कैसे अंधेरे का डर नहीं है

अंधेरे का भय आपके जीवन का सबसे अधिक आराम और पुनर्योजी क्षण क्या होना चाहिए, यह एक वास्तविक दुःस्वप्न है। यह एक डर है जो केवल छोटे बच्चों को पीड़ित नहीं करता है - यहां तक ​​कि बहुत से वयस्कों को वास्तव में पीड़ित हैं, इसलिए आपको शर्मिंदा महसूस नहीं करना पड़ता है यदि आप भी डरे हुए हैं, तो उम्र की परवाह किए बिना। अब अंधेरे से डरने की चाल, परिप्रेक्ष्य को बदलना और बेडरूम को एक आरामदायक और सुरक्षित स्थान बनाने के लिए काम करना है, भले ही रोशनी बंद हो गई हो।

कदम

भाग 1

सोने की तैयारी
इमेज का शीर्षक, नॉट ऑफ आफ़ेड ऑफ द डार्क चरण 1
1
सोने से पहले शांत हो जाओ अंधेरे से डरने का प्रयास करने का एक तरीका बिस्तर पर जाने से पहले आराम करने में कुछ समय बिताना है। आपको बिस्तर पर जाने से पहले अपने सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को कम से कम आधे घंटे बंद करना चाहिए, दोपहर के बाद कैफीनयुक्त पेय पीने से बचें और कुछ अच्छा और आराम से करें, चाहे वह नरम संगीत पढ़ना या सुनना चाहे। मस्तिष्क की एक सुखी स्थिति बनाने से रोशनी बाहर निकलने पर चिंता कम हो जाती है
  • ध्यान के 10 मिनट करने का प्रयास करें बस बैठो और उस श्वास पर ध्यान केंद्रित करें जो आपके शरीर के सभी हिस्सों को एक बार में आराम करने के साथ फेफड़ों में प्रवेश करती है और बाहर निकलती है। केवल शरीर और सांस पर ध्यान दें और दिमाग से सभी चिंतित विचारों को हटा दें।
  • आप के लिए प्रभावी है कि एक अनुष्ठान खोजें आप कैमोमाइल पी सकते हैं, शास्त्रीय संगीत सुन सकते हैं या अपनी बिल्ली को गर्व कर सकते हैं।
  • ऐसी कोई गतिविधि करने से बचें जो चिंता या डर पैदा कर सकती है, जैसे शाम की खबर या एक हिंसक टीवी शो देखने के लिए आपको कुछ भी टालने की ज़रूरत है जो तनाव में पड़ जाती है और रात के दौरान अधिक चिंता कर सकती है, जैसे आखिरी मिनट में गृहकार्य करना या मांग की गई बातचीत को मनोरंजक करना
  • इमेज शीर्षक वाला नॉट ऑफ आफ़्रेड ऑफ द डार्क चरण 2
    2
    धीरे-धीरे रोशनी को कम करने के लिए इस्तेमाल करने की कोशिश करें अंधेरे के भय को दूर करने के लिए उन्हें एक बार में बंद करना आवश्यक नहीं है। सबसे पहले, आपको पता होना चाहिए कि अंधेरे में नींद रोशनी के साथ सोते हुए एक गहरी और अधिक आरामदायक नींद के पक्ष में है। अंधेरे में सोने के लिए प्रोत्साहित होने के इस तथ्य का लाभ उठाएं यदि आप अपने डर के कारण सभी रोशनी के साथ सोते हैं, तो आप रात के मध्य में जागते समय कुछ देर बिस्तर पर जाने से पहले, या कुछ को बंद करने से शुरू कर सकते हैं। इस तरह आप अंधेरे में धीरे-धीरे सोने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आप अपने आप को एक लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं, जैसे कि केवल रात की रोशनी के साथ सोने का फैसला करना या दूसरे कमरे में प्रकाश के साथ।
  • इमेज शीर्षक से नॉट बे डर ऑफ द डार्क स्टेप 3
    3
    अपने डर को चुनौती दें जब आप रात में बिस्तर पर चले जाते हैं, तो अपने आप से पूछें कि वास्तव में आपका क्या कारण है यदि आपको लगता है कि कोठरी में कोई व्यक्ति है, बिस्तर के नीचे या कमरे के कोने में एक कुर्सी के पीछे छिपा रहा है, तो उस जगह की जांच करना अच्छा होगा। इसलिए अपनी आंखों से जांचें कि देखने के लिए बिल्कुल कुछ भी नहीं है और इसके बारे में चिंता करने की कोई बात नहीं है यदि आप ऐसा कर सकते हैं, तो आप अपने भय का सामना करने में सक्षम होने पर गर्व महसूस करेंगे और आप अधिक शांति से सो सकेंगे।
