ईगेंद्रीट्रिक होने से कैसे रोकें

क्या आपको किसी व्यक्ति को आप का आकार बदलने की आवश्यकता है और आप को आसन बंद करना चाहिए? यदि उन्होंने आपको बताया कि आप स्वयं को केंद्रित करते हैं, कदम से कदम सीखते हैं कि आपके पारस्परिक संबंधों में अधिक विनम्र कैसे बनें जानें कि मौलिक सामाजिक संबंधों में कैसे व्यवहार करें और रोज़मर्रा की जिंदगी में नम्र कैसे रहें।

कदम

भाग 1

छोटे कदम ले लो
स्टॉप इंस्पेक्टर सेन्टर स्टेप 1 शीर्षक वाला इमेज
1
एक खेल में हिस्सा लें जहां आप निश्चित रूप से खोना चाहते हैं। क्या आपको पुनः आकार देने की आवश्यकता है? लालित्य से खोना सीखना कम आत्म-केंद्रित बनने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह सबक सीखना है कि यदि आप हार गए तो निश्चित रूप से दुनिया का अंत नहीं है।
  • जब अहंकारी लोग हार जाते हैं, तो वे निराशा से प्रतिक्रिया करते हैं अपने आप को एक प्रतियोगिता में पराजित कर लेना चाहिए, बेहतर अगर थोड़ा मूल्य, तो एक वयस्क के रूप में प्रतिक्रिया दें
  • विजेता को बधाई दीजिए, भले ही वह अपने सिर पर चढ़ गया हो। अपना हाथ कस कर उसे आंखों में देखो और कहें: "अच्छा खेल!"
  • स्टॉप इंस्पेक्टर सेन्टर स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    छोटी चीजों के लिए भी दूसरों को धन्यवाद। यदि आप कृतज्ञता महसूस नहीं कर सकते हैं, तब तक का ढोंग करें जब तक आप इसे वास्तव में महसूस नहीं करते। हमेशा कहने के लिए जानें "धन्यवाद" जब कोई आपको मदद करता है यदि आप दूसरों को सहायता करने के प्रयास को पहचानते हैं, तो आप को धन्यवाद देना प्रशिक्षित करते हैं, तो आप कम आत्म-केंद्रित, व्यावहारिक रूप से प्राकृतिक
  • जब आप बस में आते हैं, तो ड्राइवर को धन्यवाद जब वेटर रेस्तरां में अपना ग्लास भरता है, तो उसे आंखों में देखें और उसे धन्यवाद दें जब आपकी मां आपको स्कूल ले जाती है, तो धन्यवाद कहो। हमेशा धन्यवाद का धन्यवाद करने के लिए एक बहाना देखो
  • यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप अधिक लायक हैं, या दूसरों की मदद से आप अपर्याप्त हैं, तो वैसे भी आपको धन्यवाद।
  • स्टॉप इंस्पेक्टर सेन्टर स्टेप 3 नामक छवि
    3
    जब कोई आपसे बात करता है, तो आँख से संपर्क करें आप जो महसूस कर रहे हैं, उसके बावजूद, सम्मान दिखाने का एक आसान तरीका आंखों के संपर्क को देखने के लिए है यहां तक ​​कि अगर आपको यह पसंद नहीं है कि आप क्या कह रहे हैं, भले ही आपको इसे सुनने के लिए उपयोगी न लगे, तो सम्मानपूर्वक व्यवहार करें और आंखों में इसे देखो।
  • आंखों के संपर्क के अलावा बुनियादी सुनना तकनीक भी जानें आप अक्सर यह दिखाना चाहते हैं कि आप सुन रहे हैं। संक्षेप में बताएं कि आपके संवाददाता ने उसे जवाब देने से पहले क्या कहा।
  • स्टॉप इंस्पेक्टर सेन्टर स्टेप 4 शीर्षक वाला इमेज
    4
    जब लोग बात करते हैं, तो उन्हें सुनो। यदि आप अन्य बातचीतओं को सुनकर या आपसे बात कर रहे हैं, तो आप निश्चित रूप से ऊब रहे हैं और आत्म-केंद्रित जब आप किसी के साथ हो, तो आपका ध्यान दें। ध्यान लगाओ। जब आप वार्तालाप में लगे हों तो अपने वार्ताकारों के शब्दों पर और अधिक ध्यान केंद्रित करके दूसरों को क्या कह रहे हैं, सुनो।
  • प्रश्न पूछें और दूसरों को क्या कहें में रुचि दिखाएं उन भाषणों को जारी रखें, जो उदाहरण के लिए पूछ रहे हैं: "आपको कैसा महसूस हुआ?", या: "तो क्या हुआ?"।
  • स्टॉप इंस्पेक्टर सेन्टर स्टेप 5 शीर्षक वाला इमेज
    5
    एक उपन्यास पढ़ें हाल के अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग पढ़ना पसंद करते हैं वे दूसरों के साथ आसानी से सहानुभूति कर सकते हैं। एक अच्छी किताब पढ़ना आपको दूसरों की भावनाओं को पहचानने और समझने में मदद करता है, यदि आपको लगता है कि आप स्वयं केंद्रित हैं तो यह स्वयं पर काम करने का एक अच्छा तरीका है। आपको केवल एक पुस्तकालय कार्ड की ज़रूरत है
  • स्पष्ट रूप से अकेले पढ़ना आपको अपने आप को अधिक निस्संदेह नहीं देगा, लेकिन एक दूसरे के जीवन के साथ सहानुभूति करना सीखना एक अच्छी शुरुआत है।
  • भाग 2

