कैसे दूसरों को आप का लाभ लेने के लिए नहीं करने के लिए

शुरुआती उम्र से हमें दूसरों का सम्मान करने और दूसरों के प्रति दया दिखाने के लिए सिखाया जाता है, उदाहरण के लिए आतिथ्य देकर और दाई के रूप में हमें उधार देकर कुछ मामलों में, हालांकि, लोग हमारी उदारता और दया का लाभ लेना शुरू करते हैं, अपेक्षा से अधिक की अपेक्षा करते हैं। कुछ लोग लगातार आपको एहसान के लिए पूछ सकते हैं और आप उन्हें खुश करने के लिए मजबूर महसूस कर सकते हैं, कभी भी किसी भी तरह से सम्मान या किसी भी प्रकार का सम्मान न करें। जब सीमाएं पार हो गई हैं, तो वापस जाना और खड़े होना मुश्किल हो सकता है। अगर आपको लगता है कि आपके जीवन में ऐसे लोग हैं जो आप का फायदा उठाते हैं, तो अपने आप को बचाने और उन सीमाओं को बहाल करने का समय है

कदम

विधि 1

समस्या का विश्लेषण करें
अनुच्छेद 1 के लिए दी जाने वाली छवि जिसे शीर्षक के साथ लिया गया है
1
अपनी भावनाओं को पहचानें यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि आपको शोषण लगता है। जब तक यह अस्तित्व में भर्ती नहीं हो जाता है, तब तक इसका अनुभव या अनुभव करना संभव नहीं है। कुछ शोध शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभों की एक श्रेणी में अभिव्यक्ति और नकारात्मक भावनाओं का विश्लेषण जोड़ता है। किसी की भावनाओं को दबाने से समय के साथ ही नकारात्मक भावनाएं बढ़ जाती हैं
  • किसी को महसूस करने और अपनी भावनाओं से ग्रस्त होने के बीच अंतर है। उनका विश्लेषण किए बिना नकारात्मक भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करना या उन्हें सुधारने का प्रयास करना, आपको पहले से भी बदतर लग रहा है।
  • दी गई छवि के साथ डील के साथ लिया गया कदम चरण 2
    2
    पता है कि आपको सम्मान महसूस करने का अधिकार है सामाजिक और सांस्कृतिक दबाव आपको यह मानने के लिए प्रेरित कर सकते हैं कि जब वे आप से कुछ पूछते हैं, तो दूसरों को नहीं कहने के लिए वह कठोर है। यह भी संभव है कि उन्होंने आपको दूसरों के काम के मुकाबले आप क्या करने के लिए कम महत्त्व देने के लिए सिखाया है और जो उचित मान्यता के योग्य नहीं हैं - यह विशेष रूप से महिलाओं के लिए एक विशेष समस्या है, खासकर पारिवारिक वातावरण में यह सब आपको खराब महसूस कर सकता है। हर किसी को सम्मान और सराहना करने का अधिकार है, और दूसरों से इस प्रकार के विचार को करना गलत नहीं है
  • गुस्सा या दुख महसूस करना स्वाभाविक है, और इन भावनाओं को संभालना आसान है। दूसरों पर अपना क्रोध उगल देने की बजाय रचनात्मक रवैया रखने की कोशिश करें
  • दी गई छवि के साथ दीन के साथ सही चरण 3 के लिए लिया गया
    3
    इस बारे में सोचें कि आपको ऐसा क्यों लगता है इस भावना का सामना करने के लिए कि आप दूसरों का लाभ उठाते हैं, आपको इस बात की जांच करने की ज़रूरत है कि आपको इस तरह से क्या महसूस होता है। विशेष व्यवहार और एपिसोड की एक सूची लिखें जो इसे ट्रिगर करता है। हो सकता है कि ऐसा कुछ है जिसे आप अन्य लोगों को बदलने के लिए कह सकते हैं। आप अपने संचार के तरीके के पहलुओं को भी खोज सकते हैं जिन पर आपको काम करने की आवश्यकता होगी - उदाहरण के लिए, अपनी सीमाएं स्पष्ट करने की कोशिश करें
  • कुछ शोध से पता चला है कि की भावना "कम करके देखें" कर्मचारियों की नौकरी छोड़ने के लिए यह सबसे अधिक कारणों में से एक है। 81% मामलों में कर्मचारियों का कहना है कि जब वे अपने प्रयासों और समर्पण को स्वीकार करते हैं, तो वे काम करने के लिए प्रेरित होते हैं।
  • यह भी पता चला है कि जो लोग अकेला महसूस करते हैं वे अनुचित व्यवहार स्वीकार करने की संभावना रखते हैं, दूसरों को उसका लाभ उठाने की इजाजत देता है। संभवतया शोषण होने की भावना इस तथ्य पर निर्भर हो सकती है कि आप केवल एक अनुरोध को अस्वीकार कर रहने से डरते हैं।
  • अन्य लोगों को जिम्मेदारी सौंपने की कोशिश न करें उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि एक सहकर्मी इस तथ्य का लाभ उठाता है कि आप हमेशा उसे काम करने की सवारी करते हैं, जब आपकी कार टूट जाती है तब तक कभी भी इस पक्ष में वापस नहीं आए। यह लिखना बेहतर होगा: "जब मेरी कार टूट गई तो मारियो ने मुझे काम करने के लिए एक सवारी नहीं दी, हालांकि मैं अक्सर उसके साथ जाता हूं"के बजाय: "मारियो मेरे बारे में परवाह नहीं करता क्योंकि उसने मुझे काम करने के लिए एक सवारी नहीं दी थी"। अगर आप अपने सहकर्मी से बात नहीं करते हैं, तो आपको कभी नहीं पता होगा कि वह वास्तव में क्या महसूस करता है या किसी निश्चित तरीके से व्यवहार करता है।
