कैसे एक बुरी आदत खोने के लिए

आप अपने नाखूनों को कुचलना

? क्या आप अपने बालों के साथ ना रोकते हैं? आप अपने अंगूठे को चूसो? आप अपने होंठ काटने? आपकी बुरी आदत जो भी हो, और यह कैसे निहित हो सकती है, इसे बीच में जाने की प्रक्रिया मोटे तौर पर समान होगी। स्थिरता और सही मानसिक रुख के साथ, आप इसे छोड़ सकते हैं। इस अनुच्छेद में दिए गए निर्देश आपको मार्ग के साथ मार्गदर्शन करेंगे।

कदम

भाग 1

सोच का रास्ता बदलें
ब्रेक ए डिबिट चरण 1 के शीर्षक वाला इमेज
1
एक लक्ष्य प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध यद्यपि यह स्पष्ट हो सकता है, यह समझना महत्वपूर्ण है कि बुरी आदत से छुटकारा पाने में पहला कदम वास्तव में करना चाहता है और अपने जीवन को बदलना चाहता है।
  • बहुत से लोग उस पथ को लेते हैं जो उन्हें बिना किसी बुरी आदत को खोने के लिए प्रेरित करता है कि वे वाकई यह परिवर्तन चाहते हैं। यह उपकार से छुटकारा पाने के लिए एक सरल कार्य नहीं है, इसलिए यदि आप अपने आप को गंभीरता से नहीं लेते हैं, तो आप असफल होने का जोखिम उठाते हैं।
  • ब्रेक ए डिबिट स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अपनी आदत का वर्णन करने वाली तंत्र को समझें ज्यादातर मामलों में, अभ्यस्त व्यवहार ऐसे पैटर्न होते हैं जो विकसित हुए हैं क्योंकि वे किसी तरह से शामिल हो गए हैं। इसे सामान्य क्रिया करने या अलग-अलग भावनात्मक राज्यों को प्रबंधित करने में आसान बनाएं।
  • "आदत की रस्म" यह एक मौका या ट्रिगर कारक से उत्पन्न होता है जो मस्तिष्क को अभ्यस्त व्यवहार को जीवन देने के लिए निहित करता है। मस्तिष्क का इलाज "इनाम" न्यूरोकेमिकल पदार्थों के रूप में इस व्यवहार से प्राप्त, जो अनुष्ठान को सुदृढ़ करते हैं। आप भाग में दखल करके आदत से छुटकारा पा सकेंगे व्यवहार आदत की खुद की
  • ब्रेक ए डिबिट स्टेप 3 नामक छवि
    3
    यह उस संदर्भ का विश्लेषण करता है जिसमें आदत खुद प्रकट होती है। एक आदत को खोने का सबसे प्रभावशाली तरीका क्या है यह समझने के लिए, स्थिति और भावनात्मक संदर्भ को समझना उपयोगी है जो एक समान व्यवहार पद्धति को ट्रिगर करता है। इस तरह आप यह समझ पाएंगे कि क्या है "इनाम" मस्तिष्क के लिए आवश्यक एक बार जब आप यह महसूस करते हैं, तो आप एक गलत आदत के रूप में एक ही लाभ प्राप्त करने के लिए स्वस्थ उपकरण विकसित कर पाएंगे।
  • कई मामलों में, बुरी आदतों की वजह से तनाव या उबाऊ कारणों से निपटने के लिए पैदा होते हैं।
  • उदाहरण के लिए, कई लोगों के लिए, धूम्रपान तनाव से राहत प्रदान करता है अस्थायी रूप से इस आवेग की संतुष्टि को स्थगित करने के लिए, अधिक संतोषजनक गतिविधियों को समर्पित करने के लिए समय प्राप्त करना संभव है।
  • ध्यान दें, जब आपको लगता है कि किसी अभ्यस्त पैटर्न के अनुसार व्यवहार करने की आवश्यकता है। अक्सर, आदतों इतनी गहरी होती हैं कि वे हमें यह समझने से रोकते हैं कि हम उनका अनुसरण क्यों करते हैं। इस जागरूकता को प्राप्त करने के द्वारा, आप उन्हें पहचानने में सक्षम होंगे जो आपको उनका पालन करते हैं।
