व्यक्तिगत लक्ष्य कैसे लिखें

एक लक्ष्य एक विशिष्ट और मापन योग्य परिणाम का एक मानसिक प्रतिनिधित्व है जो आप प्रतिबद्धता के माध्यम से प्राप्त करना चाहते हैं। इसके आधार पर एक सपना या आशा हो सकती है, लेकिन बाद के विपरीत, एक लक्ष्य मात्रात्मक है। एक अच्छी तरह से लिखित लक्ष्य के साथ, आपको पता चल जाएगा क्या

आप ई प्राप्त करना चाहते हैं कैसे आप इसे प्राप्त करना चाहते हैं निजी लक्ष्यों को लिखना दोनों अविश्वसनीय रूप से फायदेमंद और व्यापक रूप से उपयोगी हो सकते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि आपको लक्ष्य देने से आपको अधिक आत्मविश्वास और आत्मविश्वास महसूस करने में मदद मिल सकती है, भले ही यह लंबी अवधि की उपलब्धियों के लिए हो। जैसा कि चीनी दार्शनिक लाओ त्ज़ू ने कहा: "एक हजार मील की यात्रा एक कदम से शुरू होती है"। आप उस यात्रा को शुरू करना शुरू कर सकते हैं जो आपको अपने निजी लक्ष्यों को लिखकर वांछित गंतव्य पर ले जाएगा।

कदम

भाग 1

प्रभावी उद्देश्य तैयार करें
छवि शीर्षक टाइप करें व्यक्तिगत लक्ष्य चरण 1
1
क्या आप महत्वपूर्ण विचार पर प्रतिबिंबित अध्ययन बताते हैं कि जब आपके लक्ष्यों के बारे में कुछ ऐसा होता है जिसे आप प्रेरित करते हैं, तो आप उन तक पहुंचने की अधिक संभावना रखते हैं। अपने जीवन के क्षेत्रों को पहचानें जहां आप परिवर्तन करना चाहते हैं इस प्रारंभिक चरण में, प्रत्येक क्षेत्र में काफी बड़ी सीमाएं हैं, यह सामान्य है।
  • आम तौर पर, लोग खुद को सुधारने, उनके संबंधों और एक काम या शैक्षिक परियोजना के माध्यम से एक निश्चित स्तर की सफलता प्राप्त करने के मामले में लक्ष्य निर्धारित करने का निर्णय लेते हैं। उदाहरण के लिए, अन्य क्षेत्रों में आप आध्यात्मिक, आर्थिक और स्वास्थ्य की स्थिति शामिल हैं।
  • महत्वपूर्ण प्रश्नों के बंदरगाहों का मूल्यांकन करें, जैसे "मैं कैसे विकसित करना चाहता हूं?" या "मैं दुनिया की क्या पेशकश करना चाहता हूं?" ऐसा करने से आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपके मूल मूल्य क्या हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप स्वास्थ्य और पारस्परिक संबंधों के क्षेत्रों में महत्वपूर्ण परिवर्तन करना चाहते हैं। इस जानकारी को लिखित रूप में रखो, यह निर्दिष्ट करें कि आप क्या बदलना चाहते हैं
  • इस चरण में आप कुछ न कहीं अस्पष्ट लक्ष्यों को इंगित कर सकते हैं, यह सामान्य है स्वास्थ्य में, उदाहरण के लिए, आप "फिटनेस में सुधार" या "स्वस्थ भोजन" लिख सकते हैं पारस्परिक संबंधों के लिए, आप "परिवार के साथ अधिक समय बिताने" या "नए दोस्त बना" लिख सकते हैं अंत में, आत्म सुधार के संदर्भ में, आप "सीखना सीख कैसे सीख सकते हैं"?
  • शीर्षक टाइप करें व्यक्तिगत लक्ष्य चरण 2 लिखें
    2
    अपने "यथासंभव सर्वोत्तम" को पहचानें अध्ययनों से पता चलता है कि आप को कौन सा लगता है कि सबसे अच्छा आप यह तय कर सकते हैं कि आप अपने जीवन के साथ अधिक सकारात्मक और संतुष्ट महसूस कर सकते हैं। कोई कम महत्वपूर्ण नहीं, यह समझने का एक तरीका है कि आप वास्तव में महत्वपूर्ण लक्ष्यों को क्या मानते हैं। "सर्वोत्तम संभवतः" क्या है यह पहचानने के लिए दो चरणों की आवश्यकता है: भविष्य में अपने आप को कल्पना करें, एक बार जब आप अपने लक्ष्यों को हासिल कर लेंगे, और मूल्यांकन करें कि उस बिंदु पर आने के लिए आपको क्या गुण हैं।
  • भविष्य में एक क्षण की कल्पना करें, जहां आप अपने आप का सबसे अच्छा संभव संस्करण बन गए होंगे। आप कैसे होंगे? आप किस चीज को अधिक महत्व देंगे? इस बिंदु पर, यह ध्यान देने के लिए जरूरी है कि आप "महत्वपूर्ण" पर क्या विचार करेंगे, दूसरों के दबावों और इच्छाओं की अनदेखी करेंगे
  • इस "भविष्य आप" के विवरण की कल्पना करो सकारात्मक सोचो आप कुछ ऐसी चीज के बारे में सोच सकते हैं जो "आपके जीवन का सपना" है, आपकी यात्रा का मूलभूत चरण या कोई अन्य महत्वपूर्ण परिणाम उदाहरण के लिए, आपका सबसे अच्छा एक बेकर बन सकता है जो अपनी स्वयं की सफल दुकान का मालिक है - इस स्थिति में, कल्पना करें कि यह कैसा दिखता है। आपकी बेकरी कहां है? कैसे? कितने लोग आपके साथ काम करते हैं? आप किस तरह के मालिक हैं? आप कितना काम करते हैं?
