एक अच्छा कार्यालय लेबल कैसे करें

कार्यालय का लेबल कुछ ऐसा होता है जो कार्यालय के भीतर रोजमर्रा के पारस्परिक संबंधों में मदद करता है। कोई है जो शायद कभी नहीं आप रात के खाने के लिए आमंत्रित करते हैं के साथ हो रही है अच्छा काम कर रिश्तों को और एक सुखी सह-अस्तित्व के लिए आवश्यक है, और कार्यालय के लेबल है कि उन्हें संभव बनाता है, अगर वहाँ एक आम घृणा है या उदासीनता। इसके अलावा, कार्यालय लेबल यह सुनिश्चित करेगा कि आप कार्यालय में नंबर एक दुश्मन बनने से बचें, क्योंकि आपके पास किसी टिप्पणी या कुछ अप्रिय आदत के कारण किसी को पानी पिलाया गया है। ऐसा नहीं है कि आप एक समस्या बनने का लक्ष्य रखते हैं, लेकिन कभी-कभी हम अनजाने कुछ भी कर सकते हैं जिससे दूसरों को असुविधा हो सकती है

इसके अतिरिक्त, कार्यालय लेबल यह समझने में एक प्रमुख तत्व है कि आपके सहयोगियों ने आपके कार्यों पर कैसे प्रतिक्रिया दी होगी और क्या जरूरत पड़ने पर वे आपके बचाव में आएंगे। जिस तरह से आप कार्यस्थल में उन लोगों के बीच व्यवहार करते हैं, जो वास्तव में आपके "दूसरे परिवार" बन जाते हैं, वे यह निर्धारित करेंगे कि आप कैसे देख रहे हैं और आप दूसरों के द्वारा कैसे व्यवहार किया जाता है।

कदम

व्यवहार में कार्यालय लेबल रखो

प्रैक्टिस ऑफिस शिष्टाचार चरण 1 के शीर्षक वाली छवि
1
समझें कि कार्यालय का लेबल मौजूद क्यों है। जबकि शब्द "कार्यालय लेबल" कठोरता और औपचारिकता की छवियों को लेकर आ सकता है, यह वास्तव में बहुत आसान है कार्यालय के लेबल में कुछ बुनियादी कानूनों को देखने के लिए संगठनात्मक संदर्भ में अन्य लोगों के साथ मिलना शामिल है। बस एक समाज में रहने के लिए हमें आदतों की एक श्रृंखला (अस्पष्ट लेकिन बहुत स्पष्ट उम्मीदें) और नियमों का पालन करने की आवश्यकता होती है, कार्यालय में उचित सामाजिक आचरण होने से मित्रता, सम्मान और एक सुखद दैनिक कार्य अनुभव की गारंटी होती है
  • हालांकि ज्यादातर लेबल अलिखित रहते हैं, यह तथ्य कि यह काले और सफेद रंग में नहीं लिखा गया है और एक स्लेट के साथ चिपका हुआ है, इसके गैर अनुपालन का बहाना नहीं करता है। वहाँ हमेशा किसी भी सामाजिक समूह में बहुमत हो जाएगा, यह उम्मीद है कि प्रथाओं विधिवत लेबल लिखा सम्मान किया जाएगा, कुछ उम्मीदों के साथ, और चाहे कितना विशेष, प्रामाणिक विद्रोही या आप आप सुन, वहाँ हमेशा सीमा का सम्मान करेंगे दूसरों के लिए आप का पालन करना होगा, जैसा कि इस लेख के बाकी हिस्सों से स्पष्ट किया जाएगा।
