एक दो साल पुराने बाल कैसे रोना बंद करो और अकेले सो जाओ जाओ

छोटे बच्चों के कई माता पिता जल्द ही समझते हैं कि उनके बच्चों की उम्र को "भयानक दो साल" क्यों कहा जाता है सामान्य चुनौतियों के अलावा जो दो साल के बच्चे के साथ सामना करना पड़ता है, कुछ माता-पिता को उसे अकेले सोते हुए कठिनाई का सामना करना पड़ता है एक बार दो साल के नतीजे पूरे होने के बाद, बच्चों को बिस्तर पर जाने के लिए अपने सामान्य अनुष्ठान के आदी हो गए हैं, और इस रूटीन में किए गए कोई भी परिवर्तन संभवतः कुछ प्रतिरोध को पूरा करेगा। हालांकि, कुछ सरल कदम हैं जो माता-पिता का पालन कर सकते हैं ताकि बच्चा रोने और विरोध करने से रोक देता है और हर रात अकेले सोता जाता है

सामग्री

कदम

क्रिएट एंड टू स्ली टू अकेली पायरे 1
1
बच्चे को रोना बंद करो खुद को चीख देने की इजाजत से खुद को रखें। एक बार जब आपका बच्चा उदास बनने के मुद्दे पर रोता है, तो उसके लिए यह करना रोकना बहुत मुश्किल हो जाता है। दो साल के बच्चों को समझ में नहीं आ रहा है कि उनकी भावनाओं को कैसे नियंत्रित किया जाए, और अगर उन्हें अकेला रहने के बजाय रात में रोने के लिए आराम दिया जाता है, तो यह उन्हें छोड़ दिया महसूस करने का नेतृत्व कर सकता है जीवंत बच्चों वाले बच्चों के लिए, यह कम सेरोटोनिन उत्पादन का भी परिणाम हो सकता है, जो आम तौर पर शांत और कम सक्रिय बच्चों में उच्च स्तर का होता है। बेशक, आपका बेटा जल्दी या बाद में रोना और सोते रहना बंद कर सकता है, लेकिन यह केवल थकावट के कारण होने की संभावना है, और इसलिए नहीं कि उसने शाम को नियमित करने के लिए इस्तेमाल किया है।
  • क्रिएट एंड टू स्ली टू अकेली पायरे 2
    2
    सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा दिन के दौरान कई शारीरिक गतिविधियों में व्यस्त है। दो वर्षीय बच्चे ऊर्जा से भरे हुए हैं अगर आपको बाद में इसे बाद में उपयोग करने का अवसर नहीं दिया जाता है, तो यह संभावना है कि यह अभी भी वहां होगा जब बिस्तर पर जाने का समय होगा। अतिरिक्त ऊर्जा एक नींद की स्थापना की शुरुआत के साथ खराब है। इसके अलावा, नियमित शारीरिक गतिविधि में बच्चे में सरेरोटीन का स्तर बढ़ने में मदद मिलती है।
  • खेलने के लिए इसे बाहर ले जाओ ताकि समय परमिट अगर आप ताजी हवा में साँस ले सकते हैं। यदि आपके पास खेलने के लिए एक बगीचे नहीं है, तो इसे पार्क या स्कूल यार्ड में ले जाएं। आस-पड़ोस में भी एक साधारण चलना उसकी ऊर्जा का उपयोग करने में मदद कर सकता है।
  • अपने बच्चे को खिलौनों के साथ सक्रिय रूप से खेलने के लिए प्रोत्साहित करें। यहां तक ​​कि सबसे सरल गतिविधि अपनी ऊर्जा का उपयोग करती है, इसलिए इसे आपकी आयु के लिए उपयुक्त बहुत सारी गतिविधियां प्रदान करें। रंगीन ईंटों के साथ रंगीन किताबें, मॉडलिंग प्लास्टिसिन, निर्माण और अपनी अंगुलियों से पेंटिंग सभी रचनात्मक गतिविधियां हैं जो आम तौर पर दो साल के बच्चे के लिए अपील करते हैं
