कैसे जानना कि आप क्या चाहते हैं

दुनिया के निरंतर विस्तार और हमारे निपटान में लगातार बढ़ते अवसरों और विकल्पों के साथ, यह जानना आसान नहीं है कि हम क्या चाहते हैं। एक दिन हम यह आश्वस्त करते हैं कि हमारे पास सभी स्पष्टीकरण हैं, निम्नलिखित हम पर हमला करने के लिए कोई सुराग नहीं लगता है अपनी वास्तविक इच्छाओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, दूसरों की तुलना में या आपको लगता है कि आपको क्या करना चाहिए, आपको अपनी आत्मा में थोड़ा खोजी यात्रा करना होगा। डरो मत, यह खोज आपको एक बेहतर और खुशहाल व्यक्ति बनने की अनुमति देगा।

कदम

भाग 1

तार्किक सोचो
छवि शीर्षक से पता है कि आप क्या चाहते हैं चरण 1
1
अपनी इच्छा से अपने `मुझे चाहिए` अलग करें हम सभी चीजों की एक सूची है जो दूसरों को हम से उम्मीद करते हैं कि हम वास्तव में उन चीजों के साथ संघर्ष करते हैं `हमें रसोईघर का पुनर्गठन` करना चाहिए, `हमें अपने अध्ययन को फिर से शुरू करना चाहिए,` हमें `रोकना और अंत में एक परिवार होना चाहिए। लेकिन इनमें से कोई भी हमें कहीं भी नहीं ले जाना चाहिए, क्योंकि हमारे पास आवश्यक प्रेरणा नहीं है इस कारण से, यहां तक ​​कि अगर हमने प्रतिबद्धता स्वीकार करने का फैसला किया, तो हमारे निपटारे में ऊर्जा समाप्त हो जाएगी, हमें 5 या 10 वर्ष की दूरी पर शुरुआती बिंदु पर वापस लाया जाएगा। तो अपना समय बर्बाद कर से बचें और अपने `मुझे अब` से छुटकारा पाना होगा
  • हममें से अधिकतर उनके `मुझे चाहिए` से अपने `चाहिए` अलग पहचानें। अपनी इच्छाओं पर प्रतिबिंबित करने के लिए समय निकालें अपनी इच्छाओं को पहचानें और अब से लेकर अपने को महत्व देना चाहिए
  • छवि शीर्षक जिसे आप चाहते हैं चरण 2
    2
    अगर आप डर के बिना रहते हैं तो आप क्या करेंगे, इसके बारे में सोचें हम सभी के सार और अमूर्त भय हैं हम लोगों को खुश करने के लिए नहीं डरते हैं या न ही उनका सम्मान करते हैं, हम असफल होने का डर है, नौकरी नहीं ढूंढ रहे, दोस्त नहीं होने और आखिर में अकेले खुद को ढूंढने का डर नहीं करते। आप वास्तव में क्या हासिल करना चाहते हैं, एक क्षण के लिए इन सभी भयों को मिटा दें
  • यदि आप आर्थिक रूप से स्वतंत्र थे और अगर हर कोई आपको प्यार करता था (और यदि ये दो शर्तें स्थायी थीं), तो आप क्या करेंगे? जो भी विचार आपके सिर में कूदता है, वही जो आप चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक जिसे आप चाहते हैं चरण 3 पता
    3
    क्या आप संतुष्ट नहीं करता है के बारे में सोचो वास्तव में, हम सभी शिकायत के पेशेवर हैं। हमें पता है कि हमारी दुःख को कैसे पहचानना है, लेकिन इसके कारणों को समझने और परिवर्तन करने में हम इतने अच्छे नहीं हैं जब बीमारी आप पर भरोसा करती है, तो इसे भीतर से विश्लेषण करें आप संतुष्ट क्यों नहीं हैं? आप क्या चाहते हैं? क्या चीजों में सुधार होगा?
  • अपनी नौकरी लें, उदाहरण के लिए मान लें कि आप अपनी वर्तमान स्थिति से खुश नहीं हैं। यह संभव है कि आपका नफरत अपने काम के लिए अपने आप में निर्देशित नहीं है, लेकिन इसके कुछ पहलुओं की ओर, और ये पहलुओं को अलग किया जाना चाहिए। अगर आप ऐसा कर सकते हैं तो आप क्या बदलेंगे? आपका दृष्टिकोण कैसे बदल सकता है?
  • छवि शीर्षक जिसे आप चाहते हैं चरण 4 पता
    4
    अपनी प्राथमिकताओं की एक सूची बनाओ अपने अंतर्ज्ञान के बाद, इसे श्रेणियों में विभाजित करें यह सूची परिवार / रिश्ते / कैरियर, मानसिक / भावनात्मक / शारीरिक आदि के समान हो सकती है। प्रत्येक श्रेणी के लिए, यह कम से कम 3 चीजें सूचीबद्ध करता है
  • अब आपके लिए उपलब्ध विकल्पों का विश्लेषण करें जो आपकी प्राथमिकताओं के साथ गठबंधन कर रहे हैं और जो नहीं हैं? कौन सा विकल्प आपकी प्राथमिकताएं सबसे उपयुक्त हैं? वे संभवत: आपके वास्तविक मूल्यों और न्यूनतम संज्ञानात्मक असंगति के अनुरूप हैं।
  • भाग 2