  • प्रैक्टिस ऑफिस शिष्टाचार चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    समय पर रहें समय पर होने के नाते बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आपके पास नियुक्ति है प्रदर्शित करें कि आप अपने सहकर्मियों के समय का सम्मान करते हैं और परिणामस्वरूप उन्हें आपके समय का सम्मान करने के लिए प्रेरित किया जाता है। एक प्रसिद्ध कह रही है कि इस स्थिति के लिए उचित लगता है `टाइम मनी है` एक अच्छा उदाहरण दें और बाकी सब कुछ जगह में होगा।
  • अपने बॉस की तुलना में बाद में आने से बचें, अगर आप थोड़े समय के लिए काम कर रहे हैं एक रोजगार संबंध की शुरुआत में, यह दिखाने के लिए महत्वपूर्ण है कि आप पहले से ही काम कर रहे हैं और आप उत्साही हैं।
  • प्रैक्टिस ऑफिस शिष्टाचार चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    उचित पोशाक कई कार्यालयों में पहले से परिभाषित कपड़ों के नियम हैं जिन्हें पत्र के बाद पालन करना चाहिए। लेकिन अगर आप किसी ऐसे जगह पर काम करने के लिए बहुत भाग्यशाली हैं, जहां कोई पोशाक नियम नहीं हैं, तो यह उचित रूप से पोशाक के लिए आपके ऊपर है याद रखें कि कार्यालय प्लेग के लिए जगह नहीं है और आपको इस तरह से तैयार करना होगा कि सहकर्मियों और ग्राहकों से दोनों का आदर करना है। कपड़ों के नियमों का विश्वास स्थापित करने पर विश्वास का भरोसा है कि वे आपके लिए क्या भुगतान कर रहे हैं उन्हें दे सकते हैं। पेशेवर रूप से ड्रेस करें, या जिस तरह से आप अपने कार्यस्थल पर उम्मीद करते हैं एक बहुत ही आकस्मिक, उत्तेजक या शाम के कपड़े में पोशाक न करें
  • बेशक ऐसे अपवाद हैं, जैसे कार्यालय जहां कम सख्त नियम होते हैं या दिन जब आप दान करने के लिए धन जुटाने के लिए अधिक आरामदायक तरीके से तैयार कर सकते हैं, आदि। हालांकि, यहां तक ​​कि जो लोग अधिक आराम से कार्यालय में काम के लिए, आप एक सूट पहनते हैं और टाई या एक पोशाक पेशेवर ग्राहकों के साथ जब बातचीत के दौरान, जब आप एक महत्वपूर्ण सौदा और अन्य व्यावसायिक स्थितियों बंद करना चाहते हैं चाहिए।
  • प्रैक्टिस ऑफिस शिष्टाचार चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    गपशप से दूर रहें कार्यालय में गपशप आपके करियर में बहुत अंतर नहीं पड़ेगी, लेकिन वे बहुत तनाव पैदा कर सकते हैं, जिसे इसके बजाय बचा जाना चाहिए। जैसा कि आप किसी के बारे में चैट नहीं करना चाहते हैं, वैसे ही दूसरों के लिए भी लागू होता है कुछ मामलों में, अगर आपको लगता है कि आप गपशप का स्रोत हैं, तो आप अपना काम खोने का जोखिम ले सकते हैं। अपने सहकर्मियों के बारे में अभी सकारात्मक टिप्पणियां करें - आप जो भी नकारात्मक बोलते हैं वह आपको खराब इंप्रेशन दे सकते हैं और आपको गपशप के लिए जा सकते हैं।
  • आप मौके से बातचीत सुन सकते थे अच्छा हो और जो भी आपने सुना है और "पागल हो जाओ" के बारे में भूलें। जो भी आपने सुना है उसकी रिपोर्ट न करें और निश्चित रूप से अपनी राय न दें!