  • क्रिएट एंड टू स्ली टू अकेली पायरे 3
    3
    सावधान करने के लिए उसे बहुत शारीरिक गतिविधि का अभ्यास नहीं करने दें, जो उसे डूब सकता है पूरे दिन ऊर्जा को कम करने वाली क्रियाकलाप शरीर में कोर्टिसोल, तनाव हार्मोन का उत्पादन बढ़ा सकते हैं। जब कोर्टिसोल का स्तर ऊंचा होता है, तो वे नींद के समय में हस्तक्षेप कर सकते हैं और नींद में बाधित कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, प्रति दिन ऊर्जा का उपभोग करने के लिए एक से अधिक बड़ी गतिविधि शामिल नहीं करना बेहतर होता है उदाहरण के लिए, यदि आप भीड़-भाड़ शॉपिंग मॉल में तीन घंटे खरीदारी करते हैं, तो संभवतः चिड़ियाघर की यात्रा या दूसरे दिन के लिए दूसरे बच्चे के साथ खेलने के लिए नियुक्ति स्थगित करना सबसे अच्छा होगा।
  • क्रिएट एंड टू स्ली टू अकेली पायरे चरण 4
    4
    अपने बच्चे को बैठने और टेलीविजन देखना बहुत लंबा होने से बचें तीन साल से कम उम्र के बच्चों के लिए टीवी देखने की अनुशंसा नहीं की जाती है। यह काफी हद तक इस तथ्य पर निर्भर करता है कि यह मस्तिष्क की जानकारी के तरीके से हस्तक्षेप कर सकता है, और एडीडी / एडीएचडी के विकास के लिए नेतृत्व कर सकता है। यद्यपि यह सिद्धांत सिद्ध नहीं हुआ है, यह स्वास्थ्य पेशेवरों के बीच बाल रोग विशेषज्ञों और बाल मनोवैज्ञानिकों सहित लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है। क्या दिखाया गया है कि कई युवा बच्चों को तनाव के हार्मोन की वृद्धि का अनुभव टीवी देखते हैं, जो पूरे दिन सक्रिय हो सकते हैं और सोते समय सोने में हस्तक्षेप कर सकते हैं।
  • क्रिएट एंड टू स्ली टू अकेले चरण 5
    5
    देर से दोपहर और शाम के शुरुआती घंटों के दौरान बच्चे की गतिविधि स्तर को एक डिग्री से कम करना। खाने से पहले एक घंटे के बारे में शांत होने दें। सुनिश्चित करें कि नाटक के मेहनती और गतिशील घंटों से संक्रमण जैसे एक किताब पढ़ने, गायन गाने या खिलौनों के साथ एक कल्पनाशील खेल बनाने जैसी गतिविधियों को आश्वस्त करने के लिए झटके के बिना आगे बढ़ें।
  • अगर टीवी या स्टीरियो पूरे दिन है, तो इसे खाने से पहले ही बंद कर दें और जब तक बच्चा बिस्तर पर नहीं जाता है तब तक इसे फिर से चालू न करें। इस प्रकार के विकर्षण को समाप्त करना, उसे रोशन करने में मदद मिल सकती है।
  • रात के खाने के बाद अपने बच्चे के लिए गर्म स्नान तैयार करें ताकि दोनों मन और शरीर को शांत हो सके। साबुन या लैवेंडर शैम्पू का उपयोग करने की कोशिश करें, जो विश्रांति गुण हैं।
  • क्रिएट एंड टू स्ली टू अकेले चरण 6
    6
    हर रात बिस्तर पर जाने से पहले उसी दिनचर्या का पालन करने का प्रयास करें इससे बच्चे को जानने में मदद मिलेगी कि उस समय उसके द्वारा क्या अपेक्षा की जाती है। सोते समय से पहले ही एक ही काम करने के एक हफ्ते के बाद, अधिकांश बच्चे नई रूटीन के लिए इस्तेमाल करते हैं और जानते हैं कि यह हर शाम निर्धारित किया जाएगा। बिस्तर पर जाने के लिए समय तय करें और हर दिन एक ही समय में शाम की नियमित शुरुआत करें।
