खराब आदतों को कैसे बदलें

अक्सर आदतों इतनी जड़ें होती हैं कि वे हमारी आँखों के लिए अदृश्य हो जाते हैं। अपने बुरी आदत जैसे धूम्रपान scrocchiarti पोर, या किसी अधिक गंभीर, के रूप में एक छोटी सी झुंझलाहट,, चक्र आप एक सचेत प्रयास करते हैं और एक शानदार योजना विकसित करने की आवश्यकता होगी बाधित करने के लिए है या नहीं। यदि आप वांछित परिणाम प्राप्त नहीं कर सकते, तो पेशेवर मदद के लिए पूछने में संकोच न करें।

सामग्री

कदम

1
अपनी बुरी आदत के बारे में विवरण लिखें रजिस्टर करने के लिए एक नोटबुक को आसान रखें कम से कम एक सप्ताह के लिए, जब भी आप अपने बुरी आदत या स्थान पर रखा यदि आप ऐसा करना नीचे समय अपने व्यवहार और भावनाओं का एक विवरण लिखने के लिए परीक्षा महसूस करते हैं। ऐसा करने से, आप अपने व्यवहार के पैटर्न की पहचान करने में सक्षम होंगे, और आपको आदत के बारे में सोचने के लिए मजबूर किया जाएगा इन संभावित कारकों पर विचार करें:
  • क्या आपको बुरी आदत होती है जब आप तनाव या परेशान होते हैं?
  • क्या यह कुछ जगहों पर या कुछ विशेष गतिविधियों के दौरान अधिक या कम अक्सर होता है?
  • 2
    प्रलोभन से छुटकारा पाएं वस्तुओं, जगहों और लोगों से बचने की कोशिश करें, जो आपको अपनी बुरी आदत में गिरने के लिए प्रेरित करते हैं। आपकी नोटबुक के लिए धन्यवाद आपको उन्हें पहचानने में सक्षम होना चाहिए। चूंकि आदतें प्रायः उनसे सचमुच जागरूक नहीं होती हैं, क्योंकि एकाग्रता की शुद्ध ताकत का उपयोग करके उनकी उत्तेजनाओं को नष्ट करने से उन्हें हारना बहुत आसान होता है।
  • आप हानिकारक खाद्य पदार्थ खाने के लिए नहीं की कोशिश कर रहे हैं, तो आदेश का उपयोग बढ़ करने के लिए, रसोई और घर के अन्य क्षेत्रों या काम की अपनी जगह से जंक फूड के सभी निशान को हटा दें। जब आप किराने की दुकान पर जाते हैं, अलमारियों कि प्रदर्शन पर डाल सब है कि आप खाना चाहिए नहीं, या सख्त खर्च की एक सूची का पालन करें और आप के साथ किसी भी अतिरिक्त पैसे और कोई क्रेडिट कार्ड नहीं ला से दूर रहना।
  • अगर आप लगातार अपने मोबाइल फोन की जांच बंद करने की कोशिश कर रहे हैं, तो इसे बंद करें या इसे हवाई जहाज मोड में डाल दें। अगर यह तकनीक काम नहीं करती है, तो इसे बंद करने के बाद, घर में एक अलग कमरे में ले आओ।
  • 3
    Annetti अपनी आदत के लिए कुछ अप्रिय आपको इसे छोड़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा, और आप इसे अनजाने में कार्य करने से बचेंगे यदि व्यावहारिक है, तो यह तकनीक बहुत प्रभावी हो सकती है।
  • एक उत्कृष्ट उदाहरण वह व्यक्ति है जो अपने नाखूनों काटने के लिए प्रयोग किया जाता है और एक विकर्षक स्वाद का उपयोग करने के लिए शुरू होता है फार्मेसियों में विशिष्ट फार्मेसियों उपलब्ध हैं
  • शराब का इलाज करने के प्रयास में, मरीज कभी-कभी दवाएं लेते हैं जो शराब पीने के दौरान अप्रिय लक्षण पैदा कर सकते हैं।
  • उन करने वाला है कि अप्रिय बनाने के लिए आसान नहीं हैं, उसकी कलाई के चारों ओर एक रबर बैंड लपेट और यह त्वचा के लिए तस्वीर एक मध्यम तीव्र दर्द पैदा करने के लिए जब भी आप महसूस करते हैं कि वह प्रलोभन के आगे घुटने टेक था करते हैं।
  • 4
    एक अच्छा या तटस्थ एक के साथ एक बुरी आदत बदलें एक नई और अधिक सकारात्मक आदत करने के लिए पुराने एक गायब नहीं होगा, लेकिन नए अनुष्ठान के लिए धन्यवाद और खुशी का एक स्रोत के रूप में यह परित्याग की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने में सक्षम हो जाएगा।
  • बहुत से लोग पाते हैं कि यह एक आदत बन जाती है जब एक दैनिक व्यायाम दिनचर्या संतोषजनक हो सकती है।
  • कुछ बुरी आदतों में एक है "अच्छी आदत" जिस पर इसका ध्यान केंद्रित करना संभव है, और यह कई लोगों में है, जो नकारात्मक को छोड़ने की बजाए इस नई आदत को आसान और अधिक फायदेमंद मानते हैं। उदाहरण के लिए, हानिकारक खाद्य पदार्थों से बचने के लिए, एक सप्ताह के निश्चित दिनों की संख्या के लिए स्वस्थ रात्रिभोज खाना पकाने के लिए खुद को चुनौती दें।
  • 5
    प्रलोभन की उपस्थिति में सतर्क रहें यदि आप ऐसी स्थिति का अनुभव कर रहे हैं जहां आप आसानी से अपनी बुरी आदत में गिर सकते हैं, मानसिक रूप से अपने आप को दोहराएं "ऐसा मत करो, ऐसा मत करो"। यदि संभव हो, तो अपने व्यवहार को एक विशेष योजना के साथ पहले से अनुशासन दें। ये सचेतन प्रयास उन बेहोश आदतों के बीच में रुकावट की सुविधा प्रदान कर सकते हैं जिन्हें आप आम तौर पर सोचने के बिना ही नेतृत्व करेंगे
  • उदाहरण के लिए, यदि आप धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं, तो ऊपर उठने और कॉफी बनाने या एक सहयोगी के साथ चैट करना जब दूसरे लोग धूम्रपान करने निकलते हैं, तो योजना बनाते हैं। यदि कोई मित्र बातचीत के दौरान सिगरेट लेता है, तो अपने दिमाग में सोचें "नहीं धन्यवाद, नहीं धन्यवाद, धन्यवाद नहीं" और तैयार हो जाओ यदि आप एक को देने का फैसला करते हैं
  • 6