  • अनुच्छेद 4 के लिए दी गई सलाह के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    4
    पहचानें कि रिश्ते में क्या बदल गया है अगर आपको लगता है कि आप क्या करते हैं दूसरों के लिए स्पष्ट है, यह धारणा इस तथ्य से उत्पन्न हो सकती है कि एक बार जब आप अलग-अलग तरीके से व्यवहार करते हैं, तो उन लोगों की सराहना कीजिए। यह उस पर निर्भर भी हो सकता है कि आप प्रशंसा महसूस करना चाहते हैं, जबकि आपके आस-पास के लोग आपकी अपेक्षाओं को पूरा नहीं करते हैं। जो भी कारण, यह पहचानने कि क्या दूसरों के साथ आपकी बातचीत में बदल गया है, आप बेहतर महसूस कर सकते हैं। आपके पास रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए एक समाधान खोजने का अवसर भी है।
  • जब आप दूसरे व्यक्ति के साथ बातचीत करना शुरू किया था, तब के बारे में सोचने की कोशिश करें आपको क्या महसूस करने के लिए आपने क्या किया? तब क्या अलग है? क्या आपने खुद को कुछ संशोधित किया है?
  • अगर आप अपने आप को काम पर खुद का फायदा उठाते हैं, तो यह शायद इसलिए होगा क्योंकि आपको लगता है कि आपके प्रयासों को अच्छी तरह से पुरस्कृत नहीं किया गया है (उदाहरण के लिए, आपको एक परियोजना के लिए वृद्धि या मान्यता प्राप्त नहीं हुई है)। यह भी हो सकता है कि आप निर्णय लेने की प्रक्रिया में शामिल नहीं महसूस करते। उन पहलुओं के बारे में सोचो जिन पर आपको काम पर लगा और आपको कुछ भी बदल गया है या नहीं।
  • अनुच्छेद 4 के लिए दी जाने वाली छवि के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    5
    दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण को देखें जब आप किसी रिश्ते में अन्याय महसूस करते हैं, चाहे वह सहयोगी या साथी हो, तो दूसरे व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य पर विचार करना मुश्किल हो सकता है। यदि आपको दंडित और अपमानित महसूस होता है, तो आपको यह समझने की कोशिश क्यों करनी चाहिए कि आपको इस तरह से क्यों व्यवहार किया जा रहा है? समझने के द्वारा कि दूसरे व्यक्ति कैसे महसूस करता है, आपके पास एक संपूर्ण स्थिति को समझने का मौका है। आप समस्या को सुलझाने के लिए मिलकर काम भी कर सकते हैं।
  • यदि कोई व्यक्तित्व विकार या अन्य समस्याएं नहीं हैं, तो आम तौर पर कोई अन्य व्यक्ति के उद्देश्य से बुरी तरह से व्यवहार नहीं करता है। यदि आप किसी व्यक्ति को बेवकूफ होने का आरोप लगाते हैं, भले ही आपको लगता है कि आपकी राय की स्थापना हुई है, तो यह एक जोखिम है कि वह एक पागल और अनुत्पादक तरीके से प्रतिक्रिया देगी। जब लोग अभियुक्त महसूस करते हैं, तो यह केवल स्वाभाविक है कि संघर्ष उठता है।
  • अन्य व्यक्ति की इच्छाओं और जरूरतों के बारे में सोचो क्या उन्होंने बदल दिया है? कुछ शोध से पता चलता है कि कभी-कभी लोग इसका उपयोग करते हैं "हटाने की तकनीक" निष्क्रिय, रिश्ते में कोई दिलचस्पी नहीं रखते हैं, लेकिन दूर जाने के बारे में पता नहीं है, जब एहसान या स्नेह या प्रशंसा के प्रदर्शन का प्रदर्शन नहीं लौटने की तरह।
  • विधि 2

    रिश्ते के इंटीरियर में अपनी भूमिका के बारे में सोचो
    अनुक्रमित चरण 6 के लिए डील के साथ छवि शीर्षक
    1
    जिस तरह से आप संवाद करते हैं उसका विश्लेषण करें आप लोगों के व्यवहार के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं और न ही आप स्वयं को दोष दें जब कोई अशिष्ट या अनिच्छुक हो। हालांकि, आप अपने कार्यों की निगरानी कर सकते हैं अगर आपको लगता है कि दूसरों ने आपका सम्मान नहीं किया है या आपको अनदेखा नहीं किया है, तो आपके पास अपनी प्रतिक्रियाओं को प्रभावित करने, संचार और अभिनय के तरीके को बदलने का मौका है। नीचे आपको कुछ व्यवहार और व्यवहार मिलेंगे जो दूसरों को आपके साथ गलत तरीके से व्यवहार करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं:
    • हमेशा एक विशेष व्यक्ति (या कोई व्यक्ति) आपको करने के लिए कहता है कि सब कुछ करने के लिए हाँ कहें, भले ही अनुरोध अपर्याप्त या अनुचित हो।