  • जब आप अपनी आदत का वर्णन करते हैं, संदर्भ का उल्लेख करें और क्या हो रहा है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने नाखले खाते हैं, तो हर बार जब आप उन्हें छेड़ने की ज़रूरत महसूस करते हैं, लिखते हैं। वर्णन करें कि आप कैसा महसूस करते हैं, दिन के दौरान क्या हुआ, आप कहां हैं और आप किस बारे में सोच रहे थे
  • ब्रेक ए डिबिट स्टेप 4 नामक छवि
    4
    एक योजना की प्रक्रिया करें एक बार जब आप समझते हैं कि आपकी परिस्थिति में किस तरह की स्थिति निर्धारित होती है और जब आप अवांछित व्यवहार करते हैं तो आपको प्राप्त होने वाला इनाम, आप एक योजना बना सकते हैं जिसमें ट्रिगर्स को बाधित करने के लिए आपके व्यवहार और रणनीतियों को बदलने के लक्ष्य शामिल हैं।
  • कुछ अध्ययनों के अनुसार, यदि आपके पास एक स्पष्ट और विस्तृत योजना है, तो एक आदत से छुटकारा पाने में सक्षम होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। इस तरह, वास्तव में, आपके पास अवांछित व्यवहार को कमजोर करने और नए एक्शन पैटर्न बनाने के लिए प्रोत्साहित करने की संभावना है।
  • गलतियां करने की अपेक्षा करें उस योजना पर भरोसा न करें जो जोखिम को पहली गलती में विफल कर दे। रास्ते में कुछ बिंदु पर, ऐसा हो सकता है कि आप बुरी आदतों को फिर से शुरू करने के लिए प्रलोभन में पड़ जाएं। इस जोखिम को अग्रिम में स्वीकार करके, आप नकारात्मक विचारों को अपने सभी प्रयासों में बाधा नहीं देंगे।
  • आपकी योजना में आपको तंत्र शामिल करना चाहिए, जो आपको अपने उद्देश्य को प्राप्त करने में आपकी सहायता करने वाले लोगों की सफलता और प्रतिक्रिया मिलने पर आपको पुरस्कार देने के लिए दिए गए पुरस्कारों के लिए आपके द्वारा प्रस्तावित किया गया है। लेख के निम्नलिखित खंड में आपको अधिक विवरण दिया जाएगा।
  • ब्रेक ए डिबिट चरण 5 के शीर्षक वाला इमेज
    5
    अपनी सफलता की कल्पना करो मान लीजिए कि परिस्थितियों की कल्पना करके कई बार एक बुरी आदत से छुटकारा पाने के लिए जहां आप उन्हें अधिक रचनात्मक व्यवहार के साथ बदलते हैं ऐसी परिस्थितियों की कल्पना करें जिसमें नकारात्मक व्यवहार को मानने की प्रलोभन के बावजूद, एक बेहतर विकल्प चुनें। ऐसा करने से, आप सकारात्मक व्यवहार पद्धतियों के निर्माण को मजबूत करने में सक्षम होंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य जंक फूड की खपत में नहीं है, तो रसोई में होने की कल्पना करें जब आप एक स्वस्थ पकवान तैयार करते हैं और इसे खाने के लिए बैठते हैं।
  • कुछ लोगों को वांछित व्यवहार लिखना उपयोगी है और हर दिन इन निर्देशों की समीक्षा करें।
  • ब्रेक ए डिबिट स्टेप 6 नामक छवि
    6