  • यदि आप रात के बीच में इस डर के साथ जागते हैं, तो अपने आप से कहें कि आप पहले कमरे में नियंत्रण कर पाएंगे और आप पहले बेहतर महसूस करेंगे। अज्ञात के बारे में चिंतित पूरी रात मत बिताना।
  • इमेज शीर्षक से नॉट बे डर ऑफ द डार्क चरण 4
    4
    कुछ प्रकाश को छोड़ दें, अगर आपको इसकी ज़रूरत है कमरे के एक कोने में हल्की जगह या शीतल दीपक रखने के लिए शर्मिंदा मत हो। यदि आपको वास्तव में अपने डर को हल्का करने और आपको कम चिंतित महसूस करने की आवश्यकता है, तो आपको डर लगने से रोकने के लिए सभी रोशनी पूरी तरह से दूर करने के बारे में सोचने की ज़रूरत नहीं है। इसके अलावा, कमरे में रात की रोशनी या दूसरे कमरे में दीपक आपको मदद कर सकता है अगर आपको रात में बाथरूम जाना है।
  • बहुत से लोग रोशनी के साथ सोते हैं, आपको यह सोचने की ज़रूरत नहीं है कि जब तक आप अंधेरे में सोते हैं, तब तक आप अंधेरे के भय से दूर नहीं कर सकते।
  • इमेज शीर्षक से नॉट बे डर ऑफ द डार्क चरण 5
    5
    अपना कमरा अधिक स्वागत करें अपने डर से निपटने का एक और तरीका यह है कि कमरे को आराम करने के लिए और सोने के लिए निमंत्रण जगह बनाना। इसे अच्छा और साफ रखें, तो आपको कम डर होगा कि कपड़े के ढेर के नीचे या गंदे कोठरी में कुछ छिपा हुआ हो सकता है। इसे गर्म और उज्ज्वल रंगों के साथ प्रस्तुत करने की कोशिश करें, जिसमें अधिक शांत और सकारात्मक ऊर्जा होती है। फर्नीचर या ऑब्जेक्ट्स के साथ कमरे को खत्म न करें, जिससे आप घुटन की भावना महसूस कर सकते हैं। अगर आप अधिक सकारात्मक वातावरण बनाने की कोशिश करते हैं, तो यह सुरक्षित महसूस करना आसान होगा।
  • छवियों की दीवारों पर लटकाएं जो आपको सुरक्षित और सुरक्षित महसूस कर रहे हैं यदि आप अंधेरे, रहस्यमय या यहां तक ​​कि धमकी देने वाले आंकड़े डालते हैं, तो संभवत: आप इसे महसूस करने के बावजूद अधिक भय पैदा कर सकते हैं।
  • कमरा अधिक स्वागत करते हुए आप इसे और अधिक सुखद रहने के लिए और अधिक समय बिताना चाहते हैं। लक्ष्य को सुरक्षित और खुश महसूस करना और डरो नहीं होना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक, नॉट ऑफ आफ़ेड ऑफ द डार्क चरण 6
    6
    अकेले सोना सीखो यदि आप अंधेरे से डरते हैं, तो शायद आप अपने माता-पिता, भाई-बहन या कुत्ते के साथ ही उसी बिस्तर पर सोना चाहते हैं। हालांकि, यदि आप वास्तव में इस डर को दूर करना चाहते हैं, तो आपको बिस्तर को एक सुरक्षित स्थान के रूप में देखना सीखना चाहिए जहां आप अकेले रह सकें। यदि आप माता-पिता या भाई-बहनों के साथ सोते हैं, तो एक ही समय में थोड़ी देर व्यस्त रहें और रात में अपने बिस्तर पर सो जाओ।
  • यदि आपके पास कुत्ता या बिल्ली है, तो वे आराम का एक बड़ा स्रोत हो सकते हैं और उन्हें बिस्तर पर रख सकते हैं, साथ ही आप अपने भय को कम करने में सहायता कर सकते हैं। लेकिन यह कहते हुए, आपको उन्हें हमेशा के लिए निर्भर नहीं करना पड़ता है उन्हें अपने पैरों पर या कमरे के कोने में सोने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
  • भाग 2

    दृश्य के बिंदु को बदलें
    इमेज का शीर्षक, नॉट ऑफ आफ़ेड ऑफ द डार्क चरण 7
