कैसे दूसरों के साथ मिलकर बनना बंद करो

यदि आप बहुत ही मिलनसार हैं, तो शायद आप दूसरों से पहले दूसरों की ज़रूरतें पूरी करते हैं शायद आप उनकी मंजूरी चाहते हैं या आपको प्राप्त करने के लिए देने के लिए अधिक सिखाया गया है आप अपनी आदत को बदलने के लिए कुछ समय लेंगे, लेकिन कहने लगें "नहीं" कुछ चीजों को ई "हां" दूसरों के लिए सीमा निर्धारित करें, अपनी आवाज सुनो और अपने विचारों का बचाव करें। सबसे पहले, खुद का ख्याल रखने का समय लगता है।

कदम

भाग 1

जानने के लिए कैसे कहें "नहीं" प्रभावी तरीके से
इमेज का शीर्षक जिसे एक पीपुल प्लेजर होने का चरण 1
1
पहचानो कि आपके पास चुनने की संभावना है अगर कोई आपको पूछता है या आपको कुछ करने के लिए कहता है, तो आप हाँ, नहीं या शायद कह सकते हैं नहीं आप भले ही आपको जिम्मेदार महसूस हो तो स्वीकार करें जब कोई आपको कुछ पूछता है, तो समय को प्रतिबिंबित करने और याद रखना जरूरी है कि आप चुन सकते हैं कि कौन से उत्तर देना है।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति आपको नौकरी खत्म करने के लिए कार्यालय में और अधिक समय रहने के लिए कहता है, तो सोचें: "मेरे पास हां कहने की क्षमता है और रहने या न कहना और घर जाना"।
  • रुकने वाला व्यक्ति चित्रक चरण 2
    2
    कहने के लिए जानें "नहीं"। यदि आपके पास तब भी स्वीकार करने की प्रवृत्ति है जब आप नहीं चाहते हैं या जब स्थिति तनावपूर्ण है, तो अपने इनकार का विरोध करना शुरू करें आपको कुछ कसरत की जरूरत है, लेकिन किसी और की इच्छा के बावजूद जब आप कोई प्रतिबद्धता नहीं बना सकते, तो निर्धारित करें। आपको माफी माँगने या माफ करने की ज़रूरत नहीं है। एक सरल ठीक होगा "नहीं" या "नहीं, धन्यवाद"।
  • शुरुआत में आप बहुत महत्व के मामलों से निपटने के लिए मजबूती से इनकार कर रहे हैं उदाहरण के लिए, यदि आपका साथी आपको कुत्ते को चक्कर के लिए ले जाने के लिए कहता है, तो उसे बताएं: "नहीं। मैं चाहता हूं कि आप इसे आज रात लाए, कृपया"।
  • स्टेप इज़िंग पीपुल प्लेजर स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    मुखर और समझें अगर एक "नहीं" सूखी बहुत कठोर लगता है, आप हमेशा एक ही समय में मुखर और समझ पा सकते हैं: अपने आप को दूसरे व्यक्ति के जूते में डालकर उसकी जरूरतों को जब्त कर ले, लेकिन यह भी दृढ़ता से कहने की कोशिश करता है कि आप उसकी मदद नहीं कर सकते।
  • उदाहरण के लिए, अपने आप को इस तरह व्यक्त करने का प्रयास करें: "मुझे पता है कि मैं आपकी पार्टी के लिए एक अच्छा जन्मदिन का केक चाहता हूं और आप का कितना मतलब है। मैं इसे तैयार करना चाहता हूं, लेकिन मैं इसे अभी नहीं प्राप्त कर सकता हूं"।
  • भाग 2

