लोगों के साथ कैसे बात करें

अच्छा संवादात्मक कौशल रखने के बाद, आप अपने करियर में, अपने सामाजिक जीवन में और प्रेम में अधिक सफलता प्राप्त कर सकते हैं। किसी अन्य कौशल के साथ, आपको दूसरों के साथ प्रभावी ढंग से बोलने के लिए अनुभव और आत्मविश्वास की आवश्यकता होती है। हालांकि, दिलचस्प बातचीतओं में व्यस्त होने और उन्हें आगे ले जाने में आपको अधिक सहज महसूस करने के लिए कई उपयोगी सुझाव दिए गए हैं

कदम

भाग 1

वार्तालाप प्रारंभ करें
शीर्षक से चित्र लोगों से बात करें चरण 1
1
अजनबी से बात करें अक्सर, बातचीत का सबसे कठिन हिस्सा बर्फ को तोड़ने के लिए शब्द खोज रहा है। यदि आप किसी अजनबी से बात करना चाहते हैं तो यह विशेष रूप से कठिन हो सकता है किसी व्यक्ति के साथ संवाद शुरू करने के लिए जिसे आप नहीं जानते, अपने बीच के सामान्य तत्व ढूंढने का प्रयास करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने पड़ोस बार में एक कतार में खड़े हैं, तो आप अपने सामने व्यक्ति को बता सकते हैं "आप क्या करने की सलाह देते हैं? मैंने कभी विशेष पेय की कोशिश नहीं की है"।
  • आप उस स्थिति पर टिप्पणी भी कर सकते हैं जिसमें आप हैं कहने की कोशिश करो "क्या एक खूबसूरत दिन, है ना?"। यदि व्यक्ति अनुकूल स्वर में उत्तर देता है, तो आप अधिक विशिष्ट टिप्पणियों के साथ जारी रख सकते हैं।
  • बर्फ को तोड़ने का दूसरा तरीका उस व्यक्ति के बारे में टिप्पणी करना है जिसे आप से बात करना चाहते हैं। आप कह सकते हैं: "मैं वास्तव में उसका बैग पसंद आया"।
  • शीर्षक से चित्र लोगों से बात करें चरण 2
    2
    दृष्टिकोण करने के लिए सही व्यक्ति चुनें उन लोगों की तलाश करें जो व्यस्त नहीं लगते हैं और जिनके पास मैत्रीपूर्ण अभिव्यक्ति है उदाहरण के लिए, यदि लाइन में प्रतीक्षा करते समय उन उपस्थितों में से एक आपको आंखों में दिखता है, मुस्कान और उसे एक सवाल पूछें किसी ऐसे व्यक्ति के साथ वार्तालाप प्रारंभ न करें जो पहले ही बोल रहा है या जो अन्य गतिविधि कर रहा है
  • पार्टियों में, बार काउंटर के पास या बुफे मेज पर बातचीत शुरू करने का प्रयास करें उन स्थितियों में आप अपने निपटान में उन तत्वों के साथ होंगे जिनके साथ बर्फ तोड़ना है, जैसे "क्या आपने गुआमकोल सॉस की कोशिश की?", या "क्या आप मुझे दिखा सकते हैं कि इस कॉर्कस्क्रू का उपयोग कैसे करें?"।
  • यदि आप एक पार्टी में हैं और आपको बातचीत करने में परेशानी हो रही है, तो रसोई घर पर जाएं वह कमरा अक्सर एक संकलन वातावरण होता है, जहां आप कॉकटेल या स्नैक्स तैयार करने में मदद करते हुए मौजूद लोगों से जुड़ सकते हैं।
  • जब आप किसी सहकर्मी से संपर्क करने का निर्णय लेते हैं, तो उसी नियम लागू होते हैं। क्षण के लिए रुको जब वह व्यस्त नहीं है। लंच ब्रेक अक्सर सबसे अच्छी स्थिति है
  • शीर्षक से चित्र लोगों से बात करें चरण 3
    3
    एक व्यक्ति को पता है जिसे आप जानते हैं क्या आप उससे पहले किसी से बात करनी चाहते हैं, लेकिन पता नहीं कैसे बर्फ को तोड़ना है? एक प्रभावी दृष्टिकोण उसके बारे में उससे कुछ पूछना है बातचीत एक वार्तालाप शुरू करने के लिए महान उपकरण हैं
  • यदि आप बार में एक सहकर्मी के साथ चैट करना चाहते हैं, तो एक प्रश्न के साथ शुरू करें कहने की कोशिश करें: "आपने सप्ताहांत कैसे खर्च किया? क्या आपने खूबसूरत दिन का लाभ उठाया?"।
  • क्या आप नए पड़ोसी को अगले दरवाजे से मिलना चाहेंगे? जब आप उसे इकट्ठा करते देखते हैं, तो उसे बताएं: "आप नए पड़ोस में कैसे हैं? मुझे पता है कि आपको शहर में सबसे अच्छा पिज्जा कहां खाने की सलाह है"।
