समझौता कैसे पहुंचे

एक समझौता करने के लिए अविश्वसनीय रूप से मुश्किल हो सकता है, कोई फर्क नहीं पड़ता अगर यह काम पर या अपने साथी के साथ अपने मालिक के साथ है। सौभाग्य से, समझौता करने के लिए कुछ तरीके आसान और कम बोझिल हैं एक मेज पर बैठे और सुनने के लिए तैयार होने के लिए इनमें से दो हैं!

कदम

विधि 1

रिपोर्ट में समझौता
छवि शीर्षक समझौता चरण 1
1
संचार खोलें एक समझौता करने की कोशिश करने से पहले आपको एक खुले संचार स्थापित करना होगा संचार में खुलापन आपको अपने लेनदेन के दौरान ईमानदार और ईमानदार होने की अनुमति देता है। यदि आप बिना खोलने के लिए संवाद करने का प्रयास करते हैं, तो भागीदार को पता चलेगा कि आप उससे कुछ पाने की कोशिश कर रहे हैं और समझौता करने में कम झुकाव होगा।
  • शुरुआत से यह इंगित करता है कि आप क्या चाहते हैं और फिर सुनता है जो दूसरे को कहना है। इस तरह सब कुछ सूर्य की रोशनी में है
  • शांत तरीके का उपयोग करें यदि आप नाराज, व्यंग्यात्मक या मजाक कर रहे हैं, तो आप तुरंत अपने दृष्टिकोण के खिलाफ दूसरे व्यक्ति को बंद कर देंगे।
  • छवि शीर्षक समझौता चरण 2
    2
    सुनिश्चित करें कि जो आप पूछ रहे हैं वह उचित है उस चीज़ पर विचार करें जिसके लिए आप समझौते के लिए दूसरे को पूछ रहे हैं। अच्छे समझौता और खराब समझौता हैं बुरे लोग तब होते हैं जब आप दूसरे व्यक्ति से अपने व्यक्ति के बारे में समझौता करने के लिए पूछते हैं
  • अपने आप से कुछ सवाल पूछें कि आप अपने साथी को अपने साथ समझौता करने के लिए क्या चाहते हैं: क्या आप उसे अपने व्यक्तित्व को बदलने के लिए कह रहे हैं? क्या आप दूसरे व्यक्ति से ज्यादा पूछ रहे हैं?
  • अगर समझौता किसी दूसरे व्यक्ति को बदलने की गहरी आवश्यकता से उत्पन्न होता है, तो आपको सबसे ज्यादा पता चल जाएगा कि यह संभव नहीं है। उदाहरण के लिए, आप साझा करने के लिए पूर्ण जरूरत सभी जगह है, बेदाग है, जबकि अपने साथी अपने जीवन में अव्यवस्था मन नहीं करता है, जब तक आप इन दोनों जरूरतों को संतुलित करने के लिए एक तरह से नहीं मिल रहा है, शायद आप विचार करने की जरूरत कि आप एक ही स्थान साझा नहीं कर सकते।
  • स्थितियों में, जहां आप अपने साथी के बेहतर संचार से पूछते हैं, और अधिक जिम्मेदारी पर लेने के लिए के बारे में अच्छा समझौता (उदाहरण के लिए: यदि आप देखते हैं कि आप सभी घर के काम कर रहे हैं, अधिक कार्यों पर लेने के लिए अन्य पार्टी से पूछना काफी उचित है) या यह सुनिश्चित करने के लिए कि हर जरूरत पूरी हुई है
  • छवि शीर्षक समझौता चरण 3
    3
    अपने साथी के दृष्टिकोण से बातें देखें आप अपने अनुरोधों पर बहुत ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, लेकिन आप अन्य पार्टी की जरूरतों को भी देख पाएंगे, जो आपके विचारों को ध्यान में रखते हुए व्यस्त हो सकते हैं, जैसे कि आप करते हैं। यदि आप यह मूल्यांकन कर सकते हैं कि आप इस तरह से और क्यों महसूस करते हैं, तो आप दोनों के लिए काम करने वाले समझौता करने के लिए अधिक इच्छुक होंगे।
