एक बच्चा अकेले अकेले कैसे बनाएं

एक छोटे से बच्चे को अपने कमरे में अकेले सोने के लिए प्रोत्साहित करना मुश्किल काम हो सकता है शायद सबसे पहले वह रोएगा और बुरे सपने रखेंगे, लेकिन जब वह पूरी रात पूरी तरह सोएगा, तो इसके लायक होगा। पहले चरण से लेख पढ़ना जारी रखें।

कदम

भाग 1

अकेले सो जाओ अपने बेटे को तैयार करें
छवि शीर्षक वाला बच्चा एक बच्चा को स्लीप अकेले चरण 1
1
अकेले सोने के अवसर के बारे में अपने बेटे से बात करें अचानक परिवर्तन करने के बजाय, बच्चे को अच्छी तरह से पहले से तैयार करना आवश्यक है, उसके बारे में उस जगह से बात कर जहां उसे सोना पड़ेगा
  • परिवर्तन के सकारात्मक पहलुओं पर वार्तालाप का ध्यान केंद्रित करें, जैसे कि यह बड़ा हो रहा है आपको कभी भी यह नहीं बताया जाना चाहिए कि आप रात में अपने कमरे में कितना याद आएंगे क्योंकि यह केवल इसे भ्रमित करने का जोखिम रखता है।
  • अकेले सोते हुए आपको लाभ होगा। उस बच्चे को बताएं कि वह बड़ा हो गया है और बड़े हो गया है, तो सुनिश्चित करें कि उसे अधिक स्थान मिलेगा और उसे और अधिक सुंदर सपने मिलेगा या सुबह उसे प्रतिफल मिलेगा अगर वह पूरी रात अकेले सोता है
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा एक बच्चा को स्लीप अकेले चरण 2
    2
    किसी भी प्रश्न का उत्तर दें जो आप का सामना करेंगे। हमेशा कुछ है "और अगर?" कि आपको सामना करना पड़ता है जब कोई बच्चा अकेले सोना सीख रहा हो यह आपको बहुत सारे प्रश्नों को बनायेगा और यह महत्वपूर्ण है कि माता-पिता उन्हें गंभीरता से ले जाएं, ऐसे जवाब देने का प्रयास करें जो बच्चे को आराम देगा।
  • अकेले सोते छोटे बच्चे के लिए एक बड़ा कदम है, इसलिए यह सामान्य है कि आप यह समझना चाहते हैं कि स्थिति कितनी अलग होगी
  • स्पष्ट करने के लिए एक बात यह है कि अगर आप डायपर नहीं पहनते हैं तो आपको बाथरूम जाना होगा। हालांकि, आपको पता होना चाहिए कि यह खेलने का समय नहीं है या माता-पिता की तलाश करने के लिए नहीं है।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा एक बच्चा को नींद अकेले चरण 3
    3
    अपने बच्चे को नींद से पहले एक नियमित रूप से स्थापित करें अधिकांश बाल चिकित्सक जितनी जल्दी हो सके आदतों की स्थापना की सलाह देते हैं ताकि बच्चे और उनके माता-पिता को पता चल सके कि क्या होने वाला है। अगर आपके बच्चे को अकेले सोते से पहले बिस्तर पर जाने से पहले एक स्वस्थ दिनचर्या नहीं है, तो आपको एक स्थापित करने के लिए आवश्यक समय खोजने के लिए मजबूर किया जाएगा और यह सुनिश्चित कर लें कि आपका बच्चा इसे इस्तेमाल करता है
  • सोतों से पहले की अधिकांश आदतों में सोने की तैयारी के लिए आवश्यक चीजों पर ध्यान केंद्रित किए जाने वाले कार्यों की एक श्रृंखला का अधिकतर भाग होता है पजामा पर डालने के अलावा, इस रूटीन में दांतों को ब्रश करने, डायपर बदलने या बाथरूम जाने, पानी पीते वक्त और एक कहानी कहकर शांति से सोए जाने जैसी चीजें शामिल होनी चाहिए।
  • कई बच्चे लगातार इन चीजों को एक से अधिक बार करने के लिए कहकर सोने के लिए स्थगित करने की कोशिश करते हैं, लेकिन माता-पिता को उदार नहीं होना चाहिए। यह टेलीविजन से बचने के लिए सबसे अच्छा है, विशेष रूप से कार्यक्रम जो गतिविधि को प्रोत्साहित करने की संभावना रखते हैं, साथ ही जोर या ज़ोर से संगीत, क्योंकि वे इसे आराम या शांत नहीं करते।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा एक बच्चा को अकेला कदम चरण 4
    4