    1
    अंधेरे के बारे में अपनी राय बदलें अंधेरे के डर के कारणों में से एक यह हो सकता है कि अंधेरे बुराई, भयानक, अंधेरे, रहस्यमय, अराजक या नकारात्मक चीजों के साथ कोई अन्य सहयोग है। हालांकि, अगर आप वास्तव में अपने डर को दूर करना चाहते हैं, तो आपको अंधेरे से सकारात्मक संबंध बनाना होगा। आप एक तत्व के रूप में अंधेरे के बारे में सोच सकते हैं जो शील और शुद्ध या मखमल की एक मोटी परत की तरह जो आपको आराम प्रदान करते हैं। अंधेरे की अपनी धारणा को बदलने के लिए स्वयं को प्रतिबद्ध करें और आप जल्द ही इसे स्वीकार कर पाएंगे।
    • उन सभी नकारात्मक चीजें लिखें जो आप अंधेरे से संबद्ध हैं यद्यपि यह एक मूर्खतापूर्ण बात की तरह लग सकता है, यह अंततः कटौती या कागज के उस टुकड़े से आँसू इस बिंदु पर आपको सकारात्मक चीजों के बजाय लिखना चाहिए जो आप अंधेरे से सहसंबंधित कर सकते हैं। यदि यह तुच्छ दिखता है, तो आप इसे ज़ोर से कह सकते हैं
  • इमेज का शीर्षक, नॉट ऑफ आफ़ेड ऑफ द डार्क चरण 8
    2
    एक सुरक्षित जगह के रूप में अपने बिस्तर के बारे में सोचो जो लोग अंधेरे से डरते हैं, उन्हें आमतौर पर उनके बिस्तर का डर होता है क्योंकि उन्हें लगता है कि यह एक ऐसी जगह है जो उन्हें खतरे के प्रति कमजोर बनाता है। यदि आप अंधेरे में अपना दृष्टिकोण बदलना चाहते हैं, तो आपको अपने बिस्तर को आराम और सुरक्षा के स्रोत से जोड़ना होगा। इसके बारे में एक ऐसी जगह के बारे में सोचो जहां आप जाने के लिए इंतजार नहीं कर सकते हैं और डरावनी वातावरण की तरह नहीं। कुछ नरम और सुखद कंबल रखो, अपने बिस्तर में कुछ आराम के क्षण बिताएं, ऐसी चीजें करें जो आपको रात में और भी सोना चाहती हैं
  • बिस्तर पर आराम से पढ़ने और महसूस करने में अधिक समय व्यतीत करें। इस तरह आप रात में भी वहां रहने के लिए सुखद लगेंगे।
  • इमेज शीर्षक से नॉट बे डियर ऑफ द डार्क चरण 9
    3
    अपने डर से शर्मिन्दा न हो कई वयस्कों ने अंधेरे से डरने का भरोसा किया है कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने पुराने हैं, आपको अपने डर के बारे में शर्मिंदा महसूस नहीं करना है - हम सभी को कुछ डर लगता है और आप अपने बारे में ईमानदार और खुला होने के लिए खुद पर गर्व महसूस करना चाहिए। वास्तव में, एक अध्ययन से पता चला है कि 40% वयस्कों ने अंधेरे से डरने का भरोसा किया है। अपने आप पर गर्व होने के लिए यह स्वीकार करें कि आप डरते हैं और इसके साथ निपटने के लिए उपाय करना चाहते हैं।
  • अधिक खुले आप अपनी भावनाओं के बारे में हैं और जितनी जल्दी आप इसके साथ सामना करने में सक्षम होंगे।



  • इमेज का शीर्षक, नॉट ऑफ आफ़ेड ऑफ द डार्क चरण 10
    4
    अन्य लोगों से बात करें अपने डर के बारे में दूसरों को खुले तौर पर बोलते हुए आपको इसे दूर करने के लिए अधिक समर्थन और सहायता प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, आप यह पता लगाने के लिए आ सकते हैं कि अन्य लोग आपके डर को साझा करते हैं और आप इसके साथ निपटने के लिए कुछ अच्छी सलाह भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, भरोसा रखने और खोलने से आप अपनी सारी चिंताओं को पीछे छोड़ने की बजाय थोड़ी अधिक राहत महसूस कर सकते हैं
