नहीं कहने के लिए कैसे जानें

बहुत से लोगों को यह कहना मुश्किल लगता है "नहीं"। अगर कोई आपको किसी पक्ष के लिए पूछता है या प्रतिबद्धता बनाने के लिए कहता है, तो आप हाँ कहने के लिए बाध्य महसूस कर सकते हैं। याद रखें, सिर्फ इसलिए कि आपके पास कुछ करने की क्षमता है इसका मतलब यह नहीं है कि आपको ऐसा करना होगा। कहने का सबसे अच्छा तरीका खोजें "नहीं" अपनी व्यक्तिगत सीमाओं और स्थिति के बारे में सोच जब आप नकारात्मक जवाब देते हैं, शिक्षा के साथ ऐसा करते हैं और स्पष्ट रूप से निर्दिष्ट करते हैं कि आप अपनी सीमाओं से अधिक क्यों नहीं हैं इसके बाद अपराध से बचने के लिए जानें "नहीं", यह विचार करते हुए कि आपके पास हमेशा से एक आमंत्रण या एहसान को अस्वीकार करने का अधिकार है अपने और अपने मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने में कुछ भी गलत नहीं है

कदम

भाग 1

कैसे नहीं कहो पर देखें
जानें कि शीर्षक से कोई नहीं जानें चरण 1
1
अपने आप को ना कहने की अनुमति दें बहुत से लोग जवाब देते हैं "हां" सहजता से जब कोई उन्हें एक एहसान पूछता है याद रखें, आप सहमति के लिए कभी भी बाध्य नहीं होते हैं और कुछ मामलों में कहने में कुछ भी गलत नहीं है "नहीं"। इसे ध्यान में रखें क्योंकि आप नकारात्मक जवाब देने के लिए तैयार हैं, ताकि यह आसान हो सके।
  • यदि आप कभी नहीं कहते हैं "नहीं"यह नकारात्मक परिणाम हो सकता है आप दूसरों को अपने पक्ष में बहुत ज्यादा भरोसा करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं आप भी बहुत अधिक ऊर्जा बर्बाद कर सकते हैं और एकाग्रता खो सकते हैं।
  • यदि आप कहते हैं "यह" बहुत बार, आप अच्छे अवसर खो सकते हैं। जिन चीजों पर आप नहीं करना चाहते हैं, उन पर बहुत अधिक समय खर्च करके, आपके लिए बहुत कुछ नहीं होगा
  • जवाब देने की बजाए आप वास्तव में उन गतिविधियों पर अपना समय बिताएं जो वास्तव में पसंद हैं "हां" सहज। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी मित्र को एक पूरे सप्ताह के अंतराल के लिए ले जाने में सहायता करने के लिए सहमत हैं, तो आपको किसी दूसरे समूह के मित्र के साथ एक पहाड़ यात्रा में निमंत्रण देने से मना कर दिया जा सकता है।
  • जानें कि किस प्रकार से स्टेप 2 से जानें
    2
    अपनी व्यक्तिगत सीमाएं स्थापित करें यह कहना आसान है "नहीं" अगर आपके पास यह करने का एक कारण है हालांकि, यह एक ठोस कारण नहीं होना चाहिए। बहुत से लोग सोचते हैं कि अगर उनके पास कुछ करने का मौका है, तो उन्हें ऐसा करना चाहिए। कहने का कारण "नहीं" यह आपकी व्यक्तिगत सीमाओं का सम्मान हो सकता है उन सीमाओं के बारे में सोचो जो आप उन्हें लागू करना चाहते हैं और उन्हें गर्व के साथ सम्मान करना चाहते हैं।
  • गौर करें कि आप क्या कर सकते हैं और आप वास्तव में क्या करना चाहते हैं। आप कह सकते हैं "नहीं" ऐसी गतिविधियां जो आपकी ऊर्जा को दूर करती हैं या आपको विचलित करती हैं आप क्या करने के लिए सहमत हैं पर आप विशिष्ट सीमाएं लगा सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, आप अकेलेपन की सराहना कर सकते हैं आप दोनों सप्ताहांत के लिए बाहर नहीं जाने की सीमा को सीमित कर सकते हैं और कहने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं "नहीं"। उदाहरण के लिए: "मैं शनिवार को आपके साथ बाहर जाना चाहता हूं, लेकिन शुक्रवार को मेरे पास एक प्रतिबद्धता है। मैं कभी भी दो रातों में एक पंक्ति में नहीं जाता, क्योंकि मैं बहुत थका हुआ हूं"।
  • आप व्यक्तिगत प्रतिबद्धताओं पर सीमाएं भी लागू कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने प्रोग्राम के साथ संगत प्रतिबद्धता है तो आप एक महीने में केवल दो चैरिटी इवेंट्स के लिए स्वयंसेवा के नियम का पालन कर सकते हैं।
  • जानें कि किस प्रकार से नहीं कहो चरण 3
    3
    संभावित प्रेरक तकनीकों पर ध्यान दें लोग अक्सर नहीं स्वीकार करते हैं यदि आप कहते हैं "नहीं" किसी ने रणनीतियों का इस्तेमाल करने की कोशिश की और आप अपना मन बदल सकते हैं। उन्हें जानने के लिए जानें, ताकि आप अपनी स्थिति पर दृढ़ रहें
  • लोग आपको एक असंतुष्ट पक्ष के लिए अपराध की भावना के साथ कुछ करने के लिए समझाने की कोशिश कर सकते हैं याद रखें, सिर्फ इसलिए कि किसी ने आपका पक्ष लिया है इसका मतलब यह नहीं है कि आप उन्हें कुछ देना चाहते हैं। दोस्तों स्कोर नहीं लेते
  • लोग अक्सर जोर देते हैं यदि आप एक अनुरोध के लिए नकारात्मक जवाब देते हैं, तो वे आपको एक छोटे प्रतिबद्धता या पक्ष के लिए सहमति देने का प्रयास कर सकते हैं निर्णय लेने के लिए याद रखें कह रहे रहें "नहीं"।
  • लोग दूसरों को स्वयं की तुलना करके आपको कुछ करने के लिए भी समझ सकते हैं वे आपको बता सकते हैं कि किसी अन्य व्यक्ति ने पहले ही उनकी मदद की पेशकश की है लेकिन आप दूसरे व्यक्ति नहीं हैं आपको कुछ करना ही नहीं है क्योंकि किसी और ने यह किया है।
  • जानें कि शीर्षक से नहीं कहो चरण 4
    4
    अभ्यास कह रही है "नहीं"। यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन आप वाकई अपने आप से भी कहकर अभ्यास कर सकते हैं। अपने आप को दर्पण के सामने रखें और अपनी आँखों में देखें। एक कहने की कोशिश करें "नहीं" किसी से बात करने का निर्णय लिया, ताकि आप शब्द के साथ और अधिक सहज महसूस कर सकें। बहुत से लोग नहीं कहते हैं क्योंकि वे परेशान महसूस करते हैं और चिंता से बचने के लिए सहमत होते हैं। अभ्यास करने से आप उस चिंता का हिस्सा कम कर सकते हैं।
  • भाग 2