    ईमानदारी से सोचें
    इमेज शीर्षक जिसे आप चाहते हैं चरण 5
    1
    कल पर अपना ध्यान रखें एक पल के लिए यथार्थवादी बनें: अतीत या वर्तमान में उन्मुख होने के नाते, इसमें शामिल रहना आसान है, जहां आप थे या आप कहां जगह के स्थान पर होंगे। नहीं जानते कि आप कहां रहना चाहते हैं, शायद आप वहां नहीं पहुंचेंगे। कल पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, आपको एक बेहतर तस्वीर होगी कि आप 2, 5 या 10 साल के बीच कहाँ होना चाहते हैं। जो भी आपका लक्ष्य है, आप इसे प्राप्त करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध कर सकते हैं।
    • जब आप अपने आप को एक पुराने साथी या सभी नए पैसे की खरीद पर खर्च करना चाहते हैं, तो आप को रोकना बंद करो! आपके वर्तमान विचार भविष्य के लिए उन्मुख नहीं हैं। क्या आप उस व्यक्ति को 10 सालों में अपने पक्ष में रखना चाहते हैं? और वह कार? यदि जवाब `हाँ` थे, तो यह वास्तव में एक वास्तविक इच्छा हो सकती थी अगर इसका जवाब `संभवतः नहीं` के बजाय होता है, तो यह रममिनिंग के लायक नहीं है
  • छवि शीर्षक जिसे आप चाहते हैं चरण 6 जानिए
    2
    स्वयं के साथ ईमानदार रहें इस बारे में सोचो: आप क्या नहीं जानते हैं, इसका नाटक करते हैं? आप अपने बारे में क्या नहीं जानते हैं? हम अक्सर हमारे मन में गुप्त अवधारणाओं को बंद कर देते हैं, जिसे हम प्रकाश में नहीं आने देते। जब हम अपने आप को धोखा देने से रोकते हैं, तो सत्य और संभावनाएं हमारी आंखों के सामने खुलती हैं। घोटालों को खत्म करो! तभी आप सच्ची और अपनी सच्ची इच्छाओं के साथ संपर्क में आ सकते हैं।
  • यहां एक उदाहरण है: मान लें कि आपके पास एक कलात्मक स्वभाव है, जो बुधवार को गुलाबी पहनता है, आप अपने स्कूल की बेवकूफ लड़कियों का मजाक उड़ाते हैं और आप अपने सप्ताहांत को एक पार्टी से दूसरे में से गुजरते हैं। आपने एक आत्म निर्मित किया है जो लोकप्रियता, प्रतिष्ठा और सुंदरता की इच्छा करता है यदि यह स्वयं ईमानदार है, तो अच्छा है। हालांकि, वहां एक गुप्त आत्म मौजूद हो सकता है जो विज्ञान की दुनिया में खुद को स्थापित करने की इच्छा रखता है, जो फैशन की बजाय पुरानी में तैयार करना चाहता है, और जो कुछ अच्छे मित्रों की छोटी संख्या के साथ स्वयं बनाना चाहते हैं। क्या आप खुद से ईमानदार हैं कि आप क्या चाहते हैं?
  • छवि शीर्षक जिसे आप चाहते हैं चरण 7
    3