  • आपके मित्र निश्चित रूप से आपके डर का समर्थन करेंगे और आपको निश्चित रूप से चिंता करने की ज़रूरत नहीं है कि वे असली दोस्त हैं, अगर आप उनका न्याय कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से नॉट बे डियर ऑफ द डार्क चरण 11
    5
    मदद के लिए पूछें अगर आपको लगता है कि आपको इसकी ज़रूरत है तथ्य यह है कि डर से पूरी तरह से निपटना हमेशा संभव नहीं होता है, भले ही इसे अधिक सहनशील बनाने के लिए उपाय किए जा सकें। हालांकि, यदि आपको लगता है कि यह पूरी तरह से कमजोर कर रहा है, तो यह आपको नींद खोने और अपनी ज़िंदगी असहनीय बनाने का कारण बनता है, यह आपकी चिंताओं का विश्लेषण करने के लिए पेशेवर सहायता लेने और सलाह देने योग्य है। याद रखें कि आपको मदद के लिए पूछने से डरो नहीं होना चाहिए
  • आप यह जानने के लिए अपने चिकित्सक से बात कर सकते हैं कि क्या संकट वास्तव में कमजोर है - वह आपको दवा या किसी अन्य उपचार को सलाह दे सकता है जो आपकी स्थिति के लिए अधिक उपयुक्त है। आप सभी गहन चिंताओं की उत्पत्ति को समझने के लिए गहराई तक पहुंच पाएंगे जो आपके भय में योगदान कर सकते हैं।
  • भाग 3

    अंधेरे के डर पर काबू पाने के लिए अपने बेटे की सहायता करें
    इमेज का शीर्षक, नॉट ऑफ आफ़ेड ऑफ द डार्क चरण 12
    1
    अपने डर से मजाक मत करो यदि आप वास्तव में अपने बच्चे को अंधेरे से डरने में मदद करना चाहते हैं, तो आपको उसे दिखाया होगा कि बिस्तर के नीचे कोई राक्षस नहीं है या कोठरी में बुरे लोगों के पास है। कहकर विनोदी मत बनो: "मुझे यकीन है कि आज रात को कोठरी में कोई राक्षस नहीं हैं!" इसके बजाय, यह स्पष्ट करें कि किसी राक्षस के किसी भी कोठरी में होना असंभव है। इससे बच्चे को यह समझने में मदद मिल सकती है कि उनका डर तर्कहीन है।
    • यदि आप अपने डर से मजाक कर रहे हैं, तो आपका बच्चा सोचता है कि वास्तव में एक मौका है कि एक राक्षस या बुरा आदमी अंधेरे में जल्दी या बाद में घुस सकता है। आप सोच सकते हैं कि इस तरह से आप तुरंत बच्चे की मदद करते हैं, लेकिन वास्तव में, आप केवल अपने भय की पुष्टि करेंगे
    • आपको वहां हमेशा के लिए रहने की ज़रूरत नहीं है "बिस्तर के नीचे जांचें" अपने बेटे के लिए - आपको उसे सिखाना होगा कि जांच करने के लिए यह बिल्कुल बेकार है, कभी नहीं
  • इमेज शीर्षक से नॉट बे डर ऑफ द डार्क चरण 13
    2
    सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा सो जाने के लिए आराम अनुष्ठान का पालन करता है अंधेरे से डरने में मदद करने का एक और तरीका है आराम और सुखदायक शुभ रात्रि का आयोजन। कुछ समय बिस्तर से पहले एक किताब पढ़ने के लिए समर्पित करने का, उसे एक पेय सोडा या शाम को कुछ चीनी कैंडी से बना देने से बचा, उन्हें खबर या प्रोग्राम हैं जो गलत दिशा में उसकी कल्पना धक्का सकता है पर परेशान छवियों देखने से रोकने के लिए सुनिश्चित करें। बिस्तर पर जाने से पहले यह अधिक शांतिपूर्ण है, कम उत्सुक यह अंधेरे में होगा।
  • उन्हें गर्म स्नान या चीजों के बजाय आराम विषय के बारे में बात करने में मदद करें जो उसे उत्तेजित कर सकते हैं
  • यदि आपके पास एक बिल्ली का बच्चा है, तो उसे अपने बच्चे के साथ सहानुभूति के समय व्यतीत करें, ताकि यह शांत हो सके।
  • आवाज के नरम टोन रखने की कोशिश करें और कम जोर से बोलें। यह बच्चे की नींद के लिए तैयार करने में मदद करने के लिए गतिविधियों की गति को धीमा करता है। रोशनी को मंद करना शुरू करें
  • नॉट बे डर ऑफ द डार्क स्ट्रिप 14