    नहीं कहो
    जानें कि किस प्रकार से कोई कदम 5 जानें
    1
    प्रतिबद्धता बनाने से पहले अधिक समय पूछिए आपके पास जवाब देने के लिए वृत्ति हो सकती है "हां" एहसान के लिए सभी अनुरोधों के लिए हाँ नहीं कहने की आदत में जाओ, तुरंत अपने आप को जब आपको कुछ करने के लिए कहा जाता है, तो उत्तर दें "मैं इसके बारे में सोचूंगा" या "क्या मैं आपको जल्द ही बताऊँ? मैं तुम्हारी मदद करना चाहता हूं, लेकिन हो सकता है कि मेरे पास पहले से प्रतिबद्धता है"।
    • आमतौर पर, कहते हैं "मैं इसके बारे में सोचूंगा" यह एक आग्रहपूर्ण व्यक्ति से छुटकारा पाने के लिए पर्याप्त है इससे आपको उत्तर पर वास्तव में प्रतिबिंबित करने का समय मिलता है।
    • यह कहने के बाद कि आप अपने जवाब के बारे में सोचेंगे, आप यह फैसला कर सकते हैं कि क्या स्वीकार करना है या नहीं यदि आप कुछ नहीं करना पसंद करते हैं, तो एक के साथ उत्तर दें "नहीं" फैसला किया।
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई मित्र आपको पूछता है कि क्या आप अपनी बिल्ली को क्रिसमस के दौरान रख सकते हैं, तो आप कह सकते हैं: "मुझे अपनी प्रतिबद्धताओं को देखना होगा मैं आपको बता दूँगा"।
  • शीर्षक से सीखें छवि को चरण 6
    2
    तारीफ के साथ शुरू करें या अपनी आभार व्यक्त करें यहां तक ​​कि अगर तुम्हारा "नहीं" यह निर्णय लिया जाना चाहिए, यदि आप विनम्र हैं तो आपको बेहतर लगेगा। जब कोई व्यक्ति deludes, वह तारीफ के साथ शुरू की गोली gobbles आमंत्रित होने या विचार करने के लिए आपका आभार व्यक्त करें।
  • उदाहरण के लिए, "मुझे खुशी है कि आप मुझ पर फ़ूबी रखने के लिए पर्याप्त विश्वास करते हैं यह मेरे लिए बहुत मायने रखता है कि आप मुझे अपनी बिल्ली छोड़ने के लिए तैयार हैं, क्योंकि मुझे पता है कि आप उसके बारे में कितना ध्यान रखते हैं"।
  • जानें कि किस प्रकार से कोई चरण 7 को जानें
    3
    स्पष्ट के साथ उत्तर दें "नहीं"। प्रारंभिक दया के बाद, आप न कह सकते हैं। सुनिश्चित करें कि यह स्पष्ट है कि आप इनकार कर रहे हैं, जिससे कि अन्य व्यक्ति आग्रह न करे और अनुरोध को दोहरा न दें।
  • उदाहरण के लिए: "मेरे पास आने के लिए और इस सप्ताह के अंत में अपने घर से जाने का समय नहीं है मेरे परिवार के साथ मेरे पास पहले से प्रतिबद्धता है"।



