कैसे स्पष्ट रूप से सोचो

जीवन की तीव्र गति से तनाव और मानसिक थकावट बढ़ जाती है। आधे युद्ध के लिए सफलतापूर्वक स्कूल या काम जीवन को पूरा करने के लिए एक मानसिकता है कि हमें स्पष्ट रूप से सोचने के लिए अनुमति देता है प्राप्त करने के लिए लड़े। सफल होने के लिए, अच्छी आदतें विकसित करना आवश्यक है इसलिए, जब आपको तनावपूर्ण स्थितियों में विचार एकत्र करना पड़ता है, तो आपको समस्याओं को हल करने और गंभीरता से और रचनात्मक रूप से सोचने के लिए अधिक संभावनाएं होंगी

कदम

विधि 1

एक स्पष्ट मानसिकता को बढ़ावा देना
छवि शीर्षक शीर्षक स्पष्ट रूप से चरण 1 सोचो
1
लगातार ब्रेक लें एक स्पष्ट मानसिकता को बढ़ावा देने के लिए, आपको 2 घंटे के काम या अध्ययन के लिए 20 मिनट का ब्रेक लेने की योजना बनानी चाहिए।
  • छवि शीर्षक शीर्षक स्पष्ट रूप से चरण 2 लगता है
    2
    गहरी साँस लेने की तकनीक जानें आपके ब्रेक के दौरान, आपको रक्तचाप को कम करने के लिए गहरी और धीरे धीरे साँस लेने के लिए तनाव सीखना चाहिए। छह सेकंड के लिए श्वास, तीन सेकंड के लिए अपनी सांस रखें, और दूसरे तीन के लिए श्वास छोड़ें
  • छवि शीर्षक शीर्षक स्पष्ट रूप से चरण 3 सोचो
    3
    मानसिक फिल्में देखें कुछ मनोवैज्ञानिक और वैज्ञानिक मानते हैं कि 20 मिनट का ब्रेक लेने का सबसे अच्छा तरीका दृश्य के माध्यम से सक्रिय आराम को बढ़ावा देना है। कल्पना करो शांति से भरा जगह में आराम करो शुरू करने से पहले, अपने इरादे की घोषणा करें, जैसे "मैं हवाई जा रहा हूं" या "मैं छुट्टी ले रहा हूं"
  • तब दृश्य दर्ज करें जैसे आप गहरी सांस लेते हैं। जलवायु और पर्यावरण संबंधी जानकारी पर ध्यान दें, और फिर अपने कुछ पसंदीदा गतिविधियों को समर्पित।
  • छवि शीर्षक शीर्षक स्पष्ट रूप से चरण 4 सोचो
    4
    आराम से संगीत सुनें सक्रिय बाकी की स्थिति में आने के लिए यह एक आदर्श तरीका है संगीत आपको लयबद्ध तरीके से अपने श्वास को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, और एक शांत स्थान के दर्शन की कल्पना करने में सक्षम एक मानसिक स्थिति को बढ़ावा देता है। अपनी उंगलियों पर एक गीत या एक प्लेलिस्ट रखें और अपने आप को संगीत के द्वारा उतार दिया जाए।
  • छवि शीर्षक शीर्षक स्पष्ट रूप से चरण 5 सोचें
    5
    अन्य समस्याओं को हल करने से पहले, वित्तीय लोगों को हल करें अध्ययनों से पता चला है कि गंभीर वित्तीय तनाव का सामना करना पड़ने वाले लोगों को मानसिक प्रतिबद्धता का सामना करना पड़ता है जो कि छूट से कम प्रभावी है। इसका मतलब है कि आपके द्वारा अपने बंधक या क्रेडिट कार्ड भुगतान का भुगतान करने के बाद, आप पहले की तुलना में अधिक स्पष्ट रूप से सोच सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक स्पष्ट रूप से चरण 6 सोचें
    6
    नि: शुल्क समय में, रणनीति के खेल को समर्पित सोचने के लिए स्पष्ट रूप से अभ्यास की आवश्यकता होती है, और पहेलियाँ जैसे सुडोकू, क्रॉसवर्ड, पहेली, मैज़ और कुछ वीडियो गेम्स की पहेली आपको सीखने की समस्याएं कैसे और अधिक स्वाभाविक रूप से हल करने हैं
  • छवि शीर्षक शीर्षक स्पष्ट रूप से चरण 7 लगता है
    7
    टीवी देखने के बजाय पढ़ें एक किताब पढ़ना जिसमें न्यूनतम प्रयास की आवश्यकता होती है, वह आपकी शब्दावली, आपकी कल्पना और आपकी एकाग्रता को सुधार सकता है। यह आपको सक्रिय आराम की सुखद स्थिति में प्रवेश करने की सुविधा भी देता है, एक कारक जिसे मानसिक तीक्ष्णता में सुधार करने की क्षमता के लिए जाना जाता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक स्पष्ट रूप से चरण 8 देखें
    8
    राजनीतिक या सामाजिक मुद्दों के बारे में एक दोस्त के साथ चर्चा करें वार्तालाप के बीच में, विनिमय पदों, यह आपको देखने के दोनों बिंदुओं से विषय का विश्लेषण करने में मदद करेगा। वैकल्पिक रूप से, एक समस्या के बारे में एक तर्क लिखें, 2-5 मिनट के लिए जारी रखें, फिर विपरीत बिंदु दृश्य से एक दूसरे को लिखें।