    जागरूकता प्राप्त करें रोज़मर्रा की जिंदगी में जागरूकता बढ़ाने के द्वारा, आप घटनाओं से ले जाया जाने के बजाय आप क्या कर रहे हैं, इसके बारे में जागरूक हो सकते हैं। व्यवहार में, वास्तविकता से बचने या फैसले लेने के बिना किसी क्षण में क्या हो रहा है इसके बारे में जागरूक होने के बारे में है। अभ्यास के साथ, यह एक स्वस्थ आदत बन सकता है, जो बुरी आदतों से बचने के लिए आप का बचाव करना चाहते हैं।
  • चेतना स्थितियों को अलग ढंग से प्रतिक्रिया देने के लिए मस्तिष्क को प्रशिक्षित करता है यह वास्तव में कर सकते हैं "रिप्रोग्राम" स्थितियों और कारकों को तनाव देने के लिए प्रतिक्रियाओं, प्रतिक्रिया देने और खुद को तैयार करने से रोकने से पहले आपको प्रतिबिंबित करने की इजाजत देता है "स्वचालित विचार" कि कुछ परिस्थितियों के जवाब में उठता है
  • क्षणों के बारे में जागरूक रहें, जब आप बुरी आदतों को देने के लिए परीक्षा लेते हैं। ऐसे हालात क्या हैं जो अवांछित व्यवहार को ट्रिगर करते हैं? आपके शरीर को क्या उत्तेजना महसूस होती है और क्या विचार हैं जो आपको इसे लेने के लिए प्रेरित करते हैं? अगर आप इन सभी पहलुओं को खुद को समझने के बिना समझ सकते हैं, तो आपको विरोध करने की ताकत मिलेगी।
  • बुरा आदत से संबंधित विचारों को दबाना न करें विडंबना यह है कि जब आप किसी चीज़ के बारे में सोचने की कोशिश नहीं करते, तो आप इसे हर जगह देखना शुरू करते हैं और दबंग महसूस करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप सिगरेट के बारे में सोचने की कोशिश नहीं करते हैं, तो आप कुछ भी नहीं करेंगे, लेकिन आपको धूम्रपान को याद करने के लिए कुछ ज्यादा संवेदनशील होगा। यदि आप इस अदम्य इच्छा और परिस्थितियों को प्रोत्साहित करते हैं, जो इसे प्रोत्साहित करते हैं, समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो आप अधिक सफल होंगे।
  • इसे प्रयास करें सचेत ध्यान. शांत होने और श्वास पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने कुछ मिनटों का समय लेने से, आप अपने शरीर और आपके विचारों के बारे में जागरूकता प्राप्त करने में सक्षम होंगे।
  • इसके अलावा योग और ताई ची वे ध्यान को प्रोत्साहित करते हैं और स्वास्थ्य के लिए उत्कृष्ट हैं I
  • क्षणों को नोट करें जब आपको लगता है कि इस आवेग के बारे में फैसला किए बिना, अपनी आदत के लिए खुद को छोड़ने की आवश्यकता महसूस करते हैं उदाहरण के लिए, कहने की कोशिश करें: "मैं अभी धूम्रपान करना चाहता हूँ" या "अब मैं अपने नाखूनों को खाना चाहूंगा"। अपनी भावनाओं को स्वीकार करते हुए, आप अपने विचारों में फंसने के बिना उन्हें नियंत्रित और हटा सकते हैं
  • भाग 2

    जिस तरह से आप व्यवहार करते हैं उसे बदलें
    ब्रेक ए डिबिट स्टेप 7 नामक छवि
    1
    आसपास के वातावरण बदलें कुछ शोध के मुताबिक, हमें जो कुछ भी चारों ओर घूमता है, हमें कभी-कभी कुछ व्यवहार करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं, भले ही हम उन्हें रोकना चाहते हैं। आदत को खत्म करने के लिए, ट्रिगर करने वाले कारकों को कम करना शुरू करना आवश्यक है जब तक कि हम उन्हें प्रबंधित करने के नए तरीकों को विकसित करने में सक्षम न हो जाएं।
