किशोरावस्था के दौरान तनाव कम करने के लिए (किशोरों के लिए)

तनाव सबसे कठिन परिस्थितियों के लिए एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया है सामान्य स्तर पर, यह स्वस्थ और उपयोगी भी है, लेकिन अगर यह अत्यधिक है, तो शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक और सामाजिक जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। दुर्भाग्य से, कुछ विशेषज्ञों का तर्क है कि तनाव प्रबंधन तंत्र के मजबूत तनाव और खराब विकास "सांस्कृतिक रूप से निहित" किशोरों के बीच में युवा लोग बहुत तनावपूर्ण स्थितियों का सामना कर सकते हैं, लेकिन उन्हें नहीं पता कि उनके साथ कैसे व्यवहार करना है। यदि आप एक किशोरी हैं और अत्यधिक तनाव कम करना चाहते हैं, तो आपको उन कारकों की पहचान करनी चाहिए जो इसे ट्रिगर करें, ऐसे उपाय करें जो आपको इसे बेहतर ढंग से प्रबंधित करने और अपने जीवन की समग्र गुणवत्ता में सुधार करने की अनुमति देगा।

कदम

भाग 1

तनाव को पहचानें
किशोरी लड़के चरण 1 पर तनाव कम करने वाला चित्र शीर्षक
1
इस तथ्य को स्वीकार करें कि तनाव प्राकृतिक और अपरिहार्य है तनाव की भावना की प्रतिक्रिया से जुड़ा हुआ है "हमला या उड़ान" कि मनुष्यों ने अनुभव करना शुरू कर दिया है क्योंकि पहले पूर्वजों को मैकैकॉरेंटिड्स (राक्षस दांतेदार बाघ) के आक्रामकता से बचने की जरूरत थी। हालांकि सामान्य तौर पर आधुनिक समाज के तनाव लोगों के जीवन को खतरे में नहीं लाते हैं, शरीर भी इसी तरह प्रतिक्रिया करता है।
  • जब आप अपने आप को एक संभावित मुश्किल या खतरनाक स्थिति में पाते हैं, तो आपका शरीर हार्मोन पैदा करता है, जैसे कि एड्रेनालाईन और कोर्टिसोल, जो ऊर्जा और एकाग्रता बढ़ाने के लिए भौतिक संतुलन को बदलते हैं। छोटी मात्रा में, ये भौतिक परिवर्तन कुछ कार्यों को प्रभावी ढंग से करने में मदद करते हैं हालांकि, यदि आप अधिक या अधिक जोर देते हैं, तो वे आपके स्वास्थ्य से समझौता कर सकते हैं
  • किशोरी ब्वॉय चरण 2 में तनाव को कम करने वाला चित्र
    2
    तनाव के लक्षणों को तुरंत पहचानें जब आप जोर देते हैं कि आप किस तरह महसूस करते हैं तो आप किसी को कैसे समझाएंगे - उदाहरण के लिए, जब आप समझते हैं कि जो पेपर आपने अभी तक शुरू नहीं किया है, वह कल दिया जाना है? दिल की धड़कन? पसीना हाथ? साँस लेने की समस्याएं? ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता या इसके विपरीत, बहुत मजबूत एकाग्रता? हम में से सबसे अधिक तनावपूर्ण परिस्थितियों में हमारे अपने तरीके से प्रतिक्रिया करते हैं, लेकिन सभी के लिए सामान्य शारीरिक लक्षण हैं
  • एक तनाव प्रतिक्रिया के दौरान उत्पादित हार्मोन, हृदय की दर और श्वसन की दर में वृद्धि, रक्तचाप और त्वरित चयापचय बढ़ने, प्रमुख मांसपेशी समूहों (उदाहरण के लिए हथियारों और पैरों) में रक्त के प्रवाह में वृद्धि सहित विभिन्न परिवर्तनों का कारण बन सकता है। विद्यार्थियों के फैलाव (अधिक स्पष्ट रूप से देखने के लिए), तीव्र पसीना (शरीर को शांत करने के लिए), संग्रहीत ग्लूकोज (शरीर के ईंधन) की रिहाई के कारण ऊर्जा का निर्वहन।
  • ये परिवर्तन प्राकृतिक और फायदेमंद हैं यदि वे आपको एक महत्वपूर्ण कार्य (जैसे शब्द पत्र) को ध्यान केंद्रित करने और पूरा करने की अनुमति देते हैं। हालांकि, लगातार तनाव महसूस करने पर शरीर पर नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं।