    मिलनसार होने के नाते
    स्टॉप इंस्पेक्टर सेन्टर स्टेप 6 शीर्षक वाला इमेज
    1
    मदद के लिए पूछें, जब आपको इसकी आवश्यकता होती है स्वयं केंद्रित लोगों को अक्सर यह स्वीकार करना मुश्किल लगता है कि वे गलत हैं और उन्हें मदद की ज़रूरत है अकेले गलती मत करो जब आपकी प्रतिभा और कौशल पर्याप्त नहीं हैं, तब पहचान लें और किसी से सहायता मांगें जो इसे आपको दे सकता है।
    • मदद के लिए पूछने का मतलब यह जानने के लिए कि कैसे दुनिया में ऐसे अन्य सक्षम लोग हैं, जो कुछ क्षेत्र या गतिविधि में आपके से बेहतर हो सकते हैं यह एक अच्छी बात है
  • स्टेप बनने सेल्फ सेंटर्ड चरण 7 का शीर्षक चित्र
    2
    किसी और को समस्याओं का ख्याल रखना चाहिए क्या आप हमेशा अपनी आवाज सुनने के लिए बाध्य महसूस करते हैं? एक कदम पीछे चलो और दूसरों को आगे बढ़ने दें। समूह के किसी अन्य सदस्य को तय करें, हमेशा पहल न करें
  • जब आप दोस्तों के साथ बाहर आते हैं, तो क्या यह सचमुच महत्वपूर्ण है कि आप रात के खाने के लिए कहाँ जा रहे हैं? यदि आप पांच लोगों के साथ बाहर जाते हैं, तो छह अलग राय हो सकती है मुझे किसी और के बारे में सोचने दो और मज़े की बजाय सोचने दो।
  • आपके कारणों को लागू करना ज़रूरी है, ज़ाहिर है, लेकिन सिर्फ अगर आप दूसरों के समान स्तर पर अपनी राय डालते हैं और यदि आपके पास प्रस्तावित करने के लिए रचनात्मक समाधान हैं अधिक निःस्वार्थ रूप बनने के लिए इसे कम करने की आवश्यकता नहीं है।