    • असामान्य परिस्थितियों में स्वभाव के उन हिस्सों का अधिक से अधिक उपयोग करने की कृपा होती है, जो कि स्वभाव के व्यवहार पैटर्नों की हानि के प्रति जागरूक फैसले के प्रति उन्मुख होती है।
    • बुरी आदतों को खोने का सबसे अच्छा तरीका दृश्यों को बदलने और देखें कि क्या वे अभी भी आपको परेशान करते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप पोर्च पर धूम्रपान करना पसंद करते हैं, तो कुर्सी को हटा दें जिसे आप आमतौर पर बैठते हैं और इसे एक संयंत्र के साथ बदलते हैं। यदि आप बहुत ज्यादा खाते हैं, तो आप हमेशा एक ही स्थान पर बैठते हैं, स्थिति बदलते हैं या फर्नीचर को अलग तरह से व्यवस्थित करने के लिए अलग-अलग परिदृश्य में आपके सामने टेबल बनाते हैं। छोटे बदलाव उस तंत्र को रोक सकते हैं, जिस पर एक गलत आदत निर्भर करता है, और मन को वास्तविकता पर पुनर्विचार करने के लिए मजबूर करता है।
    • सकारात्मक व्यवहार के पक्ष में रहने वाले लोगों के साथ करीबी रिश्ते। आपको अपने पुराने दोस्तों को जाने नहीं देना चाहिए, लेकिन आपको नए लोगों की तलाश करने की कोशिश करनी चाहिए, जो ट्रिगर कारकों को सीमित करने के लिए आप क्या करना चाहते हैं, उसी तरह जीवन शैली का पालन करने वालों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
    • छुट्टी ले लो, अगर आप कर सकते हैं पुरानी और बुरी आदतों को रोकने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक यह है कि आप अपने घर लौटने के बाद रोजमर्रा की जिंदगी में नए और स्वस्थ आदतों को विकसित करने के लिए पूरी तरह से नए अनुभवों को तैयार करना चाहते हैं।



  • ब्रेक ए डिबिट स्टेप 8 नामक छवि
    2
    आपके और आदत के बीच की बाधाओं को दूर करने का प्रयास करें यदि आप ऐसी बाधाएं बनाते हैं जो आपकी बुरी आदतों को रोकने या किसी खास प्रकार के व्यवहार को लेने में कम सुखद बनाता है, तो आप उस दिनचर्या को तोड़ सकते हैं जिसने अतीत में एक विशिष्ट दृष्टिकोण को समेकित किया है। यहां पर कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • अपने लक्ष्यों को उन लोगों के साथ साझा करें, जो आपको अपना समर्थन दे सकते हैं, क्योंकि आप एक बुरी आदत को खोने का प्रयास करते हैं, और जब आप गलती करते हैं तो आपको डांटते हैं। इस तरह, यदि आप एक प्रलोभन में देते हैं, तो आपको परिणाम भुगतना होगा।
  • इससे भी बेहतर, किसी को अपनी खुद की आदत है और इसे खत्म करना चाहता है ढूँढें। यात्रा के साथ मिलकर, एक-दूसरे को अपने इरादों के साथ विश्वास रखने की मदद करें।
