रिश्ते की मरम्मत कैसे करें

यदि आपका रिश्ता कठिन दौर से गुजर रहा है, तो पता है कि आप केवल एक ही नहीं हैं लगभग हर रिश्ते में, बाधाएं शीघ्र या बाद में उभर सकती हैं। हालांकि, अगर आप अपने साथी के साथ समस्याओं का समाधान करने का निर्णय लेते हैं, तो आप अपने रोमांस का काम कर सकते हैं, यह पता लगाने की कोशिश कर रहा है कि आपके रिश्ते में क्या गलत था।

कदम

भाग 1

समस्या को समझना
रिएक्ट रिलेशनशिप चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
समस्याओं की पहचान करें किसी भी प्रकार की समस्या से आपके रिश्ते को खतरा हो सकता है शायद आप में से एक दूसरे से ज्यादा रिश्ते को खतरे में डाल रहा है या बस, शायद आपका बंधन मजबूत नहीं है। आपको उत्पन्न होने वाली समस्याओं के लक्षण और लक्षण पता लगाना चाहिए। यहां पर ध्यान देना क्या है:
  • आपके पास यह धारणा है कि आपका साथी आपके साथ रहने वाले व्यक्ति के अलावा किसी अन्य व्यक्ति को बनाना चाहता है: उदाहरण के लिए, आप अपनी आदतें रखने की सराहना करते हैं, उम्मीद करते हैं कि आप चरित्र बदलते हैं या अपने व्यक्ति और आपके व्यवहार पर नियंत्रण रखने की कोशिश कर रहे हैं। विपरीत भी हो सकता है, जिसका अर्थ है कि आपके पास जो आपके पास है वह बदलने की भी आपकी इच्छा एक समस्या की उपस्थिति को इंगित करती है।
  • हमेशा एक ही बातों पर चर्चा करें या अपने मतभेदों को हल करने में विफल।
  • आपको लगता है कि आप जितनी अच्छी तरह एक बार नहीं किया है या आप कैसे चाहेंगे
  • आप में से एक अपने संबंधों को बेहतर ढंग से नियंत्रित कर सकता है या केवल यह देख सकता हूं कि आपका रिश्ता संतुलन की कमी के कारण होता है।
  • रिएक्ट रिलेशनशिप चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने साथी से बात करें यह आपके ध्यान को लेकर आ रहा है कि आपके बीच एक समस्या उत्पन्न हुई है। जब आप उन कठिनाइयों के बारे में बात करते हैं, जिन्हें आपने देखा है, तो यथासंभव सटीक होने की कोशिश करें, लेकिन जब आप विषय बढ़ाते हैं तो गुस्से से बचें। एक शांत टोन में चर्चा करें जो आपको लगता है कि आपकी कहानी में गलत हो रहा है।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "हनी, मैं आपसे हमारे संबंधों के बारे में बात करना चाहता हूं। मुझे लगता है कि हाल में हमारे पास कुछ संचार समस्याएं थीं और मैं एक संभव समाधान के साथ मिलकर चर्चा करना चाहता हूं"।
  • कुछ अध्ययनों के अनुसार, कुछ समय के भीतर रिश्तों को सुधारने में नियमित रूप से बात करते हुए, जो कुछ सही है और गलत है, इस तरह से आप छोटी बाधाओं को न नजरअंदाज करते हैं कि लंबे समय से चलने की संभावना दुर्गम समस्याओं में परिवर्तित होने की संभावना है।
  • रिएक्ट रिलेशनशिप चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    पैटर्न को देखो, व्यक्ति नहीं दूसरे शब्दों में, एक दूसरे के लिए एक दूसरे के गुणों की गलती को जोड़ना आसान होता है आप अपने साथी को इस तरह से बातें कहकर आरोप लगा सकते हैं: "मुझे सिंक में गंदा व्यंजन छोड़ने से नफरत है"। बल्कि, व्यवहार पैटर्न को देखें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "जब मैं डिशवॉशर को मुक्त करने के लिए भूल जाता हूं, तो मैं सिंक में गंदा व्यंजनों को छोड़ देता हूं। तो वे ढेर हो जाते हैं और मुझे क्रॉकरी का ढेर धोना पड़ता है। हम इस स्थिति को कैसे बदल सकते हैं?"।
  • भाग 2

