कैसे नहीं कहो

यह कहना सही नहीं है कभी-कभी कई कारण होते हैं कि हमें क्यों नहीं कहना चाहिए, जितना हमें हां कहना चाहिए, और इससे हमें बीमार पड़ता है यह जानने के लिए निम्नलिखित निर्देश पढ़ें कि ऐसा क्यों नहीं कहना मुश्किल है और यह कैसे सीखें कि यह कैसे खेद महसूस किए बिना करना है

कदम

विधि 1

सिद्धांतों
छवि का शीर्षक नहीं है 1 चरण 1
1
आप समझते हैं कि कब कहें दो साल के बच्चे कहते हैं, "नहीं" क्योंकि उनके लिए यह एक नई शैली है, उन्हें समझ में आ रहा है कि वे यह कह सकते हैं कि नई सड़कों को आजादी के लिए खोल दिया जाता है और यह चीज रोमांचक और मजेदार है। उस उम्र में, बच्चे भी स्वार्थी और लापरवाह हैं हालांकि, एक बात पर वे सही हैं: कह रही है "नहीं" ठीक है। क्या इस शब्द के उपयोग में वयस्कों को अलग करता है जब यह कहने के लिए उपयुक्त है और जब यह नहीं है, तब के बारे में जागरूकता है।
  • जब आप कुछ नहीं करना चाहते हैं तो "नहीं" कहकर ठीक है, जब तक आपके काम या आपके अकादमिक प्रदर्शन पर नतीजे न हों। इसके विपरीत, खुद के लिए समय चाहते हुए कुछ भी गलत नहीं है।
  • "नहीं" कहकर क्योंकि आपके पास प्रतिबद्धता का सामना करने के लिए समय नहीं है, ठीक है। अक्सर, कुछ लोगों को यह नहीं पता कि वे जो चीज के लिए पूछते हैं, उन्हें अपने दैनिक कार्यक्रम पर विचार करने के लिए कितना मुश्किल हो सकता है-अन्य इसके बदले इसे पूरी तरह से समझते हैं, लेकिन वे वैसे भी कोशिश करते हैं, भले ही वे जानते हों कि आप शायद इनकार कर देंगे।
  • ऐसी स्थिति में "नहीं" कह रही है जो आपको असहज बनाता है पूरी तरह कानूनी है किसी अन्य की इच्छाओं का अनुपालन करने के लिए आपको अपने आरामदायक क्षेत्र को कभी नहीं छोड़ना चाहिए (एक ऑपरेटर सैनिक को छोड़कर जो आदेश)।
  • "नहीं" कहने पर जब वे आपको कुछ खरीदने के लिए कहें तो सही है
  • इमेज शीर्षक से नो ना स्टेप 2
    2
    समझें कि "नहीं" कहने में क्यों मुश्किल है? कई विशिष्ट कारण हैं कि किसी व्यक्ति को कुछ करने से मना करना क्यों मुश्किल हो सकता है, लेकिन इस आधार पर एक सामान्य चिंता है: इनकार के चेहरे में क्या हो सकता है आपके द्वारा किए गए फैसलों की चिंता करना सामान्य है, लेकिन दो चीजों को समझना भी उतना ही ज़रूरी है: पहला, चिंता करने से आपके निर्णय लेने के बाद कोई प्रभाव नहीं पाना होगा - दूसरा, चिंता को कभी भी आपकी रुचियों के लिए सबसे अच्छा करने से रोका नहीं जाना चाहिए।
  • इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप "नहीं" कहने के लिए डर क्यों करते हैं, यह अभी भी क्या होगा, इसके डर से आता है। क्या लोग अभी भी आपके साथ होंगे? क्या आप एक बड़ा मौका गंवा रहे हैं? क्या आप आलसी, उदासीन या अक्षम दिखेंगे? एहसास है कि आप "नहीं" कहते हैं क्योंकि आप चिंता करते हैं, यह भी इस तथ्य को स्वीकार करता है कि पीड़ा उपयोगी नहीं है और सभी से ऊपर परिणाम न बदलता है।