  • छवि शीर्षक शीर्षक स्पष्ट रूप से कदम 9
    9
    नियमित रूप से व्यायाम करें जब आप पुराने तनाव का प्रबंधन करने में असमर्थ हैं, तो स्पष्ट रूप से सोचना कठिन है। कम से कम 30 मिनट प्रतिदिन के लिए मध्यम तीव्रता पर प्रशिक्षण मानसिक और शारीरिक तनाव कम कर सकता है, और पुरानी शर्तों के शिकार होने की संभावना को भी कम कर सकता है।
  • विधि 2

    दबाव के तहत स्पष्ट रूप से सोच रहा है
    छवि शीर्षक शीर्षक स्पष्ट रूप से चरण 10 लगता है
    1
    यदि संभव हो तो निर्णय लेने से पहले 20 मिनट का ब्रेक लें। गहराई से साँस लें और तनावपूर्ण माहौल में प्रवेश करने से पहले एक आराम मानसिक दृष्टि में प्रवेश करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक स्पष्ट रूप से कदम 11
    2
    आत्म-पुष्टि का उपयोग करें उन चीजों के बारे में सोचें जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं, जैसे मित्रों, परिवार, समुदाय, धर्म आदि। नीचे लिखें और वर्णन करें कि आपके लिए एक खास मान महत्वपूर्ण क्यों है दो मिनट के लिए करो, फिर उस विषय पर वापस जाएं, जिस पर आपके ध्यान की आवश्यकता है।
  • कार्नेगी मेलॉन यूनिवर्सिटी में किए गए एक अध्ययन का दावा है कि आत्म-दावा एक परीक्षा या आवश्यक एकाग्रता की अवधि से पहले कहा गया है कि बाद के प्रदर्शन में सुधार होगा। उन प्रभावों पर विशेष रूप से विश्वास हो रहा है जो पुराने तनाव से ग्रस्त हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक स्पष्ट रूप से कदम 12
    3
    जब आप ध्यान केंद्रित करते हैं तो शर्करा से दूर रहें। यद्यपि एक नाश्ता रक्त शर्करा और मानसिक एकाग्रता में सुधार कर सकता है, हालांकि, यह शक्कर और कार्बोहाइड्रेट नाश्ते से सिर्फ 20 मिनट में मानसिक विकृति पैदा हो सकती है।
  • आप सूखे फल, एक ठग या प्रोटीन बार पसंद करते हैं। वसा वाले स्नैक्स आपको पूरे समय तक महसूस कर सकेंगे, जिसका अर्थ है कि आप रक्त में शर्करा में कमी के कारण कम हो जाएगा
  • छवि शीर्षक शीर्षक स्पष्ट रूप से कदम 13 सोचो
    4
    अच्छा, बुरा और दिलचस्प अंक लिखें पेशेवरों और विपक्ष की इस सूची के साथ, आप एक समस्या के अच्छे, खराब और दिलचस्प बिंदुओं का विश्लेषण करेंगे। ऐसा करने से आप अपने विचारों को स्पष्ट कर सकते हैं और एक ऐसी रणनीति चुन सकते हैं, जो प्रत्येक संभावित दृष्टिकोण को मानता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक स्पष्ट रूप से कदम 14
    5
    अपनी सहज प्रतिक्रिया का विश्लेषण करें पहली प्रतिक्रिया हमेशा सही नहीं होती है, लेकिन इसके कारणों का विश्लेषण करने योग्य हो सकता है। अपने निर्णय लेने की प्रक्रिया से पूरी तरह से बाहर जाने से पहले अपनी सहजता को समझें
  • छवि शीर्षक शीर्षक स्पष्ट रूप से चरण 15 सोचो
    6
    प्रकृति में विसर्जित हो जाओ ट्रैफिक और कंक्रीट से दूर, 20 मिनट का एक ब्रेक लें। वास्तव में, ताजी हवा और नए वातावरण के संपर्क में आपकी सोच और कल्पना कौशल को रचनात्मक रूप से सुधार कर सकते हैं।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पुस्तकें
    • कागज और पेन
    • आराम संगीत
    • स्वस्थ भोजन और स्नैक्स
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com