  • अपने विज़ुअलाइज़ेशन के विवरण नीचे लिखें। कल्पना कीजिए कि सफलता पाने के लिए आपके "श्रेष्ठतम" गुणों का क्या उपयोग होता है? उदाहरण के लिए, यह सोचते हुए कि आप अपना बेकरी चला रहे हैं, आप निश्चित रूप से रोटी बनाने, पैसे का प्रबंधन, कर्मचारियों का संचालन, समस्याओं का समाधान, रचनात्मक बनने के लिए और आपके द्वारा बेचने वाले उत्पादों की मांग की गणना करने के बारे में निश्चित रूप से जानते हैं। मन में आने वाले सभी गुण और कौशल लिखें।
  • इन गुणों के बारे में सोचें जो आपके पास पहले से हैं खुद के साथ ईमानदार रहो, गंभीर नहीं फिर उन गुणों पर प्रतिबिंबित करें जो आप विकसित कर सकते हैं।
  • आप की जरूरत सुविधाओं और कौशल को विकसित करने के तरीके की कल्पना करो। उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी खुद की बेकरी का मालिक बनाना चाहते हैं, लेकिन स्टोर चलाने के बारे में आपको कोई जानकारी नहीं है, तो आप सभी ज्ञान को जानने के लिए एक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के लिए साइन अप कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक टाइप व्यक्तिगत लक्ष्य चरण 3
    3
    विभिन्न क्षेत्रों के लिए प्राथमिकताएं निर्धारित करें एक बार जब आप उन क्षेत्रों की सूची तैयार कर लेते हैं जहां आप परिवर्तन करना चाहते हैं, तो आपको उन्हें प्राथमिकता देने की आवश्यकता है अपने जीवन के सभी पहलुओं को एक बार में सुधारने की कोशिश करना समाप्त होने की संभावना समाप्त हो रही है, अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम नहीं होने के जोखिम को चलाना क्योंकि वे असंभव लगते हैं
  • अपने लक्ष्यों को तीन अलग-अलग वर्गों में विभाजित करें: सामान्य, दूसरे स्तर, तीसरे स्तर पूर्व सबसे महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि वे हैं जो आपके स्वभाव से सबसे महत्वपूर्ण हैं। दूसरे और तीसरे स्तर के ये अभी भी प्रासंगिक हैं, लेकिन वे सामान्य उद्देश्यों के समान उन्हें नहीं देते, लेकिन वे अधिक विशिष्ट होते हैं।
  • उदाहरण के लिए: सामान्य स्तर पर आप "अधिक प्राथमिकता से स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना चाहते हैं, अपने परिवार के रिश्तों को सुधार सकते हैं (अधिक महत्वपूर्ण बात), विदेश में यात्रा ले सकते हैं", दूसरे स्तर पर आप "अच्छा दोस्त बनना चाहते हैं, घर रख सकते हैं साफ, मोंट ब्लांक चढ़ो ", जबकि तीसरे स्तर पर" बुनना सीखना, काम पर और अधिक कुशल बन जाते हैं, दैनिक व्यायाम करते हैं "।
  • छवि शीर्षक शीर्षक व्यक्तिगत लक्ष्यों को लिखें 4
    4
    मैदान को कम करने के लिए शुरू करें जब आप यह निर्धारित करते हैं कि कौन से क्षेत्र आप बदलना चाहते हैं और आप कौन-से परिवर्तन सामान्य रूप से करना चाहते हैं, तो आप यह जान सकते हैं कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं। ये विनिर्देश आपके लक्ष्यों की नींव होगी अपने आप को कुछ सवाल पूछ कर, आप कौन, क्या, कब, कहाँ और कैसे परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं की पहचान करने में सक्षम हो जाएगा।
  • अध्ययनों से पता चलता है कि एक विशिष्ट लक्ष्य तैयार करने से न केवल इसे प्राप्त करने की संभावना बढ़ जाती है, बल्कि यह आपको समग्र रूप से अधिक खुश करने में भी मदद करता है।
  • छवि शीर्षक टाइप करें व्यक्तिगत लक्ष्य चरण 5
    5
    निर्धारित करें कौन. जब आप एक लक्ष्य तैयार करते हैं, तो यह तय करना महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक चरण को प्राप्त करने के लिए कौन जिम्मेदार है। चूंकि हम व्यक्तिगत लक्ष्यों के बारे में बात कर रहे हैं, इसलिए यह बहुत संभावना है कि आप मुख्य जिम्मेदार हैं। फिर भी, कुछ लक्ष्यों (जैसे परिवार के साथ अधिक समय बिताने के लिए) को दूसरों के सहयोग की आवश्यकता होती है, इसलिए यह पहचानने के लिए उपयोगी है कि उन भागों के लिए कौन जिम्मेदार होगा।
  • उदाहरण के लिए, "पकाना सीखना" एक व्यक्तिगत लक्ष्य है जो संभवतः केवल आप ही शामिल है अन्यथा, यदि आपका लक्ष्य "खाने का आयोजन" करना है, तो अन्य लोगों की जिम्मेदारी पर विचार करना भी आवश्यक होगा।
  • छवि शीर्षक टाइप करें निजी लक्ष्य चरण 6
    6
    निर्धारित करें क्या. लक्ष्य को परिभाषित करने में आपकी मदद करने के लिए इस प्रश्न को लाएं, विवरण और परिणाम जो आप प्राप्त करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, "पकाने के लिए सीखना" बहुत ही मोटे तौर पर प्रबंधनीय होने का लक्ष्य है, सटीकता का अभाव है क्या वास्तव में करने के लिए आप सीखना चाहते हैं के विवरण पर ज़ाहिर करें। "मेरे दोस्तों के लिए एक भारतीय रात्रि भोज करना सीखना" अधिक विशिष्ट है- "मेरे दोस्तों के लिए करी चिकन कैसे तैयार करना सीखना" और भी बहुत कुछ है।
