कैसे एक चर्चा को हल करने के लिए

कभी-कभी यह एक गर्म चर्चा का प्रबंधन करना होता है, जिसमें हर कोई आश्वस्त होता है कि वह सही है और कोई भी वापस लेने के लिए तैयार नहीं है। यदि आपने तर्कसंगत उदाहरणों से अनुनय के आँसू की कोशिश की है, यदि आप दूसरे व्यक्ति को आपको महसूस करने के लिए अन्य चीख देने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन न ही उसे समाप्त करना चाहता है या इस समय कैसे करना है? चर्चा को खुश करने और हल करने के लिए कैसे? यह आसान है सबसे पहले, शांत हो जाओ और सुनना शुरू करें

कदम

एक आर्गुमेंट चरण 1 को समझाएं
1
शांत हो जाइए। लोगों की तर्क क्षमता अचानक क्रोध के प्रभाव में गायब हो जाती है। यदि आप या आपके वार्ताकार, क्रोध के साथ सूजन कर रहे हैं, तो शांत होने में कुछ मिनट लग जाएं, यदि आवश्यक हो तो भी आधे घंटे तक।
  • उसे बताओ कि आप उस क्षण में बहस करने के लिए बहुत उत्साहित हैं आधे घंटे के बाद चर्चा जारी रखने का सुझाव दें
  • उस वक्त, आराम करो गहराई से साँस लें चिंता न करें और किसी अन्य तनाव को न रखें। पैदल चलना और अपना मन साफ़ करें फिर से टकराव से निपटने के तरीके के बारे में सोचें, खुद को दूसरे व्यक्ति के जूते में रखने की कोशिश करें, या सही शब्दों को अपनी इच्छानुसार व्यक्त करने का प्रयास करें।
  • छवि को एक तर्क को दोहराएं चरण 2
    2
    सुनो। समझने की कोशिश करें कि दूसरे व्यक्ति आपको क्या कहना चाहता है आपको अपने विचारों से सहमत होना जरूरी नहीं है बहुत से चर्चाएं लंबे समय तक चलती हैं क्योंकि दोनों पक्ष अपनी स्थिति का बचाव करना चाहते हैं लेकिन कोई भी सुनने के लिए तैयार नहीं है। आपको सुनने से पहले आप स्थिति को अनलॉक कर देंगे।
  • चित्र एक तर्क को चरण 3 में दबाएं
    3
    जांचें कि आप क्या समझते हैं उन पहलुओं का सारांश बनाएं जिन्हें आपने दूसरे के शब्दों में समझा है, इसे संक्षेप में प्रस्तुत करें और पूछें कि क्या आप सही ढंग से समझ गए हैं। "चलो देखते हैं अगर मैं समझता हूं, क्या आप मुझे बता रहे हैं ...?" इस तरह से एक वाक्यांश के साथ आप एक नए स्तर पर चर्चा को स्थानांतरित करेंगे, आप दूसरे को समझेंगे कि आप अपने दृष्टिकोण को मूल्यांकन करने की कोशिश कर रहे हैं और आप तैयार नहीं होंगे एक "तत्काल फैसले" आपको किसी भी गलतफहमी को स्पष्ट करने का मौका मिलेगा और यह स्पष्ट होगा कि आपने तर्कसंगत किया है जो दूसरे व्यक्ति आपको बताना चाहता है।
  • दूसरे के दृष्टिकोण को सही मायने में समझने का प्रयास करना विश्वास का एक कार्य है। अक्सर चर्चाएं क्रोध से भरी होती हैं क्योंकि दोनों लोग दूसरे की भलाई पर संदेह करना शुरू करते हैं।
  • एक अर्गुमेंट चरण 4 को समझाओ चित्र
    4
    पुष्टि करें कि दूसरे व्यक्ति समझ गया है कि आप क्या कहना चाहते हैं। अब अपने वार्ताकार से पूछें कि वह आपकी स्थिति को संक्षेप में कह सकता है। यदि वह सफल नहीं होता है, तो इसका मतलब है कि शायद वह आपकी बात नहीं सुन रहा है, तो फिर अपने अंक दोबारा दोहराएं और ध्यान देना चाहिए।
  • एक और कहा कि उन्हें समझ में नहीं आया, या आपकी बात सुनी है नहीं है, वाक्य है कि अपमान नहीं है तैयार करने के लिए प्रयास करें, और आप उस पर सब दोष डाउनलोड नहीं कर सकते। पर बल देना चाहिए कि क्या आप वाकई अपने विचारों को अच्छी तरह से व्यक्त किया है, कहते हैं कि "पुष्टि करने के लिए मैं चाहूँगा कि मैं सही तरीके से व्यक्त" की तरह कुछ करने के बजाय होना चाहता हूँ "मुझे यकीन है कि आप यह समझ होना चाहता हूँ।"
  • चित्र एक तर्क को चरण 5 में दबाए रखें
    5
    उन बिंदुओं की पहचान करें जहां आप सहमत हैं। उनके विचारों की बात सुनी और पुष्टि करने के बाद, कई चर्चाएं स्वचालित रूप से हल हो जाती हैं, हमेशा उस मामले में जहां कोई वास्तविक टकराव नहीं था। यदि आपने अभी तक कोई समाधान नहीं पहुंचा है, तो उन बिंदुओं को सूचीबद्ध करना शुरू करें जहां आप सहमत हैं। उदाहरण के लिए, यदि यह चर्चा है कि कचरे को किसने फेंकना चाहिए, तो बताएं कि आप दोनों सहमत हैं कि घर क्रम में है और आपको नौकरियों को काफी हद तक वितरित करने की आवश्यकता है अगर शुरुआत से एक अच्छा समझौता हुआ हो, तो अब आप बहस नहीं करेंगे।
  • यदि कोई अन्य व्यक्ति ने कहा है कि आपने अपना मन बदल दिया है तो उसे बताने का सही समय है यदि आप कुछ समझते हैं, या यदि आपको कुछ गलत वक्तव्य ठीक करना है, तो आगे आओ।
  • अपने दृष्टिकोण को स्वीकार करने के लिए उसे दबाकर दूसरे को हेरफेर करने का प्रयास न करें। इस तरह से एक कदम लंबे समय तक चलेगा। आपसी समझौता जल्दी या बाद में आ जाएगा, चीजों को मजबूर मत करो