    • आप नहीं कहने को तैयार हैं या आपसे अपेक्षाओं पर पुनर्विचार करने के लिए कहने के लिए तैयार नहीं हैं, डर है कि दूसरे व्यक्ति आपकी सराहना नहीं करता है या आपके बारे में शिकायत नहीं करता है।
    • ईमानदारी से व्यक्त मत व्यक्त करें कि आपको क्या लगता है, लगता है या आश्वस्त हैं।
    • अत्यधिक राय और अनिच्छा के साथ अपने विचारों, जरूरतों या भावनाओं को व्यक्त करें (उदाहरण के लिए "यदि आप इसे पछतावा नहीं है, तो आप कर सकते हैं ...", या "यह सिर्फ मेरी राय है, लेकिन ...")।
    • मानो कि भावनाओं, जरूरतों और दूसरों के विचार आपकी तुलना में अधिक महत्वपूर्ण हैं।
    • आप अपने आप को दूसरों के सामने अवमूल्यन करते हैं (और, अक्सर, खुद के सामने)।
    • आप सोचते हैं कि आप केवल वही करकर प्यार या सराहना करेंगे, जो आपसे दूसरे लोगों की अपेक्षा करते हैं।
  • अनुच्छेद 7 के लिए दी जाने वाली छवि के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    विचार करें कि आप अपने आप को कैसे देखते हैं मनोवैज्ञानिक का दावा है कि की एक श्रृंखला "तर्कहीन मान्यताओं" वे उस व्यक्ति में दर्द और असंतोष का कारण बन सकते हैं जो उन्हें खिलाती है। इन मामलों में, हम दूसरों की तुलना में अपने आप से बहुत मांग करते हैं। इस तरह की प्रतिबद्धता उन अभिव्यक्तियों का उपयोग कर सकती है जिसमें नैतिक दायित्व के लिए मजबूत सम्मान विद्यमान है। यदि निम्न विचारों में से कोई भी आपके दिमाग को पार कर गया है तो देखें:
  • मानो यह जीवन में हर किसी के द्वारा प्यार और अनुमोदित होना जरूरी है
  • अपने आप को एक व्यक्ति पर विचार करें "हारे हुए", "महत्वहीन", "बेकार" या "बेवकूफ" अगर आप दूसरों से अनुमोदन प्राप्त नहीं करते हैं
  • अक्सर बयानों के साथ प्रयोग करें "मेरे पास है" या "मैं चाहिए", उदाहरण के लिए "मुझे जो कुछ भी मुझसे पूछा गया है, उसे करने में सक्षम होना चाहिए", या "मुझे हमेशा दूसरों को खुश करने की कोशिश करनी चाहिए"।
  • अनुच्छेद 8 के लिए दी जाने वाली छवि के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    3
    विकृत विचारों को पहचानें तर्कहीन मान्यताओं के अलावा, जैसे कि विचार यह है कि आपको हमेशा कुछ भी करने के लिए तैयार रहना चाहिए, जिसे आप से पूछा गया है, आप खुद को विकृत तरीके से समझ सकते हैं। यह महसूस करने का सामना करने के लिए कि लोग आपका लाभ उठाते हैं, आपको उन विसंगतियों और विकृत विचारों को चुनौती देना चाहिए जो आपको और दूसरों को प्रभावित करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप दूसरों के अनुभव के लिए जिम्मेदार महसूस कर सकते हैं (एक "भीतर से नियंत्रण में गलत विश्वास")। यह अक्सर कारण है कि लोगों को शोषण का अनुभव करने का कारण बनता है: आप चिंता न करें, दूसरों की भावनाओं को न कहकर चिंता करते हैं, इसलिए जब आपसे कुछ कहा जाता है तो आप हमेशा स्वीकार करते हैं। हालांकि, अगर आप अपनी सीमाओं के बारे में ईमानदार नहीं हैं, तो आप अपने या दूसरे व्यक्ति के पक्ष में नहीं करते हैं कहने से स्वस्थ और उपयोगी हो सकता है
  • एल `"सहानुभूति" यह एक और आम आम विरूपण है। जब आप अपने आप की पहचान करते हैं, तो आप कुछ ऐसा कारण बन जाते हैं जो आप वास्तव में जिम्मेदार नहीं हैं। उदाहरण के लिए: कल्पना करो कि एक मित्र आपको अपने बच्चों की देखभाल करने के लिए कहता है ताकि वे नौकरी के लिए इंटरव्यू पर जा सकें, लेकिन उस वक्त आप एक महत्वपूर्ण घटना की योजना बना रहे हैं, जिसे आप स्थगित नहीं कर सकते। स्थिति के साथ खुद को पहचान कर, आप अपने दोस्त की जिम्मेदारियों के बारे में जानते हैं ताकि उन्हें अपना बना सकें, भले ही वे न हों। अस्वीकार करने के बजाय उच्चारण करके, आप बहुत असंतुष्ट महसूस कर सकते हैं, क्योंकि आपको अपनी आवश्यकताओं के प्रति कोई सम्मान नहीं है।
  • "विपातवाद" यह तब होता है जब आप किसी दिए गए हालात की दृष्टि से अनियंत्रित रूप से बढ़ने और सबसे खराब परिदृश्यों को छूने की धमकी दे देते हैं। उदाहरण के लिए, आपको अपने मालिक के साथ स्पष्ट रूप से बोलने के बाद, पुल के नीचे रहने और जाने के बारे में सोचने पर थोड़ा मूल्यवान महसूस हो सकता है सभी संभावना में, ऐसा नहीं होगा!
