आपसे कौन नाराज है इसे कैसे प्रबंधित करें

गुस्सा व्यक्ति का प्रबंधन करना आसान नहीं है किसी भी स्थिति में क्रोध टूट सकता है: घर के साथ या ट्रैफ़िक में एक मित्र, अजनबी के साथ। इसके अलावा, कार्यस्थल में गुस्सा होने के लिए सहकर्मियों, बॉस या ग्राहकों के साथ असंभव नहीं है वे अधिक बार हो सकते हैं यदि काम में जनता के साथ सीधे संपर्क शामिल है, शायद सेवा प्रावधान या धन प्रबंधन के क्षेत्र में। वे अक्सर अनुभव करते हैं, लेकिन अभी भी अप्रिय और disorienting। यहां तक ​​कि अगर आप निश्चित रूप से दूसरों की प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, हालांकि, आपकी सुरक्षा को जोखिम में न रखने और तुलना के दौरान अपनी स्थिति की जांच करने के लिए आपके पास कुछ रणनीतियां हैं।

कदम

भाग 1

अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करें
छवि जो आप पर गुस्सा है चरण 1
1
खतरनाक लगता है कि एक स्थिति से दूर हो जाओ। आप हमेशा उस स्थिति को छोड़ नहीं पाएंगे, जहां क्रोध उठता है, उदाहरण के लिए जब आप काम कर रहे हैं, जब कोई ग्राहक आपको चिल्ला रहा है लेकिन अगर आपको खतरे में होने की भावना है, तो दूर हो जाओ और खुद को खतरे से दूर करने की कोशिश करें।
  • यदि आप घर पर या काम पर एक नाराज व्यक्ति के साथ काम कर रहे हैं, तो आप एक सुरक्षित, अधिमानतः सार्वजनिक स्थान पर पहुंच सकते हैं। निकास के बिना जगहों से बचें, जैसे बाथरूम। उन सामानों से भी बचें जो कि रसोई में शामिल वस्तुओं सहित अनुचित हथियारों के रूप में उपयोग किए जा सकें।
  • यदि आपको काम पर एक गुस्सा ग्राहक के साथ बातचीत करना है, तो अपने आप से दूर रहने की कोशिश करें। काउंटर के पीछे रहें या सावधानी बरतें न कि बहुत करीब।
  • छवि जो कि आप पर गुस्सा है चरण 2 में हैंडल लोग हैं
    2
    मदद के लिए पूछें आपके पास सुरक्षित रहने का अधिकार है खतरे की प्रकार और गंभीरता के आधार पर, आप एक दोस्त को आपकी मदद करने के लिए कॉल कर सकते हैं अगर, हालांकि, आपको लगता है कि आप गंभीर खतरे में हैं, 113 पर कॉल करें या तत्काल हस्तक्षेप करें
  • काम पर, किसी ऐसे व्यक्ति को कॉल करें, जिसके पास एक निश्चित प्राधिकारी है, जैसे प्रबंधक या सुरक्षा गार्ड
  • छवि शीर्षक वाले लोग हैंडल करें जो आप पर क्रोधित हैं चरण 3
    3
    एक करें "ठहराव"। यदि स्थिति तनावपूर्ण है, लेकिन खतरनाक नहीं है, तो कृपया एक ब्रेक की मांग करें पहले व्यक्ति में बात करें, शायद कह रहा है: "जारी रखने से पहले मेरे मन को साफ करने के लिए मुझे एक घंटे का एक चौथाई की आवश्यकता है"। उस समय, अपने आप को शांत करने के लिए कुछ करें ताकि आप अपनी भावनाओं को नियंत्रण में रख सकें और दूसरे व्यक्ति को शांत करने का मौका दे सकें। अंत में, अपनी समस्या पर चर्चा करने के लिए एक विशिष्ट स्थान और समय पर एक नियुक्ति करें।
  • जब आप संघर्ष के लिए पूछते हैं तो हमेशा पहले व्यक्ति में पुष्टि का उपयोग करें, भले ही आपको लगता है कि अन्य व्यक्ति पूरी तरह से गलत है। कहावत "मुझे सोचने के लिए कुछ समय चाहिए", आप उन लोगों की आक्रामकता को कम करने की अधिक संभावनाएं करेंगे, जो परेशान हैं, बिना रक्षात्मक पर डाल दिए हैं।
  • इस तरह के आरोपों का उपयोग करने से बचें "आपको ब्रेक चाहिए" या "शांत हो जाइए"। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि वे स्थिति की वास्तविकता को प्रतिबिंबित करते हैं, तो वे दूसरे व्यक्ति को रक्षा की दीवार बढ़ा सकते हैं और उसे और भी नाराज कर सकते हैं।
  • यदि फिर से वार्ताकार अभी भी शत्रुतापूर्ण या उग्र है तो फिर से चर्चा में बाधा डालने के लिए डरो मत। आदर्श आप दोनों को इस विराम का लाभ लेने के लिए होगा कि आप अपने आप को कुछ करने की अनुमति दें जो आपको शांत करेगा और आपको आराम देगा।