    बेहतर चर्चा करने के लिए जानें
    रिएक्ट रिलेशनशिप चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    सब कुछ अंदर पकड़े रहें यदि आप छोटी चीजें छिपाने की कोशिश करते हैं जो आपको परेशान करते हैं, तो यह एक जोखिम है कि वे आपको सबसे खराब पल में विस्फोट के लिए प्रेरित करेंगे। यदि आप उनका सामना करते हैं तो उन्हें सामना करना पड़ता है, वे एक दुविधा में पड़ा हुआ समस्या नहीं बनेंगे।
  • रिएक्ट रिलेशनशिप चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    खाड़ी में अपनी भावनाओं को रखें यदि आप एक लड़ाई के दौरान परेशान या नाराज होने पर बहस शुरू करते हैं, तो शायद आपको शांत करने के लिए कुछ समय लेना चाहिए। आप जानते हैं कि आपकी आत्मा को क्या रोशन कर सकते हैं हो सकता है कि आपको सैर करें, कुछ संगीत सुनें या आराम से स्नान करें। दस तक गिनने या कुछ गहरी साँस लेने के लिए भी प्रयास करें। जो भी हो, चर्चा करने से पहले अपने आप को शांत करने के लिए कुछ मिनटों की अनुमति दें।
  • चेतावनी के संकेतों पर ध्यान दें अगर आपको लगता है कि आखिरी शब्द की पूर्ण आवश्यकता है, तो इसका मतलब है कि यह समय को तोड़ने का समय है, अन्यथा आप ऐसा कुछ कहने का जोखिम उठाते हैं जो आप पर पछताएंगे या चर्चा को बिगड़ेंगे।
  • रिएक्ट रिलेशनशिप चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    उस स्थिति पर प्रतिबिंबित करें जो दूसरे व्यक्ति अनुभव कर रहा है। जब आप नाराज होते हैं, तो आप केवल आरोपों और गलत तरीके से सोचते हैं जो आप से गुज़र रहे हैं। हालांकि, यदि आप अपने वार्ताकार की व्यक्तिगत स्थिति पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप परिप्रेक्ष्य में बदलाव करना शुरू कर देंगे। अपने आप को अपने जूते में डालकर, आप क्रोध को दूर करने में सक्षम होंगे।
  • किसी के साथी की भावनाओं का सम्मान करना जरूरी है, क्योंकि उसे अपनी भावनाओं को करने और अभिव्यक्त करने का अधिकार है, चाहे जो भी हो। यद्यपि आप सोच सकते हैं कि आप सही हैं, फिर भी आपको अपने मनोदशा को महत्व देना चाहिए।
  • रिएक्ट रिलेशनशिप चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    ध्यान से सुनो दूसरे व्यक्ति को क्या कहना है, उसके बारे में सुनना, आप खुद को अपने जूते में डाल सकते हैं और समझ सकते हैं कि वह क्या महसूस कर रहा है। अपने शब्दों को अनदेखा न करें। वह वास्तव में सोचता है कि वह आपको क्या कह रहा है और शायद यह भी समझने की कोशिश करता है कि उसके भाषण के पीछे क्या है।
  • यह साबित करने के लिए कि आप इसे सुन रहे हैं, संक्षेप करने की कोशिश करें कि आप क्या कह रहे हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं समझता हूं कि आपको निराश महसूस होता है जब आपको लगता है कि आपके कंधे पर गंभीर घरेलू काम के लगभग सभी बोझ"।
  • यह दिखाने का एक अन्य तरीका है कि आप सुन रहे हैं कि आप दूसरे व्यक्ति के भाषण को समझने के लिए महत्वपूर्ण सवालों की एक श्रृंखला पूछना है।
  • रिएक्ट रिलेशनशिप चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने दृष्टिकोण को शांतिपूर्वक और स्पष्ट रूप से व्यक्त करें आपको क्या लगता है और महसूस करने के बारे में बोलने का भी आपको पूरा अधिकार है, बशर्ते आप शांत रहें और इसे स्पष्ट रूप से संवाद करें आप अपने साथी को मन में पढ़ने की उम्मीद नहीं कर सकते जब भाषण का उद्देश्य आपके विचार और भावनाएं हैं
  • दोष का श्रेय देने के बजाय समस्या के बारे में बात करते रहें दूसरे शब्दों में, अपने वाक्यों को पहले व्यक्ति में प्रारंभ करें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं उत्सुक हूँ जब घर साफ नहीं है क्या हम सब कुछ नियंत्रण में रखने के लिए घर की सफाई कार्यक्रम को एक साथ स्थापित कर सकते हैं?"के बजाय "कभी भी अपने घर को साफ न करें!"।
  • रिएक्ट रिलेशनशिप चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    6
    समझौता खोजें किसी भी रिश्ते को बचाने के लिए नुस्खा समझौता खोजने के लिए सीखना है चूंकि प्रत्येक संबंध में आपको देना और प्राप्त करना है, इसलिए आप हमेशा सही होने की उम्मीद नहीं कर सकते। समझौता दोनों भागीदारों को एक आम जमीन खोजने और समस्याओं को हल करने के लिए कुछ छोड़ने की अनुमति देता है।
  • अपनी आवश्यकताओं और इच्छाओं पर चर्चा करें अगर आप दोनों के लिए जरूरी है, तो यह कह सकते हैं कि आगे के सामने आत्मसमर्पण करने का प्रयास करें "चाहते हैं"। असल में, आपको यह तय करना होगा कि आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है और क्या कम है और सीखें कि आपकी आँखों में कम होने वाले मुद्दों पर कैसे देना है।
  • यदि आप बाथरूम की सफाई से नफरत करते हैं, लेकिन आपका पति आपको घर पर मदद करने का इरादा रखता है, तो आप उन लोगों में घर के कामकाज को साझा कर सकते हैं जिन्हें आपको लगता है कि आप अधिक संतोषजनक हैं और जो आप करना चाहते हैं
  • रिएक्ट रिलेशनशिप चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    7
    अतीत से उड़ो चर्चा के दौरान, अतीत के इतिहास को अपमानित करने के लिए अपमान या चुटकुले के प्रलोभन काफी मजबूत है। चूंकि आप अपने साथी को अच्छी तरह से जानते हैं, आपको पता है कि उसे किस चीज से दबाएं हालांकि, यह व्यवहार केवल अपने संबंधों को अपर्याप्त हानिकारक होने के जोखिम के साथ आगे बढ़ने के लिए ही देगा। इस समस्या पर ध्यान केंद्रित रहें, जिसे हल किया जाए।
  • भाग 3