    एक ऐसा वातावरण बनाएं जहां सोने शांत है और आपका बच्चा उसे अपनी समझता है। बच्चे को किसी दूसरे कमरे में अपने माता-पिता के साथ साझा करने के लिए प्रोत्साहित करने का एक अन्य तरीका यह है कि लोगों को यह महसूस करना पड़े कि यह जगह उसके लिए विशेष रूप से है।
  • चूंकि बच्चा शायद पालना के बजाय एक नियमित बिस्तर में सोएगा, इसलिए उसे अपने नए बेड के लिए शीट्स और कंबल चुनने के लिए दुकानों के आसपास ले जाने का बुरा विचार नहीं होगा। बच्चे को यह जिम्मेदारी देकर, आप उसे अकेला सोते हुए अधिक वयस्क, स्वतंत्र और तैयार महसूस करेंगे।
  • यदि बच्चा अपने कमरे को दूसरे भाइयों के साथ साझा नहीं करता है, तो यह आपको अपने नए कमरे में रखने के लिए कुछ फर्नीचर या सजावट चुनने में भी मदद कर सकता है।
  • किसी भी टीवी, कंप्यूटर या खेल को अपने कमरे में आमंत्रित न करें। पर्यावरण के रूप में संभव के रूप में शांत और distractions से मुक्त होना चाहिए
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा एक बच्चा को अकेलापन चरण 5
    5
    अपने बच्चे को अकेले होने के डर से दूर रहने में सहायता करें जब वे अकेले सोते हैं तो बच्चों की समस्याओं में से एक मुख्य समस्या यह है कि उन्हें असुरक्षित महसूस हो रहा है अगर उनके माता-पिता उनके पास नहीं हैं। उन शोरों को ध्यान में रखते हुए जब वे अपने माता-पिता के साथ बेडरूम में थे, अचानक दस बार डरावने होते हैं और बच्चा शायद सोच भी सकता है कि उनके बेडरूम में कुछ राक्षस है।
  • चूंकि राक्षस बच्चे के लिए वास्तविक हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि माता-पिता सिर्फ यह नहीं कहें कि वे मौजूद नहीं हैं। इसके बजाय, एक व्यक्ति को खुलेआम उस जगह से चर्चा करनी चाहिए जहां वह सोचते हैं कि राक्षसों ने खुद को छिपा दिया है और फिर उन्हें दिखाना है कि कोई भी दुष्ट प्राणियों ने अपने कमरे में शरण नहीं ली है।
  • राक्षस की समस्या से बच्चे को सौंपने में मदद करने का एक अन्य तरीका यह है कि उसे स्प्रे का उपयोग करने के लिए पर्याप्त है "ammazzamostri" उन्हें बेडरूम से बाहर निकालने के लिए यदि जरूरी हो, तो आप नेब्यूलाइज़र के साथ पानी की साधारण बोतल का उपयोग कर सकते हैं जब तक कि बच्चा समझता है कि वह राक्षसों को रात में देखता नहीं है।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा एक बच्चा टू स्लीप अकेली चरण 6
    6
    अपने बच्चे के कमरे में रात का समय जोड़ें कुछ माता-पिता को यह पता चलता है कि जब बच्चा अकेला सोता है, तो रात को रोशनी रखने में यह उपयोगी होता है हालांकि, इसे उस बिंदु पर रखा जाना चाहिए जहां प्रकाश सीधे बच्चे के तकिया तक नहीं पहुंचता है। आपको यह भी जांचना चाहिए कि उन्हें भूतिया छाया बनाने नहीं चाहिए, उन्हें गायब करने के बजाय।
  • कुछ माता-पिता रात की रोशनी पर सहमत नहीं होते हैं और बच्चे को एक छोटे से टॉर्च को तकिया के नीचे रखने के लिए देना पसंद करते हैं और केवल जब इसकी ज़रूरत होती है तब इसका इस्तेमाल करते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा एक बच्चा को अकेले अकेले कदम 7
    7
    दिन के दौरान अपने बच्चे को बहुत अधिक ध्यान देने की कोशिश करें अगर बच्चा अकेले सोते रहने से इनकार करता है क्योंकि वह आपकी देखभाल चाहता है, तो सुनिश्चित करें कि उसे दिन के दौरान पर्याप्त दे दें। अपने साथ कम से कम 20 मिनट का खेल खेलते हैं, टीवी या कंप्यूटर से दूर रहना इस तरह से बच्चे को आप से आसानी से अलग और अकेले सोने के लिए सहमत करने में सक्षम हो जाएगा।
  • भाग 2