    3
    अपने बेटे से अपने डर के बारे में बात करो सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में उसे सुनें और समझें कि उसे वास्तव में क्या डराता है - यह अंधेरे का सामान्य भय हो सकता है या डर है कि घुसपैठिए दर्ज हो सकता है, उदाहरण के लिए। जितना अधिक आप जानते हैं कि आपको क्या डराता है और जितना आसानी से आप समस्या से निपटने में सक्षम होंगे। इसके अलावा, बच्चे अपने डर के बारे में आपसे बात करने के बाद बेहतर महसूस करेंगे।
  • सुनिश्चित करें कि आप शर्मिंदा नहीं हैं जब आप इसके बारे में बात कर रहे हैं, तो इस तथ्य के बारे में स्पष्ट रहें कि शर्मिंदा होने की कोई बात नहीं है और हर कोई इससे डरता है।
  • इमेज शीर्षक से नॉट बे डर ऑफ द डार्क चरण 15
    4
    बच्चे की सुरक्षा और कल्याण को मजबूत करता है सुनिश्चित करें कि आप बिस्तर पर जाने से पहले ही सुरक्षित और आरामदायक महसूस करते हैं, लेकिन पूरे दिन में। हालांकि, व्यवहार में, आप अपने बच्चे की रक्षा के लिए कभी भी नहीं हो सकते हैं, आप उसे सुरक्षित महसूस करने और उसे आराम देने का प्रयास कर सकते हैं। उसे याद दिलाएं कि आप उससे कितना प्यार करते हैं, कि आप उसके लिए हैं और उन्हें स्पष्ट रूप से समझें कि घर किसी खतरे से सुरक्षित है। इससे थोड़ी दूर अंधेरे के डर को दूर रखने में मदद मिल सकती है।
  • उसे कुछ वस्तुओं को छोड़ दें जिससे उन्हें बिस्तर और बेडरूम में सुरक्षित महसूस हो। अगर आपका बच्चा अपनी पसंदीदा कंबल या रात की रोशनी चाहता है, तो ठीक है। ऐसा मत सोचो कि यह पूरी तरह से अंधेरे में और उसके डर पर काबू पाने के लिए कंबल के बिना होना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक नॉट बे डर ऑफ द डार्क स्टेप 16
    5
    उन्हें दिखाएं कि बिस्तर एक सुरक्षित स्थान है बच्चे को अपने बिस्तर को कल्याण और सुरक्षा के स्थान के साथ जोड़ना चाहिए और ऐसी कोई जगह नहीं जिसके कारण चिंता हो। उसे बिस्तर पर एक किताब पढ़ो और उसे सकारात्मक चीजों के जितना संभव हो उतना कनेक्ट कर सकें। महत्वपूर्ण बात यह है कि इसे अपने बिस्तर में लंबे समय तक न रखने की कोशिश करें, ताकि बच्चे को अपने कमरे में जितना संभव हो उतना आरामदायक और सुरक्षित महसूस हो सके। यद्यपि यह स्वाभाविक है कि आप इसे रक्षा करना चाहते हैं, लंबे समय में अकेले सुरक्षित महसूस करने के लिए आपको आवश्यक उपकरण प्रदान करना अधिक महत्वपूर्ण है।
  • उसके साथ सोओ मत यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि यह एक अच्छा विचार हो सकता है कि आपका बच्चा अपने बिस्तर में सोए, तो उसे अंदाज़ करना, यह केवल एक अस्थायी उपाय है। आपको उसे अपने बिस्तर पर सोने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए, क्योंकि अंत में उसे इसका इस्तेमाल करना होगा।
  • इमेज का शीर्षक
    6
    यदि आवश्यक हो तो मदद के लिए खोजें कभी-कभी आप अपने बच्चे को अंधेरे से डरने में मदद करने के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं अपने बच्चे को अक्सर बिस्तर गीला हो जाता है, तो बुरे सपने या प्रकट अधिक चिंता और उसकी रोजमर्रा की जिंदगी के अन्य पहलुओं के डर से चिल्ला उठता है, तो आप की पहचान करने और के स्रोत के इलाज के लिए प्रयास करने के लिए एक डॉक्टर से मदद मिलना चाहिए उसके भय और चिंताएं यह मत मानो कि बच्चा उन्हें अकेला दूर कर सकता है और इसके बदले उसे वास्तव में उसकी मदद की ज़रूरत है।