    सीमाएं स्थापित करें
    स्टेप इज़िंग पीपुल प्लेजर चरण 4 नामक छवि
    1
    प्रतिबिंबित करने के लिए कुछ समय निकालें जब कोई आपको कुछ पूछता है, तो आपको तुरंत जवाब देने की जरूरत नहीं है। बल्कि, कहते हैं "मुझे सोचें" और बाद में फिर से बात करें इस तरीके से आपको प्रतिबिंबित करने का समय होगा, समझें कि क्या आप दबाव में हैं और संघर्ष के बारे में सोचें जो उत्पन्न हो सकती हैं।
    • अगर दूसरे व्यक्ति को एक त्वरित प्रतिक्रिया की जरूरत है, तो न कहना, अन्यथा आप फंसेंगे।
    • कचरे से बचने के लिए इस पद्धति का उपयोग न करें यदि आप चाहते हैं या आपको नहीं कहना है, तो आपको जो करना है उसे अपने वार्ताकार के लिए इंतजार किए बिना संवाद करना है।
  • इमेज का शीर्षक जिसे एक पीपुल प्लेजर के चरण 5
    2
    अपनी प्राथमिकताएं स्थापित करें अपनी प्राथमिकताओं को जानने के लिए, आप समझने में सक्षम होंगे कि कब कब स्वीकार किया जाए और कब मना कर दिया जाए यदि आप दीवार पर अपनी पीठ महसूस कर रहे हैं, तो अपने आप से पूछिए कि सबसे महत्वपूर्ण बात क्यों चुनें यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो अपनी आवश्यकताओं (या विकल्प) की एक सूची लिखें और उन्हें महत्व के अनुसार रखें
  • उदाहरण के लिए, अपने बीमार कुत्ते का ख्याल रखना किसी मित्र की पार्टी में जाने से ज्यादा महत्वपूर्ण हो सकता है
  • छवि का शीर्षक, एक व्यक्ति सुखाने वाला चरण 6
    3
    दृढ़ता से आप क्या चाहते हैं समर्थन करते हैं। अपनी राय व्यक्त करने में कुछ भी गलत नहीं है। इसका नाटक करने का मतलब नहीं है दोहराते हुए कि आप अपने सिर के साथ सोचने में सक्षम हैं की एक सरल तथ्य एक बड़ा कदम आगे है। यदि आप लोगों को अपनी इच्छानुसार व्यक्त करने के बजाय उनसे सहमति देकर खुश कर देते हैं, तो अपनी आवाज सुनना शुरू करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका मित्र थाईलैंड में खाना पकाने की तरह लग रहा है, तो आप जापानी रेस्तरां में जाना चाहते हैं, तो अगली बार जब आप बाहर खाना खाते हैं तो अपनी प्राथमिकता को नहीं छोड़ें।
  • यहां तक ​​कि अगर आप कुछ पर सहमत हैं, तो व्यक्त करें कि आप क्या चाहते हैं उदाहरण के लिए: "मैं दूसरी फिल्म पसंद करता हूं, लेकिन मुझे इस पर भी बहुत खुशी है"।
  • रुकने के लिए शीर्षक वाला चित्र, पीपुल प्लेजर चरण 7
    4



    एक समय सीमा निर्धारित करें यदि आप किसी की मदद करने के लिए सहमत हैं, तो समय सीमा निर्धारित करें आपको अपने आप को औचित्य नहीं करना पड़ता है या आपको उस कारण के लिए कोई बहाना नहीं मिलना चाहिए जो आपको छोड़ने के लिए धक्का दे। झिझक के बिना अपनी स्थितियों को बताएं
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति उसे ले जाने में मदद करने के लिए कहता है, तो उसे बताएं: "मैं तुम्हें दोपहर से तीन बजे तक हाथ दे सकता हूं"।
  • स्टेप इज़िंग ए पीपल प्लीसर चरण 8
    5
    एक समझौता खोजें जब निर्णय करना आवश्यक होता है आपकी आवाज़ सुनी जाने का यह एक शानदार तरीका है, अपनी सीमाओं के भीतर चलने और लोगों के साथ एक मध्य जमीन ढूंढने के लिए कुछ कमरे प्राप्त करें। अपने वार्ताकार की जरूरतों को सुनो, फिर तुम्हारा समझाएं एक समाधान खोजें जो दोनों पक्षों को संतुष्ट करता है
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई मित्र खरीदारी करना चाहता है, जबकि आप चलना चाहते हैं, दो में से एक के साथ शुरू करें और फिर दूसरे पर जाएं
  • भाग 3