  • किशोरी ब्वॉय चरण 3 पर तनाव को कम करने वाला चित्र शीर्षक
    3
    लंबे समय तक तनाव के लक्षणों की पहचान करें तत्काल, एक बार तनाव से उत्पन्न ऊर्जा बढ़ावा पारित हो गया है, आप अधिक थक या चिड़चिड़ा महसूस कर सकते हैं। यदि आप निरंतर तनाव के अधीन होते हैं, तो समय के साथ आप जिस तरह से कार्य करते हैं और अपने मूड में अधिक महत्वपूर्ण बदलावों को ध्यान में रखेंगे।
  • किशोरावस्था में अत्यधिक तनाव के दीर्घकालिक प्रभावों में शामिल हो सकते हैं: चिंता, अवसाद, अनिद्रा, पाचन संबंधी समस्याएं, कम प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया (अधिक सर्दी और रोग), निरंतर मनोदशा, दूसरों के साथ मिल रही कठिनाई, मादक द्रव्यों के सेवन दवाओं और आत्म-क्षति
  • असल में, अगर आपको बार-बार जोर दिया जाता है - उदाहरण के लिए, क्योंकि आपके माता-पिता तलाक दे रहे हैं या आपने स्कूल वर्ष खो दिया है - आप अपने भौतिक और भावनात्मक संसाधनों के निरंतर खाली महसूस कर सकते हैं।
  • किशोरी लड़के चरण 4 पर तनाव कम करने के शीर्षक वाला चित्र
    4
    दूसरों के माध्यम से तनाव को पहचानें कुछ लोगों के लिए, मजबूत तनाव के संकेत बहुत स्पष्ट नहीं हैं अन्य विषयों उन्हें उद्देश्य से अनदेखा कर देते हैं या इनकार करते हैं या उन्हें फ्लू, अनिद्रा, आदि समेत अन्य कारणों में विशेषता देते हैं। हालांकि, कभी-कभी आप यह समझ सकते हैं कि अगर आपके व्यवहार पर प्रतिक्रिया की जाती है तो आप पर बल दिया जाता है। यदि वे आपको एक असामान्य तरीके से व्यवहार करते हैं या आपको बताते हैं कि आप अलग-अलग दिखते हैं, तो आपके परिवर्तन तनाव के अधिभार के कारण हो सकते हैं।
  • मित्र या परिवार के सदस्य आपको बता सकते हैं कि आपको लगता है कि आप कहीं ज्यादा दूर या उदासीन, अधिक अस्थिर, चिड़चिड़ा, अप्रत्याशित या आक्रामक लगते हैं "तुम मुझे दोष देते हो" हर चीज के लिए, आप थके हुए या बीमार लगते हैं, कि आप खुद का आनंद नहीं लेते हैं "आप अपने और नहीं लग रहे हो"।
  • अपने आसपास के लोगों द्वारा दिए गए सुराग का उपयोग करके यह देखने के लिए कि क्या आप बहुत तनावग्रस्त हैं, कारण क्या हैं और इसके बारे में आप क्या कर सकते हैं।
  • किशोरी ब्वॉय चरण 5 में तनाव को कम करने वाला चित्र शीर्षक
    5
    सबसे आम कारकों पर विचार करें कि ईंधन तनाव। कभी-कभी, आमतौर पर वयस्क कहते हैं कि बच्चों और किशोरों "वे लापरवाह हैं"क्योंकि उनसे निपटने के लिए बड़ी जिम्मेदारियां नहीं हैं, जैसे कि बंधक और बीमा का भुगतान करना हालांकि, किशोरावस्था एक ऐसी अवधि होती है जो कई लड़कों (और लड़कियों) के लिए ज़ोरदार तनावपूर्ण होती है, जो तेजी से बदलाव की एक श्रृंखला और उनके व्यक्तित्व के उद्भव के सामने आते हैं, अनिवार्य रूप से निरंतर तनाव के संपर्क में आते हैं।
  • आम तौर पर, किशोरावस्था के लिए तनाव, सहकर्मी द्वारा दबाव में, रोमांटिक रिश्तों से, पारिवारिक समस्याओं से, खेल और अन्य शारीरिक गतिविधियों से, शरीर की छवि की धारणा से, बदमाशी से, भेदभाव से, से दवाओं का दुरुपयोग और बहुत अधिक उम्मीदें
  • किशोरी लड़के चरण 6 पर तनाव को कम करने वाला चित्र शीर्षक
    6
    सबसे महत्वपूर्ण तनावों की सूची जिस तरह से तनाव खिलाया जाता है वह बहुत व्यक्तिगत है, इसलिए यह समय के लिए खोजने का एक अच्छा विचार होगा कारणों पर वापस जाएं. नोटपैड लें या कंप्यूटर को चालू करें और सभी सबसे निपुण गतिविधियों, परिस्थितियों और लोगों को नोट करें यह काफी नियमित रूप से भरने वाली एक प्रकार की डायरी है: बस लिखिए कि आप कैसा महसूस करते हैं वास्तव में, अकेले तनाव से निपटने का यह एक शानदार तरीका है