  • जानें कि किस प्रकार से कोई चरण 8 जानें
    4
    धन्यवाद और व्यक्ति को प्रोत्साहित करती है एक सकारात्मक नोट पर बातचीत को समाप्त करें आप कठोर या आक्रामक बिना निर्णय लिया जा सकता है। आप के बारे में सोचने के लिए और अच्छे भाग्य की इच्छा के लिए व्यक्ति को धन्यवाद।
  • उदाहरण के लिए: "फिर, मुझे खुशी है कि आप मुझ पर भरोसा करते हैं शुभकामनाएं, मुझे यकीन है कि आपको कोई ऐसा व्यक्ति मिलेगा जो आपकी बिल्ली का ध्यान रख सकता है"।
  • भाग 3

    अपराध की भावना से बचें
    शीर्षक से सीखें छवि 9 कदम नहीं
    1
    उन कारणों पर विचार करें, जिनसे आप नहीं कहते हैं अगर आपको ये कहना सीखना है तो "नहीं", आप शायद आदत से ऐसा करने से बचते हैं उन कारणों के बारे में सोचें जो आपको एक अनुरोध को बंद करने के लिए आपको असहज महसूस करते हैं। इससे आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि आपकी असमर्थता कहने के लिए तर्कहीन नहीं है।
    • आप अन्य लोगों को खुश करने के लिए स्वाभाविक प्रवृत्ति हो सकती हैं और उन्हें गुस्सा करना नहीं चाहते हैं।
    • आप तुलना से भी बच सकते हैं यदि छोटी से छोटी झगड़े आपके लिए तनावपूर्ण हो।
    • आप लोगों को गुस्सा दिलाने और परेशान करने के बारे में चिंतित हो सकते हैं कि यदि आप कहते हैं कि लोग आपकी सराहना नहीं करेंगे "नहीं"।
  • इमेज का शीर्षक है नाइज़ टू नाइज़ साइरहिन्ग्स चरण 8
    2
    याद रखें कि आपको कहने का कोई कारण नहीं है "नहीं"। कुछ लोगों को ऐसा कहना अच्छा लगता है कि कोई नहीं कहता है, लेकिन ऐसा नहीं है। यदि आप कुछ नहीं करना चाहते हैं, तो आप यह नहीं कर सकते फैसला कर सकते हैं इस तथ्य को याद करने की कोशिश करें जब आप न कहने के लिए कोई कारण नहीं सोच सकते
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई मित्र आपको एक संगीत कार्यक्रम में आमंत्रित करता है और आपको लाइव संगीत पसंद नहीं है, तो आप इसे कह सकते हैं प्रयास करें: "नहीं धन्यवाद मैं लाइव संगीत का प्रेमी नहीं हूं, इसलिए इस बार मुझे आपके निमंत्रण को अस्वीकार करना होगा"।
  • या, अगर कोई आपको एक रात बाहर जाने के लिए आमंत्रित करता है जब आप घर के अंदर रहना चाहते हैं तो आप कह सकते हैं: "तुम्हें पता है, मुझे आज रात से बाहर जाने की तरह नहीं लगता है, शायद एक और समय"।
  • जानें कि शीर्षक से नहीं कहने के लिए चरण 10
    3
    स्वीकार करें कि सीमाएं निजी और व्यक्तिपरक हैं कहने में सक्षम होने के लिए आपको अपनी सीमाओं को स्वीकार करना सीखना चाहिए "नहीं"। यह स्वाभाविक है कि आपकी सीमाएं अन्य लोगों की तुलना में अलग हैं अपने व्यक्तित्व के लिए असहज महसूस न करें और अपनी आवश्यकताओं का सम्मान करें।