  • आप इस तत्व में जितने अधिक विवरण जोड़ सकते हैं, आपके लक्ष्य तक पहुंचने के लिए जिन कदमों की आवश्यकता है, उनके बारे में स्पष्ट करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक व्यक्तिगत लक्ष्य चरण 7 लिखें
    7
    निर्धारित करें जब. किसी के लक्ष्यों को सही रूप से तैयार करने में प्रमुख कारकों में से एक यह है कि उन्हें अलग-अलग चरणों में विभाजित करें जब आपको प्रत्येक विशिष्ट चरण तक पहुंचने की आवश्यकता होती है, तो आपको प्रगति की स्पष्ट भावना देने के दौरान, आपको सही रास्ते पर रहने में मदद मिल सकती है।
  • विभिन्न स्टेडियमों तक पहुंचने में यथार्थवादी बनें, जिन्हें आप तक पहुंचना चाहते हैं। "पांच पाउंड खोना" ऐसा कुछ नहीं है जो एक हफ्ते से दूसरे तक हो सकता है अपनी योजना के प्रत्येक चरण तक पहुंचने के लिए वास्तव में कितना समय चाहिए
  • उदाहरण के लिए, "कल तक मेरे दोस्तों के लिए चिकन करी पकाने का तरीका सीखना" शायद एक यथार्थवादी परिणाम नहीं है एक समान लक्ष्य तैयार करने से काफी तनाव हो सकता है, क्योंकि आप सीखने के लिए पर्याप्त समय (और अपरिहार्य गलतियां) बनाने के बिना कुछ पाने की कोशिश करेंगे।
  • "सीखना कैसे महीने के अंत तक मेरे दोस्तों के लिए चिकन करी पकाने के लिए" अपने आप को अभ्यास करने और सीखने के लिए पर्याप्त समय देने का एक तरीका है। हालांकि, फिर भी, सफलता की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए अपने लक्ष्य को अलग-अलग चरणों में विभाजित करना बेहतर होगा।
  • उदाहरण के लिए, इस लक्ष्य को कई चरणों में हासिल करने के लिए आवश्यक प्रक्रिया को विभाजित करने का प्रयास करें: "महीने के अंत तक मेरे दोस्तों के लिए चिकन करी पकाने का तरीका जानें। इस सप्ताह के अंत तक कुछ व्यंजनों का पता लगाएं। अभ्यास कम से कम तीन अलग व्यंजनों की तैयारी एक को पहचानने के बाद मुझे सबसे अच्छा पसंद है, अपने दोस्तों को रात के खाने के लिए आमंत्रित करने से पहले एक बार खाना पकाने का प्रयास करें "।
  • छवि शीर्षक टाइप करें निजी लक्ष्य चरण 8
    8
    निर्धारित करें जहाँ. कई मामलों में, यह एक निश्चित स्थान की पहचान करने में सहायक हो सकता है जहां आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए काम करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप पीछा कर रहे हैं तो सप्ताह में तीन बार व्यायाम कर रहे हैं, यह तय करना अच्छा है कि क्या आप जिम जाना चाहते हैं या घर पर ट्रेन या पार्क में चला सकते हैं।
  • उपरोक्त उदाहरण में, आप एक भारतीय खाना पकाने वर्ग के लिए साइन अप करने या अपनी रसोई की दीवारों के भीतर पूरी प्रक्रिया को पूरा करने का निर्णय ले सकते हैं।
  • छवि शीर्षक टाइप करें निजी लक्ष्य चरण 9
    9
    निर्धारित करें कैसे. यह मार्ग आपको यह सोचने के लिए आग्रह करता है कि आप अपने लक्ष्य की दिशा में प्रक्रिया के हर चरण तक कैसे पहुंचना चाहते हैं। इस तरीके से आप संरचना को और अधिक सटीक रूप से परिभाषित कर सकते हैं और आपको प्रत्येक चरण को पूरा करने के लिए कौन-से क्रिया करने की आवश्यकता है इसका एक स्पष्ट अनुमान होगा।
  • चिकन करी के उदाहरण पर लौटने के लिए, आपको एक नुस्खा चुनना, अवयवों को प्राप्त करना होगा, आवश्यक उपकरण होंगे और रसोई में अभ्यास करने के लिए समय मिलेगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक व्यक्तिगत लक्ष्यों को लिखें 10
    10
    निर्धारित करें क्योंकि. जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, आपके लक्ष्य को प्राप्त करने की संभावना आनुपातिक रूप से बढ़ती है कि आप कितने सार्थक और प्रेरणा दे रहे हैं। यह सवाल आपको समझने में मदद करता है कि एक निश्चित लक्ष्य तक पहुंचने के लिए आपको क्या कारण है। उस परिणाम पर प्रतिबिंबित करें जो इस परिणाम को प्राप्त करने में सफल होगा।
  • हमारे उदाहरण में, आप अपने दोस्तों के लिए चिकन करी पकाने का तरीका सीखना चाह सकते हैं ताकि आप उन्हें अपने साथ विशेष भोजन साझा करने के लिए आमंत्रित कर सकें। ऐसा करने से आपको अपने बंधन को मजबूत करने में मदद मिलेगी और आपको यह दिखाने का मौका मिलेगा कि उनका आप कितना मतलब है
  • अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक कार्य करने के लिए यह "क्यों" को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है आपको अत्यधिक विशिष्ट और विशिष्ट लक्ष्यों को देना उपयोगी है, लेकिन आपको "समग्र दृष्टि" का स्पष्ट अवलोकन करने की आवश्यकता भी है।
  • छवि शीर्षक टाइप करें निजी लक्ष्य चरण 11
    11
    सकारात्मक लक्ष्यों में फॉर्मूला आपके लक्ष्य अनुसंधान से पता चलता है कि यदि आप उन्हें सकारात्मक शब्दों में व्यक्त करते हैं तो आप उन तक पहुंचने में अधिक सक्षम होंगे। दूसरे शब्दों में, उन्हें कुछ पर विचार करके उन्हें तैयार करें को जहां आप चल रहे हैं, कुछ नहीं जिसे आप से बचाना चाहते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका एक लक्ष्य स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के लिए है, तो व्यक्त करने का एक सुविधाजनक तरीका "जंक फूड को खाना बंद करना" होगा। इस तरह, हालांकि, आपको लगता है कि आपको अपने आप से कुछ वंचित करना होगा, मनुष्य द्वारा बहुत कम की सराहना की जा रही है।
  • इसके बजाय, अपने उद्देश्य को तैयार करने की कोशिश करें जैसे कि आप मिल रहे हैं या सीखते हैं: "कम से कम तीन भागों का फल और सब्जियां एक दिन में खाएं"।
  • शीर्षक लिखें छवि व्यक्तिगत लक्ष्य चरण 12 लिखें
    12
    सुनिश्चित करें कि आपके लक्ष्य प्रदर्शन पर आधारित हैं। सफल होने के लिए निश्चित रूप से कड़ी मेहनत और मजबूत प्रेरणा की आवश्यकता है, लेकिन आपको अपने लक्ष्य भी देना चाहिए आपके प्रतिबद्धता आपको पहुंचने की अनुमति देती है केवल एक चीज जो आप नियंत्रित कर सकते हैं वह आपके कार्यों हैं, न कि अन्य की है, न कि परिणाम।
  • विशिष्ट लक्ष्यों के बजाय आप अपने लक्ष्यों को अपने आप ले सकते हैं, पर ध्यान केंद्रित कर, यदि आपको बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है प्रदर्शन की प्रक्रिया के रूप में सफलता हासिल करना, आप यह महसूस करने में सक्षम होंगे कि आप उन प्रतिबद्धताओं के प्रति सच्चा रह चुके हैं जो आपने भी अवसरों पर किए हैं, जब परिणाम न हो जो आपने आशा व्यक्त की है।
  • उदाहरण के लिए, "मेरे शहर का महापौर बनना" एक लक्ष्य है जो दूसरों के कार्यों (इस मामले में मतदाताओं) पर निर्भर करता है। आप इन कार्यों को नियंत्रित नहीं कर सकते, इसलिए यह एक समस्याग्रस्त परिणाम है हालांकि, "महापौर बनने के लिए आवेदन" एक व्यावहारिक बात है क्योंकि यह आपकी नौकरी और आपकी प्रेरणा पर निर्भर करता है। यहां तक ​​कि अगर आप चुनाव जीत नहीं सकते हैं, तो आप अन्य उम्मीदवारों के साथ विवाद में प्रवेश करने में सक्षम होंगे, ताकि आप इसे एक सफल उपलब्धि पर विचार कर सकें।
  • भाग 2

    एक योजना का विकास
    शीर्षक शीर्षक छवि व्यक्तिगत लक्ष्य लिखें 13
    1
    अपनी रणनीति को परिभाषित करें ये आपके लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए उपयोग किए जाने वाले कार्यों और रणनीति हैं। व्यक्तिगत कंक्रीट कार्यों में रणनीति को कमजोर करने से अभ्यास को लागू करना अधिक आसान होता है - यह आपकी प्रगति की निगरानी में भी मदद करता है उन सवालों का उपयोग करें जो आपने पिछले प्रश्नों (जो, कहां, कब, आदि) को निर्धारित किया है, यह जानने के लिए कि आपकी रणनीति क्या है
    • उदाहरण के लिए इस लक्ष्य को लें: "मैं अपने समुदाय के वर्तमान सदस्यों के गुमराह में छुटकारा पाने के लिए अपने समुदाय के व्यक्तित्व के सदस्यों को मदद करने के लिए स्नातक और फिर स्नातक होना चाहता हूं"। हालांकि यह एक विशिष्ट लक्ष्य है, यह बहुत जटिल है। आप इसे तक पहुंचने में सक्षम होने के लिए विभिन्न रणनीतियों को परिभाषित करना होगा।
    • इस लक्ष्य के लिए संभावित रणनीतियों के उदाहरण निम्न हो सकते हैं:
    • हाई स्कूल में कुछ विषयों में एक्सेल
    • स्कूल की बहस में भाग लें
    • कानून की संकायों के बारे में पूछताछ करें
    • कानून के एक संकाय के लिए पंजीकरण करें
  • छवि शीर्षक शीर्षक व्यक्तिगत लक्ष्यों 14 लिखें
    2



    समय सीमा निर्धारित करता है कुछ लक्ष्यों को दूसरों की तुलना में तेज़ी से हासिल किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, "सप्ताह में तीन दिन एक घंटे के लिए पार्क चलने वाला" ऐसा कुछ है जिसे आप तुरंत करना शुरू कर सकते हैं अन्य लक्ष्यों के लिए, हालांकि, आपको लंबे समय तक कार्य वितरित करना होगा।
  • कानून की डिग्री के उदाहरण में, लक्ष्य तक पहुंचने में कई सालों तक लगेगा। इस प्रक्रिया के चरण कई होंगे, जिनमें से प्रत्येक को एक अलग रणनीति और कार्यों के आधार पर किया जा सकता है।