  • सबसे अधिक उल्लसित विश्वासों में से एक यह है कि आपको धूमिल होने वाली संवेदनाओं के एक दुष्चक्र में फंसे रहना यह है कि आपको कुछ अलग नहीं है विश्वास है कि अगर आप अन्य लोगों के साथ सामग्री नहीं छोड़ रहे हैं तो आप उन लोगों के साथ अपने चारों ओर घूम सकते हैं जो आपकी खुशी और व्यक्तिगत विकास में योगदान नहीं देते हैं।
  • अनुच्छेद 9 के लिए दी जाने वाली छवि के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    4
    आप क्या चाहते हैं, इसके बारे में सोचें आप शोषण महसूस करने के लिए नहीं चाहते के बारे में जानते हैं तुम्हें क्या चाहिए? यदि आप अस्पष्ट असंतोष महसूस करते हैं, तो स्थिति में बदलाव देखना मुश्किल है, लेकिन आपको इसे कैसे सुधारना है, इसका कोई स्पष्ट अनुमान नहीं है। उन चीजों की सूची बनाने का प्रयास करें जिनसे आप अपने संबंधों को बदलना चाहते हैं। एक बार जब आपको एहसास हो गया कि आदर्श बातचीत कैसे होनी चाहिए, तो आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के सर्वोत्तम तरीके से कार्य कर पाएंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि शोषण क्योंकि आपके बच्चे केवल आपको फोन करते हैं, उन्हें पैसे की ज़रूरत होती है, इस बारे में सोचें कि कैसे आप इसे पसंद करेंगे जो आपके संबंध थे क्या आप मुझे सप्ताह में एक बार कॉल करने के लिए चाहेंगे? उनके पास एक अच्छा दिन कब था? जब आप पूछते हैं तो क्या आप उन्हें पैसे देना चाहते हैं? क्या आप उन्हें उन्हें दे दो क्योंकि आप चिंतित हैं कि वे आपको और नहीं बुलाएंगे यदि आप उन्हें संतुष्ट नहीं करते हैं? आपको अपनी सीमाओं की जांच करनी है ताकि आप उन्हें दूसरों के साथ संवाद कर सकें।
  • अनुच्छेद 10 के लिए दी जाने वाली छवि के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    5
    खुद का सम्मान करें केवल आप ही अपनी सीमाएं स्थापित कर सकते हैं और उनका सम्मान कर सकते हैं। आपको लगता है कि आपको इसकी सराहना नहीं है क्योंकि आप स्पष्ट रूप से आपकी आवश्यकताओं और भावनाओं को स्पष्ट रूप से प्रकट नहीं कर सकते हैं या क्योंकि आप किसी छेड़छाड़ व्यक्ति के साथ बातचीत करते हैं। दुर्भाग्य से, ऐसे व्यक्ति हैं, जो वे चाहते हैं, जैसे ही उन्हें अवसर मिलते हैं, जैसे ही दूसरों को त्याग दें। जिस तरह से आप अज्ञान या हेरफेर से दूसरे व्यक्ति के साथ व्यवहार करते हैं, मान लें कि स्थिति खुद ही हल हो जाएगी। कार्य करना आवश्यक है
  • अनुच्छेद 11 के लिए दी जाने वाली छवि के साथ डील शीर्षक छवि
    6
    जिस तरह से आप दूसरों के साथ इंटरैक्शन की व्याख्या करते हैं उसका परीक्षण करें शोषण होने की भावना इस तथ्य पर निर्भर हो सकती है कि आप जल्दबाजी में निष्कर्ष निकालना चाहते हैं कि आप किसी के साथ कैसे बातचीत करेंगे उदाहरण के लिए, आप यह मान सकते हैं कि यदि आप न कहें तो दूसरे व्यक्ति आपसे नाराज या नाराज़ हैं या आप सोचते हैं क्योंकि वह आपके लिए कुछ भी करने में भूल गए हैं, बिना किसी प्रकार का ब्याज दिखाए। प्रत्येक स्थिति पर तर्कसंगत तरीके से रोकने और प्रतिबिंबित करने का प्रयास करें।
  • उदाहरण के लिए, आप अक्सर अपने साथी के लिए अपने प्यार को व्यक्त करने के लिए उपहार देते हैं, लेकिन आपको बदले में कुछ नहीं मिलता है आप इसकी सराहना नहीं करते क्योंकि आप किसी दूसरे व्यक्ति के प्रेम को किसी विशेष कार्य के लिए जोड़ रहे हैं। हालांकि, आपका साझेदार आप का ध्यान रख सकते हैं, न कि आप जिन प्रदर्शनों की तलाश कर रहे हैं। उसके साथ बोलते हुए, आप इस गलतफहमी को स्पष्ट कर सकते हैं।
  • आप यह भी देख सकते हैं कि किसी विशेष व्यक्ति से अनुरोधों को कैसे प्रबंधित किया जाता है उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आपका बॉस आपका लाभ ले रहा है क्योंकि यह आपको सप्ताहांत में अधिक काम करने देता है, तो अपने सहयोगियों से बात करें। उन्होंने इसी तरह के अनुरोधों का सामना कैसे किया? क्या आपने नकारात्मक परिणामों की उम्मीद की है? यह हो सकता है कि आप अधिक काम कर रहे हैं क्योंकि आप केवल एक ही व्यक्ति हैं जो खुद को जोर नहीं दे सकते।
