कैसे अपने बच्चों को सो जाओ करने के लिए

दिन के अंत में नींद से पहले आराम और शांतिपूर्ण क्षण होना चाहिए, एक ऐसा चरण जिसमें माता-पिता अपने बच्चों को सपनों की दुनिया में मार्गदर्शित कर लेते हैं ताकि वे बाकी की जरूरत पा सकें। दुर्भाग्य से, कई माता-पिता यह मानते हैं कि असली रात के राक्षस अपने ही बच्चे हैं और नहीं जो कि कथित तौर पर छुपा रहे हैं! यदि आप अपने बच्चे को नहीं सो सकते (और सुनिश्चित करें कि वह रात के दौरान जाग न जाए) इस लेख को पढ़ना जारी रखें कि समस्या को कैसे निपटाना है, कभी-कभी तनावपूर्ण, धैर्य और मन के अच्छे स्वभाव के साथ कुछ उपयोगी सलाह प्राप्त करें । थोड़े समय में, एक बार जब आप बच्चे को बिस्तर पर रख देते हैं, तो आप उन सभी फिल्मों को देख पाएंगे जिन्हें आपने अभी तक नहीं देखा है और इसके अलावा, आपका बेटा अगले दिन जागना होगा और एक अच्छा मूड में होगा।

कदम

विधि 1

एक उपयुक्त शाम नियमित करें
छवि शीर्षक से बच्चों को स्लीप चरण 1 प्राप्त करें
1
आप तय करते हैं कि आपके बच्चे की जरूरतों के कितने घंटे सोते हैं हर बच्चा दूसरे से अलग होता है और यह हर किसी के साथ होती है, जहां तक ​​आपको अधिक या कम आराम की आवश्यकता होती है, लेकिन उम्र के अनुसार सामान्य नियमों का पालन किया जाता है। एक बार जब आप घंटों की संख्या समझते हैं, तो अपने बच्चे को बिस्तर पर रखने के लिए सही समय की गणना करें, जब उसे उठना होगा।
  • युवा बच्चों (1 से 3 वर्ष) को आम तौर पर एक दिन में 12-14 घंटों की नींद की आवश्यकता होती है, जिनमें से कुछ दोपहर की झपकी के अनुरूप हो सकते हैं।
  • पूर्वस्कूली (3 से 5 साल) अपने झपकी को दूर कर सकते हैं, लेकिन उन्हें अभी भी रात में 11 से 13 घंटे नींद की ज़रूरत है
  • 5 से 12 वर्ष की आयु के बच्चों को 10 से 11 घंटे नींद के साथ आराम दिया जाएगा।
  • किशोर (13 वर्ष और उससे ऊपर) को अभी भी बहुत अधिक आराम की आवश्यकता है और रात में 9 से 10 घंटे सो जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से बच्चों को स्लीप चरण 2 प्राप्त करें
    2
    सटीक समय सारिणी सेट करें सभी उम्र के बच्चों के लिए कॉन्स्टेंस और भविष्यवाणी महत्वपूर्ण कारक हैं, इसलिए आपको एक निश्चित समय निर्धारित करना होगा जो आपका बच्चा जानता होगा कि उसे शाम को मिलना होगा।
  • तय करें कि जब वह अपना होमवर्क पूरा कर लेगा, जब वह स्नान कर लेगा, जब उसे अपने पजामा पर रखना होगा और उस समय की सामान्य शुभ रात्रि कहानियां या लोरी शुरू हो जाएंगे
  • छवि शीर्षक से बच्चों को स्लीप चरण 3 प्राप्त करें
    3
    अपने बच्चे के साथ अपने शाम कार्यक्रम की स्थापना करें यदि आपका शाम की गतिविधियों में कहा जाने की भावना है तो आपका बच्चा नियम और कार्यक्रमों का सम्मान करने के लिए और अधिक तैयार होगा।
  • कार्यक्रम को एक साथ बनाने के लिए बैठकर मज़ेदार बनाने के लिए एक बिलबोर्ड या चार्ट बनाना है जिसमें सभी चरणों का रेखांकित किया गया है। इसके बाद, एक रणनीतिक जगह में बिलबोर्ड लटकाओ (आदर्श घड़ी के करीब होगा) कि आप दोनों शाम के दौरान परामर्श कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक बच्चों को स्लीप चरण 4 प्राप्त करें
    4
    आपको अपने बच्चे की उम्र के आधार पर समय समायोजित करने के लिए तैयार होना चाहिए। यदि आप देखते हैं कि आपके किशोर या किशोर बच्चे नींद की आदतों को बदलने के लिए शुरू होता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि क्या आपके बायरियथ्स बदल रहे हैं या नहीं। वह थोड़ी देर तक जागते रहना चाहेगा या फिर जल्दी ही बिस्तर पर जाने में नाकाम रहेगा इस के बावजूद, अगर आपको जल्दी उठना है, तो स्कूल में उचित व्यवहार के लिए आराम करना अनिवार्य है और सीखने के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • समय-समय पर, अपने पुराने बेटे से जांच करें कि आप शेड्यूल को फिर से संगठित कैसे कर सकते हैं ताकि बाकी हमेशा प्राथमिकता हो।
  • छवि शीर्षक से बच्चों को स्लीप चरण 5 प्राप्त करें