  • हमारी सीमाएं हमारे व्यक्तित्व का प्रक्षेपण हैं नतीजतन, उनके पास एक आंतरिक मूल्य नहीं है। वे अन्य लोगों के मुकाबले बेहतर या बदतर नहीं हैं
  • अपनी सीमाओं को दूसरों की तुलना में कभी भी तुलना न करें उदाहरण के लिए, आप दोषी महसूस कर सकते हैं क्योंकि एक सहयोगी भीड़ भरे सलाखों में पार्टियों के काम करने के बारे में उत्साहित है, जबकि आप के लिए वे सभी गतिविधियों से बचना चाहते हैं।
  • आपका सहयोगी आप से अधिक जावक या कम शर्मीली हो सकता है इसमें कुछ भी गलत नहीं है आपको कहने का पूरा अधिकार है "नहीं" उन घटनाओं के लिए, भले ही दूसरों ने भाग लिया हो, क्योंकि वे आपकी व्यक्तिगत सीमाओं से अधिक हैं
  • जानें कि शीर्षक से जानें नहीं, चरण 11
    4
    अपना जवाब फिर से मत सोचो यदि आपके फैसलों पर रोने की प्रवृत्ति है, तो कहें "नहीं" यह अधिक मुश्किल हो जाता है एक बार कहा नहीं, अपना फैसला स्वीकार करें और आगे बढ़ें।
  • सकारात्मक भावनाओं पर ध्यान दें अगर आपने कहा "नहीं" एक ऐसी गतिविधि के लिए जो तनाव पैदा कर देगी या आपकी ऊर्जा कम कर देगी, आपको राहत महसूस करनी चाहिए
  • कहने के बाद सकारात्मक भावनाओं को प्राथमिकता दें "नहीं"। अपराध से बचने की कोशिश करो
  • शीर्षक से सीखें छवि को चरण 12
    5
    विचार करें कि क्या कहना है "नहीं" असंतोष से बचने में आपकी मदद कर सकता है यदि आप अपने पड़ोसी को खुश करने के लिए प्रकृति से प्रयास करते हैं, तो आप कह सकते हैं "हां" तब भी जब ऐसा करने से स्वस्थ नहीं होता और नाराजगी पैदा होती है। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी मित्र की सहायता करने के लिए हर बार सहायता करने के लिए सहमति देते हैं, तो आप उसके बारे में नकारात्मक महसूस करना शुरू कर सकते हैं। कोई नहीं कह कर आप अस्थायी तौर पर दोषी महसूस कर सकते हैं, लेकिन एक अनमोल रिश्ते बर्बाद करने के जोखिम के बजाय क्षणिक भावनाओं का सामना करना बेहतर है।
  • कैच अप विद स्कूल नामक छवि जब आप ने एक दिन बंद किया है चरण 2
    6
    अपने आत्मसम्मान में सुधार करें. कारण कुछ लोगों को यह कहना मुश्किल लगता है "नहीं" ऐसा इसलिए है क्योंकि वे यह मानते नहीं हैं कि उनकी इच्छाएं और ज़रूरतें दूसरों के समान महत्वपूर्ण हैं। कहने के बाद अपराध से बचने के लिए "नहीं", अपने आत्मसम्मान बढ़ाने की कोशिश करो कोशिश करने के लिए यहां कुछ रणनीतियां हैं:
  • अपनी शक्तियों की एक सूची लिखें
  • अपने आप को प्रोत्साहित करने के लिए सकारात्मक पुष्टि का उपयोग करें
  • अपनी रुचियों का अन्वेषण करें और अपने लिए समय ढूंढें
  • खुद को अन्य लोगों के साथ तुलना करने से बचें.
  • यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें
  • अधिक विकी कैसे

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com