  • बाहरी समय सीमाओं और किसी भी अन्य संभावित परिस्थितियों पर भी विचार करना सुनिश्चित करें उदाहरण के लिए, "कानून की संकायों के बारे में पूछताछ" का कार्य पूरा करना होगा, जबकि आप अभी भी हाई स्कूल में हैं। इसमें समय लगेगा, और कई संस्थान कड़े समय सीमा तय करेंगे। इन कारणों से आपको अपनी रणनीति को लागू करने के लिए सही समय सीमा का सम्मान करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक टाइप करें व्यक्तिगत लक्ष्य चरण 15
    3
    अपनी योजना को अलग-अलग कार्यों में तोड़ दें एक बार जब आप यह निर्धारित कर लेते हैं कि आपका लक्ष्य क्या लक्ष्य तक पहुंचने की आवश्यकता है, और आपको यह करने के लिए किस समय की सीमा में जरूरत है, तो आप अपनी रणनीति को छोटे, अधिक ठोस कार्यों में तोड़ सकते हैं। व्यवहार में आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि उस लक्ष्य तक पहुंचने के लिए आपको कौन-कौन से व्यक्तिगत कार्रवाई करने की आवश्यकता है। अपनी योजनाओं का सम्मान कर रहे हैं, यह हमेशा पता करने के लिए अपने आप को प्रत्येक के लिए एक समय सीमा दें
  • उदाहरण के लिए, कानून में स्नातक के उद्देश्य से संबंधित पहली रणनीति के संबंध में, "उच्च विद्यालय के कुछ विषयों में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए", इसे कई विशिष्ट और ठोस कार्यों में तोड़ना आसान है। विभिन्न अनुमानों में से "कानून और इतिहास के सबक में सक्रिय रूप से भाग लेना" और "सहपाठियों के साथ अध्ययन समूहों का आयोजन" हो सकता है।
  • इनमें से कुछ कार्यों के पास समाप्ति की तारीखें बाहर से तय की जाएंगी, उदाहरण के लिए पाठ के समय से बाकी सभी के लिए, आपको अपनी खुद की समयसीमा निर्धारित करने की आवश्यकता होगी ताकि आप अपने आप को जवाब देने के लिए बाध्य महसूस कर सकें।
  • छवि शीर्षक टाइप करें व्यक्तिगत लक्ष्य चरण 16
    4
    कर्तव्यों में उप-विभाजित कार्य अब तक, आपने शायद प्रत्येक मंजिल को छोटे और छोटे कार्यों में तोड़ने की प्रवृत्ति पर ध्यान दिया है। ऐसा करने का एक अच्छा कारण है: वास्तव में अनुसंधान ने यह स्थापित किया है कि विशिष्ट उद्देश्यों की वजह से वे वैध प्रदर्शन उत्पन्न करने की अधिक संभावना रखते हैं, भले ही वे जटिल हों। इसका कारण यह है कि जब आपको यकीन नहीं होता कि आपको क्या करना है तो सबसे अच्छा करना मुश्किल हो सकता है
  • "कानून और इतिहास के सबक में सक्रिय रूप से भाग लेने" का कार्य करने पर विचार करें - निश्चित रूप से इसे व्यक्तिगत कर्तव्यों में विभाजित करना संभव है, जिनमें से प्रत्येक का अपना समय अवधि होगा। उदाहरण के लिए, आप "प्रत्येक नए सबक से पहले पिछले अध्याय के नोटों की समीक्षा", "किसी भी स्पष्टीकरण के लिए पूछने के लिए प्रोफेसरों के साथ अपॉइंटमेंट करें" या "वेब पर शोध करके विषयों का और अध्ययन करें" का फैसला कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक व्यक्तिगत लक्ष्य चरण 17 लिखें
    5
    उन विशेष कार्यों की सूची बनाएं जो आप पहले से कर रहे हैं। कई लक्ष्यों के संबंध में, यह संभावना है कि आप पहले से ही सही दिशा में अभिनय या अभिनय कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप वकील बनना चाहते हैं, तो समाचार पत्र में नवीनतम समाचार या राजनीति पढ़ना उत्पादक है जो आप शायद नियमित रूप से करते हैं
  • यथासंभव विशिष्ट होने का प्रयास करें, तब भी जब आप यह सूची बनाते हैं। आप यह महसूस कर सकते हैं कि आपने पहले ही कार्यों या कर्तव्यों को पूरा किया है, इसके बावजूद इसके बारे में जानकारी नहीं है। यह एक बहुत ही उपयोगी अभ्यास है जो आपको लक्ष्य की दिशा में दृढ़ता से आगे बढ़ने की भावना दे सकता है।
  • शीर्षक टाइप करें व्यक्तिगत लक्ष्य लिखें चरण 18
    6
    पहचानें कि आपको क्या सीखना और विकसित करना है। कई लक्ष्यों के संबंध में, यह संभावना है कि आपने उन सभी गुणों या आदतों को अभी तक विकसित नहीं किया है जो उन्हें प्राप्त करने के लिए आवश्यक हैं। विशेषताओं, कौशल और आदतों पर आप पहले से ही भरोसा कर सकते हैं पर प्रतिबिंबित, तो अपने लक्ष्यों से मेल खाते हैं। इस मामले में "सर्वोत्तम संभवतः संभव" का प्रयोग भी उपयोगी हो सकता है।
  • यदि आप देखते हैं कि आपको कुछ क्षेत्र में सुधार करना चाहिए, तो एक नई रणनीति सेट करके लक्ष्य के लिए लक्ष्य बनाएं प्रक्रिया को केवल ठोस और विशिष्ट कार्यों में विभाजित करने के लिए देखा गया।