  • यदि कुछ विरामों के बाद यह अभी तक शांत नहीं हुआ है, तो विचार करें कि क्या तटस्थ विषय में हस्तक्षेप करके चर्चा को फिर से शुरू करना उचित है या नहीं। वह एक मनोचिकित्सक, एक पुजारी, मानव संसाधन प्रबंधक, और इतने पर हो सकता है।
  • भाग 2

    अपनी प्रतिक्रियाओं की जांच करें
    छवि जो आप पर गुस्सा है चरण 4 में हैंडल लोग हैं
    1
    एक करें गहरी सांस. तनावपूर्ण स्थितियां, जो होती हैं, उदाहरण के लिए, जब किसी को हिचकिचाहट पर जाता है, तो उसकी प्रतिक्रिया उत्पन्न हो सकती है "हमला या उड़ान" जो दिल की धड़कन को तेज करता है, और शरीर में तेजी से और उथले श्वास लेने से तनाव हार्मोन भेजता है। इसलिए, यह इस प्रतिक्रिया को अवरुद्ध करता है गहरी साँस लेने में तो शांत रहें याद रखें कि जब दो लोग क्रोधित हो जाते हैं, तो उनका गुस्सा दोबारा तनाव को दोबारा बढ़ाता है।
    • 4 तक की गिनती से श्वास। आपको फेफड़े और पेट का विस्तार होना चाहिए।
    • 2 सेकंड के लिए श्वास पकड़ो, फिर हवा धीरे-धीरे फिर से 4 तक बढ़ने दें।
    • जब आप साँस छोड़ते हैं, चेहरे, गर्दन और कंधे की मांसपेशियों को आराम करने पर ध्यान केंद्रित करें
  • छवि जो आप पर गुस्सा है चरण 5
    2
    अपनी भावनाओं की जांच करें आप के सामने व्यक्ति के गुस्से को शांति से प्रतिक्रिया दें, आप तनाव को कम करने में सक्षम होंगे। यदि आप जितना ज्यादा क्रोध के साथ जवाब देते हैं, आप कुछ भी नहीं करेंगे लेकिन स्थिति खराब होगी। पैदल चलना, ध्यान करना, 50 से शुरू होने पर नीचे की गणना करना सभी रणनीतियां हैं कम होना.
  • छवि जो आप पर गुस्सा है चरण 6
    3
    व्यक्तिगत रूप से इसे लेने से बचें व्यक्तिगत भावनाओं को संघर्ष की स्थिति से अलग करना बहुत मुश्किल हो सकता है, जिसने अपना गुस्सा खो दिया है। ध्यान रखें कि अक्सर क्रोध की अभिव्यक्ति दर्शाती है कि जो व्यक्ति उन्हें दिखाता है, उन परिस्थितियों में एक स्वस्थ और मुखर तरीके से प्रतिक्रिया करने के लिए सीखा नहीं है जो उसे धमकी देते हैं कुछ अध्ययनों के अनुसार, जब लोगों को उनके सामने उनको उकसाना न होने की जानकारी है, तो वे स्थिति से खुद को परेशान करने के लिए कम झुकाते हैं।
  • कई कारकों के कारण क्रोध भ्रष्ट हो सकता है: असुरक्षा, विकल्प की कमी, अपमानजनक व्यवहार, समस्या के लिए आक्रामक या निष्क्रिय प्रतिक्रियाएं।
  • यदि कोई स्थिति अप्रत्याशित हो जाती है तो लोग असुरक्षित महसूस करते हैं वे क्रोध के साथ प्रतिक्रिया कर सकते हैं जब बुनियादी आदेश और सुरक्षा की धमकी दी जाती है।
  • लोग एक शत्रुतापूर्ण तरीके से प्रतिक्रिया करते हैं जब उनके पास सीमित विकल्प होते हैं यह तथ्य है कि कुछ स्थितियों में कुछ या शून्य विकल्प हैं, इसलिए शक्तिहीनता की भावना से निकला है।
  • जब लोग महसूस करते हैं कि उनका सम्मान नहीं किया जाता है, तो वे अक्सर क्रोध से प्रतिक्रिया करते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप किसी नाराज या कृतघ्न स्वर के साथ किसी को संबोधित करते हैं, तो एक जोखिम है जो आपको नाराज़ होता है।
  • कुछ लोगों को बेहतर महसूस करने के लिए हिंसा पर चलते हैं। यदि कोई व्यक्ति आपके साथ घबरा जाता है, तो इस संभावना पर विचार करें कि यह कुछ व्यक्तिगत प्रकरण के कारण प्रतिक्रिया है, न कि आपके व्यवहार के लिए।
  • यदि आपने किसी व्यक्ति को गलत किया है, तो अपनी गलती का उत्तरदायित्व लें और माफी मांगें। याद रखें कि यह आप नहीं है जो इंगित करता है कि दूसरों को कैसे प्रतिक्रिया देनी चाहिए, इसलिए क्रोध एक ऐसा महसूस नहीं होता है, जिसमें दो व्यक्तियों के बीच इस तरह का एक सीधा संबंध है। हालांकि, यह स्वीकार करते हुए कि आप गलत हैं, आप दर्द और क्रोध को छोड़ने के सामने उन लोगों की मदद कर सकते हैं