    5
    उन गतिविधियों की अनुसूची करें जो आपके बच्चे को सोने के समय के समय से पहले बहुत नफरत करता है यदि आपके बच्चे की गतिविधियों में से कोई एक घृणा करता है, तो यह अनुमान लगाने का प्रयास करें ताकि यह सोने के साथ नकारात्मक रूप से जुड़ा न हो।
  • उदाहरण के लिए, जबकि कई बच्चों के लिए गर्म स्नान लेने के लिए दैनिक दिनचर्या का एक आराम पल है, क्योंकि आपके बच्चे को स्नान (या शॉवर) लेने के लिए एक दुःस्वप्न हो सकता है इस मामले में, रात्रिभोज और परियों की कहानियों या खेलों के बीच स्नान का समय ले जाने की कोशिश करें, ताकि आपके बच्चे को सोने से पहले ही इसका सामना न करना पड़े।
  • छवि शीर्षक से बच्चों को स्लीप चरण 6 प्राप्त करें
    6
    सोने के दृष्टिकोण के लिए समय के रूप में अपने बच्चे को अलर्ट दें यदि आप इसे थोड़ी देर के लिए चेतावनी देते हैं, तो सोने से पहले एक गुस्से का आवेश होने का खतरा कम हो जाएगा। इस तरह, वह मानसिक रूप से खुद को गियर बदलने और एक गतिविधि से दूसरे स्थानांतरित करने के लिए खुद को तैयार करने में सक्षम हो जाएगा।
  • उदाहरण के लिए, अपने बच्चे को बिस्तर के समय में बताए जाने के लिए बेडरूम में जाने से पहले पांच मिनट की नोटिस और स्नान के पांच मिनट का नोटिस दें।
  • छवि शीर्षक से बच्चों को स्लीप चरण 7 प्राप्त करें
    7
    अपने बच्चे को चुनने का मौका दें। चुनने में सक्षम होने की भावना सभी उम्र के बच्चों के लिए महत्वपूर्ण हो सकती है, इसलिए यदि आपका एक कठोर कार्यक्रम भी हो, तो आप हमेशा अपने बच्चे को कुछ नियंत्रण करने के तरीके प्राप्त कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, एक बार जब आपका बच्चा स्नान करता है और अपने पजामा डाल देता है, तो आप उससे पूछ सकते हैं, "अब आप क्या करना चाहते हैं? क्या आप कहानी या खिलौने को भरने के लिए सोचना चाहते हैं? "
  • छवि शीर्षक से बच्चों को स्लीप चरण 8 प्राप्त करें
    8
    शाम की आदतों में अनुष्ठान दर्ज करें अपने बेटे के साथ मिलकर, वह शाम के अनुष्ठान का आविष्कार करता है कि वह आपके साथ करने के लिए अधीर होगा और इससे उसे याद दिलाया जा सकता है, कि सोने का समय आ रहा है।
  • उदाहरण के लिए, आप दो कहानियों को पढ़ने से शुरू कर सकते हैं, जब आप उसके पास झूठ बोल रहे हैं, अपनी पसंदीदा लोरी गाएं, प्रार्थना करें, कुछ "मैं आपको प्यार करता हूं" कहता हूं, उसे शुभ रात्रि चुम्बन करके फिर रोशनी बंद कर दें।
  • छवि शीर्षक से बच्चों को स्लीप चरण 9 प्राप्त करें
    9
    बाकी के लिए अपने बच्चे के बेडरूम को तैयार करें रात के लिए अपने बच्चे के कमरे को बुलाने, शाम को नियमित रूप से जोड़ा जा सकता है। उदाहरण के लिए, आप बिस्तर पर चारों ओर के सारे जानवरों को भरने में मदद कर सकते हैं या कमरे के चारों ओर "सपनों की धूल" फैल सकते हैं।
  • अपनी कल्पना का प्रयोग करें और अपने बच्चे के बेडरूम को बनाने और सोने के लिए एक गर्म, आमंत्रित और जादुई जगह बनाने का एक तरीका खोजने का प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक से बच्चों को सोने के लिए चरण 10 प्राप्त करें
    10
    राक्षसों का शिकार करें अगर आपका बच्चा अंधेरे से डरता है और डरता है कि बिस्तर के नीचे छिपे राक्षस हैं, तो आपको विशेष "विरोधी-राक्षस स्प्रे" की खोज करके अपनी चिंताओं को कम करने में सक्षम होना चाहिए कि रोशनी बंद करने से पहले आप पूरे कमरे में स्प्रे कर सकते हैं।
  • आप कल्पना नहीं करेंगे कि यह स्प्रे बॉटल में सिर्फ पानी है!
  • छवि शीर्षक से बच्चों को सोने के लिए चरण 11 प्राप्त करें
    11
    अपने बच्चे के साथ कार्यक्रम वह क्या सपना होगा यदि आप एक साथ तय करते हैं कि उसके सपने में क्या होगा तो आप अपने बच्चे को सोने के बारे में उत्साहित करने में सक्षम हो सकते हैं। आप किस रोमांच में आज रात का शिकार करेंगे? क्या आप पृथ्वी के मशहूर मित्रों के साथ मिलकर यात्रा करेंगे कि परी कथा में सिर्फ पीटर पैन की तरह ही नहीं पढ़ीं?