  • स्टॉप इंस्पेक्टर सेन्टर स्टेप 8 शीर्षक वाला इमेज
    3
    स्पष्ट रूप से बोलें कभी-कभी लोग जो कहते हैं, आत्म-केन्द्रित लग सकता है, भले ही वह ऐसा न हो। अनुमान लगाने की कोशिश न करें कि दूसरों को क्या करना है, यह बहुत मुश्किल हो सकता है: बल्कि उन्हें सीधे पूछें, चीजों को स्पष्ट करने के लिए।
  • कार्यों और दूसरों के शब्दों में छिपी प्रेरणाओं के लिए मत देखो। अगर आपकी माँ आपको दोपहर के भोजन के लिए सलाद प्रदान करती है, तो शायद यह आपके वजन के खिलाफ छिपे हुए स्टेपल नहीं है। यह हो सकता है, लेकिन अगर आप इसे प्राथमिकता मानते हैं तो अपने आप पर केंद्रित होने की छाप भी आपको बताती है।
  • कुछ लोग उदासीनता या स्वार्थ के रूप में शर्म की व्याख्या करते हैं। दूसरों को अपने विचारों को पढ़ने की उम्मीद मत करो: अगर आपको मदद की ज़रूरत है या यदि आपके पास कुछ कहना है, तो आपको बात करने के लिए तैयार होना चाहिए। दूसरों से आपसे पूछने की उम्मीद मत करो।
  • स्टेप इंसान सेल्फ सेंटर्ड स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    प्रतियोगिताओं में बातचीत बंद करना बंद करें ईगेंद्रीट लोगों को हमेशा स्वयं के बारे में बात करने के लिए बहाना लगता है यदि आपके लिए हर बातचीत एक युद्धक्षेत्र या दिखाने का अवसर है, तो हमें एक कट दें प्रभावी रूप से प्रभावी घोषणापत्र की खोज के बिना बेसब्री से अपनी बारी की प्रतीक्षा करें और बातचीत के दौरान सुनो और सही ढंग से जवाब देना सीखें।
  • हमेशा दूसरों पर खड़े होने की कोशिश न करें, भले ही अवसर स्वयं प्रस्तुत हो। अगर किसी ने आपको सिर्फ इतना बताया है कि जन्मदिन की साइकिल प्राप्त करने के लिए उन्हें कितना खुशी हुई, तो शायद यह समय नहीं आया जब आपके पिता ने आपको नई कार दी थी।
  • भाग 3