  • उदाहरण के लिए, पिछले उदाहरण पर वापस जाने के लिए, एक अच्छे वकील बनने के लिए आपको दूसरों के सामने सुरक्षित रूप से बात करने और लोगों के साथ आसानी से बातचीत करने की आवश्यकता होगी। यदि आप बहुत शर्मीली हैं, तो आपको अपने संचार कौशल को अलग-अलग तरीकों से विकसित करना होगा।
  • छवि शीर्षक टाइप करें निजी लक्ष्य चरण 1 9
    7
    आज के लिए एक योजना बनाएं मुख्य कारणों में से एक यह है कि लोग अपने लक्ष्यों को हासिल करने में असफल क्यों हैं, उन्हें लगता है कि उन्हें कल उन्हें शुरू करना होगा। आप कुछ कर सकते हैं के बारे में सोचो आज अपनी योजनाओं का एक हिस्सा प्रथा में शुरू करने के लिए, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह एक बहुत ही छोटा कार्य है अभिनय तुरंत आपको सुखद अनुभूति देगा जो आप लक्ष्य की ओर बढ़ रहे हैं।
  • जो कार्य आप आज करेंगे वह उन दिनों के लिए तैयार हो सकता है जिनकी आपको निम्नलिखित दिनों में करना होगा। उदाहरण के लिए, आप पा सकते हैं कि स्कूल ट्यूटर के साथ नियुक्ति करने से पहले आपको जानकारी इकट्ठा करने की आवश्यकता है या, यदि आपका लक्ष्य सप्ताह में तीन बार चलना है, तो आपको आरामदायक और मजबूत जूते की एक जोड़ी खरीदने की आवश्यकता हो सकती है यहां तक ​​कि एक छोटी सी उपलब्धि आपको प्रेरणा की एक अच्छी खुराक के साथ आपको जारी रखने की आवश्यकता होगी।
  • छवि शीर्षक टाइप करें व्यक्तिगत लक्ष्य चरण 20
    8
    बाधाओं को पहचानें कोई भी बाधाओं के बारे में सोचने के लिए पसंद नहीं करता है जो उसे सफल होने से रोक सकती है, लेकिन इसे प्राप्त करने के लिए अपनी योजना के विकास के दौरान आपको मुश्किलों की पहचान करना महत्वपूर्ण है। यह कदम आपको तैयार करने के लिए उपयोगी होता है, जब आप इसे योजना बनाते हैं तो इससे कुछ अलग हो जाता है उन संभावित बाधाओं और कार्यों की पहचान करें जिन्हें आप उन पर काबू पाने के लिए लेना होगा।
  • बाधाएं बाहरी हो सकती हैं, जैसे कि आपके लक्ष्य तक पहुंचने के लिए पर्याप्त समय या धन नहीं। वापस है कि पहले के लिए जा रहे हैं, अगर आप एक बेकरी खोलना चाहते हैं, कुछ महत्वपूर्ण बाधाएं हो सकता है लोगों को, वित्त अपनी खुद की कंपनियों बनाने के लिए आवश्यक खोजने के लिए एक कार्यालय किराए, मशीनरी खरीदने और इतने पर करने के लिए।
  • कार्य आप को दूर करने के लिए उन्हें, कैसे एक व्यवसाय योजना है कि आप निवेशकों को आकर्षित करने की अनुमति देता है लिखने के लिए सीखने के मित्रों और परिवार के पता लगाने के लिए अगर वे धन का निवेश या (उदाहरण के लिए छोटे संपत्ति शुरू करना चाहते हैं के साथ बात कर शामिल हो सकता है ले जा सकते हैं, अपने वर्तमान का उपयोग कर रसोई)।
  • कुछ मामलों में, बाधाएं आंतरिक हो सकती हैं सूचना का अभाव सबसे आम बाधाओं में से एक है - इस प्रक्रिया में किसी भी स्तर पर आप खुद को इस स्थिति में पा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य बेकरी खोलना है, तो आप पा सकते हैं कि ग्राहकों को एक ऐसा उत्पाद पसंद है जिसे आप वर्तमान में तैयार नहीं कर सकते हैं।
  • आप इस बाधा को दूर करने के लिए जो कार्रवाई कर सकते हैं, उन अन्य बेकरों से बात करना शामिल है, जो जानते हैं कि उस उत्पाद को कैसे तैयार किया जाए, पाठ्यक्रमों में भाग लें या प्रयासों से स्वतंत्र रूप से जानें।
  • डर मुख्य आंतरिक बाधाओं में से एक है। जो भी आप चाहते हैं वह प्राप्त करने में सक्षम नहीं होने का डर आपको उत्पादक कार्यों से रोका जा सकता है जो आपको सफलता प्राप्त करने की अनुमति देगा। लेख के अगले खंड आपको सिखाना होगा कि कुछ विशिष्ट तकनीकों का उपयोग करके अपने डर से कैसे लड़ें।
  • भाग 3

    फायरिंग फायर
    छवि शीर्षक टाइप करें निजी लक्ष्य चरण 21
    1
    दृश्य का उपयोग करें अनुसंधान ने दिखाया है कि आपके प्रदर्शन को सुधारने पर इसका महत्वपूर्ण प्रभाव हो सकता है अक्सर, एथलीटों का कहना है कि विज़ुअलाइजेशन उनकी सफलताओं के पीछे की तकनीक है। दो रूप हैं: "परिणाम का विज़ुअलाइज़ेशन" और "प्रक्रिया का दृश्य" - यदि आप सफल होने की सबसे अधिक संभावना चाहते हैं, तो आपको दोनों को जोड़ना चाहिए।
    • परिणाम देखें यह आपके लक्ष्य तक पहुंचने की कल्पना करना है। जैसा कि "सर्वोत्तम खुद" व्यायाम के साथ, प्रदर्शित छवि यथासंभव विशेष और विस्तृत होनी चाहिए। इस मानसिक चित्र को बनाने के लिए अपनी सभी इंद्रियों का प्रयोग करें: कल्पना करें कि आपके साथ कौन है, आप गंध कैसे करते हैं, आप कैसा महसूस करते हैं, आप कैसे तैयार होते हैं, आप कहां हैं इस चरण के दौरान, यह उपयोगी हो सकता है दृष्टि का एक टेबल बनाओ.