  • उसे अपने विचारों को विशेष रूप से संभव के रूप में पेश करने के लिए कहें समझौता प्रभावी संचार के माध्यम से ही आता है खुले प्रश्न पूछें, जैसे "आप ऐसा क्यों महसूस करते हैं?" और "आपके भाग पर स्वीकार्य समझौता तक पहुंचने के लिए मैं क्या कर सकता हूं?", और उस समस्या से आपको और अधिक स्पष्ट रूप से समझने में मदद करने के लिए उससे पूछें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप और आपके साथी के संघर्ष में हैं क्योंकि आप गर्मियों के दौरान एक महीने के लिए एक छुट्टी लेने के लिए, जबकि वह साल भर में कम छुट्टियों ले जाना चाहता है चाहते हैं, यह चुनाव के लिए कारणों को समझने के लिए सुनिश्चित हो। शायद यह मुश्किल है कि इस तरह की छुट्टी के लिए काम से दूर रहने के लिए उसे समय लेना ज़रूरी है, शायद वह सर्दियों की छुट्टियों के दौरान अपने परिवार के लिए अपनी छुट्टी का एक हिस्सा समर्पित करना पसंद करता है। ये सभी बिल्कुल वैध कारण हैं जिन पर आपको विचार करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक समझौता चरण 4
    4
    सुनो। एक प्रभावी समझौता का हिस्सा प्रभावी ढंग से सुनना भी है। यदि आप जिस व्यक्ति से समझौता कर रहे हैं वह सुनना पसंद नहीं करता है, तो वह अपने अनुरोधों को भी नहीं सुनेंगे
  • जब दूसरे व्यक्ति बात कर रहा है, तो इसे गंभीरता से सुनें यदि संभव हो, तो उसे विज़ुअल संपर्क के साथ देखें। फोन पर न देखें या किसी ऑब्जेक्ट के साथ खेलने न दें।
  • यदि आप उस व्यक्ति का क्या नज़र रखते हैं, तो उसका दोहराने के लिए कहें। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "क्षमा करें, मैं एक्स पर क्या कहा था, इस बारे में मैं बहुत व्यस्त सोच रहा था, मैंने आपको जो कुछ कहा, वह नहीं सुना। क्या आप दोहरा सकते हैं?"।
  • छवि शीर्षक समझौता चरण 5
    5
    अधिनियम उचित रूप से किसी की जरूरतों को समर्थन देना एक बड़ी बात है विशेष रूप से, महिलाओं को उनकी आवश्यकताओं के बारे में स्पष्ट रूप से बोलने के बजाय, सशक्त होना सिखाया जाता है हालांकि, ऐसा करने के लिए उपयुक्त तरीके हैं और तरीके जो साथी को चोट पहुंचाते हैं या बेहतर समझौता करने के बजाय आगे घर्षण का कारण होते हैं
  • यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं जो उचित तरीके से खड़े हो सकते हैं: स्पष्ट रूप से बोलें, समझें कि आप क्या चाहते हैं, पता करें कि आप समझौता करने के लिए क्या तैयार नहीं हैं।
  • यहां अपने उदाहरणों को अनुपयुक्त तरीके से लागू करने के अन्य उदाहरण दिए गए हैं: चीख, दूसरे के बारे में बात करें, उसे मारो, उसके बारे में घृणास्पद टिप्पणियां करें, उसे चुप्पी कम करें, उसे अपनी योजनाओं का पालन करने के लिए बाध्य करें "अपने अच्छे के लिए"।
  • छवि शीर्षक समझौता चरण 6
    6
    ईमानदारी से रहें यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपकी ज़रूरतों के लिए दोनों पारदर्शी हों और आपका साथी समझता है कि आप क्या चाहते हैं और आप इसे क्यों चाहते हैं, तो आपको स्पष्ट होना चाहिए। समय पर ईमानदार होना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप अन्य व्यक्ति को अपनी स्पष्टता से चोट नहीं लेना चाहते हैं। ईमानदार होने के कुछ तरीके हैं जो झटका को सीमित कर सकते हैं।