    अपनी बुद्धि को छोड़ दें उन सभी को `मुझे चाहिए` जो कि हमने आम तौर पर दो स्रोतों से कहा है: दूसरों की राय और अपना मन आपके पास दूसरों पर कोई अधिकार नहीं है और उनके लिए उनके व्यवसाय का ख्याल रखना आसान नहीं है लेकिन हाँ, आपके पास अपने मन पर शक्ति है! और हां, आप और आपके मन दो अलग जीव हैं
  • उन चीजों के बारे में सोचो जो आप जानते हैं "आपके लिए सही हैं" आप दोपहर के भोजन के लिए गोभी का सलाद खाने से प्यार नहीं करते, लेकिन आप समय-समय पर ऐसा करते हैं। आप उस परीक्षा के लिए अध्ययन नहीं करना चाहते, लेकिन आप इसे वैसे भी करते हैं। बस एक सेकंड के लिए, उस फिल्टर से छुटकारा पाएं आपकी इच्छाओं में से कौन सा तर्क के साथ कुछ भी नहीं है?
  • अगर मैं बिना किसी परिणाम के दुनिया में रहता था, जहां खुद को शानदार दिखाना और सावधानी से काम करना जरूरी नहीं था, जहां इतना परिलक्षित करना अनिवार्य नहीं था, आप अपना समय कैसे व्यतीत करेंगे? आप अलग-अलग निर्णय कैसे लेंगे?
  • छवि शीर्षक जिसे आप चाहते हैं चरण 8
    4
    आप अपने विचारों के मालिक हैं पिछली यात्रा में हमने दूसरों के विचारों और उन लोगों के विचारों के आधार पर अपनी इच्छाओं का उल्लेख किया है जो आपके दिमाग पर आधारित हैं। हमने आपके मन से संबंधित उन लोगों का विश्लेषण किया है, तो आइए हम अन्य लोगों से संबंधित हैं। हम एक वैश्विक गांव में रहते हैं, इसलिए पूरी दुनिया को चुप्पी करने में सक्षम होना लगभग असंभव होगा। इसलिए, अपने विचारों के संपर्क में रहने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें, न कि उन लोगों के साथ जो दूसरों को प्रदान करते हैं केवल आप ही अपनी महत्वाकांक्षाओं के लेखक हैं
  • सफलता की अपनी परिभाषा के बारे में भी सोचें `आपकी` परिभाषा, किसी भी शब्दकोश या आपके माता-पिता ने आपको दुनिया में आने वाले पहले दिन से पैदा करने की कोशिश नहीं की। अगर आप अपनी `परिभाषा` का सम्मान करते हैं तो आप क्या निर्णय लेंगे?
  • प्रतिष्ठा को भूल जाओ यह मुश्किल है, लेकिन इसे प्रयास करें सामाजिक प्रतिष्ठा को भूल जाओ, यह भी एक विचार है जो अन्य लोगों से प्राप्त होता है, या सामान्य रूप से समाज से। यदि अन्य लोग एक कारक नहीं थे (और नहीं होना चाहिए) चीजें कैसे बदल जाएंगी? यदि प्रतिष्ठा कोई समस्या नहीं थी, तो आप क्या करेंगे?
  • भाग 3

