रात को अपने बेटे को कैसे सोएं

रात के माध्यम से अपने बच्चे को सोने के लिए सिखाना एक वास्तविक चुनौती हो सकती है हालांकि, यदि आप एक को विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं "शुभ रात्रि अनुष्ठान" निरंतर और स्वस्थ, किसी भी रात के रुकावटों को प्रबंधित करने के तरीके को खोजने के लिए तैयार करने के अलावा, आप सर्वोत्तम संभव परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

एक नींद दिनचर्या का विकास
छवि शीर्षक से आपका बच्चा स्लीप थ्रू थ्रू द नाईट चरण 1
1
एक निरंतर नींद की नियमित सेट करें हर रात एक ही समय में बच्चे को एक ही समय में बिस्तर पर लाने के लिए महत्वपूर्ण है, केवल मामूली विविधताएं (सप्ताहांत की तरह दिनों पर या विशेष अवसरों पर छोटे अपवाद, जैसे आधे घंटे बाद उसे बिस्तर पर लाने के लिए, वे स्वीकार्य हैं- आपको बचना चाहिए प्रमुख बदलावों का) एक निरंतर शेड्यूल नींद की नियमितता को अनुकूलित करने में मदद करता है, यह मस्तिष्क को पहचानने में मदद करता है जब वह सो जाता है और जब उठने का समय होता है।
  • नींद के लिए नियमित समय का सम्मान करने के अलावा, जब भी आप जागते हैं तब भी आप लगातार और स्थिर रहना चाहिए (यहां तक ​​कि इस मामले में, आधी आधे घंटे के छोटे बदलाव की अनुमति है)।
  • यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि आप सप्ताहांत (या गैर-स्कूल के दिनों) पर बहुत कुछ सोते हैं, खासकर यदि आपके बच्चे को पहले से ही रात में सो रही कठिनाई है, क्योंकि आपको बहुत अधिक नींद लेने से बचना चाहिए
  • छवि शीर्षक से आपका बच्चा स्लीप थ्रू थ्रू द नाईट चरण 2
    2
    हर शाम एक ही दिनचर्या सेट करें एक और कदम है कि आप पूरी रात अच्छी तरह सो सकते हैं हर रात नियमित आदतों को बनाने के लिए है यह अभ्यास आपके बच्चे को नींद से पहले सही मानसिक दृष्टिकोण को स्थापित करने में मदद करता है, जिससे संभावना बढ़ती है कि वह बिना रुकावट के समय बिताना होगा। कई माता-पिता बच्चे को एक या दो कहानियां पढ़ते हैं जब वे बिस्तर पर होते हैं, जबकि अन्य गर्म और आरामदायक स्नान करते हैं।
  • महत्वपूर्ण बात यह है कि सोने से पहले की जाने वाली गतिविधियों को वास्तव में आराम कर रहे हैं, जिससे कि बच्चा एक सकारात्मक मूड में प्रवेश करता है (उदाहरण के लिए, गतिविधियों जो मन में जागने से पहले मन को आराम करने में मदद करते हैं)
  • नींद की नियमित होने से पहले आपको उन गतिविधियों को पूरा करने की भी सिफारिश की गई है जो आपके और बच्चे के बीच संपर्क को शामिल करते हैं। सो जाने से पहले उसे कुछ ध्यान देकर, आप बुरे सपने या रोने से बच सकते हैं क्योंकि वह आपके साथ अधिक समय बिताना चाहता है।
  • छवि शीर्षक से आपका बच्चा स्लीप थ्रू थ्रू द नाइट चरण 3
    3
    प्रकाश की निगरानी के लिए इसे उजागर न करें कुछ अध्ययनों से यह पता चला है कि एक टेलीविजन, कंप्यूटर, मोबाइल फोन या वीडियो गेम जैसे एक लाइट स्क्रीन के सामने बिताया गया समय, मस्तिष्क में मेलाटोनिन के प्राकृतिक उत्पादन को कम करता है (एक रासायनिक तत्व जो नींद को बढ़ावा देता है और उसे बहाल करने में मदद करता है सर्कैडियन लय) एक मॉनिटर के सामने बिताए समय इसलिए नींद लेने और बनाए रखने में कठिनाई से जुड़ा था। यदि संभव हो तो, दिनचर्या स्थापित करें "पूर्व नींद" आपका बच्चा छोटा होने के बाद से विकल्प है, जैसे दंतकथाओं को पढ़ना या स्नान करना