  • छवि का शीर्षक
    3
    अपनी शक्ति और अपने महत्व को स्वीकार करें पहेली के एक टुकड़े की तरह, आप अपने आस-पास के परिदृश्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, जो आपकी उपस्थिति के बिना अधूरी होगी। चाहे आप चाहे, चाहे दोस्तों के साथ हों या पूरे दिन घर में छिपा रहे हो, यह मान्य है। वास्तविकता यह है कि कोई बात नहीं तुम कौन हो, सामाजिक परिदृश्य में आपकी मौजूदगी महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, आपके निर्णयों का आपके आसपास के वातावरण पर असर पड़ता है। इसका मतलब है कि आपको सभी के लिए अच्छे निर्णय लेने होंगे, चाहे आप उनकी मदद कर रहे हों या नहीं
  • अपने "नहीं" के नतीजे से व्यथित होने के लिए एक बड़ी समस्या का लक्षण है: आपके आस-पास के उन प्रभावों की चिंता जो आपके आसपास है अपने प्रभाव से अवगत रहें, चाहे आप क्या कहें या करें।
  • छवि का शीर्षक नहीं है, चरण 4
    4
    स्वीकार करें कि वही दूसरों पर लागू होता है यहां तक ​​कि अगर लोग व्यक्तित्व, राय और व्यवहार में अलग हैं, तो एक चीज उन्हें एकजुट करती है: आपके जैसे बिल्कुल भी पैनोरामा में उनकी मौजूदगी। यह मानव समाज का एक अपरिवर्तनीय तथ्य है तो अपनी ऊर्जा को नियंत्रित करने और आनंद की दिशा में चलाना एकमात्र समझदार विकल्प है। ऐसा नहीं है कि आपके पास कोई बड़ा और भयानक प्रभाव नहीं है, जो कि कोई अन्य नहीं है: यदि आप कहते हैं "नहीं" आप केवल उसी शक्ति का प्रयोग कर रहे हैं जो आपके आस-पास के सभी लोग हैं। दूसरों को आपके फैसले पर प्रतिक्रिया कैसे मिलती है उनकी समस्या है, आपकी नहीं
  • आपको सीमा निर्धारित करने का पूरा अधिकार है आखिरकार, आपके मित्र ऐसा करते हैं और लोग उनके साथ रहते हैं। वास्तव में, आप जो करना नहीं चाहते हैं, उसके बारे में निर्धारित या आक्रामक होने पर आप नफरत या घृणा नहीं करेंगे। एकमात्र ऐसा व्यवहार जो ऐसा हो सकता है कि दूसरों को "अवर" के साथ व्यवहार करना है कह रही है "नहीं" श्रेष्ठता की अभिव्यक्ति नहीं है बल्कि आपसी सम्मान का है।
  • इमेज शीर्षक से नो ना चरण 5
    5
    एहसास है कि "नहीं" कह रही क्रूर नहीं है। अपने आप में, यह कठोर, उदासीन या क्षुद्र नहीं है हम इन गुणों को अस्वीकृति के गुण देते हैं, जब हम इसे अशिष्ट, उदासीन या मतलब तरह से कहते हैं। कोई कारण नहीं है कि आप मजबूती से educato- विनम्र और दूसरी ओर शेष वहाँ कोई कह रहा है, जब तक आप जिस तरह से आप यह कहना के बारे में पता कर रहे हैं के रूप में में एक बुरा प्रभाव बनाने डरने की कोई कारण नहीं है एक अनुरोध को अस्वीकार कर सकते हैं।
  • दूसरे शब्दों में, एक बार जब आप समझते हैं कि "नहीं" कह रही सही है, तो आपको इसे विनम्रतापूर्वक करना सीखना होगा।
  • विधि 2

