कैसे अपने बच्चे को अपने बिस्तर में सो जाओ करने के लिए सिखाओ

कई बच्चे अपने माता-पिता के साथ खुश और सुरक्षित सो रहे हैं, लेकिन यह स्थिति हमेशा के लिए नहीं रह सकती। अंत में, आप चाहते हैं कि आपका बच्चा अपने बिस्तर पर सोना सीख ले। इस संक्रमण को यथासंभव आसान बनाने के लिए प्रस्तावित चरणों का पालन करें।

कदम

भाग 1

संक्रमण के लिए तैयार
छवि या उसके खुद के बिस्तर में एक बच्चा सो जाओ शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
सही समय चुनें याद रखें कि एक युवा बच्चे को पहले से ही एक बड़े बच्चे में पहले से ही स्थापित आदत को बदलने के बजाय अकेले सोने के लिए सिखाना आसान है, इसलिए जितनी जल्दी तैयार हो सके उतना शुरू करने पर विचार करें। हालांकि आदर्श, हालांकि, आपके बच्चे को अपेक्षाकृत शांत और सीधी समय पर अपने बिस्तर पर सोने के लिए सिखाना होगा - जब आपका शेड्यूल व्यस्त नहीं है या जब बच्चे पहले से ही अन्य महत्वपूर्ण बदलावों का सामना कर रहे हैं
  • यदि आप एक यात्रा लेते हैं या एक आसन्न भविष्य में ले जाने की योजना बना रहे हैं, तो प्रतीक्षा करना सबसे अच्छा है आप इस तरह के अराजक समय में नई रूटीन रखने में सक्षम नहीं होंगे, और बहुत सारे बदलाव एक छोटे बच्चे के लिए बहुत अधिक होंगे।
  • यदि आपका बच्चा बीमार है, या पहले से ही अन्य नींद से संबंधित समस्याओं (जैसे बुरे सपने या रात के डर के रूप में) का सामना कर रहा है, तो अभी तक इन समस्याओं का समाधान होने तक इंतजार करना बेहतर है।
  • यदि आपका बच्चा पहले से ही एक अन्य महत्वपूर्ण संक्रमण प्रक्रिया के मध्य में है (उदाहरण के लिए, आप उसे दोहरा रहे हैं, तो आप उसे डमी के बिना या पॉटी का उपयोग करने के लिए सिखा रहे हैं, या उसे बालवाड़ी या किंडरगार्टन भेजना शुरू करें) माता-पिता के बिस्तर से अपने बिस्तर तक संक्रमण को स्थगित करने का विचार करता है ये बदलाव छोटे बच्चों के लिए कठिन हैं और यह एक ही समय में उन सभी को ध्यान में रखना अच्छा नहीं होगा।
  • अपने या अपने खुद के बिस्तर में स्लीप इन टू टॉडलर टू स्लीप्स शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    अपने साथी के साथ इस मामले पर चर्चा करें। यदि आपके पास साथी है, तो अपने बिस्तर पर सोने के लिए बच्चे को सिखाने के अपने इरादे के बारे में उससे बात करें। दोनों माता-पिता दोनों के पारस्परिक समर्थन के साथ संक्रमण की प्रक्रिया बहुत आसान (और कम तनावपूर्ण) होगी। इस फैसले पर बल देने की कोशिश मत करो, अगर आपका साझीदार दृढ़ विश्वास से सहमत है कि यह अभी भी इस बदलाव के लिए बहुत जल्दी है।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा अपने बच्चा या उसके खुद के बिस्तर में सो जाओ
    3
    संक्रमण के लिए अपने बच्चे को तैयार करें समझाएं कि आप उससे क्या उम्मीद करते हैं और एक हंसमुख और सकारात्मक तरीके से बदलाव पेश करते हैं - एक भावनात्मक कदम जैसे कि यह दिखाता है कि वह महान और स्वतंत्र कैसे बन रहे हैं
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा अपने बच्चा या उसके खुद के बिस्तर में एक बच्चा को मिलता है चरण 4
    4
    बेडरूम की तैयारी में अपने बच्चे को शामिल करें जब आप अपने बिस्तर के लिए चादरें खरीदते हैं और शायद उन्हें अपने साथ एक नया खिलौना या विशेष भरवां खिलौना चुनने दें, तो इसे अपने साथ लें।
  • छवि या उसके खुद के बिस्तर में एक बच्चा सो जाओ शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    दोपहर के नप के दौरान अभ्यास करें अपने बेटे को अपने बिस्तर पर एक दोपहर झपकी ले लो। इस तरह से वह एक कम तनावपूर्ण पल में नींद की कार्रवाई से जुड़ा सीखना होगा।
  • भाग 2