  • छवि शीर्षक से आपका बच्चा नींद के माध्यम से नींद चरण 4
    4
    उस वातावरण को अनुकूलित करें जिसमें वह सोता है। अंधेरे पर्दे स्थापित करने या प्रकाश को पूरी तरह से अवरुद्ध करके, सुनिश्चित करें कि कमरा अंधेरा है, यदि आवश्यक हो एक अंधेरे वातावरण मस्तिष्क को संकेत भेजता है कि समय नींद आ गया है और बच्चे की नींद आती है और रात के दौरान जागना नहीं होता है।
  • इसके अलावा, अगर आप एक शोर घर या पड़ोस में रहते हैं जो आपकी नींद में बिगड़ता है, तो एक सफेद शोर स्रोत स्थापित करने या बच्चे के कमरे में रिकॉर्डिंग छोड़ने पर विचार करें। इससे बाहरी आवाज़ों को कमजोर करने में मदद मिल सकती है, रात में जागने से उन्हें रोका जा सकता है
  • सुनिश्चित करें कि कमरे में आरामदायक तापमान है, यह बहुत गर्म या बहुत ठंडा नहीं होना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक, आपका बच्चा को नींद के माध्यम से सो जाओ, चरण 5
    5
    जब वह नींद आती है तो बच्चे को सोते रहें, लेकिन बहुत थका नहीं। यह जानना दिलचस्प है कि जब आप वास्तव में समाप्त हो जाते हैं, तो आप रात में अच्छी तरह सो सकते हैं - यहां तक ​​कि बड़ी संभावनाएं भी हैं कि आप सोने के लिए बुनियादी क्षमताएं नहीं प्राप्त करेंगे (और उस प्रक्रिया के साथ आत्म-विश्राम कौशल)। इस कारण से, जब वह नींद आ जाता है और उसे अकेला छोड़ देता है तो उसे बिस्तर पर ले जाना सबसे अच्छा होता है, ताकि वह नींद आ सकता है।
  • बहुत थके हुए होने से बचने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने दिन के नल को कम न करें जब तक कि आप पूरी रात सो नहीं सकें।
  • लोकप्रिय विश्वास के विपरीत, दिन के दौरान बहुत जल्दी निकल जाने से आपकी नींद की आदतों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
  • जब बच्चा पूरी रात अच्छी तरह सो सकता है, तो आप दिन के दौरान कुछ आराम को समाप्त कर सकते हैं, दो से एक के लिए जा सकते हैं और फिर उन्हें पूरी तरह से हटा सकते हैं - हालांकि, आपको इन परिवर्तनों को केवल तब ही सुनिश्चित करना चाहिए जब आपको रात में सोते समय परेशानी न पड़े।
  • छवि शीर्षक से आपका बच्चा स्लीप थ्रू थ्रू द नाईट चरण 6
    6
    बिस्तर पर जाने से पहले आप क्या खाते हैं, इसका ध्यान रखें आपको इसे शाकाहारी खाद्य पदार्थों को शाम को देने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि वे कहते हैं कि इस घटना में योगदान करते हैं "शुगर से उत्साह", अचानक ग्लाइसेमिक शिखर की वजह से ऊर्जा का एक अतिरिक्त कहने की जरूरत नहीं है, यह वही है जो आप सोते समय से बचने के लिए करते हैं
  • आपको बच्चे को भूख से बिस्तर पर जाने से भी रोकना चाहिए। भोजन की अपर्याप्त आपूर्ति उसे भूख के कारण रात के मध्य में उठ सकती है इस कारण से, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आप बिस्तर पर जाने से पहले पर्याप्त मात्रा में कैलोरी ले लें ताकि आप पूरी रात अच्छी तरह सो सकें।