  • हमला मत करो, भले ही आप जो कहते हैं वह सच है। उदाहरण के लिए, आपके साथी को काम से दूर भेजा गया है, जबकि आपको छुट्टी की अवधि की आवश्यकता महसूस होती है, इसलिए आप उसके लिए नौकरी की तलाश कर रहे हैं, अस्थायी रूप से भी। इसे आलसी बुलाए जाने के बजाय (शायद यह हो, यह मुद्दा नहीं है), आप कह सकते हैं कि आय के मामले में आपको वास्तव में एक ब्रेक और असली मदद की ज़रूरत है
  • कृतज्ञता या कुछ अच्छा जो आपके साथी ने किया है, के साथ आलोचना करने का हमेशा एक अच्छा विचार है आइए उदाहरण ले लो कि आप दोनों घर के काम पर समझौता करने की तलाश में हैं आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "मैं वास्तव में इस तरह घर बंदरगाहों कचरा हर हफ्ते इस तथ्य की सराहना करते हैं, लेकिन मैं वास्तव में खाना पकाने और सफाई में मदद की जरूरत है, और मुझे पता है तुम एक महान पकाना कर रहे हैं, इसलिए मैं वास्तव में क्या आप मुझे इस में मदद करना चाहते हैं।"
  • छवि शीर्षक समझौता चरण 7
    7
    पहचानें कि समझौता 50/50 होना ही नहीं है जब पार्टनर के साथ समझौता होता है, तो आप 50/50 को सही नहीं बना पाएंगे। आपको यह सुनिश्चित करना है कि आप में से कोई भी सभी समझौतों पर नहीं आया, जबकि दूसरे व्यक्ति एक को स्वीकार नहीं करता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप बच्चों के कमरे को गुलाबी रंग में पेंट करने के लिए समझौता करने की तलाश कर रहे हैं, जबकि दूसरी ओर आप नीले रंग की पसंद करते हैं, तो दोनों का संयोजन काम करने वाला नहीं है। इसके बजाय, देखें कि क्या आपको एक दूसरा रंग मिल सकता है जो दोनों की अपील करता है (जैसे पीले या हल्के हरे) अन्यथा, आप एक व्यक्ति को बच्चों के कमरे का रंग तय कर सकते हैं, जबकि अन्य फर्नीचर।
  • यदि कोई व्यक्ति सभी समझौतों को स्वीकार करता है, तो सुनिश्चित करें कि अगले एक उसके लाभ के लिए है, या वह पूरी तरह से छोड़ने के लिए सोचता है
  • छवि शीर्षक समझौता चरण 8
    8
    सबसे बड़ी समस्याएं लें कभी-कभी जिन समस्याओं पर समझौता किया जाता है, उनमें बड़ी समस्याएं हैं। यदि आपको सबसे बड़ी समस्याएं नहीं आती हैं, तो आपको रास्ते में आगे की कठिनाइयों का सामना करना होगा।
  • उदाहरण देने के लिए: यदि आप कॉफ़ी के लिए समय ढूँढ़ने की कोशिश कर रहे हैं और आप इस समय सहमत नहीं हो सकते हैं, तो संभवतः समस्या इस विचलन में नहीं है इसके बजाय, सबसे बड़ी समस्या यह हो सकती है कि दूसरे व्यक्ति ने आपको पहली बार एक बिन खींच लिया था, जबकि आप जोखिम के लिए अपने कार्यक्रमों से समझौता करने में दिलचस्पी नहीं रखते हैं, जो आपको दिखाई नहीं पड़ता।
  • ठीक उसी तरह जब आप एक उपयुक्त समझौता करने की कोशिश करते हैं, तो दूसरे व्यक्ति को शांति से और धीरे से सामना करने की सलाह दी जाती है उसी उदाहरण का उपयोग करने के लिए, अपने मित्र या साथी को समझाएं, जब वह आपको बताए बिना दिखाए न जाए, तो वह आपको ऐसा महसूस करता है कि आप एक साथ होने के समय की सराहना नहीं करते हैं।
  • छवि शीर्षक समझौता चरण 9
    9