  • शीर्षक से चित्र लोगों से बात करें चरण 4
    4
    यह एक सरल दृष्टिकोण को गोद लेता है किसी से बात करना शुरू करने के लिए आपको असाधारण वाक्यों की आवश्यकता नहीं है से शुरू करने का प्रयास करें "नमस्ते" या "आप कैसे हैं?"। आपका वार्ताकार अपने योगदान की पेशकश करेगा और आप बातचीत शुरू करने में सक्षम होंगे, ये सरल परिचय से शुरू होगा।
  • आप अपने बारे में एक सरल बयान कर सकते हैं विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण कताई सत्र के बाद, आपके पास वाले व्यक्ति से संपर्क करें और उन्हें बताएं: "बेनाम: अरे नहीं, आज रात मैं हर जगह दर्द होगा"।
  • एक साधारण दृष्टिकोण अपनाने से आप बातचीत शुरू करेंगे, और आप दूसरे व्यक्ति को इसे जारी रखने में आपकी सहायता करने की अनुमति देंगे इसके अलावा, आपको कम दबाव महसूस होगा, क्योंकि आपको कुछ चालाक के बारे में सोचने की ज़रूरत नहीं होगी।
  • टॉक टू पीपल चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    बहुत अधिक विवरण प्रकट करने से बचें बातचीत करने की कोशिश करते समय, यह महत्वपूर्ण है कि आपके वार्ताकार को असुविधाजनक महसूस न करें। बहुत से लोग बड़बड़ाना या नर्वस करते हैं जब वे इस बारे में बात करते हैं और इससे एक सामान्य सामाजिक समस्या हो सकती है, जिसे अति-साझाकरण के रूप में जाना जाता है।
  • अगर आप किसी व्यक्ति से निजी तौर पर बात नहीं कर रहे हैं जो आप अच्छी तरह से जानते हैं, तो अपने बारे में महत्वपूर्ण जानकारी का खुलासा न करें। उदाहरण के लिए, स्त्री रोग विशेषज्ञ के लिए अपनी पिछली यात्रा के परिणाम समझा जाने वाले परिचित के साथ बातचीत शुरू करने की कोशिश मत करो।
  • व्यक्तिगत जानकारी साझा करते समय लोगों को अक्सर असहज महसूस होता है सुपरमार्केट कैशियर आपकी बेटी की स्कूल समस्याओं को नहीं जानना चाहता है जब आप एक वार्तालाप शुरू करते हैं, तो संभावित संवेदनशील विषयों से बचें।
  • शीर्षक से चित्र लोगों से बात करें चरण 6
    6
    जब आपको बात करने की आवश्यकता नहीं है, तो जानें कुछ मामलों में चुप्पी हमारे लिए शर्मिंदगी लग सकता है, और आपके प्राकृतिक पूर्वगामी उन्हें बेकार बकवास के साथ भरने के लिए हो सकता है हालाँकि, हालाँकि, चुप रहना बेहतर होता है।
  • यदि आप एक हवाई जहाज़ पर हैं और आप ऊब गए हैं, तो आप अपने पास बैठे व्यक्ति से बात करने का फैसला कर सकते हैं अगर, हालांकि, आप ध्यान दें कि वह बातचीत में रूचि नहीं रखती है, तो वह ऊबड़ से लड़ने का एक और तरीका पाता है
  • यदि कोई व्यक्ति आपकी नजर को पार करने से बचा जाता है, तो वह आपको यह समझाना चाहता है कि वह बात नहीं करना चाहता है। यहां तक ​​कि जो लोग हेडफ़ोन के साथ संगीत पढ़ते या सुनते हैं, वे मौन रहना पसंद करते हैं।
  • भाग 2

    वार्ता जारी रखें
    शीर्षक से चित्र लोगों से बात करें चरण 7
    1
    प्रश्न पूछें बर्फ को तोड़ने के बाद, बातचीत जारी रखने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं। बातों को जारी रखने के लिए सवाल डालना एक बढ़िया तरीका है। आपके वार्ताकार को आपके लिए कुछ सरल करने के लिए कहने का प्रयास करें
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बच्चे को स्कूल से बाहर निकलने की उम्मीद कर रहे हैं, तो आप एक और मां को बता सकते हैं: "क्या आप मुझे याद कर सकते हैं कि बच्चों को कल कब जाना है?"।
    • आप सलाह के लिए एक सहयोगी से पूछ सकते हैं कहने की कोशिश करें: "कार्लो, आपकी प्रस्तुतियां हमेशा इतनी परिपूर्ण हैं क्या आप मुझे कुछ सुझाव देंगे?"।