  • अपने बच्चे से पूछना याद रखें कि वह जब उठता है, तो उसे क्या सपना था। आप यहां तक ​​कि एक सपने पत्रिका को लिखने और एक साथ वर्णन करने में मदद कर सकते हैं। अगर वह निश्चित है कि वह अगली सुबह डायरी में एक नई कहानी दर्ज कर सकता है तो शाम को सो जाने के लिए वह और भी अधिक उत्सुक हो सकता है
  • छवि शीर्षक से बच्चों को स्लीप स्टेप 12 प्राप्त करें
    12
    अपने बच्चे के साथ रहने से बचें, जब वह सो जाता है यहां तक ​​कि अगर आपका बच्चा तब तक आपके साथ रहना चाहता है जब तक आप सो नहीं होते और कुछ अतिरिक्त गलती करने के लिए प्रलोभन के बावजूद आप मुसीबत में पड़ सकते हैं यदि आप सोते समय अपनी उपस्थिति में इस्तेमाल करते हैं: बिना आपके बिना आप सोएंगे नहीं।
  • अगर आपके बच्चे को उसे गला करना, उसे पकड़ना या लोरी गाने देना चाहिए, तो वह अकेले सोते हुए रात में जागने में सक्षम नहीं होगा। यह वही है जिसे कभी-कभी "एसोसिएशन द्वारा शुरूआत सो विकार" कहा जाता है।
  • छवि शीर्षक से बच्चों को स्लीप 13 में जाओ
    13
    अपने बच्चे को संक्रमण वस्तुओं के साथ प्रदान करें आपका पसंदीदा भरवां जानवर या उसके कंबल आपकी उपस्थिति को प्रभावी रूप से प्रतिस्थापित कर सकते हैं
  • अपने बेटे को अपने भरे हुए दोस्त, एक खिलौने या उसके पसंदीदा कंबल के साथ चादरें रखो, इसलिए सुनिश्चित करें कि टेड्डी, उदाहरण के लिए, उसे नींद में आना पड़ेगा।
  • छवि शीर्षक से बच्चों को स्लीप चरण 14 प्राप्त करें
    14
    अपने बच्चे के साथ विशेष नींद तकिया बनाएं यदि आप एक साथ (या एक कंबल) नींद के लिए एक विशेष तकिया बनाते हैं तो सोचा जाना आपके बच्चे उदास हो सकता है: इसे विचार, चित्र, खुश और आश्वस्त कविताओं के साथ सजाने के लिए
  • आप तकिया को एक जादू फार्मूला भी डाल सकते हैं जो आपके बच्चे को अच्छे सपने रखने, मज़ेदार और आराम से आराम देगी।
  • छवि शीर्षक से बच्चों को सोने के लिए कदम 15
    15
    सप्ताहांत के दौरान लगातार (जितना संभव हो) रहें सामान्य तौर पर, इन नियमों का प्रयास करना और सम्मान करना महत्वपूर्ण है। एक परिवार के रूप में, आप सप्ताहांत पर बार उलट सकते हैं
  • आपके बच्चे को सप्ताहांत पर एक अतिरिक्त घंटे की नींद की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन उसे देर रात सोते हुए रविवार की शाम को अस्थिर कर सकता है (क्योंकि वह सो नहीं करता है) और सोमवार की सुबह (क्योंकि वह जाग नहीं सकता)।
  • विधि 2

    पर्यावरण में सुधार करें जिसमें आपका बच्चा सोता है
    छवि शीर्षक से बच्चों को सोने के लिए चरण 16 प्राप्त करें
    1
    सफेद शोर बनाएँ कमरे में एक सफेद शोर स्रोत पेश करने के बाद कुछ माता-पिता अपने बच्चों की नींद की गुणवत्ता में प्रतीत होता है तुरंत सुधार देखने के लिए आश्चर्यचकित हैं। सफेद शोर परिवार के बाकी हिस्सों से किसी भी व्याकुलता को डूब सकता है या किसी अचानक और यादृच्छिक शोर को छिपाने के लिए जो आपका बच्चा इस समय सो सकता है कि वह सो रहा है, जैसे कि घर के कामों की भ्रम या पाइपों की जिंगल।
    • आप उन उपकरणों को खरीद सकते हैं जो सफेद शोर का उत्सर्जन करते हैं, गोलियों के लिए मुफ्त या सस्ती अनुप्रयोग डाउनलोड करते हैं, या सामान्य प्रशंसक चालू करें।
  • छवि शीर्षक से बच्चों को स्लीप 17 प्राप्त करें
    2
    अपने बच्चे के लिए कुछ आराम संगीत रखो यदि आपका बच्चा किसी प्रशंसक की आवाज़ या किसी विशेष डिवाइस से आने वाली महासागर की तरंगों के साथ आराम नहीं करता है, तो यह फिर भी आराम से संगीत के लिए सकारात्मक जवाब दे सकता है। सीडी या संगीत अनुप्रयोगों के लिए खोज करें जो आराम और धीमी धुन या लोरी के पुन: उत्पन्न करते हैं
  • एक अच्छा विकल्प शास्त्रीय या सहायक संगीत है, लेकिन लंबे टुकड़ों के लिए देखें जो कि अधिक तीव्रता और वॉल्यूम के चरण हैं जो आपके बच्चे को जागृत कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से बच्चों को स्लीप 18 प्राप्त करें
    3