  • छवि जो आप पर गुस्सा है चरण 7
    4
    शांत रहो एक शांत स्वर में बोलो अपनी आवाज़ मत उठाएं और चिल्लाओ मत। एक शांत लेकिन दृढ़ तरीके से शरीर के साथ संवाद करने का प्रयास करें
  • अपनी पीठ झुकने और अपने हथियार को पार करने से बचें ये व्यवहार बोरियत या बंद होने का संकेत देते हैं
  • आराम से मुद्रा रखें एक तरह से शरीर का उपयोग करें मुखरअपने पैरों को जमीन पर मजबूती से रखें, कंधे वापस और सीने लगें। आँख में दूसरे व्यक्ति को देखो इस स्थिति को लेकर, आप दिखाएंगे कि आप शांत हैं, अपने कार्यों पर नियंत्रण रखें और उपयुक्त न हों।
  • आक्रामक प्रतिक्रियाओं पर ध्यान दें जैसे कि मुहरों या दांतों को तेज करना इसके साथ ही इसका उल्लंघन भी करें "व्यक्तिगत स्थान" एक के वार्ताकार (जो आमतौर पर एक मीटर से दूर होता है) से संकेत मिलता है कि आक्रामकता सबसे अच्छा है
  • आपके सामने खड़े होने के बजाय, उस व्यक्ति को तिरछे जाते हैं जो अपना गुस्सा खो रहा है इस स्थिति से आप चुनौती की हवा नहीं ग्रहण करेंगे।
  • छवि शीर्षक वाले लोगों को संभाल लेना
    5
    जब संचार बंद हो तो सावधान रहें जब कोई गुस्सा हो जाता है, तो शांत रहना बहुत मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि संचार शांत और संतुलित है। स्थिति को तत्काल पता लगाएं यदि आप देख रहे हैं कि यह निम्न में से किसी एक तरीके से घटती है:
  • चिल्लाओ;
  • धमकी;
  • अपमान;
  • मजबूत या अतिरंजित दावों;
  • शत्रुतापूर्ण सवाल
  • भाग 3

    एक गुस्सा व्यक्ति के साथ बातचीत
    शीर्षक वाला चित्र आप के साथ मस्तिष्क से लोगों को हतोत्साहित करना चरण 8
    1
    आप समझते हैं कि जब बात करने का सही समय नहीं है। संचार का टूटना आम तौर पर कुछ सुरागों द्वारा घोषित किया जाता है, भावनात्मक और शारीरिक दोनों। इन्हें अंग्रेजी परिवर्णी शब्द एच.ए.एल.टी. से परिभाषित किया जाता है, जो भूख (भूख), गुस्से में (क्रोध), अकेलापन (अकेलापन) और थका हुआ (थकावट) के लिए खड़ा होता है। इसलिए, एक मनोवैज्ञानिक-भौतिक स्थिति जो एक स्थिति को बिगड़ती है जो पहले से ही काफी तनावपूर्ण है, पार्टियों को समाधान खोजने से रोकता है। स्वाभाविक रूप से, दोनों के बीच, एक पहले से ही उग्र है। हालांकि, अगर क्रोध कम नहीं होता है (एक छोटे से राहत के बाद भी) या परिवर्णी शब्द में व्यक्त अन्य शर्तों के साथ है, यह बेहतर चर्चा स्थगित करने के लिए जब तक दोनों की शारीरिक और भावनात्मक जरूरतों को पूरा नहीं किया जाएगा। संक्षेप में, विवाद पैदा होता है क्योंकि निम्न स्थितियों में से प्रत्येक समस्याओं के समाधान में बाधा डालती हैं, लेकिन संचार भी
    • जब आपके पास हो भूख, दृढ़ संकल्प और तर्कसंगतता विफल शरीर ऊर्जा से बाहर चल रहा है और आप उन्हें फिर से हासिल करने के लिए कहने या कुछ भी कर सकते हैं। कुछ शोध के अनुसार, जब मनुष्य भूख लगी है तो मनुष्य और जानवरों को अधिक जोखिम उठाना पड़ता है। भूख निर्णय लेने और व्यवहार से समझौता करते हैं - दो पहलुओं कि आप निश्चित रूप से चर्चा के दौरान अपने नियंत्रण से बाहर निकलना नहीं करना चाहेंगे।
    • क्रोध यह एक भावना है कि कुछ लोग रचनात्मक रूप से अभिव्यक्त करना सीखते हैं आम तौर पर, यह अपमान, अपमान, उपहास और यहां तक ​​कि शारीरिक हिंसा के माध्यम से प्रकट होता है। इसके अलावा, यह तब हस्तक्षेप करता है जब लोग वास्तविकता में, बुरा महसूस करते हैं, भ्रमित महसूस करते हैं, ईर्ष्यापूर्ण या अस्वीकार करते हैं जब वास्तविक भावनाएं सतह पर नहीं आती हैं लेकिन क्रोध का रास्ता देती हैं, तो लोगों को स्थिति को निष्पक्ष रूप से देखने की संभावना नहीं होती है और समाधान मिलते हैं। इसलिए, इन मामलों में वार्ताकार को वह समय और स्थान देने के लिए बेहतर है कि उसे संचार में समझौता करने से पहले वह क्या महसूस कर रहा है, यह सुनिश्चित करना चाहिए।