  • शीर्षक से चित्र लोगों से बात करें चरण 8
    2
    खुले प्रश्नों के साथ जारी रखें किसी भी सवाल का मुहैया कराए जाने के लिए बातचीत करना एक शानदार तरीका है। हालांकि, अच्छे संवाद विकसित करने के लिए खुला प्रश्न आवश्यक हैं। ऐसे प्रश्न तैयार न करें जो कि एक साधारण हां या ना के साथ उत्तर दिए जा सकते हैं
  • कहने के बजाय "वेनिस की यात्रा कैसे हुई?", सबूत: "मुझे याद है तुमने कहा था कि आपको यात्रा पर जाना पड़ा। आपकी छुट्टियों के दौरान आपने क्या किया?"। इस प्रकार का प्रश्न आपके वार्ताकार को अधिक विवरणों के साथ एक जवाब देने की अनुमति देता है।
  • पहले जवाब के बाद सवाल पूछते रहें। अगर जवाब था "हमने बहुत गोल्फ खेले", आप कह सकते हैं: "दिलचस्प है, आपका बाधा क्या है? क्या आप कुछ क्षेत्रों की सिफारिश कर सकते हैं? मैं वास्तव में सुधार करना चाहूंगा"।
  • आप प्रशंसाओं को प्रश्नों में बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं वास्तव में पोशाक पहनने की तरह मुझे पसंद है आपको ऐसे सुंदर कपड़े कहां मिलते हैं?"।
  • शीर्षक से चित्र लोगों से बात करें चरण 9
    3



    सहज रहें किसी बातचीत को लागू करने की कोशिश मत करो। इसके बजाय, उस चीज़ के बारे में बात करने का प्रयास करें जिसे आप वास्तव में परवाह करते हैं। ज्यादातर मामलों में, आपका वार्ताकार ध्यान देगा कि यदि आप ब्याज का नाटक करते हैं
  • डिनर पर, उन लोगों से बात करें जो आपकी रुचियों को साझा करते हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मिशेल, मैंने सुना है कि आपने अभी एक नया पर्वत बाइक खरीदा है। मुझे गंदगी पटरियों पर बहुत ज्यादा प्यार है"।
  • यदि आप अपने बेटे के सॉकर गेम में हैं, तो नए कोच के दूसरे माता-पिता से बात करने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए: "मुझे लगता है कि फिलिपो नए वर्कआउट्स के लिए बहुत धन्यवाद में सुधार कर रहा है। क्लाउडियो क्या सोचता है?"।
  • शीर्षक से चित्र लोगों से बात करें चरण 10
    4
    ऐसे वाक्यों से बचें, जो बातचीत समाप्त कर सकते हैं। कुछ मिनटों के लिए बात करने के बाद, आप अधिक आरामदायक महसूस कर सकते हैं बातचीत को आसानी से रखने के लिए आपको अभी भी कड़ी मेहनत करनी होगी। एक अच्छा संचारक बनने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि उन चीजों से बचना कैसे पड़े जिससे आपके साथ बात करने वालों को परेशानी हो सकती है
  • आप शायद पहले से ही सामाजिक स्थितियों में राजनीति या धर्म के बारे में बात करने से बचने के लिए सलाह प्राप्त कर चुके हैं। जब आप अलग-अलग पृष्ठभूमि वाले लोगों के समूह में हों तो आपको इसका हमेशा सम्मान करना चाहिए।
  • अगले एक बोरिंग से बचें उदाहरण के लिए, अपने पसंदीदा टीवी शो या अपने कुत्ते के स्वास्थ्य की पूरी रिपोर्ट के लंबे और विस्तृत विवरण प्रदान न करें आप अपने वार्ताकार को वार्तालाप में भाग लेने का अवसर भी दे सकते हैं।
  • सही स्वर का उपयोग करें लगभग सभी मामलों में, बकवास प्रकाश होना चाहिए। सब के बाद, आप एक व्यक्ति की सहानुभूति जीतने की कोशिश कर रहे हैं और हर कोई सकारात्मकता को आकर्षित करता है। यदि आपको संदेह है, तो हमेशा उत्साहजनक वाक्यांश चुनें।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "बेनाम: अरे नहीं, यह हाल ही में बहुत बारिश हुई है। कम से कम हमारे पास सुंदर वसंत फूल होंगे!"।