    अपने बच्चे के तकिए पर लैवेंडर छिड़कें लैवेंडर ऑयल का एक शांत प्रभाव है और अनिद्रा के उपचार के लिए प्रसिद्ध है। यदि आपका बच्चा उस गंध को पसंद करता है, तो उसे अपने तकिए पर लैवेंडर आधारित स्प्रे पर छिड़कने पर विचार करें।
  • यदि आप इस चाल का सहारा लेने का फैसला करते हैं तो आप विरोधी-राक्षस स्प्रे में लैवरेडर तेल की बूंदें भी डाल सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से बच्चों को स्लीप चरण 19 प्राप्त करें
    4
    कमरा अंधेरा बनाओ सामान्य तौर पर, यह अंधेरे में कमरे के लिए जब हम सोते हैं और इस तरह के अलार्म घड़ियों, कंप्यूटर और फोन के रूप इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, जो प्राकृतिक circadian ताल बाधित कर सकते हैं के नीले प्रकाश को कम करने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है सबसे अच्छा है।
  • इस के बावजूद, आपका बेटा पिच अंधेरे से प्यार नहीं कर सकता इस मामले में, आप रात की रोशनी को चालू कर सकते हैं
  • आपको रात की रोशनी मिल सकती है जो थोड़ी देर बाद जाती है (आमतौर पर 30-60 मिनट बाद)। प्रायः, ये उपकरण छत पर परियोजना परिदृश्य (एक तारों वाला आकाश या कार्टून के पात्र) आप इसे अपने बच्चे के बिस्तर के पास रख सकते हैं, रात के जागने के मामले में, वह आसानी से उसे खुद ही वापस कर सकेंगे।
  • छवि शीर्षक से बच्चों को स्लीप 20 प्राप्त करें
    5
    आदर्श तापमान खोजें नींद की गुणवत्ता का पर्यावरण के तापमान से निकटता से जुड़ा हुआ है जिसमें हम सोते हैं। यदि हम बहुत गर्म या बहुत ठंडा हैं, तो आरईएम नींद (जिस अवधि के दौरान हम सपना देखते हैं) बाधित हो सकते हैं।
  • सभी के लिए कोई आदर्श तापमान नहीं है: निचले तापमान में कुछ आराम बेहतर होता है, जबकि अन्य थोड़ा गर्म वातावरण पसंद करते हैं।
  • अपने बच्चे द्वारा की गई भावनाओं के आधार पर तापमान को बढ़ाने और कम करने का प्रयास करें और सुनिश्चित करें कि उनका पजामा आरामदायक है।
  • छवि शीर्षक से बच्चों को सोने के लिए चरण 21 प्राप्त करें
    6
    कुत्ते या बिल्ली के पटरियों का पालन करें आपका बच्चा नींद में अधिक आसानी से गिर सकता है यदि आप अपने पालतू जानवर को अपने बच्चे के बिस्तर में घूमने या बंद कर देते हैं। जब तक आपको लगता है कि कुत्ते या बिल्ली की उपस्थिति आपके बच्चे की नींद में हस्तक्षेप नहीं करती है, यह समस्या नहीं होनी चाहिए।
  • हालांकि, अगर जानवर अपने बच्चे को जागते रहते हैं या आप जागते समय उसे जगाते हैं, तो दृढ़ रहें और उसे दूर ले जाएं। इसे भरवां जानवर के साथ बदलें और आपको कोई समस्या नहीं होगी।
  • छवि शीर्षक से बच्चों को स्लीप 22 प्राप्त करें
    7
    घर के बाकी हिस्सों में शोर नियंत्रण रखें। अपने बेटे के लिए एक प्रकाश स्लीपर है या उसके बड़े भाई बहन से पहले बिस्तर पर जाने से के विचार बर्दाश्त नहीं कर सकता, तो वह अपने कमरे के बाहर से आने वाले शोर के लिए इंतज़ार कर चौंकना पर हो सकता है। तुम्हारा सबसे अच्छा है टेलीविजन, रेडियो और वीडियो गेम कंसोल की मात्रा को कम करने और, यदि संभव हो, सुनिश्चित करें कि वे सिर्फ बाहर अपने बच्चे के बेडरूम के दरवाजे तैनात कर रहे हैं हो सकता है।
  • यदि आपके पास कुत्तों की छाल होती है, तो उन्हें अपने बच्चे के कमरे से जितनी संभव हो उतनी दूर रखने की कोशिश करें या उन्हें चबा दें या उन्हें कम से कम जब तक आपका बच्चा गहराई से सोता न हो।
  • अपने बच्चे के कमरे में एक सफेद शोर स्रोत होने से आपके कमरे के बाहर के आवाज़ को रोकने में मदद मिल सकती है।
  • विधि 3

    नींद रुकावटें प्रबंधित करें


    छवि शीर्षक से बच्चों को स्लीप 23 प्राप्त करें
    1
    अपने बच्चे को खुद को शांत करने की क्षमता विकसित करने में मदद करें जीवन के कुछ चरणों में, आपके बच्चे को आपको और अधिक की आवश्यकता हो सकती है, खासकर चिंता और बुरे सपने के मामलों में इस के बावजूद, आपको अपने साथ शांत होने और खुद को शांत करने के लिए सीखना होगा जब आप उसके साथ नहीं होंगे, जैसे वह घर के बाहर सोता है।