    • अकेलापन इसका मतलब है कि एक व्यक्ति को दूसरों से पृथक महसूस होता है नागरिक सहानुभूति का कोई भी पता नहीं है कि टकराव के दौरान उद्देश्य होने में कठिनाई होगी।
    • थकान यह तर्क के दौरान विनाशकारी हो सकता है वास्तव में, नींद की कमी मनोदशा का कारण बनती है, संज्ञानात्मक कार्यों और प्रदर्शन को प्रभावित करती है। इसके अलावा, यह निर्णय लेने की क्षमता का समझौता करता है यदि आपको विश्राम दिया जाता है, तो आप स्पष्ट रूप से एक समाधान को देखने की संभावना रखते हैं, जबकि जब आप नींद आते हैं, तो चर्चा किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचने के बिना, घंटों में सर्कल में गोल कर सकती है।
  • छवि शीर्षक वाले लोगों को संभाल लेना
    2
    दूसरे व्यक्ति के क्रोध को पहचानें जब कोई आप पर चिल्लाता है, आखिरी चीज जिसे आप करना चाहते हैं, गुस्सा होने के महत्व को देते हैं। बहरहाल, यह एक ऐसी प्रतिक्रिया होती है जो किसी को गलत समझा या न मानने पर स्वयं प्रकट होता है। यह स्वीकार करते हुए कि आपके सामने जो लोग आपके सामने गुस्सा खो चुके हैं वह ऐसा नहीं है कि आप अच्छी तरह से व्यवहार कर रहे हैं।
  • कहने की कोशिश करें: "मैं समझता हूं कि आप नाराज हैं मैं जानना चाहता हूं कि क्या हुआ। आप एक हिंसा पर क्यों गए?"। ऐसा करने से, आप प्रदर्शित करेंगे कि आप खुद को दूसरे व्यक्ति के जूते में रखने की कोशिश कर रहे हैं और उन्हें बेहतर महसूस करने में मदद करें।
  • जब आप इस तरह से बोलते हैं, तो एक अपमानजनक स्वर से बचें। इस धारणा को न दें कि आपका संदेश है: "तुम बेवकूफ की तरह क्यों काम कर रहे हो?"।
  • विवरण के लिए पूछें शांति से पूछिए क्या विशेष रूप से आपके वार्ताकार को नाराज किया है। उदाहरण के लिए, पूछकर: "मैंने आपको क्या कहा है कि आप परेशान हैं?", आप अन्य व्यक्ति को शांत करने और उन कारणों पर प्रतिबिंबित करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं जिससे उसे अपना गुस्सा खो दिया गया - और शायद यह समझें कि यह सब गलतफहमी थी।
  • छवि जो आप पर गुस्सा आ रहे हैं लोगों को संभालते शीर्षक 10
    3
    दूसरे व्यक्ति को दफ़नाने से बचें अपने वार्ताकार को मुंह बंद करना या उसे किसी अन्य तरीके से रोकना जिससे वह यह महसूस कर सकता है कि वह स्थिति में सुधार नहीं करेगा। इसके विपरीत, आप अपने क्रोध को बढ़ाने का जोखिम उठाते हैं।
  • दूसरे व्यक्ति को चुप्पी करके, आप उससे बात करेंगे कि वह आपकी दृष्टि से अपनी भावनाओं को उचित नहीं है। याद रखें कि भले ही आप अन्य व्यक्ति के माध्यम से नहीं जा रहे हैं, यह समझ में नहीं आ रहा है, यह उसके लिए बहुत वास्तविक है इसे महत्व नहीं देते, आप स्थिति को हल करने में मदद नहीं करेंगे।
  • छवि जो कि आप पर गुस्से में हैं लोग हैंडल शीर्षक चरण 11
    4
    दूसरे व्यक्ति को सुनो इसे सक्रिय रूप से करें. अपनी आंखों में देखकर अपनी भावनाओं को देखकर अपनी भावनाओं को समझने और अभिव्यक्ति का उपयोग करके अपनी सहभागिता दिखाएं।
  • इस धारणा को न दें कि आप एक रक्षात्मक ढाल की तलाश में हैं, जबकि अन्य व्यक्ति बात कर रहा है। अपने शब्दों पर ध्यान दें
  • जिन कारणों के लिए आप नाराज हैं, उनसे सुनो। स्थिति को अपने दृष्टिकोण से कल्पना करने की कोशिश करें यदि आप अपने जूते में थे, तो क्या आप उसी तरह प्रतिक्रिया करेंगे?