  • जो भी आप अनचाहे व्यवहार को सामान्य रूप से ले जाता है, उस क्रम को रोकने के लिए आप जो भी कर सकते हैं, वह प्रभावी है उदाहरण के लिए, यदि आप धूम्रपान छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं, सिगरेट को दूसरे कमरे में डाल दें। यदि आप कार्यस्थल पर फेसबुक का उपयोग करना बंद करने का प्रयास कर रहे हैं, तो इंटरनेट से डिस्कनेक्ट करें या कई एप्लिकेशन में से एक का उपयोग करें जो आपको एक्सेस ब्लॉक करने की इजाजत देते हैं। यहां तक ​​कि अगर ये बाधाएं आसानी से बचा जा सकती हैं, कभी-कभी वे व्यवहार पद्धति को कम करने के लिए पर्याप्त हैं जिससे एक गलत आदत पैदा होती है।
  • छोटे सेट अप करें "दंड" जब आप कोई गलती करते हैं तो इसका उपयोग करें उदाहरण के लिए, आप उसी तर्क का उपयोग कर सकते हैं जिसे आप उपयोग करेंगे बुरे शब्दों से बचें: जैसे ही आप अप्रिय आदत में आते हैं, एक जार में एक यूरो (या अधिक) डाल दिया जब भी आप अपनी योजना को तोड़ने के लिए हर बार भुगतान करने के लिए नफरत करते हैं, और अपने फैसले का सम्मान करें, उसे चुनें। अपनी आदत से छुटकारा पाने के बाद, आप तय कर सकते हैं कि संचित धन खर्च करने के लिए खुद को इनाम देने या दान करने के लिए दान करें।
  • वैकल्पिक रूप से, यदि आप भोजन पर गड़बड़ रोकने के लिए सबकुछ कर रहे हैं, तो हर बार जब आप ज़्यादा खाती हैं, तो अपनी कसरत के लिए 10 मिनट की व्यायाम जोड़ें। यह बहुत संभावना है कि आपके व्यवहार से जुड़ी सजा अधिक प्रभावी होगी
  • ब्रेक ए डिबिट चरण 9 के शीर्षक वाला इमेज
    3
    थोड़ा साथ शुरू करें कुछ आदतों को बदलना आसान नहीं है, जैसे कि स्थगित करना, क्योंकि समाधान भी मांग की जा सकती है। "स्थगित करना बंद करें" यह आप को प्रेरित करने और इसे महसूस करने में असमर्थ महसूस करने के लिए ऐसा मुश्किल काम लग सकता है। इन मामलों में, अपने लक्ष्यों को छोटे, आसान-से-पहुंच के चरणों में विभाजित करने का प्रयास करें। जब आपको लगता है कि सफलताएं पहले आती हैं, तो आप महसूस करेंगे "संतोष" और आपका मन कम प्रतिरोध का विरोध करेगा क्योंकि इससे अंतिम लक्ष्य पर विचार नहीं किया जाएगा "बहुत बड़ा" महसूस करने के लिए अधिक जंक फूड खाने के बारे में सोचने के बजाय, एक स्वस्थ नाश्ते बनाने का प्रयास करें इसके बजाय, आपको अधिक बार व्यायामशाला जाना पड़ता है, शनिवार सुबह योग का अभ्यास करने के लिए आयोजन किया जाता है। जब आप छोटी प्रगति करते हैं, तब तक अपने रास्ते पर जारी रखें जब तक आप अंतिम लक्ष्य तक नहीं पहुंच जाते।
  • उदाहरण के लिए, कहने के बजाय: "आज से मैं स्थगित करना बंद कर दूँगा", आधे घंटे के लिए अपने काम पर ध्यान केंद्रित रहना सुनिश्चित करें।
  • इसका सहारा लेना उपयोगी हो सकता है "टमाटर विधि". एक टाइमर का उपयोग करें और एक समय सेट करें जब आपको कुछ भी करने के लिए बिना अपने काम पर ध्यान देने की आवश्यकता हो। यह लंबे समय तक नहीं रहना चाहिए: इसे 45 मिनट से ज्यादा नहीं लगेगा, लेकिन 20 से कम नहीं। लक्ष्य आपको एक उचित और व्यवहार्य कार्य प्रदान करना है।
  • उस समय के बाद, अपने आप को थोड़ा ब्रेक दें! कुछ मज़ा करो, फेसबुक पर सर्फ, जांचें कि आपने क्या लिखा है। फिर समय की एक और अवधि के लिए ध्यान केंद्रित करें।