  • अनुग्रहित चरण 12 के लिए डील के साथ शीर्षक वाली छवि



    7
    मुखर होना सीखें दृढ़ता से संवाद करें इसका अर्थ यह नहीं है कि आप अभिमानी या घबराहट दिखा रहे हैं: इसका अर्थ है कि दूसरों के सामने अपनी जरूरतों, भावनाओं और विचारों को व्यक्त करना। यदि लोगों को पता नहीं है कि आपकी ज़रूरतें क्या हैं और वे क्या महसूस करते हैं, तो वे आप का लाभ ले सकते हैं, भले ही उनका इरादा नहीं है कुछ शोधों से पता चला है कि आप दूसरों को चोट पहुंचाने के बावजूद भी नकारात्मक भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं, अगर आप आक्रामकता के बजाय इसे आक्रामक रूप से करते हैं।
  • अपनी आवश्यकताओं को एक खुले और ईमानदार तरीके से संवाद करें। पहले व्यक्ति के वाक्यांशों का प्रयोग करें, जैसे कि "मैं चाहूँगा ..." या "मुझे पसंद नहीं है ..."।
  • ज़्यादा माफी माँगता हूँ और खुद को छोटा मत करो यह कहने में कोई समस्या नहीं है एक अनुरोध को अस्वीकार कर दोषी महसूस करने की कोई आवश्यकता नहीं है जिसे आप नहीं मान सकते कि आप स्वीकार कर सकते हैं।
  • अनुच्छेद 13 के लिए दी जाने वाली छवि शीर्षक के साथ दी गई छवि
    8
    जब आप चर्चा करते हैं तो आराम महसूस करें कुछ लोग हर कीमत पर संघर्ष से बचने का प्रयास करते हैं वे दूसरों से घृणा करने या अपने सांस्कृतिक सिद्धांतों (उदाहरण के लिए, जिनके पास एक सामूहिक संस्कृति है, कुछ नकारात्मक के रूप में संघर्षों की व्याख्या कर सकता है) के कारण इस तरह से व्यवहार करने से डरने की संभावना है। जब टकराव से बचने की इच्छा आपको अपनी जरूरतों को व्यक्त करने से रोकती है और आपको क्या लगता है, तो यह एक समस्या बन जाती है।
  • आपकी आवश्यकताओं की अभिव्यक्ति भी एक टकराव का कारण बन सकती है, लेकिन यह हमेशा नकारात्मक नहीं है। अध्ययनों से पता चला है कि संघर्ष, जब उत्पादक तरीके से प्रबंधित होता है, समझौता, वार्ता और सहयोग जैसे कौशल के विकास को प्रोत्साहित करता है।
  • यदि आप मुखर होने का अभ्यास करते हैं, तो आप संघर्षों को बेहतर ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं। मुखर संचार से आत्मसम्मान बढ़ सकता है। विश्वास करते हुए कि आपकी भावनाओं और जरूरतों को दूसरों के रूप में महत्वपूर्ण हैं, आपके पास रक्षात्मक पर लगाए बिना दूसरे व्यक्ति पर हमला करने की आवश्यकता महसूस किए बिना टकराव को संभालने की क्षमता है।
  • अनुच्छेद 14 के लिए दी जाने वाली छवि के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    9
    मदद के लिए खोजें अकेले नपुंसकता और दोष से लड़ना मुश्किल हो सकता है, लेकिन एक बार जब वे बनते हैं, तो मानसिक पैटर्न तोड़ने के लिए, खासकर यदि आप किसी व्यक्ति के साथ लंबे समय तक काम कर रहे हैं, जिसने अधिकार की स्थिति रखी है और आपको बिना शर्त मानने के लिए बाध्य महसूस किया। अपने आप पर कठोर मत बनो: आप अपने अनुकूलन तंत्र के रूप में कार्य करने के तरीके को अपने आप को खतरों और खतरों से बचाने के लिए परिपक्व कर चुके हैं - समस्या यह है कि यह आपको अप्रभावी साबित करता है यदि यह आपको समय-समय पर एक ही पैटर्न में गिरता है। इसे सामना करना, आप खुश और सुरक्षित महसूस कर सकेंगे।
  • कुछ लोग अकेले समस्याओं को दूर करने का फैसला कर सकते हैं, शायद किसी मित्र या संरक्षक की मदद से। दूसरों का मानना ​​है कि यह एक चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक जाने के लिए फायदेमंद है। अपनी जरूरतों के अनुसार सबसे उपयुक्त उपाय ढूंढें
  • विधि 3

    दूसरों के साथ काम करना
    अनुच्छेद 15 के लिए दी जाने वाली छवि के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    1