    कुछ मज़ा व्यवस्थित करें समझौता और गंभीर चर्चा अविश्वसनीय रूप से कठिन और थकाऊ हो सकती है। दोनों पार्टियों के लिए हर चीज़ को आसान बनाने के लिए, बाद में कुछ मजे को व्यवस्थित करें, खासकर अगर समझौता कुछ महत्वपूर्ण चीज़ों से संबंधित हो। जिस व्यक्ति को अधिक मिलेगा, वह चुनने के लिए आएगा कि आप क्या कर सकेंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि कुछ बड़ी चीज़ों पर समझौता होता है (जैसे परिवार को छुट्टियों के लिए खोजना है), तो कुछ मनोरंजन की तलाश करें, जैसे रात के खाने के लिए बाहर जाना या पिकनिक होने इस तरह से आप दोनों के लिए समझौता कम अप्रिय बना देंगे।
  • विधि 2

    कार्य पर समझौता
    छवि शीर्षक समझौता चरण 10
    1
    शांत हो जाइए। समझौता, यहां तक ​​कि जो कार्यस्थल में होते हैं, उनकी भावनाओं को प्रज्वलित कर सकते हैं और दोनों पार्टियों के लिए निराशा हो सकती है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि हर किसी को क्या चाहिए, विवरणों को हरा देने की कोशिश करने से पहले, आपको उन भावनाओं से पीछे हटना चाहिए जो आपके दृष्टिकोण को कवर करते हैं।
    • यहां तक ​​कि अगर यह केवल कुछ ही मिनटों के लिए है, तो अकेले जाकर और खुद को स्वीकार कर लें कि आप क्या चाहते हैं या समझौता से परे की जरूरत है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर इसमें आपके बॉस के साथ कुछ ऐसा करना शामिल है या अगर इस समझौते में एक उच्च जोखिम शामिल है
    • यदि आप अपने लिए कुछ समय नहीं ले सकते हैं, तो डायाफ्राम के नीचे तीन गहरी साँस लें। इस तरह, आप नर्वस सिस्टम को शांत करने में मदद करेंगे और आप जानकारी को आसानी से संसाधित करने के लिए प्रभावी ढंग से अपने दृष्टिकोण को प्रस्तुत करने में सक्षम होंगे।
  • छवि शीर्षक समझौता चरण 11
    2
    प्रश्न पूछें और खुला घोषणाएं समझौता से परे क्या करना चाहता है, इसके बारे में विचार करना उचित है। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि अन्य व्यक्ति सुनता है कि आप उसे सुन रहे हैं। समझौता करने का सबसे अच्छा तरीका है कि वास्तव में अन्य पार्टी की बात सुनी।
  • जैसे प्रश्न पूछें: "क्योंकि आपको एक्स के बारे में ऐसा लगता है" और "हम बेहतर कैसे कर सकते हैं?"
  • पुष्टि के लिए, आप इस तरह खुद को व्यक्त कर सकते हैं: "इस स्थिति को बेहतर ढंग से समझने में मेरी सहायता करें / आपका दृष्टिकोण देखें"।
  • छवि शीर्षक समझौता चरण 12
    3
    सम्मान करो किसी भी तरह के समझौता करने के लिए, आपको दूसरे के दृष्टिकोण का सम्मान करना होगा, भले ही आप सहमत न हों। उसे और उनके विचारों का सम्मान करते हुए दिखाते हुए कि वह अपने व्यक्ति का सम्मान करता है।
  • अपने आप को अपमानजनक नामों से मत बुलाओ, "बेवकूफ", "बेकार" जैसे शब्दों का प्रयोग न करें, और ऐसी बातें न कहें, "आपको ऐसा क्यों करना चाहिए?" या "यह कभी काम नहीं करेगा!" दूसरे व्यक्ति को अपमानित करके, आप इसे अपने पदों पर गिरफ्तार कर लेंगे और समझौते तक पहुंचने में अधिक मुश्किल हो जाएगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति काम पर कोई विचार प्रदान करता है जो आपके से अलग है, तो इस बारे में बात न करें कि यह कैसा गलत है या क्यों यह बुरा विचार है आप दोषों को इंगित कर सकते हैं, जबकि शेष सम्मान प्राप्त कर सकते हैं। वास्तव में, आप इसे व्यावहारिक बनाने के लिए किसी तरह का प्रस्ताव कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक समझौता चरण 13
    4
    सामान्य ग्राउंड बनाएं याद रखें कि आप और दूसरे व्यक्ति दोनों एक समझौते पर पहुंचना चाहते हैं। डेडलॉक में रोकना किसी के लिए उपयोगी नहीं है उस चीज़ को खोजने की कोशिश करें जिस पर आप एक समझौता स्थापित कर सकते हैं, भले ही यह एक छोटी सी चीज है सद्भावना आपसी होगा