    • प्रक्रिया देखें इसका अर्थ है कि आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने में सक्षम होने के लिए आवश्यक कदमों की कल्पना करना चाहते हैं। आपके द्वारा किए गए सभी कार्यों के बारे में सोचें उदाहरण के लिए, यदि आपका इरादा एक वकील बनना है, तो परिणाम का विज़ुअलाइज़ेशन का प्रयोग करें, जब आप सफलतापूर्वक राज्य परीक्षा पास कर सकते हैं। अब सफलता की गारंटी देने के लिए आपके द्वारा किए गए सभी चीजों की कल्पना करने के लिए विजुअलाइजेशन प्रक्रिया का उपयोग करें।
    • मनोवैज्ञानिक इसे "परिप्रेक्ष्य स्मृति" के रूप में परिभाषित करते हैं यह प्रक्रिया आपको यह मानने में मदद कर सकती है कि जिन कार्यों के साथ आप निपटाना चाहते हैं, वे संभव हैं। कुछ मामलों में आपको यह भी महसूस होगा कि उन्हें अच्छे परिणामों के साथ पहले ही पूरा कर लिया है।
  • छवि शीर्षक टाइप करें निजी लक्ष्य चरण 22
    2
    सकारात्मक सोच का उपयोग करें अध्ययनों से पता चला है कि दोषों और त्रुटियों पर ध्यान केंद्रित करने की बजाय, सकारात्मक सोच से आपको स्थितियों में बेहतर ढंग से अनुकूलन, अधिक आसानी से और परिवर्तन सीख सकते हैं। चाहे आपका लक्ष्य कोई भी हो: शीर्ष स्तर के एथलीटों और छात्रों, कलाकारों, व्यवसायियों आदि के लिए सकारात्मक सोच प्रभावी होती है।
  • कुछ अध्ययनों से यह भी पता चला है कि सकारात्मक और नकारात्मक निष्कर्ष मस्तिष्क के विभिन्न क्षेत्रों को प्रभावित करते हैं। सकारात्मक सोच दृश्य प्रसंस्करण, कल्पना, एक अवलोकन, सहानुभूति और प्रेरणा की क्षमता के साथ जुड़े मस्तिष्क के क्षेत्रों को उत्तेजित करता है।
  • उदाहरण के लिए, अपने आप को याद दिलाना है कि आपके लक्ष्यों को कुछ ऐसी चीज़ों के बजाय सकारात्मक विकास अनुभव है जो आपको बलिदान करने या अपनी आदतों को त्यागने के लिए मजबूर करता है।
  • अगर आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में कठिनाई हो रही है, तो मित्रों और परिवार से समर्थन मांगिए
  • सकारात्मक सोच पर्याप्त नहीं है आपको अपने कर्तव्यों, अपने कार्यों, अपनी रणनीतियों को लागू करना और इस तरह कार्य करना चाहिए कि वे आपको अंतिम लक्ष्य को काटने के लिए योगदान देते हैं। सकारात्मक विचारों पर विशेष रूप से निर्भर रहने से आप दूर तक नहीं पहुंच पाएंगे।
  • छवि शीर्षक टाइप व्यक्तिगत लक्ष्य चरण 23
    3
    "झूठी उम्मीद की सिंड्रोम" को पहचानें यह एक अभिव्यक्ति है जिसमें मनोवैज्ञानिक एक चक्र का वर्णन करते हैं जो संभवतः आपके लिए विदेशी नहीं है, अगर आपने कभी-कभी नए साल के अच्छे इरादों की एक सूची संकलित कर ली है। इस चक्र में तीन भागों होते हैं: 1) लक्ष्य निर्धारित करें, 2) आपको यह पता चलता है कि उस लक्ष्य तक पहुंचने में कितना मुश्किल है, 3) उद्देश्य को छोड़ दें
  • एक ही चक्र हस्तक्षेप कर सकता है जब आप तत्काल परिणाम प्राप्त करने की अपेक्षा करते हैं (जो नए साल के लिए अक्सर अच्छा इरादों के साथ होता है)। विशिष्ट समय फ्रेम और समय निर्धारित करने से आपको इन अवास्तविक अपेक्षाओं से निपटने में मदद मिलेगी।
  • एक ही हो सकता है जब प्रारंभिक उत्साह आता है कि जब आप अपने लक्ष्य निर्धारित करने के गायब हो जाती है और केवल एक चीज है कि रहता है काम हम उन्हें पहुंचने के लिए कुछ करना चाहिए। रणनीति तैयार करने और उन्हें संकीर्ण कार्यों में विभाजित करने से आप की आवश्यकता को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। जब भी आप एक असाइनमेंट पूरा करते हैं, यहां तक ​​कि सबसे छोटा, आप (और) आपके सफलता का जश्न मना सकते हैं।
  • छवि शीर्षक टाइप व्यक्तिगत लक्ष्य चरण 24
    4
    सीखने के अवसरों के रूप में गलत तरीके पर विचार करें अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग अपनी गलतियों से सीखते हैं, उनके लक्ष्यों को प्राप्त करने की उनकी क्षमता के बारे में अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण है। आशावाद सफलता का एक महत्वपूर्ण घटक है - जब आप भरोसा करते हैं, तो आप पीछे की ओर की बजाय आगे देखने में सक्षम होने की संभावना रखते हैं।
  • अनुसंधान ने यह भी दिखाया कि सफलता प्राप्त करने वालों द्वारा किए गए गलतफहमी की संख्या न तो कम है और न ही उन लोगों की तुलना में अधिक है जो बदले में छोड़ देते हैं। फर्क सिर्फ इतना है कि लोग अपनी गलतियों पर विचार करने के लिए चुनते हैं।
  • छवि शीर्षक टाइप व्यक्तिगत लक्ष्य चरण 25
    5