    धीरे-धीरे प्रारंभ करें आप शायद अपनी आवश्यकताओं के बारे में बात नहीं कर पाएंगे और किसी भी समय बेकार हो सकते हैं। इसलिए, कम जोखिम वाले परिस्थितियों में खुद का बचाव करने की कोशिश करना बेहतर होता है, जो किसी व्यक्ति या किसी निश्चित महत्व पर निर्भर करता है (उदाहरण के लिए, नियोक्ता या आपके साथी)।
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई सहकर्मी आपको हर बार कॉफी में लाने के लिए कहता है, लेकिन वह बार-बार भुगतान करने की पेशकश नहीं करता है, तो आप उसे याद दिलाना चाहेंगे कि अगली बार जब वह यह अनुरोध करता है तो उसे कितना खर्च होता है। आपको अपमान या आक्रामक होना नहीं है - सिर्फ एक सौहार्दपूर्ण, लेकिन साफ-सुथरा तरीके से कुछ कहें, जैसे: "क्या आप मुझे अपनी कॉफी का भुगतान करने के लिए पैसे दे सकते हैं या आपको क्रेडिट करते हैं और अगली बार आप दोनों के लिए इसे खरीदते हैं?"।
  • अनुच्छेद 16 के लिए दी जाने वाली छवि के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रत्यक्ष रहें यदि आपको लगता है कि दूसरों ने आपका लाभ उठाया है, तो आपको इसे ज्ञात करना होगा हालांकि, स्पष्ट रूप से यह कहना उचित नहीं है: "तुम मुझे शोषण कर रहे हो"। दूसरे व्यक्ति के हमलों और वाक्यों को संप्रेषण की संभावना को तोड़ने और स्थिति को भी बदतर बना सकता है। बल्कि, अपने असहज व्यक्त करने के लिए तथ्यों के आधार पर, बस अपने आप को व्यक्त करें।
  • शांत रहो आपको असंतोष, क्रोध या हताशा का अनुभव हो सकता है, लेकिन इस तरह की भावनाओं को नियंत्रण में रखना महत्वपूर्ण है। यहां तक ​​कि अगर आपको नकारात्मक भावनाओं के समुद्र से हमला होने की संभावना है, तो शांत रहें और दूसरे व्यक्ति को पता चले कि आप अस्थिर या आक्रामक नहीं हैं, लेकिन आप गंभीर हैं
  • प्रथम-व्यक्ति वाक्यांशों पर ध्यान दें ऐसी बातें कहने के लिए प्रलोभन से दूर ले जाना आसान है "आप मुझे दुखी करते हैं" या "तुम एक मूर्ख हो", लेकिन जो सभी करता है वह दूसरे व्यक्ति को रक्षात्मक पर रखा जाता है। इसके बजाय, यह समझाने की कोशिश करें कि कैसे चीजें आप की स्थिति में हैं और अपने भाषण के साथ पेश करते हैं "यह मुझे लगता है", "मैं करूंगा", "मुझे इसकी आवश्यकता है", "मुझे क्या करना होगा" और "मैं अब से ऐसा करने का प्रस्ताव देता हूं"।
  • यदि आप चिंतित हैं कि एक सीमा लागू करने से यह आभास हो सकता है कि आप अपनी मदद नहीं देना चाहते हैं, स्थिति की व्याख्या करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, यदि कोई सहकर्मी एक हाथ से पूछता है, तो आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "आम तौर पर मैं आपके काम में आपकी सहायता करने में प्रसन्न हूं, लेकिन मेरे बेटे का प्रदर्शन आज रात है और मैं इसे खोना नहीं चाहता"। आप अपने अनुरोधों के साथ ऊपरी हाथ बिना दूसरों के लिए अपनी रुचि दिखाने का फैसला कर सकते हैं।
  • सकारात्मक परिणामों के साथ शत्रुतापूर्ण या जोड़-तोड़ नजरिए को इनाम न दें। "दूसरी गाल होल्डिंग" जब कोई आपको दुर्व्यवहार करता है, तो आप अपने व्यवहार को प्रोत्साहित करने का जोखिम उठाते हैं। बल्कि, उसकी ओर आपकी निराशा व्यक्त करें
  • अनुच्छेद 17 के लिए दी जाने वाली छवि के साथ डील शीर्षक छवि
    3
    दूसरों के लिए उनकी समस्याएं हल करने के लिए प्रस्ताव सुझाव ऐसा लगता है कि लोगों को पता ही नहीं चलता कि आप खुद का फायदा उठाते हैं। ज्यादातर मामलों में वह चीजों को ठीक करने के लिए जाते हैं, जब आप इसे इंगित करते हैं, लेकिन उन्हें शायद यह नहीं पता कि कैसे। इसलिए, इस समस्या को हल करने के लिए कुछ सुझाव प्रस्तुत करें ताकि आप अपने रिश्ते से संतुष्ट हो सकें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि शोषण क्योंकि समूह प्रोजेक्ट में आपके योगदान को मान्यता नहीं मिली है, तो बताएं कि आपका बॉस स्थिति को कैसे दूर कर सकता है। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "केवल इस विशाल परियोजना से बेदखल एकमात्र नाम मेरा है उस समय मुझे इस धारणा थी कि मेरे काम की सराहना नहीं हुई थी भविष्य में, मैं चाहूंगा कि समूह के सभी सदस्यों को मान्यता मिले"।