  • नई और स्वस्थ आदतों का निर्माण करके, यह विधि कर सकते हैं "धोखा देना" मस्तिष्क, क्योंकि आपके पास तुरंत अपनी सफलता देखने का अवसर है (जो बहुत फायदेमंद है)।
  • ब्रेक ए डिबिट स्टेप 10 नामक छवि
    4
    अपनी उपलब्धियों का पुरस्कार दें चूंकि आदतें पैदा होती हैं जब एक व्यवहार का पुरस्कृत होता है, तो नई आदतों को स्थापित करने का एक अच्छा समाधान रचनात्मक व्यवहार को संभालने के लिए स्वयं को पुरस्कृत करना है।
  • सबसे प्रभावी पुरस्कार वह ऐसा होता है जो सकारात्मक व्यवहार के तुरंत बाद आता है और जो कुछ आप वास्तव में पसंद करते हैं या चाहते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आप देर से काम करने की आदत को खोने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप जब भी समय पर हो, जब तक इसकी आवश्यकता न हो तब तक आप अपने प्यारे कॉफी के साथ इनाम कर सकते हैं।
  • ब्रेक ए डिबिट स्टेप 11 नामक छवि
    5
    एक प्रतिस्थापन खोजें अपनी ज़िंदगी में नई और अधिक सकारात्मक चीज़ों के साथ बुरी आदत को बदलने की कोशिश करें जब आप कुछ गलत करने के लिए परीक्षा दे रहे हैं, तो एक वैकल्पिक कार्य योजना का सहारा लेने में रहस्य निहित है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप धूम्रपान छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं, कैंडी खाने की कोशिश करें या क्षणों में धूम्रपान करें, जिसे आप पास करेंगे दूसरी गतिविधि के साथ गलत आदत से बचे हुए अंतर को भर कर, आप किसी भी पुनरुत्थान से बचेंगे
  • महत्वपूर्ण बात यह है कि वैकल्पिक रूप से एक गतिविधि का चयन न तो बोरिंग और न ही अनचाहे। यह बहुत आसान होगा यदि ऐसा कुछ है जो आप वास्तव में करना चाहते हैं, तो आप चाहें या वह अनिवार्य रूप से आपको अच्छे परिणाम की ओर ले जाता है, अधिमानतः तत्काल।
  • ब्रेक ए डिबिट स्टेप 12 नामक छवि
    6
    धीरज रखो व्यवहारिक कंडीशनिंग एक लंबी प्रक्रिया है, क्योंकि बुरी आदतों को रातोंरात नहीं खोया जाता है। इसलिए, आपको दृढ़ होना पड़ेगा, धीरज और अपने आप से दया करें।
  • आम राय और स्वयं सहायता पुस्तिकाओं का सुझाव है कि आदत को खोने के लिए 28 दिन लगते हैं। हालांकि, वास्तविकता बहुत अधिक जटिल है: हाल के अध्ययनों के अनुसार, प्रक्रिया की अवधि में आदत और व्यक्ति दोनों के द्वारा भिन्न होता है, और केवल 18 दिन या 245 ले सकते हैं।
  • हालांकि यह प्रक्रिया अलग-अलग से अलग-अलग है, शायद यह कहना सही होगा कि पहले दिन सबसे कठिन हैं कुछ तंत्रिका विज्ञानियों का तर्क है कि पहले दो हफ्तों के दौरान विषयों ने मस्तिष्क में स्थित मस्तिष्क केन्द्रों को प्रोत्साहित करने वाले पदार्थों के रासायनिक परिवर्तनों को प्रबंधित करने में कठिनाई को नियंत्रित करने वाली तंत्रिका तंत्र द्वारा ट्रिगर की अवधि समाप्त कर दी है।
  • ब्रेक ए डिबेट चरण 13