  • छवि का शीर्षक एक तर्क को चरण 6
    6
    ठीक से परिभाषित करें कि आप कहां सहमत नहीं हैं। अब आप दोनों समझते हैं कि किसी तरह से चर्चा बंद होनी चाहिए, इसलिए अपने दृष्टिकोण को स्पष्ट रूप से व्यक्त करने की कोशिश करें और उन बिंदुओं को रेखांकित करें जहां आप सहमत नहीं हैं। कई विचार-विमर्श बिना किसी अंत तक चलते हैं यदि दोनों पक्ष वास्तव में समझ में नहीं आता कि समस्या कहाँ है!
  • जैसा कि आप अपने दृष्टिकोण को बेनकाब करते हैं, यह समझने की कोशिश करें कि आप दोनों एक निष्कर्ष तक पहुंच सकते हैं। यह समझने की कोशिश करें कि दूसरे व्यक्ति को आपको कुछ बता देना है जिसे आप अभी तक नहीं जानते हैं, सभी तत्वों का विश्लेषण करें, हो सकता है कि आप पहले से सहमत हो और आप एक-दूसरे को समझ नहीं पाए।
  • चित्र एक तर्क को चरण 7
    7
    संभव विकल्पों पर विचार करें चर्चा को हल करने के लिए आप क्या कर सकते हैं? सबसे आम संभावनाओं में से कुछ हैं:
  • अगर कुछ काम करने के कारण चर्चा शुरू हुई (उदाहरण के लिए, कचरा दूर ले) इस बिंदु पर आपको एक समझौता तक पहुंचने और एक समाधान खोजने का प्रयास करना चाहिए जो दोनों सहमत हैं।
  • यदि आपने यह चर्चा करना शुरू कर दिया है कि आप दोनों एक ही संसाधन (उदाहरण के लिए टीवी) का उपयोग क्यों करना चाहते हैं या अलग-अलग आवश्यकताएं और एक ही घर (मौन, शोर, आदि) में रहते हैं। समझने का प्रयास करें कि उपलब्ध संसाधनों का सर्वोत्तम उपयोग कैसे करें, और अपने व्यक्तिगत स्थान को कैसे प्रबंधित करें।
  • (उदाहरण के लिए क्या रंग की दीवारों, या कार्यस्थल में एक असहमति पेंट करने के लिए) आप निर्णय लिया जाना है पर समझौते नहीं मिल रहा है, तो विकल्प हैं: दोनों प्रस्तावों का मूल्यांकन करें और अंत क्या आप अधिक खुश कर में देखने के लिए, किसी समझौते की तलाश में जो दोनों विचारों को एक साथ रखती है, कार्य को विभाजित करता है और किसी के काम के लिए जिम्मेदार बन जाता है, या यदि आप सोचते हैं कि चर्चा के लायक नहीं है, तो छोड़ें और दूसरे के दृष्टिकोण को स्वीकार करें।
  • यदि आप किसी परियोजना के अनुमोदन से सहमत नहीं हैं (उदाहरण के लिए, कुछ में निवेश करना है या नहीं), विकल्प हैं: यह देखने के लिए पूरी तरह से इस परियोजना की जांच करने की कोशिश करें कि क्या यह काम कर सकता है या दूसरे व्यक्ति को आगे बढ़ने दें प्रदर्शन में यह वास्तव में आश्वस्त है, लेकिन आपकी मदद के बिना
  • आप एक विशेष विचार पर बहुत अलग विचार है (उदाहरण के लिए मशीन काम नहीं करता है, तो और हर एक सोचता है कि वह क्या गलती जानता है, या अगर भगवान के बारे में आपकी राय अलग-अलग है), सबूत अपने लोगों के जो साबित करने के लिए के लिए देखो कारण, यदि यह बजाय एक व्यक्तिगत दृष्टि है, तो चर्चा को बंद करें, दोनों जगहों से अपने विचार व्यक्त करें।
  • एक ऐसा विकल्प जो हमेशा काम करता है, चर्चा को शांत करने और हल करने के लिए समय निकालने का प्रयास कर रहा है। अब जब आप दोनों ने बात की और एक-दूसरे की बात सुनी, तो निर्णय लेने से पहले कि आप कैसे एकत्रित सामग्री को संसाधित करें। ब्रेक लें
  • छवि का शीर्षक, एक तर्क चरण 8 को दबाएं
    8
    अपनी पसंद करें शायद इस बिंदु पर चर्चा पहले से ही हल हो गई है, अगर अभी तक ऐसा नहीं हुआ है, तो उसे बंद कैसे करें एक तीसरे व्यक्ति की राय के लिए देखो, एक पैसा लगाने टॉस या अगले दिन एक बैठक का प्रस्ताव, असहमति को समाप्त कर सकते हैं कि कुछ के बारे में सोचो। इस समस्या को हल करने के तरीके को स्वीकार करना सीधे इसे सुलझाने से ज्यादा आसान है, और एक ऐसे समाधान तक पहुंचाना महत्वपूर्ण है जो दोनों के लिए उपयुक्त है।
  • छवि का शीर्षक, एक तर्क चरण 9 को दबाएं
    9
    निष्कर्ष मनाओ! आप क्रोध से भरे थे और सोचा था कि चर्चा कभी हल नहीं की जाएगी, आपने सुनी और आप स्केइन को सुलझाने में सफल रहे और अपनी सफलता का जश्न मनाने के लिए एक इशारा चुनने का समय: एक हंसी, एक मजाक जो गलतफहमी को उजागर करता है, या एक हाथ मिलाना, और क्यों नहीं? एक पेय
  • टिप्स