  • तनाव विशेषज्ञ आमतौर पर इसका इस्तेमाल करते हैंहोम्स-राय तनाव इन्वेंटरी. यह एक ऐसी सूची है जिसमें 43 सबसे सामान्य तनाव, जिनमें से प्रत्येक का स्कोर है, उनकी गंभीरता के अनुसार वर्गीकृत किया गया है। अपने दैनिक जीवन को प्रभावित करने और अंक जोड़ने पर उन लोगों का चयन करके, आप अपने सामान्य स्तर के तनाव के लिए एक संदर्भ मूल्य प्राप्त कर सकते हैं।
  • भाग 2

    तनाव का सामना
    किशोरी ब्वॉय चरण 7 पर तनाव कम करें
    1
    अनावश्यक तनाव से बचें. कुछ स्थितियों में, तनाव अपरिहार्य है, लेकिन दूसरों में इसके आस-पास मिलना संभव है। एक बार जब आप कारकों की पहचान कर लेते हैं, तो आप अनावश्यक तनावों को अनदेखा करने, संशोधित करने या रोकने के तरीके तलाश सकते हैं।
    • यदि आप इस बात पर बल देते हैं कि आप हमेशा देर से रहते हैं, तो अधिक समयबद्ध होने के लिए कुछ रणनीति लागू करें यदि कोई मित्र आपको विचलित करता है, तो अपने रिश्ते पर पुनर्विचार करें। अगर आप हर बार किसी पर जोर देते हैं तो कोई आपको सामाजिक नेटवर्क पर एक टिप्पणी लिखता है, आभासी दुनिया पर बहुत अधिक समय व्यतीत न करें। अनावश्यक तनाव को सीमित करने के लिए आप क्या नियंत्रित कर सकते हैं।
  • किशोरी ब्वॉय चरण 8 में तनाव को कम करने वाला चित्र शीर्षक
    2
    तनाव की आशंका तनाव से बचना एक रास्ता है तनाव को सक्रिय रूप से प्रतिक्रिया दें, लेकिन एक और समाधान है जिसमें तैयारी करना शामिल है "कली में चुटकी" सब कुछ जो इसे फीड करता है यदि आप अधिक जोरदार दृष्टिकोण के साथ संभावित तनाव का सामना करते हैं, तो आप उन्हें मारने से पहले अपने प्रभाव को सीमित कर सकते हैं और सीमित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कोशिश करें:
  • का आयोजन किया। यदि आप अव्यवस्था में रहते हैं, तो आपको अधिक जोर दिया जाएगा, खासकर जब आपको कभी इसकी ज़रूरत नहीं होती है जब आपको इसकी आवश्यकता होती है।
  • कहने के लिए जानें "नहीं"। जिन लोगों पर बहुत जोर दिया जाता है, वे कई प्रतिबद्धताओं को लेते हैं और न ही रख सकते हैं। अपनी सीमाओं को जानने के लिए जानें
  • आराम करने के लिए समय निकालें जब आप सबसे तनावपूर्ण प्रतिबद्धताओं को कम करते हैं, तो सुखद और आराम करने वाली गतिविधियों के लिए अपने खाली समय का कम से कम एक हिस्सा समर्पित करने का प्रयास करें।
  • समस्याओं को हल करने की आपकी क्षमता में सुधार करें ऐसा होने से पहले यदि आप एक संभावित तनावपूर्ण समस्या को हल कर सकते हैं, तो आप बहुत समय और प्रयास को बचा लेंगे।
  • अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर चलो, जो आपकी सहायता करते हैं। मित्रों और परिवार के सदस्यों के साथ अधिक समय व्यतीत करें जो आपको जीवन की सबसे तनावपूर्ण अवधि में समझ, संवेदनशीलता और समर्थन दिखाते हैं।



  • किशोरी ब्वॉय चरण 9 पर तनाव कम करने वाला चित्र शीर्षक
    3
    वातावरण बदलें. कभी-कभी, दृश्यों का एक साधारण परिवर्तन सकारात्मक तनाव की धारणा को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। पैदल चलना, कुछ ताजी हवा में साँस लें, खाने के लिए एक नई जगह ढूंढें, दोस्तों के साथ देखने के लिए एक अलग जगह खोजें।