    एक रचनात्मक तरीके से सोच
    इमेज शीर्षक जिसे आप चाहते हैं चरण 9
    1
    तुम्हें पता होना चाहिए कि आप वास्तव में कहां हैं सभी जीवन कीमती है प्रत्येक अनुभव आपको बदल देता है और आपको कुछ सिखाता है। इसके लिए, यह सही है कि आप वास्तव में आप कहां हैं, इसलिए अपने आप से कठोर मत बनो आप कुछ भी नहीं याद कर रहे हैं, जाने के लिए कोई `सही रास्ता` नहीं है। एक `सही पथ` की निकटतम बात यह है कि आप अभी कहाँ हैं।
    • इसे समझना मुश्किल है, खासकर अगर आपको लगता है कि आप सबसे अच्छा नहीं कर रहे हैं। लेकिन याद रखना कि सभी जीवन अस्थायी है। चाहे वह नौकरी या भावना हो, यह हमेशा के लिए नहीं होगा शायद आप अब एक कठिन परिस्थिति में हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि पथ गलत है अपने आप को आगे बढ़ाने के लिए आपको वर्तमान कठिनाई से गुजरना होगा।
  • छवि शीर्षक जिसे आप चाहते हैं चरण 10 पता
    2
    रिलैक्स। सिर्फ इसलिए कि आप वास्तव में कहां हैं, आराम करना चाहिए सबकुछ ठीक हो जाएगा जीवन आप को पुन: व्यवस्थित करने में सक्षम है, आपको कहीं स्थानांतरित करने के लिए, भले ही आप इसे महसूस नहीं कर सकते। लगातार जोर देने के नाते, आप अभी आपके सामने मौजूद अवसरों को याद करेंगे। यह सबसे बुरी बात है जो आप कर सकते हैं!
  • इसके अलावा, आपकी भावनाओं को भी गुस्सा या अन्य नकारात्मक भावनाओं के रूप में प्रच्छन्न किया जा सकता है ध्यान, योग, या गहराई से साँस लेने के लिए बस एक ब्रेक ले लो। जब भावनाएं नष्ट हो जाती हैं, तो आप अधिक स्पष्ट रूप से सोचने में सक्षम होंगे।
  • छवि जिसे आप चाहते हैं चरण 11 पता है
    3
    चीजें प्रवाह करने दें जब आप विश्राम की स्थिति तक पहुंच गए हैं जिसमें आपको पता चला है कि सबकुछ ठीक हो जाएगा, एक दिन, सबकुछ शांत हो जाएगा क्या आपने कभी सुना है कि जब आप कम से कम उनसे अपेक्षा करते हैं तो प्रेम मुठभेड़ होते हैं? वही चीज इच्छाओं के लिए होती है यदि आपकी आंखें खुली और आराम से होती हैं, तो आप अवसरों को देख पाएंगे, जब वे खुद को पेश करते हैं और जानते हैं कि उन्हें सही कैसे पहचानना है।
  • कौन जानता है? हो सकता है कि वे इस समय आपके सामने रहे। एक अधिक सुखी रवैया आपको उस सहजता के लिए प्रेरित कर सकता है जिसे आप प्रतीक्षा कर रहे थे।
  • छवि का शीर्षक जिसे आप चाहते हैं चरण 12
    4
    याद रखें कि कोई भी `कभी` कभी भी पूरी तरह से या `पूर्ण समझ` तक पहुंचता है एक पुरानी कहानी कहती है, "बूढ़े आदमी बच्चे से पूछता है कि जब वह बढ़ता है तो वह क्या करना चाहता है? क्योंकि वह विचारों की तलाश कर रहा है" इसलिए यदि आप निर्णय लेने में असमर्थ हैं, तो छोटे या बड़े, स्वयं के साथ सख्त नहीं होते हैं क्या एक बार में लाखों चीजों को नहीं चाहिए, जो हमें मानव बनाता है?
  • दूसरे शब्दों में, कोई जल्दी नहीं है आप एक समाधान के साथ आने के लिए अपना पूरा जीवन लेंगे और पता करें कि आप क्या चाहते हैं और, किसी भी मामले में, जो आप का इंतजार करते हैं, वे मजेदार और यादगार दिन होंगे। आप खुश रहेंगे, चाहे आप जिस तरह से तय हो जाएं
  • टिप्स

    • अपने विचारों को लिखने के लिए एक डायरी रखें यह आपके मन को स्पष्ट करने में मदद करेगा

    सूत्रों का कहना है & उद्धरण

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com