    • अपने बच्चे के साथ ध्यान, प्रार्थना या साँस लेने के लिए व्यायाम करें ताकि उन्हें अपने दम पर आराम कर सकें और अगर सब ठीक हो जाए तो स्वतंत्र रूप से सो जाओ।
    • हालांकि यह एक अच्छा विचार है नियमित रूप से (दिन के दौरान) इन विश्राम तकनीकों का अभ्यास करने, उसे याद दिलाने के मामले में वह रात के दौरान जाग उन्हें दोहराने के लिए विशेष रूप से सोने से पहले करते हैं।
  • छवि शीर्षक से बच्चों को स्लीप 24 प्राप्त करें
    2
    अपने बच्चे की कॉलों के उत्तर देने से पहले प्रतीक्षा करें यदि आपका बच्चा रात में उठता है (या तुरंत बिस्तर पर जाने के बाद आपको कॉल करता है) तो वह अपने कमरे में तुरन्त जल्दी से बचा जाता है
  • यह संभव है कि यदि आप थोड़ी देर इंतजार करते हैं, तो आपका बच्चा अकेले सोने के लिए वापस आ जाएगा।
  • छवि शीर्षक से बच्चों को स्लीप 25 प्राप्त करें
    3
    कमरे का दौरा कम करें यदि आपका बच्चा नींद नहीं आ रहा है, तो अपने कॉलों को नज़रअंदाज़ करने के बारे में नहीं सोचें वापस अपने कमरे में जाओ, इसे नीचे रखो, जबकि आपको याद है कि यह सोने के लिए समय है, उसे एक चुंबन और एक त्वरित गले लगाओ, तो कमरा छोड़ दें
  • छवि शीर्षक से बच्चों को स्लीप 26 प्राप्त करें
    4
    Rassicuralo उसे बता रहा है कि आप इसे वापस देखने के लिए आ जाएगा यदि आपका वादा करता है कि आपका बच्चा कुछ मिनटों (शायद 5 या 10) के बाद यह जांचने के लिए वापस आ जाएगा, तो आप सुरक्षित महसूस कर सकते हैं उसे थोड़े समय के लिए अकेले होना पड़ेगा और यदि उसे विश्वास है कि आप वापस आ जाएंगे, तो वह इतनी आसानी से सो सकता है कि वह सो जाए।
  • सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में इसे जांचने के लिए वापस आ गए हैं अगर तुम सो जाओ, अच्छा! अगले दिन उसे बताना सुनिश्चित करें कि आप उसे एक और शुभ रात्रि चुंबन देने के लिए वापस आ गए, लेकिन वह पहले से ही सो रहा था।
  • छवि शीर्षक से बच्चों को स्लीप 27 प्राप्त करें
    5
    अपने बच्चे को धीरे से बिस्तर पर ले जाएं अगर वह अपने कमरे से बाहर निकल जाए अपने बच्चे को अचानक, आप के पास दिखाई देता है उसे बिस्तर पर डाल रहे हैं, तो धीरे और मजबूती से उसे वापस बिस्तर में मार्गदर्शन और कार्रवाई को दोहराने के बिस्तर पर इसे वापस रख दिया और उसे अच्छा रात देने के लिए।
  • दृढ़ (लेकिन प्यार) और सुसंगत रहें आप इन चरणों का कई बार दोहराने की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन अपने बच्चे को जल्द ही सीखना होगा कि वह सिर्फ जाग बिस्तर से बाहर चोरी किए जाने की रहने के लिए और अधिक समय हासिल नहीं कर सकते।
  • छवि शीर्षक से बच्चों को स्लीप 28 प्राप्त करें
    6
    पुरस्कार सेट करें आपका बच्चा एक पुरस्कार प्राप्त करने के विचार को सकारात्मक रूप से प्रतिक्रिया दे सकता है, जैसे कि सितारों या स्टिकर, जब तक वह अकेले सोते हैं या बिस्तर पर रहता है या जब वह जागता है, तब वह एक उपद्रव किए बिना सो जाता है। एक निश्चित संख्या में सितारों या स्टिकर (उदाहरण के लिए तीन) अर्जित करने के बाद, आप एक नई किताब की तरह एक पुरस्कार जीतेंगे।
  • यदि यह एक नया लक्ष्य है जिसके लिए पुरस्कृत किया जाना है, तो निश्चित रूप से कम समय के बाद प्रीमियम प्रदान करना सुनिश्चित करें। यदि आप इसे पुरस्कृत करने से पहले पूरे महीने काम करते हैं, तो आप एकाग्रता और प्रेरणा खो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से बच्चों को स्लीप स्टेप 29 प्राप्त करें
    7
    लचीला होने की कोशिश करें यह सुसंगत होना महत्वपूर्ण है, लेकिन हमें समझना चाहिए कि कोई भी रणनीति नहीं है जो सभी के लिए मान्य है या सभी को इसका उपयोग करना चाहिए आपको अपने बच्चे को पता होना चाहिए और समझना चाहिए कि नियमों का उल्लंघन कब करना है:
  • जाहिर है जब मुश्किल में है? आपकी नींद विकार एक बड़ी समस्या का लक्षण किस हद तक है? जब वह उसे अधिक लाड़ करना उचित है या फिर उसे आपके साथ बिस्तर पर सोए?