  • छवि शीर्षक वाले लोगों को संभाल लेना
    5
    पुष्टि करें कि उसने क्या कहा। कारणों में से एक कारण तनावपूर्ण स्थितियों को पराजित करना संचार की कमी है। जब आपके सामने व्यक्ति ने आपको समझाया है कि उसने अपना गुस्सा क्यों खो दिया है, तो वह यह पुष्टि करता है कि उसने क्या कहा है।
  • पहले व्यक्ति में बोलें, उदाहरण के लिए कह रही है: "मुझे पता है कि वह नाराज है क्योंकि यह हमारी दुकान में खरीदा गया तीसरा सेल फोन है जो काम नहीं करता। है न?"।
  • आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप अपने वार्ताकारों की शिकायतों को निम्नलिखित तरीकों से स्वयं व्यक्त कर समझें: "मुझे लगता है कि वह कह रहा है ___" या "क्या आपका मतलब है कि ____?"। इस तरह, उन्हें ध्यान में रखा जाएगा और उनका क्रोध दूर करने में सक्षम होगा।
  • नरम न करें और जब आप उनकी पुष्टि करते हैं तो दूसरे व्यक्ति के बयानों में सुधार न करें। उदाहरण के लिए, यदि आप शिकायत करते हैं कि पिछले छह दिनों में आप इसे देर से प्राप्त करने के लिए गए, तो मत कहो: "मैं समझता हूं कि आप नाराज हैं क्योंकि मैं हमेशा देर से हूं"। दरअसल, जो वास्तव में आपको बताया गया है उसे हाइलाइट करके स्वयं को व्यक्त करें: "मैं समझ गया कि आप नाराज हैं क्योंकि पिछले छह दिनों में मैं देर से आया हूं"।
  • छवि जो आप पर क्रोधित हैं पीठ लोगों को संभालते हैं 13
    6
    अपनी आवश्यकताओं के बारे में संवाद करने के लिए पहले व्यक्ति में बोलें यदि आपका वार्ताकार आप के लिए चिल्ला या आक्रामक हो रहा है, तो अपनी आवश्यकताओं के बारे में संवाद करने के लिए पहले व्यक्ति के बयानों का सहारा लें। ऐसा करने से, आप इसे दोष देने की धारणा नहीं देंगे
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई अन्य व्यक्ति आप पर चिल्ला रहा है, तो आप कह सकते हैं: "मैं उनकी मदद करना चाहता हूं, लेकिन मैं समझ नहीं पा रहा हूं कि वह क्या कह रही है अगर वह इतनी ज़ोर से बोलती है क्या आप इसे कम टोन के साथ दोहरा सकते हैं?"।
  • छवि जो कि आप पर गुस्से में हैं लोग हैंडल शीर्षक 14
    7



    अपने वार्ताकार में खुद को विसर्जित करें स्थिति को अपने दृष्टिकोण से देखने की कोशिश करें इस तरह आप अपने भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को प्रबंधित करने में सक्षम होंगे, लेकिन आप अधिक प्रभावी ढंग से संवाद करने में सक्षम होंगे।
  • आप इस तरह से खुद को व्यक्त करके जल को शांत कर सकते हैं: "वह सही है, यह वास्तव में निराशाजनक लगता है" या "मुझे चुनौती है क्योंकि वह नाराज है"। कुछ मामलों में, लोगों को सिर्फ उनके मन की स्थिति के लिए सुनना और औचित्य प्राप्त करना चाहिए। अधिकतर वे खुद को आश्वस्त करते हैं जब उन्हें महसूस होता है
  • यह न भूलें कि गुस्सा होने के दौरान, अन्य व्यक्ति जो व्यक्तित्व को व्यक्त करने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रहा है इस तरह, आप स्थिति पर पुनर्विचार करने में सक्षम होंगे।
  • समस्या को कम मत करो यहां तक ​​कि अगर यह तुच्छ दिखता है, तो आपके वार्ताकार के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है
  • तस्वीर के बारे में टॉक के बारे में बातें खोजें
    8
    अपने इरादों को व्यक्त न करें इसके बजाय, परिणामों के बारे में सोचें अगर कोई अपना गुस्सा खो देता है, तो वह किसी तरह विश्वास करता है कि आप गलत थे। आपके भाग पर पहली प्रतिक्रिया स्वयं का बचाव करने और अपने इरादों को घोषित करने के लिए हो सकती है। उदाहरण के लिए, कहने से बचें: "मैं कपड़े धोने में अपनी पोशाक लेने चाहता था, लेकिन मैं इसे भूल गया क्योंकि मैं काम देर से छोड़ दिया"। अपने इरादे अच्छे होने के बावजूद, इस बिंदु पर अब उन अन्य व्यक्ति के लिए कोई महत्व नहीं है, जो फिर भी आपके कार्यों के परिणामों का सामना करना पड़ता है, और यही वह उसे परेशान करता है