    तकनीक
    छवि का शीर्षक नहीं, चरण 6



    1
    मुझे स्पष्ट रूप से माफ़ करें किसी के दिन को बर्बाद किए बिना "नहीं" कहने का सबसे आसान तरीका यह है कि इनकार करने के लिए एक संक्षिप्त विवरण का पालन करें। आप क्या सोचते हैं इसके विपरीत, यदि आप कुछ नहीं करना चाहते हैं, तो झूठ बोलना या बहाने के लिए आवश्यक नहीं है, याद रखें कि जितनी जल्दी या बाद में आपकी परिस्थिति में खुद को मिला। यदि आप जो कुछ भी पूछने के लिए नहीं चाहते हैं, तो किसी विशिष्ट, तर्कसंगत, ठोस कारण के लिए बहाने की कोई ज़रूरत नहीं है।
    • उदाहरण के लिए, कोई आपको बाहर जाने के लिए कहता है, लेकिन आप कोई दिलचस्पी नहीं रखते हैं, यह कहना सही है: "मुझे माफ़ करना है, लेकिन अभी आपके में कोई दिलचस्पी नहीं है"। यह वह सब है जिसे दूसरे व्यक्ति को यह समझना चाहिए कि उसे कोई उम्मीद नहीं होगी। उस बहाने के लिए कोई ज़रूरत नहीं है जो दूसरे व्यक्ति को अज्ञानता से पेश करता है - उसे हटाने के लिए किसी को अशिष्ट या अपमान करने की कोई जरूरत नहीं है।
    • यदि आपकी ईमानदारी का कारण मूर्खतापूर्ण या व्यावहारिक रूप से असंगत है, जैसे "मैंने सोचा कि मैं घर जाऊंगा और झपकी ले लूंगा" या "मैं इसे पसंद नहीं करता" अन्य व्यक्ति पूरी तरह से समझ जाएगा और अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो याद रखें: आपकी प्रतिक्रिया का प्रबंधन आपकी ज़िम्मेदारी नहीं है नागरिक होने के नाते आपको बस करना है
    • आपको अक्सर इस तकनीक का प्रयास करना चाहिए। आपकी ईमानदारी और आपकी ईमानदारी आपकी प्रतिष्ठा को सुधारने के बजाय इसे नुकसान पहुंचाएगी। आप कुछ परेशानी कह "नहीं" अतीत में सामाजिक कंडीशनिंग के लिए किया है, तो आप सुखद पर कितना कम, सब के बाद, वहाँ लोगों को बुरा रहने आश्चर्यचकित हो जाएगा क्योंकि आप उन लोगों के साथ कुछ करने के लिए जब आप आराम से नहीं लग रहा है नहीं करना चाहती।
  • इमेज शीर्षक से नो ना चरण 7
    2
    एक प्रति प्रस्ताव बनाओ कभी-कभी आपको किसी अच्छे कारण से इंकार करना पड़ता है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप कोई दिलचस्पी नहीं रखते हैं। उदाहरण के लिए, आपको सभी सप्ताहांत काम करना है, लेकिन एक मित्र ने शनिवार को अपनी मदद करने के लिए कहा। यदि आप मदद करना चाहते हैं लेकिन आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो उन शर्तों का सुझाव दें जिन्हें आप प्रबंधित कर सकते हैं। उसे बताएं कि आप उसे केवल थोड़े समय के लिए ही मदद कर सकते हैं या जब आपको खाली समय मिलता है, तो रसोई की व्यवस्था कैसे करें या बक्से खोलें?
  • दो काउंटर-प्रस्ताव कम मांग है और अलग हैं इस पद्धति को अपनाना जब आप वास्तव में "नहीं" कहना चाहते हैं, लेकिन ऐसे कारण हैं जो आपके नियंत्रण से बाहर हैं वे भी उपयोगी होते हैं जब आप "नहीं" कहना चाहते हैं लेकिन ज़रूरी नहीं कि आपके द्वारा किए गए सभी अनुरोधों के लिए।
  • छवि का शीर्षक
    3
    बाद में प्रयास करने का सुझाव दें जब आप कुछ या सेवाओं को बेचने की कोशिश करते हैं, तो यह जरूरी है कि आप अपने समय और धन को बिना किसी जरूरी तरीके से परेशान करने वाले व्यक्ति को परेशान न करें। जब आप "नहीं" कहते हैं, तो स्पष्ट और दृढ़ रहें, लेकिन बाद में प्रस्ताव पर पुनर्विचार करने का वादा जारी रखें। यह हो सकता है या झूठ नहीं हो सकता है, लेकिन सबसे बुरी स्थिति में यह एक झूठ होगा जो किसी को चोट नहीं पहुँचाता।
  • उदाहरण के लिए, विक्रेता के साथ दयालुता से छुटकारा पाने के लिए आप यह कह सकते हैं कि यह प्रस्ताव आपके लिए उपयुक्त नहीं है या आपको इसकी ज़रूरत नहीं है, लेकिन यह कि यदि आप चीजें बदलते हैं तो उसे याद रखेंगे