    नम्र रहने के लिए
    स्टेप इंसान सेल्फ सेंटर्ड स्टेप 10 शीर्षक वाला इमेज
    1
    अपने आराम से दूर हो जाओ अगर आपकी दुनिया, जिस में आप सुरक्षित महसूस करते हैं, आपकी नाक से परे नहीं जाते हैं, तो आपको आश्चर्य नहीं है कि आप स्वयं केंद्रित हैं। अपने प्रतिबंधित क्षेत्रों से बाहर निकलें और नए अनुभव करें जो आपको गेम में डालते हैं, जो आपके दिन को हिला देते हैं। जितना अधिक आप सीखते हैं, उतना आसानी से आपको पता चल जाएगा कि विनम्र कैसे रहना है।
    • यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप पहले से ही राजनीति के बारे में सबकुछ जानते हैं, तो हमेशा एक खुले दिमाग से सोचें। संदेह को लगातार आप के अंदर रेंगना और अपनी बुद्धि फ़ीड। अपने आप से बड़े प्रश्न पूछें और स्वतंत्र रूप से उत्तर खोजें
    • यदि आपके पास मौका है, तो आप विभिन्न संस्कृतियों को जानते हैं अन्य संस्कृतियों के बारे में जानने के लिए महंगी यात्राएं करने की कोई आवश्यकता नहीं है: स्वयंसेवा करके आपको लोगों से मिलने का अवसर बहुत अलग है।
  • स्टेप इंसान सेल्फ सेंटर्ड स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    समान विचारधारा वाले लोगों के एक समूह को ढूंढें कुछ लोगों के लिए, यह पता लगाना है कि वे अकेले नहीं हैं एक ऐसा अनुभव है जो उन्हें अधिक विनम्र बना देता है। जो भी आपकी रुचियां, डरावनी फिल्म देखने या पंक रिकॉर्ड एकत्रित करते हैं, वहां ऐसे लोग हैं जो उन्हें साझा करते हैं। उस समुदाय को खोजें जो आप से हैं और इसमें शामिल हैं।
  • यदि आप एक आस्तिक हैं तो एक चर्च में भाग लें अहंकार के लिए यह पृथ्वी पर वापस जाने का एक अच्छा तरीका है।
  • अपने शहर में किसी संघ के लिए साइन अप करें यदि आप गेम पसंद करते हैं, तो एक गेम रूम में जाएं यदि आप एक एथलीट हैं, तो जिम में भाग लें
  • स्टेप इंसान सेल्फ सेंटर्ड स्टेप 12 शीर्षक वाला इमेज
    3
    नए लोगों से नियमित रूप से मिलो यदि आपके आंतरिक चक्र में आप सुरक्षित महसूस करते हैं, कभी-कभी शेकते हैं, नए लोगों से मिलते हैं और उनके बारे में और खुद को नई चीजें सीखते हैं। इन लोगों को अपने अहंकारी अतीत के बारे में जानने की जरूरत नहीं है
  • उन लोगों के साथ समय व्यतीत करें जो आपसे बहुत अलग हैं यदि आपकी दुनिया में काम करने वाले कार्यालय में आप सीमित हैं, तो आप कभी-कभी ऐसे लोगों के साथ बातचीत में व्यस्त रहते हैं, जो दूसरे प्रकार की नौकरी करते हैं, जैसे कि ईंटों - यदि आपके पास कम वेतन वाले पेशे हैं, तो कभी-कभी आपके पास एक अच्छी तरह से तैयार किए गए सफेद कॉलर के साथ बातचीत होगी। वह गेंदबाजी में भाग लेता है अजनबियों से मिलें और उनकी दुनिया दर्ज करें
  • स्टेप इंसान सेल्फ सेंटर्ड 13 कदम
    4
    मिलो और उन लोगों से भी मिलना जो आपको पसंद नहीं हैं। उन लोगों के साथ दयालुता और व्यवहार करना सीखना, जो हमें घबराहट करते हैं, यह सत्य परोपकारिता का संकेत है। अगर आपको लगता है कि आप स्वयं भी केन्द्रित हैं, तो किसी के मित्र बनने की कोशिश करें, जिसे आप विशेष रूप से पसंद नहीं करते हैं और आपको खुश करने के लिए एक तरीके से आते हैं।
  • यह समझने की कोशिश करें कि लोग किसी खास तरीके से कैसे व्यवहार करते हैं। अगर आपकी छोटी बहन आप सब कुछ कॉपी करती हैं, तो एक पल के लिए बंद करो: वह शायद ऐसा करती है क्योंकि वह आपको एक मॉडल के रूप में अनुकरण करने के लिए देखती है। एक अन्य संभावना से
  • स्टेप असैन सेल्फ सेंटर्ड स्टेप 14 शीर्षक वाली छवि
    5
    स्वयंसेवक के लिए अपने खाली समय का उपयोग करें यदि आप बदले में कुछ प्राप्त करने की उम्मीद किए बिना देते हैं, तो आप निस्वार्थ व्यक्ति की तरह व्यवहार कर रहे हैं। एक स्वयंसेवक या गैर-लाभकारी संगठन के साथ मिलकर आपको आपकी ममता को दूर करने में मदद मिल सकती है निम्न स्वैच्छिक गतिविधियों में से किसी एक में भाग लेने की संभावना पर विचार करें:
  • विकासशील देशों में क्रियाएँ
  • पशु सुरक्षा
  • बेघर के लिए प्रतिबन्ध
  • बच्चों के लिए क्रियाएँ
  • आत्महत्याओं की रोकथाम
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com