  • अपने अच्छे इरादों को इंगित करने के बजाय, अपने जूते में खुद को रखने की कोशिश करें और समझें कि आपके व्यवहार के परिणामों ने आपको कितना क्षति पहुंचाई है। आप जोड़ सकते हैं: "मैं समझता हूं कि कपड़े धोने में भूल जाने से कल की मीटिंग के लिए आपको परेशानी हो गई है"।
  • आप स्वयं के साथ असंगत होने की छाप दे सकते हैं आप निश्चित ही विश्वास करेंगे कि आपने सही काम किया है और आपको स्वीकार करने में कठिनाई होगी कि आप गलत हैं। इस मामले में, कल्पना करने का प्रयास करें कि आपके सामने जो लोग आपके सामने नाराज़ हैं, लेकिन किसी के साथ या किसी और चीज़ के साथ यदि आप नहीं थे तो इस स्थिति को हल करने के बारे में सोचें "दोषी"।
  • भाग 4

    क्रोध भंग करो
    छवि जो आप पर गुस्सा है चरण 15
    1
    खुलेपन के साथ स्थिति का सामना करें एक बार जब आप दूसरे व्यक्ति की बात सुनते हैं, तो विचार करें कि आप स्थिति कैसे संभाल सकते हैं।
    • यदि आपको लगता है कि दूसरे व्यक्ति के पास आपको शिकायत करने के लिए वैध कारण हैं, तो उन्हें स्वीकार करें। अपनी गलतियों को स्वीकार करें और पूछें कि आप क्या उपाय कर सकते हैं।
    • बहाने नहीं मिलते हैं और रक्षात्मक पर नहीं मिलता है। इस रवैये के साथ आप केवल दूसरे व्यक्ति को ज्यादा हतोत्साहित कर देंगे, क्योंकि उन्हें इस धारणा होगी कि वह उनकी जरूरतों को महत्व नहीं देता है।
  • छवि शीर्षक वाले लोगों को संभाल लेना
    2
    एक समाधान प्रदान करें उचित और शांत और स्पष्ट रूप से बोलें आपके वार्ताकार द्वारा सामने आने वाली समस्या से संबंधित समाधान ढूंढने का प्रयास करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप नाराज हैं क्योंकि आपके बच्चे ने अपने घर की एक खिड़की को एक गेंद से तोड़ दिया है, तो यह बता कर प्रतिक्रिया दें कि आप क्या करने को तैयार हैं, शायद कह रहे हैं: "चूंकि मेरे बेटे ने गेंद के साथ एक खिड़की तोड़ दी, मैं एक ग्लाज़ियर को कॉल कर दो दिनों में ठीक कर सकता हूं। वैकल्पिक रूप से, आप मरम्मत का ध्यान रख सकते हैं और मुझे बिल भेज सकते हैं I"।
  • छवि शीर्षक वाले लोग हैंडल करें जो आप पर गुस्सा आ रहे हैं चरण 17
    3
    पूछें विकल्प क्या हो सकता है यदि अन्य व्यक्ति आपके द्वारा सुझाए गए उपाय से संतुष्ट नहीं है, तो पूछिए कि कौन सा समाधान उसे खुश करेगा उदाहरण के लिए, आप पूछ सकते हैं: "उस स्थिति में, आप मुझे क्या करना चाहेंगे?"।
  • आपके बीच साझेदारी स्थापित करने के लिए संयुक्त प्रयास के रूप में अपना समाधान पेश करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए: "ठीक है, अगर मेरा सुझाव स्वीकार्य नहीं है, तो मैं एक साथ समस्या का समाधान करने का एक तरीका खोजना चाहता हूं। हम क्या कर सकते हैं?"।
  • यदि अन्य व्यक्ति कुछ अनुचित है, तो उसका अपमान शुरू न करें। इसके बजाय, यह काउंटर ऑफ़र प्रस्तुत करता है उदाहरण के लिए: "मुझे पता है कि आप मुझे खिड़की की मरम्मत और पूरे घर की सफाई की लागत का भुगतान करना चाहते हैं। हालांकि, मुझे लगता है कि लिविंग रूम में खिड़की की मरम्मत और कालीन सफाई का भुगतान करना उचित होगा। क्या यह स्वीकार्य नहीं लगता है?"।
  • यदि आप एक मीटिंग बिंदु खोजने के लिए सब कुछ करते हैं, तो आप एक समाधान खोजने की दिशा में चर्चा को निर्देशित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कहने की कोशिश करें: "मैं समझता हूं कि आपके लिए निष्पक्ष हल ढूंढना महत्वपूर्ण है यह मेरे लिए भी है ..."। ऐसा करने से, आप यह स्पष्ट कर देंगे कि आप एक ही लक्ष्य हासिल करने के लिए आगे बढ़ रहे हैं।
  • छवि शीर्षक वाले लोग हैंडल करें जो आप पर क्रोधित हैं चरण 18
    4
