फाइट टू बहुत ज्यादा स्लीप चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    7
    अपना चेहरा धो लें आपको साबुन का उपयोग करने की ज़रूरत नहीं है - बस बाथरूम जाने के लिए उठो और ठंडे पानी के साथ अपना चेहरा कई बार स्प्रे करें, आप तुरंत जागते हुए महसूस करेंगे। यदि आप अपने श्रृंगार को बर्बाद करने से डरते हैं, तो अपनी गर्दन को गीला करने के लिए ठंडे पानी का उपयोग करें।
  • चेतावनी

    • यदि आप इन चरणों का पालन करने के बाद बहुत अधिक सोते रहें, तो अपने डॉक्टर से बात करें ऐसे कई बीमारियां हैं जो नारकोली, अवसाद और स्लीप एपनिया सहित अत्यधिक निद्रा का कारण बन सकती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com