कैसे समाज में व्यवहार करने के लिए सीखने के लिए

उचित सामाजिक व्यवहार, या एक अच्छा लेबल, जीवन को और अधिक मनोरंजक बना सकते हैं दूसरों की प्रतिक्रिया बेहतर होगी और अगर आप उनसे संपर्क करने के सर्वोत्तम तरीकों को जानते हैं, तो वे आपकी कंपनी में होने का आनंद लेंगे। समाज में व्यवहार करने के तरीके के बारे में जानने के लिए आपको समझना चाहिए कि आप किसके सामने हैं, संदर्भ के लिए उपयुक्त शरीर भाषा का उपयोग करें, अपने संवादी कौशल को बेहतर बनाएं और उचित रूप से पोशाक करें।

कदम

भाग 1

अपने सामने मौजूद दर्शकों को समझना
शीर्षक से छवि सामाजिक रूप से जानें, चरण 1
1
आप के सामने लोगों पर प्रतिबिंबित करें को "सार्वजनिक" एक सख्ती से शाब्दिक अर्थ में इसका मतलब यह नहीं है कि आप लोगों के समूह को देख रहे हैं, जबकि आप कुछ करते हैं, भले ही कई तरह से सामाजिक संपर्क एक तरह का प्रतिनिधित्व हो।
  • जब आप करीबी परिवार या दोस्तों की कंपनी में होते हैं और एक दूसरे को पूरी तरह से अलग करते हैं, तब जब आप उन लोगों के साथ होते हैं जिन्हें आप बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते हैं हो सकता है कि सहकर्मियों के साथ आप एक तरह से और दूसरे में अपने बॉस के साथ बातचीत करते हैं, या बच्चों के साथ आप एक ही तरीके से और दूसरे में बुजुर्गों के साथ समायोजित करते हैं अपने आप से पूछें कि ये अंतर क्यों मौजूद हैं।
  • दूसरों के प्रति संवेदनशील रहें अपना मुंह खोलने से पहले अपने वार्ताकार पर विचार करें। कुछ अस्पष्ट वाक्यांशों के साथ सावधान रहें जो कि गलत तरीके से हो सकते हैं।
  • जानें कि बिहेवे को सामाजिक रूप से कदम 2
    2
    ध्यान दें कि जिस तरह से अन्य बातचीत करते हैं यह दृष्टिकोण विशेष रूप से उपयोगी है जब आप एक नए वातावरण में हैं, उदाहरण के लिए काम पर या सामाजिक संदर्भ में आपको नहीं पता है। अलग स्थिति और थोड़ी सी स्थिति को देखकर आप परिस्थितियों के अनुसार लोग कैसे बातचीत कर सकते हैं, इस बारे में स्पष्ट जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • जानें कि बिहवे सामाजिक रूप से कदम 3 शीर्षक चित्र
    3
    जब आप किसी व्यक्ति या नए अनुभव का सामना कर रहे हों तो खुले रहें। यह विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है यदि आप युवा हैं या आपके जीवन में आप कभी भी अपने वास्तविकताओं से अलग नहीं हैं। उन संस्कृतियों को स्वीकार करें जिन्हें आप नहीं जानते हैं और उन रूपों को स्वीकार करते हैं जिनमें व्यक्ति अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करते हैं।
  • सभी लोगों के लिए मैत्रीपूर्ण और सम्मानजनक रहें, भले ही आप कितने अलग हैं यदि पहले वे असहज महसूस करते हैं, तो उन्हें आपकी विविधता में अनुभव होने की संभावना होती है जो आपकी आँखों में उभरती है। पहला कदम उठाओ और विनम्र होना। अंत में, आप दुनिया भर के लोगों के मतभेदों के बारे में बहुत कुछ सीख सकते हैं।
  • डेल कार्नेगी के अनुसार (लेखक दूसरों के साथ कैसे व्यवहार करें और उनके साथ दोस्त बनाएं), यह करने के लिए प्रयास करने के लिए आवश्यक है "बाहर पर ध्यान केंद्रित, अंदर पर नहीं"।