    ग्रीनिंग लिंक
    फिक्स ए रिलेशनशिप चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1



    अपने रिश्ते को प्राथमिकता दें व्यभिचार कुछ के भीतर एक समस्या हो सकती है। समय के साथ आप दूसरे व्यक्ति की उपस्थिति के लिए उपयोग करते हैं और आप अतीत के सभी प्रयासों को समर्पित नहीं करते हैं। जब आप समझते हैं कि समस्या क्या हो सकती है, तो हालात को बदलने के लिए सब कुछ करें
  • रिएक्ट रिलेशनशिप चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    सम्मान करो एक जोड़े के भीतर का मतलब संबंधों के साथ समझौता करने की संभावना है। यदि आप में से प्रत्येक दूसरे को मिठास के साथ व्यवहार करने के लिए सहमत हैं, तो आप एक बार बंधन को पुनः स्थापित कर सकते हैं।
  • रिएक्ट रिलेशनशिप चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    अन्य व्यक्ति के साथ लिंक को नवीनीकृत करने का समय ढूंढें एक प्रेम कहानी की शुरुआत में यह सामान्य है कि दो लोगों ने अपना समय बिताया और एक और दूसरे के स्वाद को समझने के लिए सीख लिया। वे अपने भय और उनके हितों पर भरोसा करते हैं, लेकिन जो भी वे प्यार करते हैं और नफरत करते हैं अगर रिश्ते कुछ समय तक चल रहे हैं, तो यह अधिक संभावना है कि यह सब धीरे धीरे कम हो जाएगा। इस मामले में, आपको अपने संघ के पुनर्निर्माण के प्रयास में हर दिन बात करने का समय मिलता है। अपने साथी के साथ रहने की कोशिश करें और इन क्षणों के दौरान रोजमर्रा की जिंदगी पर बैठे साधारण नाटकों से परे जाने की कोशिश करें।
  • रिएक्ट रिलेशनशिप चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने साथी के रूप में एक बार में भाग लेने का प्रयास करें समझौते को पुनर्जीवित करने का एक अन्य तरीका उन परियोजनाओं को करना है जो आपको एक साथ लाएगा। एक परियोजना बनाने का अर्थ है कि भविष्य के परिप्रेक्ष्य में कुछ जगह रखना, साथ ही साथ दूसरे व्यक्ति को विशेष क्षण समर्पित करना।
  • रिएक्ट रिलेशनशिप चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    5
    शारीरिक संपर्क मत भूलना यह एक रिश्ते के भीतर एक महत्वपूर्ण घटक है और केवल सेक्स ही नहीं दर्शाता है चुंबन, हाथ पकड़े हुए, अपने साथी के हाथ को छूने और सोफे पर रेंगने के लिए अंतरंगता बनाने के सभी तरीके हैं। शारीरिक संपर्क के माध्यम से आप अपने आसपास के लोगों के साथ एक लिंक स्थापित कर सकते हैं।
  • भाग 4