  • विवाद को सुलझाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता की रिपोर्ट करें इस तरह, दूसरे व्यक्ति को लगता है कि आप दोनों एक ही उद्देश्य में शामिल हो रहे हैं, भले ही आप एक अलग दृष्टिकोण से आगे बढ़ रहे हों। इसका अर्थ दूसरे व्यक्ति से बारीकी से सुनना, यह पूछकर कि क्या आपके विचारों को गठबंधन करने का एक तरीका है और बताइए कि आप समझते हैं कि दूसरे का दृष्टिकोण क्यों महत्वपूर्ण है
  • आम जमीन भी कुछ छोटे पर आधारित हो सकती है, मजाक की तरह, जब तक यह आप दोनों के बीच एक तरह का बंधन पैदा करता है उदाहरण के लिए: आप यह कहकर एक बैठक शुरू कर सकते हैं कि आप शायद खाने के समय में उठने के बारे में चिंतित हैं!
  • छवि शीर्षक समझौता चरण 14
    5
    अपने दृष्टिकोण को प्रस्तुत करें एक शांत और तर्कसंगत तरीके से अपने संस्करण या चीजों पर आपकी दृष्टि का दृष्टिकोण देना बेहतर है। यह वह क्षण है जब आपको यह दिखाना पड़ता है कि आप क्यों चाहते हैं कि आप क्या चाहते हैं और लाभ क्या हैं।
  • तथ्यों को प्रदान करें अपनी भावनाओं और राय को मान्य करने के लिए जितने भी तरीके मिल सकते हैं, उतना ही संभावना होगी कि जिन लोगों के साथ आप सोच रहे हैं वे आपकी स्थिति को ध्यान में रखेंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप चार दिवसीय कार्य सप्ताह (शुभकामनाएँ!) सेट अप करने की कोशिश कर रहे हैं, तो यह कहना पर्याप्त नहीं है कि आप इसे प्रस्तावित कर रहे हैं क्योंकि आप हमेशा थके हुए हैं और अधिक सुविधाजनक ब्रेक की आवश्यकता है इसके बजाय, कार्यकर्ता उत्पादकता पर किए गए आंकड़ों और अध्ययनों और कर्मचारियों के उच्च प्रदर्शन पर ध्यान दें जब काम अधिक लाभप्रद अंतराल प्रदान करता है।
  • छवि शीर्षक समझौता चरण 15
    6
    संभव समझौता से कुछ और प्रस्ताव हर किसी के लिए अच्छा है कि कुछ खोजने के लिए एक शानदार तरीका अधिक संभावनाएं प्रदान करना है विचारों को अलग-अलग तरीकों से जोड़ना और देखें कि क्या आपको समस्या के रचनात्मक समाधान मिल सकते हैं।
  • उन लोगों के साथ अपने विचारों की तुलना करें जो इसका विरोध करते हैं। उत्तर प्रकार के प्रश्न: आप क्या हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं? यदि कोई बाधा नहीं थी, तो आप इस समस्या से कैसे निपटेंगे? दोनों के लिए इष्टतम समाधान क्या होगा?
  • चर्चाओं पर गौर करें, विभिन्न विकल्पों को लाने के लिए जिस पर आप दूसरे व्यक्ति के साथ काम करने को तैयार हैं।
  • छवि शीर्षक समझौता चरण 16
    7
    जीतने के लिए एक समझौते का उद्देश्य यदि आप ऐसे हालात में जाते हैं जहां आप समझौते की तलाश कर रहे हैं, तो आप कोशिश नहीं कर सकते "जीतना", क्योंकि इस तरह से आप अपने हाथों से एक लगभग निश्चित असफलता का निर्माण करेंगे। विजय तब आती है जब आप और दूसरे व्यक्ति दोनों महसूस करते हैं कि आपने जो कुछ हासिल किया है या जो चीज जो आप चाहते हैं, उसके सबसे करीब आती है।
  • चीजों के अपने दृष्टिकोण को छड़ी न करने का प्रयास करें जब तक आप सुनते हैं और समीकरण के दूसरे पक्ष पर विचार करते हैं, तब तक आप चीजों को अपने रास्ते पर ले जाने के लिए, अन्य व्यक्ति को न डगमने के बिना चाहते हैं।
  • टिप्स

    • अच्छा हो कोई भी आपके साथ समझौता नहीं करना चाहता है, अगर आपको सुनने के लिए तैयार और तैयार नहीं लगता है।
    • यहां तक ​​कि अगर आप जरूरी अन्य व्यक्ति से सहमत नहीं हैं, तो यह विचार करने के लिए तैयार रहें कि आपके दृष्टिकोण में क्या और कितनी अच्छी पेशकश है।

    चेतावनी

    • याद रखें कि समझौतों ऐसी परिस्थितियां हैं जिनमें सभी एक विजेता हैं किसी भी चीज को न करें जो अन्य पार्टी को नुकसान पहुंचा सकती हो, अन्यथा आप अपमानित होने या समाप्त होने पर समाप्त हो जाएंगे, जब अन्य समझौता करने की बात आती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com