    अपने बेटे को नींद अकेला बना रही है
    छवि शीर्षक वाला बच्चा एक बच्चा टू स्लीप अकेली चरण 8
    1
    अपने बेटे को शुभरात्रि चुंबन दें और उसे सुखद चीजों के बारे में सोचने के लिए कहें। उन्हें शुभ रात्रि चुंबन दें, उसे अकेले सोते हुए उसे नींदने दो। उसे समझाओ कि शांतिपूर्ण और शांतिपूर्ण नींद के लिए कुछ सुंदर चीज़ों के बारे में सोचना महत्वपूर्ण है। उसे अपनी आँखें बंद करने और कुछ खूबसूरत सोचने के लिए कहें। सोच, वह थक गया और सो जाएगा।



  • छवि शीर्षक वाला बच्चा एक बच्चा को नींद अकेले कदम 9
    2
    अपने बच्चे को आश्वस्त करें कि आप आस-पास रहेंगे। उसे पता चले कि आप आस-पास हैं और जब भी उसकी ज़रूरत होती है तब आप उसके पास जा सकते हैं। वादा करो कि आप यह सुनिश्चित करने के लिए वापस आएँगे कि सब कुछ ठीक है।
  • एक विशिष्ट पल स्थापित करें जब आप यह जांचने के लिए वापस आ जाएंगे कि वह सो रहा है और यह सब ठीक है। उसे वादा करो ताकि वह आसानी से सो सकें।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा एक बच्चा को नींद अकेले कदम 10
    3
    इसे हर बार और फिर जांचें इस तरह, आप उसे महसूस करते हैं कि आप वहां हैं, वापस आकर देखने के लिए कि वह कैसा है। शुरूआत में 5-10 मिनट के बाद फिर से उठने लगे और फिर धीरे-धीरे समय बढ़ाया।
  • यदि आप बहुत जल्दी वापस आते हैं, तो 5 या 10 मिनट से कम के बाद, बच्चा शायद अभी भी जाग होगा यदि आप बहुत लंबा इंतजार करते हैं, तो आप डरेंगे और परेशान हो जाएंगे। 5-10 मिनट के अंतराल के साथ शुरू करना सबसे अच्छा है। यह साबित करके कि आप वहां हैं, आप शांत हो जाएंगे और सोते रहेंगे।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा एक बच्चा टू स्लीप अकेली चरण 11
    4
    धीरे-धीरे बच्चे के बिस्तर से दूर चले जाएं यदि आपका बच्चा कमरे में रहने के तथ्य को स्वेच्छा से स्वीकार नहीं करता है, तो उसके साथ रहें, लेकिन सो न आओ और उससे बात न करें।
  • थोड़ी दूर उसके पास बैठो और एक किताब पढ़ो या कुछ और करें, लेकिन ध्यान न दें, क्योंकि इसे सोने के लिए और कुछ नहीं करने का प्रयास करना चाहिए।
  • धीरे धीरे अधिक से अधिक दूर कदम। हर दिन थोड़ी देर दूर बैठकर आप सामान्य गतिविधियों को जारी रखते हैं।
  • जब आप वाकई इसे तैयार करना चाहते हैं, तो अपने कमरे में रहने की कोशिश न करें, लेकिन यह जान लें कि आप मौजूद हैं और आप कमरे से बाहर की जाँच करने के लिए वापस आ सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा एक बच्चा टू स्लीप अकेले चरण 12
    5
    अपने कमरे में लौटने से पहले बच्चे को रोते हुए कुछ समय बीतने दें। कमरे में अकेले ही अकेले नहीं छोड़े जाने पर सभी बच्चे शांति से प्रतिक्रिया नहीं करते हैं यदि आप रोना शुरू करते हैं, तो निर्णय लें और पांच मिनट के बाद ही वापस आएं। उसे पता है कि आप वहां हैं, उसे अकेले सोते हैं और कमरे को छोड़ दें। जब तक कि बच्चे शांत न हो जाए और नींद आ जाए तब तक ऐसा जारी रखें।
  • भाग 3