    मिनी-अवकाश लें जब आप अपने परिवार के माहौल से दूर चले जाते हैं तो आदत खत्म करना बहुत आसान हो सकता है, सबसे अधिक संभावना है क्योंकि मस्तिष्क को ऑटोपिलॉट को निशाना बनाना पड़ता है। घर से दूर एक सप्ताह के अंत की योजना एक नया दिनचर्या की स्थापना पर ध्यान केंद्रित
  • 7
    जब आप बुरी आदत में नहीं देते, तो खुद को इनाम दें एक मजेदार गतिविधि के लिए अपने आप को समर्पित करके अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए खुद को पुरस्कृत करें सकारात्मक भावनाओं और अनुभवों के साथ एसोसिएट सफलता, इसे हासिल करने के लिए निराशा नहीं।
  • सही पुरस्कार की पहचान करने से पहले, आपको कई प्रयासों की आवश्यकता हो सकती है। जब भी आप एक बार कोशिश करते हैं तो पंद्रह मिनट तक टाइमर सेट करने का प्रयास करें जब समय समाप्त हो जाता है, तो खुद से पूछें कि प्रलोभन अभी भी मौजूद है यदि हां, तो अगली बार, अपेक्षित संतुष्टि को बदल दें।
  • 8
    अपने मन के reprogramming को प्रोत्साहित करने के लिए ध्यान। जब आप एक ऐसी स्थिति का सामना कर रहे हैं जो आपको अपनी बुरी आदत में पड़ने का खतरा दिखाता है, आप क्या कर रहे हैं, और कुछ मिनटों के लिए ध्यान करें शुरू में यह एक उपयोगी व्याकुलता हो सकता है, लेकिन समय के साथ आप अप्रिय व्यवहार में पड़ने के बिना शांत होने और संतुष्ट महसूस करने के लिए ध्यान का उपयोग करने में सक्षम होंगे।
  • 9
    दोस्तों और परिवार से मदद के लिए पूछें जब हम एक बुरी आदत को छोड़ना चाहते हैं, तो हम लोग नियमित रूप से लगातार होते हैं और जिन लोगों के हम प्यार करते हैं वे एक शानदार संसाधन बन जाते हैं, बशर्ते वे हमारे प्रयासों को गंभीरता से लेते हैं वांछित परिवर्तन करने में आपकी मदद करने के लिए और प्रलोभन में देकर उन्हें ठीक करने के लिए कहें।
  • कुछ कार्यक्रमों है कि मुकाबला व्यसनों एक शिक्षक की आवश्यकता होती है एक अनुबंध है जिसमें वे वास्तव में अपनी जिम्मेदारियों बताया गया है, कि कार्रवाई नहीं तो क्या करना है, कैसे सिगरेट या व्यक्ति जो अपने मदद की जरूरत है की आत्माओं फेंकने के लिए इच्छुक नहीं होता सहित हस्ताक्षर करने के लिए।
  • 10
    पेशेवर मदद के लिए पूछें यदि आपकी बुरी आदत एक बहुत ही नकारात्मक तरीके से आपके जीवन को प्रभावित करती है, तो पेशेवर सहायता का उपयोग करें लगभग किसी भी प्रकार के निर्भरता के लिए विशिष्ट संगठन हैं एक चिकित्सक या चिकित्सक आपको इस पर सलाह देने में सक्षम होना चाहिए, या व्यक्तिगत साक्षात्कार का सुझाव दे सकता है।
  • कई अलग-अलग कार्यक्रम हैं, इसलिए निराश मत बनो और हार न दें अगर उनमें से एक काम नहीं करता है। प्रेरक साक्षात्कार और भावनात्मक संकट के लिए सहिष्णुता पेशेवर देखभाल के दो उदाहरण हैं जो स्वयं को दोहराना कठिन हैं।
  • टिप्स

    • यदि आपकी बुरी आदत एक गंभीर लत है, तो ध्यान दें कि यह किसी भी तरह के तनाव या अवसाद से निपटने का तरीका है। आपकी समस्याओं को अलग ढंग से प्रबंधित करने का मतलब एक अंतर बनाना और विफलता से सफलता के लिए जा सकता है। अगर आपके जीवन पर होने वाले परिणाम गंभीर हैं, तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें या किसी चिकित्सक से संपर्क करें।
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com