    • "सही" पक्ष को महसूस करना बंद करो हमेशा सही होने की कोशिश करना हमेशा के लिए चर्चा जारी रखने का एक तरीका है यदि लोगों से मिलने का प्रयास नहीं होता, तो असहमति कभी समाप्त नहीं हो सकती। क्या ऐसा कोई कह रहा है जो कहते हैं, "क्या आप सही होना पसंद करते हैं या खुश रहना पसंद करते हैं?" विनम्रता से बचे रहें
    • माफ कर दो। अगर उस व्यक्ति ने कुछ किया जो आपको नाराज़ या चोट पहुंचाया है, तो उसे क्षमा करने की कोशिश करें, अगर उसने माफी नहीं मांगी। अपनी निराशा व्यक्त करें, लेकिन वाक्यांशों के माध्यम से जो आपके संदेश को नकारात्मक प्रतिक्रिया उत्पन्न किए बिना सुझाव देता है
    • दूसरे व्यक्ति को उसकी आवाज उठाती है, तो एक रणनीति पूछ "तुम क्यों रो रहे हो?" उस समय दिखाई देने लगेंगी रोक के लिए आमंत्रित करना है, शायद खुद पूछ "मैं क्यों चिल्ला रहा हूँ?" बातचीत तो बेहतर आगे बढ़ें।
    • बहाना के लिए पूछें यदि आप कुछ भी माफी माँगने के लिए कर सकते हैं, तो ऐसा करें। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपने कुछ गलत नहीं किया है आप प्रतिक्रियाओं के लिए माफी मांग सकते हैं कि आपके शब्दों और आपके कार्यों ने दूसरे में ट्रिगर किया है कभी-कभी माफी का भाव गर्व और हताशा को निरुपित करने के लिए पर्याप्त होता है, या शायद यह वह सब था जो अन्य व्यक्ति इंतजार कर रहा था। बहस का पहला शब्द उच्चारण होने पर अक्सर चर्चाएं गायब हो जाती हैं।
    • अहिंसक संचार को प्रबंधित करना सीखें अपने आप को दूसरे व्यक्ति के जूते में रखो और अपना दृष्टिकोण व्यक्त करें, यह जानने की कोशिश करें कि आपकी चर्चा के पीछे वास्तविक आवश्यकताएं क्या छिपी हैं। प्रस्तावित करें कि दूसरे व्यक्ति क्या कर सकता है कि दूसरे को पीछे छोड़ दें या "कौन सही है और कौन गलत है" बताएं।
    • कुछ सकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करें एक ऐसी गतिविधि के बारे में सोचें जो दोनों को पसंद हो। शुरुआत में आपको शर्म महसूस हो सकता है, लेकिन अवशिष्ट क्रोध के रूप में आप मजा लेते हैं। हमें दोबारा दोहराएं और चर्चा अब एक बंद अध्याय है