  • छवि शीर्षक से बच्चों को स्लीप 30 के लिए जाओ
    8
    बाल रोग विशेषज्ञ से सलाह लें अपने बच्चे की नींद की आदतों के समय-समय पर चेक-अप के दौरान बाल रोग विशेषज्ञ के साथ प्रश्न पूछना सुनिश्चित करें। यह संभव है कि कोई नई समस्या विकास के चरण, हार्मोनल परिवर्तन या एक बीमारी पर भी निर्भर करती है।
  • विधि 4

    बेहतर नींद की गुणवत्ता के लिए अपने बेटे की शक्ति को बदलें
    छवि शीर्षक से बच्चों को सोने के लिए चरण 31 प्राप्त करें
    1
    सो जाओ जाने से पहले अपने बच्चे के पास एक वास्तविक स्नैक है छोटे लोग कभी-कभी सो नहीं सकते हैं क्योंकि उनके पेट में घबराहट होती है या वे बहुत जल्दी जागते हैं क्योंकि उन्हें नाश्ते की जरूरत महसूस होती है। आप अपने बच्चे की नींद की आदतों में एक बड़ा अंतर देख सकते हैं यदि आप बिस्तर पर जाने से पहले एक घंटे में कार्बोहाइड्रेट नाश्ता तैयार करते हैं।
    • अच्छे विकल्प केले, अनाज या जाम के साथ पूरे टुकड़े की रोटी का एक टुकड़ा है: वे प्रोटीन खाद्य पदार्थ हैं जो आपके बच्चे के पेट को लंबे समय तक संतुष्ट रख सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से बच्चों को सो जाओ चरण 32 प्राप्त करें
    2
    गर्म दूध की अचूक तकनीक का प्रयास करें कई माता-पिता अपने बच्चों को आश्वस्त करने और उन्हें सोते रहने के लिए सक्षम कप के गर्म कप के लगभग जादुई प्रभावों पर विश्वास करते हैं।
  • दूध कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का एक अच्छा संयोजन है जो आपके बच्चे के पेट को संतुष्ट कर सकते हैं और भूख की चपेट में बुझ सकती हैं। इसके अलावा, अपने पसंदीदा कप में इस हॉट ड्रिंक की सेवा करने से एक आश्वस्त और शांत प्रभाव पड़ता है, जो बताता है कि क्यों कई बच्चे इस उपाय को अच्छी तरह से जवाब देते हैं।
  • पेय अधिक आकर्षक बनाने के लिए, आप गर्म दूध के एक चम्मच शहद या वेनिला निकालने की कुछ बूंदों को जोड़ सकते हैं।
  • 3
    कैफीन को हटा दें यह शायद यह स्पष्ट है कि आपके बच्चे को सोडा (या कॉफी नहीं!) शाम को नहीं लेना चाहिए। हालांकि, अगर रात में जागने के दौरान आपको जागने में कठिनाई हो रही है या नहीं, तो मुख्य कारणों में से एक यह हो सकता है कि दिन के दौरान कैफीन द्वारा प्रेरित किया जाता है।
  • स्वस्थ नींद की आदतों को बढ़ावा देने के लिए, सावधानीपूर्वक अपने बच्चे के पोषण की जांच करें और कैफीन के किसी भी स्रोत को समाप्त करें। सभी पेय और स्नैक्स के लेबल पर ध्यान दें: कभी-कभी कैफीन सबसे अकल्पनीय खाद्य पदार्थों में मौजूद होता है, जैसे फलों का रस
  • आप कुछ मिठाई, आइसक्रीम, चॉकलेट ड्रिंक में कैफीन भी पा सकते हैं, ताकि आप इसका उपयोग सीमित कर सकें।
  • छवि शीर्षक से बच्चों को सोने के लिए चरण 34 प्राप्त करें
    4
    अपने बच्चे की चीनी खपत को नियंत्रण में रखें। यहां तक ​​कि अगर आपके बच्चे ने कैफीन नहीं लिया है, तो उनकी ऊर्जा का स्तर अत्यधिक शर्करा का सेवन के कारण बढ़ सकता है। विशेष रूप से रात के खाने के बाद, अपने बच्चे की चीनी खपत की जांच करने के बारे में चिंतित रहें।
  • छवि शीर्षक से बच्चों को स्लीप 35 प्राप्त करें
    5
    अपने बच्चे को एक पूर्ण और संतुलित आहार का पालन करें यदि आप अपने बच्चे के शाम के स्नैक या सामान्य रूप से अपने पोषण में सुधार के तरीकों के लिए विचार कर रहे हैं, तो पता है कि आपके द्वारा चुने जाने वाले भोजन का आपके आराम की गुणवत्ता पर प्रभाव पड़ सकता है
  • सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा एक संपूर्ण आहार का अनुसरण करता है और किसी भी बड़े बदलाव से पहले बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें।
  • छवि शीर्षक से बच्चों को स्लीप 36 प्राप्त करें
    6