    तय करें कि आगे कैसे जाएं
    रिएक्ट रिलेशनशिप चरण 16 का शीर्षक चित्र
    1
    ठोस समाधानों के बारे में सोचो एक बार जब आप अपनी कुछ समस्याओं की पहचान कर लेते हैं, तो समाधानों पर चर्चा करें। आप दोनों के लिए सबसे स्वीकार्य तरीका क्या है जो आपको अपनी कठिनाइयों को दूर करने की अनुमति देगा? दूसरे शब्दों में, आपको एक आम जमीन मिलनी चाहिए
    • सामान्य अंक से प्रारंभ करें शायद आप इस समस्या पर सहमत हैं या इसे हल करने के लिए पहले चरण पर सहमत हैं। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप स्वीकार करते हैं कि आप एक बार में शामिल नहीं थे: एक कदम आगे बढ़ाने की कोशिश करें और इस विचार को स्वीकार करें कि आपको एक साथ अधिक समय बिताना होगा।
  • रिएक्ट रिलेशनशिप चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    2
    योजना बनाएं एक बार जब आप समाधान के लिए एक समझौते पर मिल जाए, तो उन्हें अभ्यास में डाल देने का समय है उदाहरण के लिए, यदि आप दोनों सहमत हैं कि आपको एक साथ रहने के लिए अधिक समय की आवश्यकता है, तो आपको कम से कम एक बार एक सप्ताह में बाहर जाने की प्रतिबद्धता पाना होगा।
  • रिएक्ट रिलेशनशिप चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी पारस्परिक जरूरतों का सम्मान करें हर कोई स्थितियों के लिए अलग तरह से प्रतिक्रिया करता है - इसका मतलब है कि हम में से प्रत्येक के पास हमारी अपनी भावनात्मक ज़रूरतें हैं उदाहरण के लिए, यदि आपका साथी आपको कठिन समय के बाद अपने साथ अधिक समय बिताने की आवश्यकता महसूस करता है, तो उसके साथ रहने का प्रयास करें
  • फिक्स एक रिलेशनशिप चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    संवाद जारी रखें जब आप मदद नहीं कर सकते हैं लेकिन इसे अपने साथी के साथ ले लें, तो अपने मूड का विश्लेषण करें। हिंसा पर जाने के बजाय, इसे आप जिस तरह से महसूस कर रहे हैं और क्यों दूसरे शब्दों में, आपको लगातार उसके साथ संवाद करने की कोशिश करनी चाहिए, क्योंकि आप उसे उम्मीद नहीं कर सकते कि आप क्या सोचते हैं या महसूस कर रहे हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका पार्टनर आपको एक जगह पर खाने के लिए आमंत्रित करता है, जिसे वह पसंद करती है, तो आप उसे यह कहकर डांट सकते हैं कि आपका बजट सीमित होने के बाद से आप बहुत ज्यादा पैसा खर्च नहीं कर सकते। इसके बजाय, उसे बताने की कोशिश करें: "अभी पैसे खर्च करना मुझे चिंतित करता है क्योंकि हमें वेतन के दिन तक सभी खर्चों को कवर करने में कई कठिनाइयां थीं। क्या हम खुली हवा में एक अच्छी जगह में एक पिकनिक का आयोजन कर सकते हैं?"।
  • रिएक्ट रिलेशनशिप चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने व्यक्तिगत विकास के बारे में सोचने के लिए मत भूलना यहां तक ​​कि अगर आप केवल अपने रिश्ते पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको अपने हितों को भी खेती करना चाहिए यदि आप एक स्वतंत्र व्यक्ति हैं तो रिश्ते में सुधार होगा, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप में से प्रत्येक व्यक्ति आपकी व्यक्तिगत जगह बनाए रखे।
  • रिएक्ट रिलेशनशिप चरण 21 शीर्षक वाली छवि
    6
    चिकित्सा पर जाने से डरो मत यहां तक ​​कि अगर आपका साथी आप में शामिल नहीं होना चाहता है, तो मनोचिकित्सा अभी भी आपके रिश्ते में मदद कर सकता है। यह फल पैदा करेगा क्योंकि आप व्यक्तिगत स्तर पर और जिस तरह से आप अपने जीवन को साझा करते हैं, उस व्यक्ति सहित अन्य लोगों के साथ सहभागिता करते हुए दोनों को बदलना शुरू कर देंगे। यदि बाद में आपसे जुड़ने के लिए तैयार है, तो बेहतर होगा।
  • चेतावनी

    • यदि आपके रिश्ते को दुरुपयोग और हिंसा के द्वारा चिह्नित किया गया है, तो उसे कटौती करने के लिए प्रतीक्षा नहीं करें यदि आपके साथी ने आपको शारीरिक रूप से नुकसान पहुंचाया है या आपको लगातार मारना है, तो आपको अपने रिश्ते को बचाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com