  • एक अप्रिय स्थिति के बारे में शिकायत करना गलत नहीं है वैसे भी एक सकारात्मक बिंदु खोजने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए: "दुर्भाग्य से हमें देर रात काम करने के लिए मजबूर किया जाता है। क्या आप समाप्त करने के बाद रात के खाने के लिए जाना चाहते हैं? मैं एक जगह जानता हूं जहां वे एक स्वादिष्ट पिज्जा बनाते हैं"।
  • शीर्षक से चित्र लोगों से बात करें चरण 11
    5
    विषय बदलें। बातचीत के दौरान जो कुछ मिनटों से अधिक समय तक रहता है, आप शायद अधिक विषयों के बारे में बात करेंगे। बर्फ को तोड़ने के लिए सवालों के बाद, कुछ और आगे बढ़ने के लिए तैयार हो जाओ। कुछ के लिए तैयार होने के लिए, वर्तमान घटनाओं और लोकप्रिय संस्कृति के बारे में जानकारी प्राप्त करें इस तरह, आप उन विषयों पर हमेशा सही टिप्पणियां पेश करने में सक्षम होंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "क्या आपने अकादमी पुरस्कार को इस वर्ष की सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए नामांकित फिल्मों में देखा है? मुझे सचमुच पसंद है कि सुपरहीरो के बारे में"।
  • एक विषय से दूसरे स्थान पर जाने की तैयारी कहने की कोशिश करें: "आपकी कहानी मुझे एक यात्रा की याद दिलाती है जो मैंने ग्रीस के लिए ली थी। क्या तुमने कभी किया है?"। यह रणनीति बातचीत को स्वाभाविक रूप से जारी रखने की अनुमति देती है
  • शीर्षक से चित्र लोगों से बात करें चरण 12
    6
    अन्य लोगों से संपर्क करें अधिक लोग बातचीत में भाग लेते हैं, कम दबाव आप पर होगा तो अपनी चर्चा में अन्य हितधारकों को शामिल करने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, यदि आप काम पर कैंटीन में हैं, तो एक सहयोगी को कॉल करें, जो बैठने के लिए एक जगह की तलाश कर रहे हैं। कहने की कोशिश करें: "हे, लुसिया, क्या आप मुझे और टॉमासो में शामिल होना चाहते हैं?"।
  • आप अन्य सामाजिक स्थितियों में भी इस सलाह का पालन कर सकते हैं। एक aperitif पर एक परिचित के साथ एक बातचीत होने की कल्पना करो यदि आप किसी व्यक्ति को अपने पास अकेले खड़े देखते हैं, तो उन्हें अपने समूह में आमंत्रित करें। आप कह सकते हैं: "अरे, ये क्रेफ़िश शानदार हैं क्या आपने पहले से ही उनसे कोशिश की है?"।
  • दूसरों को अपनी बातचीत में भाग लेने के लिए आमंत्रित करना एक विनम्र भाव है जो संवाद जारी रखने में मदद कर सकता है। वार्ताकारों की संख्या जितनी अधिक होगी, व्यापक विषयों की पसंद होगी।
  • शीर्षक से चित्र लोगों से बात करें चरण 13
    7
    अच्छे श्रोता बनें सुनना महत्वपूर्ण बात है। संचार करने में अच्छा बनने के लिए, आपको सक्रिय सुनना चाहिए। आप मौखिक रूप से इंगित कर सकते हैं कि आप सुन रहे हैं और आप शामिल हैं।
  • तटस्थ टिप्पणियां करने का प्रयास करें, जैसे कि "दिलचस्प", या "मुझे और बताओ", अपने वार्ताकार को जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए
  • आप यह सुनाने के लिए दोहराव का उपयोग कर सकते हैं कि आप सुन रहे हैं। उदाहरण के लिए: "अरे, यह बहुत अच्छा है कि आपने यूरोप के सभी राज्यों का दौरा किया है"।
  • भाग 3

    एक सकारात्मक शारीरिक भाषा का प्रयोग करें
    शीर्षक से चित्र लोगों से बात करें चरण 14
    1
    आप मुस्कान। जब आप किसी से बात करते हैं, तो शरीर की भाषा उतनी ही महत्वपूर्ण होती है जितनी आप बोलते हैं। संवाद करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक मुस्कुराहट है, खासकर यदि आप अपने वार्ताकार को अच्छी तरह से नहीं जानते हैं