    अपने बेटे को अपने बिस्तर में सोने के लिए लाओ
    अपने या अपने खुद के बिस्तर में सो जाओ एक बच्चा सो जाओ शीर्षक छवि
    1
    अन्य गतिविधियों को बनाए रखें जो स्लीपेंटिन अपरिवर्तित बनाते हैं। यदि आपने पहले से ही अपने बच्चे को बिस्तर में डाल दिया है - उदाहरण के लिए स्नान लेना, पजामा डालना, नाश्ता खाने, सोने की कहानी पढ़ना, अपने दांतों को साफ़ करना और फिर बिस्तर पर जाना - इस नियमित रूप से हर एक हिस्से को रखें अपरिवर्तित होने के बावजूद आप उसे सोने के लिए छोड़ दें इस तरह, महान परिवर्तन के चेहरे में भी बच्चे की स्थिरता की भावना बरकरार रहेगी।
  • अपने या अपने खुद के बिस्तर में सोने के लिए एक बच्चा जाओ शीर्षक शीर्षक छवि 7
    2
    सकारात्मक रहें अपने बच्चे को बताएं कि अकेले सोना एक रोमांचक बदलाव है और आपको यह पता चलता है कि आपको गर्व है कि आप कितने बड़े और स्वतंत्र हैं उसे दिखाएं कि वह अपनी नई पालना में कितना अधिक स्थान रखेगा और उसे सबकुछ याद दिलाएगा जिसे आपने एक साथ विशेष रूप से इस पल के लिए चुना है, जैसे शीट्स सेट और नया खिलौना।
  • अपने या अपने खुद के बिस्तर में सोने के लिए एक बच्चा जाओ शीर्षक शीर्षक छवि 8



    3
    नियमित अंतराल पर अपने बच्चे की जांच करें। खासकर पहली रात को, आपका बच्चा उत्सुकता महसूस कर सकता है। आपको शांत दिखाने के लिए शुभ रात्रि का शुभकामनाएं, उसे आलिंगन और चुंबन दें और फिर कमरे को छोड़ दें यदि वह बहुत परेशान है, तो उसे हर दस मिनट या फिर उससे आश्वस्त करने के लिए आइए। यदि आवश्यक हो तो इस प्रक्रिया को दोहराएं।
  • अपने या अपने खुद के बिस्तर में सोने के लिए एक बच्चा जाओ शीर्षक शीर्षक छवि 9
    4
    अपने बच्चे की प्रशंसा करें यदि वह अकेलापन के बिना अकेले सो जाता है, घबराहट पर काबू पाने, या पूरी रात अपने बिस्तर पर सोता है, तो अगली सुबह उसे बधाई देता है और उसकी प्रशंसा करता है कि वह कितना अच्छा था। सकारात्मक प्रोत्साहन बहुत संक्रमण में मदद करता है
  • भाग 3