  • प्रैक्टिस ऑफिस शिष्टाचार चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    कुछ लेने से पहले पूछें अगर आप अपने सहयोगियों के साथ अच्छी स्थिति में हैं, तो बिना पूछे बिना उन्हें अपने डेस्क से एक स्टैपलर या मार्कर लेना असंभव लग सकता है। ठीक है, यह वास्तव में ऐसा नहीं है। कुछ लेने से पहले हमेशा पूछना महत्वपूर्ण है ऐसा करने से आप यह सुनिश्चित करेंगे कि दूसरों ने आपकी चीजों को उसी सम्मान से व्यवहार किया और आप किसी बैठक से अपने स्थान पर वापस आने के दौरान कुछ न मिलने पाएंगे।
  • अगर ऐसी वस्तुओं भी होती हैं जो हमेशा की आवश्यकता होती हैं, इन ऑब्जेक्ट के लिए एक आम क्षेत्र की स्थापना करें ताकि आप हर बार उपयोग करने के लिए परेशान न करें। उदाहरण के लिए, यह एक अच्छा विचार हो सकता है कि स्टैपल, पेस्ट और लिफ़ाफ़ा के लिए एक स्टेशन हो, जहां कोई भी इन ऑब्जेक्ट्स में से कोई भी नहीं है और हमेशा किसी के लिए उपलब्ध होता है
  • प्रैक्टिस ऑफिस शिष्टाचार चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    6



    कृपया पूछो और हमेशा धन्यवाद। कुछ प्रकार के शब्द कार्यालय में सकारात्मक मूड रख सकते हैं, या कम से कम बुरे मूड से बच सकते हैं जब आप सहकर्मियों से मिलते हैं जो गलियारे, मुस्कान या मंजूरी में विशेष रूप से अच्छे नहीं हैं। अपने आप को सौहार्दपूर्ण दिखाओ आप को मिलने और उन्हें गले लगाने के लिए चलाने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन बस उन्हें बधाई। इस बारे में सोचें कि आप किस तरह का संदेश दूसरे पक्ष को देखकर या अपनी आंखों को पार करने से बचाएंगे
  • जब आप सुबह आते हैं तो आपके पास के उन लोगों को नमस्ते कहें यह एक खराब अस्वास्थ्यकर आदत है और केवल एक शब्द के बिना अपनी कुर्सी में डुबकी। वह मुंडा है और आप दूसरों के साथ अंक नहीं अर्जित करेंगे यहां तक ​​कि अगर उन्हें दिलचस्पी नहीं लगता, तो यह भी न बताएं कि यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, लेकिन यह उम्मीद की जाती है।
  • अपनी भाषा देखें जब आप ऑफिस में दूसरों से बात करते हैं, तो याद रखें कि अपमानजनक व्यक्ति किसी को अपमानित कर सकता है यह दूसरों की कीमत पर भीषण और चुटकुले से बचा जाता है
  • प्रैक्टिस ऑफिस शिष्टाचार चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    लगातार बाधित मत करो ऐसा करने से आप यह प्रदर्शित करेंगे कि आपके समय या आपकी राय दूसरे की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है। यदि कोई सहकर्मी फोन पर है और आपको उसे कुछ पूछने की आवश्यकता है, तो उसे वापस न रखें कंधे और कानाफूसी पर उसे टैप करें, जिसे आपको एक मिनट के लिए चाहिए (या उसके सामने एक नोट छोड़ दें) और उससे कहें कि वह आपको कॉल करने के लिए या अपना काम पूरा करने के लिए आपको ढूंढें। यदि कोई सहकर्मी व्यवसाय की बातचीत के बीच में है तो उसे रोकना नहीं है - जब तक वह समाप्त नहीं हो जाता है या उसे पूरा करने के लिए उससे पूछने के लिए प्रतीक्षा करें।
  • प्रैक्टिस ऑफिस शिष्टाचार चरण 8 के शीर्षक वाली छवि
    8
    बहुत अधिक शोर बनाने से बचें। जिन लोगों के पास अपना स्वयं का कार्यालय नहीं है, वही सबसे ज्यादा शिकायत एक ही काम के माहौल में अन्य लोगों द्वारा बनाई गई शोर है। अपनी आवाज कम रखने से सभी कार्य रिपोर्टों में प्राथमिकता होनी चाहिए:
  • चाहे आप फ़ोन पर हों या किसी सहकर्मी से बात कर रहे हों, आपकी आवाज बढ़ने से बचें
  • हैंडसेट या हेडफ़ोन का उपयोग करें - स्पीकरफोन नहीं - फ़ोन कॉल करने के लिए, जब तक कि आप बंद दरवाजे के पीछे न हों।
  • यदि आपने अपने मोबाइल पर एक फोन कॉल प्राप्त किया है, तो हॉल के नीचे जाने या दरवाजे के साथ एक कमरे की तलाश करने का एक अच्छा विचार है, जिससे आप दूसरों को परेशान किए बिना बातचीत जारी रखने के लिए बंद कर सकते हैं। यह विशेष रूप से उपयुक्त नहीं है यदि यह एक निजी फ़ोन कॉल या बातचीत है जो लंबे समय तक जा सकता है
  • चिल्ला या आक्रामक ढंग से बात करने से बचें। बहुत जोर से या आक्रामक रूप से बात करना दूसरों को परेशान कर सकती है, और यहां तक ​​कि जो लोग आपके आक्रामकता के लक्ष्य नहीं रखते हैं वे असुविधाजनक भी रहेंगे।
  • काम के घंटे के दौरान अपना निजी मोबाइल बंद करें - इसे कंपन पर छोड़ दें अगर आपको इसे छोड़ना है अपने डेस्क से व्यक्तिगत कॉल करने से बचें - आपके सहयोगियों को यह जानने की आवश्यकता नहीं है कि आपके पति को हैम खरीदने की ज़रूरत है
  • यदि आप रेडियो या संगीत सुनते हैं, तो वॉल्यूम नीचे रखें या हेडफ़ोन पहनें।
  • उन जगहों पर विशेष रूप से चुप जहां सहकर्मियों फोन पर हैं या अन्य सहयोगियों के साथ बातचीत कर रहे हैं। आम रिक्त स्थान में लंबी बातचीत शुरू न करें - अगर किसी विषय पर चर्चा के कुछ मिनट से अधिक की आवश्यकता हो, तो अपने सहकर्मियों को ध्यान भंग करने से बचने के लिए एक बैठक कक्ष खोजें।
  • बैठक कक्षों का सम्मान करें, भले ही आपको यकीन न हो कि वहां कोई बैठक हो रही है - आप हमेशा मानते हैं कि चुप रहना एक है
  • प्रैक्टिस ऑफिस शिष्टाचार चरण 9 के शीर्षक वाली छवि
    9
    दूसरों की गोपनीयता की आवश्यकता के लिए सम्मान करें किसी और के फ़ैक्स, ईमेल, पत्राचार या पीसी स्क्रीन को न पढ़ें केवल उन व्यक्तिगत चीज़ों को काम पर साझा करें जो आपको समाचार पत्र में पढ़ने के लिए परेशान नहीं करेंगे। और याद रखें जब आप ईमेल भेजते हैं, कभी भी ऐसी कोई भी लिख नहींें जो अग्रेषित किए जाने पर समस्याएं पैदा कर सकती हैं - याद रखें कि कोई भी "ईमेल" को अग्रेषित कर सकता है
  • यदि आपको किसी सहयोगी के साथ निजी या संवेदनशील चीज़ों पर चर्चा करना है, तो एक कमरा ढूंढें, जहां आप कोई भी सुनवाई के बिना दरवाजा बंद कर सकते हैं। व्यक्तिगत समस्याएं और कार्य निष्पादन की समीक्षा किसी से संबंधित व्यक्ति के अलावा नहीं सुनाई जानी चाहिए
  • केवल एक कार्यालय में स्पीकरफोन का उपयोग करके दरवाजे बंद करें। खुले स्थान पर काम करते समय, किसी भी फोन कॉल के लिए हैंडसेट या हेडफ़ोन का उपयोग करें।
  • प्रैक्टिस ऑफिस शिष्टाचार चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    गंध के स्रोत होने से बचें अपने डेस्क पर भोजन, अपने जूते उतार लेने के लिए या स्प्रे इत्र या एयर फ्रेशनर जो लोग गंध के प्रति संवेदनशील हैं परेशान हो सकता है। कोई भी, बदबूदार फुट की एहसास पाने के लिए की है कि क्या आप सोच सकते हैं कि वे एक बुरा गंध परवाह किए बिना चाहता है, और भोजन की गंध बहुत ही व्यक्तिगत बात है, यह स्वादिष्ट भी किसी और की नाक लगता नहीं लगता। इसके अलावा, आप अपने डेस्क पर क्यों खाते हैं? बाहर निकल जाओ और कुछ ताजी हवा ले जाओ!
  • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आप क्या कर रहे हैं, पहने या खाने के कारण मजबूत गंध हो सकता है, तो ऐसा लगता है कि ऐसा है। हमारे घ्राण प्रणाली हम पर गड़बड़ी के साथ गड़बड़ी खेल सकते हैं, जिससे हम परिचित हैं, जिससे हमें ऐसा दिखता है कि वे इतनी ताकतवर नहीं हैं, जबकि दूसरों के लिए वे अप्रिय हो सकते हैं। यह आपके "अधिकार" पर जोर देने का समय नहीं है - आप कुछ भी नहीं कर सकते हैं, लेकिन दूसरों के लिए असुविधा पैदा कर सकते हैं।
  • यदि दफ्तर में किसी और के बारे में अभी चर्चा हुई है, तो यह पढ़ें कि एक सहयोगी से कैसे निपटना है जो बदबूदार लंच खाती है
  • प्रैक्टिस ऑफिस शिष्टाचार चरण 11 के शीर्षक वाली छवि
    11
    अपने डेस्क को साफ रखें गन्दा न होने की कोशिश करो एक गन्दा डेस्क दिखाती है कि आप कैसे भ्रामक और लापरवाह हो सकते हैं, और यह कि आप अपने बारे में स्पष्ट नहीं हैं इसके अलावा, यह काम पर आपके व्यक्तित्व या आपकी व्यक्तिगत जिंदगी को प्रतिबिंबित कर सकता है। आपको लगता है कि आप एक गन्दा व्यक्ति नहीं हैं। अपने डेस्क को साफ और सजाया रखें (केवल प्रासंगिक सामग्री के साथ, जैसे कि चार्ट्स या लेख आदि)।
  • यदि आप व्यक्तिगत स्पर्श जोड़ना पसंद करते हैं, जैसे कि फ़ोटो या घुटने के ढक्कन, तो केवल कुछ ही अच्छे चुनें। पूरी तरह से अपने डेस्क को कवर न करें जैसे कि यह एक बाज़ार था। न केवल बहुत अधिक व्यक्तिगत प्रभाव होने के कारण आपको अत्यंत क्षेत्रीय और भावुक लग सकता है, लेकिन यह किसी व्यवसाय के संदर्भ में दूसरों को गंभीरता से लेना मुश्किल हो सकता है। साथ ही, यदि आप अक्सर डेस्क बदलते हैं, तो हर समय आपके साथ खींचने के लिए सिर्फ अधिक सामान होता है
  • यदि आपके पास एक आम रसोई है तो इसे साफ रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप कुछ छोड़ते हैं, तो तुरंत साफ करें क्या गंदे को साफ करने के लिए कोई माँ नहीं है यहां तक ​​कि आपके सहयोगियों को ऐसा करने की उम्मीद न करें।
  • टिप्स

    • आपके सहयोगियों को उसी सम्मान और सौजन्य से व्यवहार करें, जो आपके बॉस के लिए है।
    • यदि आप एक कॉफी ज़ोन साझा करते हैं, तो हमेशा सुनिश्चित करें कि आपके पास आने वाले लोगों के लिए कॉफी उपलब्ध है
    • यदि आपको अपनी उंगलियां अपनी नाक में डालनी है, तो अपने नाखून काट लें या अपने अंडरवियर ठीक करें, बाथरूम में करो!
    • फर्श पर अपनी कुर्सी के चारों तरफ और अपने दो पैरों को पकड़कर छह-सूत्री नियम को अभ्यास में रखें। अपने घुटनों पर अपने चिन के साथ कुर्सियों पर अपने पैरों को देखने के लिए, अपने शरीर के नीचे लटकने या झुकाव को देखने के लिए यह भयानक है। घर पर ही आप जितना चाहें बैठ सकते हैं।
    • यौन संबंधों में शामिल न हो - विशेष रूप से किसी के साथ जो पहले से ही विवाहित हो!
    • अपने सहकर्मियों को "स्वीटी, स्वीटी, स्वीटी या प्रिय" जैसे नामों से बुलाते हुए और घबराहट न करें। यह यौन उत्पीड़न के बारे में है, और यह अवैध है!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com