    कहने से बचें "लेकिन"। "लेकिन" वे शब्दों के अर्थ को नष्ट करने का जोखिम उठाते हैं, क्योंकि वे पूरी तरह से इनकार करते हैं जो पहले कहा गया था। जब लोग सुनते हैं "लेकिन"वे सुनने को रोकते हैं वे केवल समझते हैं: "आप गलत हैं"।
  • उदाहरण के लिए, मत कहो: "मैं समझता हूं कि वह क्या कहता है, एमए को ____ चाहिए"।
  • बल्कि, यह संयोजन के रूप में उपयोग करता है "और": "मैं समझता हूं कि आप कैसे सोचते हैं और मैं समझता हूं कि आपको ____ की आवश्यकता है"।
  • छवि शीर्षक वाले लोग हैंडल करें जो आप पर क्रोधित हैं चरण 1 9
    5
    अन्य व्यक्ति को धन्यवाद यदि आप एक समाधान खोजने में कामयाब हो गए हैं, तो शुक्रिया द्वारा चर्चा समाप्त करें आप अपना सम्मान दिखाएंगे और दूसरी तरफ की जरूरतों को पूरा करने की छाप देंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप उस क्लाइंट के साथ बातचीत करने में कामयाब रहे, जो हिसाब से गुजर चुका था, तो आप कह सकते हैं: "हमें आपकी समस्या को हल करने का अवसर देने के लिए धन्यवाद"।
  • छवि शीर्षक वाले लोगों को हैंडल करें जो आप पर नाराज हैं चरण 20
    6
    कुछ समय व्यतीत करें कुछ मामलों में, क्रोध शायद तुरंत नष्ट नहीं हो सकता, भले ही आपने समस्या को सुलझाने के लिए हर संभव प्रयास किया हो। यह सब से ऊपर होता है जब स्थिति में गहरी पीड़ा होती है, क्योंकि दूसरे व्यक्ति किसी तरह धोखा करता है या छेड़छाड़ करता है इस तथ्य को स्वीकार करें कि बिना किसी आग्रह के गुस्से से गुज़रने में कुछ समय लग सकता है।
  • छवि जो आप पर गुस्सा है चरण 21
    7
    यदि आवश्यक हो तो मध्यस्थ ढूंढें संभवतया आप हर सवाल का सामना नहीं कर पाएंगे जो आप का सामना करेंगे और हमेशा क्रोध को दूर करना संभव नहीं होगा, भले ही आप शांत और सम्मानजनक रहें। यदि आपने ऊपर वर्णित रणनीतियों को कार्यान्वित किया है और आपने कोई परिणाम नहीं प्राप्त किया है, तो शायद यह दूर होने का समय है। एक तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप, जैसे मनोचिकित्सक, मध्यस्थ या मानव संसाधन के निदेशक, बातचीत करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • एक शख्सियत खाने की विकार के लिए सहायता खोजें शीर्षक 9
    8
    पेशेवर से मदद मांगने की संभावना पर विचार करें। एक मध्यस्थ का उपयोग करने के अलावा, एक चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक से परामर्श करने में सहायक हो सकता है जो संघर्ष के समाधान और क्रोध प्रबंधन में विशेषज्ञता देता है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर कोई व्यक्ति जो आपके साथ नाराज है, वह आपके जीवन में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति है, जैसे आपके पति या पत्नी, माता-पिता, भाई या बच्चे। आप एक विरोधात्मक रिश्ता है या आप में से एक थोड़ी सी भी उकसाने पर संभाल बंद उड़ान भरने के लिए जाता है, तो हैं, तो शायद आप जो न केवल जानता है कि कैसे स्थिति में हस्तक्षेप करने के लिए एक पेशेवर से बात करनी चाहिए, लेकिन यह भी प्रभावी ढंग से कैसे समस्याओं को हल की मदद से आप प्राप्त कर सकते हैं सही ढंग से संवाद करने के लिए उपयोगी कौशल
  • एक चिकित्सक मित्रों और परिवार को तनाव और तनाव का प्रबंधन करने के लिए, गुस्से पर काबू पाने के तरीकों, भावनाओं को व्यक्त करने और नकारात्मक विचारों को पहचानने के लिए तकनीकों को सिखा सकते हैं जो क्रोध उत्पन्न करते हैं।
  • भाग 5

    प्रभावी माफी
    छवि शीर्षक वाले लोग हैंडल करें जो आप पर नाराज हैं चरण 22
    1
    उन व्यवहारों पर गौर करें, जो दूसरे व्यक्ति को नाराज़ हो सकते हैं यदि आपने कोई गलती की है, तो संभवतः आपको इसे ठीक करना होगा माफी मांग और आपको माफ़ कर दो।
    • अपने व्यवहार को सही ठहराने की कोशिश न करें यदि आप किसी के बारे में गलत हैं, तो आपको अपनी गलती को पहचानना होगा।