  • यदि आप उन लोगों की तुलना में शक्ति की स्थिति में हैं, तो यह "सही" नहीं कहने का सही तरीका है (एक नियोक्ता के रूप में जिस पर कर्मचारी पूछता है कि क्या वह किराए पर लिया जाएगा या जिस व्यक्ति को नियुक्ति के लिए कहा गया है )। इन परिस्थितियों में आपको ऊपर वर्णित अनुसार स्पष्टता की मूल तकनीक का उपयोग करना चाहिए। उन लोगों को झूठी उम्मीदें देने के लिए क्रूर है जो आपके फैसले से हारने या हासिल करने में बहुत अधिक हैं।
  • छवि का शीर्षक
    4
    विनम्र हो जाओ अगर कोई चाहता है कि आप को ज़्यादा ज़िम्मेदारी लेना चाहिए जो आप सहन कर सकते हैं, तो अपने फायदे में विनम्रता का उपयोग करें। अनुरोध अस्वीकार करें और समझाएं कि आप उस नौकरी के लिए सही व्यक्ति नहीं हैं। यह स्पष्टीकरण एक ईमानदार प्रेरणा के आधार पर किया जा सकता है या आप जोर दे सकते हैं कि आपके पास उनकी मांगों को पूरा करने के लिए आवश्यक कौशल और योग्यता नहीं है। आपके द्वारा चुनी जाने वाली विधि उस व्यक्ति पर निर्भर करती है जो आप से बात कर रहे हैं और आपकी प्रतिष्ठा है।
  • यदि आप वास्तव में अधिक जिम्मेदारी लेना नहीं चाहते हैं, तो बस और ईमानदारी से।
  • यदि अनुरोध दिलचस्प है, लेकिन आप सुनिश्चित नहीं हैं कि वह पर्याप्त नहीं है, तो आपके योग्यता की कमी पर ध्यान दें। सुनिश्चित करें कि आप अपने आप पर बहुत मुश्किल नहीं हैं, आखिरकार आप बेकार की भावना को समाप्त करना नहीं चाहते हैं, क्योंकि आप अपने कौशल के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं।
  • इमेज शीर्षक से नो ना चरण 10
    5
    स्पष्टता के साथ अनुरोधों को प्रबंधित करें यह सभ्य और विनम्र होना बेहतर है, लेकिन कभी-कभी, आप जो भी करते हैं, लोग आपका दयालुता का सम्मान नहीं करते हैं। अगर कोई व्यक्ति आपके ईमानदार प्रेरणाओं को अलग करने का प्रयास कर रहा है और अधिक स्पष्टीकरण चाहता है, जब इसकी व्याख्या करने के लिए कुछ भी नहीं है, तो यह समय सीधे हो। अगली बार जब यह व्यक्ति आपको कुछ पूछता है, तो आपको "नहीं, मैं नहीं" या "नहीं, मुझे नहीं चाहिए" कहना होगा। व्याख्या करने के लिए और कुछ नहीं है यदि वह आपको कारण बताता है, तो उसे "नहीं" शब्द का कौन सा हिस्सा समझ में नहीं आया, उसे उत्तर दें।
  • यह विधि दूसरे व्यक्ति को गुस्सा कर देगा, हालांकि, दुर्लभ मामलों में जब आप इसका उपयोग करना चाहते हैं, तो दूसरी तरह से "नं" को अस्वीकार करने के लिए अपनी खुद की एक छोटी दवा अर्जित की होगी। यह इतनी आकस्मिक होना आसान नहीं है, लेकिन कभी-कभी आपके कल्याण के लिए आवश्यक है
  • तथ्य यह है कि दूसरे व्यक्ति आपके साथ नाराज हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आपको मित्र होने से रोकना होगा। हालांकि हम इन चरम सीमाओं में आते हैं जब कुछ और काम करने लगता है।
  • टिप्स

    • जब आप "नहीं" कहते हैं, सकारात्मक और दयालु रहें यह करना बहुत मुश्किल है, लेकिन यह दूसरों को आश्वस्त करता है कि आप इनकार नहीं कर रहे हैं क्योंकि आपको उनके साथ समस्या है।
    • यदि आप एक ऐसी स्थिति में स्वयं पाते हैं जहां कह रहे हैं कि "नहीं" आपको शारीरिक रूप से खतरे में डालती है, तो छोड़ दें और जितनी जल्दी हो सके अधिकारियों की मदद लें। अपने आप को सुरक्षित रखने के लिए सामान्य ज्ञान का उपयोग करें और जब आपको सहायता मांगने का मौका मिलता है, तो प्रतीक्षा न करें। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन हैं, हमेशा ऐसे लोग होंगे जो आपकी रक्षा करेंगे और आपको सुरक्षित रखने के लिए अपनी पूरी कोशिश करेंगे: दोस्तों, परिवार, पुलिस ... सूची लंबी है। उन्हें प्राप्त करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com