    खुद की देखभाल करें
    इमेज का शीर्षक जिसे एक पीपुल प्लेजर के रूप में रोकना चरण 9
    1
    तुम्हारा बढ़ाएं आदर. दूसरों को आप या उनके अनुमोदन के बारे में क्या सोचते हैं, यह आत्मसम्मान नहीं बनाया गया है: यह केवल आप पर निर्भर करता है सकारात्मक लोगों के साथ खुद को चारों तरफ और निराशा के अपने क्षणों को पहचानना सीखें। जिस तरह से आप अपने आप से बात करते हैं (उदाहरण के लिए, जब आपको लगता है कि आप लोगों को पसंद नहीं करते हैं या खुद को विफल कहते हैं) सुनें और अपनी गलतियों के लिए खुद को दोष देने से रोकें
    • अपनी गलतियों से जानें और अपने आप से व्यवहार करें जैसा आप अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ करेंगे। दयालु हो, सहानुभूतिपूर्ण और कृपालु।
  • स्टेप इज़िंग पीपुल प्लेजर स्टेप 10 शीर्षक वाला इमेज
    2
    स्वस्थ आदतों को प्राप्त करें अपने और अपने शरीर की देखभाल करके स्वार्थी होने का विचार मत करो। यदि आप दूसरों के कल्याण को अपने सामने रखते हैं, तो आपको अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए कुछ समय निकालना होगा। ठीक से खाओ, नियमित रूप से ट्रेन करें और जो कुछ भी आप शारीरिक रूप से अच्छा महसूस करना चाहते हैं सबसे ऊपर, सुनिश्चित करें कि आप हर दिन ताजा महसूस करने के लिए पर्याप्त नींद लेते हैं।
  • हर रात 7-8 घंटे सोते रहें।
  • यदि आप चिंतित हैं, तो आप दूसरों की सहायता करने में भी सक्षम होंगे।
  • इमेज का शीर्षक जिसे एक पीपुल प्लेजर के चरण 11
    3
    अपने आप को बेहतर ख्याल रखना इस तरह, आप बेहतर महसूस करेंगे और तनाव को संभालने में सक्षम होंगे। दोस्तों और परिवार के साथ मज़े करो हर अब और फिर अपने आप को कुछ शरीर उपचार के लिए इलाज: एक मालिश ले लो, एक स्पा में जाओ और आराम करो।
  • जो चीजें आप प्यार करते हैं संगीत सुनें, अपनी डायरी में लिखें, स्वयंसेवा के लिए समर्पित या हर दिन चलना
  • इमेज का शीर्षक जिसे एक पीपुल प्लेजर के चरण 12 में किया जा रहा है
    4
    ध्यान रखें कि आप किसी को भी संतुष्ट नहीं कर सकते आपके प्रयासों के बावजूद, आप हर किसी की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम नहीं होंगे आप दूसरों को क्या सोचते हैं या आप को इसकी सराहना या स्वीकार करने के लिए बाध्य नहीं कर सकते। ये उन निर्णय हैं जो उनके संबंधित हैं
  • यदि आप किसी समूह के अनुमोदन को जीतने की कोशिश कर रहे हैं या आप चाहते हैं कि आपकी दादी आपको कितनी अच्छी समझें, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप सफल होंगे।
  • स्टेप इज़िंग पीपुल प्लेजर चरण 13
    5
    एक पेशेवर की मदद के लिए देखो दूसरों द्वारा स्वीकार किए जाने की इच्छा को अस्वीकार करना मुश्किल हो सकता है यदि आप स्थिति को बदलने की कोशिश की है, लेकिन अंत में हमेशा ही रहा है या केवल खराब हो गया है, शायद यह एक मनोवैज्ञानिक से परामर्श करने का समय है। इससे आप नए व्यवहारों को आयात और कार्यान्वित करने में मदद करेंगे
  • अपने चिकित्सक से संपर्क करके या मानसिक स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करके एक मनोचिकित्सक खोजें आप सलाह के लिए मित्र से भी पूछ सकते हैं
  • टिप्स

    • अपने आप से पूछें कि क्या आप उन चीजों को बर्दाश्त करते हैं जो अन्य लोग स्वीकार नहीं करेंगे समझने के लिए सीखें जब दूसरों की ओर आपका अस्वीकार्य व्यवहार होता है और नियम सेट करते हैं, जब आपके द्वारा निर्धारित सीमाओं से अधिक हो
    • हार न दें यदि आप इस आदत लेते हैं, तो आप इसे इतनी आसानी से छुटकारा नहीं पायेंगे क्षणों के बारे में जागरूक रहें जब आप लोगों के साथ मिलनसार करने के लिए सब कुछ करते हैं
    • किसी को आपकी इच्छा की ऐसी इच्छा होनी चाहिए जो स्वस्थ उत्पन्न होती है, ऐसा कुछ नहीं जिसे आपको लगता है होने है।
    • दूसरों के बारे में चिंता मत करो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com