  • छवि को शीर्षक से सीखना सामाजिक रूप से चरण 4
    4
    सामान्यीकरण से बचें उदाहरण के लिए, ऐसे वाक्यांशों का उपयोग न करें जो स्त्रियों, पुरुषों, लोगों के बारे में लिपिकों को खिलाने का प्रयास करें जो कुछ नस्लीय समूहों के हैं या आपकी ओर से यौन अभिमुखता है, और एक निश्चित आयु वर्ग के लोग।
  • जातिवाद और लिंगवादी रूढ़िवादी या टिप्पणियां बहुत आक्रामक हो सकती हैं, भले ही आप उन श्रेणी के बारे में बात कर रहे हों, जो आपके वार्ताकारों का नहीं हैं
  • शीर्षक से छवि सामाजिक रूप से जानें, चरण 5
    5
    गैर-मौखिक संचार द्वारा संचरित संकेतों को जब्त करें। वे ऐसे संदेश हैं जो हम समझते हैं, जब दूसरों ने उन्हें सीधे शब्दों से संवाद नहीं किया।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप किसी प्रोजेक्ट पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और कोई आपके साथ बात करने के लिए आ रहा है आप तुरंत उसकी उपस्थिति को नोटिस करते हैं, लेकिन काम करना जारी रखें। यदि वह आपके साथ चैट करने पर जोर दे रहा है, तो इसका मतलब है कि उसने आपका संदेश नहीं लिया है, या आप उस पर ध्यान देने के लिए बहुत व्यस्त हैं।
  • यहां एक और उदाहरण है: आप किसी पार्टी या किसी बार में हैं जिस व्यक्ति को आप नहीं जानते वह आपसे संपर्क करते हैं और छेड़छाड़ शुरू करते हैं। अपनी पीठ को मुड़ें और अपने दोस्तों से बात करते रहें हालांकि, यह आपको अकेला नहीं छोड़ता है और बार-बार आपका ध्यान कैप्चर करने की कोशिश करता है आपने अपने इरादों को लागू नहीं किया है, या कि आप कोई दिलचस्पी नहीं रखते हैं
  • गैर-मौखिक संचार के सिग्नल की व्याख्या करने के लिए जानना महत्वपूर्ण है, क्योंकि जो लोग उन्हें लॉन्च करते हैं उन्हें जब वे नहीं पकड़े जाते तो निराश महसूस कर सकते हैं। अक्सर गैर-मौखिक संदेश की व्याख्या बच्चों के रूप में की जाती है।
  • कभी-कभी, न केवल सांस्कृतिक मतभेद सामाजिक संकेतों की व्याख्या में हस्तक्षेप कर सकते हैं, लेकिन आत्मकेंद्रित, एडीएचडी (ध्यान घाटे संबंधी विकार और सक्रियता विकार) और अवसाद जैसे कुछ विकार भी हैं।
  • जानें कि बिहेवे को सामाजिक रूप से कदम 6
    6
    रोज़मर्रा की जिंदगी में आपकी शिक्षा का प्रदर्शन करने वाले शब्दों का प्रयोग करें। भले ही आप के सामने लोग, जैसे कुछ अभिव्यक्तियों का इस्तेमाल करते हुए "कृपया", "धन्यवाद" और "मुझे बहाना", आप उस सम्मान को दिखाएंगे कि किसी भी वार्ताकार को हकदार होना चाहिए।
  • छवि को शीर्षक से सीखें सामाजिक रूप से चरण 7
    7
    अपने आप में आत्मविश्वास दिखाकर और विनम्र बनकर खुद को बर्ताव करें। अगर आपको नहीं पता कि एक निश्चित स्थिति में क्या कहना है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि जितना संभव हो उतना कम बात करें और विनम्र हों। चैट करने का प्रयास करें, खासकर उन लोगों के साथ जिन्हें आप बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते।
  • भाग 2