    चेतावनी

    • ऐसे लोग हैं जो दूसरों के लिए उत्तेजित करने और चर्चाओं को ट्रिगर करने के लिए कुछ भी नहीं देख रहे हैं। जब आप इन विषयों को पहचानते हैं तो यह बंद हो जाता है
    • ऐसे शब्दों से बचें, जो स्थिति को सामान्य बनाते हैं, उदाहरण के लिए, चर्चा में "हमेशा" या "कभी नहीं" का उपयोग न करें। इन शब्दों का प्रयोग तनाव और असहमति को बढ़ा सकता है।
    • चर्चा समाप्त करने का सबसे तेज़ तरीका दूसरे के साथ सहमत होना और समझौता दिखाने के लिए है, भले ही वह बिल्कुल भी न हो। यह ठीक है जब आप उस व्यक्ति के साथ कोई संबंध नहीं रखना चाहते हैं सहमत होने का ढोंग करने के लिए बचने के लिए एक रणनीति के रूप में रिश्तों को प्रबंधित करने का एक स्वस्थ तरीका नहीं है, खासकर अगर यह एक महत्वपूर्ण चर्चा है यह सम्मानजनक नहीं है और असंतोष का कारण बनता है, क्योंकि वृत्ति को निर्णय लेने के बारे में विश्वास नहीं है। इसलिए, यदि आप सीमा तक पहुंच गए हैं और आपको कोई ऐसा समाधान नहीं मिलता है जो आपको समझौते में डालता है, तो इस तरह से एक वाक्यांश के साथ विवाद को बंद करें "फिलहाल इस स्थिति में मैं यही सोचता हूं। आप इसे स्वीकार कर सकते हैं या इसे बुरी तरह से ले सकते हैं, लेकिन किसी भी मामले में वे इस पर चर्चा करना जारी रखना नहीं चाहते "।
    • दूसरे व्यक्ति को कमज़ोर न करें और अपनी राय का उपहास न करें। मजाक एक रचनात्मक कार्रवाई नहीं है और जवाब में अन्य आपकी ओर एक ही स्वर का उपयोग करना शुरू कर देंगे!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com