  • क्रिएट एंड टू सो टू स्लीप अकेले चरण 7
    7
    जो कुछ भी आपके लिए, आपके बच्चे और आपके कार्यक्रम के लिए काम करता है यदि आपके पास केवल एक बच्चा है, तो यह संभव है कि आप इन आदतों को अपने सोते समय की रूटीन में शामिल कर सकें, जबकि अधिक शिशुओं के साथ यह अधिक कठिन है। उदाहरण के लिए, एक बच्चे के साथ, पड़ोस में घुमक्कड़ के साथ एक सवारी एक काफी आसान काम है। हालांकि, अगर आपके पास अन्य बच्चे हैं और उनके पास शाम का दिनचर्या भी है, तो अतिरिक्त अभ्यास और गतिविधियों का उल्लेख नहीं करना है, शाम को चलने का प्रश्न हो सकता है।



  • क्रिएट एंड टू स्ली टू अकेली पायरे चरण 8
    8
    नींद की नियमित सरल बनाओ दो साल के बच्चों ने अभी तक अपनी सभी संज्ञानात्मक क्षमता विकसित नहीं की है यदि सोने का दिनचर्या में कई कदम होते हैं, तो वे अभिभूत हो सकते हैं, जो प्रतिउत्पादक हो सकते हैं एक स्नान, एक छोटा सा गिलास गर्म दूध जिसके बाद दाँत साफ़ किया जाता है और एक सोने की कहानी एक साधारण सोने का दिन है जो हर शाम आसानी से पीछा किया जा सकता है।
  • क्रिएट एंड टू सो टू स्लीप अकेले चरण 9
    9
    सोने की नई रूटीन के अनुकूलन की अवधि में बच्चे की आंखों के नीचे रहें। इससे अकेले सोने के संक्रमण के दौरान उसे सुरक्षित महसूस करने में मदद मिल सकती है
  • अपने कमरे में रहें और कुछ साधारण और मूक गतिविधियों करें जब वह पालना या बिस्तर पर झूठ बोल रहा हो। कपड़े मोड़ो, घर के बजट का ख्याल रखना, मेल खोलना या किताब पढ़ना।
  • अपने बच्चे को समझाइए कि आप जब तक सो रहे न हों, तब तक आप कमरे में रहेंगे, लेकिन यह कि सोते समय खेलने या बात करने के लिए कोई जगह नहीं है उसे पता होना चाहिए कि जब तक वह सोते रहने की कोशिश करता है, तब तक आप उस कंपनी को रखने के लिए वहां होंगे।
  • हर रात करो अंत में, आपकी सुरक्षा की भावना में सुधार होगा, और शायद सो जाने के लिए कम समय लगेगा।
  • क्रिएट एंड टू स्ली टू अकेली स्टेप चरण 10
    10
    अपने बच्चे को हर रात निर्णय लेने दें, यह सोने का दिन का एक अभिन्न हिस्सा बनना चाहिए। अपने विकल्पों को सीमित करें ताकि आपकी पसंद सरल हो।
  • उसे यह तय करने दें कि वह सोने से पहले क्या सुनना चाहता है। उसे दो या तीन संभावनाओं के बीच एक किताब चुनने की इजाजत देनी होगी जिससे वह महसूस कर सकता है कि वह नियंत्रण कर रहा है। उससे पूछें कि वह बुकशेल्फ़ में से एक वॉल्यूम चुनने के लिए 20 में शामिल है, हालांकि, वह इसे हतोत्साहित कर सकता है
  • बिस्तर पर दो पजामा खींचो और अपने बच्चे को यह चुनने की अनुमति दें कि वह बिस्तर पर जाने से पहले पहनना चाहे।
  • स्नान करने के दौरान, उससे पूछो कि वह कौन सा गाने चाहता है जिसे आप गाना चाहते हैं
  • क्रिएट एंड टू स्ली टू अकेली पायरे चरण 11
    11