    अपने आहार में नींद को बढ़ावा देने वाले वास्तविक खाद्य पदार्थों को शामिल करें नीचे सूचीबद्ध खाद्य पदार्थों में से कोई भी आपके बच्चे को जादू से सोएगा, लेकिन वे सभी स्वस्थ विकल्प हैं जो नींद को बढ़ावा दे सकते हैं। अपने बच्चे की प्लेट में निम्नलिखित खाद्य पदार्थों को जोड़ने का प्रयास करें
  • चेरी: वे मेलाटोनिन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, रासायनिक तत्व जो नींद की लय को नियंत्रित करने में मदद करता है।
  • राइस चमेली: एक उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स है (मूल्य जो इंगित करता है कि यह हमारे शरीर को ग्लूकोज, या चीनी, भोजन में उपस्थित करने के लिए कितना लेता है)। उच्च सूचकांक सकारात्मक है क्योंकि इसका मतलब है कि ग्लूकोज को धीरे-धीरे खून में छोड़ दिया जाता है, जिससे हमें ग्लिसेमिक बूँदें कम कमजोर पड़ती हैं।
  • गढ़वाले पूरे अनाज: जटिल कार्बोहाइड्रेट के अनाज और अनाज स्रोतों का चयन करें। इसके अलावा quinoa, दलिया और जौ अच्छे विकल्प हैं। (जटिल कार्बोहाइड्रेट)
  • केले और मीठे आलू: अच्छे कार्बोहाइड्रेट का उत्कृष्ट स्रोत होने के अलावा, इन दोनों खाद्य पदार्थों में मैग्नीशियम और पोटेशियम का एक अच्छा स्तर होता है जो मांसपेशियों को आराम करने में मदद करता है।
  • छवि शीर्षक से बच्चों को सोने के चरण 37 प्राप्त करें
    7
    सोने से पहले अपने पेय को सीमित करें यदि आप बिस्तर पर जाने से पहले तरल पदार्थ की मात्रा को सीमित करते हैं तो आप अपने बच्चे की नींद की आदतों में सुधार देखेंगे। इसलिए, सुनिश्चित करें कि रात के खाने के बाद आप सभी शाम को नहीं पीते हैं
  • यदि आपके बच्चे को बिस्तर पर जाने के तुरंत बाद बाथरूम जाना है, तो उसे फिर से शुरू करना होगा। अगर वह जागने से पहले सो सकता है, तो उसे वापस सोने के लिए भी मुश्किल हो सकता है
  • छवि शीर्षक से बच्चों को सोने के लिए चरण 38 प्राप्त करें
    8
    अपने बच्चे को थोड़ी सी मात्रा में तरल पदार्थ पीने एक प्याला दूध पीना एक अच्छी आदत है, लेकिन (अगर आप नहीं चाहते कि आपका बच्चा निर्जलित हो) तो आपको उसके मूत्राशय को बहुत ज्यादा भरने से रोकना होगा। यदि ऐसा होता है, तो वह रात के दौरान जाग जाएगा या वह अगली सुबह जल्दी उठ जाएगा
  • अपने बच्चे को 60 से 100 मिलीलीटर दूध दें, उदाहरण के लिए, या पानी की छोटी सी चीज।
  • 9
    सोने से पहले बाथरूम में इसे करो आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि सोने से पहले अपने बेटे को जो आखिरी चीजें होंगी, वह बाथरूम में जा रही है।
  • यह एक पूर्ण मूत्राशय के जोखिम को कम करने में मदद करेगा और यदि सब ठीक हो जाए, तो आपके बच्चे को अधिक समय तक सोने की अनुमति होगी।
  • विधि 5

    बेहतर स्लीप क्वालिटी के लिए अपने बेटे की शाम की गतिविधियां समायोजित करें
    छवि शीर्षक से बच्चों को स्लीप स्टेप 40 प्राप्त करें
    1
    दिन के दौरान कुछ शारीरिक गतिविधि का परिचय सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा अपने संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त व्यायाम का प्रयोग करता है, जबकि दिन के दौरान ऊर्जा जलाने से वह बेहतर सोता है। यहां तक ​​कि इस मामले में, आप देख सकते हैं कि घूमने से पहले घूमने और घूमने में हर जगह हर जगह चल रहा है, यह सो जाने में सक्षम होने के लिए बहुत तेज़ हो सकता है
    • अनुसंधान ने दिखाया है कि दिन के दौरान कम से कम 30 मिनट (सुबह में प्राथमिकता) के लिए एक मध्यम तीव्रता पर व्यायाम व्यक्ति की लंबाई और नींद की गुणवत्ता पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।
  • 2
    घर से पहले बिस्तर पर भ्रम से बचें इसी तरह, हालांकि यह अपने बच्चों को सोने से पहले लड़ाई करते हैं (या उनके साथ खेलने) के लिए काफी मजेदार है, यह बेहतर समय के रूप में जाने के लिए दृष्टिकोण व्यवहार है कि उन्हें sovrecciti किसी भी प्रकार को प्रोत्साहित करने से बचना है नींद।
  • 3