    अपने प्रतिरोध का प्रबंधन करें
    अपने या अपने खुद के बिस्तर में सोने के लिए एक बच्चा प्राप्त करें शीर्षक चरण 10
    1
    शांत रहो कई बच्चे चिल्लाते हैं, अपने माता-पिता के साथ लातविया में वापस जाने के लिए झुंझलाहट करते हैं। यह सब सामान्य है, इसलिए नाराज न होने की कोशिश करें। यदि आपका बच्चा आपको उत्तेजित करता है, तो स्थिति बदतर हो जाएगी
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा अपने बच्चा या उसके खुद के बिस्तर में सो जाओ
    2
    खुद को दृढ़ता से दिखाएं रोने और रोने में मत देना - यदि आप करते हैं, तो आपका बच्चा सीख लेगा कि वह वह चाहता है कि आप उसे प्राप्त करने के लिए हेरफेर कर सकता है। यदि वह अपने बिस्तर पर रोती है और घबराती है, तो उसे आसानी से उसे आराम से कुछ शब्दों के साथ आश्वस्त करने की कोशिश करनी चाहिए- अगर वह बिस्तर से बाहर निकलती रहती है, तो उसे वापस ले लें।
  • अपवाद बनाने से बचें यदि आप इस रोज़ दिनचर्या को बनाए रखने से ब्रेक लेते हैं, शायद क्योंकि आपका बच्चा बीमार है या उसके पास एक बुरा सपना है, तो आप कुछ भी नहीं करेंगे बल्कि उसे भ्रमित करेंगे और परिणामस्वरूप, वह बदलने के लिए और अधिक विरोध का विरोध करेंगे।
  • माता-पिता के लिए इन परिस्थितियों में नहीं देना मुश्किल हो सकता है संभवतया यह आपके बच्चे के साथ बहुत ठंड से व्यवहार करने या उसे दूर करने के लिए आपको लगेगा, लेकिन अगर वह देखता है कि आपको अंत में सुसंगत रहना है तो वह कम भ्रमित और अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे। एक सौम्य और स्नेही स्वर रखें और अपने बच्चे को यह बताएं कि आप करीब हैं, लेकिन आपको दोषी नहीं मानना ​​चाहिए
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा अपने बच्चा या उसके खुद के बिस्तर में एक बच्चा के लिए स्टेप 12
    3
    यह समझने की कोशिश करें कि आपका बच्चा कैसे विरोध कर रहा है यदि आप रोते रहें और गुस्से का आवेश बनाते हैं, तो समझने की कोशिश क्यों करें दिन के दौरान, जब यह स्पष्ट हो, उसके साथ बात करने की कोशिश करो यदि आप देखते हैं कि यह सिर्फ हठ और आपके साथ रात भर रहने की लहर है, तो आप संक्रमण को जारी रखने में अपने आप को सकारात्मक और सुसंगत दिखाना जारी रखें। दूसरी ओर, यदि आप देखते हैं कि यह रात के डर की समस्या से अधिक है - अंधेरे या राक्षसों का डर - आप रात को रोशनी छोड़कर और कुछ अनुष्ठानों को स्थापित करने से स्थिति को हल कर सकते हैं "शतरंज राक्षस"।
  • अपने या अपने खुद के बिस्तर में सो जाओ एक बच्चा सो जाओ शीर्षक छवि 13
    4
    यह एक और क्रमिक संक्रमण का प्रस्ताव करने के विचार को भी समझता है। यदि आपका बच्चा विरोध करना जारी रखता है, तो आप अपने कमरे में बैठने की कोशिश कर सकते हैं जब तक वह सो नहीं आता है। कुछ रातों के बाद, थोड़ी दूर आगे बढ़े, थ्रेसहोल्ड के पास - थोड़ी देर बाद, कमरे के बाहर गलियारे पर जाएं।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा अपने बच्चा या उसके खुद के बिस्तर में सो जाओ
    5
    अपनी प्रगति के लिए अपने बच्चे को पुरस्कृत करें हो सकता है कि आप अपने बेडरूम में सोने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए स्टिकर या अन्य इनाम सिस्टम के साथ एक नोटबुक का उपयोग कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • बहुत छोटे बच्चों के लिए, कम बेड या फर्श पर एक साधारण गद्दे का उपयोग करने पर विचार करें। इस तरह आपको अपने बेटे के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी कि वह बिस्तर से बाहर निकलता है और चोट लगी है और वह लातविया में सोने के लिए वापस जाने के लिए एक बहाना के रूप में इसका इस्तेमाल नहीं कर पाएगा।
    • जब तक कि आपके बच्चे के बेडरूम आपके निकट न हों, एक इंटरकॉम का उपयोग करने पर विचार करें, ताकि आप इसे सुनना सुनिश्चित कर लेंगे यदि वह रात के मध्य में जागता है और आपको कॉल करता है अगर ऐसा होता है और आप इसे नहीं सुनते हैं या आप इसका जवाब नहीं देते हैं, तो आप अनजाने अकेले सोते हुए अपने डर को बढ़ाते हुए जोखिम उठाते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com