  • यहाँ एक और उदाहरण है: आप पाते हैं कि आपके साथी उसके लिए आपका प्यार संभालने रहा है क्योंकि वे स्पष्ट रूप से अपनी भावनाओं को व्यक्त नहीं करते हैं, उसे कुछ उपयोगी टिप की पेशकश आप की सराहना महसूस कराने के लिए है। आप उसे कुछ बता सकते हैं: "मुझे पता है कि आपको फूल और चॉकलेट देने का विचार पसंद नहीं है, लेकिन मैं आपको समय समय पर व्यक्त करना चाहता हूं कि आप जिस तरह से सबसे अधिक पसंद करते हैं, मेरे लिए आप क्या महसूस करते हैं। दिन के दौरान भी एक साधारण संदेश वास्तव में मुझे अधिक वांछित महसूस कर सकता था"।
  • अनुच्छेद 18 के लिए दी जाने वाली छवि के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    4
    आप दूसरों के साथ सहभागिता करते समय सहानुभूति का उपयोग करें आपको खुद को इसके लायक बनाने के लिए लड़ने की ज़रूरत नहीं है या दूसरों को न कहने के लिए पूरी तरह से उदासीन व्यक्ति होने का ढोंग करना है। दूसरों की भावनाओं पर अपना ध्यान व्यक्त करके, आप कठिन परिस्थितियों में तनाव को कम करने में सक्षम होंगे और लोगों को आपकी चिंताओं को सुनेगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका पार्टनर हमेशा आपको बर्तन धोने और कपड़े धोने का काम छोड़ देता है, तो आपकी सहानुभूति दिखाना शुरू हो जाएगा: "मुझे पता है तुम मेरे बारे में परवाह करते हो, लेकिन जब यह हमेशा मेरा है जो व्यंजन और कपड़े धोने का ख्याल रखता है, तो मुझे पार्टनर की तुलना में अधिक नौकरशाह की तरह महसूस होता है। मैं आपको इन मामलों से निपटने में मदद करने के लिए चाहूंगा हम दिन को वैकल्पिक कर सकते हैं या उन्हें एक साथ कर सकते हैं"।
  • अनुच्छेद 19 के लिए दी जाने वाली छवि के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    5
    इसकी समीक्षा करें आपका मतलब है यह आपको किसी के लिए क्या मतलब है इसका कुछ प्रमाण देने के लिए उपयोगी हो सकता है स्थिति या व्यवहार के बारे में अपने विचार लिखें, जो आपको परेशान कर रहे हैं, यह वर्णन करते हुए कि आप क्या परिवर्तन देखना चाहते हैं। प्रत्येक शब्द को याद रखना आवश्यक नहीं है महत्वपूर्ण बात यह है कि आप क्या व्यक्त करना चाहते हैं, इसके साथ आप सहज महसूस करते हैं, ताकि आप लोगों के साथ स्पष्ट रूप से संवाद कर सकें।
  • उदाहरण के लिए, एक दोस्त होने की कल्पना करें जिनके साथ आप अक्सर प्रोग्राम करते हैं जिन्हें आप अंतिम मिनट में हटा देते हैं। आप अपरिचित महसूस करना शुरू करते हैं, क्योंकि आपके पास यह धारणा है कि आप अपने साथ ली गई प्रतिबद्धताओं का सम्मान नहीं करते हैं। इस मामले में, आप उससे बात कर सकते हैं:"मारियो, मैं आपके बारे में किसी चीज के बारे में बात करना चाहता हूं जो मुझे परेशान करता था हम अक्सर एक साथ बाहर जाने की योजना बनाते हैं और आखिरी मिनट में सब कुछ रद्द कर देते हैं। मुझे निराश लगता है क्योंकि, इन मामलों में, मैं खुद को ऐसी छोटी सूचना के साथ व्यवस्थित नहीं कर सकता यह मुझे लगता है कि आप के लिए मेरा समय लेते हैं क्योंकि जब आप पूछते हैं कि मैं हमेशा आपके साथ जाने के लिए उपलब्ध रहता हूं कभी-कभी मुझे आश्चर्य होता है कि यदि आप सब कुछ रद्द नहीं करते हैं, क्योंकि वास्तव में, आप मुझे भाग लेने का इरादा नहीं करते हैं अगली बार जब हम परियोजनाओं को एक साथ करते हैं, तो मैं उन्हें अपने कैलेंडर पर डाल देना चाहूंगा ताकि आप उसी दिन अन्य कार्यक्रम न करें। अगर आप उन्हें मिटाने में मदद नहीं कर सकते हैं, तो मैं चाहता हूं कि आप मुझे पहले से कुछ और कॉल करें"।