  • एक बार जब आप सबसे अधिक तनावपूर्ण स्थानों और संदर्भों की पहचान कर लेते हैं, तो समझने की कोशिश करें कि आप उनसे कैसे बच सकते हैं या इन परिस्थितियों में बिताए गए समय को सीमित कर सकते हैं।
  • कभी-कभी आप एक स्थिति को और अधिक जीवंत बना सकते हैं, उदाहरण के लिए, कुछ आराम गीत सुनकर, एक सुखद गंध फैलकर या टिडिंग कर सकते हैं
  • किशोरी लड़के के चरण 10 पर तनाव कम करने वाला चित्र शीर्षक 10
    4
    जब आपको इसकी आवश्यकता होती है तब सहायता के लिए खोजें तनाव उतनी ही वास्तविक है जितना नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। अक्सर, किसी से बात कर, आपके पास इसे प्रबंधित करने की क्षमता है या इसे समाप्त भी करें अपने माता-पिता, एक दोस्त या शिक्षक, जो आप पर भरोसा करते हैं, एक पेशेवर परामर्शदाता या मनोचिकित्सक से बात करें ऐसे कई लोग हैं जो चाहते हैं (और कर सकते हैं) आपको एक हाथ दे। आपको बस इसे बर्दाश्त करना होगा
  • यदि तनाव आपको स्व-हानिकारक प्रथाओं को अपनाने के विचार पर विचार करने के लिए प्रेरित करता है, तो तुरंत किसी से बात करें आपातकालीन सेवाओं या टेलीफोन सुनन सेवा के लिए कॉल करें गर्व न करें और आपकी ज़रूरत में मदद के लिए पूछने से डरो मत।
  • अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो तनाव के कारण चोट पहुंचने के बारे में सोच रहे हैं, तो उनके स्थान पर सहायता मांगें। मित्र के रूप में रहें
  • भाग 3

    एक लाभदायक तरीके से सोचें
    क्यूरीज ब्वॉय स्टेप 11 में तनाव कम करने के लिए शीर्षक वाली छवि
    1
    रूपरेखा एक "कार्य योजना" तनाव से निपटने के लिए उन सभी तनावों पर विचार करें जिनसे आपने विरोधियों के रूप में सूचीबद्ध किया है "बाहर निकलना", एक-एक करके आप उन सभी को नहीं हरा देंगे, लेकिन आप उनमें से बहुत से एक के साथ छुटकारा पा सकेंगे व्यवस्थित और सटीक योजना.
    • सूची के निचले भाग में तत्वों से प्रारंभ करें, अर्थात् सबसे आसान तनाव कारक से निपटने के लिए। उदाहरण के लिए, यदि आप जोर दे रहे हैं कि आप स्कूल या काम के लिए देर कर रहे हैं, तो आप कितनी तेजी से बाहर निकलने की तैयारी कर सकते हैं, इसके लिए एक रणनीति विकसित करें
    • जैसा कि आप आगे बढ़ते हैं, यह तेजी से मुश्किल हो जाएगा आप अपने जीवन से सभी सबसे तनावपूर्ण चीजों को खत्म नहीं कर पाएंगे उदाहरण के लिए, आप गणित में ग्रेड के बारे में आशंका नहीं कर सकते। हालांकि, निजी शैक्षणिक शिक्षा के जरिये आपके अकादमिक प्रदर्शन को बेहतर बनाने का अवसर आपके पास है।
  • कम उम्र के लड़के के चरण 12 में तनाव कम करने वाला चित्र
    2
    अपना मन आराम करो. अपने आप को कुछ ऐसी चीज बनाकर जो आपको शांत करता है, शांत करता है और अपनी आत्मा को शांत करता है, तो आप तनाव को कम करने में सक्षम होंगे। जब आप तनावग्रस्त महसूस करते हैं, लेकिन एक निवारक उपाय के रूप में भी ऐसा करते हैं, तो मानसिक रूप से थका नहीं, उदाहरण के लिए, एक महत्वपूर्ण परीक्षा से पहले
  • जब व्यक्ति को मानसिक रूप से आराम करना पड़ता है, तो हर कोई अलग तरीके से कार्य करता है सबूत पढ़ने के लिए सबसे आम विकल्प के अलावा, हंसी, अपने आप को प्रशिक्षित एक सकारात्मक रास्ते में सोचने के लिए, अभ्यास गहरी साँस लेने के व्यायाम, ध्यान, प्रार्थना या कुछ और है कि आप शांत करते हैं और तनाव कम करने में मदद।
  • किशोरी लड़के चरण 13 में तनाव को कम करने वाला चित्र शीर्षक