  • यदि आपको लगता है कि यह एक गंभीर समस्या है, तो पता है कि जितना अधिक आप देखते हैं और उतना ही मुश्किल होगा, उतना ही आपके बच्चे के लिए इसे दूर करने में सक्षम होगा।
  • टिप्स

    • पालतू के साथ सोते हुए आपको आश्वस्त कर सकते हैं और आपको सुरक्षित महसूस कर सकते हैं। यह आपको यह जानने की सुविधा देता है कि क्या आप कुछ सुनते हैं या महसूस करते हैं, खासकर नकारात्मक चीजें
    • यदि आप डरे हुए हैं, तो बिस्तर से पहले एक दोस्त या परिवार के सदस्य से बात करें या जब आप चिंतित होना शुरू करते हैं कभी-कभी आपके डर के बारे में किसी से बात करना उपयोगी होता है
    • पढ़ें। पढ़ें जब तक आप जाग न सकें, उस बिंदु पर आपका दिमाग अंधेरे से डरने के लिए बहुत थक गया है।
    • यदि आप डरते हैं, तो दिन या सप्ताह के दौरान आपके साथ होने वाली मजेदार चीजों के बारे में सोचने का प्रयास करें।
    • एक सफेद शोर मशीन या एयर कंडीशनर चालू करें, ताकि आप परेशान करने वाले आवाज़ों को नहीं सुनें।
    • आप बहुत सारे भरवां जानवरों के साथ सो सकते हैं
    • इस बारे में सोचें कि आपकी स्थिति पर अन्य लोग कैसे प्रतिक्रिया दे सकते हैं यदि आपको लगता है कि रणनीतियों जो कि स्थिति को दूर करने के लिए लेते हैं, तुम्हारी तुलना में बेहतर है, उनके उदाहरण का पालन करें।
    • याद रखें कि कभी-कभी चिंता जीवित रहने के लिए उपयोगी और आवश्यक होती है। भय केवल एक चीज है जो आपको खतरे से दूर रखता है।
    • अपने भय के बारे में एक डायरी रखें यदि आप चाहें, तो आप इसे अपने परिवार के साथ साझा कर सकते हैं ताकि यह आपकी सहायता कर सके और आपकी सहायता करे।
    • यदि आप बाहर एक आवाज सुनते हैं या आप वास्तव में बहुत डरते हैं, तो एक मित्र को ढूंढें जो आपके साथ रहता है
    • क्या आप याद करते हैं कि जब आप स्पा में जाते हैं तो वे मुखौटे पहनते हैं? एक को खरीदने की कोशिश करो और इसके साथ सो जाओ, सबसे पहले यह थोड़ा असहज महसूस होगा, लेकिन आप इसे करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा यह आपकी मदद कर सकता है और आँखों को कमरे के चारों ओर देखकर और छाया या जो कुछ भी देख रहा है
    • बिस्तर पर जाने से पहले, मुस्कान करें और अपने परिवार से अपने दिन के बारे में बात करें। कभी-कभी दिन की घटनाएं डर से ट्रिगर करती हैं
    • जब आप आप अजीब चीजें हैं जो अपने जीवन में हो या कुछ और आप देखा या पढ़ा है, के रूप में कोई है जो चलाता है और एक गिलास दरवाजा कि नहीं देखा गया है के खिलाफ हिट, आ वापस चारों ओर देख याद का डर लगता है कि महसूस कर रहे हैं और करने के लिए चलने के लिए शुरू होता है नोटिस नया और फिर दरवाजा खोलो
    • याद रखें: कमरे में प्रकाश के साथ अंधेरे में समान है, इसलिए डरने के लिए कुछ भी नहीं है। यह सिर्फ आपकी कल्पना है!
    • थोड़ी देर के लिए संगीत सुनें, यह आपको शांत करने में मदद करता है और अपने मन को कुछ और सोचने में मदद करता है

    चेतावनी

    • यदि आप रात के प्रकाश के रूप में लावा दीपक चुनते हैं, तो याद रखें कि यह अक्सर दीवारों पर अजीब छाया रखती है।
    • यदि आप कुछ अतिरिक्त प्रकाश चाहते हैं, तो घर पर हर एक प्रकाश को चालू न करें - यह महंगा और महंगा है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com