  • यहां एक और उदाहरण है: "सोफिया, मुझे आपसे बात करनी चाहिए जब मैं अपने बच्चों की देखभाल करता हूँ कुछ दिन पहले आपने मुझसे पूछा कि क्या मैं अगले हफ्ते आपके बच्चे को बच्चा कर सकता हूं और मैंने आपको इतना कहा था। मैंने स्वीकार किया क्योंकि मैं हमारी दोस्ती की सराहना करता हूं और मैं चाहता हूं कि आप यह जान सकें कि जब आप की आवश्यकता होगी तो मैं हमेशा उपस्थित रहूंगा हालांकि, मैंने पहले ही इस महीने कई बार यह किया है और मैं अपने अनुरोध से आपके अनुरोध पर बिना शर्त उपलब्धता महसूस करना शुरू कर रहा हूं। मैं चाहता हूं कि आप अन्य लोगों से मुझसे अकेले मोड़ने की बजाए आपकी मदद करें"।
  • अनुच्छेद 20 के लिए दी जाने वाली छवि के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    6
    शारीरिक भाषा का प्रयोग करें। व्यवहार के लिए शब्दों को मैच करना महत्वपूर्ण है ताकि लोगों को भ्रमित संकेत न भेज सकें। अगर आपको एक अनुरोध को अस्वीकार करना होगा या सीमा को लागू करना होगा, शरीर की भाषा का जोरदार उपयोग करके आप दूसरे व्यक्ति को यह समझने में मदद कर सकते हैं कि आप गंभीर हैं
  • सीधे रहें और नजर रखें। जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं उसका सामना करें
  • एक फर्म और कोमल आवाज में बोलो सुनने की कोई ज़रूरत नहीं है।
  • हंसी मत करो, बेचैनी में मत जाओ और अजीब चेहरे मत बनो। यहां तक ​​कि अगर आपके पास यह धारणा है कि ये रणनीति हो सकती है "झटका मारा" आपके इनकार की वजह से, वे वास्तव में संवाद कर सकते हैं कि आप ये नहीं कहने जा रहे हैं कि आप क्या कह रहे हैं।
  • अनुच्छेद 21 के लिए दी जाने वाली छवि के साथ डील शीर्षक छवि
    7
    लगातार रहें इसे स्पष्ट करें कि जब आप नहीं कहते हैं, तो आपका इरादा यह है कि किसी भी हेरफेर या अपराध में मत देना। प्रारंभ में लोग आपकी सीमा का परीक्षण करने में सक्षम होंगे, खासकर यदि आपने अपने अनुरोधों को अतीत में स्वीकार कर लिया है अपनी सीमाओं को लागू करने में दृढ़ और विनम्र रहें
  • जब आप अपनी सीमा तय करते हैं, तो अपने आप को ज़्यादा उचित ठहराने के द्वारा द्रोही होने की धारणा न दें। यदि आप बहुत अधिक स्पष्टीकरण देते हैं या किसी अतिरंजित तरीके से अपने दृष्टिकोण के बारे में जोर देते हैं, तो आप अभिमानी होने का जोखिम लेते हैं, भले ही यह आपका इरादा नहीं है
  • उदाहरण के लिए यदि एक पड़ोसी ने बार-बार है समय की सबसे वापसी के बिना कुछ उपकरण उधार लेने के लिए आप से पूछना, आप अगली बार जब आप इस तरह के अनुरोध को आगे से मना करने के व्यक्तिगत अधिकारों पर एक शेख़ी नहीं करते हैं। शिक्षित, उसे बताओ कि जब तक वह तुम्हें पहले ही उसे दे दिया है, तब तक वह आपको कुछ नहीं दे पाएगा।
  • टिप्स

    • याद रखें कि दूसरों की जरूरतों और साथ ही उनकी अपनी आवश्यकताओं का सम्मान करना उचित है: आपको स्वयं को ज़ोर देने के लिए दूसरों के साथ घृणा करने की ज़रूरत नहीं है।
    • किसी के लिए बलिदान न करें, जब तक कि आपके पास समय, ऊर्जा और पैसा न हो अन्यथा, आप उनके प्रति चिढ़ हो सकते हैं।
    • मुखर हो और उसी समय दयालु हो इसके अलावा विनम्र होना याद रखें: अशिष्टता केवल लोगों को अधिक शत्रुतापूर्ण बना सकती है
    • तर्कसंगतता और शांत होने की क्षमता आपकी मदद कर सकती है, अगर आप अपनी मित्रता खोने के डर से अन्य लोगों की इच्छा का समर्थन करने के लिए मजबूर महसूस करते हैं। तर्कसंगत सोचकर, आप दूसरों की प्रतिक्रियाओं के भय के आधार पर निर्णय लेने से रोक सकेंगे।
    • दूसरे व्यक्ति से पूछिए कि वह क्या सोचता है और महसूस करता है विश्वास मत करो कि आप विचारों में पढ़ सकते हैं और मान्यताओं को नहीं बना सकते हैं।

    चेतावनी

    • किसी के साथ संघर्ष मत करो, जिसे आप डरते हैं, हिंसक हो सकते हैं। आप हिंसक प्रतिक्रिया करने के लिए डर रहे हैं और आप इस तरह, एक केंद्र से संपर्क अपने परिवार या दोस्तों ने इस व्यक्ति के साथ कोई संबंध नहीं है करने के लिए पुलिस, एक मनोवैज्ञानिक के रूप में, उनसे दूर नहीं मिल सकता है, बाहर मदद लेने हैं।
    और दिखाएँ ... (24)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com