  • बिस्तर पर जाने से पहले उसे पिछले 30 या 60 मिनट में खाना न दें (जब तक कि यह नवजात न हो)।
  • छवि शीर्षक से आपका बच्चा स्लीप थ्रू थ्रू द नाईट चरण 7



    7
    बच्चे को अपने भरवां जानवरों के साथ एक बंधन विकसित करने दें। छः महीने की उम्र से, उन्हें सलाह दी जाती है कि उन्हें एक भरवां जानवर या एक कंबल रखने के लिए अनुमति दें जो वे संलग्न कर सकते हैं। यह दो मुख्य उद्देश्यों की पूर्ति करता है: सबसे पहले, सोते रहने की कोशिश करते हुए बच्चे को कंपनी प्रदान करता है और दूसरी बात उसे खुशी के लिए झूठ बोलने के विचार को संबद्ध करने की अनुमति देता है, क्योंकि वह अपनी कंपनी में महसूस करता है "थोड़ा दोस्त"।
  • छवि शीर्षक से आपका बच्चा स्लीप थ्रू थ्रू द नाईट चरण 8
    8
    दूसरे बच्चे के जन्म के प्रभाव के बारे में जागरूक रहें कई माता-पिता यह महसूस करते हैं कि जब एक छोटा भाई आता है, तो सबसे पहले जन्म में नींद के साथ समस्याएं होनी शुरू होती हैं। इस व्यवहार के कारणों में से एक यह हो सकता है कि पुराने बच्चे को थोड़ा सा लगता है "महत्व में दूसरा" और माता-पिता से अधिक ध्यान देना चाहता है, रात में रोने और चीखना शुरू करना। यदि आप एक दूसरे बच्चे की सोच रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि पूर्व नए पर्यावरण के लिए नए वातावरण में आ गया है, जिसमें वह नए बच्चे के आने से कम से कम दो महीने पहले सो रहा है (यदि पहले बच्चे को कमरे में बदलने या पालना से जाने की उम्मीद है बिस्तर)।
  • यह पहले बच्चे को महसूस करने से रोकता है "प्रतिस्थापित" छोटे भाई के आगमन से
  • इसके अलावा, इस संक्रमण के चरण के दौरान, शिशु के जीवन में बड़े बच्चे को शामिल करने के लिए सुनिश्चित करें, खाते में अपनी उम्र-कि जिस तरह से ले जा रहा हो, यह उन्हें, महत्वपूर्ण जिम्मेदार और भी अधिक कीमती अपनी दृष्टि में महसूस करने के लिए अनुमति देता है।
  • विधि 2

    रात के दिल में सो रुकावटें प्रबंधित करें
    छवि शीर्षक से आपका बच्चा नींद के माध्यम से नींद से कदम 9
    1
    रात के मध्य में सोने के रुकावट के लिए एक योजना तैयार करें यदि आपका बच्चा रात में जागता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप और आपके साथी पहले इन एपिसोड को संभालने के लिए एक प्रोग्राम तैयार करें। संभवतः, इन क्षणों में आपका मन बहुत स्पष्ट नहीं है, जिसकी योजना पहले से ही पहले से संगठित है, जब भी बच्चे को नींद में कठिनाई होती है, तब भी आप उचित प्रतिक्रिया दे सकते हैं।
  • आपका बच्चा टू द नाइट थ्रू द नाइट चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने बिस्तर पर बच्चे को आमंत्रित न करें जब वह रात में सो नहीं सकते, तो कुछ माता-पिता समस्या को हल करके अपने बिस्तर पर लाते हैं। यह उसे शांत करने और उसे नींदने में मदद करने के लिए एकमात्र समाधान (या सबसे आसान) लग सकता है - हालांकि, अगर आप वास्तव में अनिद्रा की अपनी समस्या को हल करने की कोशिश कर रहे हैं, तो उसे अपने बिस्तर पर आमंत्रित करना सबसे अच्छा विकल्प नहीं है - यह केवल एहसान है बुरी आदतों, क्योंकि बच्चे को वास्तव में जागने के लिए पुरस्कृत किया गया है।