    सो जाने से पहले एक परिवार योग सत्र बनाने पर विचार करें योग एक अभ्यास नहीं है जो केवल युवा और चुस्त लोगों के लिए उपयुक्त है! हालांकि शाम के समय यह बहुत ही व्यस्त गतिविधियों से बचने के लिए सबसे अच्छा है, हम की संभावना से इनकार नहीं किया जाना चाहिए आंदोलन: अपने बच्चे को नियमित रूप से अभ्यास किया योग की तसल्ली प्रभाव से फायदा हो सकता है। एक व्यस्त दिन के अंत में तनाव जारी होने पर यह गतिविधि आपको अपने मन और शरीर को आराम करने में सहायता कर सकती है।
  • हाल के अध्ययनों से पता चला है कि योग का अभ्यास बेहतर सुस्त हो सकता है।
  • छवि शीर्षक से बच्चों को स्लीप चरण 43 प्राप्त करें
    4
    सुनिश्चित करें कि आप बिस्तर पर जाने से पहले अपने होमवर्क को पूरा करें कारण एक लड़का कठिनाई देर रात में सो या नींद आने वाले सभी होमवर्क के लिए जा रहा है के बारे में चिंता है में से एक। सोने से पहले इसे पूरा नहीं किया है, तो आप खाने पर या बस पर खत्म होने के विचार के बारे में चिंता हो सकती है और इस सता सोचा मन को शांत करने की क्षमता है और उचित आराम होने के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं।
  • अपने बच्चे को एक स्पष्ट वर्कफ़्लो स्थापित करने और संगठित सिस्टम बनाने में मदद करें, जो उन्हें काम और समयसीमा नियंत्रण में रखने में मदद करता है। अगर आपके पास दोपहर या शाम के दौरान अपना होमवर्क करने के लिए स्पष्ट समय और स्थान हैं, तो आप लगभग निश्चित रूप से सोने से पहले खत्म कर सकेंगे
  • छवि शीर्षक बच्चों को स्लीप 44 प्राप्त करें
    5
    नींद से पहले घंटों में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग सीमित करें। लगातार पढ़ाई से पता चलता है कि स्क्रीन देखने के बाद तुरंत सो जाते हैं।
  • वीडियो गेम कंसोल, कंप्यूटर स्क्रीन, टैबलेट या स्मार्टफोन जैसे उपकरणों से नीला प्रकाश निकलता है और ये सोचा जाता है कि इन उपकरणों के संपर्क में प्राकृतिक सर्कैडियन लय (सामान्य नींद चक्र) को बाधित किया जा सकता है। किशोर विशेष रूप से इन उपकरणों के हानिकारक प्रभावों के प्रति संवेदनशील होते हैं।
  • इसलिए, सुनिश्चित करें कि, आपका बच्चा सो जाने से कम से कम एक घंटे दूर रहता है
  • 6
    चिंता का हर संभव स्रोत का सामना करें चिंता और तनाव की समस्याओं के कारण आपके बच्चे को नींद में परेशानी हो सकती है। विशेष रूप से, यदि नींद की समस्या अभी पेश की गई है, तो अपने बच्चे से उसके जीवन में क्या हो रहा है यह समझने के लिए बात करें: क्या वह चिंतित, घबराहट या कुछ के बारे में डरा है? क्या आपको किसी भी शिक्षक या मित्र के साथ कोई समस्या है?
  • समस्याओं कि विकार आबाद पहचान करने के बाद, आप उन्हें सामना करने के लिए, यदि आवश्यक हो तो अपने शिक्षकों से मिलने के लिए संभव रणनीतियों अपने बच्चे के साथ पता लगाने के लिए सुनिश्चित करें, और यदि समस्या गंभीर है, के लिए अपने बच्चे के बारे में अपने बच्चों का चिकित्सक से परामर्श सलाह।
  • 7
    रोडमैप पर अपने बच्चे की पसंदीदा परिवार की गतिविधियों का अनुमान लें। कभी-कभी, छोटे बच्चे सोने के लिए जाने से इंकार कर सकते हैं यदि उन्हें खो दिया हो, बिस्तर पर जा रहा है, बाकी परिवार के साथ साझा करने के लिए कुछ मजेदार समय लगता है। इस डर को बाहर करने के डर को कम करने के लिए, उन गतिविधियों की आशंका की संभावना पर विचार करें जो आप चाहते हैं ताकि आप भाग ले सकें।
  • यदि बड़े परिवार के सदस्यों की गतिविधियों में भाग लेते हैं जो सबसे कम उम्र में सोते हैं, तो उन्हें इसके बारे में बात करने से बचने या इसे छोड़ने का प्रयास करना चाहिए।
  • अगर आपका बच्चा आपको एक रात के लिए सामान्य रात से बाहर खड़े रहने के लिए समझाता है, तो वह उन गतिविधियों का आयोजन करता है जो उन्हें बोर कर देंगे ताकि वह अगली बार अपना मन बदल सकें।
  • और पढ़ें ... (30)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com