    अपने बच्चे को बिस्तर पर जाने के लिए अन्य सीमित विकल्प दें, जैसे "क्या आप अभी सो रहे हैं या 10 मिनट में?"। वह शायद आपको 10 मिनट में बताएंगे, लेकिन उसे चुनने का मौका देकर उसे लगता होगा कि उस पर अधिक नियंत्रण है, जिससे आप उसे सोने के लिए संघर्ष से बच सकते हैं। अपने बच्चे के साथ शक्तियों को लागू करने से दूर रहें एक नियम सेट करने के बाद, यह महत्वपूर्ण है कि आप हमेशा इसका सम्मान करें।
  • क्रिएट एंड टू स्ली अकेली अकेले चरण 12
    12
    सोते समय स्थगित करने के लिए अपने बच्चे के रोता और आग्रह में मत देना। यदि आप इसे केवल एक बार करते हैं, तो आप उसे अप्रत्यक्ष रूप से बता देंगे कि नियमों को तोड़ा जा सकता है एक दो साल का बच्चा विशेष अवसरों को समझ नहीं सकता है जैसे कि बड़ा बड़ा काम करता है, इसलिए वह केवल यह जानकर ही सीख लेगा कि हर शाम वह क्या चाहता है, उसे पाने के लिए रो सकता है।
  • क्रिएट एंड टू सो टू अकेली पायरे चरण 13
    13
    हमेशा शांत रहो रात में सो जाने से मना करने वाले बच्चे से निपटने के लिए यह निराशाजनक हो सकता है यह महत्वपूर्ण है कि आप नियंत्रण बनाए रखें और आप कभी भी अपना गुस्सा नहीं खोना चाहते। चिल्लाओ मत करो या अपनी आवाज उठाएं, अपने नियमों को फर्म के साथ संवाद करें, लेकिन कोमल स्वर।
  • क्रिएट एंड टू स्ली टू अकेली पायरे चरण 14
    14
    क्रोध या रोने के शॉट्स पर ध्यान न दें। उन्हें पहचानने, किसी तरह से, बच्चे को पता चलता है कि आपका ध्यान कॉल करने के उनके प्रयास काम कर रहे हैं। यहां तक ​​कि नकारात्मक ध्यान हमेशा ध्यान दिया जाता है, इसलिए सनक को सीधे वजन देने से बचने के लिए बेहतर है।
  • टिप्स

    • अपने बच्चे के लिए एक प्रभावी नींद का दिन विकसित करना निश्चित रूप से आसान नहीं है। दो साल के बच्चों के पास अभी तक कोई निश्चित परिपक्वता नहीं है और आम तौर पर परिवर्तनों के लिए तुरंत उपयोग नहीं किया जाता है याद रखें कि इससे पहले कि वह नई रूटीन को फिट करे, इससे कुछ समय लगेगा धीरज रखो और समझो कि आपको समय की आवश्यकता है, लेकिन अंत में बच्चे परिवर्तनों को स्वीकार करना सीखेंगे और रोने के बिना अकेले सो जाएगा।
    • बच्चों को अपने माता-पिता के साथ सत्ता संघर्ष शुरू करने के लिए जाना जाता है। उत्तरार्द्ध उनकी लड़ाई चुननी चाहिए, और सोने का समय नियमों को एक तरफ रखने के लिए सबसे उपयुक्त समय नहीं हो सकता। सोते समय बच्चे को सरल विकल्प देने से उन्हें सशक्त महसूस करने और मामले की निराशा को कम करने में मदद मिल सकती है।
    • रो रही है और चिल्ला, या बच्चे रोना जाने तक वह सो जाता है की तकनीक, एक बार एक लोकप्रिय आदत के इस प्रकार के एक बच्चों का चिकित्सक lauding.Could तुम द्वारा लिखित पुस्तक के लिए नए माता-पिता के लिए धन्यवाद के बीच आम था। हालांकि कुछ डॉक्टर अभी भी इस सिद्धांत का समर्थन करते हैं, कई बाल रोग विशेषज्ञ और स्वास्थ्य पेशेवर मानते हैं कि बच्चे की चीख देने से नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com