    • इस बारे में सोचें कि क्या आप बेहतर माफी चाहते हैं जब दूसरे व्यक्ति अभी भी नाराज़ है या जब वह शांत हो जाती है
    • यह समझने की कोशिश करें कि आपकी माफी माँगते हैं और स्थिति के लिए उपयुक्त हैं। यदि आप वाकई माफी नहीं चाहते हैं तो आपको माफी नहीं लेनी चाहिए, क्योंकि आप कुछ भी नहीं करते हैं, लेकिन समस्या को बदतर बनाते हैं।
  • छवि शीर्षक वाले लोग हैंडल करें जो आप पर क्रोधित हैं चरण 23
    2
    अपने आप को दूसरे व्यक्ति से पहचानने की कोशिश करें और अपने पश्चाताप को व्यक्त करें। आपको उन्हें समझना होगा कि आप जिस तरह से अपने शब्दों या व्यवहारों को चोट पहुंचाते हैं, उससे आपको अपमानित किया जाता है
  • हो सकता है कि आप उसे गुस्सा नहीं करना चाहते थे या उसकी भावनाओं को चोट पहुँचना चाहते थे। हालांकि, आपके इरादों के बावजूद, आपको यह समझना होगा कि आपके व्यवहार के नकारात्मक परिणामों के कारण है।
  • अपने पश्चाताप व्यक्त करके अपनी माफी तैयार करें उदाहरण के लिए, आप इस तरह से एक वाक्य से शुरू कर सकते हैं: "मुझे बहुत खेद है मुझे पता है कि मैं आपकी भावनाओं को चोट पहुँचाता हूं"।
  • छवि शीर्षक वाले लोगों को संभाल लें, जो आप पर क्रोधित हैं चरण 24
    3
    अपने कार्यों के लिए जिम्मेदारी स्वीकार करें जब आप अपने बहाने पेश करते हैं, ताकि वह प्रभावी हो और स्थिति को सुधारने में मदद करें, तो आपको अपनी जिम्मेदारियों को मानना ​​चाहिए। दूसरे शब्दों में, आपको यह बताना होगा कि आपके कार्यों ने कैसे नाराज किया है और दूसरे व्यक्ति को चोट पहुंचाई है।
  • अपनी जिम्मेदारी की पुष्टि करने के लिए, आप कह सकते हैं: "मुझे क्षमा करें। मैं समझता हूं कि देर से आ रहा हूं, मैंने इस घटना को बिल्कुल भी याद किया"।
  • वैकल्पिक रूप से, इसके साथ प्रयास करें: "मुझे क्षमा करें। मुझे पता है कि मेरी अत्यावश्यकता ने आपको गिरा दिया है"।
  • छवि शीर्षक वाले लोग हैंडल करें जो आप पर गुस्सा आ रहे हैं चरण 25
    4
    समस्या के लिए एक उपाय सुझाएं यदि कोई रास्ता स्थिति को ठीक करने के लिए या भविष्य में फिर से होने से इस तरह के परिदृश्य को रोकने के लिए सुझाव नहीं दिया गया है, तो यह माफी नहीं मांगता है।
  • स्थिति का समाधान करने के लिए, आप दूसरे व्यक्ति की सहायता कर सकते हैं या भविष्य में इसी तरह की त्रुटि में गिरने से बचने का तरीका सुझा सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मुझे क्षमा करें। मुझे पता है कि देर से आ रहा है, मैंने इस घटना को बिल्कुल भी याद किया। अब से मैं फोन पर अलार्म घड़ी का कार्यक्रम एक घंटे पहले तैयार करूंगा जब मुझे तैयार होना चाहिए"।
  • यहां एक और उदाहरण है: "मुझे खेद है, मुझे पता है कि मेरी लापरवाही ने तुम्हें गिरा दिया है। मैं अधिक ध्यान देना होगा कि मैं भविष्य में अपनी चीजों को कहाँ रखूंगा"।
  • टिप्स

    • तनावपूर्ण हालात से निपटने से पहले कुछ ही मिनटों से पूछने से डरो मत रहें। आपके पास आराम करने और अपनी भावनाओं को नियंत्रण में रखने का अवसर होगा।
    • ईमानदारी से प्रयास करें जब आप अपने बहाने पेश करते हैं। नरसंहार और झूठ की पहचान करने में लोग बहुत अच्छे हैं, और इन मामलों में वे अधिक परेशान हो जाते हैं।
    • याद रखें कि आप अन्य लोगों की प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित नहीं कर सकते, लेकिन केवल आपके व्यवहार।

    चेतावनी

    • यदि आप खतरे में महसूस करते हैं, तो मदद के लिए कॉल करें और भाग जाएं।
    • ऐसे लोगों से सावधान रहें जो खुद को इस प्रकार व्यक्त करते हैं: "तुम हमेशा मुझे गुस्सा क्यों करते हो?"। इसका मतलब है कि वे अपने कार्यों की जिम्मेदारी नहीं लेते हैं
    • हिंसक भाषा या व्यवहार का उपयोग न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com