    3
    कुछ आराम करने के लिए समर्पित. मन को शांत करने के लिए शरीर को शांत करने के लिए अक्सर यह आवश्यक होता है इस तरह, आप कई कारकों का प्रबंधन कर सकते हैं जो ईंधन तनाव, जैसे कि भावनात्मक ब्रेक या आपके बास्केटबॉल टीम से हार की श्रृंखला। उदाहरण के लिए, कोशिश करें:
  • नहा लो;
  • कुछ आराम संगीत सुनें;
  • पेंटिंग;
  • अभ्यास योग;
  • एक नया शौक शुरू करें या अपने पसंदीदा जुनून की खेती करें;
  • बाहर निकलें। सैर करें फेफड़ों में ताजा हवा साँस लें अपना मन साफ़ करें और अपने शरीर को आराम करो
  • भाग 4

    एक अधिक स्वस्थ लाइफस्टाइल को अपनाना
    किशोरी लड़के के चरण 14 में तनाव कम करने वाला चित्र शीर्षक
    1
    अधिक सो जाओ कुछ अध्ययनों के अनुसार, अधिकांश लोग (किशोरों सहित) पर्याप्त सोते नहीं हैं और नींद की कमी शारीरिक और भावनात्मक समस्याएं पैदा कर सकता है। कई नकारात्मक प्रभावों में, बाकी की कमी तनाव हार्मोन का उत्पादन बढ़ जाती है, यहां तक ​​कि तनाव का वास्तविक स्रोत बनने से पहले।
    • प्रत्येक व्यक्ति की अलग-अलग ज़रूरतें हैं, लेकिन औसतन किशोरों को प्रति रात 8-10 घंटे सोना चाहिए। हर रात एक ही मात्रा में आराम करने की कोशिश करें, सोते रहें और एक ही समय में हर दिन जागते रहें (यहां तक ​​कि सप्ताहांत पर और गर्मी के दौरान!)।
    • पर्याप्त रूप से सोते हुए, आप अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे, आप अपने मनोदशा को सुधारेंगे और आप उन सभी को सामना करने में सक्षम होंगे जो आप पर जोर देते हैं।
  • किशोरी लड़के चरण 15 में तनाव को कम करने वाला चित्र शीर्षक
    2
    स्वस्थ खाएं अत्यधिक तनाव शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जिससे आप बुरी तरह से खा सकते हैं। एक स्वस्थ आहार के बाद, फल, सब्जियां, साबुत अनाज और दुबला प्रोटीन से भरपूर, आप शारीरिक रूप से हर रोज तनाव से निपटने, आप तनाव हार्मोन कम कर सकते हैं और जो लोग उसका विरोध को बढ़ाने के लिए सक्षम हो जाएगा।
  • लोग अक्सर शक्कर के स्नैक्स बनाते हैं या जंक फूड खाने के लिए खुद को आराम देते हैं जब वे जोर देते हैं। यह भोजन व्यवहार अस्थायी रूप से समस्या का हल करता है, लेकिन समय के साथ किसी भी लाभ की पेशकश नहीं करता है सबसे अच्छा विकल्प संतुलित आहार के माध्यम से स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और उचित तकनीकों के साथ सीधे तनाव को संबोधित करना है।
  • किशोरी ब्वॉय चरण 16 में तनाव को कम करने वाला चित्र शीर्षक
    3
    ट्रेन नियमित रूप से व्यायाम केवल मांसपेशियों और कार्डियोवास्कुलर सिस्टम के लिए अच्छा नहीं है, बल्कि तनाव को कम करने में भी मदद करता है। इसके अलावा, यह आपको अपने आप को विचलित करने और शांत करने की अनुमति देता है क्योंकि यह एंडोर्फिन के उत्पादन को प्रोत्साहित करता है, जिससे मूड को स्वाभाविक रूप से बढ़ाने में मदद मिलती है
  • अध्ययनों से पता चला है कि शारीरिक गतिविधि किशोरों में शामिल सबसे प्रभावी तनाव में कमी तकनीकों में से एक है। इसलिए, कम से कम एक घंटे एक दिन या सप्ताह में कई बार ट्रेन करने के लिए हर चीज करें। चलने, चलाने, तैरने, बाइक की सवारी करने की कोशिश करें, टीम खेल का अभ्यास करें या कोई भी शारीरिक गतिविधि करें जो आपको उत्तेजित करती है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com