    एक अच्छी शरीर भाषा को अपनाना
    छवि को शीर्षक से सीखें सामाजिक रूप से चरण 8
    1
    जब आप खड़े हों या बैठ जाएं तो अपनी पीठ को सीधे रखें जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं उसकी ओर थोड़ा सा झुकना यदि आप अपनी पीठ को मोड़ लेते हैं और / या अपनी बाहों को पार करते हैं, तो आपके वार्ताकार को लगता है कि आप ऊब चुके हैं या वार्तालाप आपको परेशान करता है
  • छवि को शीर्षक से सीखें सामाजिक कदम 9
    2
    दृश्य संपर्क स्थापित करें जब आप बात करते हैं या जब कोई आपके साथ बात कर रहा है, तो आप अपनी आंखों को देख रहे हैं, आप अपने आप में आत्मविश्वास दिखाएंगे और अपने आप को ध्यान देंगे।
  • अगर आपका वार्तालाप आपको आंखों में नहीं देखता, तो जल्दबाजी में न जाएं। कुछ संस्कृतियों में, आंख के संपर्क को अनुचित व्यवहार माना जाता है या लोगों को भयभीत किया जा सकता है। रुको और देखो कि क्या आप उसके व्यवहार के कारण समझ सकते हैं।
  • शीर्षक से छवि सामाजिक रूप से जानें, चरण 10
    3
    घूरने से बचें आँखों को देखने और घूरने के बीच में एक महत्त्वपूर्ण अंतर है। निश्चित रूप से यह किसी व्यक्ति का पालन करना उचित नहीं है, जब तक वह कुछ व्यवसाय का इरादा है, तब तक आप सीधे उससे बात नहीं कर रहे हैं। यह आप को बाधित कर सकता है या, जैसा कि ज्यादातर मामलों में होता है, अपने आप को असभ्य, यदि संदिग्ध नहीं है, पर विचार करें।
  • छवि को शीर्षक से सीखना सामाजिक रूप से कदम 11
    4



    आप मुस्कान। लोग मुस्कुराते हुए लोगों की कंपनी में बहुत सहज महसूस करते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने चेहरे पर नकली मुस्कुराहट प्रिंट करना पड़ता है, लेकिन ध्यान रखें कि समय-समय पर बातचीत के दौरान मुस्कुराहट करने में सहायक हो सकता है, खासकर अगर किसी ने कुछ दिलचस्प या मनोरंजक कहा है
  • भाग 3