    7
    अपने आप को दया करो दोहराते हुए कि आप कुछ हासिल करने में सक्षम नहीं हैं, यह एक गलत आदत है जो विश्वास को मजबूत करती है कि आप इसे नहीं बनाते हैं याद रखें कि यदि आप अपने आप पर कड़ी मेहनत करते हैं क्योंकि आपको एक मुश्किल समय या भटकाव होता है, तो आपको कोई लाभ नहीं मिलेगा, या अपनी बुरी आदतों को बढ़ाते हुए जोखिम।
  • यदि आप देख रहे हैं कि आप बहुत आलोचक हैं, तो याद रखें कि जो भी चीजें जो सबसे विरोधाभासी हैं, वे एक साथ रह सकते हैं। उदाहरण के लिए, कल्पना करो कि आप जंक फूड खाने की आदत खोना चाहते हैं, लेकिन "आपने छोड़ दिया" दोपहर के भोजन के समय चिप्स के एक बैग के नीचे दे आप सबसे अधिक संभावना आपको दोष देंगे हालांकि, यदि आप अपने आप से दयालु हैं, तो आप नुकसान के इस पल को पहचान लेंगे और आपको एहसास होगा कि यह पूरी विफलता नहीं थी खुद को एक बार जाने के लिए आपको दोष देना जारी रखने की आवश्यकता नहीं है।
  • एक जोड़ने का प्रयास करें और अपने बयानों के लिए और अगली बार जब आप एक चुनौती का सामना कर रहे हैं तो एक अधिक प्रभावी योजना स्थापित करें। उदाहरण के लिए: "मैंने दोपहर के भोजन के लिए चिप्स के उस बैग को खा लिया। मैं खुद से गुस्से में हूँ और कार्य करने के लिए नाश्ते की तैयारी करके मेरी मदद कर सकता हूं, इसलिए मुझे वेंडिंग मशीन से परीक्षा नहीं होगी"।
  • आप एक भी जोड़ सकते हैं "लेकिन" और एक और रचनात्मक विचार तैयार करके जारी रखें, जैसे: "मैंने एक गड़बड़ी बनाई है, लेकिन हर कोई गलती करता है कभी-कभी"।
  • टिप्स

    • जब स्थिति जटिल हो जाती है, तो भविष्य में क्या हो सकता है, इसके बारे में सोचें, जब आप अंततः अपनी बुरी आदत को खो देंगे।
    • एक समय में एक आदत का ख्याल रखना, अधिकतम दो, अन्यथा आप निराश हो सकते हैं
    • कुछ लोगों का मानना ​​है कि धीरे-धीरे खराब व्यवहार कम करना आसान है, जबकि दूसरों के लिए यह बिंदु को खाली करना आसान है। यह पता लगाने की कोशिश करें कि कौन सी मार्ग आपके लिए सबसे अधिक प्रभावी है, भले ही उसे आपको एक से अधिक प्रयास करने के लिए प्रेरित करना चाहिए।
    • यदि आप अपने नाखून खाते हैं, नेल पॉलिश लागू करें। ठीक दिखाई देने से आप उन्हें निगलने से हतोत्साहित कर देंगे और यदि आप उन्हें अपने मुँह में लाएंगे, तो स्वाद बहुत सुखद नहीं होगा

    चेतावनी

    • मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर (मनोचिकित्सक, मनोचिकित्सक या परामर्शदाता) से परामर्श करें यदि आप महसूस करते हैं कि आप स्वतंत्र रूप से अपनी आदत को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, खासकर अगर इसमें कुछ खतरा शामिल है
    • पदार्थों के दुरुपयोग, विकारों को खाने, स्वयं-हानि और अन्य आत्म-विनाशकारी व्यवहार व्यसनी या आगे मानसिक विकार का संकेत कर सकते हैं। उन्हें लड़ने के लिए पेशेवर मदद की तलाश करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com