    ईर्रेमोविबिली हो
    छवि शीर्षक वाला बच्चा एक बच्चा को स्लीप अकेले चरण 13
    1
    अपने बच्चे को बधाई दें जब वह पूरी रात बिस्तर पर रहता है (या लगभग सारी रात)। सुबह जब आप जागते हैं, अकेले सोते हैं और उसे थोड़ा इनाम देते हैं, जैसे पार्क जाने के लिए इससे उसे इस तरह से बर्ताव जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
    • अगर बच्चे को सारी रात अकेले सो रही परेशानी होती है, तो आप हमेशा उसके प्रयासों के लिए उसे इनाम दे सकते हैं इस तरह आप उसे पुनः प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। आप ऐसी एक मेज बना सकते हैं जिस पर स्टिकर संलग्न होते हैं जो कि एक निश्चित संख्या में स्टिकर एकत्र किए जाने के बाद बच्चे को छोटे इनाम प्राप्त करने की अनुमति मिलती है। बेशक, आपको टेबल पर अकेले सोते हुए अंतिम लक्ष्य को चिह्नित करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा एक बच्चा को अकेलापन चरण 14
    2
    अपनाने के बिना अपनी योजना में चिपकाएं और सभी तरह से जाएं यहां तक ​​कि अगर बच्चा जोर देकर कहता है कि वह अकेला नहीं सो सकता है, तो उसे विनम्र मत करो और उसकी प्रशंसा करें जब वह अपने कमरे से बाहर निकलते समय बिस्तर पर रहता है।
  • बच्चे को अपने कमरे में वापस न दें, अगर वह विशेष रूप से नर्वस हो या जब वह बीमार हो जाए यदि आप अकेले सोना चाहते हैं, तो बिना अपवाद किए नियमों का पालन करें।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा एक बच्चा को नींद अकेले कदम 15
    3
    अपने बच्चे को हर बार और फिर जांचें पहली बार इसे जांचने और उसे बताने के लिए देखो कि रात के दौरान आप वहां हैं
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा एक बच्चा को अकेले अकेले कदम 16
    4
    अपने बच्चे को वापस बिस्तर पर ले आओ, अगर वह उठता है यदि वह रात में अपने कमरे को छोड़ देता है, उसे वापस बिस्तर पर ले आओ। उसे समझाओ कि वह अब बड़ा हो चुका है, उसके पास बेडरूम है और उसे अपने बिस्तर पर सोना पड़ता है। जितनी बार आवश्यक हो उसे दोहराएं। आखिरकार वह सीख और स्वीकार करेंगे।
  • और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com