    अपने वार्तालाप कौशल को सुधारें
    छवि को शीर्षक से सीखना सामाजिक रूप से कदम 12
    1
    बात करने से पहले सोचो यह लेख के पहले भाग में भी कहा गया है, लेकिन यह दोहराए जाने योग्य है: यह हमेशा बेहतर होता है कि आप अपना मुंह खोलने से पहले कहने वाले हैं।
    • वाक्यों से बचें, जिसमें व्यक्तिगत विचारों के आधार पर मूल्य निर्णय होते हैं।
    • उदाहरण के लिए, कहने के बजाय: "महापौर एक वास्तविक मूर्ख है", इस तरह व्यक्त: "महापौर द्वारा तैयार किए गए पुनर्निर्माण प्रस्ताव के बारे में आप क्या सोचते हैं (या चर्चा का कोई भी विषय)?"।
  • छवि को शीर्षक से सीखें सामाजिक कदम 13
    2
    जैसे ही आप बोलते हैं, आवाज़ के स्वर की जांच करें। यदि यह बहुत अधिक या बहुत मजबूत है, तो वह कॉलर को डरा सकती है या उसे आपके मनोदशा का गलत अर्थ बता सकता है।
  • छवि को शीर्षक से सीखना सामाजिक रूप से कदम 14
    3
    अपनी बारी रुको बाधित बिना सुनो। बेशक, यह आसान नहीं है, खासकर अगर आप अचानक कुछ कहने की इच्छा महसूस करते हैं या कोई ऐसा व्यक्ति होता है जो किसी समूह की बातचीत पर जोर देता है, लेकिन दूसरे शब्दों से शब्द को हटाकर हस्तक्षेप करने के लिए प्रलोभन का विरोध करने का प्रयास करता है
  • छवि को शीर्षक से सीखें सामाजिक कदम 15
    4
    यदि आप नाराज हैं तो चिल्ला और शाप से बचें। यह घबराहट पाने के लिए हर किसी के साथ होता है अगर किसी ने आप को अपना गुस्सा खो दिया है, तो स्थिति को संभालने का सबसे अच्छा तरीका शांति से बताता है कि आप गुस्सा क्यों हैं या आप दूर हो जाते हैं और जब आप शांत हो जाते हैं तो बातचीत फिर से शुरू करें।
  • कोई भी नहीं - न तो करीबी दोस्त या न रिश्तेदार या कभी-कभी परिचित - कोई भी उस पर चिल्लाता है तो ठीक से प्रतिक्रिया करता है यह एक ऐसा व्यवहार है जो डराता है और ज्यादातर मामलों में विरोधाभासों को बढ़ा देता है।
  • छवि को शीर्षक से सीखना सामाजिक रूप से कदम 16
    5
    प्रश्न पूछें और अपनी रुचि दिखाएं अगर कोई आपको कुछ बताता है, तो उसे पूछने के लिए कहें उदाहरण के लिए, यदि कोई मित्र आपको बताता है कि वह पिछले हफ्ते शहर से बाहर था, तो उससे पूछें कि वह कहाँ गया था और अगर उसने इसे आनंद लिया इसके अलावा, ध्यान रखें कि प्रशंसा प्रश्नों के साथ अच्छी तरह से चलती है। अगर आप किसी को बधाई देते हैं, तो उन्हें कुछ पूछिए, उदाहरण के लिए:
  • आपके जूते कितने अच्छे हैं! क्या वे नए हैं? आप उन्हें कहाँ खरीदते थे?
  • आपका कुत्ता कितना प्यारा है! आपका नाम क्या है? आप किस दौड़ से संबंधित हैं?
  • यदि आप भागीदार हैं, सवाल पूछें, अपने उत्तरों में रुचि रखते हैं और कुछ जोड़कर हस्तक्षेप करते हैं तो बातचीत करना आसान होता है
  • छवि को शीर्षक से सीखना सामाजिक रूप से कदम 17
    6
    बलात्कार मत करो कभी-कभी लोग जो स्वभाव से मज़े की भावना रखते हैं या कई चीजों में अच्छे हैं, वे चुटकुले करके या उनकी सफलताओं को रेखांकित करके बातचीत पर हावी हो जाते हैं। इस तरह से व्यवहार न करें! आपके सामने उन लोगों को डराने का जोखिम।
  • यहां तक ​​कि इस मामले में, जितना अधिक आप रुचि रखते हैं, आप के सामने कौन हैं, उतना अधिक संभावना है कि वह आपके साथ बातचीत करना चाहता है अगर आप किसी बातचीत को बंद करने का इरादा रखते हैं, तो निश्चित रूप से यह धारणा देना उचित नहीं है कि आप स्वयं केंद्रित हैं और व्यर्थ हैं।
  • ऐसा कहा जाता है कि हर स्थिति में हास्य और चुटकुले की भावना उचित होती है यदि आप किसी का मज़बूत करना या मज़े करना चाहते हैं, तो आप दूसरों को असुविधाजनक बना देंगे, खासकर यदि आप उन्हें बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते हैं
  • छवि को शीर्षक से सीखना सामाजिक रूप से कदम 18
    7
    सकारात्मक रहें स्वभाव से, लोगों को स्वेच्छा से आशावादी रवैया और वास्तविकता का एक सकारात्मक दृष्टिकोण से उन लोगों से संबंधित होता है। हमेशा शिकायत और आलोचना करने के बजाय, प्रत्येक स्थिति के अच्छे पक्षों या एक समस्या को हल करने के लिए एक अधिक प्रभावी तरीके के बारे में सोचें। गिलास आधा पूरे देखने की कोशिश करो!
  • भाग 4