    पूर्णता की तलाश बंद करो अक्सर, पूर्णतावाद की खोज कमजोर होने के डर से निकलती है। कई मामलों में हम इच्छा के लिए एक हार या एक "विफलता" का सामना करने से बचने के लिए "सही हो" है, लेकिन सच्चाई यह है कि पूर्णतावाद इन अनुभवों, जो मनुष्यों के लिए पूरी तरह से प्राकृतिक हैं से हमारी रक्षा नहीं कर सकता है। आप जो परिणाम प्राप्त करेंगे वह केवल उन मानकों को लागू करना होगा जो स्वयं और दूसरों दोनों तक पहुंचना असंभव है। कई अध्ययनों ने पुष्टि की है कि पूर्णता और दुःख के बीच एक बहुत मजबूत कड़ी है
  • अक्सर, "पूर्णतावाद" "व्यस्त होने में सफल होने" के साथ उलझन में है हालांकि, कई अध्ययनों से पता चला है कि पूर्णतावादी लोगों को उन लोगों की तुलना में सफल होने की संभावना कम होने की संभावना है जो अवास्तविक मानकों का पालन नहीं करना चाहते हैं। पूर्णता का पीछा चिंता की भावना पैदा कर सकता है, भय और आप procrastinate को धक्का।
  • अप्राप्य परिणामों के लिए लक्ष्य के बजाय, वह उस प्राकृतिक अनिश्चितता को स्वीकार करता है जो सही उत्कृष्टता के प्रति प्रयास करता है। उदाहरण के लिए, आविष्कारक मायशिन इंगवाले भारत में मातृ मृत्यु दर को कम करने के लिए गर्भवती महिलाओं में एनीमिया का निदान करने में सक्षम एक तकनीक का आविष्कार करना चाहता था। वह अक्सर बताता है कि इस उपकरण को बनाने के पहले 32 प्रयास विफलता थे। पूर्णतावाद पर हावी होने के बजाय, इंगवर ने कोशिश जारी रखी, नई रणनीति के साथ प्रयोग किया, और 33 वां प्रयास सफल रहा।
  • अपने प्रति दयालु होना सीखना आप पूर्णतावाद से लड़ने में मदद कर सकते हैं मत भूलो कि आप एक इंसान हैं और वह, हर किसी की तरह, आप स्वाभाविक रूप से बाधाओं का सामना करते हैं और गलतियाँ करते हैं जब आप मुसीबत में पड़ जाते हैं तो अपने साथ समझें
  • छवि शीर्षक टाइप व्यक्तिगत लक्ष्य चरण 26
    6
    आभारी रहें अनुसंधान ने दिखाया है कि कृतज्ञता के सक्रिय अभ्यास और एक के लक्ष्यों को प्राप्त करने की क्षमता के बीच एक मजबूत कड़ी है। रोज़मर्रा की जिंदगी में आभारी महसूस करने के लिए सीखने की एक डायरी सबसे सरल और सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है।
  • बहुत कुछ लिखना आवश्यक नहीं है किसी व्यक्ति या एक अनुभव के बारे में भी एक या दो वाक्य जिसके लिए आप आभारी महसूस करते हैं, वांछित प्रभाव होगा
  • कृतज्ञता की शक्ति में विश्वास करें ऐसी डायरी को रखने का विचार मूर्खतापूर्ण या बचकाना लग सकता है, लेकिन सच्चाई यह है कि जितना आप इसे मानते हैं, जितना अधिक आप आभारी और खुश महसूस करने में सक्षम होंगे। दरवाजे के बाहर संदेहवादी विचार छोड़ दें
  • विशिष्ट क्षणों का आनंद लें, यहां तक ​​कि जाहिरा तौर पर कम प्रासंगिक भी। अपनी डायरी में उन्हें लिखने की जल्दी में मत बनो। आपको अनुभव का आनंद लेने के लिए हर समय अपना लो, अपने अर्थ को दर्शाता है और आपको ऐसे कारण मिलते हैं जो आपको आभारी महसूस करते हैं।
  • एक सप्ताह में एक या दो बार डायरी लिखें। इस विषय पर किए गए अध्ययन ने यह दिखाया है कि हर हफ्ते लेखन केवल एक हफ्ते में कुछ ही बार करने से कम प्रभावी होता है। इसका कारण यह हो सकता है कि हम सकारात्मक चीजों के प्रति संवेदनशीलता को जल्दी से खो देते हैं।
  • टिप्स

    • यदि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम होने की आवश्यकता है, तो आप अनुमानित समय सीमा तय कर सकते हैं हालांकि, चीजों को लंबे समय के लिए भी जा सकते हैं या यदि पूर्व निर्धारित समय वास्तव में बहुत ज्यादा है, यह लक्ष्य का पुनर्मूल्यांकन करना है क्योंकि आप कठिनाई के डिग्री ग़लत हो सकता है बेहतर है अगर।
    • व्यक्तिगत लक्ष्यों को लिखना एक पुरस्कृत अनुभव हो सकता है, लेकिन उन तक पहुंचने में बहुत अधिक होगा हर नई सफलता के लिए खुद को इनाम देने के लिए याद रखें! अगले लक्ष्य तक पहुंचने के लिए आवश्यक प्रेरणा को खोजने का सर्वोत्तम तरीका सफल होना है

    चेतावनी

    • वास्तव में उन तक पहुंचने के लिए कुछ भी किए बिना व्यक्तिगत लक्ष्यों को लिखना बहुत आसान है (नए साल के अच्छे इरादों के बारे में सोचें)। आपको प्रेरित रहने और अंतिम परिणाम पर ध्यान केंद्रित करने के लिए वास्तव में इसे तक पहुंचने में सक्षम होना चाहिए।
    • अपने आप को बहुत अधिक लक्ष्यों को एक साथ न दें, अन्यथा आप अपने कर्तव्यों से डर गए और किसी भी ठोस परिणाम को प्राप्त नहीं करने के जोखिम को समाप्त कर देंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com