  • उसे अपने बिस्तर में देकर आप अकेले सोते हुए उसे वापस जाने के लिए सीखने के महत्व को नहीं सिखाते हैं, अगर वह रात के मध्य में जाग जाता है
  • छवि शीर्षक से आपका बच्चा स्लीप थ्रू थ्रू द नाईट चरण 11
    3
    इसे सशक्त बनाने के लिए इसे तहखाने न करें एक और तरीका है कि माता-पिता अपने बच्चे की नींद में मदद करने के लिए भरोसा करते हैं, उन्हें उसे पकड़ना है यह एक और उल्टा व्यवहार है, क्योंकि यह अकेले ही सो जाने के लिए बच्चे को सीखने से रोकता है
  • छवि शीर्षक से आपका बच्चा स्लीप थ्रू थ्रू द नाईट चरण 12
    4
    रोना जैसे नकारात्मक व्यवहारों को मजबूत करने से बचें। यदि आपका बच्चा रात के मध्य में रोता है, सिद्धांत में आपको इसे होने देना चाहिए "आत्म consuls" जब तक वह वापस सोने के लिए चला जाता है यदि आप उसे आराम करने के लिए पहली बार रोने के तुरंत बाद उठते हैं, तो आप वास्तव में अज्ञात रूप से इस नकारात्मक मॉडल को मजबूत कर रहे हैं, इस तथ्य को पुरस्कृत करते हैं कि वह रात में जागते हैं
  • जब बच्चे और सामान्य से अधिक एक असामान्य तरीके से रोता है आप एक अपवाद करना चाहिए या अगर यह इस मामले में malato- है, तो आप स्थिति की जाँच करनी चाहिए, यह असहज नहीं है सुनिश्चित करने के लिए, दर्द या जो गंदे डायपर नहीं है महसूस नहीं करते।
  • यहां तक ​​कि अगर आप केवल जब कभी रोते हुए हस्तक्षेप करते हैं, तो आप इस व्यवहार को और भी अधिक तीव्रता से मजबूत करते हैं।
  • ऐसा इसलिए होता है क्योंकि "आंतरायिक सुदृढीकरण" (कभी कभी उपस्थिति के साथ एक व्यवहार को पुरस्कृत करता है, लेकिन हमेशा नहीं) वास्तव में मस्तिष्क द्वारा एक और भी गहन प्रोत्साहन के रूप में दर्ज किया गया है
  • इसलिए, यदि आप उसे आराम करने के लिए बच्चे के रोने का जवाब देते हैं, तो एक मानसिक पैटर्न उसके मस्तिष्क में विकसित होगा जो उसे ऐसे व्यवहार पर जारी रखने के लिए प्रेरित करेगा (जब ऐसा होता है, तो आपको उसे बीच में आने के लिए दृढ़तापूर्वक निर्धारित किया जाना चाहिए)।
  • छवि शीर्षक से आपका बच्चा नींद के माध्यम से सो जाओ 13 कदम
    5
    दीर्घकालिक लक्ष्यों पर केंद्रित रहें जब आपको एक बच्चा का प्रबंधन करना होता है जो रात में सो नहीं सकता है, तो क्षण भर की चुनौतियों से थका हुआ और मोहभंग महसूस करना आसान हो सकता है। हालांकि, महत्वपूर्ण बात दीर्घकालिक सफलताओं पर ध्यान केंद्रित करना है। आप अपने बच्चे को शांत करने और आराम करने के लिए आराम करने के लिए अपने बच्चे को सिखाना चाहिए, जिसमें रात में जागने के बाद बंद करने में सक्षम होना शामिल है।
  • आकर्षक और धीरज से, बच्चे इसे सीखने में सक्षम होंगे - हालांकि, यह ऐसी प्रक्रिया नहीं है जो रात भर होती है।
  • उसे इस महत्वपूर्ण कौशल और विश्वास को सिखाने की प्रतिबद्धता का सम्मान करें कि समय के साथ-साथ बच्चे यह सीखें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com