    उचित पोशाक
    छवि जानें कि शीर्षक से बीहवे सोशलली चरण 1 9
    1
    उस स्थान पर विचार करें जिसे आपको जाना चाहिए एक सुरुचिपूर्ण रेस्तरां? एक फुटबॉल मैच? एक पिकनिक? कुछ छुट्टियों के दौरान शादी या पार्टी?
    • एक विशेष प्रकार की घटना के लिए आप जो कपड़ों पहनते हैं, वे संपर्क करते हैं कि आप अपनी उपस्थिति के बारे में कितना ध्यान रखते हैं और आपको अधिक आत्मविश्वास महसूस करने में मदद करेंगे।
    • यदि आपको रेस्टोरेंट में जाना है, तो इंटरनेट पर एक खोज करें ताकि पता चले कि आपको कितना खूबसूरत होना चाहिए।
    • यदि यह एक गैर-औपचारिक संदर्भ है, स्टेडियम में एक पिकनिक या एक गेम, जींस की एक जोड़ी और एक टी-शर्ट या आरामदायक काम कपड़े ही ठीक होंगे।
    • यदि यह एक शानदार रेस्तरां, एक शादी या छुट्टियों के दौरान एक पार्टी है, तो आप अच्छी तरह से पोशाक के लिए (एक अच्छा पोशाक या एक लंबे स्कर्ट और एक ब्लाउज अगर आप एक महिला, एक पूर्ण या एक शर्ट और स्मार्ट पतलून की एक जोड़ी रहे हैं अगर तुम आदमी हैं की आवश्यकता होगी ) और संदर्भ को समझने के लिए घटना को स्वीकार करता है कि आपको समझने की कितनी आवश्यकता होगी "स्टाइलिश"।
  • शीर्षक से छवि सामाजिक रूप से सीखना चरण 20
    2
    अपनी व्यक्तिगत स्वच्छता का ख्याल रखना साफ और इस्त्री कपड़े पहनें, चाहे आप को कहाँ जाना चाहिए हर दिन स्नान करें, अपने बालों और अपने दांतों को धो लें, और दुर्गंधहारक को मत भूलना।
  • यह आपकी व्यक्तिगत स्वच्छता का ख्याल रखना स्पष्ट प्रतीत होगा हालांकि, वह मानता है कि लापरवाही सामाजिक संपर्कों से समझौता कर सकती है, लेकिन बीमार होने का खतरा भी बढ़ा सकता है।
  • शीर्षक से छवि सामाजिक रूप से जानें, चरण 21
    3
    किसी और की राय से पूछें यदि आप कपड़ों के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो एक भरोसेमंद दोस्त या रिश्तेदार से पूछने का कोई बुरा विचार नहीं होगा जो आप पहनना चाहते हैं।
  • आपको उपयोगी सलाह मिल सकती है, खासकर यदि आपको एक नई जगह पर जाना पड़ता है और जिस व्यक्ति ने आप से मदद के लिए कहा है, वह पहले से ही एक समान स्थान पर है। वैकल्पिक रूप से, यदि आपको नहीं पता कि एक खास अवसर कैसे औपचारिक है (उदाहरण के लिए, एक शादी बेहद सुरुचिपूर्ण और अनुष्ठान में मनाई जा सकती है या बहुत ही सरल घटना हो सकती है), किसी से पूछने का प्रयास करें
  • टिप्स

    • अपने आप के साथ आराम करने की कोशिश करो! कभी-कभी अगर आप अपने व्यवहार के बारे में बहुत ज्यादा चिंता करते हैं, तो आप अधिक से अधिक बेबुनियाद होने का जोखिम उठाते हैं यदि आप आराम से रहेंगे
    • अपने आप को सुनिश्चित करें, भले ही आप नहीं हैं कुछ स्थितियों में हम सभी को असुविधाजनक और परेशान महसूस हुआ। यहां तक ​​कि अगर आप संकोच करते हैं, तो एक अधिक आत्मविश्वास और आकस्मिक हवा आपको अपने बारे में अधिक आत्मविश्वास महसूस करने में मदद करेगी, क्योंकि लोग तदनुसार प्रतिक्रिया करेंगे और स्थिति एक बेहतर मोड़ लेगी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com