    • पार्क में मिलने वाले व्यक्ति को मुस्कुराएं यदि आपने पाया है कि आपके कुत्ते एक साथ मज़े कर रहे हैं, तो दूसरे मालिक और मुस्कुराहट के नजारे मिलें आप मैत्रीपूर्ण दिखेंगे
    • मुस्कुराते हुए अपना समर्थन दिखाने का एक प्रभावी तरीका है यदि आपके सहयोगियों में से एक आपके डेस्क पर बंद हो जाता है तो आपको एक कहानी कहने के लिए मुस्कुराएं, यह इंगित करने के लिए कि आप क्या कह रहे हैं दिलचस्प है
  • शीर्षक से चित्र लोगों से बात करें चरण 15
    2
    दृश्य संपर्क के लिए देखो। जब आप किसी से बात करते हैं, तो उन्हें आंखों में देखना महत्वपूर्ण है। इस तरीके से, आप उसे समझ सकेंगे कि आप बातचीत में शामिल हैं, और आप यह भी दिखाएंगे कि आप सुन रहे हैं और आपसे जो कहा गया है उसका सम्मान करते हैं।
  • आँख संपर्क आपको अन्य व्यक्ति की प्रतिक्रिया का मूल्यांकन करने में भी मदद करता है आंखें लोगों की भावनाओं को प्रतिबिंबित करती हैं, जैसे ऊब, क्रोध या स्नेह।
  • अपने वार्ताकार को ठीक मत करो जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं उसकी आँखों पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित करना जरूरी नहीं है - आप अपने आस-पास के वातावरण को भी अपनी तरफ इशारा कर सकते हैं।
  • शीर्षक से चित्र लोगों से बात करें चरण 16
    3
    आप हिला। सिर का एक सरल संकेत सबसे प्रभावी गैर-मौखिक संकेतों में से एक है। अभिनीत, आप कई चीजें इंगित कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, आप उन लोगों को यह स्पष्ट कर सकते हैं जो आप से बात करते हैं कि आपने जो कहा वह समझ गया था।
  • एन्युअर यह भी दिखाता है कि आप सहमत हैं। यह कहा जा रहा है कि क्या करने के लिए अपने समर्थन को दिखाने का एक तरीका है।
  • सोच के बिना हिचकिचाहट से बचें हमेशा अपने सिर के साथ ऐसा मत करो, या आपके भाव इसकी कीमत खो देंगे
  • शीर्षक से चित्र लोगों से बात करें चरण 17
    4
    अपने आत्मसम्मान में सुधार करें आपकी शरीर की भाषा, अक्सर, अपनी चिंता या घबराहट व्यक्त करते हैं लोगों से बात करना डरावना हो सकता है, खासकर यदि आप शर्मीली हैं। बातचीत के दौरान सुरक्षा बढ़ाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहना। उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि आप उन लोगों से मिलेंगे जिन्हें आप पार्टी में नहीं जानते हैं, तो कुछ चर्चा विषयों को तैयार करें।
  • यदि आप एक गेंदबाजी गली के लिए जा रहे हैं, तो एक युगल बॉलिंग टूर्नामेंट में भाग लेने के बारे में एक अजीब कहानी कहने के लिए तैयार हो जाओ।
  • अपने कौशल का प्रयोग करें रोजाना एक नए व्यक्ति से बात करने के लिए खुद को चुनौती दें, जैसे कि आप सड़क पर मिले या किसी स्कूल के साथ मिलते हैं अभ्यास शुरू करना और जारी रखना
  • जब आप संभावित भागीदार को जीतने की कोशिश करते हैं तो सुरक्षा आवश्यक होती है जब आपको अपने व्यक्तित्व के लिए एक उपयुक्त दृष्टिकोण मिल गया है, तो उस व्यक्ति के साथ इसे अपनाने की कोशिश करें।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "कताई वर्ग का संगीत हमेशा मुझे नृत्य करना चाहता है क्या आप जानते हैं कि क्षेत्र में लाइव संगीत सुनने के लिए कहां संभव है?"। वह अपने होंठ पर मुस्कुराहट के साथ बोलता है और अपनी आँखों में वार्ताकार को देख रहा है।
  • टिप्स

    • बर्फ को तोड़ने के लिए उपयुक्त वाक्यांशों की एक मानसिक सूची बनाएं।
    • नई स्थितियों से डरो मत नई गतिविधियों का प्रयास करके, आप लोगों से मिल सकते हैं और अपने संचार कौशल का उपयोग कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com